Archive | December 2nd, 2010

माननीय कांशीराम नगर विकास योजना से ब्याज रहित ऋण स्वीकृत

Posted on 02 December 2010 by admin

माननीय कांशीराम नगर विकास योजना से वित्तीय वशZ 2010-11 में नगर पंचायत, मेंहदावल जनपद सन्तकबीरनगर को एक करोड़ सत्ताईस लाख सैन्तीस हजार रुपये की धनरािश ब्याज रहित ऋण के रूप में स्वीकृत की गई है।

नगर विकास विभाग की एक विज्ञप्ति के अनुसार नगर पंचायत मेंहदावल को यह धनरािश तीन कार्यों के लिए कुछ शर्तों और प्रतिबन्धों के अधीन स्वीकृत की गई है। इस धनरािश से वार्ड नम्बर 15, वार्ड नम्बर 08 एवं 05 तथा वार्ड नम्बर-10 में नाली एवं इंटरलाकिंग सड़क निर्मित करायी जायेगी।

नगर विकास विभाग ने नगर पंचायत मेंहदावल के अधिशासी अधिकारी को निर्देिशत किया है कि कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व निकाय की औपचारिक सहमति/अनुमोदन अवश्य प्राप्त कर ली जाय क्योंकि यह धनरािश निकाय को ब्याज रहित ऋण के रूप में स्वीकृत की जा रही है और इसे भविश्य में राज्य वित्त आयोग की संस्तुतियों के तहत अन्तरण से दी जाने वाली धनरािश से दस समान वार्शिक किश्तों में समायोजित किया जायेगा। यह भी कहा गया है कि स्वीकृत धनरािश को एक मुश्त आहरित कर किसी बैंक/पोस्ट आफिस में नहीं रखा जायेगा वरन् धनरािश का कोशागार से आहरण कार्य की आवश्यकतानुसार किया जायेगा।

स्वीकृत धनरािश का उपयोगिता प्रमाण-पत्र महालेखाकार, उ0प्र0 इलाहाबाद के कार्यालय और शासन को 31 मार्च 2011 तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं और कहा गया है कि यह कार्यवाही मण्डलायुक्त द्वारा सुनििश्चत की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आलू उत्पादकों को उद्यान विभाग की सलाह आलू की फसल को अगेती/पिछेती झुलसा रोग से बचायें

Posted on 02 December 2010 by admin

प्रदेश में आलू के अच्छे उत्पादन हेतु कीट/व्याधियों का उचित समय पर नियन्त्रण नितान्त आवश्यक है। आलू की फसल अगेती एवं पिछेती झुलसा रोग के प्रति अत्यन्त संवेदनशील होती है, प्रतिकूल मौसम विशेशकर बदलीयुक्त बून्दा-बान्दी एवं नम वातावरण में अगेती/पिछेती झुलसा रोग का प्रकोप बहुत तेजी से फैलता है तथा फसल को भारी क्षति पहुंचती है, ऐसी परिस्थितियों में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा आलू उत्पादकों को सलाह दी जाती है कि आलू की अच्छी पैदावार सुनििश्चत करने हेतु रक्षात्मक दृिश्टकोण अपनायें, ताकि पैदावार अच्छी हो सके।

यह जानकारी उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशक श्री डा0 एस0एस0सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि अगेती झुलसा रोग का प्रकोप निचली पत्तियों से प्रारम्भ होता है।, जिसके फलस्वरूप गहरे भूरे/काले रंग के कुण्डाकार छल्लेनुमा धब्बे बनते हैं, जो बाद में बीच में सूखकर टूट जाते हैं। प्रभावित निचली पत्तियां सूख कर गिर जाती हैं। इन धब्बों के बीच में कुण्डाकार आकृति दिखाई देती है।

निदेशक, उद्यान ने बताया कि पिछेती झुलसा रोग के प्रकोप से पत्तियां सिरे से झुलसना प्रारम्भ होती हैं, जो तीव्र गति से फैलता है, पत्तियों पर भूरे काले रंग के जलीय धब्बे बनते हैं तथा पत्तियों की निचली सतह पर रूई की तरह फफून्द दिखाई देती है। बदलीयुक्त 80 प्रतिशत से अधिक आद्रZ वातावरण एवं 10-20 ब तापक्रम पर इस रोग का प्रकोप बहुत तेजी से होता है और 2 से 4 दिनों के अन्दर ही सम्पूर्ण फसल नश्ट हो जाती है।

