Archive | December 1st, 2010

अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज राज्यमंत्री द्वारा विभागीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण

Posted on 01 December 2010 by admin

अधिकारियों/कर्मचारियों की उपस्थिति, फाइलों का सुव्यवस्थित रख-रखाव एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश
                                     
उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण व हज राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री अनीस अहमद खॉ उर्फ फूल बाबू ने विभागीय प्रमुख सचिव श्री जैकब थामस के साथ आज यहॉ जवाहर भवन, इन्दिरा भवन स्थित अल्पसंख्यचक कल्याण निदेशालय, उ0प्र0 अल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम, उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद, उ0प्र0 वक्फ विकास निगम, सर्वे कमिश्नर वक्फ कार्यालयों के अतिरिक्त जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, लखन के कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकतर कर्मचारी व अधिकारी अनुपस्थित पाये गये। केवल उ0प्र0 वक्फ विकास निगम तथा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय के सभी कर्मचारी उपस्थित मिले।

    अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री सर्वप्रथम प्रात: 10 बजकर 10 मिनट पर उ0प्र0 अल्पसंख्यक वित्तीय विकास निगम के कार्यालय पहुॅचे। यहॉ पर 46 कर्मचारियों में से मात्र 09 कर्मचारी ही उपस्थित मिले। निगम के सामान्य प्रबंधक राजस्व श्री मसूद अख्तर व ज्वाइण्ट एम0डी0 श्री लईक अहमद भी कार्यालय में मौजूद नहीं थे। तदोपरांत उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद के निरीक्षण के दौरान 10 कर्मचारियों में से मात्र 04 कर्मचारी मौजूद थे। परन्तु मदरसा रजिस्टार श्री जावेद असलम निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले। इसी प्रकार सर्वे कमिश्नर वक्फ कार्यालय में कुल 23 के स्टाफ में मात्र 03 कर्मचारी उपस्थित मिले तथा 03 कर्मचारी अवकाश पर थे। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय तथा उ0प्र0 वक्फ विकास निगम कार्यालय में कर्मचारियों की उपस्थित शत-प्रतिशत रही, परन्तु वक्फ विकास निगम के एक्सीएन श्री संजय सिन्हा व ए0ई0 श्री अंसार हुसैन निरीक्षण के समय कार्यालय में मौजूद नहीं थे।

    श्री खॉ ने कर्मचारियों एवं अधिकारियों की अनुपस्थिति, कार्यालयों में व्याप्त गंदगी तथा फाइलों एवं कार्यालय के अन्य रिकार्ड रखने की उपयुक्त व्यवस्था न होने पर गहरी नाराज़गी व असंतोष व्यक्त करते हुये सभी विभागाध्यक्षों एवं कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश दिये कि अगले निरीक्षण के पूर्व सभी अधिकारी एवं कर्मचारी समय से कार्यालय आना सुनिश्चित करें तथा कार्यालयों की साफ-सफाई एवं फाइलों के बेहतर रख-रखाव की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें अन्यथा अगले निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाये जाने वाले, कार्य के प्रति उदासीनता एवं लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com


Comments (0)

माननीया मुख्यमन्त्री जी का विधायकों को विरोधी पार्टियों के हथकण्डों से सावधान रहने की जरूरत पर बल

Posted on 01 December 2010 by admin

विधायकगण अपने-अपने क्षेत्रों में बैठकें करके राज्य सरकार द्वारा विकास कार्यक्रमों और कानून-व्यवस्था के लिए उठाये गये कदमों तथा की गई महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में जनता को बतायें

केन्द्र के असहयोगात्मक रवैये के बावजूद हमारी सरकार ने विकास के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनायें संचालित की

प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार ने  राज्य के सर्वागीण विकास के लिए पूर्वान्चल, पश्चिमांचल तथा बुन्देलखण्ड के नाम से तीन नये प्रदेश गठित करने के लिए केन्द्र सरकार से कई बार अनुरोध किया

