Archive | December 8th, 2010

टी.ए.पई मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट नये कैंपस की औपचारिक उद्घाटन

Posted on 08 December 2010 by admin

भारत के अग्रणी बी-स्कूल्स में से एक तापमी (टी.ए.पई मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट), अपने नये कैंपस की औपचारिक उद्घाटन  9 दिसम्बर 2010 को  करेंगा। इस के विषय में बताते हुये तापमी के निदेशक, डॉ. साजी गोपीनाथ ने कहा कि, “पिछले 25 वषोZं से तापमी ने अपने आपको एक ऐसे संस्थान के रूप में विकसित किया है, जो शिक्षा, प्रशिक्षण तथा अनुसंधान के क्षेत्र में सशक्त भूमिका निभा रहा है तथा इस क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान कायम कर लिया है। उद्घाटन किये जाने वाले इस नये कैंपस में उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधायें संस्थान की समृद्धि तथा विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगी तथा आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगी। तापमी देश के उन बहुत कम निजी व्यावसायिक स्कूलों में से एक है, जिसके पास इतना विशाल और प्रा.तिक सौन्दर्य से युक्त परिसर है, जो उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिये उपयुक्त परिवेश उपलब्ध कराता है।“ तापमी का नया कैंपस 42 एकड़ क्षेत्र में फैला है, जिसमें 1.2 लाख वर्ग फीट का निर्मित क्षेत्र समाहित है, जिसमें गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिये आवश्यक आधुनिकतम सुविधायें उपलब्ध कराई गई हैं। इसके शैक्षणिक भवन में 10 वातानुकूलित कक्षायें, नॉलेज सेंटर तथा 600 विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों के रहने के लिये आवासीय सुविधायें प्रदान की गई हैं। इस संस्थान में एक समृद्ध एवं सुसज्जित पुस्तकालय तथा एक अत्याधुनिक कम्प्यूटर केन्द्र भी है। इस परिसर में एटीएम सुविधा से युक्त सिण्डिकेट बैंक की एक शाखा भी है।  इस नव स्थापित विशाल कैंपस में तापमी द्वारा हाल में शुरू किये गये पाठ्यक्रमों का प्रभावशाली रूप से उपयोग किया जायेगा, इन पाठ्यक्रमों में स्वास्थ्य प्रबंधन के क्षेत्र में द्विवषीZय आवासीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा तथा ई-गवनेZंन्स प्रोग्राम फॉर एक्जीक्यूटिव्स (ई-जीपीएक्स) शामिल हैं। तापमी स्कूल ऑफ बिजनेस, मणिपाल, मणिपाल विश्वविद्यालय के अन्तर्गत एक स्वायत्तशासी संस्थान, इस क्षेत्र में किफायती एवं उच्च गुणवत्तायुक्त प्रबंधकीय शिक्षा के माध्यम से व्यापक विकास को लक्ष्य करते हुये एक पूर्णकालिक आवासीय एमबीए पाठ्यक्रम को उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है, जो कि इस कैंपस के निकट ही स्थित होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेता विरोधी दल शिवपाल सिंह यादव एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव का संयुक्त वक्तव्य मे कहा

Posted on 08 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के हालात दिन पर दिन बिगड़ते ही जा रहे हैं। जिस प्रदेश की सरकार के एजेन्डे में लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ करना है उस सरकार से कानून व्यवस्था दुरूस्त बनाये रखने की उम्मीद करना निरर्थक ही है। जब से राज्य में बसपा की सरकार बनी है तब से लोगों की जिन्दगी घोर संकट से घिर गई है। राज्य का पुलिस प्रशासन इतना लापरवाह इसलिए हुआ कि मुख्यमन्त्री ने निर्दोश लेागों पर बढे़ अत्याचार का कभी भी संज्ञान नहीं लिया। बात इस हद तक बिगड़ गई कि प्रशासनिक मशीनरी मुख्यमन्त्री की चाटुकार बना दी गई। अब पूरा का पूरा प्रशासन निरंकुश हो चला है। एलर्ट किए जाने के बाद भी राज्य सरकार का सोते रहना अक्षम्य अपराध है। लगता है आतंकवाद से लड़ने की इसकी इच्छा‘ाक्ति ही मर गई है।

