Archive | March 5th, 2013

सपा सरकार उ0प्र0 में दंगाइयों की सरकार बनकर उभरी

Posted on 05 March 2013 by admin

05 मार्च 2013, सपा सरकार उ0प्र0 में दंगाइयों की सरकार बनकर उभरी है।भारतीय जनता पार्टी राज्य ईकाई के प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा राज्य की जनता पर दोतरफा मार पड़ रही है। एक तरफ सत्तारूढ़ दल के नेता-मंत्री-विधायक और कार्यकर्ता जनता के साथ-साथ पुलिस पर आतंक बरपा रहे है, दूसरी तरफ राज्य में सत्ता संभालने के बाद से औसतन हर 15दिनों में हो रहे सम्प्रदायिक दंगो को रोक पाने मे असफल साबित हो रही है। उन्होंने आरोप लगाया सपा सरकार टाण्डा(अम्बेडकरनगर) की घटनाओं मे अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए अब भाजपा कार्यकर्ताओं को झूठे मुकदमें में फंसा रही है।
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कुण्डा एवं टाण्डा(अम्बेडकरनगर) में हुई हिंसा व आगजनी की घटनाओं के बाद हालात का जायजा लेने जा रहे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी को बाराबंकी में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये जाने की निन्दा की। उन्होंने कहा सपा सरकार तानाशाही कर रही है। एक तरफ सरकार इमाम बुखारी को जाने की छूट देती है तो दूसरी तरफ भाजपा अध्यक्ष को गिरफ्तार करवाती है। राज्य की बिगड़ती कानून व्यवस्था को सुधारने में नाकाम सपा सरकार अपने विरोधियों की आवाज को दबाने के लिए पुलिस का बेजा इस्तेमाल कर रही है।
श्री पाठक ने कहा कि वर्ग विशेष की झोली में सरकारी योजनाओं का तोहफा डालकर अखिलेश सरकार उनका मसीहा बनना चाहती है। टाण्डा में रामबाबू गुप्ता की हत्या और उसके बाद हुए बवाल के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए उन्होंने कहा की पुलिस प्रशासन के अफसर सपा की कठपुतली बनकर काम कर रहे है। जिलों में तैनात जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक संवैधानिक दायित्वों को भूल हर मामले पर सपा नेताओं के इशारो की प्रतीक्षा में रहते है। परिणाम हो रहा है की प्रदेश भर में अनिर्णय का वातावरण हैै। पुलिस प्रशासन के ये अफसर ऐसे किसी भी मामले में कार्रवाई से कतराते है जिनसे सपा सरकार की मुस्लिम तुष्टीकरण की नीत प्रभावित होती हो। उन्होंने रामपुर-बरेली में कावरियों पर हुए पथराव कोसीकलां के उपद्रव सहित कई अन्य घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि एक वर्ग विशेष द्वारा उपद्रव किये जाने के कारण पुलिस प्रशासन मूक दर्शक बना रहा। दंगा, उपद्रव और कफ्र्यू लगा लेकिन लगभग सभी मामलों मे कोई ठोस कार्रवाई सामने नही आयी।
श्री पाठक ने सपा सरकार पर संवेदनहीनता का आरोप लगाते हुए कहा की अभी तक पीडि़त पक्षों तक सरकार की कोई सहायता राशि नही पहुंची। उन्होंने टांडा(अम्बेडकर नगर) में मारे गये रामबाबू गुप्ता तथा कुण्डा(प्रतापगढ़) में यादव भाईयों के परिजनों को 25-25 लाख रूपये के मुआवजे तथा दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही किये जाने की मांग की हैं। डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी के साथ प्रदेश महामंत्री स्वतंत्र देव सिंह, देवेन्द्र सिंह चैहान, प्रदेश मंत्री दयाशंकर सिंह, हरीश दुबे, लोकेन्द्र सिंह, रामनरेश रावत, जिलाध्यक्ष बाराबंकी शरद अवस्थी आदि भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पावर कारपोरेशन द्वारा बिजली दरों में प्रस्तावित भारी वृद्धि जनहित में इस प्रस्ताव को निरस्त करने की मांग

