Archive | December 4th, 2010

वीडियोकॉन मोबाइल फोंस ने सबसे पहले डुकाटी सीरिज मोबाईल फोन -वी6200 प्रस्तुत किए

Posted on 04 December 2010 by admin

इंटरनेशनल सुपर बाइक मेजर डुकाटी मोटर्स पीएलसी से ब्राण्ड लाइसेंसिंग प्राप्त कर ई-कम्पास, थर्मामीटर,बैरोमीटर, एलिमीटर, पेैडोमीटर,सूर्योदय तथा सूर्यास्त समय , यूवी सेंसर तथा  मेपइण्डिया से प्री बण्डल्ड साल्युशंस ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टर(जीपीएस) जैसी खुबियों सहित मोबाइल प्रस्तुत करने वाली पहली  भारतीय कंपनी

shruti_hassan__mrअग्रणी व्यवसाय समूह वीडियोकॉन इण्डस्ट्रीज को भारत में सबसे पहला डुकाटी ब्राण्ड लाइसेेंस्ड मोबाइल फोन प्रस्तुत करने की घोषणा करते हुए अत्यधिक गर्व हो रहा है । इसके साथ  वीडियोकॉन मोबाइल फोंस ने मो-बाइकिंग  की एक अदभूत अवधारणा प्रस्तुत की है ।

मो- बाइकिंग केवल एक शब्द ही नहीं और भी बहुत कुछ है । यह एक भावना है। यह असीमित रोमंाच की भावना है । यह एक उभरती हुई जीवनशैली है  जहां एडवेंचर गेम्स को आराम का नया तरीका माना जाता है ।

ब्लॉक पर नवीनतम फोन वीडियोकॉन का डुकाटी सीरिज स्पोर्ट फोन-वी6200 है ।इस फोन को वीडियोकॉन इण्डस्ट्रीज के निदेशक श्री सौरभ धूत, वीडियोकॉन मोबाइल फोंस एण्ड डी2एच के सीईओ श्री अनिल खेडा तथा डुकाटी मोटर्स के प्रतिनिधि तथा सीईओ डुकाटी इण्डिया श्री आशिष चोरडिया ने ब्ल्यू सी, मुम्बई में प्रस्तुत किया ।

इस अवसर पर वीडियोकॉन समूह के निदेशक श्री सौरभ धूत ने कहा कि “ जिस तरह से वीडियोकॉन ने बाजार को स्वीकार किया है, उससे हम अत्यधिक प्रसन्न हैं । इस फोन को प्रस्तुत कर वीडियोकॉन ने एक नए युग की श्ुारूआत की है । वीडियोकॉन सदैव नए दिलचस्प तत्वों को हासिल करने की खोज में संलग्न रहा है तथा उसने हमेशा इस उद्योग में एक प्रतिमान स्थापित करने का प्रयास किया है। हमे आशा है कि यह मोबाइल फोन उद्योग में वांछित नयापन निर्मित करेगा , यह एक क्रान्तिकारी फोन है जिसमें ऐसी विशेषताएं एवं उपयोग है जिसे पहले कभी देखा नहीं गया हेै । “

वीडियोकॉन मोबाइल्स एण्ड डी2एच के सीईओ श्री अनिल खेरा ने सगर्व यह कहा कि: “हमें अपने नए फोन वी6200 को  जो कि एक नवाचार  है, प्रस्तुत करते हुए अत्यधिक गर्व की अनुभूति हो रही हैै। हमारी इच्छा है कि एडवेंचर स्पोर्टस की नई उभरती जीवन शैली तथा युवा उमंग को संबोधित करें । “
प्रेस वार्ता के दौरान फोन को प्रस्तुत करने वाली हस्तियों में अभिनेत्री श्रुति हासन भी उपस्थित थी । उन्होने इस अदभूत प्रस्तुति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि “ मुझे इस नवाचार उत्पाद की प्रस्तुति के अवसर पर जोडा जाना सम्मान की बात है यह वास्तव में एक अदभूत फोन है । मोबाइल फोन के साथ डुकाटी का सम्बंध जुडना अत्यधिक रोमांचकारी है तथा मेरा विश्वास है कि यह भरपूर सफलता हासिल करेगा । मैने तथा मेरे परिवार ने एक पीढी तक वीडियोकॉन को विकसित होते देखा है । मैं आने वाले वषोZं में उनकी अपार सफलता की कामना करती हंेू ।

उत्पाद के बारे में
यह एक ऐसा फोन है जो स्पोर्टी डिजाइन के साथ एण्टी स्लिप िग्रप , स्कू्र फे्रम बॉडी चेसिस तथा डस्ट रेसिस्टेण्ट कीज के साथ आया है तथा इसका साइड कंट्रोल अपने आप में अदभूत है । इसमें विशेष स्पोटर्स खुबिया तथा डिजाइन है तथा इसका ब्राण्ड लाइसेंस डुकाटी के साथ जुडा हुआ है । इसे पाकर ग्राहक नििश्चत ही आनन्दित होंगे। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह देश में अपनी तरह का एकमात्र फोन है।

