Archive | December 18th, 2010

कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी का बयान देश के लिए घातक हैं

Posted on 18 December 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने कहा कि कांग्रेस के युवराज  राहुल गांधी का बयान देश के लिए घातक हैं। डा0 मिश्र ने कहा कि अमेरिकी राजदूत ने राहुल से लश्करे तैयबा से भारत को खतरा के बारे में पूछा था, ´राहुल ने जवाब में हिन्दू आतंकवाद से बड़ा खतरा बताया, आखिंर राहुल गांधी एवं उनकी कांग्रेस किसे सन्तुष्ट करना चाहती हैं´। राहुल गांधी को टिमोथी जे रोमर से बातचीत का पूरा ब्यौरा सार्वजनिक करना चाहिए तथा अन्य किन विदेशी राजनयिकों से क्या-क्या बातें उन्होंने की इसकी जानकारी भी देश के समक्ष आनी चाहिए।

डा0 मिश्र ने कहा कि विकीलीक्स के खुलासे से जाहिर होता जा रहा है कि देश के अन्दर कांग्रेस साम्प्रदायिकता की राजनीति कर रही है। कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी हिन्दु आतंकवाद की बात करते हैं तो दूसरी तरफ सन् 2006 में इन्हीं खुलासों में  भारत को साम्प्रदायिक सोहार्द के मामले में बेजोड़ बताया है। डा0 मिश्र ने प्रश्न किया कि श्री राहुल गांधी तथा श्रीमती सोनिया गांधी भारत की अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर छवि खराब कर क्या सिद्ध करना चाहते हैंर्षोर्षो

डा0 मिश्र ने बताया कि विकीलीक्स के खुलासों से यह बात सिद्ध होती है। मुम्बई हमलों के बाद कांग्रेस ने धर्म की राजनीति खेली थी। काग्रेस के अन्तुले तथा बाद में श्री दिग्विजय सिंह ने भी शहीद हेमन्त करकरे की शहादत को माले गॉंव से जोड़ने की बात कहकर अपना और अपने दल का एक वर्ग विशेष को खुश करने के लिये सोचा समझा बयान दिया था।

डा0 मिश्र ने श्री नरेन्द्र मोदी की छवि खराब करने की राहुल की बातचीत को निहायत गैर जिन्मेदाराना तथा देश में आन्तरिक मामलों को विश्व के राजनयिकों के समक्ष उठाने की भत्र्सना की। श्री नरेन्द्र मोदी इस समय गुजरात प्रदेश को विकास का पैमाना बना रहे है। कांग्रेस, सरकारी और अखबार/पत्र/पत्रिकाऐं सभी गुजरात के विकास की चर्चा कर रहे है।। गुजरात की जनता भी कांग्रेस को ठुकरा चुकी है तथा श्री मोदी को भारी समर्थन दे चुकी है। अत: राहुल का नरेन्द्र मोदी के बारे में बयान गुजरात के मतदाताओं के साथ-साथ देश के विकास समर्थकों का अपमान भी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बांग्लादेश के राष्ट्रीय मानक निकाय

Posted on 18 December 2010 by admin

बांग्लादेश के राष्ट्रीय मानक निकाय- बांग्लादेश स्टैन्डड्र्स एण्ड टेस्टिंग इंस्टीट्यूशन (बीएसटीआई) ने अपनी उत्पाद प्रमाणीकरण योजना के लिए नेशनल एक्रीडिटेशन बोर्ड फोर सर्टिफिकेशन बॉडीज (एनएबीसीबी) को आवेदन किया है। गौरतलब है कि भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्वालिटी कौंसिल ऑफ इण्डिया) के एक अंग के रूप में एनएबीसीबी कार्य करता है।

संसाधनों, प्रशिक्षण एवं मौजूदा बाजार की मांग के अभाव के चलते बहुसंख्यक सार्क देशों (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संÄ क¢ देश) में प्रत्यायन विकसित नहीं हुआ है। इसका क्षेत्र क¢ Òीतर और बाहर दोनों में व्यापार पर विपरीत असर पड़ रहा है।