Posted on 05 March 2013 by admin

5 मार्च, 2013। राष्ट्रीय लोकदल के वरिष्ठ नेता अनिल दूबे ने उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन द्वारा बिजली दरों में प्रस्तावित भारी वृद्धि को जनविरोधी करार देते हुये राज्य विद्युत नियामक आयोग से जनहित में इस प्रस्ताव को निरस्त करने की मांग की। इस सम्बन्ध में श्री दूबे ने नियामक आयोग के अध्यक्ष को पत्र भी लिखा।
आयोग के अध्यक्ष को लिखे पत्र में श्री दूबे ने कहा है कि पाॅवर कारपोरेशन अपने घाटे को पूरा करने के लिए प्रदेश की जनता पर मनमाने ढंग से बिजली दरें। बढ़ने का प्रस्ताव आयोग को भेजा है। जो कि किसी भी दशा में न्यायोचित नहीं है। इस वृद्धि से समाज के कमजोर किसान छोटे कुटीर उद्योगों तथा मध्य वर्गीय व्यक्ति की कमर तोड़ कर रख देगा तथा पहले से अर्थ व्यवस्था से तंग आम आदमी का जीना दूभर हो जायेगा।
श्री दूबे ने शहरी क्षेत्रों में उपयोग की जाने वाली बिजली दरों के नये प्रस्ताव को हास्यास्पद बताते हुये कहा कि सप्लाई के समय को आधार मानकर बिजली दरें वसूलने का प्रस्ताव पूर्णतः असंवैधानिक है। उपभोक्ताओं से प्रयोग बिजली का बिल लिया जाना चाहिए न कि सप्लाई के घण्टो के आधार पर।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की सपा सरकार ने अपने घोषणा पत्र में प्रदेश की किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा किया था और सरकार बनने के बाद उससे विपरीत कृषि क्षेत्र में भी उपयोग की जाने वाली बिजली के दामों में वृद्धि का प्रस्ताव पाॅवर कारपोरेशन से कराकर किसानों के साथ विश्वास घात किया है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित दरों का पुरजोर विरोध किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुन्ना सिंह चैहान डिप्टी एस0पी0 के गाँव नूनखार देवरिया पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की

Posted on 05 March 2013 by admin

5 मार्च। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान डिप्टी एस0पी0 के गाँव नूनखार देवरिया पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की तथा परिजनों को सांत्वना देते हुये कहा कि डिप्टी एस0पी0 जियाउल हक की यह कुर्बानी बेकार नहीं जायेगी क्योंकि वह प्रदेष के निष्पक्ष, ईमानदार, कतव्र्यनिष्ठ अधिकारी थे। प्रदेष की जनता इस कुर्बानी को सदियों तक नहीं भूलेगी।
श्री चैहान ने सभी राजनैतिक पार्टी के मुखियों का आव्हान करते हुये कहा कि श्री जियाउल हक को अगर सच्ची श्रंद्धाजलि देनी है तो सभी पार्टी के मुखिया यह संकल्प लें कि अपराधियों, गुण्डों, माफियाओं को न तो महिमा मण्डित करेंगे और न ही उन्हें भविष्य में टिकट देंगे वरना उत्तर प्रदेष में माफियाओं, गुण्डों, अपराधियों का राज कायम हो जायेगा जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ेगा। सपा और बसपा एक ही सिक्के के दो पहलू हैं इनमे अपराधियों और माफियाओं का वर्चस्व कायम हो चुका है। इन दोनो पार्टी के मुखिया को एक दूसरे पर कीचड़ उछालने के पहले अपने गिरेबान में झांककर देखें।
श्री चैहान ने आगे बताया कि राष्ट्रीय लोकदल प्रदेष की जनता को लामबंद करके गुण्डा, माफियाओं और अपराधियों को राजनीति से बाहर करने का रास्ता दिखायेगा तथा प्रदेष को गुण्डाराज से मुक्त कराने का काम करेगा। उन्होंने सरकार को घेरते हुये कहा कि तत्काल प्रभाव से घटना स्थल से भागे पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफ0आई0आर0 करके सख्त से सख्त कार्यवाही करें तभी जनता में पुलिस का इकबाल कायम हो सकेगा।
श्री चैहान ने चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि अभी तक नामजद अभियुक्त सड़क पर खुलेआम घूम रहे हैं सरकार उनकी गिरफ्तारी करने में हीलाहवाली कर रही है। उन्होंने सरकार से मांग करते हुये कहा कि उनकी पत्नी को तत्काल प्रभाव से सुरक्षा मुहैया करायी जाये क्योंकि उनकी पत्नी ने राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष से सुरक्षा को लेकर चिन्ता व्यक्त की। उनकी पत्नी ने खुलासा करते हुयें बताया कि अभी कुछ समय पूर्व ही डिप्टी एस0पी0 जियाउल हक के खिलाफ साजिष के तहत उनके ड्राइवर व गनर को हटाया गया था इससे प्रमाणित होता है कि उनके खिलाफ सोची समझी साजिष को अंजाम दिया गया तथा उनके सरकारी बंगले के सामान को भी साजिष के तहत गायब किया जा सकता है। डिप्टी एस0पी0 ने अपनी पत्नी से जिक्र किया था कि मेरे ऊपर दबाव पड़ रहा है कि आप दरबार में हाजिरी नहीं लगा रहे है तथा दरबार के खिलाफ काम कर रहे हैं।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने बताया कि डिप्टी एस0पी0 के घर पर प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान के साथ राकेष कुमार सिंह मुन्ना, इं0 संतोष कुमार मिश्र, रजनीकांत मिश्र, सुनील शास्त्री, भोला सिंह कुषवाहा, रमेष संैथवार, वासुदेव यादव, विवेकानंद पाण्डेय, ने सम्मिलित होकर करके उन्हें भावभीनी श्रंद्धाजलि दी तथा उनके परिवार को इस दुःखद घटना को सहने के लिए ईष्वर से प्रार्थना की। प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी व वसीम हैदर ने भी डिप्टी एस0पी0 को भावभीनी श्रंद्धाजलि दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी की गिरफ्तारी के विरोध में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का पुतला फूंककर विरोध