वी  6200 उन व्यक्तियों के लिए एकदम सही सन्तुलन है जो ऐसा उपकरण चाहते हैं जो महज फोन न होकर उनकी रोमांच की भावनाअेा को भी अभिव्यक्त करता हो । ं

इस फोन को किसी भी रोमांच  उत्साही व्यक्ति की सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है  तथा यह एक सम्पूर्ण मो-बाइक अनुभव प्रदान करता है । वीडियोकॉन वी 6200 में ई-कम्पास  ( दिशाओं की पहचान के लिए ), थर्मामीटर (तापमान मापने के लिए ), बैरोमीटर ( वायु का दाब मापने के लिए ), एलिमीटर ( ऊंचाई का पता लगाने के लिए ), स्पीडोमीटर ( कदमों की संख्या गिनने के लिए ) , जीपीएस सिस्टम, यूवी सेंसर (यह पता  लगाने के लिए क्या आप खतरनाक पराबैंगनी किरणों का सामना तो नहीं कर रहे हैं )तथा एण्टी स्लिप िग्रप खुरदरी बॉडी । इसमें 2 मेगा पिक्सल कैमरा, डयुअल एलईडी टार्च, 6 एमएम टीएफटी स्क्रीन, मेप इण्डिया से आजीवन वैधता वाली जीपीएस नेविगेशन सिस्टम के साथ पहले से लगा 4 जीबी मेमोरी कार्ड तथा नार्मल तथा स्पोटर्स  2 हेड सेटस और कस्टमाइज्इड एलईडी पल्स इण्डिकेटर्स जैसी खुबिया शामिल हेैं ।  इसके साथ ही इसमें मोबाइल ट्रेकर, एफएम के साथ एफएम रिकार्डर तथा सूर्याेदय तथा सूर्यास्त मीटर भी लगा है ।

दिलचस्प बात यह है कि इस फोन को तीन मोड - फोन, फन तथा स्पोर्टस मोड पर चलाया जा सकता है । यह डुकाटी ब्राण्डेड स्पोटर्स बॉटल तथा एक आर्म बैण्ड जिसमें केस तथा मेपइण्डिया जीपीएस मैन्युअल के साथ प्रदान किया जाता है ।

इतना ही नहीं, वीडियोकॉन मोबाइल फोन ने यह घोषणा भी की है कि फोन तथा उसकी अवधारणा को प्रवर्तित करने के लिए  भारत की प्रीमियर मोटरसाइिक्लंग कम्युनिटी ,पोर्टल तथा मैग्जीन एक्सबीएचनी के साथ एक रोड ट्रिप आयोजित की जाएगी । दिसम्बर के दूसरे सप्ताह से आयोाजित होने वाली वीडियोकोन मोबाइल फोंस ट्रिप 8 ‘शहरों में जाकर नए वी 6200 और डुकाटी सुपर बाइक्स  का प्रदशZन कर देखने वालों को मो-बाइकिंग का नया और पहला अनुभव भी प्रदान करेगी ।

वीडियोकॉन के बारे में

वीडियोकॉन का नया लोगो फ्ल्युइड  “वी“ के साथ एक नया सन्देश परिवर्तन का अनुभव जोडा गया है जो कि इस समूह की नई पहचान को प्रदर्शित करता है जिसे भारत के शीर्षस्थ ब्राण्डों में एक माना गया है । यह वीडियोकॉन के स्टेटिक से एनर्जीटिक पर तेजी से  जाने के नए फोकस का भी परिचायक है । वीडियोकॉन मोबाइल के बा्रण्ड प्रचार अभियान में कहा गया है -“ वी इस द न्यू मी “ । यह ब्राण्ड प्रचार अभियान युवाओं के अथक स्वभाव जिसमे केवल परिवर्तन ही स्थाई है का परिचायक है । मोबाइल फोन आज सभी के अन्तर्मन  का हिस्सा बन गया है तथा धीरे धीरे यह अपने आप मे सम्पूर्ण संसार बन गया हेै ।

वीडियोकॉन समूह की सफलता कई आधारस्तम्भों पर टिकी हुई है जो कि इस समूह द्वारा वषोZ से निर्मित तथा स्थापित सम्बंधों पर आधरित होने के साथ इसके व्यापार तथा चैनल पार्टनरों से पारस्परिक सम्बंध तथा विश्वाास का आधार है । वीडियोकॉन ने बहु बं्राण्ड रणनीति अपनाकर बाजार में एक मजबूत रास्ता तैयार किया है क्योकि इसने अपने विकास के साथ साथ देश के ग्राहको तथा यहां की सामाजिक -आर्थिक व्यवस्था को भी अपने साथ  जोड रखा है । बाजार मेें मिलने वाले उत्पादों मे वीडियोकॉन ने 85 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बनाकर एक गौरवपूर्ण भारतीय उत्पाद कहलाने का गौरव भी हासिल किया है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पुलिस तथा प्रशासन पूरी तरह नििष्क्रय

