Archive | December 7th, 2011

सरकारी विभागों में प्रतिशत खेल कोटा - अविलम्ब बहाल करने की मांग

Posted on 07 December 2011 by admin

उ0प्र0 खेल कल्याण संघ ने उ0प्र0 सरकार से पिछले 22 वर्षो से सरकारी विभागों में प्रतिशत खेल कोटा जिस पर रोक लगा दी गयी है, उसे प्रदेश के सभी खिलाडि़यों के हितों को ध्यान में रखते हुये अविलम्ब बहाल करने की मांग की है।
पिछले कई वर्षो से इस मांग को उ0प्र0 खेल कल्याण संघ उठाता रहा है, लेकिन अभी तक पिछली व वर्तमान सरकार ने किसी तरह का प्रदेश के खिलाडि़यों के हितों को ध्यान में रखते हुए कोई ठोस कदम नही उठाया है। मौजूदा सरकार से भी दो बार पत्राचार द्वारा मांग की गयी न तो कोई जवाब सरकार ने देना मुनासिब समझा और न ही खिलाडि़यों के हित में कोई प्रदेश स्तर की नौकरियों में खेल कोटे के अन्तर्गत घोषणा ही की गयी।
इससे साफ प्रतीत होता है कि कोई भी प्रदेश सरकार हाशिये पर पड़े प्रदेश के खिलाडि़यों का दर्द न सुनना चाहती है और न ही उस ओर कोई ठोस व कारगर कदम उठाना चाहती है। क्योंकि प्रदेश की मौजूदा सरकार पूर्ण बहुमत की सरकार है, अगर आज चाहें तो सदन मंे प्रदेश के खिलाडि़यों के हित में कोई भी बिल पास कर सकती है और प्रदेश के खिलाडि़यों को एक अच्छा अवसर प्रदान कर सकती है। मौजूदा सरकार की अब तक की तमाम घोषणाओं में प्रदेश के खिलाडि़यों के हित में आज तक कोई भी घोषणा नही की गयी है। उ0प्र0 खेल कल्याण संघ एक बार फिर से प्रदेश सरकार का ध्यान प्रदेश के खिलाडि़यों की ओर ले जाते हुये यह अपील करता है कि समय रहते खिलाडि़यों के हित में जल्द ही कोई बिल पास कराया जाये, अन्यथा प्रदेश के सभी खिलाड़ी एक जुट होकर आन्देालन के लिए बाध्य होेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सहारा इंडिया परिवार ने आलमबाग स्थित श्मशान घाट का जीर्णोद्धार कर शहरवासियों को किया समर्पित

Posted on 07 December 2011 by admin

सहारा वेलफेयर फाउण्डेशन, सहारा इंडिया परिवार के मार्गदर्शन में वीआईपी रोड (दामोदर नगर), आलमबाग स्थित शमशान घाट का जीर्णोद्धार करवाया गया। श्मशान घाट का जीर्णोद्धार का कार्य सहारा वेलफेयर फाउण्डेशन द्वारा अपने मुख्य अभिभावक ‘सहाराश्री’ सुब्रत राॅय सहारा जी के आदर्शों को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जिसके अनुसार मृतक को उसके रिवाज और कर्मकांड के अनुरूप ही अंत्येष्टि की जा सके। बहुत लम्बे समय से आलमबाग स्थित श्मशान घाट में आधारभूत महत्वपूर्ण सुविधाओं का अभाव था। अतः सहारा इंडिया परिवार ने इस पुनीत कार्य को अपने हाथ में लिया। मृतक को अन्तिम विश्राम देने के लिए जीर्णोद्धार किये गए ‘बैकुण्ठ धाम’ में अन्तिम क्रिया हेतु प्लेटफार्म का निर्माण, असम्बेली हाॅल का विस्तार, मृतक को रखने के लिए शेड्स का निर्माण, मृतक के रिश्तेदारों हेतु दैनिक भजन, शौचालय व पीने का पानी की सुविधाएं उपलब्ध हैं। भगवान शिव की एक विशालकाय प्रतिमा भी स्थापित की गयी है और हर संभव प्रयत्न किया गया है कि श्मशान घाट प्रदूषण रहित और स्वच्छ बने। इससे पूर्व सहारा इंडिया परिवार समस्त अत्यावश्क सुविधाओं के साथ लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्या में ‘बैकुण्ठ धाम’ का निर्माण कर चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

