Archive | December 24th, 2010

मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत 507 एफ.आई.आर. में 788 व्यक्ति नामित, 487 गिरफ्तार

Posted on 24 December 2010 by admin

आज 16 जनपदों में छापे एवं 39 नमूने संग्रहीत
बाराबंकी में 432 ली0 रिफाइण्ड आयल एवं जालौन में 20 कुन्तल केला जब्त

उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के निर्देश पर आमजन की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत अब तक 507 मामलों में दर्ज एफ.आई.आर. में 788 व्यक्तियों को नामित करते हुए 487 दोशियों को गिरफ्तार किया गया।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम आई.पी.सी. की धारा-272, 273 के तहत कार्रवाई करते हुए आज 16 जनपदों- छत्रपति शाहू जी महराज नगर, जालौन, गोण्डा, बलरामपुर, गोरखपुर, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, लखीमपुर खीरी, प्रतापगढ़, महोबा, बहराइच, सीतापुर, सुल्तानपुर, बाराबंकी, कुशीनगर एवं इलाहाबाद में एफ.डी.ए.टीम द्वारा छापे मारकर 39 नमूने संग्रहीत करते हुए लगभग 01 लाख 26 हजार रुपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त की गई।

प्रवक्ता ने बताया कि आज छत्रपति शाहूजी महराज नगर में 100 किग्रा0 फल एवं 50 किग्रा0 सब्जी, जनपद जालौन में 20 कुन्तल केला, फैजाबाद में 50 किग्रा0 अमरूद, अम्बेडकर नगर में 40 किग्रा0 सब्जी, लखीमपुर खीरी में 50 किग्रा0 फल एवं सब्जी, प्रतापगढ़ में 20 किग्रा0 फल और सब्जी, महोबा में 65 किग्रा0 फल एवं सब्जी को जब्त कर नश्ट किया गया। इसी प्रकार जनपद गोरखपुर में 50 किग्रा0 पपीता एवं 760 एक्सपायरी डेट की बोतले जब्त कर नश्ट की गईं।

प्रवक्ता ने बताया कि जनपद गोण्डा में 150 किग्रा0 फल एवं सब्जी, सुल्तानपुर में 50 किग्रा0 फल एवं सब्जी, इलाहाबाद में 175 किग्रा0 फल एवं सब्जी, बहराइच में 40 किग्रा0 सड़े-गले बैंगन, बलरामपुर में 122किग्रा0 फल एवं सब्जी, प्रतापगढ़ में 20 किग्रा0 फल एवं सब्जी, सीतापुर में 10 दर्जन केला तथा बाराबंकी में 5 किग्रा0 फल एवं 432 लीटर रिफाइण्ड आयल जब्त कर नश्ट किया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के तहत मिलावटखोरों के विरूद्ध मारे गये छापों में अब तक लगभग 455.80 लाख रुपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि अभियान के दौरान खाद्य पदार्थों के निर्माण, उत्पादन एवं भण्डारण इकाईयों पर कड़ी नज़र रखी जा रही है। एफ.डी.ए. टीम को सन्दिग्ध खाद्य पदार्थों के प्रतिश्ठानों से नमूने संकलित करने के साथ ही उन्हें यह निर्देश दिये गये हैं कि नमूनों में अपमिश्रण की पुिश्ट होने पर अपराधियों के विरूद्ध अधिनियम कि सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कड़ी कार्रवाई की जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

क्रिसमस की बधाई

Posted on 24 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर एवं विधान परिशद के सभापति श्री गणेश शंकर पाण्डेय ने क्रिसमस के अवसर पर प्रदेश वासियों को हादिZक शुभकामनाएं दी है। उन्होंने इस त्यौहार को आपसी प्रेम एवं सामाजिक सद्भावना के महौल में मनाने की अपील की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आम आदमी बीमा योजना और कृशक दुघZटना बीमा योजना के पात्र लाभार्थियांें को तत्परता से लाभ दिलाये- बोवडे

Posted on 24 December 2010 by admin

राजस्व विभाग व्दारा संचालित Þ आम आदमी बीमा योजना तथा उ0प्र0 के खातेदार/सह-खातेदार कृशकों के लिए Þ कृशक दुघZटना बीमा योजना Þ गरीब लोगों से जुड़ी महत्वपूर्ण योजनाएं हैं। इन योजनाओं के बारे में निर्देशों का भलीभंाति अध्ययन कर पात्र लोगों को तत्परता से लाभािन्वत करें। योजनाओं के बारे में अधीनस्थों को भी जानकारी दें और प्रचार-प्रसार भी करायें।