इन देशों में प्रमाणीकरण एवं निरीक्षण निकायों की मदद करने क¢ लिए एनएबीसीबी ने नीतिगत तौर पर सार्क क्षेत्र में अपनी सेवाओं का विस्तार किया है ताकि वे अन्तर्राष्ट्रीय मानकों का पालन दर्शा सक¢ं एवं अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का अंग बनें। इससे इन सहयोगी राष्ट्रों को स्वयं अपना प्रत्यायन ढांचा खड़ा करने और क्षमता निर्माण में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर एनएबीसीबी क¢ सीईओ श्री बी वेंकटरामन ने कहा- “बीएसटीआई की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है और बीएसटीआई की योजना क¢ मूल्यांकन क¢ लिए दो सदस्यीय टीम 21 से 24 दिसम्बर, 2010 क¢ दौरान ढाका क¢ दौरे पर रहेगी। इसक¢ बाद अन्तिम मूल्यांकन किया जाएगा और प्रत्यायन की मंजूरी क¢ पहले मैन्युफैक्चरर्स की सुविधाओं क¢ बारे में बीएसटीआई क¢ मूल्यांकन को देखेगी।´´

सार्क क्षेत्र में प्रमाणीकरण क¢ बारे में एनएबीसीबी को यह पहला आवेदन मिला है, जहां वह सार्क देशों में विश्वस्तरीय अनुपालन मूल्यांकन सेवाओं की क्षमता निर्माण क¢ लिए सेवाएं प्रदान करेगा। अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार क¢ सिलसिले में टेस्टिंग, निरीक्षण और प्रमाणीकरण क¢ लिए प्रत्यायन प्रमुख आधार बन चुका है। एक बार प्रत्यायन हो जाने पर बांग्लादेश क¢ व्यापार साझेदारों द्वारा अपने प्रमाणीकरण क¢ लिए बीएसटीआई मान्यता का दावा करने में सक्षम हो सक¢गा। इसका नतीजा यह भी होगा कि निर्यात की लागत में कमी आएगी और अन्तराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पधाZ बढ़ेगी।

एनएबीसीबी अन्तर्राष्ट्र्ीय मानकों क¢ अनुसार प्रमाणीकरण और निरीक्षण क¢ प्रत्यायन सम्बंधी अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का एक अंग है। आईएसओ 9000 और आईएसओ 14000 प्रमाणीकरण निकायों क¢ बारे में उसका प्रत्यायन अन्तर्राष्ट्रीय प्रत्यायन क¢ समकक्ष है क्योंकि उसने इंटरनेशनल एक्रीडिटेशन फोरम क¢ साथ पारस्परिक मान्यता व्यवस्था क¢ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गरीबी उन्मूलन हेतु निर्धारित लक्ष्य से पूर्ण करें-जिलाधिकारी

Posted on 18 December 2010 by admin

ाहरी गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम हेतु गठित सामुदायिक विकास समितियां पूर्ण निष्ठा एवं पारर्दाी ढंग से कार्य करें ताकि निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करने हेतु कार्य योजना तथा लक्ष्य के अनुरूप समय से स्वर्ण जयन्ती ाहरी रोजगार योजना के अन्तर्गत जिला नगरी विकास डूडा द्वारा संचालित विभिन्न घटकों का लाभ नगर पालिका परिषद एवं नगर को प्रात्त हो सके। उक्त निर्दो डूडा की समीक्षा बैठक गौरव दयाल ने विभागीय अधिकारियों को दिया।

जिलाधिकारी ने लाि नगरीय विकास अभिकरण द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर बल देते हुए सहायक अभियन्ता/अवर अभियन्ता को निर्देार्त किया कि सामुदायिक केन्द्र केराकत एवं मड़ियाहूं का कार्य फरवरी 2011 तक मानकें के अनुरूप पूर्ण कराये। उन्होने निर्देात किया कि मलिन बस्ती में निवास करने वाले नागरिकें को बुनियादी सुविधाऐं उपलब्ध कराने के लिए तथा अनुसूचित जाति बाहुल्य बस्तियों के विकास हेतु यथााीघ्र प्रस्ताव तैयार करायें। जिलाधिकारी ने परियोंजना अधिकारी को निर्देात किया कि विभिन्ना बैंकों में लबम्बत ऋण आवेदन पत्रों के सम्बंध में समीक्षा कर अग्रणी जिला प्रबन्धक को सूचित करें तथा साप्ताहिक प्रगति से अवगत करायें। साथ ही जिला नगरीय विकास अभिकरण के अन्तर्गत संचालित सामुदायिक विकास समितियों द्वारा किये जा रहे कार्यों की वार्षिक समीक्षा भी करें ताकि लक्ष्य पूर्ण न करने वाली समितियों के विरूद्व कार्यवाही कि जा सके। तहसील एवं नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत द्वारा ाहरी क्षेत्र के बी0पी0एल0 सर्वे की स्थित से अवगत कराने का भी निर्दो जिलाधिकारी महोदय ने दिया।
समीक्षा बैठक में परियोजना अधिकारी के0एस0परिहार के अलावा सहायक परियोजना अधिकारी एवं अन्य विभागीय अधिकरी/कर्मचारी उपस्थित रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर दी गयी जानकारी

