Archive | December 28th, 2010

दिन की सुर्खिया

Posted on 28 December 2010 by admin

am-121..सहीद  स्मारक  पर  अपने  मांगो  को  लेकर  धरना  देते  उर्दू  मोल्लिम  के  सदस्य

am-21

2.हज़रात  गंज  स्थित  कैथ्द्रिल  चर्च  में  यूवाओ  के  लिए  क्रिसमस   कार्यक्रम  में  इंस्ट्रुमेंट्स  बजाते  कलाकार

am-31

3..lko  lu ke malvey sabhagar me national confrenc ko sambodhit karte mahapur dr dinesh sherma

am-41

4..lko press club me muqte ka rasta namk pustak ka vimochan karte baba fulsande

am-51

5..lko press club me jan sanghrsh morcha ke  press warta ko sambodhit karte akhilendrpratap singh

am-61

6..lko  sahnjaf road per nagr nigam dwara hatye ja rahe atikramn abhiyan ko dekh kar bhagte dukandar

am-71

7..lko moti mahal lon me munal sanstha dwara ayojit nratey prtiyogta me nratey karte chatra

am-81

8..lko rajey sampatte vibhag ke chalko ne apne mango ko lekar sachiwaley campes me patte bandh kar kiya pradrsan

am-91

9..lko faintham holl me lage woolfab pradrsane ko dekhte mahila

am-101

10..lko anganwade kendr per press warta karte giresh kumar

am-111

11..lko sant gadge aditoryam me ek karykram ke duoran pahuche filme kalakar

am-121

12..lko hinde sansthan me nukkad natko ka sangrh namak pustak ka vimochan karte mudra rakshas va….

am-13

13..lko sarv samaj dwara lohia asptal me fal vitrit karte mahapour dr dinesh sherma

am-14

14..lko trivene nagar ke 60 fita road per aniyantrit school bus transfarmar se takraye

am-15

15..lko upcc karyaley per upcc ke 125 ve varsghant per kargil me saheed hue sapoto ke parijano ko kiya sammanit

am-16

16..lko upcc campas me 125 ve varsghant per indra gandhe ke pratima per malyrpan karte dr reeta bahu guna joshi

am-17

17..lko upcc raju chowk per lage Rajeev gandhe ke pratima  per malyarpan karte dr reeta bahu guna joshi

am-18

18..lko yuth upcc karyaley per upcc ke 125 ve vars ghant per sapth grahan karate dr reeta bahuguna joshi

am-19

19….lko parytan bhavan me samaji sahbhagita samman 2010 me sammanit chatra chatraye va chef gues sharad saxcena film acter

Comments (0)

शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि अल्पसंख्यक छात्र/छात्राओं के बैंक खाते में सीधे भेजने के निर्देश

Posted on 28 December 2010 by admin

अल्पसंख्यक समुदाय के पात्र छात्र एवं छात्राओं के बैंक खाते में दशमोत्तर शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि सीधे भेजे जाने की व्यवस्था की गयी है ताकि छात्र एवं छात्राओं को किसी प्रकार की दुविधा या असुविधा का सामना न करना पड़े।

विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार पहले शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि सीधे संस्था के बैंक खाते में प्रेषित किये जाने की व्यवस्था थी। इस व्यवस्था के तहत संबंधित छात्र एवं छात्राओं को यह सुनिश्चित नहीं हो पाता था कि उनके शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि संबंधित संस्था के खाते में प्राप्त हो गयी है या नहीं। इस अनिश्चितता की स्थिति को दूर करने के उद्देश्य से ही अल्पसंख्यक छात्र एवं छात्राओं के बैंक खाते में सीधे शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि प्रेषित करने की व्यवस्था की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्राथमिक विद्यालयों में चालू वर्ष के लिये हैण्ड पम्प एवं शौचालय के लक्ष्य को पूर्ण किया जाये