मण्डलायुक्त सुधीर एम0 बोवडे कमिश्नरी सभागार में आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यशाला में मण्डल के सभी जनपदों के अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) तथा अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), सभी तहसीलों के उप जिलाधिकारियों तथा तहसीलदारों ने भाग लिया। सेमीनार में पावर पाइन्ट प्रस्तुति व्दारा विस्तार से जानकारी दी गई और समस्या तथा शंकाओं के समाधान अपर आयुक्त नागेन्द्र प्रताप ने दिये। सभी प्रतिभागियों को इन योजनाओं के बारे में उ0प्र0 शासन, राजस्व परिशद, बीमा कम्पनी के महत्वपूर्ण आदेश/निर्देशों के संकलन की बुकलेट तथा प्रचार सामग्री आदि दी गई।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में भूमिहीन परिवारों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु Þ आम आदमी बीमा योजनाÞ संचालित हैं। जितने सभी भूमिहीन परिवारों के 18 से 59 वशZ की आयु के सदस्यों को आच्छादित किया गया हैं। योजना में आवृत्त व्यक्ति को कोई भी प्रीमियम का भुगतान नही करना होता हैं। प्रीमियम रािश भारत सरकार तथा राज्य सरकार व्दारा आधी-आधी दी जाती हैं।

उन्होंने बताया कि बीमा का आवरण प्राकृतिक मृत्यु की दशा में तीस हजार रूपये, दुर्धटनावश मृत्यु की दशा में 75 हजार रूपये होगी। अपंगता की दशा में पूर्ण अपंग होने पर 75 हजार रूपये आंिशक अपंगता की दशा में 37500 रूपये देय होगी। इस के अतिरिक्त योजना में लाभािन्वत परिवार के अधिकतम दो बच्चों को जो कक्षा 9 से कक्षा 12 तक िशक्षा प्राप्त कर रहे हैं, को एक सोै रूपया प्रतिमाह की दर से छात्रवृत्ति दिये जाने का भी प्राविधान रखा गया हैं।

उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर जिलाधिकारी इस योजना के कार्यान्वयन एवं संचालन के लिए उत्तरदायी होंगे। तहसील स्तर पर तहसीलदार व्दारा तथा विकास खण्ड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी अपने क्षेत्र में योजना के क्रियान्वयन हेतु नोड़ल अधिकारी होगे।

उन्होंने कहा कि इस बीमा योजना का आधार ग्रामीण क्षेत्रों में भूमिहीन परिवारों की मुद्रित सूची होगी। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों के भूमिहीन परिवारों की सूची बीमा कम्पनी की जिला इकाई तथा लखनऊ मुख्यालय और निदेशक संस्थागत वित्त एवं सर्वहित बीमा निदेशालय को भी पे्रशित करें। इस सूची के अनुसार बीमा कम्पनी व्दारा बीमित व्यक्तियों के लिए अभिज्ञान पत्र जारी किये जायेगे।

उन्होंने स्पश्ट किया कि धारा 198 के अन्तर्गत सवा तीन एकड़ से कम भूमि वाले व्यक्ति को भूमिहीन मानते हुए इस योजना में सम्मिलित किया जायेगा। कार्यशाला में विभिन्न प्रपत्रों आदि के बारे में बताया गया।

राज्य सरकार व्दारा संचालति Þ कृशक दुघZटना बीमा Þ के बारे में उन्होंने बताया कि इस योजना में बीमा का आवरण एक लाख रूपया है और प्रीमियम की रािश राज्य सरकार व्दारा वहन की जाती हैं। मृत्यु या शारीरिक अक्षमता होने पर कृशक/बीमा धारक अथवा आश्रित व्दारा अधिकतम चार माह की अवधि में बीमा दावा निर्धारित प्रपत्र पूर्ण कराकर प्रस्तुत किया जाना चाहिए। बीमा दावे को भुगतान दावा प्रपत्र प्राप्त होने पर सम्बंधित बीमा कम्पनी व्दारा अधिकतम एक माह के अन्दर करना होगा।

उन्होंने बताया कि दावा प्रपत्र पर बीमा कम्पनी कोई आपत्ति लगाती हैं तो दो सप्ताह के अन्दर अनिवार्य रूप से जिलाधिकारी को भेजा जायेगा। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति व्दारा एक माह में अनिवार्य रूप से निर्णय ले लिया जायेगा। समिति व्दारा लिया गया निर्णय अन्तिम और बीमा कम्पनी पर बाध्यकारी होगा। उन्होंने बताया कि पेनाल्टी क्लाज में स्पश्ट हैं कि निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत भुगतान न किये जाने पर बीमा कम्पनी को प्रति दावा प्रति सप्ताह एक हजार रूपये का पेनाल्टी के रूप में भुगतान करना होगा। पेनाल्टी की अधिकतम धनारािश 25 हजार रूपये होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिन की पूर्व संध्या