श्री सिंह ने बताया कि आलू की फसल को अगेती एवं पिछेती झुलसा रोग से बचाने के लिए जिंक मैगजीन काबाZमेट 2.0 से 2.5 कि0ग्रा0 को 800-1000 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर की दर से पहला रक्षात्मक छिड़काव बुवाई के 30-45 दिन बाद अवश्य किया जाये। आवश्यकतानुसार 10-15 दिन के अन्तराल पर दूसरा छिड़काव कॉपर आक्सीक्लोराइड 2.5 से 3.0 कि0ग्रा0 अथवा जिंक मैगजीन काबाZमेट 2.0 से 2.5 कि0ग्रा0 में से किसी एक रसायन का चयन कर 800-1000 लीटर पानी में घोल बनाकर प्रति हेक्टेयर की दर से करने की सलाह दी जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डा0 अम्बेडकर ग्राम विकास योजना 2249 ग्रामों का सन्तृप्तीकरण युद्धस्तर पर

Posted on 02 December 2010 by admin

प्रदेश सरकार द्वारा इस वर्ष 2249 ग्रामों में डा0 अम्बेडकर ग्राम विकास योजनान्तर्गत सन्तृप्तीकरण के कार्य तेज़ी से पूरे कराये जा रहे हैं। इनमें वर्ष 1995-96 के समस्त अवशेष 1833 डा0 अम्बेडकर ग्राम, वर्ष 1997-98 के 401 ग्राम तथा वर्ष 2002-03 के 15 ग्राम सम्मिलित हैं।

डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रत्येक जनपद से कम से कम 15 ग्राम लिये गये हैं। इन समस्त ग्रामों में ग्रामीण विद्युतीकरण तथा मजरों को जोड़ने से सम्बंधित मार्गों का निर्माण कार्यक्रम को छोड़कर अन्य संचालित कार्यक्रमों में सन्तृप्तीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

प्राप्त सूचना के अनुसार प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के कुल चयनित 731 डा0 अम्बेडकर ग्रामों को स्वच्छ पेयजल, स्वच्छ शौचालय, आवासहीन को आवास तथा भूमिहीन को कृषि योग्य पट्टा दिये जाने सम्बंधी कार्यक्रमों से सन्तृप्त किया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधिक माप विज्ञान विभाग ने सरकारी सस्ते गल्ले/मिट्टी के तेल की दुकानों में अनियमितता के 3002 मामले पकड़े

Posted on 02 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के विधिक माप विज्ञान विभाग की निरीक्षण इकाइयों द्वारा गत माह चलाये गये प्रदेश व्यापी सघन अभियान के दौरान 12 सम्भागों में 14767 सरकारी सस्ते गल्ले/मिट्टी के तेल की दुकानों के निरीक्षण किये गये। निरीक्षण के दौरान अनियमितताओं के 3002 मामले पकड़े गयें तथा शमन शुल्क के रूप में 15,67,450 रूपये की वसूली की गई।

विधिक माप विज्ञान विभाग (बॉट-माप) से प्राप्त सूचना के अनुसार लखनऊ में 242 मामले, कानपुर में 111, आगरा में 197, झांसी में 280, मेरठ में 294, मुरादाबाद में 267, बरेली में 97, फैजाबाद में 637, वाराणसी में 218, आज़मगढ़ में 110, इलाहाबाद में 61 एवं गोरखपुर में 488 मामले पकड़े गये।

इसके अतिरिक्त घटतौली के 284 मामले पकड़े गये, जिसमें से लखनऊ में 19, कानपुर में 21, आगरा में 21, झांसी में 24, मेरठ में 44, मुरादाबाद में 22, बरेली में 10, फैजाबाद में 37, वाराणसी में 21, आज़मगढ़ में 09, इलाहाबाद में 14 तथा गोरखपुर में 42 मामले पकड़े गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्रीय धन का दुरूपयोग