Posted on 05 March 2013 by admin

5 मार्च। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह के नेतृत्व में आज दिनांक 5 मार्च, 2013 को प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी की अम्बेडकरनगर टाण्डा जाते समय हुई गिरफ्तारी के विरोध में सैकड़ांे कार्यकर्ताओं ने विधानसभा के सामने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का पुतला फूंककर अपना विरोध दर्ज कराया कार्यकर्ताओं ने अखिलेश सरकार बर्खाश्त करो और कानून व्यवस्था ध्वस्त है सपा सरकार मस्त है के नारे भी लगाये।
प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोष टण्डन गोपाल जी ने कहा कि समाजवादी पार्टी जब जब सरकार में आती है कानून व्यवस्था चरमरा जाती है। उत्तर प्रदेश वर्तमान में उपद्रवी के हाथों का खिलौना बनकर रह गया है। पूर्ण बहुमत से चुनकर आयी यह सरकार मुस्लिम तुष्टिकरण के नशे में चूर है। सीओ जिया उल हक हत्या काण्ड तथा अम्बेडकरनगर हिन्दु युवा वाहिनी के जिला संयोजक रामबाबू की हत्या उत्तर प्रदेश की ध्वस्त कानून व्यवस्था का जीताजागता परिणाम है। सीओ हत्या काण्ड में राजा भैया का इस्तीफा एक नाटक है उत्तर प्रदेश सरकार राजा भैया की तत्काल गिरफ्तारी कराकर पीडि़त परिवार को इंसाफ दिलाये। महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि टाण्डा की घटना के लिये उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था जिम्मेदार है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के शपथ ग्रहण के तुरन्त बाद सपाईयों ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया था। उपद्रवी लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकंाश जिलों में नंगा नाच कर चुके है। आज प्रदेश अध्यक्ष अम्बेडकरनगर टाण्डा में हिन्दु युवा वाहिनी के संयोजक रामबाबू के पीडि़त परिवार से मिलने जा रहे थे परन्तु प्रशासन ने उन्हें बाराबंकी में गिरफ्तार कर लिया। जिसकी भारतीय जनता पार्टी घोर निन्दा करती है।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का पुतला फूंकने में पूर्व विधायक सुरेश श्रीवास्तव, विद्यासागर गुप्ता, सुरेश तिवारी, अनुराग मिश्रा, मुकेश शर्मा, राकेश श्रीवास्तव, सुनील मिश्रा, हरिशंकर बाजपेयी, त्रिलोक अधिकारी, अभिजात मिश्रा, मान सिंह, श्यामजीत सिंह, मो. शमीम, अशोक पाण्डेय, उषा किरन कोरी, आनन्द द्विवेदी, गिरीश सिंह, रजनीश गुप्ता, विपिन अवस्थी, सुनीता बंसल, सुमन शुक्ला, रागिनी रस्तोगी, संयुक्ता भाटिया, रमेश तूफानी, लखविन्दरपाल सिंह, मान सिंह यादव, सुनील यादव, रामसेवक द्विवेदी, राजेन्द्र बाजपेयी, अनूप सिंह, संकेत मिश्रा, गज्जी निगम, लवकुश त्रिवेदी, कैलाश नाथ रावत, अमित द्विवेदी आदि कार्यकर्ता शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बुधवार 06 मार्च को स्थगित रहेगा जनता दर्शन

