Archive | December 24th, 2011

गांधी अन्ना के देश में घूँस न देने पर हुई पिटाई

Posted on 24 December 2011 by admin

कोतवाली शहर के मोहल्ला हर्षनगर के छोटेलाल का पुत्र संघप्रिय राहुल आई0आई0टी0 खरगपुर में तृतीय वर्ष का छात्र है। छुट्टियाँ होने पर इस समय घर आया हुआ था। शुक्रवार की दोपहर को जब ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाने ए0आर0टी0ओ0 दफ्तर पहुँचा तो उसके साथ उसके दो दोस्त भी थे जो क्रमशः साण्डी रोड का नितिन, और नुमाइश चैराहे का आकाशदीप सिंह रहे। राहुल के कथनानुसार जब वह कैमरा लगे हुए कक्ष में पहुँचा तो वहाँ पर लिपिक के पास बैठे दो युवाओं ने उससे 100रूपये मांगे फीस जमा होते हुए भी 100रू0 की मांग पर उसने आपत्ति जताई तो मौजूद दोनो युवकों ने कहा अगर लाइसेन्स लेना है तो 100की नोट देनी ही होगी। राहुल कुछ और कहता उसके पूर्व उन दोनों युवकों ने गाली देकर बाहर जाने को कहा उसके कुछ कहने पर वह मारपीट पर उतारू हो गये। इस घटना से उसके दोस्तो ने हस्तक्षेप किया तो बाबू सहित तीनों ने राहुल की खूब पिटाई की और उसके दोस्तों को कमरे से बाहर कर दिया। तब छात्र ने घटना की सूचना इलाकाई पुलिस को दी। रेलवेगंज चैकी प्रभारी जब कार्यालय पहुँचे तब वह दोनो युवक गायब थे। पुलिस ने लिपिक से पूँछतांछ की ए0आर0टी0ओ0 शेर सिंह उस समय आफिस में मौजूद नहीं थे कोतवाल उदयप्रताप सिंह के अनुसार रिपोर्ट दर्ज करके कार्यवाही की जायेगी। मामला संज्ञान में है जांच जारी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शाहाबाद सीट से कांग्रेस ने उतरा बिल्कुल नया प्रत्याशी रामदुलारी कुशवाहा

Posted on 24 December 2011 by admin

शाहाबाद विधान सभा सीट से जिला पंचायत सदस्य रामदुलारी कुशवाहा को टिकट देकर कांग्रेस पार्टी ने चुनावी दंगल में उतारकर सभी क्षेत्रवासियों सहित कांग्रेस के पदाधिकारियों को भी हैरत में डाल दिया है। घर की देहरी लांघकर राजनैतिक गलियारों में अपनी पैठ बनाने बाली महिला रामदुलारी कुशवाहा का यह पहला चुनाव होगा जबकि इस सीट से पार्टी के कई दिग्गज अपनी-अपनी दावेदारी कर रहे थे परन्तु हाईकमान की गणित को शायद जिले के कांग्रेसी भी नहीं समझ सके। पार्टी कार्यकर्ताओं की माने तो साइकिल, पैदल और अंगौछाा में सत्तू बांधकर चना, चबेना के सहारे सभी की चरण वन्दना करके ही वह जिला पंचायत सदस्य बनी। यह महिला की कामयाबी मे बहुत बड़ा योगदान उसके पति रामऔतार कुशवाहा का रहा। 42वर्षीय महिला को क्षेत्रवासी उसकी व्यवहारिकता के कायल रहे और उसका यही चेहरा कामयाबी की मंजिल पर शायद हाईकमान को लगा होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व प्रधानमन्त्री चरण सिंह के जन्म दिन पर किसानों को मिला सम्मान

