Archive | March 23rd, 2013

Posted on 23 March 2013 by admin

edited-press-5x10-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 23 मार्च, 2013 को लखनऊ में जय प्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र का शिलान्यास करते हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने लोहिया ट्रस्ट में स्थापित डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया

Posted on 23 March 2013 by admin

edited-03

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 23 मार्च, 2013 को लखनऊ में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क में डाॅ0 लोहिया के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए।

23 मार्च, 2013

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज प्रख्यात समाजवादी चिन्तक डाॅ0 राम मनोहर लोहिया के 103वें जन्म दिवस के अवसर पर यहां विक्रमादित्य मार्ग स्थित डाॅ0 राम मनोहर लोहिया ट्रस्ट में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव तथा लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने भी डाॅ0 लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महान समाजवादी विचारक को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री मुलायम सिंह यादव ने डाॅ0 लोहिया के चित्र पर माल्यार्पण किया।

Posted on 23 March 2013 by admin

edited-042

सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव 23 मार्च, 2013 को लखनऊ में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क में डाॅ0 लोहिया के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Posted on 23 March 2013 by admin

edited-press-5x102

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 23 मार्च, 2013 को लखनऊ में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क में यश भारती सम्मान से अलंकृत विभूतियों के साथ। साथ में हैं, सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Posted on 23 March 2013 by admin

edited-5

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 23 मार्च, 2013 को लखनऊ में जनेश्वर मिश्र लखनऊ पार्क का शिलान्यास करते हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री तथा पूर्व रक्षा मंत्री ने डाॅ0 लोहिया विधि विश्वविद्यालय में विचार गोष्ठी को सम्बोधित किया

Posted on 23 March 2013 by admin

edited-002

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 23 मार्च, 2013 को लखनऊ में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।

23 मार्च, 2013

राज्य सरकार अपने कार्यक्रमों एवं योजनाओं द्वारा
डाॅ0 लोहिया के सिद्धान्तों को लागू कर रही है: मुख्यमंत्री