वाराणसी विस्फोट की भयंकर घटना के बाद मुख्यमन्त्री के आंसू पोछू दौर से सरकारी विफलता पर पर्दा नहीं डाला जा सकता। विस्फोट में मृत बच्ची के परिजनो का दु:ख है कि मुख्यमन्त्री ने उनके दु:ख की कोई सुध-बुध नहीं ली। इससे यह भी स्पश्ट हो गया है कि बसपा मुख्यमन्त्री कितनी संवेदनशून्य हैं। वह लूट खसोट की कला में ही दक्षता हासिल किए हुए हैं। वह पूरी तरह अक्षम मुख्यमन्त्री है।

साढ़े तीन वशZ से लुटेरी सरकार के कारण राज्य के लोगों की तबाही हो रही है। राज्य की बबाZदी के लिए केन्द्र की सरकार भी कम जिम्मेदार नहीं है। लगता है दोनों सरकारें निर्दोशों के जीवन के प्रति असंवेदनशील हो गई हैं। राज्य और केन्द्र की सरकारें अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी से मुंह मोड़कर सिर्फ अपने निजी एवं राजनीतिक स्वार्थो को पूरा करने में लगी हैं।

समाजवादी पार्टी की मांग है कि अगर केन्द्र सरकार भारतीय संविधान के प्रति तनिक भी गम्भीर है तो उत्तर प्रदेश को निकम्मी सरकार से मुक्ति दिलाने की पहल करें ताकि राज्य में व्याप्त अराजकता से लोगों को राहत मिल सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिला पंचायत सदस्यों को धमकाया जा रहा है

Posted on 08 December 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनावों में बसपा की जीत के लिए मुख्यमन्त्री के निर्देश पर जिलों में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों द्वारा समाजवादी पार्टी के समर्थक जिला पंचायत सदस्यों को धमकाया जा रहा है। कुछ पर झूठे मुकदमें दर्ज कराकर जेल भेजने की धमकी दी गई है। अधिकारी पूर्णरूपेण बसपा के एजेन्ट के रूप में अपनी भूमिका का निर्वाह करने लगे हैं। यह अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण और निन्दनीय है।

कई जनपदों में तो 05 दिसम्बर,2010 को नामांकन के दिन बसपा प्रत्याशी के अतिरिक्त किसी अन्य को नामांकन करने के लिए  जिला कलेक्ट्रेट तक पहुंचने ही नहीं दिया गया। 12 दिसम्बर को मतदान होना है। कई जगह समाजवादी पार्टी समर्थक प्रत्याशियों पर बसपा के मन्त्री, सांसद, विधायक भी दवाब डाल रहे है कि वे अपने नाम वापस ले लें अन्यथा उन्हें जानमाल की क्षति उठानी होगी। भदोही (सन्तकबीरनगर) की प्रत्याशी श्रीमती रीना सोनकर के घर पर 5/6 दिसम्बर की रात पुलिस ने धावा बोला। एटा में समाजवादी पार्टी के श्री धर्मपाल सिंह के भट्टों के लाइसेंस निरस्त किए गए। बहराइच में श्रीमती गुलशन प्रत्याशी परिवार के ईट भट्ठों पर भी धावा बोलकर प्रताड़ित किया गया। बहराइच में ही समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक श्री अरूणवीर सिंह के संस्थान पर छापा डालने की धमकी दी गई।

ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि पीलीभीत, झॉसी, ललितपुर, भदोही, एटा, आजमगढ़, अम्बेडकरनगर, फैजाबाद में जिला पंचायत के समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के घरों पर छापे डाले जा रहे हैं। उन्हें धमकाया जा रहा है। फर्जी मुकदमों में जेल भिजवाने को कहा जाता है।

विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष श्री शिवपाल सिंह यादव द्वारा आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि उत्तर प्रदेश में बसपा राज में स्वतन्त्र एवं निश्पक्ष चुनाव की उम्मीद नहीं की जा सकती है। मतदान की स्वतत्रन्ता नहीं रही तो लोकतन्त्र कहां रहेगार्षोर्षो राज्य निर्वाचन आयोग अपने अधिकार और कर्तव्य समझे और सख्त हो तभी सरकारी साजिशों पर पाबन्दी लगेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शहीद स्मारक तक ´आतंकवाद विरोधी मार्च´ निकालकर अपना विरोध प्रकट किया

Posted on 08 December 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के कार्यकर्ताओं ने वाराणसी में कल गंगा आरती के समय हुये आतंकी विस्फोट के विरोध में आज विधानसभा के सामने से शहीद स्मारक तक ´आतंकवाद विरोधी मार्च´ निकालकर अपना विरोध प्रकट किया। भाजपा नगर अध्यक्ष नीरज गुप्ता के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने मार्च में सम्मिलित होकर आतंकवाद विरोधी नारे लगाये बाद में शहीद स्मारक पर सभा कर भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतंकवाद का पुतला फूंका।

वाराणसी में कल शाम आतंकवादियों द्वारा गंगा आरती के समय किये गये  विस्फोट से आक्रोशित भाजपा लखनऊ महानगर के कार्यकर्ता आज सुबह 11 बजे सैकड़ों की संख्या में प्रदेश कार्यालय पर एकत्र हुये। बड़ी मात्रा में पुलिस बल मौजूदगी के बावजूद भाजपा कार्यकर्ताओं ने नगर अध्यक्ष नीरज गुप्ता के नेतृत्व में विधान भवन के सामने से शहीद स्मारक के लिये आगे बढ़े। भाजपा कार्यकर्ता सोनिय गांधी मुर्दाबाद, मनमोहन सिंह मुर्दाबाद, गृह मन्त्री मुर्दाबाद, मायावती मुर्दाबाद के नारे लगाते हुये जुलूस की शक्ल में शहीर स्मारक पहूंचे। शहीद स्मारक पर हुई सभा को संबोधित करते हुये नगर अध्यक्ष नीरज गुप्ता ने कहा कि बनारस में हुआ विस्फोट केन्द्र व राज्य सरकार की आम जनमानस की सुरक्षा के प्रति की गई लापरवाही का नतीजा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की तुष्टिकरण की राजनीति के चलते ही हिन्दुओं के कई धार्मिक स्थलों पर आतंकी हमले हुये हैं। विधायक सुरेश तिवारी ने वनारस विस्फोट की निन्दा करते हुये कहा कि राज्य सरकार के खूफिया तन्त्र की नाकामी के चलते ही निर्दोष व्यक्ति आतंकी घटनाओं का शिकार बन रहे हैं।

भाजपा द्वारा निकाले गये निकाले गये आतंकवाद विरोधी मार्च में भाजपा नगर अध्यक्ष नीरज गुप्ता, केैण्ट विधायक सुरेश तिवारी, विधायक विद्यासागर गुप्ता, युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष हरीश दुबे, प्रदेश कार्य समिति सदस्य विरेन्द्र तिवारी, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, अभिजात मिश्रा गौरव भाटिया प्रत्युसमणि त्रिपाठी,, संजय शुक्ला,विनोद तिवारी अप्पू, संजय सिंह राठौर, युवा मोर्चा उपाध्यक्ष साकेत शर्मा विपिन अवस्थी, सुखदेव पाण्डेय, पार्षद संजय मिश्रा, कुमकुम राजपूत, राजकिशोर वर्मा, गणेस शुक्ला, अशोक केवट, पार्षद विजय गुप्ता,विष्णु त्रिपाठी लंकेश, पी.एन. सिंह, नागेन्द्र सिंह, पार्षद सरोज कुमारी मो0 नईम, राहुल मिश्रा गुरूप्रसाद गुप्ता सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता सम्मिलित हुये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार की पूरी तरह लापरवाही उजागर हुई

