Archive | March 18th, 2013

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने गृह विभाग के कार्यों की समीक्षा की ।

Posted on 18 March 2013 by admin

edited-003-pic

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 18 मार्च, 2013 को शास्त्री भवन, लखनऊ में आयोजित बैठक में गृह विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुलिस विभाग को अपनी कार्यप्रणाली सुधारने तथा अपराधियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घटनाओं की सूचना मिलने पर पुलिस को तत्काल सक्रिय होने तथा मौके पर शीघ्र पहुंचने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि समय रहते उचित कार्रवाई करने से घटनाओं को गम्भीर होने से रोका जा सकता है।
मुख्यमंत्री आज शास्त्री भवन में गृह विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता की धारणा बदलने एवं विश्वास कायम करने के लिए पुलिस को अपने निचले स्तर के कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि थाने एवं चैकी स्तर पर गलत छवि वाले कर्मियों को चिन्हित कर उन पर निगाह रखी जाए और आवश्यकतानुसार कठोर कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने कहा कि कोई घटना घटित होने पर मीडिया को तत्काल इसके संबंध में तथ्यात्मक जानकारी दी जाए। उन्होंने अफवाह फैलाने वालों तथा आपराधिक लोगों के विरूद्ध कार्रवाई के भी निर्देश दिए हैं।
श्री यादव ने थानों की कार्यप्रणाली में तत्काल सुधार लाने का निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस विभाग को आवश्यकतानुसार आधुनिक संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने पुलिस की गतिशीलता बढ़ाने के लिए वाहनों की व्यवस्था तथा आवश्यकतानुसार सी.सी. टीवी, आधुनिक कंट्रोल रूम, फाॅरेंसिक लैब, नाॅन लीथल वेपन इत्यादि की क्रमशः उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि विमेन पावर लाइन-1090 की तरह ही पुलिस को अपने अन्य कार्यों में तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा देने तथा रिस्पाॅंन्स टाइम न्यूनतम करने से विभाग की छवि में सुधार आएगा। उन्होंने पुलिस विभाग में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर तथा महिला कांस्टेबल की समयबद्ध भर्ती प्रारम्भ करने के निर्देश देते हुए इन सभी कार्मिकों के लिए शीघ्र प्रशिक्षण नीति तैयार करने की अपेक्षा भी की।
इस मौके पर मुख्यमंत्री के समक्ष एडीजी कानून व्यवस्था अरुण कुमार ने एक प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया, जिसमें पुलिस एवं पीएसी के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में मुख्य सचिव जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव गृह आर.एम. श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव वित्त आनन्द मिश्रा, पुलिस महानिदेशक
ए.सी. शर्मा, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, आलोक कुमार, शम्भू सिंह यादव एवं पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अशर्फाबाद कैम्पस की प्रतिभाशाली छात्रा आयुषी रस्तोगी ने अन्तर-विद्यालयी नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया।

Posted on 18 March 2013 by admin

edited-ayushi-rastogiसिटी मोन्टेसरी स्कूल, अशर्फाबाद कैम्पस की प्रतिभाशाली छात्रा आयुषी रस्तोगी ने अन्तर-विद्यालयी नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है। छात्रों की बहुमुखी प्रतिभा विकसित करने के उद्देश्य से यह प्रतियोगिता कला सुर-संगम संस्था द्वारा आयोजित की गई। उक्त जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में लखनऊ के विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने प्रतिभाग किया जिसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच सी.एम.एस. अशर्फाबाद कैम्पस की इस प्रतिभाशाली छात्रा ने अपनी अभूतपूर्व नृत्य प्रतिभा व गीत-संगीत की समझ के आधार पर प्रथम पुरस्कार अर्जित किया तथापि आयोजकों ने आयुषी की कलात्मक प्रतिभा की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए प्रशस्ति पत्र व अन्य आकर्षक उपहारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को भौतिक, सामाजिक व आध्यात्मिक शिक्षा उपलब्ध कराने के साथ ही साँस्कृतिक व साहित्यिक क्षेत्रों में भी छात्रों का रुझान विकसित करता है तथापि उनकी क्षमता को पहचानकर उन्हें प्रोत्साहित करता है। यही कारण है कि सी.एम.एस. छात्र पढ़ाई में तो अव्वल रहते ही हैं साथ ही साथ गीत-संगीत, नृत्य, साहित्य व कला जैसे क्षेत्रों में भी विद्यालय के छात्रों ने अलग पहचान बनाई है। इसके लिए छात्रों को विद्यालय में अलग से विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाता है। श्री शर्मा ने कहा कि संगीत को आत्मा के भोजन की संज्ञा दी गई है, यह आत्मिक शक्तियों को बढ़ाता है एवं छात्रों को समाज का सभ्य व सुसंस्कृत नागरिक बनाने में मदद करता है। गीत-संगीत की शिक्षा के माध्यम से सी.एम.एस. अपने छात्रों में भक्ति, सरसता, करूणा एवं शान्ति को भावना संचारित करने में सतत् प्रयत्नशील है। सी.एम.एस. का लक्ष्य बच्चों को वल्र्ड लीडर के रूप में तैयार करने वाली शिक्षा उपलब्ध कराना है। ताकि वे कल के विश्वव्यापी समाज का नेतृत्व अपने विकसित मानवीय दृष्टिकोण से कर सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री मुलायम सिंह यादव ने आज आयोजित 137वें जयंती समारोह में संत गाडगे को अपनी श्रद्धांजलि दी।