Posted on 04 December 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने कहा कि उ0प्र0 में सरकार की नििष्क्रयता तथा प्रशासन एवं पुलिस की अकर्मण्यता के कारण बिच्चयों के अपहरण के बाद वलात्कार एवं हत्या की घटनाएं बढ़ी हैं। प्रदेश में महिलाओं की तो बात छोड़िये बल्कि छात्राऐं एवं अबोध बालिकाओं के साथ वलात्कार एवं हत्या की घटनाओं से प्रदेश में भय का वातावरण उत्पन्न हो गया है। पूरे प्रदेश के अभिभावक एवं माता-पिता चिन्ताग्रस्त रहते हैं कि उनकी बच्ची सुरक्षित है कि न ही।

डा0 मिश्र ने बदहाल स्थिति का उदाहरण देते हुए कहा कि अभी कल ही  सहारनपुर जिले के रामपुर थाने में 7 साल की दलित बालिका की बालात्कार के बाद हत्या कर दी गई। कानपुर के थाना विधनू के जामू गांव की दलित किशोरी के साथ दो दबंगों द्वारा वलात्कार किया गया। पीड़िता किशोरी थाने में 7 घंटे तक तड़पती रही परन्तु उसे अस्पताल नहीं भेजा गया। हद तो तब हो गई जब पुलिस ने पीड़िता के परिवारजनों पर लाठी चलाई तथा लड़की से भद्दे सवाल पूछे। डा0 मिश्र ने बताया कि रायबरेली के अम्बेडकर विद्यालय में बालिका तथा उन्नाव में 6 साल की एक बच्ची के साथ वलात्कार तथा कानपुर की मासूम पूजा के साथ गैंगरेप के बाद निर्मम हत्या कर दी गई।

डा0 मिश्र ने कहा कि इन एक दो दिनों की घटनाओं से ऐसा लगता है कि पुलिस तथा प्रशासन पूरी तरह नििष्क्रय है। बिच्चयों तथा छात्राओं की अस्मत मायावती के राज में भी सुरक्षित नहीं है क्योंकि ये ही दलितों की सुरक्षा का दम भरते थे। प्रदेश का हाल बेहाल है, माननीय उच्च न्यायालय की प्रतिकूल टिप्पड़ियों से भी सरकार के कान पर जूं नहीं रेंग रही है। पूरा प्रशासनिक तन्त्र भ्रष्ट है, मंन्त्री उगाही में व्यस्त हैं तथा प्रशासन और  पुलिस अक्षम है। इसलिए पूरा प्रदेश त्राहि-त्राहि कर रहा हेै।

डा0 मनोज मिश्र ने आरोप लगाया प्रदेश सरकार की अक्षमता का इस बात से ही प्रमाण मिलता हे कि प्रदेश में मनरेगा का पूरा धन सरकार खर्च नही कर पा रही है। आईडीवीआई से प्रदेश के विकास के लिए स्वीकृत लोन नहीं ले पाई तथा प्रदेश में केन्द्रीय विद्यालय तथा नवोदय विद्यालय की प्रदेश सरकार द्वारा मांग न करने के कारण केन्द्रीय सरकार द्वारा नये सत्र हेतु एक भी केन्द्रीय विद्यालय तथा नवोदय विद्यालय स्वीकृत नहीं हो पाया। बसपा सरकार की  इस नििष्क्रयता के कारण प्रदेश विकास के मामले में पिछड़ता जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अल्पसंख्यक समुदाय के 1358258 छात्र एवं छात्राओं को पूर्वदशम् छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत 4326.21 लाख रूपये की धनराशि वितरित

Posted on 04 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश में पूर्वदशम् छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत चालू वित्तीय वर्ष के गत माह अक्टबूर तक 1358258 छात्र/छात्राओं को 4326.21 लाख रूपये की धनराशि वितरित कर लाभािन्वत किया गया।

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना के अन्तर्गत कक्षा-1 से कक्षा 8 तक के कुल 1333958 छात्र/छात्राओं में 4150.53 लाख रूपये की धनराशि तथा कक्षा 9 एवं 10 के कुल 24300 छात्र/छात्राओं में 175.68 लाख रूपये की धनराशि वितरित की गई।

ज्ञातव्य है कि अल्पसंख्यक समुदाय के कक्षा 1 से 10 तक के छात्र/छात्राओं के लिए छात्रवृित्त् की यह योजना वर्ष 1995-96 से प्रारम्भ की गई है। छात्रवृत्ति अल्पसंख्यक समुदाय के ऐसे सभी छात्र जिनके अभिभावकों की अधिकतम वाषिZक आय 1.00 लाख रूपये है, योजना के अन्तर्गत अहZ/पात्र माने जायेंगे। योजना के अन्तर्गत कक्षा 1 से 5 तक के छात्र/छात्राओं को  300 रूपये प्रति वर्ष कक्षा-6 से कक्षा 8 तक के छात्र/छात्राओं को 480 रूपये प्रति वर्ष तथा कक्षा 9 से 10 तक के छात्र/छात्राओं को 720 रूपये प्रति वर्ष की दर से छात्रवृत्ति दी जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संवेदनशीलता के साथ जन समस्याओं का निदानकर जन विश्वास अर्जित करें-अभिजात

