Archive | December 22nd, 2011

लोकपाल के दायरे में सी0बी0आई0 को शामिल न किये जाने की दशा में बी0एस0पी0 विधेयक का समर्थन नहीं करेगी-माननीया मुख्यमंत्री जी

Posted on 22 December 2011 by admin

  • केन्द्र की सरकारों द्वारा अपने राजनैतिक लाभ के लिये सी0बी0आई0 का दुरूपयोग किया गया
  • सशक्त, प्रभावी और कारगर लोकपाल बिल हेतु मेरे सुझावों पर केन्द्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया-माननीया मुख्यमंत्री जी
  • संसद में प्रस्तुत किये जाने वाले लोकपाल विधेयक की प्रति बी0एस0पी0 के सांसदों को नहीं उपलब्ध करायी गयी

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने कहा है कि संसद में प्रस्तुत किये जाने वाले लोकपाल विधेयक की प्रति बी0एस0पी0 के सांसदों को नहीं उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने यह भी कहा कि मीडिया में प्रसारित व प्रकाशित समाचारों से यह प्रतीत हो रहा है कि अन्य पार्टियों के सांसदों को भी उक्त विधेयक की प्रति उपलब्ध नहीं हुई है।
समाचार पत्रों में लोकपाल विधेयक के सम्बन्ध में प्रकाशित खबरों के आधार पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ऐसा लगता है कि सशक्त, प्रभावी और कारगर लोकपाल बिल हेतु उनके द्वारा पूर्व में दिये गये सुझावों पर केन्द्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया और विधेयक में वांछित प्राविधान नहीं किये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उन्होंने सी0बी0आई0 को लोकपाल के दायरे में लाने पर विशेष बल दिया था, क्योंकि प्रायः ऐसा देखा गया है कि समय-समय पर केन्द्र की सरकारों द्वारा अपने राजनैतिक लाभ के लिये सी0बी0आई0 का दुरूपयोग किया गया। उन्होंने कहा कि बी0एस0पी0 व उसकी सरकार इस प्रकार के दुरूपयोग का शिकार रही हैं। इस प्रकार के दुरूपयोग पर अंकुश लगाने के लिये ही उन्होंने सी0बी0आई0 को लोकपाल की परिधि में लाने की मांग की थी। उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने उनकी इस मांग को नजर अंदाज कर दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि सी0बी0आई0 को लोकपाल के दायरे में शामिल नहीं किया जाता, तो ऐसी दशा में बहुजन समाज पार्टी प्रस्तुत विधेयक का समर्थन नहीं करेगी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उन्होंने मा0 प्रधानमंत्री जी के पद को लोकपाल के दायरे में लाने के साथ-साथ केन्द्र सरकार के समूह ‘ग’ व ‘घ’ के कर्मचारियों सहित सभी स्तर के केन्द्रीय अधिकारियों व कर्मचारियों को इसके दायरे में लाये जाने की मांग भी की थी। इसके साथ ही उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की सोच व भावनाओं का आदर-सम्मान करते हुए लोकपाल बिल के अन्दर सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले स्थानों पर, समाज के खासतौर से अनुसूचित जाति/जनजाति व अन्य पिछड़े वर्गों के लोगों को भी उचित प्रतिनिधित्व देने की मांग की थी, क्योंकि इन वर्गों के लोग सदियों से हर मामले में व हर स्तर पर जातिवादी मानसिकता के चलते शिकार होते चले आ रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि धर्म निरपेक्षता के आधार पर बने देश के संविधान के कारण, लोकपाल में सभी धर्मों के लोगों को केन्द्र सरकार द्वारा उचित प्रतिनिधित्व दिया जाना चाहिये और बिल का मसौदा बनाने के लिये जो भी फाइनल कमेटी बनती है, उसमें भी इन वर्गों को उचित प्रतिनिधित्व अवश्य मिलना चाहिये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने प्रभावी लोकपाल बिल लाये जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि देश में फैले भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिये, यह अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने यह भी कहा कि राजनीति में बढ़ रहे अपराधीकरण की मुख्य जड़ वास्तव में भ्रष्टाचार ही है। इसलिए इन दोनों बुराइयों से निपटने के लिये लोकपाल को सशक्त और कारगर बनाया जाना चाहिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सहारा वन टेलीविज़न पेश करता है एक अनोखा नया म्यूजि़क रियलिटी शो

Posted on 22 December 2011 by admin

भारत के हिमेश रेशमिया और पाकिस्तान के आतिफ असलम होंगे टीम के कप्तान
लखनउळ में शनिवार 24 दिसंबर, 2011 को होगा आॅडिशन