Posted on 02 December 2010 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया चेयरमैन एवं बान्दा सदर से विधायक विवेक कुमार सिंह ने आज यहां जारी एक प्रेस बयान में कहा है कि कल मैंने मुख्यमन्त्री जी को एक पत्र उनके निवास पर फैक्स किया था ताकि वह मुझे समय दें और मैं उनके समक्ष उनकी सरकार में मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी के खिलाफ भ्रष्टाचार के तथ्य रख सकूं। किन्तु 24 घण्टे बीत जाने के बावजूद भी उनका कोई भी जवाब मुझे प्राप्त नहीं हुआ है।

श्री सिंह ने कहा कि दूरदर्शन पर श्री सिद्दीकी ने कहा है कि तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है, इसमें अध्यक्ष चित्रकूट मण्डल के आयुक्त बनाये गये हैं व दो अन्य सदस्य श्री सिद्दीकी के विभाग के अधिकारी हैं। इतने बड़े घोटाले की जांच वही अधिकारी करेंगे जो इस घोटाले में शामिल हैं। क्या वह मन्त्री या उनके रिश्तेदारों की जांच कर सकेंगे, जिसमें घटिया सामान व ठेकेदारी में अप्रत्यक्ष रूप से वह शामिल हैं। यह मामला रफा-दफा करने की साजिश है।

श्री सिंह ने कहा कि अगर वास्तव में सरकार की मंशा भ्रष्टाचार को सामने लाने की है तो स्वयं मुख्यमन्त्री को आगे आना चाहिए और इसकी जांच या तो केन्द्रीय जांच एजेंसी या न्यायिक जांच पुल सहित सभी निर्माण कार्यों की करायी जानी चाहिए। उन्होने कहा कि इसके सन्दर्भ में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को उन्होने अवगत करा दिया है, जिसमें राष्ट्रीय महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह, प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी व कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी शामिल हैं। कंाग्रेस पार्टी इस गम्भीर प्रकरण पर चुप बैठने वाली नहीं है।

उन्होने कहा कि मुख्यमन्त्री जी के जवाब का वह इन्तजार कर रहे हैं, इसके बाद यदि मुख्यमन्त्री का जवाब नहीं आया तो वह एक प्रतिनिधिमण्डल के साथ महामहिम राज्यपाल उ0प्र0 से मिलकर श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी के काले कारनामों का चिट्ठा उन्हें सौंपेंगे। उसके बाद चूंकि केन्द्रीय धन का दुरूपयोग हुआ है इसलिए प्रधानमन्त्री डॉ0 मनमोहन सिंह एवं कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी से मुलाकात करके इस भ्रष्टाचार को उजागर करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बुन्देलखण्ड के विकास केा लेकर किये जा रहे बड़े-बड़े दावों की पोल

Posted on 02 December 2010 by admin

बहुजन समाज पार्टी की सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड के विकास केा लेकर किये जा रहे बड़े-बड़े दावों की पोल एक बार फिर खुल गई है जब राज्य सेतु निगम द्वारा बनाया गया नवनिर्मित पुल में बड़ी दरार आ गई। इसके पहले परीछा पावर स्टेशन की चिमनी गिरी थी और बान्दा मेडिकल कालेज की छत भी दरक चुकी है। मनरेगा में हुई धांधलियों को कंाग्रेस पार्टी पहले ही उजागर कर चुकी है। यह सभी घटनाएं अत्यन्त गम्भीर हैं और दोषियों को तत्काल दण्डित किया जाना चाहिए।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि नवनिर्मित पुल में खतरनाक दरार आ जाने के बावजूद मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती 24घंटे बीत जाने के बाद भी स्थानीय विधायक को मिलने का समय नहीं दे रही हैं। विधायक श्री विवेक कुमार सिंह उनसे मिलकर कुछ साक्ष्य प्रस्तुत करना चाहते थे जिससे विभागीय मन्त्री एवं अधिकारियों की अपराधिक अकर्मण्यता की पुष्टि होती है। परन्तु जानबूझकर मुख्यमन्त्री उन्हें मिलने का समय  नहीं दे रही हैं।