Posted on 24 December 2010 by admin

भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिन की पूर्व संध्या पर पार्टी के महानगर के कार्यकर्ताओं द्वारा आज अनेक भब्य कार्यक्रम आयोजित किये गये। इिन्दरानगर, आम्रपाली चौराहे पर हीरो बाजपेई, जयपाल सिंह, डा0 महेन्द्र सिंह, अमित पुरी, चन्द्रन सिंह नेगी, नरेन्द्र देवड़ी, त्रिलोक अधिकारी, दिनेश दुबे आदि प्रमुख कार्यकर्ताओं द्वारा अटल जी के उत्तम स्वास्थ्य और सतायु होने के संकल्प के साथ एक यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप शाही, संगठन मन्त्री अशोक तिवारी, मीडिया प्रभारी हरीशचन्द्र श्रीवास्तव, सहमीडिया प्रभारी दिलीप श्रीवास्तव अनेक कार्यकर्ताअों तथा सैकड़ों की संख्या में लोगों ने भाग लिया। इस अवसर पर कार्यक्रम का संबोधित करते हुये प्रदेश अध्यक्ष ने अटल जी को एक महान् नेता, भविष्य दृष्टा और हरदिल अजीज प्रतीभा के धनी और हम सभी की पे्ररणा के श्रोत बताया। श्री शाही ने अटल जी के 87वें जन्मदिन के पूर्व संध्या पर उनके उत्तम स्वास्थ्य और सतायु होने की परमात्मा से प्रार्थना की।

3अटल जी के जन्म दिन की पूर्व संध्या पर होने वाले कार्यक्रमों की श्रंखला में कैण्ट क्षेत्र के विधायक सुरेश तिवारी के नेतृत्व में चन्दरनगर,आलमबाग में एक भब्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आलमबाग के भाजपा कार्यकर्ताओं ने अटल जी की सतायु की कामना के लिये 5 कुण्डी यज्ञ, गरीबों को दवा एवं फल वितरण के अतिरिक्त 87 किग्रा0 का मिल्क केक बांटे जाने का कार्यक्रम किया। इसमें हजारों की संख्या में लोगोें ने भाग लिया।

प्रमुख वक्ता के रूप में भाजपा के वरिष्ठ नेता सांसद लालजी टण्डन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि जिस तरह से तुलसीदास जी ने लिखा है कि राम ते अधिक राम कर नामा, उसी तरह से अटल से एक ऐसे महान् नेता हैं जिनका नाम पूरी दुनिया में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। उन्होंने अटल जी को सत्त ऊर्जा और पे्ररणा का स्रोत बताते हुये उनके सतायु और दीघाZयु की कामना करते हुये अपनी शुभकामना दी।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि अटल जी की पहचान 1957 से ही देश की समस्याओं पर एक प्रखर एवं स्पष्टवादी वक्ता के रूप में समूचे देश में लोग जानने लगे। 1962 के चीन युद्ध के पश््चात लोकसभा में अटल जी की बहस को सुनकर तत्तकालीन प्रधानमन्त्री पं0 नेहरू जी ने अटल जी को भविष्य का प्रधानमन्त्री बताया था। शिमला समझौता का भी अटल जी ने प्रबल विरोध किया था ओैर कहा था कि भारत की सेना तो जीत