इस महीने सहारावन टेलीविज़न दो पड़ोसी देशों, भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंद्विता का अगाज कर रहा है, पर युद्ध से अलग हटकर एक अलग मैदान में। सर्वश्रेष्ठ और अपने पसंदीदा गायक हस्तियों को एक शो में प्रतिभाशाली गायकों का नेतृत्व करते और उन्हें ‘जज‘ करते हुए इस सनसनीखेज रियलिटी शो सुर-क्षेत्र, जिसमें भारत और पाकिस्तान के प्रतिभाशाली गायकों (सिंगिंग टैलेंट्स) को अपनी गायन प्रतिभा दिखाने और अपने प्रतिद्वंद्वी से बेहतर गाने का एक मौका मिलेगा। भारत के छह शहरों और पाकिस्तान के 3 शहरों में आॅडिशन के साथ सुर-क्षेत्र की शुरळआत  24 दिसंबर, 2011 से होने जा रही है। लखनउळ में यह आॅडिश्न 24 दिसंबर, 2011 को होगा।
भारत और पाकिस्तान में आॅडिशन्स के बाद चुने गए गायक योद्धा ग्राउंड जीरो में जमा होंगे। उसके बाद दोनों देशों की टीम में जगह बनाने (चुने जाने) के लिए इन योद्धाओं को सख्त चयन प्रक्रिया के विभिन्न स्तरों से गुजरना होगा। जानेमाने गायक-संगीत निर्देशक और अब अभिनेता बने हिमेश रेशमिया भारत के गायकों के कप्तान होंगे, जबकि गायक से अभिनेता बने पाकिस्तान के आतिफ असलम, पाकिस्तानी गायकों का नेतृत्व करेंगे।
सहारा वन मीडिया एण्ड एनटरटेनमेंट लिमिटेड के निदेशक श्री बोनी कपूर ने सहारा वन पर शुरू हो रहे इस नये शो पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि, ‘‘मेरे द्वारा चैनल की कमान संभालने के बाद ‘सुर-क्षेत्र’, सहारा वन का एक मेगा वेंचर (बड़ा कार्यक्रम) है। सहारा वन लगातार आगे बढ़ रहा है और इसे शीर्ष पांच चैनलों में शामिल करने के लिए काफी मेहनत की जा रही है, जो योजना तैयार की गई हैं, वह अब तक की योजनाओं की तुलना में अधिक विशिष्ट और उच्च है।‘‘
सहारा वन मीडिया एण्ड एनटरटेनमेंट लिमिटेड के सहायक निदेशक, श्री सुरेश मिश्रा ने नए रियलिटी शो पर अपने उत्साह को जाहिर करते हुए कहा कि, ‘‘राजनीतिक सीमाओं ने हालांकि, हमारे दो देशों को बांट रखा है, लेकिन संगीत एक ऐसी विधा है, जिसने दोनों देशों के बीच के साधारण और सामंजस्यपूर्ण बंधन को हमेशा ही मजबूत किया है। हमारे नए रियलिटी शो सुर-क्षेत्र के जरिए हम सुनहरे युग को दोबारा जीवंत करने और भारत और पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ गायक प्रतिभाओं को अपने दर्शकों के सामने पेश करने की कोशिश कर रहे हैं। हमें पूरा भरोसा है कि हमारे नए शो के जरिए दोनों देशों और दुनिया भर के दर्शक नयी पीढ़ी के सिंगिंग टैलेंट का लुत्फ उठा पाएंगे।‘‘
साईंबाबा टेलीफि़ल्म के संस्थापक और प्रबंध निदेशक श्री गजेन्द्र सिंह ने कहा कि, ‘‘संगीत ने मुझे हमेशा नए रास्ते तलाशने की प्रेरणा दी है। सुर-क्षेत्र के द्वारा हमारा उद्देश्य नई ऊंचाई को छूना और संगीत के एक नए संसार का निर्माण करना है। मैं सहारावन और खासकर बोनी जी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे यह चुनौतिपूर्ण अवसर प्रदान किया और मैं वाकई इस शो को लेकर काफी उत्साहित हूं।‘‘
शो में एंट्री के लिए सुर-क्षेत्र का पहला दौर भारत में 17 दिसंबर से लखनऊ में और पाकिस्तान में 18 दिसंबर से लाहौर में शुरू हो रहा है। भारत में शो में भाग लेने के इच्छुक गायकों को रजिस्ट्रेशन के लिए ।न्क्प्ज्प्व्छ लिखकर 59090 पर एसएमएस करना होगा, जिसके बाद सभी इच्छुक गायक प्रतिभागियों को एक एमएमएस प्राप्त होगा, जिसमें उनके शहरों में होने वाले आॅडिशन्स में भाग लेने के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। दोनों देशों के इच्छुक गायक रिप्लाई एसएमएस दिखाकर पंजीकृत प्रतिभागी के रूप में शहर स्तर के आॅडिशन में भाग ले सकते हैं। जिन इच्छुक गायकों ने शो के लिए पंजीकरण नहीं कराया होगा, वो भी इस आॅडिशन में भाग ले सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि सहारा वन टेलीविज़न अपने सिंगिंग रियलिटी शो सुर-क्षेत्र के जरिए भारत और पाकिस्तान के प्रतिभाशाली गायकों को एक मंच प्रदान करेगा। सुर-क्षेत्र का निर्माण और निर्देशन साईंबाबा टेलीफि़ल्म्स के गजेन्द्र सिंह द्वारा किया गया है। गजेन्द्र सिंह सारेगामा, वाॅइस आॅफ़ इंडिया, म्यूजि़क का महा मुक़ाबला और छोटे उस्ताद जैसे कई अग्रणी और सुपरहिट रियलिटी शो का निर्माण और निर्देशन कर चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रस्तावित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक गरीबों के लिये व्यवहारिक नहीं-माननीया मुख्यमंत्री जी