प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 जोशी ने कहा कि बुन्देलखण्ड पैकेज के अन्तर्गत केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न विकास येाजनाओं के लिए हजारों करोड़ रूपया दिया जा रहा है परन्तु बहुजन समाज पार्टी की सरकार इसमें घपले और घाटाले करके अपना और बहुजन समाज पार्टी की तिजोरियां भरने में लगी हुई है। गौरतलब यह भी है कि बहुजन समाज पार्टी के सभी बड़े नेता बुन्देलखण्ड से ही आते हैं और बहुजन समाज पार्टी इस क्षेत्र को अपना गढ़ मानती है इन्हीं नेताओं को बहुजन समाज पार्टी के लिए फण्ड इकट्ठा करने की भी जिम्मेदारी रहती है। यही कारण है कि सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार बुन्देलखण्ड में है और सरकारी धन की लूट भी सबसे ज्यादा यहीं होती है।

डॉ0 जोशी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी यह मांग करती है कि इन घटनाओं की जांच के लिए हाईकोर्ट के सिटिंग जज को नियुक्त किया जाय, जिससे कि तत्काल दोषियों को दण्डित किया जा सके। डॉ0 जोशी ने यह भी मांग की कि जब तक इसकी रिपोर्ट न आये तब तक दागी मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी इस्तीफा दें एवं सभी सम्बन्धित अधिकारी निलिम्बत किये जायं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ताज महोत्सव के लिए फेसबुक लांच

Posted on 02 December 2010 by admin

महोत्सव को यादगार बनाने हेतु थीम-स्लोगन सुझाव आमन्त्रित

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने कलेक्ट्रेट कक्ष में ताज महोत्सव के लिए फेसबुक लांच की। इस फेस बुक का लिंक ताज महोत्सव की बेवसाइट tajmahotsav.org पर रहेगा।

इस सम्बन्ध में यूजर आई.डी. agrauptourism@gmail.com पर सम्पर्क कर सकते है।

उन्होंने कहा कि ताज महोत्सव में स्थानीय नागरिकों की प्रतिभागिता सुनििश्चत करने के निर्देश दिये गये है। नागरिक फेसबुक के माध्यम से भी सुझाव दे सकते है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से स्थानीय प्रतिभओं को प्रोत्साहित करने के लिए हर सम्भव प्रयास किये जायेगे।। नागरिक सांस्कृतिक, परम्परागत कार्यक्रमो, यहां के उद्योगो और उत्पादों को बढावा देने हेतु भी सुझावों को समाहित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि इस वशZ के ताज महोत्सव की थीम/स्लोगन हेतु सुझाव 7 दिसम्बर तक दे दें। सुझाव पोस्ट कार्डख् ई-मेल, आदि के माध्यम से भी भेज सकते है। पोस्ट कार्ड- अपर जिलाधिकारी (नगर) आगरा , सहायक निदेशक पर्यटन  कार्यालय, 64 ताज रोड आगरा को डाक अथवा फैक्स 0562-2226431 या ई  मेल- agrauptourism@gmail.com प्रेशित कर सकते है।

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रेशक अपना नाम, पूर्ण पता एवं दूरभाश आदि अवश्य लिखे। चयनित, थीम/स्लोगन को ताज महोत्सव समिति द्वारा दस हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(नगर) अरूण प्रकाश, नगर मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर, सहायक निदेशक पर्यटन अनूप श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान जारी आज चार जनपदों में छापे, तीन एफ0आई0आर0 दर्ज 13 नमूने संग्रहीत

Posted on 02 December 2010 by admin

फतेहपुर में 11 किग्रा0 स्किम्ड मिल्क पाउडर, 144 किग्रा0 रिफाइन्ड, 250 किग्रा0 कास्टिक सोडा, 300 ली0 हाईड्रोजन पैराक्साइड जब्त

अभियान के दौरान अब तक 447.77 लाख रूपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त

497 एफ0आई0आर0 में 771 व्यक्ति नामित, 476 व्यक्ति गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध  अभियान निरन्तर जारी है।