झण्डा दिवस के अवसर पर सभी भूतपूर्व और वर्तमान सैनिकों को हार्दिक शुभकामनाएं दी

Posted on 07 December 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री सुश्री मायावती ने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर सभी भूतपूर्व और वर्तमान सैनिकों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने देश के लिए बलिदान देने वाले वीर सैनिकों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रदेश वासियों से सशस्त्र सेना बलों के जवानों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए स्थापित सशस्त्र सेना झण्डा दिवस निधि में उदारता पूर्वक सहयोग करने की अपील की।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर सशस्त्र सेना झण्डा दिवस निधि में दान किया। इस अवसर पर उन्होंने सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर भूतपूर्व सैनिकों एवं वर्तमान सैनिकों के लिए चलाये जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार सैनिकों के कल्याण के लिए पूरी तरह संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को समाज में उचित स्थान देना और वैकल्पिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सेवारत सैनिकों के परिवारों तथा भूतपूर्व सैनिकों एवं शहीद सैनिकों के आश्रितों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के प्रति पूरी तरह से सजग है। इस मौके पर माननीया मुख्यमंत्री जी को फ्लैग लगाया गया।
आंतरिक सुरक्षा तथा प्राकृतिक आपदाओं सहित अन्य आपातकालीन स्थितियों से मुकाबला करने में सशस्त्र सेना बलों के योगदान की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे मौकों पर सेना के जवानों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि आज का यह अवसर उन सभी वीर सैनिकों को याद करने का दिन है, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए और शौर्य अलंकरण प्राप्त कर प्रदेश तथा देश का गौरव बढ़ाया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गीता विश्व के लिए है और विश्व की है - मोहन भागवत

Posted on 07 December 2011 by admin

grouping‘‘गीता, सुगीता ही नहीं गीता, सुगीता कर्तव्या‘‘ गीता गाने की नहीं  बल्कि गीता को जीवन में आचरित करने की आवश्यकता है। गीता विश्व की है एवं विश्व के लिए है। स्वयं के लिए इच्छा न रखते हुए सब प्रकार के स्वार्थों से ऊपर उठकर दुनिया के हित में कर्तव्य पूरा करना गीता का संदेश है। उक्त बातें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक डा0 मोहन भागवत ने महामना मालवीय विद्या मंदिर गोमतीनगर में आयोजित 5150 वीं गीता जयंती के अवसर पर कही।
श्री भागवत ने कहा कि मनुष्य को स्वार्थ भटकाता है इसलिए संासारिक जीवन व्यतीत करते हुए संसार से ऊपर रहने की कला गीता सिखाती है। उन्होेंने कहा कि मनुष्य को कत्र्तव्य से विमुख करने वाले समाज में बहुत से लोग हैं किन्तु उसे दृण निश्चय होकर अपने कर्तव्य को करना चाहिए चाहे इसके लिए उसे मान, अपमान, यश या अपयश कुछ भी मिले। कर्म भी धर्म से युक्त होना चाहिए बिना धर्म के किया गया  कर्म व्यर्थ है। ज्ञान, कर्म और भक्ति इन तीनों की त्रिवेणी ही दुनिया में यशस्वी होती है। इसलिए ज्ञान और कर्म भक्तिपूर्वक करना चाहिए। भारत को खड़ा करने के लिए स्वयं को खड़ा होना होगा और भारत के लोगों को खड़ा करना पड़ेगा तभी विश्व का कल्याण संभव है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कबीर शान्ति मिशन के संयोजक एवं लखनऊ के पूर्व मंडलायुक्त राकेश कुमार मित्तल ने की। उन्होंन कहा कि मनुष्य के व्यक्तित्व का समन्वित विकास न होने के कारण आज समाज में संकट है। गीता आज पूरे देश को एक सू़त्र में पिरोने का कार्य करती है तथा गीता पूरे विश्व में मैनेजमेंट बुक के रूप में प्रयोग की जा रही है। उन्होेंने कहा कि गीता अनुभूति का ग्रन्थ है और इसके सार तत्व को अपनाना हमारी जिम्मेदारी है।
कार्यक्रम की शुरूआत उपस्थित साधकों द्वारा सम्पूर्ण गीता का सस्वर पाठ से किया गया। इस दौरान सर संघचालक डा0मोहन भागवत एवं संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य इन्द्रेश ने विद्यालय प्रांगण में रूद्राक्ष के पौधे रोपित किये। साथ ही मुख्य अतिथि डा. मोहन भागवत के द्वारा गीता श्लाका प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम के संयोजक प्रभु नारायण श्रीवास्तव ने गीता जयन्ती (मार्गशीर्ष शुक्ल एकादशी) को निष्काम कर्म योग दिवस घोषित करने की संयुक्त राष्ट्रसंघ से भी मांग की है।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी  सदस्य मधु भाई कुलकर्णी एवं ओम प्रकाश, क्षेत्र कार्यवाह राम कुमार वर्मा, क्षेत्र प्रचारक शिव नारायण, आदि लोग मौजूद रहे। संचालन कैलाश नाथ शर्मा व मालवीय मिशन के महासचिव गोविन्द राम अग्रवाल द्वारा किया गया। यह कार्यक्रम महामना मालवीय मिशन, गायत्री परिवार, कबीर शान्ति मिशन, चिन्मय मिशन एवं संस्कृत भारती के संयुक्त प्रसास से सम्पन्न हुआ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राहुल गांधी का दो दिवसीय लखनऊ दौरा