Posted on 28 December 2010 by admin

सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत नगरीय क्षेत्रों के प्राथमिक विद्यालयों में वर्ष 2010-11 के लिये 278 हैण्डपम्प एवं 415 शौचालयों के लक्ष्य को तत्काल पूरा किया जाये।

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार कानपुर नगर में 2, बांदा में 01 तथा मेरठ में 18 हैण्डपम्प लगाये गये हैं। इसी प्रकार 92 शौचालयों का निर्माण चालू वित्तीय वर्ष में किया गया है। सचिव बेसिक शिक्षा ने समस्त मण्डलीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि निर्धारित लक्ष्य को समय से पूर्ण करके हैण्डपम्प एवं शौचालयों की सूची विद्यालयवार प्राथमिकता के आधार पर राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध करायी जायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गेहू की समुचित फसल को लेने के लिए किसान स्वीकृत प्रजातियों की ही बुआई करें -कृषि वैज्ञानिक

Posted on 28 December 2010 by admin

कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सलाह दी है कि वे सिंचित दशा में विलम्ब से बुआई के लिए गेहू की प्रजातियों की बुआई तत्काल समाप्त कर लें। समय से बोये गेहू में बुआई के 20 से 25 दिन के बाद आवश्यकतानुसार सिंचाई करें।

उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिकों ने किसानों को सलाह दी है कि देर से गेहू की बुआई के लिए डी-वी-डब्लू-14, एच-डी–2643, के-9162, के-9533, एच-पी–1744, नरेन्द्र गेहॅू-1014, के-9423, के-2036, यू-पी-2425, नरेन्द्र गेहूॅ-1076, पी-वी-डब्लू-373, गोल्डन हलना तथा पी-वी-डब्लू-16 की बुआई तत्काल समाप्त करें। उन्होंने कहा कि विलम्ब से बुआई तथा निचली भूमि व अधिक नमी की दशा में जीरो टिलेज तकनीक अपनायें। उन्होंने कहा कि छिटकावा विधि से बोआई कदापि न करें तथा प्रथम सिंचाई के 3 से 4 दिन बाद नाइटोजन की शेष मात्रा की आधी मात्रा प्रयोग करें।
कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों का आह्‌वान किया है कि वे गेहूॅ की बुआई के 20-30 दिन के मध्य पहली सिंचाई के आस-पास पौधों में जिंक की कमी के लक्षण प्रकट हो सकते है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर 5 कि0ग्रा0 जिंक सल्फेट तथा 16 कि0ग्रा0 यूरिया को 800 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़कें। उन्होंने कहा कि यूरिया के स्थान पर 2-5 कि0ग्रा0 बुझे चूने को 10 लीटर पानी में सांयकाल भिगोकर दूसरे दिन पानी निथार कर उसका प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि किसान खरपतवार के नियंत्रण के लिए पैन्डीमैथिलीन 30 ई-सी की 3-30 लीटर मात्रा 800 लीटर पानी में प्रति हेक्टेयर की दर से बुआई के बाद किन्तु जमाव से पहले प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि यदि खरपतवार निकाई-गुड़ाई से नियंत्रित न हो रहे हो तो चौड़ी पत्ती वाले खरपतवारों जैसे बथुआ, सत्यानाशी, हिरन खुरी, कृष्णनील गजरी, प्याजी तथा सकरी पत्ती जैसे गेहूॅसा व जगली जई के नियंत्रण के लिए सल्फोसल्फ्‌यूरन 75 प्रतिशत 32 मिली/हेक्टेयर के साथ मेटा सल्फ्‌यूरान मिथाइल पांच ग्राम डब्लू- जी- 40 ग्राम प्रति हेक्टेयर मात्रा 800 से 1000 लीटर पानी में घोल बनाकर प्रति हेक्टेयर की दर से चपटे नॉजिल वाले स्पयेर से बुआई से 30 से 35 दिन पर छिड़काव करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान में 456.06 लाख रूपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त आज 04 जनपदों में छापे एवं 07 नमूनें संग्रहीत