गई लेकिन सरकार हार गई। उन्होंने सेना द्वारा पाकिस्तान की जीती जमीन वापस किये जाने और पाकिस्तान के कब्जे वाली भारत की जमीन को वापस न लिय जाने का प्रबल विरोध किया था। श्री शाही ने कहा कि अटल जी एक ऐसे महान नेता हैं जिन्होंने विदेश मन्त्री के रूप में राष्ट्र भाषा हिन्दी का गौरव दुनिया में कायम किया। उनकी नेतृत्व क्षमता और काबलियत के कारण ही नरसिम्हाराव ने कश्मीर मुद्दे पर भारतीय प्रतिनिधि मण्डल का नेतृत्व अटल जी के हाथों में दिया। श्री शाही ने कहा कि जहां एक तरफ पोखरण विस्फोट कर भारत को परमाणु शक्ति संमपन्न राष्ट्रों की श्रेणी में भारत को खड़ा किया वहीं अटल जी की ईमानदारी का नतीजा था की 6 साल के उनके कार्यकाल में भ्रष्टाचार और मंहगाई पर अंकुश था। विकास कार्य तीव्र गति से हो रहे थे। उनकी लोकप्रियता की चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि आज जब उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं हेै तो भी सर्वेक्षणों में सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उनकी छवि पूरी दुनिया में है। उन्होंने कहा कि हम प्रत्यक्ष रूप से महसूस करते हैं कि उनका आशीर्वाद हमेशा हम लोगों के साथ छाया की तरह रहता है। सामाजिक जीवन में कार्य करने वाले लोगों के लिये अटल जी का व्यक्तित्व, कृतित्व और जीवन शैली पे्ररणा के सूत्र हैं। इस कार्यक्रम में प्रमुख नेताओं में महापौर डा0 दिनेश शर्मा, महामन्त्री विन्ध्यवासिनी कुमार, प्रदेश मन्त्री आशुतोष टण्टन, सन्तोष सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा, अनु0 मोर्चो के राष्ट्रीय महामन्त्री दिवाकर सेठ, महानगर अध्यक्ष नीरज गुप्ता, जिलाध्यक्ष दिनेश तिवारी, महेन्द्र सिंह किसान मोर्चे महामन्त्री दिनेश दुबे, मान सिंह, राजीव मिश्रा, सभासद राम कुमार जायसवाल, हरशरण लाल गुप्ता, गोविन्द पाण्डेय आदि प्रमुख लोग उपस्थित थे।

इस श्रंखला में तीसरा कार्यक्रम मध्य क्षेत्र के विधायक श्री सुरेश श्रीवास्तव के संयोजक्त्व में राजाजीपुर लखनऊ में भंजन संध्या का कार्यक्रम है जिसमें वरिष्ठ नेता एवं सांसद लालजी टण्डन, एवं प्रमुख नेतागण भाग लेंगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शासनादेश की धज्जियंा उड़ा रहे निजी प्रैक्टिस में मशगूल सरकारी चिकित्सक

Posted on 24 December 2010 by admin

इनकम टैक्स की छापे मारी में खुली पोल

शासना देश की धज्जिया उड़ाने मेंं सरकारी चिकित्सक पीछे नही है। रोक के बावजूद यह डाक्टर निजी प्रैक्टिस कर मलाई काट रहे है। स्वास्थ्य महकमा इनके आगे बौना दिख रहा है। नतीजन इनके द्वारा धडल्ले से प्रैक्टिस कर अकूत धन गैर जिले में तैनात डाक्टर यहां पर अकूत धन अर्जित कर लिया गया है। जिसके बलबूते इनके आगे सारे कायदे कानून बेमानी साबित हो जाते है। दाव किया जा रहा है कि यदि इन पर इनकम् टैक्स िशकन्जा कसे तो “ काली कमाई का भण्डाफोड जरूर हो जायेगा।  हलाकि इनकम टैक्स की टीम ने एक सरकारी चिकित्सक के क्लीनिक पर छापा मार कर महत्वपूर्ण दस्ताबेज कब्जे में लेकर कार्यवाही के संकेत दिये है।

जिले भर में लगभग दर्जन भर से अधिक एैसे चिकित्सक है कि जिनका तबादला वशोZ पहले गैर जनपद हो गया था, लेकिन फिर भी यहां िशक्का जमने के बाद यह डाक्टर डियूटी करना तो दूर अपने निजी आवास पर निजी पै्रक्टिस करते देखे जा सकते है। पिछले दिनो शासना देश पारित हुअ था कि सरकारी चिकित्सक कतई निजी प्रैक्टिस न करे, लेकिन इन नियमो की धज्जिया उड़ाई जा रही है। बानगी के तौर पर हृदय रोग विशेशज्ञ डा0 श्री राम गुप्ता तबादला वशोZ पहले गैर जनपद हो गया था, लेकिन अब भी वह शहर के एम.जी.एस. चौराहे पर दिन भर निजी प्रैक्टिस करने में मशगूल रहते है। दिन भर में लगभग दो सौ मरीजों को देखते है। जिनकी फीस 150 रूपये है। इसके हिसाब से प्रतिदिन 30000 हजार रूपये की कमाई कर ली जाती है। एैसे में उनके द्वारा डि्यूटी क्यूं की जाय! यह लोगो में चर्चा का विशय बना हुआ है। सूत्रों के मुताबिक यदि इनकम टैक्स का छापा पड़े तो इनके बैकं खाता में जमा की गई काली कमाई भोड़ हो जायेगा। लेकिन एैसे डाक्टर इस कमाई का हिस्सा उपर के अधिकारियों तक पहुंचा देते है, जिससे इनके विरूद्व केाई कार्यवाही नही की जाती है। ऐसे डक्टरों की लम्बी फेहरिस्त है जो सालों से यहां जमें हुए है और निजी पै्रक्टिस कर रहे है। फिलहाल तमाम िशकायतो के बाद इनकम टैक्स ने अब शक्रियता दिखाई है। शुक्रवार को इनकम टैक्स की टीम ने लम्भुआ स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात डाक्टर महेन्द्र मौर्या के बढै़याबीर स्थित क्लीनिक पर छापा मारा, इस कार्यवाही से डाक्टरों में हडकम्प मच गया। टीम ने महत्वपूर्ण दस्ताबेज अपने कब्जे में ले लिया। अधिकारियों ने सकंेन्त दिया कि जल्द ही कठोर कार्यवाही की जायेगी। फिलहाल इस छापेमारी से ऐसे डाक्टर जुगाड़ ढूंढ़ने में जुट गये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विकास कार्यो का मौके पर सत्यापन किया