डाॅ0 लोहिया की नीतियां और विचार समाज के हर वर्ग
के कल्याण के लिए: श्री मुलायम सिंह यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रख्यात समाजवादी चिन्तक डाॅ0 राम मनोहर लोहिया ने समाज में व्याप्त गैर बराबरी को समाप्त करने के लिए हमेशा संघर्ष किया। डाॅ0 लोहिया ने समाजवादी विचारधारा व सिद्धान्तों को आगे बढ़ाने के लिए कार्य किया। उन्होंने कहा कि डाॅ0 लोहिया के दिखाए हुए रास्ते पर चलकर ही समाज में खुशहाली लायी जा सकती है।
मुख्यमंत्री आज यहां डाॅ0 राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में डाॅ0 लोहिया की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करने के बाद वहां आयोजित एक विचार गोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव भी उपस्थित थे तथा उन्होंने भी विचार गोष्ठी को सम्बोधित किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता ने डाॅ0 लोहिया के सिद्धान्तों को आगे बढ़ाने का अवसर दिया। राज्य सरकार अपने तमाम कार्यक्रमों एवं योजनाओं के माध्यम से इन सिद्धान्तों को लागू कर रही है। वर्तमान परिवेश में डाॅ0 लोहिया के विचार और अधिक प्रासंगिक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए गौरव का विषय है कि उन्होंने लोकसभा में उस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया, जहां डाॅ0 लोहिया ने संघर्ष किया था।
श्री यादव ने कहा कि इस विश्वविद्यालय की स्थापना पिछली समाजवादी सरकार द्वारा की गई थी। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि वर्तमान में डाॅ0 लोहिया विधि विश्वविद्यालय की गणना देश के बेहतरीन विश्वविद्यालयों में की जाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री मुलायम सिंह यादव एवं उनके समाजवादी साथियों ने डाॅ0 लोहिया के विचारों को आगे बढ़ाया।
सांसद तथा पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि डाॅ0 राम मनोहर लोहिया सबसे ज्यादा विद्यार्थियों में लोकप्रिय थे। लोहिया जी के विचारों से प्रभावित होकर बड़ी संख्या में छात्र समाजवादी आंदोलन में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि डाॅ0 लोहिया के चिन्तन से प्रेरित होकर विद्यार्थी जीवन से ही वे समाजवादी आंदोलन में सक्रिय हो गए।
पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि डाॅ0 लोहिया ने अन्याय व अत्याचार का विरोध किया। डाॅ0 लोहिया कहा करते थे कि जहां अन्याय हो, पक्षपात हो, उसके खिलाफ संघर्ष करो और उसका विरोध करो। उन्होंने कहा कि डाॅ0 राम मनोहर लोहिया की नीतियां और विचार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए हैं।
डाॅ0 लोहिया के नाम पर विधि विश्वविद्यालय की स्थापना किए जाने के सम्बन्ध में श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि डाॅ0 लोहिया कानून के छात्र नहीं थे लेकिन दुनिया के विभिन्न देशों के कानूनों की उन्हें बहुत अच्छी जानकारी थी। इसके साथ ही डाॅ0 लोहिया कमजोर व गरीब लोगों को न्याय दिलाने एवं उनके अधिकारों के प्रति हमेशा संघर्षरत रहे। इसे ध्यान में रखकर डाॅ0 राम मनोहर लोहिया के नाम पर विधि विश्वविद्यालय की स्थापना करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं का आहवान किया कि यहां से शिक्षा ग्रहण करने के बाद वे जिस क्षेत्र में जाएं, वहां हमेशा गरीबों का ध्यान रखें और उन्हें न्याय दिलाने में मदद करें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे डाॅ0 लोहिया के साहित्य का अध्ययन करें, जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।
पूर्व सांसद श्री संजय डालमिया ने डाॅ0 लोहिया से जुड़े अपने संस्मरणों का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि गांधी जी के ट्रस्टीशिप सिद्धान्त को लागू करने के सम्बन्ध में सर्वप्रथम डाॅ0 लोहिया द्वारा ही लोकसभा में निजी विधेयक प्रस्तुत किया गया था। श्री डालमिया ने कहा कि श्री मुलायम सिंह यादव एक मात्र ऐसे समाजवादी हैं, जो डाॅ0 लोहिया की जयंती व पुण्यतिथि पर नियमित रूप से सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।
विश्वविद्यालय की प्रभारी कुलपति श्रीमती अनीता मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के समापन पर आभार भी व्यक्त किया।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री टी0 वेंकटेश, प्रमुख सचिव न्याय श्री एस0के0 पाण्डेय, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह एवं श्री आलोक कुमार सहित अन्य अधिकारीगण, विश्वविद्यालय के शिक्षकगण तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने डाॅ0 राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में डाॅ0 लोहिया की प्रतिमा का अनावरण किया

Posted on 23 March 2013 by admin

edited-press

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 23 मार्च, 2013 को लखनऊ में डाॅ0 राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में डाॅ0 लोहिया की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर। साथ में हैं, सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव।

