Archive | March 10th, 2013

स्वागत और मेहमान नवाजी किये जाने से उन शहीदों सैनिको का अपमान हुआ है

Posted on 10 March 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष    डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने कहा कि अजमेर शरीफ दरगाह के दीवान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री परवेज अशरफ की भारत यात्रा का जो विरोध किया है उसका  स्वागत है। पाकिस्तानी सैनिको द्वारा सीमा पर भारतीय सैनिकों के सर काटे जाने कि आग अभी ठण्डी भी नही हुई है केन्द्र सरकार द्वारा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का स्वागत और मेहमान नवाजी किये जाने से उन शहीदों सैनिको का अपमान हुआ है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा अगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को तीर्थ यात्रा के लिए आना था तो यात्री बनकर आते, मेहमान बन कर नही। पत्रकारों द्वारा यूपी सरकार के एक वर्ष के काम काज पर पूछे गये सवाल में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कहीं नजर नही आ रही है, जितने कम समय में अखिलेश यादव बेनकाब हो गये इतनी जल्दी किसी मुख्यमंत्री की विफलता की पोल नही खुली थी। लचर कानून व्यवस्था के कारण प्रदेश में चारो ओर हिंसा का तांडव शुरू हो गया है। मुस्लिम तुष्टिकरण चरम सीमा पार कर गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अखिलेश सरकार व मुस्लिम तुष्टिकरण के विरूद्ध जमकर नारे बाजी की

Posted on 10 March 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महमंत्री पंकज ंिसंह को अम्बेडकरनगर टाण्डा जाते समय सुलतानपुर में गिरफ्तार किये जाने के विरोध में लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने कैसरबाग चैराहे पर सरकार व उसकी तुष्टिकरण नीति के विरूद्ध प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का पुतला फूंककर अपना विरोध दर्ज कराया। कार्यकर्ताओं ने अखिलेश सरकार व मुस्लिम तुष्टिकरण के विरूद्ध जमकर नारे बाजी की।
पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष जयपाल सिंह ने कहा कि अम्बेडकरनगर टाण्डा में हिन्दु युवा वाहिनी के जिला संयोजक रामबाबू की हत्या कर दी गयी।  प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी गोरखपुर के सांसद योगी आदित्य नाथ और आज प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह, विधायक सुरेश राणा और लाकेन्द्र सिंह चैहान की गिरफ्तारी कर प्रदेश सरकार ने मुस्लिम तुष्टिकरण को हवा दी है। टाण्डा में पीडि़त रामबाबू के परिवार से मिलने जा रहे भाजपा नेताओं को लगातार रोका जा रहा है, भाजपा नगर इकाई प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही इस कार्यवाही की कड़े शब्दों में निन्दा करती है। समाजवादी पार्टी जब जब सरकार में आती है कानून व्यवस्था चरमरा जाती है। उत्तर प्रदेश वर्तमान में उपद्रवियों के हाथों का खिलौना बनकर रह गया है। सीओ जियाउल हक की हत्या तथा अम्बेडकरनगर में हिन्दु युवा वाहिनी के जिला संयोजक रामबाबू की हत्या उत्तर प्रदेश की ध्वस्त कानून व्यवस्था का जीता जागता परिणाम है। महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह ने कहा कि टाण्डा की घटना के लिये उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था जिम्मेदार है। उपद्रवी लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकंाश जिलों में नंगा नाच कर रहें है। आज प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह अम्बेडकरनगर टाण्डा में हिन्दु युवा वाहिनी के संयोजक रामबाबू के पीडि़त परिवार से मिलने जा रहे थे परन्तु प्रशासन ने उन्हें सुलतानपुर में गिरफ्तार कर लिया।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का पुतला फूंकने में पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष जयपाल सिंह, नगर अध्यक्ष मनोहर सिंह, पूर्व विद्यासागर गुप्ता, रामअैतार कनौजिया, रमूश तूफानी, हरिशंकर बाजपेयी, राकेश श्रीवास्तव, मुकेश शर्मा, सुनील मिश्रा, रागिनी रस्तोगी, पुष्पा सिंह चैहान, चन्द्रा रावत, रानी कनौजिया, मंजू सिंह, सूर्यमणि सिंह, अर्चना साहू, संतोष त्रिपाठी, विष्णु गर्ग, मान सिह यादव, श्यामजीत सिंह, रामसेवक द्विवेदी, अशोक पाण्डेय, रजनीश गुप्ता, मनोज रस्तोगी, अजय सोनकर, सुदर्शन भारती, सुनील यादव, शिवशंकर शर्मा, विनोद सिंघल, रंजीत यादव, लवकुश त्रिवेदी, श्यामबहादुर सिंह, विनोद तिवारी अप्पू, मो. शमीम, बीना गुप्ता, लक्ष्मी सिंह, नीलम मिश्रा, स्नेहप्रभा सिंह, संध्या बाजपेयी, शची अग्रवाल, शोभा राजपूत, मंजू मिश्रा, विमला सिंह आदि कार्यकर्ता शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खैरात बांटने के लिए सरकार के पास पैसा है वहीं प्रदेष के किसानों को गेहूँ के समर्थन मूल्य पर बोनस देने के लिए खजाना खाली बताया जा रहा है