Posted on 22 December 2011 by admin

विधेयक से गैर-कांग्रेसी राज्य सरकारों पर अत्यधिक व्ययभार डाला जा रहा है
केन्द्र द्वारा बी0पी0एल0 की संख्या न बढ़ाये जाने के कारण बड़ी संख्या में गरीब इस योजना से बाहर हो जायेंगे
बिना धन और खाद्यान्न की व्यवस्था किये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक पास कराना कांग्रेस पार्टी का एक चुनावी स्टंट

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी संसद में प्रस्तुत किये गये राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लागू होने पर राज्य सरकारों पर काफी व्यय भार आयेगा। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विधेयक के अन्तर्गत किये गये प्राविधानों का जिक्र करते हुये कहा कि इस विधेयक में दी गयी व्यवस्था के अनुसार पात्र व्यक्तियों को निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न की आपूर्ति न होने पर उन्हें राज्य सरकार को खाद्य सुरक्षा भत्ता देना पड़ेगा, जो कि राज्य सरकार को वहन करना पड़ेगा।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खाद्यान्न और वित्तीय व्यवस्था किये बगैर इस विधेयक को पास कराने का प्रयास कांग्रेस पार्टी का एक चुनावी स्टंट है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक के प्राविधानों के तहत राज्यों में राज्य खाद्य सुरक्षा आयोग गठित करने की बात की गयी है। इस आयोग के गठित होने पर इसके क्रियान्वयन व मूल्यांकन के लिये स्टाफ आदि की व्यवस्था करनी पड़ेगी, जिसका व्ययभार भी राज्य सरकारों को उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को खाद्यान्न की आपूर्ति के लिये आवंटित अनाज के भण्डारण के लिये कई स्तर पर गोदामों की व्यवस्था करनी पड़ेगी। इसके अलावा गोदामों का निर्माण भी किया जायेगा, इसका भी खर्चा राज्य सरकारों पर आयेगा। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए कम्प्यूटराइजेशन आदि पर भी भारी व्यय आयेगा, इससे राज्य सरकार पर भारी व्यय भार आयेगा।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा गैर-कांग्रेस शासित राज्य सरकारों के साथ लगातार किये जा रहे असहयोग एवं पक्षपात पूर्ण रवैये तथा संवैधानिक व्यवस्था के तहत मिलने वाले अंश की धनराशि को समय से जारी न किये जाने के कारण इन राज्यों की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने पहले से ही बी0पी0एल0 की संख्या निर्धारित कर रखी है और बार-बार अनुरोध करने के बाद भी बी0पी0एल0 की संख्या बढ़ाई नहीं गयी है। इसके लिए केन्द्र सरकार को पत्र भी लिखा जा चुका है। लेकिन इस सम्बन्ध में अबतक कोई कार्यवाही नहीं की गयी है। उन्होंने कहा कि बी0पी0एल0 परिवारों की संख्या निर्धारित करने से बड़ी संख्या में गरीब लोग इस विधेयक के लाभों से वंचित रहेंगे। उनकी सरकार ने ऐसे लोगों की आर्थिक मदद के लिये उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना शुरु की है, जिसके तहत गरीबों को प्रतिमाह 400 रुपये की नगद आर्थिक सहायता दी जा रही है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार शुरु से ही गैर-कांग्रेसी सरकारों के साथ सौतेला एवं उपेक्षापूर्ण रवैया अपनाये हुये है। संविधान के तहत मिलने वाली उचित आर्थिक सहायता भी नहीं दी जा रही है और समय से धनराशि भी आवंटित नहीं की जा रही है, जिससे गैर कांग्रेस शासित राज्य सरकारों की आर्थिक स्थिति प्रभावित हो रही है और उन्हें अपने राज्यों में जन अपेक्षाओं के अनुरूप कल्याणकारी योजनाओं का संचालन तथा विकास कार्यों को भी अंजाम देना है। अपने सीमित संसाधनों से राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को राज्य सरकार को संघीय ढांचे के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता देकर सहयोग करना चाहिये, ताकि राज्य सरकारें विभिन्न योजनायें संचालित कर गरीबों को लाभान्वित कर सके।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रस्तावित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से गरीबों का भला होने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पहले से संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों को नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतर होता कि राज्य सरकार पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम का भार न डालकर केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के लिये पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराती, जिससे अधिक से अधिक गरीबों को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के रवैये से ऐसा प्रतीत होता है कि उसकी अन्य योजनाओं की तरह इस विधेयक का भी यही हश्र होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