Posted on 08 December 2010 by admin

वाराणसी के शीतला घाट पर कल हुए बम विस्फोट पर प्रदेश सरकार द्वारा केन्द्र सरकार पर किये गये दोषारोपण पर तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि बाबरी विध्वंस की वषीZ के मौके पर (6दिसम्बर) के मद्देनज़र राज्य सरकार की जिम्मेदारी थी कि वह प्रदेश के संवेदनशील स्थानों की पूरी चौकसी रखती। इस घटना से प्रदेश सरकार की पूरी तरह लापरवाही उजागर हुई है।

डॉ0 जोशी ने कहा कि केन्द्र सरकार का कार्य आतंकी आशंका की सूचना देना है, जिसे केन्द्र सरकार ने पूर्व में ही दे दिया था किन्तु संवेदनशील स्थानों की पहचान एवं उसकी कड़ी सुरक्षा राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार हमेशा ही केन्द्रीय सुरक्षा उपलब्ध कराने का शिगूफा छोड़ती रही है जब उसके पास पुलिस बल के अलावा पीएसी, होमगार्ड्स एवं अन्य सुरक्षा बल मौजूद हैं उसके बावजूद सुरक्षा बल मांगना अपनी जिम्मेदारियों से बचने का बहाना है।

डॉ0 जोशी ने कहा कि सभी जानते हैं कि वाराणसी प्रदेश का प्रमुख धार्मिक स्थल है और कई प्रमुख धार्मिक स्थलों पर पूर्व में आतंकी घटनाएं घट भी चुकी हैं। ऐसे में राज्य सरकार को पूरी तत्परता के साथ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए थी, जिसमें वह पूरी तरह फेल साबित हुई है।

डॉ0 जोशी ने धार्मिक नगरी वाराणसी की आम जनता को आपसी प्रेम, सौहार्द और भाईचारा बनाये रखने एवं इस दु:ख की घड़ी में भी संयम बरतने के लिए बधाई दी है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की लापरवाही के चलते वाराणसी में हुए कई आतंकी हमलों पर धैर्य और संयम का परिचय देते हुए आतंकियों के नापाक इरादों को नाकाम किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संगठन को मजबूत करने के लिए गहन विचार-विमर्श किया

Posted on 08 December 2010 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर झारखण्ड, बिहार एवं आन्ध्र प्रदेश के बी0एस0पी0 के प्रमुख पदाधिकारियों एवं जिम्मेदार लोगों के साथ इन राज्यों में नीचे से ऊपर तक हर स्तर पर पार्टी के संगठन को मजबूत करने के लिए गहन विचार-विमर्श किया।

बैठक के दौरान माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इन तीनों राज्यों की वर्तमान राजनीतिक स्थिति का विश्लेषण करते हुए कहा कि झारखण्ड राज्य में कांग्रेस और बी0जे0पी0 पार्टी की सरकारों द्वारा लगभग एक दशक से चलाये जा रहे कुशासन के चलते ही इस झारखण्ड राज्य विकास की दौड़ में बहुत पीछे हो गया है, जबकि यह राज्य प्राकृतिक संसाधनों से बेहद समृद्ध है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड की जनता इन दोनों पार्टियों की गलत नीतियों से मुक्ति चाहती है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड यूनिट के कार्यकर्ता तथा छोटे-बड़े सभी पदाधिकारी कड़ी मेहनत और लगन से काम करें, तो बी0एस0पी0 को अपना जनाधार बढ़ाने में सफलता मिल सकती है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बिहार राज्य की वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करते हुए कहा कि बिहार में हाल में हुए चुनाव में श्री नितीश कुमार व बी0जे0पी0 गठबन्धन को सफलता मिलने का सबसे बड़ा कारण यह था कि श्री लालू प्रसाद यादव व श्री राम विलास पासवान ने चुनाव का नतीजा आने से पहले ही अपने आपको मुख्यमन्त्री व उप मुख्यमन्त्री के पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया था। इसी के साथ इन दोनों लोगों ने अपने बेटों व परिवार के अन्य सदस्यों को राजनीति में उतार कर परिवारवाद को बढ़ावा दिया। इसके अलावा बिहार की जनता ने श्री लालू प्रसाद यादव के पिछले 15 साल के कुशासन को ध्यान में रख कर एकतरफा श्री नितीश कुमार व बी0जे0पी0 गठबन्धन को वोट देकर उनकों वापस सत्ता में ला दिया है।