Posted on 10 March 2013 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने सरकार को घेरते हुये कहा कि खैरात बांटने के लिए सरकार के पास पैसा है वहीं प्रदेष के किसानों को गेहूँ के समर्थन मूल्य पर बोनस देने के लिए खजाना खाली बताया जा रहा है जोकि सरासर किसानों के साथ धोखा है। किसान मंहगाई की मार से तड़फडा रहा है। जिससे प्रदेष के कई किसानों ने आत्महत्या की जिसका जीता जागता उदाहरण फर्रूखाद के आलू किसान द्वारा आत्महत्या है।
श्री चैहान ने आगे बताया कि मध्य प्रदेष के अलावा कई अन्य प्रदेषों की सरकारों ने गेहूं के खरीद मूल्य पर 250 रूपया बोनस देकर किसानों को मंहगाई से उबारने का काम किया जबकि उ0प्र0 सरकार किसानों के साथ सौतेला व्यवहार करते हुये गेहूँ की खरीद पर बोनस देने के लिए एक सिरे से खारिज कर दिया। राष्ट्रीय लोकदल, सरकार के इस कदम की घोर निंदा करता है जबकि डीजल, खाद, बिजली, पानी व कीटनाषक दवाओं की मंहगाई से गेहँू की उपज पर लगभग डे़ढ गुना लागत बढ चुका है। किसान हताषा और निराषा में जीने के लिए विवष है। प्रदेष की आबादी का लगभग 60 प्रतिषत किसान है जिसकी आमदनी का जरिया मात्र कृषि है ऐसी स्थिति में वह अपने बच्चों को षिक्षा परवरिष करने में असह्ाय पा रहा है। खेती पर लागत मूल्य बढने से किसान खेती छोड़ने पर विवष है। खेती की उपज को बढ़ाने के लिए बैेकों व साहूकारों से कर्ज के तले दिनप्रतिदिन दबता जा रहा है। कर्ज की अदायगी करने मेें असहाय महसूस कर आत्महत्या करने को विवष है।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष प्रवक्ता प्रो0 के0के0 त्रिपाठी ने सरकार को आगाह करते हुये कहा कि किसानों के हितों को ध्यान मंे रखते हुये सरकार गेहूँ के समर्थन मूल्य पर 250 रूपये बोनस की घोषणा करें। राष्ट्रीय लोकदल का मानना है कि सपा सरकार ने छल करके किसानों का वोट तो ले लिया लेकिन किसानों को बोनस मूल्य देने के लिए ठेंगा दिखा दिया। आगामी लोकसभा चुनाव में इस मुदद्े को लेकर  किसान सपा को मुंहतोड़ जवाब देगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जहान-ए-खुसरो