Posted on 24 December 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिताज ने एत्मादपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत डा0 अम्बेडर ग्राम -गढी बच्ची में विकास कार्यो का मौके पर सत्यापन किया और खुली चौपाल लगाकर जन समस्याए सुनी।उन्होंने ग्राम के परिक्रमा मार्ग तथा अन्दर गलियों में जाकर स्थिति देखी। उन्होंने गॉव के तीनो तालाबो की नाप कराकर तालाबों के सौन्दयीZकरण तथा उनके आस पास वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिये।

d-m-amrit-abhijat-inspecting-work-in-village-gari-bachchiजिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान गन्दगी, कार्यो को सही प्रकार न करायें जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए एक सप्ताह में कार्य व्यवस्थित करने के निर्देश दिये। उप जिलाधिकारी एत्मादपुर द्वारा गॉव का पूर्व में भ्रमण न करने और कार्यो के प्रति उदासीनता को देखते हुए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को प्रतिकूल प्रवििश्ट देने के निर्देश दिये। लेखपाल द्वारा अभिलेखों को पूर्ण न करने तथा लोगों द्वारा िशकायतों को देखते हुए तथा मा0 न्यायालय के आदेश के अनुपालन में सार्वजनिक भूमि पर मिन्दर आदि को दर्ज न करने आदि अनिमियतिताओं को देखते हुए लेखपाल देवेन्द्र कुमार को निलिम्बत करने के निर्देश दिये। उन्होंने मौके पर लेखपाल का वस्ता भी जमा करा दिया। बताया गया कि फार्म पक 11 तहसील में उपलब्ध नही है। उन्होंने अविवादित विरासत के अकंन के प्रकरणों का सत्यापन किया।

जिलाधिकारी ने मनरेगा कार्यो का सत्यापन कराया और कार्ड धारकों से पुिश्ट की। उन्होंने मनरेगा कार्यो का सोशल आडिट न कराये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए खण्ड विकास अधिकारी एत्मादपुर का स्पश्टीकरण तलब किया है और एक सप्ताह में कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। सी.सी. रोड की गुणवत्ता में सुधार कराने के निर्देश दिये और ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के जे.ई. को प्रतिकूल प्रवििश्ट देने के निर्देश दिये।

उन्होंने प्राथमिक विद्यालय भवन को विद्युतीकरण कार्य न कराने तथा िशक्षा की गुणवत्ता पर असन्तोश प्रकट करते हुए निर्देश दिये कि विद्युतीकरण  कार्य पूरा न होने तक वेसिक िशक्षा अधिकारी का वेतन रोका जाये। उन्होेंने कक्षा 5 तथा 3 के बच्चों से पहाडे , किताबो तथा सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे और मिड-डे मील, छात्रवृत्ति वितरण के वारे में जानकारी प्राप्त की । उन्होंने विद्यालय के िशक्षा मित्र को हटाकर अंग्रेजी के जानकर िशक्षा मित्र को तैनात करने के निर्देश दिये ताकि अंग्रेजी की पढाई भी साथ-साथ कराये। प्रा0 स्कूल में 99 बच्चे तथा 2 िशक्षा मित्र कार्यरत है।

उन्होंने सामुदायिक केन्द्र की वाउण्ड्री भी शीध्र बनवाने, तालावों की सफाई  के साथ ग्राम में सफाई का विशेश अभियान चलाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने ग्राम भ्रमण के दौरान होमोपैथी चिकित्सालय का निरीक्षण किया।यहॉ शासकीय भवन बना है परन्तु स्टाफ यदा कदा आने की िशकायत पर कार्यवाही के निर्देश दिये गॉव में कई परिवार कुम्हारी कला के कार्य में लगे।