23 मार्च, 2013
वर्तमान राज्य सरकार द्वारा जनता को सीधे लाभ पहंुचाने वाली जितनी योजनाएं संचालित की जा रही हैं इतनी कभी किसी सरकार द्वारा संचालित नहीं की गई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने डाॅ0 राम मनोहर लोहिया के 103वंे जन्म दिवस पर आज यहां आयोजित एक कार्यक्रम में साहित्य, कला, खेल एवं संगीत के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाली 15 विभूतियों को यश भारती सम्मान 2012-13 से अलंकृत किया। डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क में सम्पन्न इस कार्यक्रम में उन्होंने 376 एकड़ में बनने वाले जनेश्वर मिश्र लखनऊ पार्क तथा 19 एकड़ में बनने वाले जयप्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र, लखनऊ का शिलान्यास भी किया।
इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव तथा सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने संयुक्त रूप से ‘स्वतंत्रता संग्राम समाजवादी आन्दोलन व डाॅ0 लोहिया’ विशेषांक तथा ‘मानेंगे नहीं, मारेंगे नहीं’ पुस्तक का विमोचन किया। विशेषांक के सम्पादक श्री दीपक मिश्रा एवं अतिथि सम्पादक लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव तथा पुस्तक के लेखक श्री के0 विक्रम राव हैं। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने डाॅ0 राम मनोहर लोहिया, श्री जयप्रकाश नारायण तथा श्री जनेश्वर मिश्र के चित्र पर माल्यार्पण किया।
कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी प्रतिभा एवं मेहनत के बल पर देश एवं विदेश में प्रदेश का नाम रोशन करने वाली प्रदेश में जन्मी विभूतियों को यश भारती सम्मान से अलंकृत करने की शुरूआत समाजवादी पार्टी की पूर्व सरकार द्वारा की गयी थी। जिसे बाद में आने वाली राज्य सरकार ने बन्द कर दिया था। जनता ने उनकी पार्टी को पुनः पूर्ण बहुमत की सरकार चलाने का अवसर दिया। इसलिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार जयप्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय केन्द्र की आधार शिला भी पिछली सपा सरकार में आदरणीय नेता जी द्वारा रखी गई थी। जिसे बाद की राज्य सरकार ने आगे नहीं बढ़ाया। उन्हांेने कहा कि यह केन्द्र अपने आप में अत्यन्त महत्वपूर्ण एवं सभी सुविधाओं से सम्पन्न होगा। उन्होंने जनेश्वर मिश्र लखनऊ पार्क की चर्चा करते हुए कहा कि समाजवादी चिंतक एवं छोटे लोहिया के नाम से प्रसिद्ध स्व0 श्री मिश्र की याद में बनने वाला यह पार्क अत्यन्त खूबसूरत एवं हरियाली युक्त होगा।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार डाॅ0 लोहिया के समाजवादी चिंतन के आधार पर कार्य कर रही है। जनता से किए गए वायदों को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा जनता को सीधे लाभ पहंुचाने वाली जितनी योजनाएं संचालित की जा रही हैं इतनी कभी किसी सरकार द्वारा संचालित नहीं की र्गइं।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद एवं पूर्व रक्षा मंत्री श्री मुलायम सिंह यादव ने राजनीति में महिलाओं को बढ़ावा दिए जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि दुनिया में जहां भी अत्याचार एवं भेदभाव की घटनाएं हुईं वहां पहुंचकर डाॅ0 लोहिया ने संघर्ष किया। उन्होंने लोगों से डाॅ0 लोहिया द्वारा लिखित पुस्तकों एवं उनके भाषणों को पढ़ने की बात भी कही।
कार्यक्रम को विधान सभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय, लोक निर्माण मंत्री
श्री शिवपाल सिंह यादव, संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अरूण कुमारी कोरी, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, पूर्व सांसद श्री भगवती सिंह, वरिष्ठ पत्रकार श्री के0 विक्रम राव ने भी सम्बोधित किया।
इस कार्यक्रम में पं0 छन्नू लाल मिश्र, प्रो0 सत्यमित्र दुबे, प्रो0 वसीम बरेलवी,
डाॅ0 रामकृष्ण राजपूत, श्री आमिर रज़ा हुसैन, डाॅ0 सरिता शर्मा, श्री मेवालाल यादव,
श्री विवेक गुप्ता, श्री नरसिंह यादव, सुश्री अंशु तोमर को मुख्यमंत्री ने अंगवस्त्रतम, प्रशस्ति पत्र तथा 11 लाख रुपए का ड्राफ्ट देकर यश भारती से सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री राजेन्द्र यादव, श्री अभिजीत भट्टाचार्य, श्री सुरेश कुमार रैना, श्री जावेद अली तथा मस्तराम कपूर कतिपय कारणों से उपस्थित नहीं थे। इसलिए इनकी अनुपस्थिति में मुख्यमंत्री ने इनके प्रतिनिधियों को यश भारती सम्मान से सम्मानित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शहीदेआजम भगत सिंह के शहादत दिवस के अवसर पर एक दिवसीय मजदूर सभा का आयोजन किया गया ।