Posted on 10 March 2013 by admin

जहान-ए-खुसरो का 12वाँ पर्व हजरत निजामुद्दीन औलिया के 709वीं उर्स के मौके पर दिल्ली में 1, 2, और 3 मार्च को मनाया गया तथा लखनऊ में 8 और 9 मार्च को दूसरा पर्व मनाया गया। उत्तर प्रदेश सरकार और रूमी फाउण्डेशन द्वारा प्रस्तुत, फिल्म निर्माता-चित्रकार मुजफ्फर अली के जहान-ए-खुसरो की गूँज एक बार फिर दिलकुश पैलेस के खण्डहरों में सुनाई पड़ी । यह पर्व रहस्यवाद की कविताओं में आत्मिक संगीत व ईश्वरीय नृत्य की शैली में प्रस्तुत किया गया।

समारोह में रहस्यवादी संगीत की मधुरता और वर्तमान पीढ़ी के बीच लगातार चल रहे संवाद की भी झलक दिखायी दी । इस वर्ष जहान-ए-खुसरो में भाग ले रहे कलाकार एक नये रूप में रहस्यवाद की प्रस्तुती किया।

आज मालिनी अवस्थी (लखनऊ), आशा दीक्षित (दिल्ली), और सफकत अली खान (लाहौर) के साथ नजीर अकबराबाड़ी पेश किया। $कलाकारों की प्रस्तुति के लिए एनेक्जर ए संलग्न है।

जहान-ए-खुसरो में हर वर्ष सूफी रहस्यवाद के गीत एक नये रूप में पेश किए जाते हैं। पिछले वर्षों में जहान-ए-खुसरो दिल्ली, लन्दन, बाॅस्टन, जयपुर, श्रीनगर और लखनऊ में आयोजित किया गया जिसमें दुनिया के अलग-अलग शहरों जैसे-दिल्ली, लखनऊ, जयपुर, हैदराबाद, अजमेर, लाहौर, कराची, ढाका, ताशकन्द, तेहरान, जेरूसलम, राबात, ट्यूनिश, इस्तांबुल, रोम, खारतुम, कैरो, एथेन्स, बर्लिन, टोक्यो, न्यूयाॅर्क और टोरन्टो में सूफी गायकों, नृत्यकों तथा संगीतकारों ने अपने कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस पर्व में शुभा मुदगल, शफकत अली खान, ईला अरूण, सुखविन्दर सिंह, मालविका सर्रूकाई, शुजात हुसैन खान और आबिदा परवीन जैसे महान कलाकारों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए हैं।

फिल्म निर्देशक मुजफ्फर अली जो उत्सव के रचनात्मक निदेशक हैं के अनुसार, ‘‘इस उत्सव के सर्वाधिक महत्वपूर्ण पक्षों में एक पूर्व एवं पश्चिम के बीच की खाई को पाटना और उपस्थित समुदाय को इसकी सर्वव्यापकता व लोकप्रियता की अनुभूति कराना है। साथ ही उत्सव में भाग लेने वालों, पर्यटकों, निगमित संगठनों तथा स्थानीय निवासियों को सूफी संगीत के माध्यम से आकर्षित करना है।’’

जहान-ए-खुसरो के इस मौके पर रुमि फाउण्डेशन ने प्रेम और समर्पण के संदेश से ओत-प्रोत कविताओं का एक प्रकाशन ’’हू-दी सूफी वे’’ भी जारी किया। यह प्रकाशन विश्व में अपनी तरह का अकेला है और इसमें एक आत्मा और सहअस्त्वि के विश्वव्यापी संदेश की विश्व में प्रशंसा की गई है।