Posted on 24 December 2011 by admin

भारत देश के पूर्व प्रधानमन्त्री चैधरी चरण सिंह के जन्म दिन पर विकास भवन के सभागार में किसान सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें किसानों ने खेती में मेहनत करके जो रिकार्ड बनाया है उसके लिये उन्हें सम्मानित किया गया। पहला सम्मान पाने वाले चुने गये किसानों को 3500रू. प्रशस्ति पत्र और शाल मिली। दूसरे स्थान पर रहे किसान को 2500रू. प्रशस्ति पत्र और शाल दी गयी। प्रथम किसान माधौगंज सदरपुर विमलेश कुमार को दूसरा स्थान सण्डीला के बेगम गंज के शीतला चरण को रवी की बुबाई हेतु मिला। खरीफ की बुबाई में सुन्दरपुर सण्डीला के रमाकान्त केा पहला, सुरसा कसरावाँ के अवधेश सिंह को दूसरा पुरस्कार दिया गया। इसी प्रकार तिलहन, पशुपालन, गन्ना सभी को सम्मानित करके जिलाधिकारी अवधेश कुमार सिंह राठौर ने प्रथम सी0डी0ओ0 आनन्द कुमार द्विवेदी ने द्वितीय सम्मान प्रशस्ति पत्र और शाल ओढ़ाकर चेकें भी प्रदान की। इस अवसर पर डी0डी0कृषि बृजेश चन्द्र, जिला कृषि अधिकारी अमर सिंह और जिला गन्ना अधिकारी ऊषा पाल आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रशासनिक अफसरों द्वारा चुनाव की कसरत, सजाई गयी पाठशाला

Posted on 24 December 2011 by admin

विधानसभा के चुनाव की सुगबुगाहट ज्यों ज्यों तेज होती जा रही है वैसे ही प्रशासन में गम्भीरतापूर्वक तैयारी भी शुरू कर दी है। प्रशासनिक अधिकारियों ने चुनाव की पहली पाठशाला का आयोजन करके गाँधी भवन में प्रशासनिक अधिकारियों सहित डी0एम0ए0के0सिंह राठौर तथा ए0डी0एम0राकेश मिश्रा द्वारा सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को चुनावी नसीहतें दी गयी। पाठशाला में पहला टास्क यह मिला सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट पोलिंग बूथांे की निगरानी करके हकीकत परखने का लक्ष्य रखा गया। उनकी रिपोर्ट में अगर कोई कमी नहीं है तो उस पर निल लिख दें अगर कमी पाई जाती है तो कमी का पूरा ब्यौरा देकर सूचना दें कि बूथ स्तर तक पहुँचने का रास्ता ठीक है या नहीं, पेयजल व्यवस्था कैसी है, शारीरिक रूप से कमजोर मतदाता हेतु रेम्प की व्यवस्था है या नहीं। सभी रूप से जाँच करके रिपोर्ट प्रशासन को दें। चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों की भी जानकारी दी। ए0डी0एम0 राकेश मिश्रा के द्वारा इस दौरान सभी तहसील के एस0डी0एम0 रजिस्ट्री अधिकारी सहित आला अधिकारी मौजूद रहे। तब भी जिला प्रशासन ने 206 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की जिम्मेदारी पर 23दिसम्बर से शुरूआत करके 26दिसम्बर तक रिपोर्ट देने की तारीख निश्चित कर दी है। ज्ञातव्य हो जहाँ पर सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को उपस्थित होना चाहिए था। उनमें से लगभग तीन दर्जन सेक्टर मजिस्ट्रेट गायब रहे।206 सेक्टर मजिस्ट्रेटों में से 175 सेक्टर मजिस्ट्रेट हाजिर रजिस्टर पर मौजूद रहै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विश्व हिन्दू परिषद की बैठक