बहुजन समाज पार्टी की राश्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने कहा है कि मुद्दाविहीन विरोधी पार्टियां राज्य सरकार तथा बी0एस0पी0 पर तरह-तरह के भ्रामक और बेबुनियाद आरोप लगाकर सरकार की छवि खराब करने का कुित्सत प्रयास कर रहीं हैं। उन्होंने पार्टी के विधायकों को आगाह करते हुए कहा कि उन्हें विरोधी पार्टियों के ऐसे हथकण्डों से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विधानसभा के आम चुनाव के लिए मात्र डेढ़ वशZ का समय रह गया है जिसको देखते हुए विपक्षी पार्टियां तरह-तरह के हथकण्डे अपनाकर प्रदेश सरकार बसपा पार्टी के सांसदो, विधायकों एवं महत्वपूर्ण पदाधिकारियों की छवि खराब करने का प्रयास करेंगी, जिससे न केवल सभी को सावधान रहना होगा बल्कि बी0एस0पी0 के कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों को भी इन हथकण्डो के प्रति आगाह करना होगा। गरीबों के विकास के नाम पर नौटंकी करने वाले विपक्षी दलों के नेताओं पर करारा प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि ये नेता गरीबों को यह क्यों नहीं बताते कि उनकी आज की स्थिति के लिए इन्हीं विपक्षी पार्टियों की सरकारें ही जिम्मेदार हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी आज अपने निवास-5 कालीदास मार्ग पर बहुजन समाज पार्टी के विधायकों एवं विधान परिशद के सदस्यों की आहूत बैठक को संबोधित कर रहीं थी। इस अवसर पर उन्होंने संगठन की मजबूती और राज्य में पार्टी के जनाधार को और व्यापक बनाने के सम्बंध में विधायकों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि उन्हें राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से आम जनता को अवगत कराने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक जनसम्पर्क करना चाहिए।

बी0एस0पी0 की राश्ट्रीय अध्यक्ष ने विधायकों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर छोटी-छोटी बैठकें करके सरकार के विकास कार्यक्रमों और कानून-व्यवस्था के लिए उठाये गये कदमों के बारे में जनता को अवगत करायें। उन्होंने कहा कि मई, 2007 से सत्ता में आने के बाद राज्य सरकार ने विकास एवं कानून-व्यवस्था ठीक करने के लिए तमाम महत्वपूर्ण कार्य किये है। जिससे प्रदेश की कानून-व्यवस्था में व्यापक सुधार के साथ अपराध नियत्रंण में भी भारी सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि आम जनता को राज्य सरकार द्वारा दलितों, पिछड़े वर्गों, महिलाओं, धार्मिक अल्पसंख्यकों तथा सर्वसमाज के गरीबों के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी जाये और उन्हें इन योजनाओं का लाभ भी पहुंचाना सुनििश्चत किया जाये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि आम जनता को प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार के साथ केन्द्र सरकार द्वारा किये जा रहे भेद-भाव एवं उपेक्षापूर्ण रवैये की जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल जनसंख्या की दृिश्ट से अपितु क्षेत्रफल की दृिश्ट से बड़ा राज्य है इसी कारण इसके भिन्न-भिन्न क्षेत्रों की समस्यायें भी भिन्न-भिन्न हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए विशेश पैकेज देने के बार-बार आग्रह के बावजूद केन्द्र सरकार द्वारा आजतक कोई विंशेश मदद नही दी गई। केन्द्र सरकार के असहयोगात्मक रवैये के बावजूद राज्य सरकार ने इन क्षेत्रों के विकास के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनायें संचालित की है। इतना ही नहीं राज्य के सर्वागीण विकास के लिए उन्होंने प्रधानमन्त्री जी को कई बार पत्र लिखकर राज्य को तीन भांगों में बांटकर पूर्वान्चल, पश्चिमांचल तथा बुन्देलखण्ड के नाम से तीन नये प्रदेश गठित करने का अनुरोध किया, परन्तु केन्द्र सरकार ने इस पर आज तक कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि जनता को इन तथ्यों से अवगत कराना इसलिए जरूरी है कि आगे आने वाले समय में प्रदेश की आम जनता विरोधी पार्टियों के द्वारा प्रदेश की सरकार एवं बी0एस0पी0 के विरूद्ध किये जाने वाले दुष्प्रचार के प्रति पूरी तरह से सजग रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कल्याण निगम की सेवा को और सुदृढ़ बनाने हेतु राज्य कर्मचारियों से सुझाव आमन्त्रित

Posted on 01 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण निगम प्रदेश के 15 लाख कर्मचारियों को दैनिक जीवन की उपयोगी वस्तुयें उपलब्ध करा रहा है। राज्य सरकार ने निगम की सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के सम्बंध में राज्य कर्मचारियों से सुझाव मांगा है।