बी0एस0पी0 प्रमुख ने कहा कि इसी वजह से इस लहर से इस बार वहां बी0एस0पी0 को भी नुकसान पहुंचा। उन्होंने बिहार यूनिट के प्रमुख पदाधिकारियों व जिम्मेदार लोगों का आवाहन किया कि वह पूरी ताकत से बी0एस0पी0 की नीतियों को आम जनता तक पहुंचाने के लिए जुट जायें तथा पार्टी को हर स्तर पर मजबूत करें।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आन्ध्र प्रदेश के वर्तमान की राजनीतिक स्थिति असमंजसपूर्ण है क्योकि जहां एक ओर सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी अपने अन्तर विरोधों के चलते फूट के कगार पर है और वहीं दूसरी ओर तेलगंाना राज्य के गठन की मांग को लेकर प्रदेश का एक बहुत बड़ा भाग आन्दोलनरत है। ऐसी स्थिति में उन्होंने आन्ध्र प्रदेश स्टेट यूनिट के पार्टी पदाधिकारियों को, आन्ध्र प्रदेश में बी0एस0पी0 के जनाधार को और व्यापक बनाये जाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श करने के पश्चात जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी छोटे राज्यो के गठन की पक्षधर रही है इसलिए बी0एस0पी0 तेलंगाना को अलग राज्य बनाने की मांग का समर्थन करती रही है और इस दृष्टि से पार्टी के कार्यकर्ताओं को जन-जन तक पार्टी की इस नीति को पहुंचा कर पार्टी का जनाधार मजबूत करने के लिए जुट जाना चाहिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने आशा व्यक्त की कि इन तीन राज्यों की बी0एस0पी0 स्टेट यूनिटों के प्रमुख पदाधिकारियों एवं जिम्मेदार लोगों की इस बैठक में उनके द्वारा बी0एस0पी0 के जनाधार को झारखण्ड, बिहार और आन्ध्र प्रदेश में और भी व्यापक बनाये जाने के सम्बन्ध में जो जरूरी दिशा निर्देश आज दिये गये हैं, उनका पूरी ईमानदारी से छोटे-बड़े सभी पदाधिकारी पालन करेंगे और कड़ी मेहनत और लगन से काम करके इन तीनों राज्यों में बी0एस0पी0 का जनाधार बढ़ाने में सफल रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सूचना आयोग द्वारा नवम्बर में 2811 मामलें निस्तारित

Posted on 08 December 2010 by admin

राज्य सूचना आयोग द्वारा माह नवम्बर 2010 में सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत 2811 मामलों का निस्तारण किया गया। यह जानकारी मुख्य सूचना आयुक्त श्री रणजीत सिंह पंकज ने आज यहां दी है।

श्री पंकज ने बताया कि उनकी अपनी पीठ द्वारा 566 मामलों का निस्तारण किया गया। अन्य सूचना आयुक्तों में श्री ज्ञानेन्द्र शर्मा द्वारा 204, मेजर संजय यादव द्वारा 107, श्री वी0के0सक्सेना द्वारा 230, श्री राम हरि विजय त्रिपाठी द्वारा 269, डा0 ए0के0गुप्ता द्वारा 347, श्री एस0के0चौधरी द्वारा 152, श्री एस0सी0पाण्डेय द्वारा 170, श्री आर0एस0अवस्थी द्वारा 277, श्री बी0के0मिश्रा द्वारा 247 तथा श्री जी0पी0मौर्य द्वारा 242 मामलों का निस्तारण किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित

Posted on 08 December 2010 by admin

प्राथमिक शिक्षा के अन्तर्गत विषयगत एवं विधागत प्रशिक्षणों के माध्यम से सेवारत शिक्षकों के दक्षता संवर्द्धन हेतु प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर पर आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

प्राथमिक स्तर पर प्रत्येक प्रधानाध्यापक को विद्यालय उन्नयन कार्ययोजना निर्माण एवं प्रबन्धन, अंग्रेजी शिक्षक को विषयगत एवं संप्रेक्षण दक्षता विकास, अध्यापकों की कमी वाले विद्यालयों में प्रधानाध्यापक को बहुकक्षा शिक्षण विधा के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक को विद्यालय उन्नयन कार्ययोजना निर्माण एवं प्रबन्धन तथा विज्ञान एवं गणित शिक्षण हेतु प्रशिक्षित करने की प्रक्रिया गतिशील है। प्रशिक्षण भाषा, गणित एवं विज्ञान विषयों में दिया जा रहा है ताकि इन विषयों में बच्चों की दक्षता में सुधार हो सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

होमगार्ड्स मन्त्री ने ली रैतिक परेड की सलामी

Posted on 08 December 2010 by admin

होमगाड्Zस जवानों को मिलेगा 300 रूपये पौष्टिक आहार भत्ता मिलेगा
अन्तर्जनपदीय ड्यूटी करने पर मिलेगा अतिरिक्त ड्यूटी भत्ता
रैतिक परेड के दौरान दिवंगत 5 जवानों के आश्रितों को मिले दो-दो लाख रूपये के चेक

उत्तर प्रदेश के होमगार्ड्स मन्त्री श्री वेदराम भाटी ने आज 48वें होमगार्ड्स दिवस के अवसर पर होमगार्ड्स विभाग के वदीZधारी अराजपत्रित कर्मचारियों को प्रतिमाह 300 रूपये का पौष्टिक आहार भत्ता दिये जाने की घोषणा की है। इसके साथ ही अब होमगार्ड्स जवानों को अन्तर्जनपदीय ड्यूटी करने पर 10 रूपये प्रतिदिन का अतिरिक्त ड्यूटी भत्ता भी दिया जायेगा।

प्रदेश के होमगार्ड्स मन्त्री ने यह घोषणा आज होमगार्ड्स दिवस के अवसर पर श्री देवराज नागर कमाण्डेण्ट जनरल होमगार्ड्स के नेतृत्व में आयोजित भव्य रैतिक परेड की सलामी लेते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने होमगार्ड्स के अधिकारियों तथा जवानों का आह्वान किया कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी पूर्वक करते हुए प्रदेश में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग दे।

होमगार्ड्स मन्त्री ने कहा कि प्रदेश में माननीय मुख्य मन्त्री ने वर्ष 2007 से प्रतिदिन ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड्स की संख्या को बढ़ाकर 60 हजार कर दिया है। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, उद्यमों आदि में होमगार्ड्स को ड्यूटी पर लगाने के लिए आवश्यक निर्देंश भी शासन स्तर पर जारी किया गया। गत अक्टूबर माह में भी शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु 91900 होमगार्ड्स की जनपदीय व अन्तर्जनपदीय ड्यूटी लगायी गई थी। उन्होंने कहा कि आधुनिकीकरण योजना को प्रभावशाली ढंग से लागू कराकर होमगार्ड्स मुख्यालय, केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान तथा मण्डलों, जनपदों एवं जिला प्रशिक्षण केन्द्रों को आधुनिक उपकरणों तथा भारी एवं हल्के वाहनों के संचालन एवं संसाधनों  से सुसज्जित किया गया है।