अब तक के संस्करण:
पहला संस्करण भारत में बहु-संस्कृति अथवा अनेकता की पहचान कराने वाले महान सूफी कवि - संत हजरत अमीर खुसरो की याद में जारी किया गया। दूसरा संस्करण मेवलाना जलालुद्दीन रुमि की 800वीं जन्मतिथि के अवसर पर जारी हुआ। जलालुद्दीन रुमि विश्व के महानतम रहस्यवाद लेखक रहे हैं। यह प्रकाशन कश्मीर के सूफियों और ऋषियों के उन सूफी कवियों को समर्पित है जिन्होंने आपसी मेलजोल वाले समाज के लिए महत्वपूर्ण पृष्ठभूमि तैयार की। पंजाब के सूफियों से संबंधित प्रकाशन अपने पूर्व वैभव और विभाजन से पूर्व पाँच नदियों की पुण्यभूमि प्रस्तुत करती है। इस प्रकाशन में दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंधों पर प्रकाश डाला गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हार्दिक बधाई दी

Posted on 10 March 2013 by admin

जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव को संसदीय समिति द्वारा वर्ष 2012 के लिए सर्वश्रेष्ठ सांसद चुने जाने पर पार्टी के प्रदेष अध्यक्ष सुरेष निरंजन भइया जी ने उत्तर प्रदेष पार्टी संगठन की तरफ से हर्ष ब्यक्त किया है और उन्हें हार्दिक बधाई दी है । श्री भइया जी ने कहा है कि शरद यादव जी प्रखर वक्ता है और उन्होंने हमेषा संसदीय परम्परा का बहुत ही सर्वश्रेष्ठ ढंग से निर्वहन किया है और उनका चयन बहुत ही सूझ-बूझ के साथ किया गया है क्योंकि वे संसद के भीतर देष की करोड़ो जनता के हित में देष में ब्याप्त ज्वलंत समस्याओं जैसे मॅहगाई, भ्रष्टाचार, जातिवाद, क्षेत्रवाद, आतंकवाद एवं परिवारवाद सहित पिछड़े, दलितों, मजलूमों, अल्पसंख्यकों, आदिवासियों, किसानों, नौजवानों छात्रों एवं महिलाओं की समस्याओं सहित देष की आन्तरिक एवं बाहरी सुरक्षा, विदेष नीति, अर्थनीति सहित तमाम मुद्दो पर अपनी बेबाक राय रखते हैं । मा0 शरद यादव जी ही एक मात्र वरिष्ठ सांसद है जो देष के अलग-अलग संसदीय क्षेत्रों से चुनाव जीतकर संासद बने है । वे अपनी पार्टी एवं अपने गठबन्धन (राजग) सहित विपक्षी पार्टियों के सांसदो के बीच बेहद लोकप्रिय हैं । और वे जब संसद में किसी मुद्दे पर बहस में हिस्सा लेते है तो विपक्षी सांसद भी उनकी बात को बेहद गंभीरता के साथ गौर से सुनते हैं और अपना समय भी उन्हें दे देते हैं । उन्होंने कहा है कि मा0 शरद यादव जी बेदाग नेता है और उनकी छवि साफ-सुथरी है । संसदीय जीवन की लम्बी यात्रा (लगभग 40 वर्ष) में आज तक उनके ऊपर बहुत कम ही आरोप लगा है तब वे सांसद पद से इस्तीफा दे कर आरोपमुक्त सिद्व होने पर ही चुनाव लड़कर जीते हैं । वे सादा जीवन और उच्च विचार में विष्वास करते है और उसी रास्ते पर चलते है । उनके सर्वश्रेष्ठ सांसद चुने जाने पर पूरी पार्टी हर्ष एवं गर्व का अनुभव कर रही है क्योंकि संसद भवन जैसी पवित्र जगह में जब तक ऐसे सांसद चुनकर आते रहेंगें तब तक संसदीय प्रणाली और लोकतन्त्र में देष की जनता का विष्वास बना रहेगा ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महाशिवरात्रि पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनायें दी