25-दिसम्बर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियाॅं तेज

Posted on 22 December 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने अपने वरिष्ठतम नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिवस (25-दिसम्बर) पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियाॅं तेज कर दी हैं। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि राष्ट्रीय सुशासन दिवस के रूप में मनाए जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेई के जन्म दिवस को लेकर कार्यकर्ताओं के मन में भारी उत्साह है। मा0 अटल जी के संसदीय क्षेत्र रहे लखनऊ में जन्म दिवस की पूर्व संध्या से ही विविध कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे।
प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बताया कि श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिवस पर पूरे प्रदेश में विधान सभा स्तर पर भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। अटल जी के जन्म दिवस पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय सुशासन दिवस के अवसर पर व्यापक स्तर पर जनजागरण का अभियान चलाकर आमजनमानस को अटल जी के सुशासन की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। जिला स्तर पर पार्टी के जनप्रतिनिधि एकत्र होकर अटल जी के सुशासन संबंधी कार्य के गौरव हेतु सुशासन का संकल्प लेंगे।
उन्होंने बताया कि श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेई के संसदीय क्षेत्र रहे लखनऊ में 24 दिसम्बर से ही पार्टी के कार्यकर्ता उनके दीर्घायु होने की कामना के साथ विविधि कार्यक्रमों को आयोजन करेंगे। अटल जी के जन्म दिवस के पूर्व संध्या पर राजधानी लखनऊ में गांधी पार्क, चन्दर नगर गेट के सामने आलमबाग में भव्य कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा श्री भारती होंगी जबकि विशिष्ठ अतिथि के रूप में प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही एवं वरिष्ठ नेता व सांसद लाल जी टण्डन और महापौर डा0 दिनेश शर्मा मौजूद रहेंगे। कैण्ट विधायक सुरेश तिवारी के संयोजकत्व में होने वाले इस कार्यक्रम में 88 किलो के लड़डू का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया जाएगा। इसके अलावा उसी दिन पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ता शिवमन्दिर गोमतीनगर, हनुमान मन्दिर रिंग रोड विकासनगर, पंचमुखी हनुमान मन्दिर निशातगंज ब्रिज, सांई बाबा मन्दिर के निकट इन्दिरा नगर, महानगर में स्थित हनुमान मन्दिर पर सांयकाल सुन्दरकाण्ड का पाठ कर अटल जी के दीर्घायु होने की कामना करेंगे।
श्रद्धेय अटल जी के जन्म दिवस 25 दिसम्बर को कुडि़याघाट पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें भजन आदि के साथ-साथ सहभोज का भी आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में भाजपा की वरिष्ठ नेता एवं म0प्र0 की पूर्व मुख्यमंत्री उमा श्री भारती, प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही एवं वरिष्ठ नेता व सांसद लाल जी टण्डन एवं महापौर डा0 दिनेश शर्मा मौजूद रहेंगे। इसके अलावा संदोहन देवी मन्दिर में 88 दीपों का प्रज्जवलन कर मा0 अटल जी के दीर्घायु होने की कामना की जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वैश्य स्वाभिमान सम्मेलन में राजनीतिक दलों को सम्मान के बदले सहयोग का आहवाह्न