यह जानकारी आज यहॉ खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि खाद्य पदार्थों में अपमिश्रण की रोकथाम हेतु मिलावटखोरों के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है ताकि आम जनता को शुद्ध खाद्य पदार्थ मिल सके। मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत अब तक 497 एफ0आई0आर0 में 771 व्यक्तियों को नामित करते हुए 476 को गिरफ्तार किया गया तथा खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के अन्तर्गत एफ0डी0ए0टीम द्वारा मारे गये छापों में कुल 447.77 लाख रूपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि आज कुल 4 जनपदों बुलन्दशहर, रमाबाईनगर, औरैया एवं फतेहपुर में एफ0डी0ए0 टीम द्वारा छापे मारकर 13 नमूने संग्रहीत किये गये। जनपद बुलन्दशहर के थाना अहार क्षेत्र के अन्तर्गत एफ0डी0ए0 टीम द्वारा छापे मारकर बून्दी के लड्डू में खेसारी की मिलावट पाये जाने पर रामदत्त शर्मा के विरूद्ध एवं थाना सिकन्दराबाद के अन्तर्गत पिसी मिर्च के नमूने में सूडान कलर पाये जाने पर मुकेश गर्ग के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कराई गई। जनपद रमाबाई नगर में  20 किग्रा0 मिलावटी खोया जब्त कर नष्ट किया गया एवं नमूने संग्रहीत किये गये। जनपद औरैया में 40 किग्रा0 फल एवं सब्जी नष्ट करते हुए 08 नमूने लिये गये। जनपद फतेहपुर बिन्दकी क्षेत्र के अन्तर्गत ललौली चौराहे के पास एक आवासीय मकान में छापे मार कर 11 किग्रा0 स्किम्ड मिल्क पाउडर, 144 किग्रा0 रिफाइन्ड, 250 किग्रा0 कास्टिक सोडा, 25 किग्रा सोडियम साइट्रेट, 300 ली0 हाईड्रोजन पैराक्साइड, 11 ली0 ग्लिसरीन एवं अन्य सम्बन्धित उपकरण सीज करते हुए लगभग 50 हजार रूपये मूल्य की सामग्री जब्त की गई। इस प्रकरण में 02 व्यक्तियों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कर गिरफ्तार किया गया। आज अभियान के अन्तर्गत 04 जनपदों में छापे मारकर 03एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए 04 व्यक्तियों को नामित किया गया और 02 व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

प्रवक्ता ने बताया कि छापामार अभियान के दौरान खाद्य पदार्थों के निर्माण, उत्पादन एवं भण्डारण इकाइयों पर पैनी नज़र रखी जा रही है। एफ0डी0ए0 टीम को सिन्दग्ध खाद्य पदार्थों के प्रतिष्ठानों से नमूने संकलित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों के नमूनों में अपमिश्रण की पुष्टि होने पर अपराधियों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हज यात्रियों के परिजन उड़ान समय की सही जानकारी कर ही एअरपोर्ट आये -डा0एम0ए0ए0खान

Posted on 02 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के हाजियों को लेने आने वाले परिजन एअरपोर्ट आने से पहले सऊदी एअर लाइन्स या एअरपोर्ट अर्थाटी के फोन नम्बरों पर उड़ान आने के समय की सही जानकारी कर लें, ताकि उन्हें इस ठण्ड के मौसम में प्रतीक्षा न करनी पड़े।

इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के विशेष कार्याधिकारी डा0एम0ए0ए0खान ने कहा है कि लखनऊ एअरपोर्ट के लिये सऊदी एअरलाइन्स के इन्क्वाइरी नवम्बर 08127179749 एवं 08127179794 या उ0प्र0 राज्य हज समिति के मोबाइल नम्बर 9235610691 या 9235610683 पर उड़ान आने की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त वालिन्टयरर्स के मोबाइल नम्बर 09305008765, 9450364861 और 9335230674 पर भी उड़ानों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