श्री भाटी ने इस अवसर पर बताया कि अब तक ड्यूटी तथा प्रशिक्षण पर दिवंगत होने वाले स्वयं सेवको के परिजनों को दो लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती थी, उसे मुख्यमन्त्री ने विगत वर्ष से तीन लाख रूपये कर दिया है। इस अवसर पर रैतिक परेड में ड्यूटी के दौरान दिवंगत 5 होमगाड्Zस स्वयं सेवकों के आश्रितों को दो-दो लाख रूपये की आर्थिक सहायता का चेक प्रदान किया गया। मन्त्री ने रैतिक परेड में होमगार्ड्स विभाग के सात अधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए महामहिम राष्ट्रपति जी का होमगार्ड्स गृह नागरिक सुरक्षा पदक एवं एक अधिकारी को विशिष्ट एवं उल्लेखनीय सेवा के लिए महामहिम राष्ट्रपति जी के गृह नागरिक सुरक्षा पदक से विभूषित किया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव होमगार्ड्स श्री आलोक रंजन, कमाण्डेण्ट जनरल होमगार्ड्स श्री देवराज नागर, आई0जी0पी0 होमगार्ड्स श्री सुभाष कुमार, होमगार्ड्स एवं होमगार्ड्स संगठन के समस्त अधिकारी एवं भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रिंट मीडिया हो या इलेक्ट्रानिक मीडिया, उसे निर्बल लोगों का सहारा बनना चाहिए

Posted on 08 December 2010 by admin

dsc00541हजरतगंज के प्रिंस काम्पलेक्स में दिल्ली से पिछले आठ साल से प्रकाशित हो रही राष्ट्रीय समाचार पाक्षिक `लोकायत´ के उत्तर क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन करते हुए मुम्बई के एम.एम ग्रुप के प्रबंध निदेशक मोहम्मद मसरूर ने कहा कि वह चाहे प्रिंट मीडिया हो या इलेक्ट्रानिक मीडिया, उसे निर्बल लोगों का सहारा बनना चाहिए। न्याय के लिए संघर्ष पूर्ण लड़ाई में उेस जनता का पूरा साथ देना चाहिए। निष्पक्ष पत्रकारिता की राह बहुत चुनौतीपूर्ण है। सच्चे पत्रकारों को उसे स्वीकारना ही होगा। भाषा और व्याकरण के प्रति जागरूक और प्रशिक्षित करें ताकि नई पीढ़ी खबरों को प्रमाणिकता और विश्वसनीयता से प्रस्तुत कर सके।

इस अवसर पर पैक्सफेड के चेयरमैन राकेश कुमार मौर्या ने कहा कि पत्रकारिता व लोकतन्त्र का गहरा ताल्लुक है। भ्रष्टाचार के खिलाफ तल्ख टिप्पणियांं करने की आवश्यकता है। बाबा साहब के मार्गदर्शन के अनुसार हमें गरीब और निर्बल वर्ग की तकलीफ को समझकर उसे अपनी वाणी देनी चाहिए। `लोकायत´ जैसी पत्रिकाएं इस काम को सही तरीके से अंजाम दे रही हैं। यहां पर वरिष्ठ पत्रकार रामप्रकाश अवस्थी का कहना था कि देश की स्थिति से भद्र जनचिन्तित हैं।

वरिष्ठ पत्रकार हसीब सिद्दीकी ने कहा कि लोकायत जैसी पत्रिकाएं `मेन स्ट्रीम´ की तरह अपने पाठक वर्ग का निर्माण करनाचाहिए और उनकी अपेक्षाओं पर खरे उतरें ताकि पत्रिकाएं पाठकों के अभाव में बन्द होने से बचें।

इस अवसर पर लोकायत की प्रबंध निदेशक डा. भाग्य राजेश्वरी, सम्पादक बलराम तथा लखनऊ प्रतिनिधि सुश्री तमन्ना फरीदी ने भी अपनी बातें रखी। यहां पर दर्जनों की संख्या में पत्रकारगण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in