Posted on 04 December 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि अधिकारी जनता के बीच जायें और समस्याओं का संवेदनशीलता के साथ निदान कर जन विश्वास अर्जित करें । क्षेत्रों में नियमित भ्रमणशील रहकर विकास कार्याे का निरीक्षण कर पाई गई कमियों को भी तत्परता से ठीक क करायें। उन्होंने राजस्व वसूली के लक्ष्यों को शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये है

जिलाधिकारी कलक्ट्रेट सभागार में मासिक स्टाफ समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये कि तैयार फोटोयुक्त  मतदाता पहचान पत्रों का सम्बन्धित व्यक्तियों को शत प्रतिशत वितरण सुनििश्चत करायें। इस कार्य की अधिकारियों की चरित्र पंजिका में प्रवििश्ट अंकित की जायेगी। उन्होंने सभी अपर जिलाधिकारियों ,उप जिलाधिकारियो, तथा तहसीलदारों को निर्देश दिये कि  अम्बेडकर ग्रामों का नियमित भ्रमण करें । उन्होंने सभी तहसीलों तथा थानों  के निरीक्षण करने और निरीक्षण आख्या अविलम्ब प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने विद्यालयों में मिड-डे मील के सम्बन्ध में प्राप्त िशकायतों पर संज्ञान लेते हुए निर्देश दिये कि नियमित भ्रमण करें और प्रधानों की बैठक कर सचेत करें और नोटिस देकर कानूनी कार्यवाही भी करे। उन्होंने कहा कि तहसीलदार खण्ड विकास अधिकारी आदि अपनी तैनाती के स्थानों पर ही निवास करें अन्यथा कडी कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने कहा कि राजस्व वादों के निस्तारण में सुधार लाये और पुराने प्रकरणो मे दिन प्रतिदिन सुनवाई करें । उन्होंने निर्देश दिये कि दिसम्बर तथा जनवरी माह में अभियान चलाकर भूमि के पटृों पर कब्जे का सत्यापन शत प्रतिशत करें और अवैध रूप  से कब्जा करने वालों के विरूद्व एफ.आई.आर. दर्ज कराकर जेल भिजवाये।

अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश ने बैठक का संचालन करते हुए कहा कि अधिकारी शीत कालीन भ्रमण के दौरान सभी विभागों के कार्यो का प्रभावी निरीक्षण करें। ग्राम पंचायतों की खुली बैठकों में प्रतिभाग करें। जनता से संवाद बनाये रखे आर उनमें जागरूकता तथा विकास कार्यो में सक्रिय सहभागिता के लिए प्रेरित करें।

बैठक में सभी अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट , तहसीलदार तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इण्डियन मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की देश व्यापी हड़ताल के मद्देनज़र परिवहन आयुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित हड़ताल से निपटने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्पेशल टास्क फोर्स का गठन होगा- माजिद अली

Posted on 04 December 2010 by admin

प्रदेश सरकार ने ऑल इण्डिया मोटर ट्रान्सपोर्ट कांग्रेस की प्रस्तावित हड़ताल को देखते हुए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को बनाये रखने के लिए जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किये जाने के निर्देश दिए है। साथ ही परविहन आयुक्त कार्यालय, लखनऊ में कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है। हड़ताल में शामिल होने वाले वाहनों को मोटरयान अधिनियम की धारा-86 के अन्तर्गत परमिटों का निलम्बन व निरस्तीकरण की कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश दिए है।

प्रमुख सचिव परिवहन श्री माजिद अली ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया ऑल इण्डिया मोटर ट्रान्सपोर्ट कांग्रेस के 5 दिस्मबर से देशव्यापी हड़ताल के नोटिस को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे है। उन्होंने बताया कि हड़ताल के दौरान सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी मण्डलायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षक एवं उप महानिरीक्षक (रेंज), जिलाधिकारियों एवं समस्त वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए है कि वे अपने स्तर से हड़ताल से निपटने के लिए आवश्यक प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनििश्चत रखने के लिए ट्रक तथा परिवहन वाहनों को अधिगृहित करें। सभी माल वाहनों जैसे छोटे परिवहन वाहन टैम्पों व मेटाडोर आदि को हड़ताल अवधि में बिना रोक टोक के माल ले जाने की अनुमति दी जाए। उन्होंने बताया कि पेट्रोलियम पदार्थों के संचरण पर कड़ी निगाह रखी जाये, यदि आवश्यकता पड़े तो पेट्रोलियम पदार्थों के संचरण के लिए टैंकर्स को अधिगृहित किया जाए। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए है कि पेट्रोलिय पदार्थों के संचरण के लिए तेल कम्पनियों को मोबाइल पुलिस स्कोर्ट उपलब्ध कराई जायें।