Posted on 22 December 2011 by admin

dsc_0209वैश्य उम्मीदवारों का तन-मन-धन से सहयोग करेगा समाज

वैश्य बिरादरी का एक प्रतिनिधि सम्मेलन आज लखनऊ के कैपिटल सेन्टर में सम्पन्न हुआ। इसमें प्रदेश भर से आए वैश्यों के अनेक उपवर्गों के प्रतिनिधियों ने अपनी सक्रिय भागीदारी दर्ज की। वैश्य स्वाभिमान  समाचार पत्र के प्रबन्ध सम्पादक डा. नीरज बोरा द्वारा आहूत इस सम्मेलन में अनेक मुद्दों पर चर्चा एवं एकजुटता के बाद प्रस्ताव पारित किए गए।
पिछड़ा वर्ग आयोग की सहमति के बाद भी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में दोसर, अग्रहरि, ओमर, ओनाय, केसरवानी, अयोध्यावासी, गुलहरे, बरनवाल, रौनियार आदि वैश्यों को पिछड़ा वर्ग में शामिल नहीं किए जाने का रोष विभिन्न वक्ताओं ने प्रकट किया। यह तय हुआ कि जो भी राजनीतिक दल इसे अपने घोषणा पत्र में शामिल करेगा उसे समाज समर्थन में वरीयता देगा। बृजेश गुप्ता ‘चंचल’ ने वार्षिक प्रतिवेदन पेश किया।
निकाय चुनावों के मद्ेनजर प्रदेश के सभी वार्डों में वैश्य प्रत्याशी खड़ा कर एकजुट हो उसके समर्थन में मतदान करने का प्रस्ताव भी पारित किया गया ताकि मतों की गिनती के बलबूते राजनीतिक दलों को अपनी ताकत का अहसास कराया जा सके। इस सन्दर्भ में एल्डिको ग्रुप के चेयरमैन एस.के. गर्ग ने समाज को हर प्रकार से सहयोग देने की वचनबद्धता दोहराई।
सेतु निगम के पूर्व उपाध्यक्ष डा. नीरज बोरा ने राजनीति में समाज की घटती भागीदारी पर चिन्ता जताते हुए वैश्यों से सभी पार्टियों में टिकट के लिए अधिक से अधिक आवेदन करने का आह्वान किया।
आयोजन समिति के मनीष खेमका ने बताया कि सम्मेलन में माॅरीशस के राष्ट्रपति द्वारा विमोचित वैश्य स्वाभिमान पाक्षिक के प्रकाशित सभी अंकों की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। साथ ही उल्लेखनीय कार्य करने वाले 50 से अधिक स्वजनों का सम्मान भी किया गया। मंच का संचालन बिन्दू जैन और स्वागत संबोधन कनुप्रिया ने किया।
सम्मेलन में पूर्व महापौर डा. दाऊजी गुप्त, पूर्व विधायक डी.पी.बोरा, स्वतंत्रता सेनानी राम अवतार अग्रवाल, डा. वीना बंसल, पूर्व पुलिस महानिदेशक के.के. बंसल, एल्डिको गु्रप के चेयरमैन एस.के. गर्ग, पूर्व राज्यमंत्री नानकदीन भुर्जी, सुधीर हलवासिया, अमरनाथ अग्रवाल, भारतभूषण गुप्ता, मनोज अग्रवाल, मनीष खेमका, चन्द्रकिशोर रस्तोगी, लोकराम अग्रवाल, राजेन्द्र अग्रवाल, जगप्रसाद गुप्ता, भारीरथ पचेरीवाला, कनुप्रिया, बिन्दू बोरा, नवीन जायसवाल, रश्मि जायसवाल, मीना वाष्र्णेय, रेनू जायसवाल, डा. अजय गुप्ता, सतीश गुप्ता, जगदीश अग्रहरि, जे.पी. गुप्ता, के.सी. गुप्ता, गिरीश गुप्ता, महेश साहू, दिलीप साहू, प्रदीप गुप्ता आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुरातात्विक अवशेष है जनपद में विद्यमान,पर्यटन विभाग मौन