Posted on 28 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध अभियान निरन्तर जारी है।

यह जानकारी आज यहॉ खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुये बताया कि खाद्य पदार्थों में अपमिश्रण की रोकथाम हेतु मिलावटखोरों के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है ताकि आम जनता को शुद्ध खाद्य पदार्थ मिल सकें। मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत अब तक दर्ज करायी गई 507 एफ0आई0आर0 में 788 व्यक्तियों को नामित करते हुये 487 को गिरफ्तार किया गया तथा खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के अन्तर्गत एफ0डी0ए0 टीम द्वारा मारे गये छापों में कुल 456.06 लाख रूपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त की गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि आज कुल 04 जनपदों-सीतापुर, फैजाबाद, सुल्तानपुर एवं बाराबंकी में एफ0डी0ए0 टीम द्वारा छापे मारकर 07 नमूनें संग्रहीत किये गये। जनपद फैजाबाद में 35 किलो फल एवं सब्जी, जनपद सीतापुर में 10 दर्जन केले, सुल्तानपुर में 50 किलो फल एवं सब्जी तथा जनपद बाराबंकी में 25 किलो सब्जी ज़ब्त कर नष्ट की गई।

प्रवक्ता ने बताया कि छापामार अभियान के दौरान खाद्य पदार्थों के निर्माण एवं भण्डारण इकाइयों पर पैनी नज़र रखी जा रही है। एफ0डी0ए0 टीम को सन्दिग्ध खाद्य पदार्थों के प्रतिष्ठानों से नमूने संकलित करने के निर्देश दिये गये हैं तथा नमूनों में अपमिश्रण की पुष्टि होने पर अपराधियों के विरूद्ध खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के तहत सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत सख्त  कार्यवाही के भी निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

घटतौली रोकने के लिए अधिकारी गन्ना क्रय केन्द्रों की नियमित जांच करें -गन्ना मन्त्री

Posted on 28 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि गन्ना क्रय केन्द्रों पर घटतौली रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जायें। उन्होंने कहा कि जिन चीनी मिलों के गन्ना क्रय केन्द्रों पर घटतौली पाई जायेंगी, उन मिलों के अध्यासियों एवं प्रबन्धकों के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता तथा अवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफ0आई0आर0) दर्ज कराई जाये। उन्होंने कहा कि गन्ना क्रय केन्द्रों की नियमित जांच के साथ ही मुख्यालय स्तर से भी जांच दल भेजे जायें।

श्री सिद्दीकी ने कहा कि गन्ना किसानों का किसी भी स्तर पर शोषण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी गन्ना मूल्य के भुगतान पर भी पैनी नज़र रखें तथा निर्धारित समय अवधि के भीतर गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जाना सुनिश्चित करें। सरकार की पहल पर प्रदेश की 126 चीनी मिलों में से 113 चीनी मिलों ने अपने वेबसाइट बनाकर 31 लाख 25 हजार 104 किसानों को लाभािन्वत किया जा रहा है।

गन्ना विकास एवं चीनी  उद्योग मन्त्री ने बताया कि प्रदेश की 94 चीनी मिलों ने आई0वी0आर0एस0 तैयार कर 24 लाख 93 हजार 328 किसानों के मोबाइल नम्बरों पर एस0एम0एस0 के माध्यम से किसानों को गन्ना क्रय केन्द्र चलने की, कैलेण्डर की, पर्ची जारी होने की, तौल तथा भुगतान की तमाम सूचनाएं प्रेषित की जा रही हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निजी सहभागिता से बनने वाली सड़कों का समग्र विकास किया जायें -नसीमुद्दीन सिद्दीकी