Posted on 23 March 2013 by admin

edited-dsc09699कासा, जनकेन्द्रित विकास महासमिति एवं लोक हकदारी मोर्चा उ0 प्र0 द्वारा शहीदेआजम भगत सिंह के शहादत दिवस के अवसर पर गंगा प्रसाद वर्मा मेमोरियल सोसाइटी हाल में ‘‘ग्रामीणों की आजीविका के सन्दर्भ में मनरेगाःएक हकीकत’’ विषय पर एक दिवसीय मजदूर सभा का आयोजन किया गया जिसमें उत्तर प्रदेश के 20 जनपदों से मनरेगा श्रमिकों तथा मनरेगा योजना के तहत जाॅब कार्ड से वंचित लगभग 350 लोगों ने अपनी प्रतिभागिता की।
कार्यक्रम के विषय में विस्तृत जनकारी देते हुये कासा के श्री कमल कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मनरेगा श्रमिकों का तथा मनरेगा योजना के तहत जाॅब कार्ड से वंचित समुदाय की स्थिति कैसी है तथा उनके सामने किस तरह की समस्याएं सामने आती है।
कार्यक्रम में कासा के प्रियंक श्रीवास्तव ने उत्तर प्रदेश के 8 जनपदों के 9 विकासखण्डों की 11 ग्रामपंचायतों की मनरेगा सामाजिक अंकेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की। मिर्जापुर जनपद के अमोई ग्राम पंचायत में सामाजिक अंकेक्षण के दौरान कुल 1135 परिवार सम्मिलित रहे, इन परिवारों से बातचीत तथा पंचायत के दस्तावेजों से जानकारी के अनुसार 1135 परिवारों के सापेक्ष पंचायत में मात्र 915 जाॅब कार्ड बनाये गये है।
चित्रकूट जनपद के चुरेह केशरूवा ग्राम पंचायत में कुल 1248 परिवार निवासरत् है, परन्तु मिली जानकारी के अनुसार इस पंचायत में कुल परिवार की संख्या से 268 जाॅब कार्ड अधिक बनाये गये है।
सोनभद्र जनपद के कोरट ग्राम पंचायत में मिली जानकारी कु अनुसार कुल 555 परिवारों के सापेक्ष 13 जाॅब कार्ड अधिक बनाये गये है।
बाँदा जनपद के छेहराँव ग्राम पंचायत में कुल 310 परिवारों के सापेक्ष मात्र 220 जाॅब कार्ड ही पाये गये।
जालौन जनपद के पीपरीकला ग्राम पंचायत के कुल 291 परिवारों के सापेक्ष 41 जाॅब कार्ड कम बनाये गये।
झांसी जनपद के ग्राम पंचायतों डगरिया रून्द, मुरारी तथा सफा के कुल परिवारों क्रमशः 237, 243, 735 के सापेक्ष क्रमशः 99, 129 तथा 380 जाॅब कार्ड कम बनाये गये।
फतेहपुर जनपद के फिरोजपुर ग्राम पंचायत के कुल 315 परिवार निवासरत् है, परन्तु मिली जानकारी के अनुसार कुल परिवारों की संख्या से 111 जाॅब कार्ड कम बनाये गये है।
देवरिया जनपद की ग्राम पंचायतों गौतमा तथा नरायनपुर के कुल परिवारों क्रमशः 207 तथा 383 के सापेक्ष क्रमशः 80 तथा 291 जाॅब कार्ड कम जारी किये गये है।

झांसी जनपद के ग्राम पंचायतों डगरिया रून्द, मुरारी तथा सफा में क्रमशः 31, 28 तथा 93 परिवार जाॅब कार्ड की सुविधा से वंचित पाये गये।
फतेहपुर जनपद के फिरोजपुर ग्राम पंचायत में 60 परिवार जाॅब कार्ड की सुविधा के लाभ से वंचित पाये गये।
देवरिया जनपद के ग्राम पंचायतों गौतमा तथा नरायनपुर में क्रमशः 19 तथा 6 परिवार जाॅब कार्ड के लाभ से वंचित पाये गये।
जालौन जनपद के पीपरी कला ग्राम पंचायत में 13 परिवार जाॅब कार्ड की सुविधा से वंचित पाये गये वहीं सोनभद्र जनपद के कोरट ग्राम पंचायत में 12 परिवार जाॅब कार्ड की सुविधा से वंचित मिले।
सोनभद्र तथा फतेहपुर जनपद की कोरट एवं फिरोजपुर ग्राम पंचायतों में 25-25 परिवार ऐसे पाये गये जिनके पास 1 से अधिक थे।
देवरिया जनपद की गौतमा तथा नरायनपुर ग्राम पंचायतों में क्रमशः 17 तथा 32 ऐसे परिवार पाये गये जिनके पास 1 से अधिक जाॅब कार्ड था।
मिर्जापुर जनपद के अमोई ग्राम पंचायत में 20 परिवार ऐसे पाये गये जिनके पास 1 से अधिक जाॅब कार्ड उपलब्ध थे।
जालौन जनपद के पीपरी कला ग्राम पंचायत में 11 परिवार ऐसे पाये गये जिनके पास 1 से अधिक जाॅब कार्ड थे।
सोनभद्र जनपद के कोरट ग्राम पंचायत में पंचायत द्वारा 78 कार्यों का प्रस्ताव किया गया, जिसके सापेक्ष मात्र 46 कार्यों का अनुमोदन दिया गया।
मिर्जापुर जनपद के अमोई ग्राम पंचायत में पंचायत द्वारा 3 कार्यों का प्रस्ताव किया गया, जिसके सापेक्ष इस पंचायत को सभी 3 कार्यों का अनुमोदन प्राप्त हुआ, परन्तु इस पंचायत द्वारा अनुमोदित 3 कार्यों के स्थान पर मात्र 2 कार्यों का ही क्रियान्वयन किया जा सका।
चित्रकूट जनपद के चुरेह केशरूवा ग्राम पंचायत द्वारा 8 कार्यों का प्रस्ताव किया गया, जिसके सापेक्ष इस पंचायत को सभी 8 कार्यों का अनुमोदन भी प्राप्त हुआ, परन्तु अनुमोदित 8 कार्यों में से मात्र 5 कार्य ही इस पंचायत द्वारा क्रियान्वित किये गये।
बाकी अन्य जनपदों जालौन, बाँदा, झांसी तथा देवरिया जनपद के ग्राम पंचायतों में कार्यों के मामले में स्थिति संतोषजनक पाई गई।