श्री माजिद अली ने बताया कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनने वाली स्पेशल टास्क फोर्स की प्रतिदिन नियमित बैठक अपरान्ह 3.00 बजे तक करके परिवहन आयुक्त कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के फोन 0522-2202424 या फैक्स 0522-2231061 पर जनपद की अद्यतन सूचना भेजी जायें। इसके साथ ही परिवहन विभाग के अधिकारियों को स्थानीय परमिटों से आच्छादित वाहनों को आवश्यकतानुसार एक सप्ताह या 15 दिन के लिए अन्तरराज्यीय परमिट दिये जाने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि यह भी सुनििश्चत किया जा रहा है कि समाज के कमजोर वर्गों, विशेशकर जो दूरदराज के गांवो, मलिन बस्तियों, जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आवश्यक वस्तुओं एवं खाद्य पदार्थों की आपूर्ति में कोई दिक्कत न होने पाये।
प्रमुख सचिव परिवहन ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि अपरिहार्य परिस्थितियों में महाराश्ट्र सरकार द्वारा पूर्व में कृत कार्यवाही के अनुसार परिवहन यानों को आवश्यकता वस्तुओं की आपूर्ति के लिए मोटर यान अधिनियम की धारा-66(3) के अन्तर्गत बिना परमिट संचालन की अनुमति दिये जाने पर भी विचार किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यूपीएसआरटीसी की बसों को पूरी क्षमता से चलाये जाने के साथ ही वर्कशाप में वाहनों के सुधार के लिए रणनीति बना कर युद्धस्तर पर सुधार कार्य किये जायें। उन्होंने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर अधिगृहीत वाहनों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में लगाया जायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुहर्रम पर सभी व्यवस्थाएं सुचारू बनाये:-जिलाधिकारी

Posted on 04 December 2010 by admin

परम्परागत रूप से आयोजनों की ही अनुमति रहेगी

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि मौहर्रम के पर्व पर बिजली, पानी, सफाई तथा सडक मरम्मत के कार्य तत्परता से पूर्ण करें सफाई कार्य के बारे में क्षेत्र के सभासदों की देखरेख में करायें। उन्होंने क्षेत्र के हैण्डपम्पों की मरम्मत कराने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा है कि अपर नगर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी कार्यो से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ संयुक्त भ्रमण कर व्यवस्थाएं सुनििश्चत करायें । उन्होंने स्पश्ट निर्देश दिये कि परम्परागत रूप से आयोजनों की अनुमति होगी और नये कार्यक्रमो को किसी भी दशा  में अनुमति नहीं दी जायेगी।

जिलाधिकारी कलक्लेट्रेट सभागार में मौहर्रम के अवसर पर व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने ताजियों के जुलूस के आवागमन की सुचारू व्यवस्था तथा यातायात को सुचारू चलाने हेतु निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा प्रतिबन्धित अप्रिय जानवरों की गली के मुहानों पर जाल लगाकर रोकने की कार्यवाही की जाये।

डी.आई.जी. एन्टनी देव कुमार ने कहा कि सहिश्णुता भारत का सबसे बडा गुण है। आपसी सदभाव केसाथ कार्य करें। नगर में सेक्टर स्कीम लागू रहेगी। मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी निरन्तर भ्रमणशील रहेगें और असामाजिक तत्वों के विरूद्व कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सुरक्षा प्रबन्धकों के बारे में भी विस्तार से बताया।

अपर जिलाधिकारी (ना0आ0) एस.के. मौर्य ने बताया कि ताजिएदारों के लिए मिट्टी के तेल की आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। अपर नगर आयुक्त के.पी. ि़त्रपाठी ने बताया कि चििन्हत स्थानों पर पैच रिपेयर, स्ट्रीट लाईट तथा उत्तम सफाई व्यवस्था की जा रही है। मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी के.पी.सिह ने बताया कि बीस-बीस सफाई कर्मियो की 8 विशेश टीमें लगी है।

अपर जिलाधिकारी (नगर) अरूण प्रकाश ने बैठक का संचालन करते हुए विभागीय अधिकारियों को व्यवस्थाएं सुनििश्चत करने के निर्देश दिये। ब्ौठक में डा0 सिराज कुरैशी, हाजी जमील उद्दीन, मौ0 शरीफ कुरैशी, हाजी मंजूर, हाजी इलियास, समी अगाई, चेयर मैन इस्लामियां लोक ऐजन्सी असलम कुरैशी , जियाउद्दीन अतीकुर रहमान, सुहैल कुरैशी तथा अहमद हसन पाशZद आदि ने सुझाव दिये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि/रा) राम आसरे,, नगर मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर, तथा सभी अपर नगर मजिस्ट्रेट और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वित्त पोशित योजनाओं के क्रियान्वयन पर की जानी वाली नियुक्तियों की समीक्षा की जानी चाहिए