Posted on 22 December 2011 by admin

जिला मुख्यालय से मात्र 16 किलोमीटर दूर सुलतानपुर रायबरेली राजमार्ग पर स्थित धम्मौर कस्बा पुरातात्विक और ऐतिहासिक गौरव गाथा को समेटे हुये है। क्षेत्र के चारों दिशाओं में पुरातत्विक अवशेष विद्यमान है। उसके संरक्षण के लिए पुरातत्व विभाग ने उत्खनन के बाद अपने संरक्षण में ले लिया है, इतना कुछ हेाने के बाद पर्यटन महकमे की नजरे इनायत नहीं हो सकी हैं। पुरातत्व वेत्ताओं ने यहां मिले अवशेषों को 9 वीं शताब्दी के होने का अनुमान लगाया है।बताते चलंे कि क्षेत्रीय संबाददाता से मिली जानकारी के अनुसार धम्मौर कस्बे से दो किलोमीटर दूर पश्चिम दिशा में स्थित शनिचरा गांव में ‘ठाकुर बाबा’ नाम से मसहूर स्थान पर झाडि़यों में स्थित कुछ मूर्तियां और खंडहर दशकों पूर्व ग्रामीणों ने देखा था। मूर्तियों को देखने के बाद ग्रामीणों ने यहां साफ-सफाई कर पूजा अर्चना शुरू कर दी। पुरातत्व अवशेषों में रूचि रखने वाले तत्कालीन अवध विकास समिति के अध्यक्ष एसपी सिंह के प्रयास से पुरातत्व विभाग इस क्षेत्र में सक्रिय हुआ, और इस स्थान को अपने संरक्षण में लेकर खुदाई शुरू की। खुदाई में यहां कई पुरातत्विक अवशेष मिले। अवशेषों के आधार पर पुरातत्ववेत्ता इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यहां 1200 वर्ष पूर्व ईटों का भव्य मन्दिर था। मन्दिर के आसपास विष्णु एवं सूर्य आदि देवताओं की प्रतिमाएं प्रतिष्ठित थीं। इतिहासकारों का मानना है कि कन्नौज के राजा भोजदेव ने यह लेख लिखवाये थे। आज यह स्थान उप्र राज्य पुरातत्व विभाग के कब्जे में है। वर्ष 2001 में तत्कालीन क्षेत्रीय विधायक एवं राज्यमंत्री ओमप्रकाश पांडेय ने इस स्थान के समीप यात्रियों के लिए रैन बसेरा का निर्माण कराया था। उन्होंने इस क्षेत्र में स्थित पुरातात्विक स्थलों कूड़धाम, हाजी पट्टी, महेशनाथ मंदिर धम्मौर, समनाभार गांव स्थित नरसिंहन मंदिर हडि़या बाबा की तपस्थली में भी रैन बसेरा का निर्माण कराया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कंाग्रेस के द्वारा किये गये अल्पसंख्यकों की बेहतरी के कार्यों को कोई भी राजनैतिक दल चुनौती नहीं दे सकता

Posted on 22 December 2011 by admin

अल्पसंख्यकों के हितों के लिए कांग्रेस पार्टी के अलावा और कोई भी राजनीतिक दल यह नहीं बता सकता कि उसने इस वर्ग के लिए कोई भी ऐसा कार्य किया हो जिससे कि इस वर्ग के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक स्थिति में बेहतरी हुई हो। कंाग्रेस के द्वारा किये गये अल्पसंख्यकों की बेहतरी के कार्यों को कोई भी राजनैतिक दल चुनौती नहीं दे सकता है। उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने मुस्लिम अल्पसंख्यकों के हालात का जायजा लेने के लिए सच्चर कमेटी का गठन किया जिससे कि मुस्लिम अल्पसंख्यकों की वस्तुस्थिति का सही ज्ञान हो सके और उनकी आर्थिक एवं सामाजिक दशा को सुधारने के लिए सही कार्यक्रमों का निर्माण किया जा सके। सच्चर कमेटी और रंगनाथ मिश्र की सिफारिशों के आलोक में अल्पसंख्यकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के सम्पूर्ण प्रयास कांग्रेसनीत केन्द्र सरकार ने ईमानदारी से किये तथा वित्त आयोग और मंत्रालय का गठन किया गया।
डाॅ0 जोशी ने कहा कि बुनकरों के लिए 3हजार करोड़ के पैकेज, 50लाख विद्यार्थियों को वजीफे, अल्पसंख्यक बाहुल्य जिलों की उन्नति के लिए एमसीडी कार्यक्रम, इन्दिरा आवास में अल्पसंख्यकों की भागीदारी सुनिश्चित की गयी है। 12वीं पंचवर्षीय योजना में सभी अल्पसंख्यक बच्चों को शामिल किये जाने का प्रस्ताव है। बुनकरों के लिए 50हजार रूपये तक की रकम सीधे उनके खातों में डाले जाने की व्यवस्था, बेहतर सूत की व्यवस्था, राजीव गांधी हस्त शिल्प जीवन बीमा योजना, क्रेडिट कार्ड जैसे दर्जनों कार्य कंाग्रेस द्वारा अल्पसंख्यकों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए किये गये हैं।
डाॅ0 जोशी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के 2009 के घोषणापत्र में सरकारी एवं शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण दिये जाने की बात की थी, जिसके लिए कंाग्रेस सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है एवं प्रयासरत है। उ0प्र0 की वर्तमान बसपा सरकार ने उ0प्र0 में अल्पसंख्यकों को पूरी तरह से नजरंदाज किया है तथा एक भी ऐसा कार्य नहीं किया है जो कि अल्पसंख्यकों के हितों में किया गया हो अथवा उनके हितों की रक्षा के लिए किया गया हो। अल्पसंख्यक के नाम पर केवल बसपा सरकार ने केन्द्र सरकार को चिट्ठी मात्र लिख दी है जिसमें यह मांग की है कि अल्पसंख्यकों को भी आरक्षण प्रदान किया जाय। अपने पांच वर्ष के शासनकाल में मुख्यमंत्री सुश्री मायावती ने यह आरक्षण उ0प्र0 के अल्पसंख्यकों को स्वयं क्यों नहीं प्रदान कर दिया। सच्चाई तो यह है कि उन्होने तो सच्चर कमेटी की सिफारिशें भी लागू नहीं की और न ही अल्पसंख्यकों की बेहतरी के लिए कोई ऐसा कार्य किया गया बल्कि केन्द्र सरकार द्वारा उनके हितों के लिए आये धन का दुरूपयोग किया तथा उसे दूसरे मदों में खर्च कर दिया। उ0प्र0 में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को सबसे कम वजीफे दिये गये तथा इन्दिरा आवास तो बिल्कुल भी आवंटित नहीं किये गये। उन्होने कहा कि इतना ही नहीं मोअल्ले उर्दू डिग्री धारकों की जायज मांग को भी नहीं सुना उलटे मदरसों के आधुनिकीकरण का धन का भी दुरूपयोग किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सोलर मेला 23 से 25 दिसम्बर तक:प्रवेश 11 बजे से रात्रि 9 बजे तक