Posted on 18 March 2013 by admin

edited-16-03-b edited-16-03-d

edited-16-03-e

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी की दीप रैली।

Posted on 18 March 2013 by admin

edited-dsc_0085

edited-6 edited-7 edited-dsc_0068 edited-dsc_0258

Comments (0)

प्रदेश कमेटी की मतगणना हुई।

Posted on 18 March 2013 by admin

17 मार्च।
भारतीय राष्ट्रीय कंाग्रेस की युवा शाखा ‘‘ भारतीय युवा कंाग्रेस’’ का उ0प्र0 मध्य जोन के संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया आज सम्पन्न हुई जिसमें प्रदेश कमेटी की मतगणना हुई। सभी लोकसभा, विधानसभा एवं प्रदेश कमेटी का चुनाव परिणाम घोषित हो चुका है जिसे ूूूण्पलबण्पदध्नचबमदजतंस पर देखा जा सकता है।
आज प्रदेश कमेटी के सम्पन्न हुए मतगणना के परिणाम की सीट संलग्न है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिंचाई योजनाओं की मदों में अरबों रूपये व्यय करने का दावा।

Posted on 18 March 2013 by admin

17 मार्च।
उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के मीडिया कोआर्डिनेटर अशोक सिंह ने आज सपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार एक ओर जहां सिंचाई सुविधा उपलब्ध करने को लेकर करोड़ों रूपये खर्च कर बजट जारी कर रही है वहीं प्रदेश भर में सिंचाई को लेकर बनाई गईं तमाम योजनाएं कागजों में ही दम तोड़ रही है भले ही सिंचाई योजनाओं की मदों में अरबों रूपये व्यय करने का दावा किया जाता रहा हो परंतु किसानों व खेती की जमीनी हकीकत आज भी जस की तस बनी हुई है। क्योंकि 60 से 70प्रशित किसान आज भी भगवान भरोसे बरसात के पानी के मोहताज बने हुए हैं।
श्री सिंह ने कहाकि प्रदेश में सबसे दुःखद स्थिति बुंदेलखण्ड की है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जनपदों में चाहे वह कूप निर्माण योजना हो या ग्रामीण जल संचयन की योजना के अन्तर्गत बनाये गये चेकडैम। इन योजनाओं में जबर्दस्त भ्रष्टाचार व्याप्त है। सपा सरकार ख्ुाद को किसानों का हितैषी बताने में कोई कसर जहां छोड़ नहीं रही है वहीं किसानों की तकदीर बदलने के उद्देश्य से इन योजनाओं को मूर्त रूप देने का काम नहीं किया। इन योजनाओं का लाभ किसानों के बजाय ठेकेदारों एवं विभागों के अधिकारियों तक ही सीमित रहा। जिसके चलते आज बुन्देलखण्ड का 60प्रतिशत किसान बरसात के पानी पर निर्भर रहने को मजबूर हैं। नहरों में पानी नहीं आ रहा है और सिंचाई विभाग ने जो चेकडैम निर्मित करवाये हैं वह वर्षा के जल को एकत्र करने में नाकाफी साबित हुए हैं। मनरेगा योजना के तहत बनाये गये कुएं टूट गये तो बंधी निर्माण कार्य भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा।
श्री सिंह ने कहा कि इतना ही नहीं बुन्देलखण्ड की सुधि लेने के नाम पर सिर्फ बेरोजगारी भत्ता बांटने एवं कन्या विद्याधन बांटने के लिए ही एक वर्ष में मुख्यमंत्री जी को अपना स्वागत करवाने का ही मौका मिल सका है। पूरा का पूरा बुंदेलखण्ड सूख्ेा की चपेट में है। नहरें सूखी हुई हैं और बिजली की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। बुंदेलखण्ड में तो सबसे बंजर इलाके में प्रदेश सरकार की अधिकतर सिंचाई योजनाएं ही धरातल पर नहीं आ सकीं।
श्री सिंह ने कहा कि एक ओर जहां कांग्रेस शासनकाल में पूरे प्रदेश में नहरों का जाल बिछाकर किसानों को सिंचाई का साधन मुहैया कराया गया। जगह जगह सरकारी ट्यूबवेलों का निर्माण कराया गया। किसानों को सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध करवायी गयी वहीं गैर कांग्रेसी सरकारों ने किसान विरोधी रवैया अख्तियार किया और नहरों की जो दुर्दशा आज है, उसी का परिणाम है।
मीडिया कोआर्डिनेटर ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड को दिये गये विशेष आर्थिक पैकेज का भी राज्य सरकार समय से उपयोग नहीं कर रही है जिसका नतीजा यह है कि सिंचाई, पेयजल एवं मनरेगा जैसी योजनाएं यहां नगण्य है। बंजर के बीच सालों से लगातार पड़ने वाला सूखा किसानों की कमर तोड़ देता है। किसी तरह यदि किसान फसल खेत में उगा भी लेता है तो सिंचाई के अभाव में फसलें नष्ट हो जा रही हैं जिससे पूरे बुंदेलखण्ड के किसानों में आक्रोश व्याप्त है। इसी प्रकार पूरे प्रदेश में सिंचाई और पानी की स्थिति अत्यंत भयावह होती जा रही है किन्तु प्रदेश सरकार पूरी निश्चिंन्तता के साथ अपने एक वर्ष के कार्यकाल को सफल बताकर खुद की पीठ थपथपाने में व्यस्त है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