Posted on 18 December 2010 by admin

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय जौनपुर में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी/पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज अल्पसंख्यक अधिकार दिवस अपरान्ह 2:00 बजे मनाया गया, जिसमें जनपद के विभिन्न नागरिक/मदरसों के कर्मचारियों को अल्पसंख्यक कल्याणकारी संबंधित सभी योजनाओं जैसे:- भारत सरकार एवं उ0प्र0सरकार द्वारा छात्रवृत्ति, फीस वापसी, हायर एजूकेशन, शादी अनुदान ,मा0 काशाीराम शहरी रोजगार योजना आदि से अवगत कराया गया ,और आपस में भाई- चारा एवं एकता पर रोशनी डाली गयी।
इस अवसर पर मदरसा रफीकुल इस्लाम गौराबादशाहपुर के प्रधानाचार्य मौ0 मुमताज अहमद काशमी, मौ0 वहीद ,मो- काशिम,मो0 आसिफ, मो- आसिफ महबूब, वरिष्ठ लिपिक नजमुल हसन, सरफराज अहमद एवं अच्छेलाल आदि उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन सरफराज अहमद ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मानसिक तथा शारीरिक रूप से कमजोर बच्चों के व्यक्तित्व विकास को समर्पित अन्तर्राष्टीय इनरस्केप-2010 का भव्य उद्घाटन

Posted on 18 December 2010 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर द्वारा मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर तथा मूक बधिर बच्चों की अभूतपूर्व प्रतिभा को अन्तर्राष्टीय मंच प्रदान किये जाने के उद्देश्य से आयोजित तीन दिवसीय शैक्षिक महोत्सव ‘अन्तर्राष्टीय इनरस्केप-2010’ का भव्य उद्घाटन आज सी-एम-एस- कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। समारोह में देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे विकलांग बच्चों की जोरदार उपस्थिति ने दिखा दिया कि हम भी किसी से कम नहीं हैं। इस अवसर पर सी-एम-एस- छात्रों ने एक से बढ़कर एक रंगारंग शिक्षात्मक-सास्कृतिक कार्यमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेरेते हुए छात्रों ने समाज को संदेश दिया कि विकलांगता विकास में बाधक नहीं है। इससे पहले मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति फर्डीनो इनासियो रेबेलो, मुख्य न्यायाधीश, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत उद्घाटन किया तथापि प्रतिभागी छात्रों के उत्साहवर्धन हेतु विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होकर लखन के मेयर डा- दिनेश शर्मा एवं हिन्दुस्तान टाइम्स की वरिष्ठ स्थानीय संपादक सुश्री सुनीता ऐरन ने समारोह की भव्यता में चार चांद लगा दिया। ज्ञातव्य हो कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस 18 से 20 दिसम्बर तक मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर तथा मूक बधिर बच्चों का विशाल अन्तर्राष्टीय महोत्सव ‘इनरस्केप-2010’ के रूप में मना रहा है, जिसमें देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे लगभग 250 प्रतिभागी छात्र विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे मोल्डिंग, पेन्टिंग, डिवेट, कम्प्यूटर स्किल्स, पजल्स, वाद-विवाद व सास्कृतिक प्रतिभा के माध्यम से अपनी योग्यता का प्रदर्शन करने लखन पधारे हैं।