Posted on 22 December 2011 by admin

ग्राम प्रधानों को मिलेगा सौर ऊर्जा पर परिक्षण

यू0पी0 नेडा द्वारा तीन दिवसीय सोलर सक्सपो-2011 का आयोजन 23 से 25 दिसम्बर तक रोजविला संजय प्लेस पर किया जा रहा है इस सोलर मेले में प्रत्येक दिन पांच पांच विकास खण्डों के ग्राम प्रधानों की गोष्ठी एवं सौर ऊर्जा पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है ।

परियोजना अधिकारी नेडा अतुल जैन ने बताया कि जन सामान्य के लिए मेला प्रातः 11 बजे से रात्रि 9 बजे तक निःशुल्क खुलेगा।
उन्होंने बताया कि सोलर मेले में जनपद के ग्राम प्रधानों के प्रशिक्षण एवं गोष्ठी के दो सत्र शैक्षिक एवं प्रायोगिक होगंे। ग्राम प्रधानों के लंच की भी व्यवस्था की गयी है। ग्राम प्रधानों का प्रशिक्षण सत्र प्रातः 11 बजे से 3 बजे तक चलेगा। उन्होंने बताया कि 23 दिसम्बर को विकास खण्ड बाह, पिनाहट, जैतपुर कलां, फतेहाबाद तथा शमशाबाद 24 दिसम्बर को खेरागढ, सैंया, जगनेर,एत्मादपुर, खंदौली और 25 दिसम्बर को बरौली अहीर, अकोला, फतेहपुर सीकरी, अछनेरा विकास खण्ड के प्रधान भाग लेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