सामाजिक अंकेक्षण से निकले तथ्यों के अनुसार बाँदा जनपद के छेहराँव ग्राम पंचायत में 7 लाख 10 हजार 375 रूपये का बजट मनरेगा कार्यों हेतु प्रस्तावित किया गया, जिसके आधार पर इस ग्राम पंचायत को प्रस्तावित बजट का अनुमोदन भी प्राप्त हुआ, परन्तु सामाजिक अंकेक्षण के दौरान देखने में आया कि इस पंचायत द्वारा अभी तक मात्र 31 हजार 250 रूपये ही व्यय किये गये है।
चित्रकूट जनपद के चुरेह केशरूवा ग्राम पंचायत द्वारा 3 लाख 10 हजार रूपये का बजट मनरेगा के कार्यों हेतु प्रस्तावित किया गया, जिसके सापेक्ष इस पंचायत को प्रस्तावित बजट का अनुमोदन भी प्राप्त हुआ, परन्तु अभी तक पंचायत द्वारा उपरोक्त बजट में से मात्र 53 हजार 520 रूपये ही व्यय किये गये है।
देवरिया जनपद के गौतमा तथा नरायनपुर ग्राम पंचायत द्वारा क्रमशः 6 लाख 89 हजार 700 रूपये तथा 36 लाख 35 हजार रूपये का बजट मनरेगा के कार्यों हेतु प्रस्तावित किया गया, जिसके आधार पर उक्त दोनों ग्राम पंचायतों को प्रस्तावित बजट का अनुमोदन भी प्राप्त हुआ परन्तु अनुमोदित बजट के सापेक्ष दोनों ग्राम पंचायतों द्वारा क्रमशः 4 लाख 18 हजार 740 तथा 4 लाख 96 हजार 99 रूपये ही व्यय किये जा सके है।
सोनभद्र जनपद के कोरट ग्राम पंचायत द्वारा मनरेगा कार्यों हेतु 72 लाख 40 हजार रूपये का प्रस्ताव किया गया, जिसके आधार पर इस पंचायत को 69 लाख 15 हजार रूपये का अनुमोदन भी प्राप्त हुआ, परन्तु इस पंचायत द्वारा अनुमोदित धनराशि के सापेक्ष अभी तक 68 लाख 52 हजार रूपये ही व्यय किया गया है।
जालौन जनपद के पीपरी कला ग्राम पंचायत द्वारा मनरेगा कार्यों हेतु 1 लाख रूपये का प्रस्ताव किया गया, जिसके आधार पर प्रस्तावित बजट का अनुमोदन भी इस पंचायत को प्राप्त हुआ, परन्तु अनुमोदित बजट के सापेक्ष इस पंचायत द्वारा अभी तक 99 हजार 875 रूपये व्यय किये गये है।
सामाजिक अंकेक्षण प्रक्रिया में सम्मिलित कुल 1148 श्रमिकों का 42 प्रतिशत श्रमिकों ने कहा कि उनकी मजदूरी का भुगतान 1 माह से 3 माह के भीतर होता है।
कुल श्रमिकों का 26 प्रतिशत श्रमिकों ने बताया कि उनकी मजदूरी का भुगतान 15 दिन से 1 माह के भीतर होता है।
कुल श्रमिकों का 21 प्रतिशत श्रमिकों ने कहा कि उनकी मजदूरी का भुगतान 1 वर्ष से अधिक के समय में होता है।
मजदूरों के वक्तव्य के अनुसार मनरेगा के तहत निर्धारित 125 रुपये प्रतिदिन की दर से कम मजदूरी प्राप्त करने वाले मजदूरों की संख्या 465 पायी गयी।
मस्टररोल में दर्ज प्रविष्टियों के अनुसार सभी को नियत 125 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी का भुगतान किया गया है।
जाॅब कार्ड पर दर्ज प्रविष्टियों का मिलान करने पर 84 मजदूर ही ऐसे मिले जिन्हें 125 रुपये प्रतिदिन की दर से कम मजदूरी का भुगतान हुआ है।
मस्टररोल में दर्ज सूचना के अनुसार कुल 1148 मजदूरों को 125 रुपये की दर से मजदूरी का भुगतान किया गया है।
मजदूरों द्वारा दिये गये वक्तव्य में महज 683 मजदूरों ने ही कहा की उन्हें 125 रुपये की दर से मजदूरी प्राप्त हुई है।