उ0प्र0 राज्य कर्मचारी कल्याण निगम के अधिशासी निदेशक श्री आर.सी.मिश्रा ने बताया है कि निगम द्वारा राज्य कर्मचारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों एवं मतृक राज्य कर्मचारियों के आश्रितों को बाजार से सस्ती दर पर वर्तमान में दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुयें जिला एवं तहसील प्रागंण में स्थापित केन्द्रों के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं को और सुगम बनाने हेतु राज्य कर्मचारियों से सुझाव आमन्त्रित किये गये हैं। सुझाव दूरभाश नम्बर 0522-2286855 अथवा फैक्स नम्बर 0522-2286669 पर दिये जा सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अम्बेडकर ग्राम सभा विकास विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी वित्तीय स्वीकृतियां

Posted on 01 December 2010 by admin

डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना से सम्बंधित समस्त विभागों द्वारा जारी की गई वित्तीय स्वीकृतियों को अब डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जायेगा।

यह जानकारी प्रमुख सचिव श्री बलविन्दर कुमार द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया कि 28 नवम्बर 2010 को सम्पन्न हुई विकास कार्यों की राज्य स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

प्रमुख सचिव डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विभाग द्वारा इस सम्बंध में लोक निर्माण/पंचायती राज/ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा/ग्राम्य विकास/ऊर्जा/समाज कल्याण/राजस्व विभाग को पत्र भेजकर तद्नुसार व्यवस्था सुनििश्चत कराने के निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश मत्स्यजीवी सहकारी संघ की प्रबन्ध कमेटी की बैठक सम्पन्न

Posted on 01 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश मत्स्यजीवी सहकारी संघ लि0 के प्रबन्ध निदेशक श्री एस0 के0 सिंह ने बताया कि गत 30 नवम्बर को सभापति श्री योगेन्द्र निषाद की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश मत्स्यजीवी सहकारी संघ लि0 की प्रबन्ध कमेटी की बैठक संघ कार्यालय में सम्पन्न हुई। प्रबन्ध निदेशक श्री एस0 के0 सिंह ने बैठक की कार्यवाही प्रारम्भ की जिसमें संघ का कार्य व्यवसाय बढ़ाये जाने सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई। आगामी व्यय हेतु बजट पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में संघ के सामान्य निकाय एवं  मत्स्य सहकारी सम्मेलन के लिए 29 दिसम्बर की तिथि निश्चित की गई तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार का निर्णय लिया गया।

बैठक के अन्त में पूर्व राज्य मन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) मत्स्य स्व0 जमुना निषाद एवं उनके सम्बन्धियों एवं सहकर्मियों के आकिस्मक निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रृद्धान्जलि अर्पित की गई।

बैठक में उपाध्यक्ष श्री लल्लू प्रसाद श्री बेचन प्रसाद निषाद, श्री असलम, श्री मनोज निषाद, श्री रामेश्वर निषाद, श्री लक्ष्मण प्रसाद, श्री रामफल, श्री भगवान दास, श्री मूलचन्द्र एवं श्री छोटे लाल निषाद ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी मन्त्री पद से तत्काल इस्तीफा दें

Posted on 01 December 2010 by admin

बान्दा सदर से विधायक एवं उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया चेयरमैन/महामन्त्री विवेक कुमार सिंह ने आज यहां जारी एक प्रेस बयान में कहा कि अभी लगभग एक माह पूर्व बान्दा में बन रहे मेडिकल कालेज की इमारत की छत गिर गई एवं 18 नवम्बर को लोकनिर्माण मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी द्वारा पुल का लोकार्पण किया गया था वह आज सायं 4बजे ध्वस्त हो गया। इसके अलावा प्रदेश के बान्दा जनपद में प्रधानमन्त्री सड़क चौड़ीकरण योजना के तहत बान्दा से चिल्ला मार्ग(कानपुर-लखनऊ), विश्व बैंक की मदद से बनने वाली सड़क बान्दा-बहराइच मार्ग जो कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के क्षेत्र (फतेहपुर- से बछरावां ) तक शामिल है वह मार्ग भी टूट गया है। जिस पर आज स्वयं श्रीमती गांधी ने चिन्ता व्यक्त किया है जिसमें केन्द्र और राज्य सरकार का अरबों रूपये का नुकसान हुआ है। मैं मांग करता हूं इसे नैतिकता का तकाजा मानते हुए प्रदेश सरकार के लोक निर्माण एवं सिंचाई मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी मन्त्री पद से तत्काल इस्तीफा दें।