Posted on 10 March 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने महाशिवरात्रि पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनायें दी हैं।
एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी त्यौहार एवं पर्व हमारी अनूठी संस्कृति एवं समृद्ध विरासत के प्रतीक हैं। ये हमें एक दूसरे के प्रति प्रेम तथा सद्भाव का संदेश देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

125 कन्याओं का विवाह सम्पन्न हुआ

Posted on 10 March 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव एवं उनकी पत्नी तथा कन्नौज की सांसद श्रीमती डिम्पल यादव आज मध्य प्रदेश के जनपद टीकमगढ़ के निवाड़ी कस्बे में आयोजित सर्वजातीय कन्या विवाह यज्ञ में सम्मिलित हुए। यह विवाह कार्यक्रम जनपद झांसी के गरौठा विधानसभा क्षेत्र से विधायक
श्री दीपनारायण यादव एवं उनकी पत्नी तथा निवाड़ी विधानसभा (मध्य प्रदेश) क्षेत्र से विधायक श्रीमती मीरा यादव द्वारा आयोजित किया गया था, इसमें 125 कन्याओं का विवाह सम्पन्न हुआ।
7इस अवसर पर नव वर-वधू को सुखमय दाम्पत्य जीवन के लिए शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब, बेसहारा एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की कन्याओं के विवाह में मदद करना अत्यन्त पुनीत सामाजिक कार्य है। इस पुनीत कार्य के लिए विधायक श्री दीपनारायण एवं उनकी विधायक पत्नी बधाई के पात्र है। ऐसे सर्वजातीय वैवाहिक कार्यक्रमों के लिए समाज के सक्षम लोगों को आगे आना चाहिए। इस तरह के कार्यक्रमों से, जहां गरीब लोगों की मदद होगी, वहीं दहेज प्रथा जैसी सामाजिक बुराई पर रोक लगेगी।
इस अवसर पर उमड़े लाखों के जन सैलाब को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने पिछले एक वर्ष में प्रदेश के हर क्षेत्र एवं समाज के हर वर्ग की भलाई के लिए महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। प्रदेश सरकार अपने बजट का 74 प्रतिशत गांवों एवं किसानों की भलाई के लिए खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा खाली खजाना उन्हें विरासत में मिला था। सीमित संसाधनों के बावजूद वर्तमान प्रदेश सरकार ने विकास के अनेक चरणबद्ध कार्यक्रम लागू किये हंै। बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है, जिससे वे अपनी बेरोजगारी दूर करने के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकें। बालिकाओं के लिए कन्या विद्या धन योजना लागू की गई है। प्रदेश की सभी बालिकाओं को निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था प्रदान की गई है। मुस्लिम बालिकाओं की पढ़ाई एवं विवाह के अनुदान की व्यवस्था की गई है। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर बनाई गई है तथा बिजली की व्यवस्था सुधारने के लिए निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 11 मार्च 2013 से पात्र विद्यार्थियों को लैपटाॅप वितरण प्रारम्भ किया जायेगा, इससे जहां बच्चों को तकनीकी शिक्षा मिलेगी, वहीं शहर व गांव की बच्चों के बीच की दूरी कम होगी। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का समुचित मूल्य प्रदान किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश गन्ना, दूध, गेहूं, आम के उत्पादन में देश में प्रथम स्थान पर है और यह समस्त चीजें किसानों द्वारा ही उत्पाादित की जाती है। अतः किसानों को इनका उचित मूल्य दिलाना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी को दृृष्टिगत रखते हुए मुफ्त सिचांई की व्यवस्था प्रदान की गई है और किसानों की कर्ज माफी के लिए 1650 करोड़ रुपए का वित्तीय प्राविधान किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में औद्योगीकरण के लिए अनुकूल माहौल बनाया जा रहा है और निकट भविष्य में प्रदेश में अनेक उद्योग लगेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ तत्व प्रदेश का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं, लेकिन उनकी मंशा को किसी भी हाल में सफल नहीं होने दिया जायेगा। इस अवसर पर सांसद सर्वश्री घनश्याम अनुरागी, श्री आर0के0 पटेल, विधायक मऊरानीपुर डाॅ0 रश्मि आर्या, अन्य जनप्रतिनिधिगण, जिलाधिकारी झांसी श्री तनवीर ज़फर अली सहित अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश में ईको पर्यटन विकास एवं संभावनायें विषयक कार्यशाला सम्पन्न