Posted on 04 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने भारत सरकार से केन्द्रीय वित्त पोशित योजनाओं में पूर्ण कालिक राज्य कर्मियों की नियुक्ति किये जाने के सम्बन्ध में नीति बनाये जाने की मांग की है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने आज इस सम्बन्ध में प्रधान मन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह जी को प्रेशित अपने पत्र में लिखा है कि भारत सरकार द्वारा वित्त पोशित योजनाओं के क्रियान्वयन में अल्पकालिक, अस्थायी एवं संविदा के आधार पर की जानी वाली नियुक्तियों की उनके द्वारा समीक्षा की जानी चाहिए एवं यदि आवश्यक हो तो उनके स्थान पर पूर्णकालिक एवं सुव्यवस्थित राज्य कर्मियों की नियुक्ति की नीति बनायी जानी चाहिए। उन्होंने कहा है कि केन्द्र द्वारा वित्त पोशित योजनाओं में नियुक्त किये जाने वाले कार्मिकों के सम्बन्ध में वर्तमान में प्रचलित व्यवस्था से जहां एक ओर नियुक्त कार्मिकों में असन्तोश की भावना व्याप्त रहती हैं, वहीं दूसरी ओर वे अपने भविश्य के प्रति भी आशंकित रहते हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने पत्र में यह भी कहा कि भारत सरकार द्वारा िशक्षा विभाग में िशक्षामित्र, ग्राम्य विकास विभाग में रोजगार सेवक, कृशि विभाग में किसान मित्र, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में आशा कार्यकत्री, महिला एवं बाल कल्याण विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकत्री आदि जैसे जनता से सीधे जुड़े क्षेत्रों के लिए जो योजनायें संचालित की जा रही हैं, उनमें भारी संख्या में विभिन्न पदों पर संविदा के आधार पर नियुक्तियों की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि अधिकांश योजनायें अल्पकालिक होती हैं तथा इन योजनाओं में कार्यरत कार्मिकों में अल्पवेतन तथा अस्थायी व्यवस्था के प्रतिरोश की भावना व्याप्त रहती है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा है कि मनरेगा के क्रियान्वयन हेतु भारत सरकार द्वारा जो मार्ग निर्देिशका जारी की गई है, उनमें ग्राम पंचायत स्तर पर योजना के क्रियान्वयन के लिए संविदा के आधार पर रोजगार सेवकों को रखे जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इसी योजना में भारत सरकार द्वारा अन्य कार्मिकों जैसे - अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी, लेखाकार, कम्प्यूटर आपरेटर एवं अभियन्ताओं की नियुक्ति भी संविदा के आधार पर किये जाने के निर्देश केन्द्र सरकार द्वारा दिये गये हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा है कि अस्थायी संविदा पर कर्मियों की तैनाती की इसी प्रकार की व्यवस्था भारत सरकार द्वारा वित्त पोशित अन्य योजनाओं में भी है। उन्होंने कहा कि इन योजना के कार्मिक समय-समय पर अपनी सेवाएं स्थायी कराये जाने, वेतन बढ़ाये जाने, अन्य सुविधायें दिये जाने आदि की मांगों को लेकर आन्दोलन करते रहते हैं, जिसका सीधा प्रभाव राज्य की शान्ति व्यवस्था पर पड़ता है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा प्रधानमन्त्री जी को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा यदि पूर्ण कालिक एवं सुव्यवस्थित राज्य कर्मचारियों की वित्त पोशित करने की नीति बनायी जाती है, तो राज्य सरकारें शासकीय कार्मिकों के माध्यम से इन योजनाअों का क्रियान्वयन अच्छी तरह से करा सकेगी। उन्होंने कहा कि स्थायी व्यवस्था हो जाने से जिन असन्तोश एवं अड़चनों का सामना वर्तमान में राज्य सरकारों को करना पड़ रहा है, उससे वे मुक्त हो सकेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सर्वाधिक पदकों के लिए देश-विदेश की टीमों में रही होड़

Posted on 04 December 2010 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन (आई.वाई.एम.सी.-2010) का तीसरा दिन बेहद दिलचस्प रहा। सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आज जहां एक ओर विश्व के 13 देशों से पधारे बाल गणितज्ञों ने जूनियर व सीनियर वर्ग की गणित िक्वज प्रतियोगिता में अपनी गणित प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन किया तो वहीं दूसरी ओर मैथमेटिकल फेयर में प्रतिभागी छात्र टीमों ने प्रोजेक्ट, पजल्स आदि शानदार प्रस्तुतियों द्वारा दिलचस्प व ज्ञानवर्धक नजारा प्रस्तुत किया। इन प्रतियोगिताओं में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों का उत्साह देखने लायक था। सी.एम.एस. कानपुर रोड का विशाल परिसर आज `ग्लोबल विलेज´ का नजारा प्रस्तुत कर रहा था जहां 13 देशों इंग्लैण्ड, दक्षिण अफ्रीका, भूटान, फिलीपीन्स, थाईलैण्ड, कोरिया, रूस, ईरान, नेपाल, इण्डोनेशिया, श्रीलंका, कतर एवं भारत के बाल गणितज्ञ अपने गणित ज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रहे हैं।

