Archive | December 3rd, 2010

जिलाधिकारी द्वारा मतदेय स्थलों का आकिस्मक निरीक्षण मतदाता सूची का घर घर सत्यापन कार्य चैक लिस्ट से करायें

Posted on 03 December 2010 by admin

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने आज 89 आगरा उत्तर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के पॉच मतदेय स्थलों का आकिस्मक निरीक्षण किया और मतदाता सूची में फोटो कवरेज हेतु मतदाताओं का सत्यापन घर-घर जाकर करने और क्षेत्र के जागरूक नागरिको  , सिविल डिफेंस आदि का सहयोग प्राप्त करने के निर्देश दिये।

dm-amrit-abhijat-instructing-blos-during-inspection-of-polling-station-at-balkeshwarजिलाधिकारी ने सर्वप्रथम एम0एम0 शैरी कन्या विद्यालय कमला नगर मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने सभासद सन्दीप गुप्ता आदि से जानकारी प्राप्त की  और बी.एल.ओ. को घर-घर जाकर सम्पर्क करने के निर्देश दिये। सन्त रामकृश्ण कन्या महा विद्यालय बल्केश्वर में अपर नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर वी.के. शर्मा, वी.एल.ओ. बलराज शर्मा तथा प्रमोद कुमार और  नागरिको के साथ वार्ता कर मतदाता फोटो कवरेज शत प्रतिशत सुनििश्चत करने के निर्देश दिये। चौ0 वीरी सिंह इण्टर कालेज, स्वामीवाग उ0मा0 विद्यालय तथा राधा बल्लभ इण्टर कालेज दयालबाग के मतदेय केन्द्रो का भी निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने मतदेय स्थलों के भौतिक निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि अधिकारी घर-घर जाकर मतदाता सूची से मतदाताओं का मिलान करें। मतदाता सूची में नाम, पिता का नाम, आयु लिंग, तथा चस्पा फोटो उसी मतदाता का है अथवा नही और तदनुसार अपेक्षित संशोधन भी किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिये है कि मतदाता का नाम मतदाता सूची मे है परन्तु फोटो नही है ता उस मतदाता से 001 बी फार्म भरवायेगे तथा दो रंगीन फोटो प्राप्त करेगे अथवा कैमरे से फोटो खिंचवायेगें। ऐसे मतदाता जिनकों फोटो चस्पा नही है और वह स्थायी रूप से निवास नही करता है तो नियत 21-ए की नोटस देकर मतदाता सूची सं नाम काटने की कार्यवाही नियमानुसार कराये। यदि स्थायी रूप से मतदाता बाहर चला गया है और वापस आने की सम्भावना नही है तो नाम के अपमार्जन की कार्यवाही करें।

उन्होंने बताया कि ऐसे मतदाता जिनका मतदाता पहचान पत्र संख्या मतदाता सूची में अंकित है और पहचान पत्र उसके पास है परन्तु फोटो चस्पा नही है उसका नाम मतदाता सूची से नही काटा जायेगा और उसकी फोटो प्रारूप 001 बी फार्म भरवाकर प्राप्त की जायेगी।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये है कि ऐसे मतदेय स्थल जहां की मतदाता सूची में मतदाता फोटो कवरेज 90 प्रतिशत से कम है उन बूथों मे सम्मिलित मतदाताओं का सत्यापन घर-घर जाकर करने हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों को निरीक्षण अधिकारी नियुक्त किया है ।जनपद के 87-आगरा छावनी तथा 89 आगरा उत्तर विधान सभा क्षेत्र में ऐसे मतदेय स्थलों के निरीक्षण हेतु 47 अधिकारियों को नियुक्त किया है। उन्होंने निर्देश दिये है कि नियुक्त अधिकारीगण मतदाता सूची का घर-घर सत्यापन का कार्य चैक लिस्ट के अनुसार 14 दिसम्बर तक पूर्ण कर प्रत्येक दशा में तहसीलदार आगरा के कार्यालय में उपलब्ध करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in