Posted on 07 December 2011 by admin

अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव राहुल गांधी, सांसद 10 और 11 दिसम्बर को लखनऊ में प्रवास करेंगे। इस दौरान श्री गांधी कंाग्रेस संगठन के पदाधिकारियों तथा अभी तक कंाग्रेस के घोषित प्रत्याशियों से मुलाकात करेंगे। श्री गांधी द्वारा मुलाकात हेतु निम्नानुसार कार्यक्रम आयोजित किया गया है।10 दिसम्बर (प्रथम दिन)
कांग्रेस द्वारा घोषित 213 प्रत्याशियों एवं सभी जोनल(10जोन) प्रभारियों से मुलाकात - प्रातः 10 बजे से 12.30बजे करेगे तथा. उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों एवं
उ0प्र0 के समस्त जिला/शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों से मुलाकातअपरान्ह 1.30 बजे से 4.30बजे तक करेगे।
11 दिसम्बर (द्वितीय दिन) युवा कांग्रेस के निर्वाचित पदाधिकारियों से मुलाकात प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक तथा. फ्रन्टल के तीन संगठनों-सेवादल, महिला कंाग्रेस एवं राष्ट्रीय छात्र संगठन के प्रदेश  पदाधिकारियों एवं उनके जिला-शहर अध्यक्षों तथा उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के विभाग
एवं प्रकोष्ठों के प्रदेश अध्यक्षों व जिला-शहर अध्यक्षों तथा 14 केन्द्रीय योजनाओं
की प्रदेश कंाग्रेस कमेटी की निगरानी समितियों के प्रदेश पदाधिकारियों से मुलाकात-   मध्यान्ह 12 बजे से 2बजे     तक करेगे।यह जानकारी राम कुमार भार्गव-पूर्व विधायक तथा मुख्य प्रवक्ता   ने दी है।
अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी का इसके तुरन्त बाद 13 दिसम्बर से 17 दिसम्बर     (पांच दिवसीय) जनसम्पर्क एवं जनसभाओं का कार्यक्रम बदायूं से शुरू होकर कानपुर में समाप्त होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