Posted on 05 March 2013 by admin

05 मार्च, 2013
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के सरकारी आवास 05, कालिदास मार्ग पर जनता दर्शन कार्यक्रम का आयोजन बुधवार 06 मार्च, 2013 को स्थगित रहेगा।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य विधान मण्डल के सत्र के चलते यह आयोजन स्थगित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डीएम की समीक्षा बैठक में 8 सीडीपीओ पर गिरी गाज

Posted on 05 March 2013 by admin

हरदोई की आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को गरम-गरम भोजन न देने पर उसकी समीक्षा बैठक में आईबी आरएस योजना के तहत धनराशि के स्थानान्तरण के बावजूद भोजन न बनवाने पर ब्लाक परियोजना अधिकारी पर कार्रवाई की गई। बैंक में रूपया ट्रांसफर होने के बावजूद भोजन न बनना घोर लापरवाही माना गया। डीएम ने प्रतिकूल प्रविष्टि की नोटिस भी दी गई। नियमानुसार आंगनबाड़ी पंजीकृत बच्चों को हाटकुक्कड़ योजना में गर्मा गरम भोजन प्रतिदिन दिया जाना चाहिए। लेकिन समीक्षा बैठक में अनुश्रवण प्रणाली के माध्यम से प्रतिदिन ली जाती है। वैसे भी बाल विकास विभाग मंे ग्रान्ट के अभाव में दो तीन माह चूल्हे ठण्डे पड़े मिलते। लेकिन जब धनराशि का आवंटन हो गया। तो भोजन न बनाना लापरवाही मंे शुमार किया गया। इसलिए मल्लावां, सण्डीला, टोडरपुर, अहिरोरी, भरावन, कछौना, साण्डी, माधौगंज ब्लाकों पर भोजन न बनने पर उपरोक्त कार्रवाई की गई। सभी सीडीपीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि देने हेतु नोटिस भी भेजी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बोर्ड परीक्षा महासंग्राम की तैयाारी मे जुटा प्रशासन