श्री सिंह ने कहा कि यदि श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी में जरा सी भी नैतिकता बची हो तो उ0प्र0 की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती से मांग करें कि चूंकि उ0प्र0 सरकार में वह 17विभागों के मन्त्री है इसलिए उ0प्र0 सरकार की कोई भी एजेंसी इसकी जांच नहीं कर सकती है इसलिए इस अरबों रूपये के घोटाले की जांच के लिए सी.बी.आई. केा पत्र लिखकर अनुरोध करें। यदि श्री सिद्दीकी इस्तीफा नहीं देते हैं तो आज मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने जो विधायकों को नसीहत दी है कि परिवारवाद न पनपने दें, उसका अनुसरण करते हुए तत्काल अपनी सरकार के ऐसे भ्रष्ट मन्त्री को बखाZस्त करें।

श्री सिंह ने कहा कि मैं स्वयं मुख्यमन्त्री को पत्र लिखकर समय मांग रहा हूं, ताकि मुझे मिलने का समय निर्धारित हो तो मैं इनकी एवं इनके परिवार के भ्रष्टाचार का तथ्य मुख्यमन्त्री जी के सामने रख सकूं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा

Posted on 01 December 2010 by admin

केन्द्र की कांग्रेस और उत्तर प्रदेश की बसपा सरकारें मिलकर किसानों को उजाड़ने और बबाZद करने में लगी हैं। जबरन जमीन अधिग्रहण का खेल अब भी चल रहा है। किसानों की जमीन छीनकर मुआवजे के नाम पर उन्हें ठगा जा रहा है। इसका विरोध करने पर किसानों को दमन का शिकार बनाया जाता है। मेरठ से मुजफ्फरनगर के बीच किसान आन्दोलित हैं। समाजवादी पार्टी इस संघशZ में किसानों के साथ है, उनकी जमीनो के जबरन अधिग्रहण और पर्याप्त मुआवजा न दिए जाने पर बड़ा आन्दोलन होगा।

एनएच-58 के अन्तर्गत 62 गांवो में किसानों को बेदखल किए जाने की कार्यवाही इन दिनों चल रही है। हाई वे का निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही वहां टोल टेक्स भी   15 दिसम्बर से लागू करने का फर्मान जारी हो गया है। मुआवजे की रकम को लेकर किसानों की मांग पर केन्द्र-राज्य दोनों के अफसर हीलाहवाली कर रहे हैं। किसानों की जमीनों के रेट में भी समान पैमाना नहीं अपनाया गया। कम घोिशत रकम से आक्रोशित किसानों पर सरकार ने दमन चक्र चला दिया है। लगभग 300 किसानों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज करा दिए गए है। किसानों के आन्दोलन के समाजवादी नेता श्री राजपाल सिंह लगातार संघशZरत है।

केन्द्र की मिलीभगत से प्रदेश में मायावती सरकार ने गंगा और यमुना एक्सप्रेस वे और ताज कारिडोर परियोजनाओं के जरिए किसानों की खेती और जिन्दगी से खिलवाड़ करने की साजिशें रची। किसानों ने उचित मुआवजा मांगा तो उन पर लाठी गोली से बसपा सरकार हमलावर हुई। झूठे आश्वासन और प्रलोभन देकर किसानों के आन्दोलन को तोड़ने का शड़यन्त्र भी किया गया। समाजवादी पार्टी ने हमेशा जबरन भ्ूामि अधिग्रहण का विरोध किया है और किसानों ने आन्दोलन में ‘ाामिल रही है।

समाजवादी पार्टी किसानों के हितों की रक्षा के लिए हमेशा प्रतिबद्व रही है। श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने मुख्यमन्त्रित्वकाल में किसान हित की कई योजनाएं चलाई थीं। प्रदेश की बसपा सरकार और केन्द्र की कांग्रेस सरकारें पूूंजीपतियों को संरक्षण देती हैं और किसानों की जमीन सस्ते दामों पर लेकर बिल्डरों को बांटती है। बीच में मुख्यमन्त्री का तगडा कमीशन तय रहता है। इसीलिए जब किसान इसके विरोध में खड़े होते है तो उन पर लाठियां गोलियां बरसाई जाती है। प्रदेश में किसानों के आक्रोश से जुल्मी सरकारों से जल्दी ही छुटकारा मिल सकेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