Posted on 10 March 2013 by admin

ईको पर्यटन स्थल के चिन्हीकरण हेतु पर्यटन  बोर्ड का गठन होगा
उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री कुवंर आनन्द सिंह ने कहा है कि महानगरों के व्यस्त एवं तनाव पूर्ण जीवन में कुछ क्षण शान्तिपूर्वक व्यतीत करने का सर्वाधिक उपयुक्त अवसर ईको पर्यटन द्वारा ही संभव है। अतः आवश्यकता है कि समस्त राष्ट्रीय उद्यान, विभिन्न पक्षी विहारों को ईको पर्यटन के रूप में विकसित किया जाये।
कृषि मंत्री ने यह सुझाव आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, विभूति खण्ड, गोमती नगर में उत्तर प्रदेश वन विभाग द्वारा ‘‘उत्तर प्रदेश में ईको पर्यटन विकास एवं सम्भावनायंे’’ विषयक एक दिवसीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि ईको पर्यटन पर्यटकों को संरक्षण के महत्व पर शिक्षित करता है। इसके द्वारा स्थानीय लोगों के लिए आय स्रोतों का सृजन एवं क्षमता विकास भी होता है।
प्रदेश के जन्तु उद्यान राज्य मंत्री डा0 शिव प्रताप यादव ने कार्यशाला के निष्कर्षों का प्रस्तुतीकरण करते हुए बताया कि प्रदेश में ईको पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं इसके लिए ईको पर्यटन बोर्ड का गठन करके पर्यटन स्थलों को तत्परता से विकसित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय ईको पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए स्थानीय समुदाय के लोगों का सहयोग लिया जाये। जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए प्रमुख सचिव वन श्री वी0एन0वी0गर्ग ने कहा कि प्रदेश में ईको पर्यटन को बढ़ावा देने एवं उसके विकास के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। अधिसंख्या में ईको पर्यटन स्थलों का चिन्हीकरण का कार्य पूर्ण कर विकसित करने की कार्यवाही चल रही है। उन्होंने कहा कि आज आयोजित कार्यशाला में जो सुझाव आये हंै उन पर अमल किया जायेगा।
प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव डा0 रूपक डे ने बताया कि प्रदेश में चूका आरक्षित वन, शारदा सागर डैम के किनारे, पीलीभीत झादी ताल, किशनपुर वन्य जीवन विहार, पलिया, खीरी, गिरवा नदी के समीप के घास के मैदान, कर्तनिया घाट वन्य जीव बिहार, नानपारा तहसील, बहराइच, पिपरा, सुहेलवा वन्य जीव विहार, तुलसीपुर तहसील, बलरामपुर आदि ईको पर्यटक स्थल चिन्हित हंै। उन्होंने बताया कि ईको पर्यटक स्थलों को बढ़ावा देने के लिए संचार माध्यमों से प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है।
कार्यशाला में मुख्य अतिथि कृषि मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्री आनन्द सिंह एवं वन्य जन्तु राज्य मंत्री डा0 एस0पी0 यादव, प्रमुख सचिव वन श्री वी0एन0गर्ग, प्रमुख वन संरक्षक श्री जे0एस0अस्थाना, प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव डा0 रूपक डे, सचिव वन उत्तर प्रदेश शासन श्री पवन कुमार, प्रबन्ध निदेशक उत्तर प्रदेश वन निगम उमेन्द्र शर्मा ने प्रतिभाग किया। इसके लिए अलावा कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश से ईको पर्यटन से जुड़े अनुभवी विशेषज्ञों ने अपने विचार कार्यशाला में व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नगर विकास के तहत धनराशियाँ मंजूर