innerscape_pc1उद्घाटन समारोह में बोलते हुए मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति फर्डीनो इनासियो रेबेलो, मुख्य न्यायाधीश, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर छात्रों की प्रतिभा को निखारने व उसे समाज के सामने प्रस्तुत करने का सी-एम-एस- का यह प्रयास सारे समाज के लिए प्रेरणास्रोत है। उन्होंने कहा कि वास्तव में कमजोर समझे जाने वाले ये बच्चे प्रतिभा के मामले में किसी भी आम बच्चों से कम नहीं है, लेकिन जरूरत है कि उनकी प्रतिभा को भी आम छात्रों जैसा निखरने का अवसर मिले, उन्हें भी समाज में प्यार व सम्मान मिले। इस अवसर पर डा- दिनेश शर्मा, मेयर, लखन ने अपने सम्बोधन में सी-एम-एस- महानगर की प्रधानाचार्या व इनरस्केप-2010 की संयोजिका सुश्री नलिनी शरद की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण आयोजन के माध्यम से सी-एम-एस- ने प्रतिभा के धनी विकलांग बच्चों को ऐसा स्वर्णिम अवसर उपलब्ध कराया है, जहा ये अपने हुनर का बेहतरीन प्रदर्शन कर सकेंगे एवं अपनी अद्भुद क्षमताओं को प्रमाणित कर सकेंगे। हिन्दुस्तान टाइम्स की वरिष्ठ स्थानीय संपादक सुश्री सुनीता ऐरन ने कहा कि इस महत्वपूर्ण आयोजन में जुटे इन छात्रों का उत्साह व इनकी प्रतिभा व लगन देखकर जाहिर है कि ये छात्र भी अपने लिए एक बेहतर संसार पाना चाहते हैं, ये प्यार देना चाहते हैं और प्यार पाना चाहते हैं। ये बच्चे भी साधारण बच्चों से किसी भी मायने में पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि इन प्यारे बच्चों के प्रति समाज के लोगों को अपनी सोच व्यापक बनानी होगी तभी हम एक खुशहाल समाज का निर्माण संभव हो सकेगा।

उद्घाटन समारोह में सी-एम-एस- छात्रों ने देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारी प्रतिभागी छात्र टीमों एवं उनके शिक्षकों के सम्मान में भारतीय लोक गीतों का आलोक बिखरते एवं विश्व शान्ति का सन्देश देते अनेक शिक्षात्मक एवं प्रेरणादायी सांस्कृतिक कार्यम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर आयोजित वर्ल्ड पार्लियामेन्ट में छात्रों ने विश्व की जटिल समस्याओं पर विचार-विमर्श किया व इनके समाधान भी बताये। इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों ने गीत, संगीत व नृत्य के अनेक कार्यम प्रस्तुत किए।

इससे पहले अन्तर्राष्टीय इनरस्केप-2010 में पधारे छात्र आज अपरान्ह: सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्न्से में पत्रकारों से मिले और दिल खोलकर अपने विचार रखे। होली ास कान्वेन्ट स्कूल, मुंबई के छात्रों ने भावनात्मक लहजे में कहा कि इस आयोजन के माध्यम से सी-एम-एस- ने हमें अपने विकास का जो स्वर्णिम अवसर उपलब्ध कराया है, उसके लिए हम हृदय से आभारी हैं। मनोविकास चैरिटेबल सोसाइटी, दिल्ली से पधारे छात्रों ने कहा कि हमारी प्रतिभा किसी मजबूरी की मोहताज नहीं है। विकलांग होते हुए भी हम वह सबकुछ कर सकते हैं जो आम बच्चे करते हैं। विकलांग केन्द्र उमंग स्कूल, इलाहाबाद से पधारे छात्रों ने सी-एम-एस- की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि यहा आकर हमें जो मान-सम्मान व अपनापन मिला है, वो हम कभी भूल नहीं पायेंगे। इसी प्रकार ब्लाइंड वेलफेयर काउन्सिल, गुजरात से पधारे छात्रों का कहना था कि भले ही हम देख नहीं सकते हैं लेकिन हम भी दुनिया में एकता की ऐसी ज्योति प्रज्वलित करना चाहते हैं जो पूरे विश्व को एकता के सूत्र में पिरो दे। माता भगवंती चड्‌ढ़ा निकेतन से पधारे छात्रों ने कहा कि हम कई दिनों से यहा आने की तैयारी में लगे थे और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए अपनी कला का अभ्यास कर रहे थे। इससे न केवल हममें निपुणता बढ़ी बल्कि एक नया विश्वास और उत्साह जागृत हुआ है। स्पेशल एजुकेशन सेन्टर एन-आई-एम-एच-, सिकन्दराबाद से पधारे छात्रों ने कहा कि हम अपनी शारीरिक कमजोरी पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। यदि हम आत्मकेन्द्रित होकर अपनी क्षमताओं को और अधिक विकसित करें तो हम भी अपने तरीके से समाज की सेवा कर सकते हैं। इसी प्रकार देश-विदेश से पधारे मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर अनेक छात्रों की भावनाओं में स्पष्ट गूंज थी कि ये प्यार व अपनापन तो चाहते हैं किन्तु किसी भी तरह की सहानुभूति नहीं चाहते हैं और जीवन को पूर्ण रूप से जीना ही उनकी अभिलाषा है।