टोयोटा किलोZस्कर मोटर ने पेश किया एटियोस सेडैन

Posted on 01 December 2010 by admin

स्टाइलिंग में नयापन, श्रेणी में सर्वश्रेश्ठता, आराम में लाजवाब, असरदार माइलेज और टोयोटा के मशहूर क्यूडीआर का अनूठा संयोग
•    टीएमसी के अध्यक्ष अकियो टोयोडा ने पेश की एटियोस
•    एटियोस सेडैन की एक्स ‘ाोरूम कीमत 4.96 लाख रु. है
•    आज से शुरू है सेडैन की बुकिंंग
•    अप्रैल 2011 में हैचबैक पेश की जाएगी
•    हैचबैक का नाम है `एटियोस लीवा´

exterior-1टोयोटा किलोZस्कर मोटर ने आज एटियोस सेडैन पेश किया और इस तरह भारत के बेहद प्रतिस्पर्धी बी सेगमेंट बाजार में भी कम्पनी का प्रवेश हुआ। विशेश कर भारत के ग्राहकों के मद्देनज़र पेश है - `दुनिया की पहली, भारत की पहली, मेरी पहली।

एटियोस सेडैन के चार वैरियंट - जे, जी, वी एवं वीएक्स - हैं जिनकी दिल्ली में एक्स ‘ाोरूम कीमत 4,96000 रु. से 6,86,500 रु. के बीच होगी। कार के मुख्य आकशZण में स्टाइलिंग में नयापन, अपनी श्रेणी की कारों में सबसे अच्छा केबिन और सामान रखने की जगह, अधिक आरामदेह, अधिक इ±धन सक्षम और विश्वप्रसिद्ध टोयोटा क्यूडीआर की मौजूदगी खास तौर पर उल्लेखनीय हैं।

एटियोस को टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और टोयोटा के संस्थापक परिवार के उत्तराधिकारी श्री आकियो टोयोडा ने पेश किया। गौरतलब है कि कम्पनी के प्रमुख बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा थी। इस अवसर पर श्री अकीरा ओकेबे (वरिश्ठ प्रबंध निदेशक, टीएमसी), श्री सोइशिरो ओकुदायरा (प्रबंध अधिकारी, टीएमसी), श्री ओसामु नगाता (प्रबंध अधिकारी, टीएमसी), श्री योशिनोरी नोरिताके (मुख्य अभियन्ता-एटियोस, टीएमसी), श्री विक्रम किलोZस्कर (उपाध्यक्ष, टीकेएम), श्री हिरोशी नाकागावा (प्रबंध निदेशक, टीकेएम) और श्री सन्दीप सिंह (उपाध्यक्ष -विपणन, टीकेएम) भी उपस्थित थे।

एटियोस पेश करने के अवसर पर टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष श्री अकियो टोयोडा ने कहा, “भारत को हमारी सम्पूर्ण रणनीतिक विकास की योजनाओं में मुख्य स्थान दिया गया है और एटियोस को पेश करना टोयोटा के लिए न केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया में एक मील का पत्थर कायम करना है। टोयोटा की `सर्वोपरि ग्राहक´ के दशZन में गहरी आस्था रही है इसलिए एटियोस की परिकल्पना से लेकर उसे आज यहां पेश करने तक, संभावित ग्राहकों के महत्वपूर्ण फीडबैक को हमने खास अहमियत दी है। टोयोटा में हम यह मानते है कि `कार सड़कों के लिए बनती है´ और एटियोस पूरे भारत की सड़कों पर वास्तविक परीक्षण का उत्पाद है। हमने कोलकाता से मुम्बई और हिमालय की तराई से भारतीय उपमहाद्वीप के अन्तिम छोर तक हजारों किलोमीटर हर प्रकार की सड़कों पर परीक्षण किया है ताकि चालकों को आने वाली कठिनाइयों का वास्तविक ज्ञान हो।
भारत के ग्राहकों की बदलती उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए टोयोटा में हम उनकी राय पर अमल करने की पूरी कोशिश करेंगे। तकनीकी विकास के प्रति सतर्क रहते हुए हम ऐसे उत्पाद पेश करते हैं जिन्हें भारत के ग्राहक अवश्य पसन्द करेंगे।´´

