Categorized | Companies, लखनऊ.

टोयोटा किलोZस्कर मोटर ने पेश किया एटियोस सेडैन

Posted on 01 December 2010 by admin

स्टाइलिंग में नयापन, श्रेणी में सर्वश्रेश्ठता, आराम में लाजवाब, असरदार माइलेज और टोयोटा के मशहूर क्यूडीआर का अनूठा संयोग
•    टीएमसी के अध्यक्ष अकियो टोयोडा ने पेश की एटियोस
•    एटियोस सेडैन की एक्स ‘ाोरूम कीमत 4.96 लाख रु. है
•    आज से शुरू है सेडैन की बुकिंंग
•    अप्रैल 2011 में हैचबैक पेश की जाएगी
•    हैचबैक का नाम है `एटियोस लीवा´

exterior-1टोयोटा किलोZस्कर मोटर ने आज एटियोस सेडैन पेश किया और इस तरह भारत के बेहद प्रतिस्पर्धी बी सेगमेंट बाजार में भी कम्पनी का प्रवेश हुआ। विशेश कर भारत के ग्राहकों के मद्देनज़र पेश है - `दुनिया की पहली, भारत की पहली, मेरी पहली।

एटियोस सेडैन के चार वैरियंट - जे, जी, वी एवं वीएक्स - हैं जिनकी दिल्ली में एक्स ‘ाोरूम कीमत 4,96000 रु. से 6,86,500 रु. के बीच होगी। कार के मुख्य आकशZण में स्टाइलिंग में नयापन, अपनी श्रेणी की कारों में सबसे अच्छा केबिन और सामान रखने की जगह, अधिक आरामदेह, अधिक इ±धन सक्षम और विश्वप्रसिद्ध टोयोटा क्यूडीआर की मौजूदगी खास तौर पर उल्लेखनीय हैं।

एटियोस को टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और टोयोटा के संस्थापक परिवार के उत्तराधिकारी श्री आकियो टोयोडा ने पेश किया। गौरतलब है कि कम्पनी के प्रमुख बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा थी। इस अवसर पर श्री अकीरा ओकेबे (वरिश्ठ प्रबंध निदेशक, टीएमसी), श्री सोइशिरो ओकुदायरा (प्रबंध अधिकारी, टीएमसी), श्री ओसामु नगाता (प्रबंध अधिकारी, टीएमसी), श्री योशिनोरी नोरिताके (मुख्य अभियन्ता-एटियोस, टीएमसी), श्री विक्रम किलोZस्कर (उपाध्यक्ष, टीकेएम), श्री हिरोशी नाकागावा (प्रबंध निदेशक, टीकेएम) और श्री सन्दीप सिंह (उपाध्यक्ष -विपणन, टीकेएम) भी उपस्थित थे।

एटियोस पेश करने के अवसर पर टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष श्री अकियो टोयोडा ने कहा, “भारत को हमारी सम्पूर्ण रणनीतिक विकास की योजनाओं में मुख्य स्थान दिया गया है और एटियोस को पेश करना टोयोटा के लिए न केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया में एक मील का पत्थर कायम करना है। टोयोटा की `सर्वोपरि ग्राहक´ के दशZन में गहरी आस्था रही है इसलिए एटियोस की परिकल्पना से लेकर उसे आज यहां पेश करने तक, संभावित ग्राहकों के महत्वपूर्ण फीडबैक को हमने खास अहमियत दी है। टोयोटा में हम यह मानते है कि `कार सड़कों के लिए बनती है´ और एटियोस पूरे भारत की सड़कों पर वास्तविक परीक्षण का उत्पाद है। हमने कोलकाता से मुम्बई और हिमालय की तराई से भारतीय उपमहाद्वीप के अन्तिम छोर तक हजारों किलोमीटर हर प्रकार की सड़कों पर परीक्षण किया है ताकि चालकों को आने वाली कठिनाइयों का वास्तविक ज्ञान हो।
भारत के ग्राहकों की बदलती उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए टोयोटा में हम उनकी राय पर अमल करने की पूरी कोशिश करेंगे। तकनीकी विकास के प्रति सतर्क रहते हुए हम ऐसे उत्पाद पेश करते हैं जिन्हें भारत के ग्राहक अवश्य पसन्द करेंगे।´´