‘अन्तर्राष्टीय इनरस्केप-2010’ की संयोजिका व सी-एम-एस- महानगर की प्रधानाचार्या सुश्री नलिनी शरद ने कहा कि शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर बच्चों में भी प्रतिभा की कहीं कोई नहीं होती है और उनमें भी आगे बढ़ने का उत्साह होता है, जिसे दबाया नहीं जा सकता। इसी उद्देश्य हेतु सी-एम-एस- महानगर शाखा मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर तथा मूक बधिर बच्चों का विशाल महोत्सव ‘इनरस्केप’ के रूप में मना रहा है। सुश्री शरद ने कहा कि इनरस्केप-2010 की प्रतियोगिताएं खासतौर से इन्हीं छात्रों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है जिससे इनका सम्पूर्ण विकास हो। उन्होंने कहा कि देश-विदेश के छात्रों ने इन प्रतियोगिताओं में गहरी दिलचस्पी दिखाई है। प्रख्यात शिक्षाविद् व सी-एम-एस- संस्थापक डा- जगदीश गाधी ने कहा कि इन छात्रों का उत्साह यह संदेश दे रहा है कि जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए और सभी रुकावटों को हंसते-हंसते झेलते हुए निरन्तर आगे बढ़ते रहना चाहिए। डा- गाधी ने कहा कि आज इन छात्रों का सम्मान करके हम स्वयं गौरवान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सच्चाई तो यह है कि मूक, बधिर और मंदबुद्धि बच्चे सहानुभूति के पात्र नहीं है। इन बच्चों के अंदर भी प्रतिभाएं छुपी हुयी हैं जिनके बलबूते यह विश्व के विकास में सहयोग कर सकते हैं। हम सभी का यह फर्ज बनता है कि हम इन्हें समाज में वह स्थान दिलाएं जिसके ये वास्तविक हकदार हैं।

सी-एम-एस- के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर तथा मूक बधिर बच्चों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई इनरस्केप-2010 की प्रतियोगिताएं कल प्रात: 10-00 बजे से प्रारम्भ होंगी जिनमें मोल्डिंग, पेन्टिंग, डिवेट, कम्प्यूटर स्किल्स व पजल्स प्रमुख है। श्री शर्मा ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों के कई प्रख्यात हस्तियों प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका निभायेंगे। श्री शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्टीय इनरस्केप-2010 में प्रतिभाग करने वाले विद्यालयों/संस्थाओं में बलवंत मेहता विद्या भवन, अस्मा, नई दिल्ली, मनोविकास चैरीटेबल सोसायटी, दिल्ली, विकलांग केन्द्र उमंग स्पेशल स्कूल, इलाहाबाद, नेशनल इंस्टीट्‌यूट फॉर द विजुअल हैंडीकैप्ड, देहरादून, जे-आर-एच- यूनिवर्सिटी, चित्रकूट, मेन्टेड, कोलकाता, होली ॉस कान्वेन्ट स्पेशल स्कूल, मुम्बई, आस्था बस्ती विकास केन्द्र, नई दिल्ली, बी-एम- स्कूल ऑफ मेन्टल हेल्थ, अहमदाबाद, स्पेस्टिक्स सेन्टर, कानपुर, एन-आई-एम-एच-, सिकन्दराबाद, आन्ध्र प्रदेश, सावली एसोसिएशन, पूना, मंगल मूर्ति विकलांग टस्ट, जूनागढऋ, गुजरात, नवज्योति इंस्टीट्‌यूट फॉर मेन्टली हैन्डीकैप्ड, नई दिल्ली, अमर ज्योति स्कूल, नई दिल्ली, स्पेशन एजुकेशन सेन्टर, सिकन्दराबाद, आन्ध्र प्रदेश, माता भगवंती चड्‌ढ़ा निकेतन, नोएडा, ब्लाइंड वेलफेयर काउन्सिल, गुजरात, उड़ान फार डिसएबल्ड, नई दिल्ली, नेशनल इन्स्टीट्‌यूट फॉर मेन्टली हैण्डीकैप्ड, नई दिल्ली, हेल्ही सोसाइटी फार द वेलफेयर ऑफ स्पेशल चिल्डेन, नई दिल्ली, इन्स्टीट्‌यूट फार मेन्टली हैण्डीकैप्ड चिल्डेन, बंगलोर, दिया फाउण्डेशन, बंगलोर, आवा आशा स्कूल, लखन, स्नेह विकलांग प्रशिक्षण संस्थान, लखन, राजकुमार एकेडमी, लखन, बचपन डे केयर सेन्टर, लखन, पीसम डे केयर सेन्टर, लखन, दृष्टि सामाजिक संस्थान, लखन, स्पर्श स्पेशल केयर, लखन, नेशनल एसोसिएशन फार द ब्लाइंड, लखन, नवदीप विशिष्ट विद्यालय, लखन, अस्मिता ए सेन्टर फार स्लो, लखन, आशा ज्योति स्कूल, लखन, स्पार्क इण्डिया ज्योति किरन स्कूल, लखन, गुरुकुल एकेडमी, लखन आदि प्रमुख हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