11 आई.वाई.एम.सी.-2010 के तीसरे दिन का शुभारम्भ आज अमेरिका से पधारे प्रख्यात गणितज्ञ श्री मार्क सॉल द्वारा दीप प्रज्वलन समारोह से हुआ। इस अवसर पर अपने सारगभिZत संभाषण में श्री मार्क सॉल ने कहा कि वर्तमान में हम जो वैज्ञानिक प्रगति देख रहे हैं उसका आधार गणित ही है। गणित विषय एक महासागर है, ऊपर से जितना कठिन लगता है, यह उतना ही दिलचस्प है। प्रतिभागी छात्रों के उत्साह व लगन की प्रशंसा करते हुए श्री सॉल ने कहा कि इन छात्रों में कुछ नया कर दिखाने का इतना जोश है कि यही जोश मानवजाति के विकास का पथ प्रशस्त करेगा। उन्होंने कहा कि ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती न ही यह किसी देश की सीमा में बांधकर रखा जा सकता है। वैज्ञानिक सोच और गणित के सिद्धान्तों से ही मनुष्य की प्रगति सम्भव है। यह सत्य की तरह अनन्त है, इसमें जितनी गहराई है, उतने ही फल देने की शक्ति भी, किन्तु इसके लिए वैज्ञानिक सोच भी जरूरी है।

आज तीसरे दिन का मुख्य आकर्षण प्रख्यात िक्वजमास्टर श्री बैरी ओ ब्राइन द्वारा संचालित गणित िक्वज  प्रतियोगिता रही। प्रत्येक टीम में तीन प्रतिभागी छात्र थे। दो राउण्ड में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई, लिखित प्रतियोगिता के पश्चात चयनित टीमों को फाइनल िक्वज प्रतियोगिता आयोजित हुई जिसमें गणित की विभिन्न शाखाओं से प्रश्न पूछे गये। अंकगणित, बीजगणित, रेखागणित व गणित की अन्य शाखाओं में छात्रों का ज्ञान देखते ही बनता था व पूछे गये प्रश्नों का बिजली की गति से त्वरित उत्तर देकर छात्रों ने अपनी दक्षता सिद्ध कर दी। इससे पहले जूनियर वर्ग की िक्वज प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड के लिए थाईलैण्ड, कोरिया, फिलीपीन्स, इण्डोनेशिया एवं इंग्लैण्ड की छात्र टीमों ने अपने स्थान सुनिश्चित किया जबकि सीनियर वर्ग में िक्वज प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड में लामार्टिनियर कालेज, लखनऊ, स्कालर्स होम, लखनऊ, कोरिया साइंस एकेडमी, कोरिया एवं सी.एम.एस. की महानगर, गोमती नगर, अलीगंज, स्टेशन रोड एवं आर.डी.एस.ओ. शाखाओं ने प्रतिभाग किया।

22 अपरान्ह: सत्र में आयोजित मैथमेटिकल फेयर का दिलचस्प नजारा इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का एक यादगार अवसर था जिसमें देश-विदेश की 23 प्रतिभागी टीमों ने अपने गणित ज्ञान का शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया। यह मैथमेटिकल फेयर न सिर्फ छात्रों के लिए अपितु शिक्षकों के लिए भी समान रूप से उपयोगी साबित हुआ जिसमें छात्रों ने मैथमेटिकल पजल्स, गेम्स, प्रोजेक्टस, स्पेसिमेन्स, चार्टस इत्यादि की शानदार प्रस्तुतियों से इस प्रतियोगिता की सार्थकता सिद्ध कर दी। दर्शकों में भी इस अनूठे आयोजन के लिए विशेष उत्साह था एवं सभी ने छात्रों की रचनात्मक सोच व गणित विषय को आसान तरीके से समझने-समझाने व सभी के लिए रूचिपूर्ण बनाने के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस मैथमेटिकल फेयर में इंग्लैण्ड, फिलीपीन्स, कोरिया, थाईलैण्ड, इण्डोनेशिया, श्रीलंका, नेपाल तथा भारत के विभिन्न भागों से पधारी छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया।

सी0एम0एस0 के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सांय सत्र में देश विदेश की प्रतिभागी टीमों ने शानदार शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया और नाटक, गीत, नृत्य इत्यादि द्वारा अपने देश की संस्कृति की झलक पेश की और दर्शकों का दिल जीत लिया। इस सांस्कृतिक समारोह में जहां एक ओर सेंट पॉल गल्र्स स्कूल, लन्दन की छात्र टीम नृत्य व संगीत की शानदार प्रस्तुति से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया तो वहीं दूसरी ओर महीडोल वितायानुसोर्न स्कूल, थाईलैण्ड के छात्रों ने नृत्य व संगीत द्वारा अपने देश के `लोई क्राथोंग त्योहार´ का वर्णन किया जिसमें केले के तने को पानी में तैराकर सौभाग्य प्राप्ति की कामना करते हैं। इसी प्रकार कोरिया साइन्स एकेडमी, दक्षिण कोरिया की टीम ने कोरिया की संस्कृति व सभ्यता से अवगत कराया एवं साथ ही साथ अपने देश का एक परम्परागत खेल भी प्रस्तुत किया। कोलम्बो सिटी कालेज, श्रीलंका की टीम ने `बडिगा पटुना´ नामक नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इसी प्रकार भूटान, नेपाल, इण्डोनेशिया, फिलीपीन्स आदि देशों व देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारी छात्र टीमों ने एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियों द्वारा सभी को मन्त्रमुग्ध कर दिया।