इस अवसर पर बोलते हुए टीकेएम के एमडी श्री हिरोशी नाकागावा ने कहा, “एटियोस हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है और इसे आज यहां पेश करने के साथ टोयोटा ने भारत में एक नई ‘ाुरुआत की है। वस्तुत: हमारी नई पेशकश से मध्यम आय वर्ग के भारतीय ग्राहकों की टोयोटा खरीदने की तमन्ना पहली बार पूरी होगी। मुझे इस बात की घोशणा करने का गर्व है कि हमारे नए प्लांट में हमारी योजना के अनुसार एटियोस का उत्पादन ‘ाुरू हो जाएगा। हमारा यह प्लांट आज देश के वाहन उत्पादन क्षेत्र में सबसे अधिक पर्यावरण अनुकूल है।

इस वशZ के ‘ाुरू में ही हमने घोशणा की कि 2012 की तीसरी तिमाही में `टोयोटा किलोZस्कर ऑटो पार्ट्स´ में स्थानीय तौर पर इंजन और ट्रांसमिशन का उत्पादन ‘ाुरू किया जाएगा जिससे एटियोस की अधिक से अधिक सुविधाएं स्थानीय तौर पर अनुकूलित होंं। टोयोटा से भारत में न केवल आर्थिक प्रगति होगी बल्कि इससे इसके परिचालन क्षेत्र का सामाजिक विकास भी होगा और कुल मिला कर टोयोटा सब की पसन्द की, सबसे प्रशंसित कम्पनी होगी।

इटियोस  के मुख्य अभियन्ता श्री योशिनोरी नोरिताके ने उत्पाद विकसित करने के बारे में कहा : “हमारे लिए कार की डिजाइनिंग से पहले भारतीय कार खरीदारों की जरूरतों को समझ लेना बहुत जरूरी था। हमें पता चला कि भारतीय ग्राहक दाम को लेकर बहुत सजग हैं, लेकिन वहीं वह अपने परिवार के लिए जगह और आराम, और अपनी ‘ाान में इजाफा के लिए स्टाइल चाहते हैं। एटियोस सेडैन का एक मजबूत पक्ष उसकी सही मायानों में सेडैन सी बनावट है। यह सेडैन के प्लैटफॉर्म पर डिज़ाइन की गई है, न कि इसको बूट वाली `हैच´ की तरह पेश किया गया है। ‘ाानदार पैकेजिंग के कारण यह कम्पैक्ट है और साथ ही इसमें जगह भी भरपूर है। जापान और भारत के 2000 से ज्यादा इंजिनियरों ने बीते चार वशो± के दौरान मिल कर काम किया है, जिनका मकसद सिर्फ एक था - एटियोस के ग्राहकों को `गाड़ी के मालिक होने खुशी´ और `ऊंचे दर्जे की जिन्दगी´ का आनन्द देना।´´

भारत में एटियोस की बिक्री और मार्केटिंग की रणनीति पर बोलते हुए टीकेएम के मार्केटिंग के डीएमडी सन्दीप सिंह ने कहा : “हमने अपने लक्षित ग्राहकों को आकिशZत करने की एक विस्तृत रणनीति तैयार की है और अपने कई कैम्पेन के जरिये एटियोस ब्राण्ड को भारत में सफलतापूर्वक स्थापित करने का हमारा लक्ष्य है। श्री ए.आर.रहमान को अपना ब्राण्ड एम्बेसेडर बना कर हमने ‘ाुभारंभ किया है ताकि एटियोस के मूल्यों और भारत के लोगों के बीच पहली नज़र में एक रिश्ता कायम हो सके। अपने ग्राहकों को क्यू-क्लास कार का मजा देने के अपने वादों को पूरा करने के लिए बिक्री और सेवा के हमारे मौजूदा नेटवर्क को बढ़ाते हुए वशZ के अन्त तक 150 डीलरशिप जोड़ने का लक्ष्य है। एटियोस सेडैन की बुकिंग आज से ‘ाुरू हो रही है और जनवरी 2011 से डेलीवरी दी जाएगी।

इसी अवसर पर हम अपने हैचबैक वज़Zन के नाम की घोशणा करते हैं - एटियोस लीवा, जिसकी अप्रैल 2011 से बिक्री ‘ाुरू होगी।