212 युवतियों को अपने सपने साकार करने के लिए फेयर एण्ड लवली फाऊण्डेशन स्कॉलरशिप - नारी सशक्तिकरण की भावना को सलाम

Posted on 18 December 2010 by admin

दिसम्बर 2010: आज दोपहर ढेर सारी लड़कियों की आंखों में खुशी के आसुओं के साथ, होठों पर खिली मुस्कान, गुलाबी सदीZ में खिली धूप सी लग रही थी। वाय.बी.चव्हाण ऑडीटोरियम में तिल धरने को जगह नहीं थी और स्कॉलरशिप प्रदान करने के समारोह में स्कॉलरशिप पाने वाली लड़कियों और उनके परिवार के खुशी के आंसू वहां मौजूद सभी लोगों के दिल को छू गए।

t1इस समारोह में मौजूद थीं वो 212 युवतियां जिनके परिवारों के पास धन-दौलत तो नही हैं लेकिन उनके पास है दुनिया में कुछ कर दिखाने का जज्बा उन्हें अपने सपनों को साकार करने के लिए सहायता हेतू फेयर एण्ड लवली फाऊण्डेशन की ओर से स्कॉलरशिप दी गई। उन युवतियों में से कुछ ऐसी युवतियां थीं जो समाज में लड़की की पढ़ाई के विरोध को मुंहतोड़ जवाब देना चाहती थीं तो कुछ ऐसी लड़कियां थी जो अपने बीमार माता-पिता को खुशहाल जीवन देना चाहती थीं और कुछ ऐसी किशोरियां थीं जो इस ख्याल से ही खुश थी कि वो इस स्कॉलरशिप की बदौलत अपने परिवार में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाली पहली लड़की होंगी।

समारोह के मुख्य अतिथि नरेन्द्र जाधव ने अपने भाषण में कहा कि “नारी को श्रेणी, जाति और महिला होने के कारण एक नहीं कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है और अगर इन महिलाओं को इन समस्याओं का सामना करने योग्य बनाना है तो उसका एक ही उपाय है और वो ये है कि उन्हें स्तर की शिक्षा प्राप्त कराई जाए, “श्री नरेन्द्र जाधव एक प्रसिद्ध अर्थ - शास्त्री, शिक्षाशास्त्री और प्लानिंग कमीशन के सदस्य हैं।

फेयर एण्ड लवली फाऊण्डेशन की स्कॉलरशिप, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की उन युवतियों को दी जाती है जो पढ़ाई-लिखाई में तो बहुत प्रतिभाशाली होती हैं लेकिन जिनके पास अपने उच्च शिक्षा के सपने को साकार करने के लिए पैसों की तंगी होती है। फाऊण्डेशन इन छात्राओं को कोर्स फीस, होस्टल फीस, पढ़ाई के लिए आने-जाने के किराये, किताबों और स्टेशनरी आदि के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ये सहायता उनकी आवश्यकताओं के अनुसार प्रदान की जाती है।

ये इस स्कॉलरशिप का आठवां साल है और फेयर एण्ड लवली फाऊण्डेशन ने अब तक एक हजार से ज्यादा युवतियां की सहायता की है और उन सबका भविष्य उज्जवल बनाने में, हाथ बटाया है, उन्हें अपने सपने साकार करने में मदद की है। इस अवसर पर हिन्दुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड के स्किनकेयर, कैटेगरी हैड श्री. गोविन्दराजन ने कहा “अगर भारत का विकास होना है तो जरूरी है कि नारी सशक्तिकरण पर पूरा ध्यान दिया जाए´´ उन्होंने आगे कहा कि “साक्षरता मिशन को ही देख लीजिए, इसमें अब सन् 2012 तक सात करोड़ लोगों को साक्षर बनाने का उल्लेख है और सात करोड़ के इस लक्ष्य में 6 करोड़ महिलायें शामिल हैं।´´