जाॅब कार्ड के साथ मिलान करने पर 1064 मजदूर ही ऐसे मिले जिनकी मजदूरी की दर 125 रुपये प्रतितदन के हिसाब से है। उपस्थित समुदाय ने इस योजना का और बेहतर एवं प्रभावी बनाने के लिये मांगे सरकार के समक्ष रखी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना की कार्ययोजना का निर्माण श्रमिकों की आवश्यकता के अनुसार खुली बैठकों में ही किया जाये।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के तहत कार्य के दिनों की संख्या 100 दिन से बढ़ा कर 200 दिन की जाये।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के तहत पंचायतों में एक अलग से सन्दर्भ केन्द्र की व्यवस्था की जाये, जहाँ पर मनरेगा से सम्बन्धित सभी सूचनाएं सार्वजनिक हो।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के तहत कार्य के आवेदन की प्राप्ति श्रमिकों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित एवं अनिवार्य किया जाये।
प्रत्येक जिलों में तहसील दिवस और थाना दिवसों की तरह मनरेगा दिवस का आयोजन प्रत्येक माह में किया जाये, जहाँ पर मनरेगा श्रमिक अपनी समस्याएं उच्च अधिकारियों तक पहुँचा सके।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के तहत परिवार को यूनिट न मानते हुये व्यक्ति को यूनिट मानने की व्यवस्था की जाये।
कार्यस्थल पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता को अनिवार्य किया जाये।
महिलाओं तथा विकलांगों का जाॅब कार्ड प्राथमिकता के आधार पर बनाया जाये तथा कार्य उपलब्ध कराने में इनको प्राथमिकता के आधार पर रखा जाये।
मनरेगा के तहत कार्य के दौरान हुई दुर्घटना राशि को संशोधित करते हुये इस राशि को बढ़ाया जाये।
ग्राम सभा की खुली बेठकों को अनिवार्य किया जाये।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के तहत श्रमिकों की मजदूरी का भुगतान 15 दिनों के भीतर सुनिश्चित किया जाये।
कार्य की मांग के 15 दिनों के भीतर कार्य उपलब्ध न होने की दशा में बेरोजगारी भत्ते के प्रावधान को अनिवार्य रूप से लागू किया जाये तथा 15 दिनों के भीतर कार्य न उपलब्ध करा पाने की दशा में ग्राम प्रधान, सचिव तथा खण्ड विकास अधिकारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही का प्राविधान किया जाये।
प्रत्येक जिले में मनरेगा की कार्ययोजना के निर्माण प्रक्रिया वर्षवार किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
उक्त 8 जनपदों के 9 विकास खण्ड़ों की 11 ग्रामपंचायतों में वर्ष 2012-13 के कार्यों की सघन जाँच सक्षम अधिकारियों द्वारा कराई जाये। सदन में चर्चा के दौरान यह तय हुआ कि पूरे कार्यक्रम की विस्तृत रिपोर्ट कार्यक्रम में उपस्थित पैनल सदस्यों की संस्तुतियों के साथ उत्तर प्रदेश सरकार को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित की जायेगी। कार्यक्रम में भइयालाल, सिपाहीलाल, संतोष कोल, पुष्पा रामेश्वर, प्रदीप कुमार, अलक्षेन्द्र प्रताप सिंह, आदि प्रमुख रुप से उपस्थित रहे। संचालन आर0पी0 साहू ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in