Posted on 28 December 2010 by admin

प्रदेश के लोक निर्माण मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने आज यहां उत्तर प्रदेश राज्य राजमार्ग प्राधिकरण की शासी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भारत सरकार से अधिक से अधिक सहयोग प्राप्त कर शीध्रता शीध्र कार्यों को प्रारम्भ कराया जाये। उन्होंने कहा कि पी0पी0पी0 माडल  के आधार पर सार्वजनिक निजी सहभागिता पर महत्वपूर्ण सड़कों का चार लेन में चौड़ीकरण एवं आधुनिक सुविधाओं सहित समग्र विकास सुनिश्चित किया जायें

श्री सिद्दीकी आज यहां लोक निर्माण विभाग के सभागार में उत्तर प्रदेश राज्य राजमार्ग प्राधिकरण की शासी परिषद की पांचवी बैठक की अध्यक्षता के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस प्राधिकरण को सौंपे गये कार्यों को निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूरे किये जायें, जिससे प्रदेश में जन सुविधाओं की उपलब्धता के साथ-साथ अच्छी गुणवत्तायुक्त चौड़ी सड़कें उपलब्ध हो सकें। उन्होंने मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा प्रस्तुत एजेण्डा प्रस्तावों का अनुमोदन प्रदान करते हुए किये गये कार्यों पर सन्तोष व्यक्त करते हुए कार्यों में तेजी एवं समयबद्धता से निस्तारित करने के निर्देश दिए।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री इष्टदेव प्रसाद राय ने शासी परिषद की बैठक में पूर्व में चयनित पांच राजमार्गों की प्रगति की जानकारी देते हुए 10 अन्य राजमार्गों के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही से अवगत कराया। उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली-यमुनोत्री मार्ग, बरेली-अल्मोड़ा तथा वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर विकासकर्ता के चयन की कार्यवाही के लिए भारत सरकार में आगामी 4 जनवरी को होने वाली बैठक में अनुमोदन प्राप्त कर कार्यवाही शीध्रता-शीध्र की जायेंगी। उन्होंने बताया कि इन तीनों राजमार्गों पर विकास के लिए भू-अध्याप्ति, बिजली व दूरसंचार के खम्भों के हटाये जाने के लिए 151.08 करोड़ रूपए की चालू वित्तीय वर्ष में आवश्यकता होगी।

बैठक में प्रस्तुत प्रस्तावों जिसमें मुख्य रूप से टी0ओ0आर0 अनुमोदन, वाह्य नियोक्ता के माध्यम से कर्मचारियों के पुनरीक्षित पारिश्रमिक का अनुमोदन, नायब तहसीलदार, भूलेख निरीक्षक व लेखपाल के पदो ंके लिए व्यवस्था, पर्यवेक्षणीय प्रबन्धन परामशीZ एवं विधिक परामशीZ की व्यवस्था के साथ गोरखपुर एवं मेरठ क्षेत्र में प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित किये जाने के अतिरिक्त भू-अध्याप्ति के कार्यों को पूरा करने के लिए उनकी सेवायें लेने के प्रस्ताव का अनुमोदन प्रदान किया गया।

बैठक में संसदीय कार्य एवं वित्त मन्त्री श्री लालजी वर्मा ने कहा कि प्राधिकरण के कार्यों में और अधिक तेजी लाये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अधिकारी सभी विभागों के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर योजनाओं को अन्तिम रूप दें।

उत्तर प्रदेश राज्य राजमार्ग प्राधिकरण की शासी परिषद की बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव श्री अतुल गुप्ता, अपर मन्त्रिमण्डलीय सचिव एवं प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री रविन्द्र सिंह, सचिव, मुख्यमन्त्री श्री चन्द्रभानु, सचिव, वित्त, नियोजन विभाग के साथ ही प्रमुख अभियन्ता (विकास) श्री त्रिभुवन राम उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्थापना के 125 वर्ष पूरे होने पर आज विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया

Posted on 28 December 2010 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कंाग्रेस की स्थापना के 125 वर्ष पूरे होने पर आज उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसके तहत सर्वप्रथम प्रात: प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी जी द्वारा हजरतगंज चौराहे पर स्थित (जी0पी0ओ0) में महात्मा गांधी प्रतिमा, बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर प्रतिमा एवं सरदार पटेल प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। तदुपरान्त डॉ0 जोशी द्वारा प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में ध्वजारोहण किया गया। इसके उपरान्त प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 125 वर्ष के सफर´´ पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर उमेश चन्द्र वशिष्ट मौजूद रहे। इसके पूर्व कार्यक्रम में स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी मोहम्मद साबिर को अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी की ओर से तथा प्रदेश कंाग्रेस कमेटी की ओर से स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी श्री राम औतार अग्रवाल, चौ0 राम दुलारे, श्रीमती सुन्दरा देवी को प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी द्वारा शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने किया।

प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत प्रसिद्ध कवि श्री वाहिद अली`वाहिद´, सुश्री कविता तिवारी, श्री जमील अहमद`जमील´, डा0 अजीज खैराबादी एवं श्री अजीत पाण्डेय ने राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गीत, गजल और मुक्तक प्रस्तुत किये। आकाशवाणी की प्रसिद्ध गायिका श्रीमती विमला पन्त ने भी देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किये।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आज कंाग्रेस पार्टी अपने सिद्धान्तों, मूल्यों और आदशोZं एवं महापुरूषों के बताये रास्ते पर चलते हुए 125वर्ष पूरा कर रही है, यह हम सभी कांग्रेसजनों के लिए गर्व की बात है। उन्होने कहा कि कंाग्रेस पार्टी का इतिहास हिन्दुस्तान का इतिहास है। कंाग्रेस नेताओं ने देश की आजादी से लेकर आज तक एकता-अखण्डता के लिए अपने प्राणों की आहुतियां दी हैं। उन्होने कहा कि आज विपक्षी दलों के नेताओं, मन्त्रियों द्वारा समाजविरोधी कार्य किये जा रहे हैं। कोई जघन्य अपराध में लिप्त है तो कोई हत्या, लूट, बलात्कार में लिप्त है। आज प्रदेश का कोई मन्त्री चोरी से पत्थर बेंच रहा है तो कोई चोरी से बालू खनन कर रहा है। कोई गरीब को नौकरी देने के नाम उसका खून चूस रहा है रिश्वत मांग रहा है। चारों तरफ भ्रष्टाचार और लूट मची हुई है। उन्होने कहा कि 1989 तक कंाग्रेस की सरकार थी, कंाग्रेस के नेताओं ने लाखों बेरोजगारों, जरूरतमन्दों को रोजगार दिये थे। सर्वहारा समाज की उन्नति के लिए कार्य किया। किन्तु प्रदेश में चाहे वह सपा हो, भाजपा हो या बसपा, सभी दलों के नेताओं ने उ0प्र0 को लूटा है और बारी-बारी लूट रहे हैं। डॉ0 जोशी ने कहा कि कंाग्रेस पार्टी गांधी जी और नेहरू जी के आदशोZं पर चलने वाली पार्टी है। गांधी और नेहरू का चिन्तन ही इस देश को विशिष्ट बनाता है। उन्होने कहा कि हमारे देश में आज तक जितनी भी क्रान्तियां हुई हैं वह सभी कांग्रेस की देन है चाहे हरित क्रान्ति हो, आर्थिक क्रान्ति हो, सामाजिक क्रान्ति हो अथवा राजनैतिक क्रान्ति। किसानों, आम लोगों के हितों के लिए कार्य किये हैं। चाहे पंचायतराज हो, पिछड़ों को आरक्षण हो, महिलाओं को उचित दर्जा हो, समाज के सभी वर्गों को समान रूप से आगे बढ़ाने के लिए कार्य किया है। कांग्रेस ने ही जय जवान-जय किसान का नारा दिया किन्तु आज गैर कंाग्रेसी दल लूटो और खाओ के नारे पर चल रहे है। उन्होने कहा कि आज सभी कंाग्रसजनों को संकल्प लेना है कि हम सभी एकजुट होकर 2012 में उ0प्र0 में कांग्रेस की सरकार बनायेंगे और तब तक संघर्ष करेंगे। अन्त में उन्होने कहा कि राहुल जी का कहना है कि भ्रष्टाचार, जातिवादी और फिरकापरस्त ताकतों को खत्म करना है क्योंकि इन्हीं लोगों ने विकास की बजाय प्रदेश की जनता को इसमें उलझा दिया है। जिलों-जिलों में बसपा के मन्त्री जघन्य अपराधों में संलिप्त हैं और मुख्यमन्त्री नाटक करती हैं। आज इनके आधे से ज्यादा मन्त्री और विधायक जेल में होने चाहिए। केन्द्र की योजनाएं चाहे वह मनरेगा हो, मध्यान्ह भोजन हो, केन्द्र के धन को वर्तमान सरकार ने पत्थरों की खरीद, प्रतिमाओं और स्मारकों के निर्माण में बबाZद किया है। उन्होने कहा कि इसी तर्ज पर पिछली मुलायम सिंह यादव की सरकार ने उ0प्र0 को लूटा था। डॉ0 जोशी ने कहा कि भाजपा ने अभी हास्यास्पद नारा दिया है चले गांव की ओर। उन्होने कहा कि जिनमें साम्प्रदायिकता की बू आती है उन्हें जनता कभी स्वीकार नहीं करेगी। डॉ0 जोशी ने कहा कि सोनिया जी ने सभी कांग्रेसजनों को निर्देश दिया है कि वह गरीबों के बीच जायें और उनका दु:ख, दर्द सुनें। जनता के हितों के लिए नये वर्ष 2011 में संघर्ष करना है। अब हम जेल जाने तक संघर्ष करेंगे। अब तो एक ही संकल्प लेना है कि हम सभी प्रदेश से अन्याय, भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म कर विकास की ओर प्रदेश को ले जायेंगे।