भारत में करोड़ों बच्चे, खासतौर से लड़कियां, शिक्षा के अभाव के कारण अपने जीवन में ऊपर उठ नहीं पाते हैंं। आज हमारा देश 138 राष्ट्रों में पुरूष-महिला समानता की तालिका में 122 वे स्थान पर है। हमारे देश में केवल 27: महिलाओं को माध्यमिक या उच्च स्तरीय शिक्षा मिल पाती है जबकि पुरूषों में ये अनुपात 50: है। मिलैनियम डेवलेपमेंट गोल्स के अनुसार लिंगों में भेदभाव समाप्त करने के लिए भारत को समाज के हर क्षेत्र में महिला पुरूष समानता प्राप्त करने के लिए कुछ इस प्रकार काम करना पडे़गा कि समानता का ये अनुपात सन् 2012 तक प्राप्त हो जाए।

फेयर एण्ड लवली फाऊण्डेशन महिला-शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दे रही है। स्कॉलरशिप के लिए उम्मेदवार छान-बीन करके इनटरवीव की प्रकिया द्वारा चुने जाते है। हमारे पैनल में अलग-अलग क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यवसायिकों का समावेश है। जिनमें से कुछ नाम हैं - पद्मश्री मिस लीला पूनावाला, पदमभूषण मन्जू शर्मा, शिक्षाशास्त्री स्नेह भार्गव, सदस्य, नैशनल नॉलेज कमीशन, श्री पवित्रा सरकार, पूर्व वाईस चांसलर, रविवन्द्र भारती यूनीवर्सिटी ऑफ कोलकाता, श्री आर.वेंकट राव, वाईस चांसलर, नैशनल लॉ स्कूल ऑफ इिन्डया, िस्मता बंसल, अभिनेत्री, सिवाशंकरी, तमिल लेखिका और समाज सेविका तथा प्रसिद्ध गायिका सुधा रघुनाथ, इन सबने स्कॉलशिप पाने वाली युवतियों को मुम्बई, चैन्नई, बैंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद लखनऊ और चण्डीगढ़ में पूरी लगन से जांचा-परखा। उनकी जरूरतों और उनकी सफलता पाने की आकांक्षाओं के आधार पर उनका चयन किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने अपने वक्तव्य कहा

Posted on 18 December 2010 by admin

बिजली संकट से त्राहि-त्राहि कर रही प्रदो की जनता को भरमाने के लिए बसपा सरकार पूंजीघरानों से विद्युत संयंत्र स्थापित करने के नाम पर समझौता पत्रों एमओयू पर हस्ताक्षर का नाटक कर रही है जबकि हकीकत में यह खेल मुख्यमंत्री द्वारा रिवत की मोटी रकम की वसूली के साथ पूंंजीपतियों को कीमती जमीनें तथा अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए खेला जा रहा है। सरकार की चलाचली की बेला में यह अवैध उगाही का काम तेज किया गया है।

बिजली से जगमगाने का मायाजाल तथ्यों पर एक नजर से ही पता चल जाता है। चित्रकूट के बरगढ़ में  औरैया के दिबियापुर में और फतेहगढ़ में, समझौते के अनुसार बननेवाले बिजलीघरों से मा: 2015 और 2014 में बिजली उत्पादित होने के थोथी घोणाएं है। ललितपुर में बिजलीघर का उत्पादन 2014 से ाुरू करने का समझौता भी बस दिखावे का है।

बसपा मुख्यमंत्री तो यह मालूम होना चाहिए कि चीनी मिलों से बिजली पैदा करने की योजना श्री मुलायम सिंह यादव के समय ाुरू की गई थी। पुरानी को नई योजनाओं के रूप में पो कर केवल अपनी हंसी ही करा रही है। वैसे भी जनता किसी मायाजाल के चक्कर में आने वाली नहीं है। सन्‌ 2012 में तो इस बसपा सरकार को चला ही जाना है। इसलिए दो र्वा आगे का सपना दिखाकर मुख्यमंत्री जनता को गुमराह करना चाहती हैं। किन्तु जनता अब सब जानती है। प्रदो की जनता सामान्य बुनियादी सुविधाओं के लिए भी तरस रही है। बिजली, पानी, सड़क, सीवर इन क्षेत्रों में काम के बजाए सुश्री मायावती को पत्थर, पार्को, स्मारकों के साथ जगह-जगह अपनी प्रतिमाएं लगाने का ााैक है। इस ााैक पर उन्होने अब तक जनता की गाढ़ी कमाई के हजारों करोड़ रूपए फूंक दिए है जिसमें से ज्यादातर रकम कमीान में चली गई है।