श्री शर्मा ने बताया कि अभूतपूर्व सफलता की दास्तान लिखने वाला यह अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन कल सम्पन्न हो जायेगा। कल अपरान्ह: 2.30 बजे आई.वाई.एम.सी.-2010 का “समापन व पुरस्कार वितरण´´ समारोह सी.एम.एस. कानपुर रोड में आयोजित हो रहा है जिसमें देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर श्री जितेन्द्र कुमार, आई.ए.एस. मुख्य अतिथि के रूप में पधारकर विजयी छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित करेंगे तथापि सी.एम.एस. छात्र देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों व प्रख्यात गणित विशेषज्ञों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

125वें गौरवशाली वर्ष में चलायी जा रही कंाग्रेस यात्रा

Posted on 04 December 2010 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी जी कल दिनांक 05दिसम्बर,2010 को पूर्वान्ह कटरा(जनपद गोण्डा) पहुंच रही हैं, जहां डॉ0 जोशी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की 125वीं वर्षगांठ पर आयोजित कांग्रेस सन्देश यात्रा के दौरान आयोजित विशाल जनसभा केा सम्बोधित करेंगीं। तदुपरान्त अपरान्ह हल्लौर(जनपद बस्ती) पहुंचकर कांग्रेस सन्देश यात्रा में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करेंगीं। इसके पश्चात सायं डॉ0 जोशी लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगीं।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के मीडिया सचिव विजय सक्सेना ने बताया कि डॉ0 जोशी दिनांक 06दिसम्बर को प्रात: लखनऊ से चलकर अपरान्ह कन्नौज पहुंचेंगी, जहां डॉ0 जोशी छिबरामऊ विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत जी0टी0 रोड, सराय प्रयाग में कंाग्रेस की 125वीं वर्षगांठ पर आयोजित कांग्रेस सन्देश यात्रा के दौरान आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगीं। तदुपरान्त डॉ0 जोशी सायं लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगीं।

श्री सक्सेना ने बताया कि इसी प्रकार डॉ0 जोशी दिनांक 07दिसम्बर को प्रात: लखनऊ से प्रस्थान कर अपरान्ह कादीपुर(जनपद-सुलतानपुर) पहुंच रही हैं। जहां डॉ0 जोशी पं0 श्रीपति मिश्र महाविद्यालय-कादीपुर, जनपद सुलतानपुर में पूर्व मुख्यमन्त्री स्व0 श्रीपति मिश्र की पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा को सम्बोेधित करेंगी एवं अन्य स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगीं। तदुपरान्त डॉ0 जोशी अपरान्ह कादीपुर से लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगीं।

मीडिया सचिव ने बताया कि डॉ0 जोशी दिनांक 08 एवं 09दिसम्बर को लखनऊ रहेंगीं एवं स्थानीय विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगीं।

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 125वें गौरवशाली वर्ष में चलायी जा रही कंाग्रेस यात्रा के दूसरे चरण में कांग्रेस यात्राएं पूरे उत्साह के साथ अपने-अपने निर्धारित रूटों पर चलकर जन-जन में कांग्रेस पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों का प्रचार कर रही हैं। यात्रा को स्थानीय जनता का जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के मीडिया सचिव विजय सक्सेना ने आज यहां बताया कि सन्देश यात्रा के द्वितीय चरण के तहत पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद श्री जगदिम्बका पाल के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा ने आज जनपद गोण्डा में व्यापक जनसम्पर्क किया, तरबगंज में 250मोटर साइकिलों के साथ कांग्रेसजनों द्वारा यात्रा का जबर्दस्त स्वागत किया गया। यात्रा के दौरान तरबगंज में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम पर है। केन्द्रीय योजनाओं का धन गरीबों तक नहीं पहुंच रहा है। मुख्यमन्त्री को गरीबों से कोई सरोकार नहीं रह गया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार इस कदर किसानों के प्रति उदासीन है कि किसानों को खाद के लिए लाठियां खानी पड़ रही हैं। खाद की उपलब्धता होने के बावजूद सरकार की मिलीभगत से किसानों को बिचौलियों के हाथों ठगा जा रहा है। प्रदेश सरकार कालाबाजारी रोकने में पूरी तरह विफल है। इस मौके पर जिलाध्यक्ष श्री राघवराम मिश्र सहित सैंकड़ों कंाग्रेसजन शामिल रहे।

इसी प्रकार प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष श्री शेखर बहुगुणा के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस यात्रा आज बमरौली(इलाहाबाद) से चलकर कौशाम्बी में पहुंचकर व्यापक जनसम्पर्क कर रही है। यात्रा में प्रदेश प्रवक्ता जावेद उर्फी सहित तमाम वरिष्ठ नेता शामिल हैं। पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा तेजगढ़ी(मेरठ) से शुरू होकर मेडिकल, तक्षशिला, सोनभद्रबिहार, जागृति विहार होते हुए दक्षिणी मेरठ पहुंची। जिलाध्यक्ष श्री जयचन्द त्यागी, पूर्व विधायक रणवीर राना, पूर्व मन्त्री डा0 मेराजुद्दीन आदि सैंकड़ों कांग्रेसजन शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in