छः दिवसीय चिल्ड्रेन इण्टरनेशनल समर विलेज (सी.आई.एस.वी.) एशिया पैसिफिक रीजनल वर्कशाप एवं जूनियर एशिया पैसिफिक रीजनल सम्मेलन का आयोजन 28 मार्च से 2 अप्रैल 2013 तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है।

Posted on 18 March 2013 by admin

17 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल की मेजबानी में छः दिवसीय चिल्ड्रेन इण्टरनेशनल समर विलेज (सी.आई.एस.वी.) एशिया पैसिफिक रीजनल वर्कशाप एवं जूनियर एशिया पैसिफिक रीजनल सम्मेलन का आयोजन 28 मार्च से 2 अप्रैल 2013 तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय वर्कशाप एवं सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु विश्व के 16 देशों अर्जेन्टीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, इंग्लैण्ड, इण्डोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मंगोलिया, म्यंामार, न्यूजीलैण्ड, फिलीपीन्स, थाईलैण्ड, वियतनाम तथा भारत से प्रतिनिधि दल लखनऊ पधार रहे हैं। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है।
श्री शर्मा ने बताया कि यह सम्मेलन विशेषकर एशियाई देशों के सी.आई.एस.वी. प्रतिनिधियों को विचारों के आदान-प्रदान एवं सी.आई.एस.वी गतिविधियों को मजबूती प्रदान करेगा, साथ ही साथ विभिन्न देशों के प्रतिभागियों को अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग, सामन्जस्य, समझदारी एवं सीखने के महत्व से अवगत करायेगा तथापि यही अनुभव आगे चलकर सी.आई.एस.वी. कैम्प के बच्चों के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण साबित होगा जिसके अन्तर्गत विभिन्न देशों के बच्चे एक साथ एक छत के नीचे एक माह के सी.आई.एस.वी. कैम्प में साथ-साथ रहकर एकता, शान्ति व सौहार्द के गुण सीखते हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.आई.एस.वी. एशिया पैसिफिक रीजनल वर्कशाप एवं जूनियर एशिया पैसिफिक रीजनल सम्मेलन मुख्यतः सी.आई.एस.वी. वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के लिए ट्रेनिंग सेशन है जिसके अन्तर्गत विभिन्न देशों के प्रतिभागियों के  बीच मित्रता, न्याय, समता, उत्साह तथा सहयोग की भावना को प्रोत्साहित किया जायेगा। यह सम्मेलन इस बात को रेखांकित करेगा कि विश्व एकता व शान्ति की शिक्षा वर्तमान समय की सर्वोपरि आवश्यकता है एवं भावी पीढ़ी को इस बात के लिए तैयार करना है कि हम अपने लिए जिस प्रकार की दुनिया चाहते हैं, उसी के अनुरूप हमें स्वयं भी बदलना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्त्तर प्रदेश पिछडा वर्ग महासभा जिला शाखा की बैठक