मुख्यमंत्री के पास सिर्फ दो काम रह गये हैं एक तो वह राहत पैकेज के लिये केन्द्र को चिट्‌ठी पत्री लिखती हैं दूसरा अधिकारियों को जब तब समय से काम सही ढंग से पूरा न करने पर सख्त कार्यवाही की फर्जी धमकियां देती रहती हैं। अब तक तो उनके निर्देााें का कहीं पालन होते हुये नहीं दिखाई दिया है। प्राासन पर उनका कोई नियंत्रण नहीं हैं। मुख्यमंत्री और उनकी बसपा सरकार को अपने किए धरे का पूरा हिसाब जल्दी ही देने को तैयार रहना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा ने जलूस निकाल कर रो´ा प्रकट किया

Posted on 18 December 2010 by admin

कानपुर महानÛर उत्तर प्रदेßा के महानÛरों में से ,क है यह कभी मैनचेस्टर आफ ईस्ट के नाम से जाना जाता था। उद्योÛों के पलायन करने से यह अपनी Ûरिमा व प्रति´ठा खोता जा रहा है कभी औद्योिÛक नÛरी भी थी किन्तु निरंकुßा ,ंव लचर पुलिस प्रßाासन के कार.ा अब यहां पर चोरी डकैती बलात्कार हत्या आतंकवाद का उद्योÛ जोरों पर चल रहा है। Þाहर के दि¿ा.ाी ¿ो¾ में दिन दहाडे़ चैन स्नेंचिÛ की र्षोर्षोाटनां, हेा रही है। कभी Ûांवों देहात में डकैती होती थी। अब Þाहरों मे भी डकैतियां पड़ रही हैं। स्कूली लड़कियों का र्षोर्षोारों से निकलना दूभर हो Ûया है। Ûुण्डे ,ंव Þाोहदे पीछे लÛ जाते है। उन्हे तंÛ करते है तथा Þाोहदों के आन्तंक से ¾स्त होकर कई लड़कियों ने आत्मदाह कर लिया है। मायावती के Þाासन में अपराधी बेलÛाम हेा Ûये है। अधिकारी अपराध रोक पाने में अ¿ाम हो Ûये है। अपराधियों के ऊपर बसपा सरकार के मंि¾यो का पूरा हाथ  है। महानÛर में सीवर पेयजल की लाइनों के लि, Ûली Ûली व मुख्य माÛोZ में  खुदाई चालू है। जिससे लोÛो का निकलना दूभर हो रहा है। पूरे-2 दिन जाम लÛा रहता है। खुदाई से निकली मिटटी से लोÛों को Þवांस आदि की बीमारियंा हो रही है खुदी सड़कों से दुर्षोर्षोाZटनायें भी हो रही । यातायात भी पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है। जिससे आम जन मानस सुबह से लेकर Þााम तक जूझता रहता है।Ûरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालो केा बीपी,ल कार्ड की सुविधा नही मिल पा रही है। जो परिवार पा¾ नही है। उनके कार्ड बने हुये है। जो पा¾ है उस श्रे.ाी मे आते है वह बीपी,ल कार्ड के लि, राßानिंÛ आफिस में दलालो का कब्जा है।  पूरा Þाहर अतिक्रम.ा से ¾स्त हैं सडकों में अतिक्रम.ा के चलते जÛह जÛह जाम लÛता है। सडकों पर बने साइकिल स्कूटर  स्टै.ड व बेतरकीब पाकिंZÛ से यातायात बाधित रहता है। पेयजल मुहैया कराने वाली मां पतित पावनी ÛंÛा में सीधे सीवर के नाले व टैनरी के नाले िÛराये जा रहे है। बिना ट्रीटमेंट के Ûन्दा पानी ÛंÛा जी में जाने से तमाम बीमारियां हेा रही है। केन्द्र में बैठी काÛें्रस सरकार भ्र´टाचार मे डूबी हुयी है। महÛंाई चरम पर है। आम आदमी की पहुंच से रोटी दाल दूर होती जा रही है। पेट्रोल डीजल बीज खाद के दाम मनमाने तरीके से बढ़ाये जा रहे है। केन्द्र सरकार मंहÛाई रोक पाने में अ¿ाक साबित हो रही है। इस विßााल प्रदßाZन के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी कानपुर दि¿ा.ा के हजारों कार्यकर्ता आपसे यह अनुरोध करते है। कि आप तत्काल हस्त¿ोप कर महानÛर मे बिÛड़ी हुयी कानून व्यवस्था पर अकुंßा लÛवायें तथा अन्य समस्याओं के तत्काल निदान हेतु आवßयक कदम उठाये जाये ताकि आम जन मानस राहत महसूस कर सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in