50 स्कूलों को अंगीकृत कर ‘‘सारथी‘‘ अभियान का शुभारम्भ

Posted on 22 December 2011 by admin

commissioner-agra-alongwith-dm-holding-saarthi-meetingमण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने आज कमिश्नरी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा में सामाजिक सहभागिता हेतु सारथी अभियान का शुभारम्भ (लांच) किया। मण्डलायुक्त की पहल पर सारथी अभियान की आगरा जनपद में अभिनव योजना लागू हुई है। आज  शुभारम्भ के अवसर संस्थाओं की ओर शपथ पत्र देकर 50 विद्यालयों को अंगीकृत किया गया।
श्री अभिजात ने कहा कि अभियान में आर्थिक सहयोग की अपेक्षा नही हैं। केवल इन विद्यालयों के संचालन में अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को निभाते हुए उत्साह के साथ आगे आकर सहयोग करें ताकि व्यवस्था में गुणात्मक सुधार आये। उन्होंने भावपूर्ण शब्दों में कहा कि इन बच्चों की न केवल देखभाल करें और अपना स्नेह दें और मार्ग दर्शन देकर उनका शैक्षिक और सामाजिक स्तर ऊंचा करें। उन्होंने बताया कि विद्यालय को अंगीकृत करने पर निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र देना होगा। विद्यालय के सम्बन्ध में अध्यापकों व बच्चों का विवरण, अनुदान का विवरण-मध्यान्ह भोजन ,छात्रवृत्ति, निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण,निःशुल्क स्कूल बैग, यूनीफार्म वितरण आदि के बारे में सभी सूचनाएं प्रदान की जायेगी जिससे आप इन योजनाओं का अनुश्रवण भली प्रकार कर सकें।
जिलाधिकारी अजय चैहान ने सारथी अभियान के विभिन्न पहलूओं पर विस्तार से जानकारी देते हुए उपस्थित लोगों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। उन्होंने कहा कि छात्रों में सकारात्मक प्रतियोगी भावना विकसित करें ताकि वे भविष्य में अपनी प्रगति के मार्ग स्वंय खोज सकें। शिक्षकों को नियमित उपस्थित रहने और गुणवत्ता उक्त शिक्षण के लिए प्रेरित करें। एक सुखी सबल समाज एवं उन्नत प्रगतिशील राज्य की परिकल्पना तभी साकार हो सकती है जब ‘‘सब पढे-सब बढे‘‘ । उन्होंने बताया कि सारथी स्कूलों में नियमित मेडिकल कैम्प आयोजन आदि कार्य भी होगें और सारथी कार्यक्रम की समीक्षा हेतु मासिक बैठके जिला स्तर तथा मण्डलायुक्त स्तर पर होगी। उन्होंने बताया कि विद्यालयों के बारे में संस्थाए एस.एम.एस. अथवा ई-मेल द्वारा आयुक्त, जिलाधिकारी, सी.डी.ओ., बैसिक शिक्षा अधिकारी को नियमित जानकारी दे सकते है।
बैठक का संचालन करते हुए अशोक जैन सी.ए. ने सारथी अभियान को अभिनव प्रयोग बताते हुए संस्थाओं की ओर से दिखाये गये उत्साह को सफलता की दिशा में सार्थक प्रयास बताया । उन्होंने शपथ पत्र तथा घोषणा पत्र के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि व्यवस्था सुधार में नागरिकों का सक्रिय सहयोग मील का पत्थर सिद्व होगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने विद्यालयों से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दी।
मुख्य विकास अधिकारी आर.के. श्रीवास्तव ने प्रतिभागियों के प्रति आभार प्रकट किया। इस अवसर पर डी.एफ.ओ., मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, बाल विकास, शिक्षा, आर.ई.एस. आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर हर विजय सिंह वाहिया, सुधा कपूर, डा0 शशि प्रभा जैन, सुदर्शन सिंघल, राजेश गोयल, सन्देश जैन, अतुल बंसल,पवन आगरी, विमल जैन, शमी आगाई, राशि गोयल, इन्दू पालीवाल, नीलिमा पाटनी,वन्दना जैन, शीला बहल, उषा बंसल, सरोज गौरहरि, शशि तिवारी, शिव प्रसाद शर्मा सहित बडी संख्या में गण्माय नागरिक एवं स्वंय सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ ने महामहिम राज्यपाल महोदय को ज्ञापन दिया

Posted on 22 December 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ ने महामहिम राज्यपाल महोदय को ज्ञापन देेकर कांगे्रस द्वारा 27 प्रतिशत पिछड़े वर्गो के आरक्षण में से 7 प्रतिशत काटकर मुसलमानों को आरक्षण दिए जाने का विरोध किया गया।
किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष एवं पिछड़ वर्ग प्रकोष्ठ के प्रभारी सुशील शाक्य के नेतृत्व में महामहिम राज्यपाल को दिए गए ज्ञापन में कहा गया कि धर्म के आधार पर आरक्षण देना संविधान विरोधी है। पिछड़े वर्ग की सूची में मुसलमानों की पिछड़ी जातियां पूर्व में ही सम्मिलित हैं। कांगे्रस तमाम साजिश व षडयंत्र के जरिए मजहबी आरक्षण के लिए आमदा है। सच्चर कमेटी व रंगनाथ मिश्र आयोगों की रिपोर्ट के माध्यम से केन्द्र ने मजहबी आरक्षण के लिए माहौल बनाया है। कांग्रेस-सपा-बसपा तीनों मुस्लिम वोट बैंक के लालच पिछड़े वर्गो के हितों की बलि देने का तैयार है। संविधान संशोधन जैसी बातें भी की जा रही हैं।
ज्ञापन में महामहिम राज्यपाल महोदय से अनुरोध किया गया कि पिछड़े वर्गो की आरक्षण सूची में पंथ/मजहब आधारित संविधान विरोधी आरक्षण में सम्मिलित कराने से रोकने का कष्ट करें। ऐसा आरक्षण पंडित नेहरू, सरदार पटेल, डा0 बी0आर0अम्बेडकर, डा0 श्यामाप्रसाद मुखर्जी सहित सभी संविधान निर्माताओं की भावना के विपरीत है। साथ ही उ0प्र0 सरकार द्वारा नियुक्त सामाजिक न्याय समिति 2001 की रिपोर्ट भी लागू करने की मांग की गई।
महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने गए प्रतिनिधि मंडल में पूर्व विधायक सुशील शाक्य, प्रदेश मंत्री भाजपा जसवंत सैनी, पूर्व एमएलसी ब्रजभूषण ंिसह कुशवाहा, पूर्व मंत्री बहोरनलाल मौर्य, दुलीचंद सैनी, वेदराम मौर्य, भारत सिंह मौर्य, अरूण पाल,  भगीरथी मौर्य, हरीश शाक्य सहित कई अन्य लोग सम्मिलित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2011
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in