कार की रूप-रेखा
(क) बाहरी रूप-रेखा
खास फ्रंट िग्रल के साथ स्माइल लाइन, बारीक तराशा सफेZस और आगे एवं पीछे डाइनामिक कैरेक्टर लाइन से एटियोस का वजूद अधिक दमदार बनता है। रियर में `फ्लुंट फ्लोइंग सी पिलर, राउण्डेड एण्ड और थ्री डाइमेंशनल किम्बनेशन लैम्प हैं जिनकी वजह से अलग-अलग एंगल से कार की बाहरी रूप-रेखा में निखार आता है।

(ख) अन्दर की रूप-रेखा
सीटें आर्गेनॉमिकली डिजाइन की गई हैं जिनके साथ हेड रेस्ट जुड़ी हैं। इंस्ट्रुमेंट पैनल पर साफ तौर पर अलग-अलग इन्फॉर्मेशन एरिया और ऑपरेशन एरिया हैं और बड़े सेंटर मीटर पर एक नज़र में सब साफ दिखता है। एटियोस का केबिन अपनी श्रेणी की कारों में सबसे अच्छा है और इसमें 595 लीटर का `लगेज स्पेस´ है। 13 एल का कूल्ड ग्लव बॉक्स, 7 एक लीटर के बॉट्ल होल्डर, मोबाइल होल्डर और समान रखने की ऐसी कई अन्य जगहें हैं।

(ग) बेहतर प्रदशZन और आरामदेह
नए विकसित 1.5 ली के 16 वी डीओएचसी इंजन, 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन युक्त, से प्राप्त अधिक आउटपुट के दम पर चलाने के मामले में एटियोस का प्रदशZन अपनी श्रेणी में सबसे अच्छा है। टॉर्क का आरपीएम कम होने की वजह से गीयर कम बदलना पड़ेगा और ‘ाहर में भी लोग तनाव लिए बिना कार चलाने का मजा लेंगे।

एटियोस की बेहतर माइलेज 17.6 कि.मी. प्रति लीटर एआरएआई द्वारा परीक्षित है।

बेहद आराम से घुमने वाली इलैक्टिªक पावर स्टीयरिंग और टिल्ट स्टीयरिंग से कार चलाना ऑर्गेनॉमिकली आरामदेह होगा। स्टीयरिंग के साथ ऑडियो कंट्रोल है ताकि कार चलाना और आरामदेह हो।

फ्लैट टाइप रीयर फ्लोर डिज़ाइन की वजह से पीछे बैठे यात्री भी आराम से मूवमेंट कर सकते हैं। बॉडी की ठोस बनावट और विश्व स्तरीय मैक फर्सन स्ट्रट के साथ एटियोस का डैम्पेनिंग परफॉरमेंस भी बेहतर है जिससे सफर का बेहतर अनुभव मिलता है।

केबिन में ‘ाुद्ध हवा के लिए अव्वल दर्जे का `क्लीन एयर फिल्टर´ है जो सभी ग्रेड में बतौर स्टैण्डर्ड उपकरण है।

(घ) सुरक्षा
एटियोस में सुरक्षा के कई एक्टिव और पैसिव फीचर हैं ताकि कार सुरक्षा के वैिश्वक मानकों के अनुसार हो। सुरक्षा के विभिन्न फीचर हैं : (प) विशेश बॉडी ‘ोल जो ऊर्जा सोखने में सक्षम है (पप) चालक और यात्री के लिए एयर बैग और (पपप) एबीएस और ईबीडी।

कॉिम्बमीटर के बीच में होने से आंखों को कम घुमाना पड़ता है - जाहिर है, चालक सड़क पर अधिक ध्यान दे सकता है।

(³) खास ट्रीटमेंट
भारत की अलग-अलग जलवायु और उपयोग की अलग-अलग परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिए एटियोस का खास ट्रीटमेंट किया गया है और सुरक्षा के कई उपाय भी किए गए हैं जैसे :
-170 मिमी. का बेहतर ग्राउण्ड िक्लयरेंस।
-बॉडी के अन्दर बेहतर सुरक्षा ताकि फ्यूल और ब्रेक लाइन को जोखिम न पहुंचे।
-उन हिस्सों में इस्पात की जंगरोधी चादरें जिनमें जंग लगने और पत्थर से चोट खाने का डर रहता है
-रॉकर मोल्ड और फेण्डर पर ऐसे पेंट जो उखड़े नहीं

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों व गणित विशेषज्ञों का भव्य स्वागत