उनके समूह बनाकर सहायता सुलभ कराने के निर्देश दिये। उन्होेंने कहा कि आगनवाडी केन्द्र में पोस्टर्स आदि भी लगवायें।

महामाया आवास योजना के लाभार्थी दिनेश को 45 हजार का भुगतान हो गया है परन्तु भवन अपूर्ण है । लाभार्थी को एक सप्ताह में भवन पूर्ण कराने के निर्देश दिये। मिड डे मील योजना में खाना बनाने वाली रेनू को अवशेश मानदेय के चैक का मौके परे भुगतान कराया ।

खुली चौपाल में एक विकलांग द्वारा पेंशन की मांग पर उन्होंने अविलम्ब प्रमाण पत्र निर्गत करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने उपस्थित मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि अभियान चलाकर ग्रामों का सर्वे कराये और पात्र व्यक्तियों को विकलांग प्रमाण पत्र निर्गत करा दें।

उन्होंने सभी विकास कार्यो का सत्यापन किया। उन्होंने बताया कि मु0मं0 महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना में ग्राव मे 23 लाभार्थियों का चयन हुआ है जिन्हे प्रतिमाह तीन सौ रूपये की सहायता मिलेगी। उन्होंने नव निर्वाचित ग्राम प्रधान को भी सेवा कार्यो के प्रति प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव , एस.डी.एम. राजेश प्रजापति, सी.ओ. महेन्द्र सिंह , अन्य विभाग विद्युत, लोनिवि आदिके अधिशासी अभियन्ता तथा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गांवों में चिकित्सा ाविरों से होगी जरूरतमन्दों की सेवा: सांसद

Posted on 24 December 2010 by admin

23slnआज गांवों में सबसे बड़ी आवयकता ाक्षा, स्वास्थ्य व मार्ग की है, उस कड़ी में स्वास्थ्य ाविर का आयोजन कर प्रथम चरण की पूर्ति की गयी है। हम सभी यह जानते हैं कि प्रदो में सरकारी व्यवस्था क्या है? ऐसे में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा आयोजित चिकित्सा  ाविरों द्वारा ग्रामीणों को अधिकाधिक लाभान्वित किया जा सकता है। उक्त विचार सांसद डा0 संजय सिंह ने ग्राम पूरेलाल ााह में क्षितिज फाउन्डोन सुलतानपुर, एल्डर्स फार्मा मुम्बई व अमन फाउन्डोन दिल्ली द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित चिकित्सा ाविर में व्यक्त की।

डा0 सिंह ने उपस्थित जन-समूह को संबोधित करते हुए कहा कि गांवो में ाक्षा की बहुत जरूरत है। ाक्षा का अर्थ है जानकारी होना, केवल से डिग्री से काम नहीं चलेगा। ाक्षा के साथ खेलकूद व व्यायाम आदि में भी ध्यान देंगे तो स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि खेलकूद, पढ़ाई में यह जिला आगे बढ़े यह प्रयास होना चाहिए। आने वाले भविय में जो भी योजनाऐं होंगी उस हम लाते रहेंगे। इस अवसर पर सांसद डा0 सिंह ने चिकित्सा ाविर का फीता काटकर ाुभारम्भ किया।

इस मौके पर अमेठी विधायक अमिता सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि सुलतानपुर जिले में समाज सेवियों व संस्थाओं द्वारा ऐसे ाविर लगते रहेंगे मुझे पूर्ण विवास है। उन्होंने आगे कहा कि चुनाव के समय मैं इस क्षेत्र में नहीं पहुंच पायी थी जिसका मुझे खेद है किन्तु यहां के लोगो को मै विवास दिलाना चाहती हुं कि उनसे हमारा नाता हमेाा बना रहेगा। ऐसे स्वास्थ्य चिकित्सा ाविर छोटे-छोटे गांवो में खुले तो गांवो को बहुत बड़ी सुविधा उपलब्ध होगी। आज के दौर में लोगों की प्राथमिक मांगों में से एक है।