कंाग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने कहा कि कंाग्रेस पार्टी का गौरवशाली इतिहास है। कांग्रेस ने कभी भी सत्ता पाने के लिए नहीं बल्कि समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए संघर्ष किया है। उन्होने कहा कि सोनिया जी और राहुल जी ने जो त्याग की मिशाल कायम की है उससे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होने कहा कि राहुल जी चाहें तो कंाग्रेसजन आज उन्हें प्रधानमन्त्री बनाने के लिए उत्सुक हैं। किन्तु वह समाजसेवा करना चाहते हैं। कंाग्रेस पार्टी, सोनिया जी की हमेशा सोच रही है कि देश का कोई भी गरीब भूखे पेट न सोये, कोई भी बच्चा बिना पढ़े न रह जाये। कांग्रेस ने देश के विकास के लिए तमाम ऐतिहासिक कार्य किये हैं। बैंकों के राष्ट्रीयकरण से जहां देश को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाया। देश के युवाओं को अगर कोई भविष्य दे सकता है तो वह राहुल जी हैं। श्री तिवारी ने कहा कि देश में जितने भी दंगे हुए, फसाद हुए, राहुल जी ने स्पष्ट कहा कि आतंकी की कोई जाति नहीं होती, लेकिन कहीं भी आन्तकी घटना होती है तो एक खास दल के कार्यकर्ताओं की ओर ही तफ्तीश जाती है। उन्होने कहा कि आन्तक का मुकाबला अगर कोई कर सकता है तो कंाग्रेस पार्टी कर सकती है, देश को अगर कोई आगे ले जा सकता है तो कांग्रेस पार्टी आगे ले जा सकती है। उन्होने कहा कि आइये हम सभी मिलकर प्रदेश के विकास के लिए गरीबों और जरूरतमन्दों को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करने का संकल्प लें।