Posted on 10 March 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नगर पालिकापरिषद, रामपुर में मीटिंग हाल की आन्तरिक सज्जा व अन्य सिविल कार्य के लिये 1.77 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं।
नगर विकास विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मीटिंग हाल की पुनरीक्षित लागत 1.83 लाख रुपये है, लेकिन स्वीकृत कार्यों पर कोई सेंटेज चार्ज देय नही है, इस लिये पुनरीक्षित लागत में से 06.31 लाख रुपये की सेंटेज धनराशि अवमुक्त नहीं होगी।
इसी प्रकार नगर विकास विभाग द्वारा जेएनएनयूआरएम के तहत लद्यु एवं मध्यम श्रेणी के शहरों में अवस्थापना विकास की तीन जलापूर्ति परियोजनाओं हेतु तीन नगरपालिका परिषदों को निकाय अंश के रुप में नया सवेरा नगर विकास योजना से कुल 2.27 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं।
स्वीकृत धनराशि में से 59.15 लाख रुपये नगरपालिका परिषद फतेहपुर, 138.39 लाख रुपये नगरपालिका परिषद पडरौना, तथा 29.50 लाख रुपये नगरपालिका परिषद सण्डीला को स्वीकृत किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रचनाधर्मी राज्य कर्मचारी पुरस्कृत उर्दू के भी दो कलमकार सम्मानित

Posted on 10 March 2013 by admin

संस्थान की पत्रिका सहित कई पुस्तकों का विमोचन
राज्य कर्मचारी साहित्य संस्थान का पुरस्कार एवं सम्मान समारोह आयोजित
राज्य कर्मचारी साहित्य संस्थान द्वारा आयोजित पुरस्कार एवं सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी साहित्यकारों को बधाई देते हुए कहा कि ऐसा समझा जाता है कि सरकारी कार्य करने वाले लोग साहित्य के बारे में उतनी समझ नहीं रखते जितनी कि आम साहित्यकार रखते हैं। लेकिन इस समय यहाॅं पर कई ऐसे साहित्यकार मौजूद हैं जो राज्य कर्मचारी भी हैं और उनमें असीमित सृजन क्षमता भी है।
श्री आलोक रंजन आज यहाॅं हिन्दी संस्थान के यशपाल सभागार में राज्य कर्मचारी साहित्य संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में रचनाधर्मी राज्य कर्मचारियों को पुरस्कृत एवं सम्मानित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों में भी साहित्य लेखन की क्षमता होती है और उन्होंने भी उत्कृष्ट रचनाऐं पेश की हैं। उन्होंने राज्य कर्मचारी साहित्य संस्थान के महामंत्री डा0 दिनेश चन्द्र अवस्थी की प्रशंसा करते हुए कहा कि डा0 अवस्थी हर माह हिन्दी साहित्य एवं विकास के लिए रचनात्मक माहौल बनाते हैं और हर प्रकार की बाधाओं को पार कर सकारात्मक कार्य करके हिन्दी साहित्य के उत्थान का प्रयास करते है।
इस अवसर पर कृषि आयुक्त ने श्री अनन्त प्रकाश तिवारी, श्री विनय कुमार बाजपेयी, श्री सी0एल0 सोनकर, श्री पवन कुमार, श्री राम नरेश पाल, श्री हरि प्रकाश हरि, श्री सुहेल वहीद तथा श्री मनीष शुक्ल को 51,000 रूपये की धनराशि, प्रशस्ति पत्र एवं शाल भेंटकर उन्हें सम्मानित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in