श्री खान ने बताया कि वाराणसी आने वाली फलाइटों की जानकारी वालेिन्टयर डा0 अमीन के मोबाइल नम्बर 9335660192, वालेिन्टयर डा0अकबर अली के नम्बर 09415219421 या राज्य हज समिति के श्री अजादार हुसैन के मोबाइल नम्बर 9235610688 पर भी प्राप्त की जा सकती है। दिल्ली उड़ान स्थल पर आने वाली फ्लाइटों की जानकारी 011-23230507 पर प्राप्त की जा सकती है।

डा0 खान ने यह भी बताया कि हज यात्रियों के छूटे हुए सामान और आबे जमजम को सुरक्षित रखने तथा उसे हाजियों तक पहुंचानें हेतु सरोजनी नगर स्थित हज हाउस में कस्टम कमिश्नर को निशुल्क स्थान उपलब्ध करा दिया गया हैं तथा उनसे अनुरोध किया गया है कि हज यात्रियों का जो सामान एअरपोर्ट आ गया है उसे हज हाउस में रखकर हज यात्रियों को उपलब्ध करा दें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आगरा, बरेली व फैजाबाद जोन में जन सेवा केन्द्रों की स्थापना हेतु सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग, वयम टैक्नोलाजीज लि0 व सेन्टर फार ई-गवनेZंस के बीच त्रिपक्षीय अनुबंध

Posted on 02 December 2010 by admin

प्रदेश के सूचना प्रौद्यौगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के प्रमुख सचिव श्री चन्द्र प्रकाश की उपस्थिति में कल प्रदेश में जन सेवा केन्द्रों की स्थापना के लिए सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग के विशेश सचिव श्री एस0 सी0 गुप्त, मै0 वयम टैक्नोलाजीज लि0 नई दिल्ली की उपाध्यक्ष श्रीमती विनीता कुमार तथा सेंटर फार ई-गवनेZन्स, उ0प्र0 के राज्य समन्वयक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाहा के मध्य त्रिपक्षीय अनुबंध हस्ताक्षरित किये गये।

प्रमुख सचिव श्री चन्द्र प्रकाश ने यह जानकारी आज यहां देते हुए बताया कि उनके बापू भवन स्थित कार्यालय कक्ष में सम्पन्न त्रिपक्षीय अनुबंध के तहत नयी चयनित सर्विस सेंटर एजेंसी मै0 वयम टैक्नोलाजीज लि0 आगरा, फैजाबाद तथा बरेली जोन में जन सेवा केन्द्रों की स्थापना का कार्य करेगी। उन्होंने बताया कि आगरा, मेरठ, अलीगढ़, फैजाबाद, आजमगढ़, बरेली एवं देवीपाटन मण्डल के समस्त जनपदों को जन सेवा केन्द्रों से आच्छादित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इन जोनों में कुल 6409 केन्द्रों को स्थापित किया जाना है। इन सभी केन्द्रों की स्थापना का कार्य नम्वबर, 2011 तक पूर्ण किया जायेगा।

श्री चन्द्र प्रकाश ने बताया कि नेशनल ई-गवनेZन्स योजना के अन्तर्गत जन मानस को उनके द्वार के समीप विभिन्न शासकीय सेवाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य है, जिसके लिए राज्य के ग्रामीण अंचलों में 17909 कामन सर्विस सेंटर (जन सेवा केन्द्र) की स्थापना का कार्य आरम्भ किया जा चुका है। इस हेतु राज्य को जोन में विभक्त कर सर्विस सेंटर एजेंसी (एस0सी0ए0) का चयन किया गया था। इसे हेतु कुल चार एससीए चयनित किये गए थे, जिनमें तीन जोन यथा-आगरा, फैजाबाद एवं बरेली जोन के लिए चयनित की संस्थाओंं यथा-मै0 3आई इन्फोटेक लि0 एवं मै0 कामेट टैक्नोलाजीज प्रा0 लि0 की प्रगति धीमी पाये जाने पर उनके अनुबंध निरस्त कर दिये गए थे। सूचना प्रौद्यौगिकी विभाग द्वारा पुन: निविदा के माध्यम से तीनों जोन के लिए नई सर्विस सेंटर एजेंसी-मै0 वयन टैक्नोलाजी लि0, नई दिल्ली का चयन किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in