एल्डर्स फार्मा मुम्बई के निदोक डा0 अनुज सक्सेना ने कहा कि मैंने डाक्टरी की ाक्षा जरूर ग्रहण की किन्तु व्यवसाय से जुुड़ गया।  मैं ऐसे स्वास्थ्य ाविरों के माध्यम से लोगों की सेवा करना चाहता हुं। इस केन्द्र से आप सभी लाभ उठायें, मुझे भी लगे कि हमने जो बीड़ा उठाया है वह सही है। आयोजक मण्डल के सदस्य आाीा कौल ने कहा कि एक माह पूर्व मैंने यह सोचा था कि स्वास्थ्य ाविर लगाया जाये। मुझे पूर्ण विवास है कि यह ाविर बहुत अच्छा चलेगा। इस ाविर के माध्यम से सभी को नि:ाुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जायेगी किन्तु मैं  चाहता हुं कि लोगों की कुछ भागीदारी भी बने। हर तीन महीने में प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य ाविर खोले जायेंगे। सर्वोच्य न्यायालय के अधिवक्ता अजय ार्मा ने कहा कि स्व0 लाल बिहारी सिंह का सपना था कि इस गांव में एक स्वास्थ्य केंद्र चलाया जाये उस सपने को उनकी बहू प्रतिभा सिंह पूरा करने का प्रयास कर रही है। इस स्वास्थ्य केंद्र से आसपास के लोग भी लाभान्वित होंगे। प्रतिभा सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

स्वास्थ्य ाविर में 100 मरीजो का पंजीकरण किया गया जिसमें वाेाि रूप से हड्‌िडयों की जांच माीन द्वारा किया गया। इस ाविर में डा0 अमित बाजपेयी, डा0 एन-सी- वर्मा, बिग्रेडियर डा0 कपूर, डा0 मधू जाेाी, डा0 अजय सिंह, डा0 जे-पी- यादव मुख्य रूप से मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सहारा हॉिस्पटल में एकेडमिक व रिसर्च सेंटर शुरू करने की घोषणा

Posted on 24 December 2010 by admin

•    ड्रग, अप्रोच एवं टेक्नोलॉजी शोध के लिए अन्तरराष्ट्रीय मेडिकल संस्थानों के साथ सक्रिय सहयोग की योजना
•    यह केन्द्र मरीजों के लिए अत्याधुनिक एवं उच्च गुणवत्तायुक्त प्रोटोकॉल बेस्ट केयर मुहैया करायेगा

pic-11मल्टी - डिसििप्लनरी, सुपर-स्पेशियल्टी, टर्शियरी केयर हॉिस्पटल सहारा हॉिस्पटल ने सहारा हॉिस्पटल्स एकेडमिक एवं रिसर्च सेन्टर के शुýआत की घोषणा की। यह केन्द्र, जो कि हॉिस्पटल द्वारा उठाया गया एक बड़ा कदम है, राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय मेडिकल संस्थाओं, विश्व-विद्यालयों तथा भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मन्त्रालय द्वारा स्वीकृत ख्यातिलब्ध चिकित्सीय शोध संस्थानों के साथ सहयोग करेगा। यह केन्द्र बहुकेन्द्रित शोध के सम्पूर्ण क्षेत्र से सम्बद्ध होगा, जिसमें नयी-नयी ड्रग्स, सुगमता, तकनीक एवं उपाय शामिल होंगे।

ज्ञातव्य है कि इस केन्द्र ने एक स्वतन्त्र इथिक्स कमेटी बनायी है जिसमें वैज्ञानिक एवं बहुत ही विश्वसनीय एवं कुछ साफ-सुथरी छवि के लोग रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर नज़र रखेंगे। यह टीम वरिष्ठ फैकल्टी मेम्बर्स की खास देखभाल के तहत काम करेगी। ये वरिष्ठ फैकल्टी मेम्बर्स नामी-गिरामी शिक्षा संस्थाओं के हैं, जिन्होंने हाल ही में सहारा हॉिस्पटल में अपनी सेवाएं देनी शुरू किया है। एकेडमिक सेल के सेन्टर हेड एस.जी.पी.जी.आई. के पूर्व डीन एवं पैथालॉजी के हेड डा. आर.के. गुप्ता होंगे, जबकि इस सेन्टर की इथिक्स कमेटी के चेयरमैन सी.डी.आर.आई. (लखनऊ) के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर एवं क्लीनिकल फार्मेकोलॉजी के हेड डा. ओ.पी. अस्थाना होंगे।

उल्लेखनीय है कि सहारा हॉिस्पटल एकेडमिक एवं शोध केन्द्र अस्पतालों का अकादमीय क्रियाकलापों को आगे बढ़ाने की योजना में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका अगला कदम निकट भविष्य में अकादमीय पाठ्यक्रम एवं सहयोग भी विचाराधीन है।