Posted on 05 March 2013 by admin

हरदोई बोर्ड परीक्षा संग्राम की पूरी तैयारी हेतु प्रशासन सहित शिक्षा विभाग मुकम्मल इंतजाम करने में जुटा है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा की तैयारी हेतु 12 मार्च से जो प्रारम्भ होने जा रही है इसमें जिले से संचालित 458 विद्यालय आते है। जिनमें 286 को परीक्षा केन्द्र बनाया गया। परीक्षा में 1 लाख 47 हजार 438 परीक्षार्थी शामिल हो रहे। इनमें हाईस्कूल के 96 हजार 279 एवं इंटर की परीक्षा में 60 हजार 908 परीक्षार्थी शामिल होगें। परीक्षा का संचालन का मुख्य केन्द्र डीआईओएस कार्यालय को कंट्रोल रूम बनाया गया। जहां पर जिले भर की सूचना सेक्टर जेानल मजिस्ट्रेट सचल दल को दिशा निर्देश दिए जाएगें। कोई भी कर्मचारी परीक्षा केन्द्र पर बगैर परिचय पत्र के नहीं होगा। कक्ष निरीक्षकों को भी परिचय पत्र के बगैर ड्यूटी नहीं दी जाएगी। नकल की रोकथाम हेतु पुलिस प्रशासन को भी सर्तक किया गया। पुलिस अधीक्षक गोविंद अग्रवाल द्वारा समस्त केन्द्रों का पूर्ण विवरण स्थानीय एसओ से तलब किया गया। जहां पर पूर्व मंे कराई गई परीक्षाओं का पूरा ब्यौरा वहां के नकल अभियुक्त उनकी चार्जशीट का पूरा हवाला, एफआईआर हुई उसका विवरण समस्त सूचनाएं एकत्र की जा रही। 286 परीक्षा केन्द्रों में 93 केन्द्र ऐसे है जिनका परीक्षा पंजीकरण फार्म अग्रसारित करने के आरोप लगाए गए। इन पर बाहरी परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापक रखे जाएगे। एक दर्जन परीक्षा केन्द्र के प्रधानाचार्य पहले से ब्लैक लिस्टेड है। वहां पर गैर जनपद के व्यवस्थापक होगे। नकल रोकने हेतु सम्पूर्ण जिला 29 सेक्टरों मंे बांट कर मजिस्टेªट नियुक्त किए गए। सचल दलों की संख्या 6 रहेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बेलगाम बदमाशों द्वारा किसान को मौत के घाट उतारा गया

Posted on 05 March 2013 by admin

हरदोई के बेहटा गोकुल थाना क्षेत्र में ग्राम भदेउना निवासी महेश्वर अपनी विवाहिता पुत्री विनीता को साइकिल पर बैठाकर अपने साढू के घर बेहटा गांव को जा रहा था। तभी यासीनपुर एवं सैदापुर के मध्य बाइक पर सवार बदमाशों ने उन्हें घेर लिया एवं पहने हुए पायल कुण्डल उतरवाकर बांकी की तलाशी ले रहे थे। तभी आवाजांे को सुनकर शाहाबाद के बक्शीपुर निवासी राजकुमार सक्सेना (50)े मौकाए वारदात पर पहुंच गया उसने लुटेरों को ललकारा तभी बाइक सवार लुटेरों द्वारा  उसे गोली मार दी गई। इसी बीच लुटेरे फरार हो गए। घटना की सूचना पर एसओ बेहटा गोकुल, जेपी गंगवार ने पहंुचकर घायल राजकुमार सक्सेना को अस्पताल पहुंचाया। जहां उसकी मृत्यु हो गई। जानकारी पर पहुंचे जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा शीघ्र खुलासे का आदेश दिया गया। मृतक किसान राजकुमार खेत पर खाद डालने जा रहा था। उसके पांच पुत्र चार पुत्रियां रही। खबर सुनते ही घर में कोहराम मच गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बदलते मौसम से जिला अस्पताल मंे बढ़ी मरीजों की संख्या- हरदोई

Posted on 05 March 2013 by admin

दिनांक-05.03..2013
मौसम के बदलते मिजाज से जिला अस्पताल मंे इन दिनों मरीजों की लम्बी लाइनें देखने को मिल रही है। मौसम में आए अचानक बदलाव से जहां सुबह ठण्ड और दोपहर में भीषण गर्मी के चलते लोगों को अनेक प्रकार की बीमारियों से ग्रसित होना पड़ रहा है। जिससे जिला अस्पताल मंे मरीजों की लम्बी लाइने लग रहीं है।
आपको बताते चलें कि मौसम के बदलते मिजाज के चलते वातावरण में अनेक प्रकार की बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम, खासी, बुखार, इत्यादि रोग वातावरण में तेजी से अपने पांव पसार रहे है। जिसके चलते लोग बीमार हो रहे है। ग्रामीण क्षेत्रों में इन बीमारियों की संख्या अधिक देखने को मिल रही। जिला अस्पताल के डाक्टरों का कहना है कि मौसम के बदलने के कारण वातावरण मे ंफैली गन्दगी के चलते इस प्रकार की बीमारियां पैर पसार रही है। डाॅ आजवानी का कहना है कि इन बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है साथ ही बाहर निकलने से पहले मुंह पर कपड़ा बांधकर निकलें। जिससे वातावरण मंे मौजूद वायरल इनफेक्शन से बच सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी ने अपने विधानसभा चुनाव घोषणा पत्र 2012 में खेलकूद और खिलाडि़यों को प्रोत्साहन तथा सम्मान देने का वायदा