Posted on 01 December 2010 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर के तत्वावधान में आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन (आई.वाई.एम.सी.-2010) में प्रतिभाग हेतु देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों एवं विश्वविख्यात गणितज्ञों का आज लखनऊ की सरजमीं पर भव्य स्वागत हुआ। इसी सन्दर्भ में आई.वाई.एम.सी.-2010 के अन्तर्गत बाल गणितज्ञों के मार्गदर्शन हेतु फिलीपीन्स से पधारे डा. सिमोन एल चुआ, प्रेसीडेन्ट, मैथेमेटिक्स ट्रेनर्स गिल्ड का अमौसी एअरपोर्ट पर सी.एम.एस. छात्रों व शिक्षकों ने फूल-मालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि इसके अलावा इण्टरनेशनल यंग मैथमेटिशियन कन्वेन्शन में प्रतिभाग हेतु देश-विदेश के बाल गणितज्ञों के लखनऊ पधारने का सिलसिला आज दिन भर जारी रहा। आज श्रीलंका, थाईलैण्ड, इण्डोनेशिया, ईरान, इंग्लैण्ड एवं देश के विभिन्न भागों से पधारे छात्रों का लखनऊ पधारने पर भारतीय परम्परा के अनुरूप रोली चन्दन का टीका लगाकर एवं फूल मालायें पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। इन छात्र टीमों में कोलम्बो सिटी कालेज, श्रीलंका, महीडोल वितायानुसोZन स्कूल, थाइलैण्ड, मैथमेटिक्स एजुकेशन क्लीनिक, इण्डोनेशिया, शाहिद माहदवी एजुकेशनल काम्प्लेक्स, ईरान, अलवन्ड, ईरान, अलौलीसिना, ईरान, सेंट पॉल गल्र्स हाई स्कूल, इंग्लैण्ड प्रमुख हैं। लखनऊ पहुंचने पर यह बाल गणितज्ञ काफी प्रसन्नचित्त व उत्साहित दिख रहे थे एवं भारतीय संस्कृति के अनुसार हुए अपने स्वागत से यह काफी प्रभावित दिखे।

iymc-teams1श्री शर्मा ने बताया कि आज देश के विभिन्न प्रान्तों की अनेक छात्र टीमों का भी लखनऊ आगमन हुआ, जिनमें रेजीडेिन्शयल पब्लिक स्कूल, आन्ध्र प्रदेश, आसाम वैली स्कूल, आसाम, एम.पी.वी.एम. गुरुकुलम, इलाहाबाद, लक्ष्मीपति सिंघानिया एकेडमी, कोलकाता, कार्मेल कान्वेन्ट सी.से. स्कूल, भोपाल, ऑल इण्डिया रामानुजम मैथ्स क्लब, राजकोट, आदि प्रमुख हैं। इन सभी प्रतिभागी टीमों का भी लखनऊ पधारने पर भारतीय परम्परा के अनुसार भव्य स्वागत हुआ। श्री शर्मा ने बताया आज देर रात व कल प्रात: तक देश-विदेश से कई और छात्र टीमें पधारेंगी। श्री शर्मा ने बताया कि एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों ने कहा कि हम यहां प्रतिस्पर्धा के लिए तो आये ही हैं साथ ही इससे विश्व स्तर पर एक-दूसरे की संस्कृति व सभ्यता को जानने-समझने का अवसर प्राप्त होगा साथ ही विभिन्न देशों के छात्रों के साथ विचारों का आदान-प्रदान भी सम्भव हो सकेगा।

श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. गोमती नगर द्वारा चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन `आई.वाई.एम.एस.-2010´ का आयोजन 2 से 5 दिसम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें विश्व के 14 देशों इंग्लैण्ड, दक्षिण अफ्रीका, रूस, भूटान, फिलीपीन्स, कोरिया, थाईलैण्ड, ईरान, नेपाल, इण्डोनेशिया, श्रीलंका, कतर, ताईवान एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों के लगभग 600 बाल गणितज्ञ अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। श्री शर्मा ने बताया कि कल 2 दिसम्बर को सायं 5.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में `आई.वाई.एम.सी.-2010´ का भव्य उद्घाटन समारोह सम्पन्न होगा। इस अवसर पर श्री मनोज कुमार पाण्डेय, वाइस-चांसलर, लखनऊ विश्वविद्यालय मुख्य अतिथि होंगे तथापि देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों व गणित विशेषज्ञों के सम्मान में सी.एम.एस. छात्र रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in