Posted on 24 December 2011 by admin

आज विश्व हिन्दू परिषद की बैठक जिला अध्यक्ष कन्हैया लाल नगीना के अध्यक्षता में जिला कार्यालय पर की गई जिसमें जिले के सभी पदाधिकारी उपस्थिति हुऐ। इस बैठक में धर्म के आधार पर मुसलमान व ईसाईयो को 4 1/2 प्रतिशत आरक्षण दिये का कड़ा विरोध किया गया। जिसमें निम्नलिखित प्रस्ताव पास किया। 1. ओ0 बी0 सी0 ई0 एक भी रोजगार मुसलमानो को नही देगंे। 2. एस0 सी0, एस0 पी0, ओपेन मेरिट एक भी रोजगार मुसलमान व ईसाइयों को नही देगंे। 3. हर हिन्दू को रोजगार नही तो मुसलमानों को आरक्षण क्यों। उक्त बैठक में यह भी तय किया कि यदि केन्द्र सरकार इस प्रकार के धर्म आधारित आरक्षण विधेयक को वापस नही लेती तो विश्व हिन्दू परिषद लखनऊ लोकतात्रिंक तरीके से आंदोलन करेगी। उक्त बैठक में दक्षिण जिले के मंत्री के0 के0 मिश्रा ऐडवोकेट उत्तर जिले के मंत्री योगेश कुमार मिश्रा ऐडवोकेट, वेद प्रकाश गुप्ता आचार्य, डा0 अभय रस्तोगी, अवधेश पाण्डेय, चन्द्र शेखर जैन, त्रिभुवन शुक्ला आदि अनेक पदाधिकारी उपस्थिति हुऐ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमंत्री जी ने मा0 प्रधानमंत्री जी से बुनकरों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले धागे पर कम से कम 30 प्रतिशत अनुदान देने की मांग की

Posted on 24 December 2011 by admin

बुनकरों की ऋण माफी योजना का शत-प्रतिशतवित्त पोषण भारत सरकार करे -माननीया मुख्यमंत्री जी

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने मा0 प्रधानमंत्री जी से बुनकरों की हालत को सुधारने के लिए, धागे पर कम से कम 30 प्रतिशत अनुदान देने की मांग की है। उन्होंने किसानों की ऋण माफी योजना की तर्ज पर, बुनकरों की ऋण माफी योजना का शत-प्रतिशत वित्त पोषण भारत सरकार से करने की मांग भी की है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत सरकार ने बुनकरों के लिए जो पैकेज घोषित किया है, उसमें धागे पर केवल 10 प्रतिशत अनुदान की व्यवस्था की गयी है, जो बहुत कम है। इसके अलावा, बुनकारों के लिए चलायी जाने वाली ऋण माफी योजना पिछले लोकसभा आम चुनाव से पहले केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के लिए की गयी ऋण माफी से भिन्न है। क्योंकि इसमें मात्र 80 प्रतिशत राशि भारत सरकार द्वारा दी जा रही है, जबकि किसानों की ऋण माफी योजना में शत-प्रतिशत धनराशि केन्द्र सरकार ने वहन की थी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा कि उचित मूल्य पर धागा उपलब्ध कराया जाना बुनकारों की एक प्रमुख मांग रही है। बुनकारों को धागा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भारत सरकार की है, जो इसे नेशनल हैण्डलूम डेवलपमेण्ट कार्पोरेशन के माध्यम से उपलब्ध कराती है। प्रदेश सरकार यह मांग भारत सरकार से करती आयी है कि बुनकारों के हित में धागे पर कम से कम 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाय। इसके साथ ही भारत सरकार से पूर्व में यह मांग भी की गयी कि बुनकारों को ब्याज रहित ऋण दिया जाय।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में लगभग 2.5 लाख हथकरघा बुनकर हैं और इसमें अधिकांश अल्पसंख्यक मुस्लिम समाज के ऐसे व्यक्ति हैं, जो गरीबी-रेखा के नीचे जीवन-यापन कर रहे हैं। बाजार में प्रतिस्पर्धा होने के कारण इनके उत्पाद, वर्तमान समय में मिल द्वारा उत्पादित वस्त्रों की तुलना में, मंहगे हैं। इसलिए इनके उत्पादों को बाजार में संरक्षण प्रदान करने के लिये जरूरी है कि बुनकरों द्वारा उत्पादित वस्त्रों की लागत में कमी लायी जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2011
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in