Posted on 05 March 2013 by admin

दिनांक-05.03.2013
समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि समाजवादी पार्टी ने अपने विधानसभा चुनाव घोषणा पत्र 2012 में खेलकूद और खिलाडि़यों को प्रोत्साहन तथा सम्मान देने का वायदा किया था। इस वायदे को निभाने की दिशा में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सराहनीय पहल की है। वित्तीय वर्ष 2013-14 के लिए प्रदेश के बजट में 177 करोड़ रूपए की व्यवस्था खेलकूद एवं युवा कल्याण विभाग के लिए की गई है। उम्मीद है कि इससे विभिन्न खेलों की टीमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदेश का नाम ऊॅचा करने में समर्थ होगी।
खेलकूद का मानव जीवन के स्वस्थ विकास और नौजवानों की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देने में महत्वपूर्ण योगदान है। अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के लिए जनपद सोनभद्र में विशिष्ट स्टेडियम, बालक एवं बालिका डोरमेट्री एवं आवासों का निर्माण किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2012-13 में विशिष्ट स्टेडियम के निर्माण हेतु अनुमोदित लागत के सापेक्ष अवशेष धनराशि रूपया 37Û52 लाख की वित्तीय स्वीकृति दी गई है।
प्रदेश में 17 जनपदो में 16 खेलों के लिए कुल 35 आवासीय छात्रावास स्थापित है जिनमें 110 बालिकाएं एवं 630 बालको कुल 740 प्रशिक्षणार्थियों हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था है। इनको खेल के साथ शिक्षा की भी सुविधा प्राप्त है। इसके लिए स्थानीय विद्यालयों में उन्हें प्रवेश दिलाया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान रूपए 56450 प्रतिवर्ष प्रति प्रशिक्षणार्थी की दर से खेल सामग्री, किट, शिक्षा, चिकित्सा, आहार, फर्नीचर व प्रतियोगिता में आने वाले व्ययों को वहन करने हेतु खर्च होता है। झाॅसी में एस्ट्रोटर्फ का निर्माण कराया जाएगा। इटावा में एस्ट्रोटर्फ हाकी मैदान एवं जिम्नेजियम हाल का निर्माण कराया जाएगा। आगरा में एयरो स्पोटर््स प्रारम्भ कराए जाएगें। अलीगढ़ में राष्ट्रीय स्तर की स्पोर्टर््स यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी।
राज्य के भूतपूर्व खिलाडि़यों, जिनके द्वारा विशेष उपलब्धि हासिल की गई है अथवा खेल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान किया है, के सम्मानजनक जीवनयापन के लिए पेंशन की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गई है। इसके अतिरिक्त उन्हें आकस्मिक सहायता भी दी जाती है। इस सबके अतिरिक्त समाजवादी पार्टी की सरकार ने उत्तर प्रदेश स्पोटर््स मैन वेलफेयर ट्रस्ट की स्थापना भी की है जिससे खिलाडि़यों तथा उनके आश्रितो को आवश्यकता पड़ने पर उपचार, आश्रितों के विवाह आदि के अवसर पर आर्थिक सहायता दी जाएगी।
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ओलंपिक पदक विजेता खिलाडि़यों को प्रोत्साहन हेतु स्वर्ण पदक विजेता को एक करोड़ रूपए, रजत पदक विजेता को 50 लाख रूपए तथा कांस्य पदक विजेता को 25 लाख रूपए दिए जाएगें।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा खेल एवं खेल से संबंधित क्रियाकलापो को बढ़ावा दिए जाने के लिए अनुदान दिए जाने की एक नई योजना प्रारम्भ की जा रही है जिसके लिए 5 करोड़ रूपए की बजट में व्यवस्था की जानी हैं। मुख्यमंत्री जी के खेल कूद में रूचि लेने से प्रदेश की युवा शक्ति को नया बल मिलेगा और प्रदेश का वातावरण भी खुशहाल बनेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in