6 दिसम्बर को 1500 करोड़ रू0 की घोषणा मात्र चुनावी हथकंडे से अधिक कुछ नहीं

Posted on 07 December 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि उ0प्र0 की मुख्यमंत्री मायावती द्वारा भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर के निर्वाण दिवस 6 दिसम्बर को 1500 करोड़ रू0 की घोषणा मात्र चुनावी हथकंडे से अधिक कुछ नहीं है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से वार्ता में कहा कि जब  चुनाव के मात्र 3-4 माह रह गए हैं इस प्रकार की घोषणाएं सिर्फ कागजी हैं। मायावती के साढ़े चार साल के शासनकाल में बुन्देलखंड सबसे उपेक्षित क्षेत्र रहा है। गरीबी और भुखमरी के कारण किसानों द्वारा आत्महत्याएं की जा रही हैं। अब मुख्यमंत्री द्वारा 275 करोड़ के  बुन्देलखंड के लिए पैकेज की घोषणा आगामी विधान सभा चुनावों में वोटों का सौदा करना ही है। बुन्देलखंड की दुर्दशा के लिए उ0प्र0 सरकार हर प्रकार से दोषी है।
सुश्री मायावती जी का यह बयान कि बसपा का जन समर्थन बढ़ रहा है इसलिए विपक्षी दल उनके व उनके कार्यकर्ताओं के ऊपर गलत आरोप लगा रहे हैं को हास्यास्पद बताते हुए श्री सिंह ने कहा कि आए दिन एक के बाद एक सरकार के मंत्री लोकायुक्त के द्वारा अपराधी पाए जाने पर त्यागपत्र दे रहे हैं। क्या इन मंत्रियांे को विपक्ष द्वारा आरोपित किया गया है अथवा वे अपने कर्मो के कारण मंत्रिपरिषद से हटाए गए हैं। यह सब सच्चाई प्रदेश की जनता को पता है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक बसपा का जनाधार बढ़ने की बात है तो मुख्यमंत्री और उनकी पार्टी स्थानीय निकाय चुनावों से क्यों भाग रही है तथा मा0 उच्च न्यायालय और मा0 सर्वोच्च न्यायालय के यहां क्यों शरणागत है। चुनाव लोकतंत्र में किसी भी राजनैतिक दल के जन समर्थन का अन्तिम प्रमाण-पत्र होता है। मायावती जी स्वयं अपने तथाकथित बढ़ते जन समर्थन का खोखला दावा करने के बजाए स्थानीय निकायों के चुनाव की घोषणा करें। इनके परिणाम उनका कितना समर्थन घटा अथवा बढ़ा है बता देंगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के युवा प्रकोष्ठो के राष्ट्रीय अध्यक्षो के नामित किये जाने की घोषणा

Posted on 07 December 2011 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो0 रामगोपाल यादव ने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव की अनुमति से समाजवादी पार्टी के युवा प्रकोष्ठो के राष्ट्रीय अध्यक्षो के नामित किये जाने की घोषणा की है। समाजवादी युवजन सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर श्री कमाल अख्तर के स्थान पर श्री संजय लाठर (हरियाणा) बनाए गए है श्री संजय लाठर पहले समाजवादी छात्रसभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे।
समाजवादी श्री मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमिताभ बाजपेयी (कानपुर) नामित हुए है। समाजवादी लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष रहे श्री आनन्द भदौरिया (सीतापुर) अब राष्ट्रीय अध्यक्ष होगें। इनसे पूर्व श्री दीप नारायण यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष थे। समाजवादी छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री सुनील सिंह यादव (उन्नाव) को प्रोन्नत कर श्री संजय लाठर के स्थान पर राष्ट्रीय अध्यक्ष नामित किया गया है।
मनोनीत किए गए अध्यक्षों को 15 दिन के अन्दर राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन करने के लिए निर्देशित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आयोग ने काफी समय से विभागों मे जमंे हुये अफसरों की सूची मांगी