इस अवसर पर बोलते हुए टीकेएम के एमडी श्री हिरोशी नाकागावा ने कहा, “एटियोस हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है और इसे आज यहां पेश करने के साथ टोयोटा ने भारत में एक नई ‘ाुरुआत की है। वस्तुत: हमारी नई पेशकश से मध्यम आय वर्ग के भारतीय ग्राहकों की टोयोटा खरीदने की तमन्ना पहली बार पूरी होगी। मुझे इस बात की घोशणा करने का गर्व है कि हमारे नए प्लांट में हमारी योजना के अनुसार एटियोस का उत्पादन ‘ाुरू हो जाएगा। हमारा यह प्लांट आज देश के वाहन उत्पादन क्षेत्र में सबसे अधिक पर्यावरण अनुकूल है।

इस वशZ के ‘ाुरू में ही हमने घोशणा की कि 2012 की तीसरी तिमाही में `टोयोटा किलोZस्कर ऑटो पार्ट्स´ में स्थानीय तौर पर इंजन और ट्रांसमिशन का उत्पादन ‘ाुरू किया जाएगा जिससे एटियोस की अधिक से अधिक सुविधाएं स्थानीय तौर पर अनुकूलित होंं। टोयोटा से भारत में न केवल आर्थिक प्रगति होगी बल्कि इससे इसके परिचालन क्षेत्र का सामाजिक विकास भी होगा और कुल मिला कर टोयोटा सब की पसन्द की, सबसे प्रशंसित कम्पनी होगी।

इटियोस  के मुख्य अभियन्ता श्री योशिनोरी नोरिताके ने उत्पाद विकसित करने के बारे में कहा : “हमारे लिए कार की डिजाइनिंग से पहले भारतीय कार खरीदारों की जरूरतों को समझ लेना बहुत जरूरी था। हमें पता चला कि भारतीय ग्राहक दाम को लेकर बहुत सजग हैं, लेकिन वहीं वह अपने परिवार के लिए जगह और आराम, और अपनी ‘ाान में इजाफा के लिए स्टाइल चाहते हैं। एटियोस सेडैन का एक मजबूत पक्ष उसकी सही मायानों में सेडैन सी बनावट है। यह सेडैन के प्लैटफॉर्म पर डिज़ाइन की गई है, न कि इसको बूट वाली `हैच´ की तरह पेश किया गया है। ‘ाानदार पैकेजिंग के कारण यह कम्पैक्ट है और साथ ही इसमें जगह भी भरपूर है। जापान और भारत के 2000 से ज्यादा इंजिनियरों ने बीते चार वशो± के दौरान मिल कर काम किया है, जिनका मकसद सिर्फ एक था - एटियोस के ग्राहकों को `गाड़ी के मालिक होने खुशी´ और `ऊंचे दर्जे की जिन्दगी´ का आनन्द देना।´´

भारत में एटियोस की बिक्री और मार्केटिंग की रणनीति पर बोलते हुए टीकेएम के मार्केटिंग के डीएमडी सन्दीप सिंह ने कहा : “हमने अपने लक्षित ग्राहकों को आकिशZत करने की एक विस्तृत रणनीति तैयार की है और अपने कई कैम्पेन के जरिये एटियोस ब्राण्ड को भारत में सफलतापूर्वक स्थापित करने का हमारा लक्ष्य है। श्री ए.आर.रहमान को अपना ब्राण्ड एम्बेसेडर बना कर हमने ‘ाुभारंभ किया है ताकि एटियोस के मूल्यों और भारत के लोगों के बीच पहली नज़र में एक रिश्ता कायम हो सके। अपने ग्राहकों को क्यू-क्लास कार का मजा देने के अपने वादों को पूरा करने के लिए बिक्री और सेवा के हमारे मौजूदा नेटवर्क को बढ़ाते हुए वशZ के अन्त तक 150 डीलरशिप जोड़ने का लक्ष्य है। एटियोस सेडैन की बुकिंग आज से ‘ाुरू हो रही है और जनवरी 2011 से डेलीवरी दी जाएगी।

इसी अवसर पर हम अपने हैचबैक वज़Zन के नाम की घोशणा करते हैं - एटियोस लीवा, जिसकी अप्रैल 2011 से बिक्री ‘ाुरू होगी।