Posted on 18 March 2013 by admin

१७ मार्च । उत्त्तर प्रदेश पिछडा वर्ग महासभा जिला शाखा की बैठक कलेक्ट्रेट प्रांगड में जिला अध्यक्ष जंग बहादुर वर्मा की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई । बैठक में मुख्य विचारणीय बिन्दु आगामी ६ अप्रैल को तिकोनिया पार्क सुलतानपुर मे आयोजित समारोह एवं सम्मेलन की तैयारी के सम्बन्ध मे विचार विमर्श किया गया ।
बैठक मे प्रमुख वक्ता एवं पदाधिकारी माता प्रसाद, राजेन्द्र प्रसाद, राम सूरत मौर्य, सन्तराम शर्मा, रामप्यारे पाल, दीन दयाल, सूर्यपाल, रामलाल आदि रहे । कार्यव्रहृम को सफल बनाने के लिए जनपद मे अभियान के तौर पर उपस्थित पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने प्र्रचार प्रसार का संकल्प लिया ।
बैठक में जिला संरक्षक माता प्रसाद प्रजापति ने बताया कि कार्यव्रहृम में मुख्य अतिथि गायत्री प्रसाद प्रजापति सिंचाई मंत्री उ०प्र० ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दिया है । बैठक में प्रान्तीय उपाध्यक्ष मा० हाजी हारुन, महादेव यादव ने सम्बोधित किया । जिला अध्यक्ष ने बताया कि अगली बैठक दिनांक २० मार्च को प्रेस क्लब सुलतानपुर में होगी ।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खुर्शीद क्लब मैदान मे चल रही १० दिवसीय गांधी शिल्प बाजार जनता आर्कषण का केन्द्र ।

Posted on 18 March 2013 by admin

१७ मार्च । नगर के खुर्शीद क्लब मैदान मे चल रही १० दिवसीय गांधी शिल्प बाजार मे महिलाओं और आम जन के आर्कषण का केन्द्र बन रही है ।
बताते चले कि जनपद के खुर्शीद क्लब मे पी०आई० ग्रामोद्योग सोसाईटी के द्वारा गांधी हस्त शिल्प बाजार मे देश के कोने कोने से आये शिल्पियों ने अपने खाशकर महिलाओ, छात्राओं का मनमोह लिया है । प्रर्दशनी मे सबसे सस्ता सबसे अच्छा उत्पाद सर्व सुलभ पाकर छात्राओं व कला प्रेमियों मे आश्चर्य व्याप्त हो गया है ।
वैसे भी होली पर्व नजदीक होने के चलते तमाम गृह उपयोगी वस्तुओं को इस मंहगाई और बाजार बाद के चलते आम मध्यम वर्ग के हाथ रुक से गये थे लेकिन हस्त शिल्प प्रदर्शनी का आयोजन कर जनता को सस्ती और कलात्मक वस्तुएं एक ही स्थान पर सर्व सुलभ करा दी गई ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अन्र्तराष्ट्रीय महिला सप्ताह के अन्र्तगत बेबी किन्डर गाड्रेन स्कूल वैष्णव नगर मे निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।

Posted on 18 March 2013 by admin

१७ मार्च । अन्र्तराष्ट्रीय महिला सप्ताह के अन्र्तगत बेबी किन्डर गाड्रेन स्कूल वैष्णव नगर मे निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें पचास छात्राओं ने भाग लिया प्रधानाचार्या ने कहा कि  महिलायें ही देश का विकास कर सकती है इसलिए हर महिला को शिक्षित होना चाहिए । बिना शिक्षा के जीवन अधूरा है ।
अन्र्तराष्ट्रीय महिला सप्ताह मे अपना विचार प्रकट करते हुए विद्यालय प्रबन्धक जितेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि यह आयोजन प्रताप सेवा समिति के द्वारा किया जा रहा है जो सराहनीय है तथा उत्त्तर प्रदेश राज्य समाज कल्याण बोर्ड को ऐसे कार्यव्रहृमो को और कराना चाहिए । सरिता यादव परामर्श दात्री ने आयोजन की आवश्यकता पर बल डाला । प्रियंका सिंह ने महिलाओं के अधिकारो पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जब तक महिलाएं सजग नही होगी उनको शोषण होता रहेगा ।
भारत सरकार व उ०प्र० सरकार महिलाओं के हित मे कई कार्यव्रहृम चला रही है उन योजनाओं का हमें लाभ लेना चाहिए । सीमा ने कहा कि हमारे आस पास या घर में किसी प्रकार की हिंसा हो रही है तब परिवार परामर्श केन्द्र को सूचना अवश्य दे जिससे हिंसा से बचाव किया जा सके । गोष्ठी को सीमा श्रीवास्तव, पायल, प्रेमलता  आदि ने सम्बोधित किया । समूह प्रेरणागीत के साथ कार्यव्रहृम का समापन हुआ । कानून व अधिकारो से सम्बन्धित हैण्डबिल का वितरण किया गया ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2013
M T W T F S S
« Feb   Apr »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in