Posted on 07 December 2011 by admin

विधान सभा चुनाव 2012 का समय ज्यौ-ज्यौ नजदीक आ रहा है जनपद मे उपलब्ध 3500 कंट्रोल यूनिट तथा 4500 बैलेट यूनिट को सुरक्षित कर दिया जायेगा। इनको बाहर से आयी इंजीनियरों की टीम जांच मे लगी हुयी है। समय ज्यादा लग सकता है परन्तु सबकुछ ठीक ठाक ही निपटाया जायेगा। चुनाव आयोग द्धारा उन सभी अधिकारियों की सूची मांगी गयी जो लम्बे समय से विभागों मे जमे बैठे है। इस पर निर्वाचन कार्यालय के अनुसार सूची भेज दी गयी है अन्य सूचनायें आॅन लाइन कम्प्यूटरीकृत भेजा जा रहा है। इससे अधिकारियों और कर्मचाारियों को पसीना छूट रहा है हैदराबाद से आयी तीन सदस्यीय जांच टीम जांच मे लगी हुयी है। जो ई0वी0एम मसीने असम राज्य से जिले मे आयी है। ये टीम एक दिन मे 50 मसीनो की जांच कर रही है अभी तक 3400 कटंªोल यूनिट 2032 बैलेट यूनिट की जांच कर पायी हैं। ई0वी0एम को कंट्रोल रुम मे सुरक्षिमत कर दिया जायेगा चुनाव से पूर्व एक बार फिर इनकी जांच होगी नम्बरों को आॅन लाइन करके आयोग को सूचना भेजी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मंगल रहा सब पर भारी अमंगल लेकर आया, फौजी सहित 4 की मृत्यू

Posted on 07 December 2011 by admin

मंगल का दिन जिले के निवासियो को बहुत भारी पड़ा कही पर बस  दुर्घटना हुयी तो रेलवे ट्रैक पर भौजी की मृत्यू हर दुर्घटना पर पीडि़त परिवार के परिजन पोस्ट मार्टम हाउस पर विलाप करते देखे गये सेना का एक जवान रेलवे ट्रैक पर पड़ा मिला उसके शव से निकले परिचय पत्र पर जानकारी मिली वो हिमाचल प्रदेश का रहने वाला था। असम राइफल्स का जवान असम मे ड़यूटी समाप्त कर नवीन पोस्टिंग पर पूना जाने के लिये सफर कर रहा था। सूचना पर पुलिस ने पहुचकर पोस्टमार्टम हेतु शव को कब्जे ंमे लिया और सेना के अफसरों सहित परिजनों को भी सूचना भेजी अन्य घटनाओं मे अरवल थाना क्षेत्र क चांदा महमद पुर निवासी सुनील दुबे (30) वर्ष गोली मारकर आत्महत्या कर ली टडि़यावां क्षेत्र में घने कोहरे से एक बस पेड़ से टकरायी एक की मृत्यु हुयी 35 घायल हुये मृतक की पहचान भड़ायल निवासी सत्यपाल के रुप मे हुयी लोनार थाना क्षेत्र का देश राज (55) वर्षीय घरेलू कलाह सम्पत्ति के बटवारे मे बहू के रिपोर्ट करने पर हुयी बदनामी से फांसी लगाकर जान दे दी। इसी प्रकार बेनीगंज थाना क्षेत्र के अरुण (30) वर्ष घर मे विवाद होने पर अपने आप को गोली मार ली। और जान चली गयी । इसी प्रकार की घटनाओं का पोस्टमार्टम हाउस पर बोलबाला रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वसूली मे वाणिज्य विभाग का कीर्तिमान

Posted on 07 December 2011 by admin

वर्तमान समय मे वाणिज्य कर विभाग मे 6325 ब्यापारी पंजीकृत है। इनमे एसी श्रेणी मे 1740 सीटीओ श्रेणी में 4118 और डीसी श्रेणी के 467 व्यापारी है। इन सभी से मासिक त्रैमासिक और वार्षिक ब्यापार रिटर्न कर भरना पड़ता है। विभाग ने  अब रिटर्न भरने की आॅन लाइन ब्यवस्था कर दी है। आॅन लाइन का लाभ भी ब्यापारियों के साथ विभाग को मिल रहा है विभागीय आंकड़ों के अनुसार इस बार 2.करोड़ 78 लाख की वसूली करनी थी इसके सापेक्ष इस बार 4.करोड़ 21 लाख की वसूली हो चुकी है। यानि लक्ष्य से 2 गुना ज्यादा पिछले वर्ष 2.करोड़ 78 लाख के सापेक्ष 2. करोड़ ज्यादा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2011
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in