कार की रूप-रेखा
(क) बाहरी रूप-रेखा
खास फ्रंट िग्रल के साथ स्माइल लाइन, बारीक तराशा सफेZस और आगे एवं पीछे डाइनामिक कैरेक्टर लाइन से एटियोस का वजूद अधिक दमदार बनता है। रियर में `फ्लुंट फ्लोइंग सी पिलर, राउण्डेड एण्ड और थ्री डाइमेंशनल किम्बनेशन लैम्प हैं जिनकी वजह से अलग-अलग एंगल से कार की बाहरी रूप-रेखा में निखार आता है।

(ख) अन्दर की रूप-रेखा
सीटें आर्गेनॉमिकली डिजाइन की गई हैं जिनके साथ हेड रेस्ट जुड़ी हैं। इंस्ट्रुमेंट पैनल पर साफ तौर पर अलग-अलग इन्फॉर्मेशन एरिया और ऑपरेशन एरिया हैं और बड़े सेंटर मीटर पर एक नज़र में सब साफ दिखता है। एटियोस का केबिन अपनी श्रेणी की कारों में सबसे अच्छा है और इसमें 595 लीटर का `लगेज स्पेस´ है। 13 एल का कूल्ड ग्लव बॉक्स, 7 एक लीटर के बॉट्ल होल्डर, मोबाइल होल्डर और समान रखने की ऐसी कई अन्य जगहें हैं।

(ग) बेहतर प्रदशZन और आरामदेह
नए विकसित 1.5 ली के 16 वी डीओएचसी इंजन, 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन युक्त, से प्राप्त अधिक आउटपुट के दम पर चलाने के मामले में एटियोस का प्रदशZन अपनी श्रेणी में सबसे अच्छा है। टॉर्क का आरपीएम कम होने की वजह से गीयर कम बदलना पड़ेगा और ‘ाहर में भी लोग तनाव लिए बिना कार चलाने का मजा लेंगे।

एटियोस की बेहतर माइलेज 17.6 कि.मी. प्रति लीटर एआरएआई द्वारा परीक्षित है।

बेहद आराम से घुमने वाली इलैक्टिªक पावर स्टीयरिंग और टिल्ट स्टीयरिंग से कार चलाना ऑर्गेनॉमिकली आरामदेह होगा। स्टीयरिंग के साथ ऑडियो कंट्रोल है ताकि कार चलाना और आरामदेह हो।

फ्लैट टाइप रीयर फ्लोर डिज़ाइन की वजह से पीछे बैठे यात्री भी आराम से मूवमेंट कर सकते हैं। बॉडी की ठोस बनावट और विश्व स्तरीय मैक फर्सन स्ट्रट के साथ एटियोस का डैम्पेनिंग परफॉरमेंस भी बेहतर है जिससे सफर का बेहतर अनुभव मिलता है।

केबिन में ‘ाुद्ध हवा के लिए अव्वल दर्जे का `क्लीन एयर फिल्टर´ है जो सभी ग्रेड में बतौर स्टैण्डर्ड उपकरण है।

(घ) सुरक्षा
एटियोस में सुरक्षा के कई एक्टिव और पैसिव फीचर हैं ताकि कार सुरक्षा के वैिश्वक मानकों के अनुसार हो। सुरक्षा के विभिन्न फीचर हैं : (प) विशेश बॉडी ‘ोल जो ऊर्जा सोखने में सक्षम है (पप) चालक और यात्री के लिए एयर बैग और (पपप) एबीएस और ईबीडी।

कॉिम्बमीटर के बीच में होने से आंखों को कम घुमाना पड़ता है - जाहिर है, चालक सड़क पर अधिक ध्यान दे सकता है।

(³) खास ट्रीटमेंट
भारत की अलग-अलग जलवायु और उपयोग की अलग-अलग परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिए एटियोस का खास ट्रीटमेंट किया गया है और सुरक्षा के कई उपाय भी किए गए हैं जैसे :
-170 मिमी. का बेहतर ग्राउण्ड िक्लयरेंस।
-बॉडी के अन्दर बेहतर सुरक्षा ताकि फ्यूल और ब्रेक लाइन को जोखिम न पहुंचे।
-उन हिस्सों में इस्पात की जंगरोधी चादरें जिनमें जंग लगने और पत्थर से चोट खाने का डर रहता है
-रॉकर मोल्ड और फेण्डर पर ऐसे पेंट जो उखड़े नहीं

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in