इस अवसर पर डा. एच.पी. कुमार, डायरेक्टर - मेडिकल हेल्थ, सहारा हािस्पटल ने कहा, “एकेडमिक एवं रिसर्च सेंटर की स्थापना की घोषणा अस्पताल के लिए अत्यन्त गर्व की बात है। ख्यातिलब्ध फैकल्टी एवं सहारा हॉिस्पटल में उपलब्ध अन्तरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं इस सेंटर को संचालित करती रहेंगी। एक तरफ तो यह केन्द्र अत्याधुनिक प्रक्रियाएं, तकनीकी एवं कुशल सेवाएं देगा, दूसरी ओर सभी मरीजों को शिष्टाचार के आधार पर उच्च गुणवत्ता की सुविधाएं व सेवाएं भी मुहैया करेगा।´´

सहारा हॉिस्पटल के विषय में -
सहारा हॉिस्पटल सुपरस्पेशियलिटी टर्शियरी केयर डेस्टिनेशन है जो लखनऊ में फरवरी 2009 में खुला था। वर्तमान में सहारा हॉिस्पटल लगभग 350 बेड के साथ क्रियाशील है और अपने दूसरे चरण के पूर्ण होने पर इसमें लगभग 554 बेड किये जाने की योजना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Sahara Hospital Academic and Research Center launched

Posted on 24 December 2010 by admin

•    Plans to actively collaborate with International Medical Institutions for Drug, approach and technology research
•    The Center will bring latest know how and highest quality of protocol based care to all patients

pic-11Sahara Hospital, the multi-disciplinary, super-speciality, Tertiary Care hospital, today, announced the launch of Sahara Hospitals Academic and Research Center. The Center, which in itself is a major step forward taken by the Hospital will collaborate with national and international medical institutions, universities and research firms of repute for clinical researches approved by Ministry of Science and Technology, Government of India. The center will be involved in entire gamut of researches and multicentric trials including on new Drugs, approaches, technologies and devices.

The Center has established an independent Ethics committee comprising of scientific and public figures of high standing and impeccable credentials to oversee the conductance of Research projects and multi-centric trials conducted under the principal investigatorship of senior faculty members who have recently joined the Sahara hospital from renowned academic institutions. The Academic cell of the Center is headed by Dr. R. K. Gupta, Former Dean and HOD of Pathology at SGPGI while the Chairman of Ethics Committee of the Center is Dr. O. P. Asthana, Former Deputy Director and Head Clinical Pharmacology of Central Drug Research Institute (CDRI), Lucknow.
Sahara Hospital Academic and Research Center is an important step in implementing the Hospitals plans of furthering Academic activities. In the near future, Academic courses and collaborations are on the anvil.

Speaking on the occasion, Dr. H.P. Kumar, Director – Medical Health, Sahara Hospital, said “It is a matter of extreme pride for us to announce the establishment of Sahara Hospital Academic and Research Center. Reputed faculty and international class facilities at Sahara Hospital are the engines behind the center. The center at one end will bring latest know how of processes, technology and practices to our experts, while on other hand will help in offering highest quality of protocol based care to all patients.”

About Sahara Hospital
Sahara Hospital is a multi- specialty, tertiary care destination that opened in Lucknow in February 2009. Sahara Hospital is currently operating with approximately 350 beds and upon completion of its second phase, it is planned to have approximately 554 beds.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पशुओं को ठंड से बचाने के लिए सुबह-शाम झूल डालें चारे के लिए जई की बुआई करें

Posted on 24 December 2010 by admin

सर्दी के मौसम में पशुओं को ठंड से बचाने के लिए सुबह-शाम झूल डालें एवं रात्रि में पशुओं को पशुघर में बांधें, पशुघर के दरवाजे, खिड़ाकियों को बोरी, पर्दे या कडवी के ट्‌टर बनाकर ढ़कें। पशुओं के छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रख कर ढंड से बचायें। पशुओं के बांझपन की चिकित्सा एवं गर्भ परीक्षण भी करवाये।

फसल सतर्कता समूह के कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार हरा चारा उत्पादन के लिए जिन कृषकों ने जई की बुआई नहीं की तो तत्काल उचित नमी पर बुआई करें तथा बुआई से पूर्व खेत में सड़ी हुई गोबर की खाद का अवश्य प्रयोग करें तथा प्रमाणित चारे के बीज प्राप्त करने के लिए निकट के पशु चिकित्सालय से सम्पर्क करें।

कृषक बोई गई चारा फसलों में रबी मौसम में सिंचाई करते रहे जिससे ठंडे मौसम से फसलो ंकी बढ़वाकर प्रभावित न हों।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in