पूर्व मुख्यमन्त्री श्री रामनरेश यादव ने कहा कि आजादी से लेकर आजादी की प्राप्ति तक कांग्रेस ने संघर्ष किया। आजादी के बाद देश के विकास और एकता-अखण्डता के लिए बलिदान दिया। किसानों, गरीबों और समाज के दबे, कुचले, शोषित वर्ग के कल्याण के लिए कार्य किया है। उन्होने कांग्रेस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि लखनऊ अधिवेशन में गांधी जी आये थे और उन्हें कंाग्रेसजनों ने बताया कि चम्पारन में किसानों को किस प्रकार प्रताड़ित किया जा रहा है, उनका उत्पीड़न किया जा रहा है गांधी जी ने वहां पहुंचकर आन्दोलन करने का निर्णय लिया। गांधी जी ने सत्य, अहिंसा के बल पर देश को आजादी ही नहीं दिलायी भावी भारत के लिए एक प्रेरणा का भी मार्ग प्रशस्त किया था। उन्होने कांग्रेसजनों का आवाहन किया कि आज कांग्रेस की स्थापना के दिन गांधी और नेहरू के बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लें।

कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा मूल्यों की राजनीति की है। गरीबों और आम लोगों के कल्याण के लिए कार्य किया है। सोनिया जी, राहुल जी और प्रधानमन्त्री डा0 मनमोहन सिंह जी आम आदमी के हितों के लिए ही प्रयत्नशील हैं। कांग्रेसजनों को प्रदेश के विकास के लिए आम आदमी के हितों के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर उमेश चन्द्र वशिष्ट ने गांधी वादी चिन्तन और दर्शन पर व्यापक प्रकाश डालते हुए आजादी से पूर्व और आजादी के बाद तथा वर्तमान राजनीतिक परिवेश में कांग्रेस द्वारा किये गये कार्यों पर विचार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि अहिंसा के बल पर अंग्रेजी हुकूमत को गांधी जी ने नेस्तनाबूत कर दिया था जो आज विश्व में एक मिशाल बन चुकी है। कंाग्रेस पार्टी द्वारा समय-समय पर समाज के विकास के लिए, देश की उन्नति के लिए किये गये प्रयासों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए प्रो0 वशिष्ट ने कांग्रेस के इतिहास पर वृहद प्रकाश डाला।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इस मौके पर पूर्व राज्यपाल श्री माता प्रसाद, पूर्व मन्त्री श्रीमती स्वरूप कुमारी बख्शी, श्री रामकृष्ण द्विवेदी एवं श्री रणजीत सिंह जूदेव, श्री राज बहादुर पूर्व मन्त्री, श्री रामकुमार भार्गव पूर्व विधायक, श्री सतीश अजमानी पूर्व विधायक, श्री राकेश मिश्रा पूर्व विधायक, श्री ए.पी. गौतम पूर्व सांसद, विधायक एवं शहर अध्यक्ष श्री श्यामकिशोर शुक्ल, महामन्त्री श्री प्रदीप श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष श्री सिराजवली खंा`शान´, श्री प्रहलाद द्विवेदी, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी श्री पृथ्वी सिंह, पूर्व विधायक मो0 रफी सिद्दीकी, सरदार दलजीत सिंह, श्री संगमलाल शिल्पकार, श्री दीप नारायण पाण्डेय पूर्व विधायक, श्रीमती शशि शर्मा पूर्व विधायक, श्री कुलदीप सिंह पूर्व एमएलसी, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, डा0 नरेश मिश्रा, श्री संजय दीक्षित, श्री देवेन्द्र गौतम, श्री राजीव बख्शी, डा0 आर0पी0त्रिपाठी, श्री रामकृष्ण पूर्व आईएएस, श्री जगदीश अवस्थी, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री अजय कुमार सिंह`अज्जू´, श्री विजय सक्सेना, श्री प्रभूनाथ राय, श्री एस0जे0एस0 मक्कड़, डा0 जियाराम वर्मा, श्री प्यारेलाल गौतम, श्री ब्रजेश गुप्ता`चंचल´, श्री विकास श्रीवास्तव, श्री तारिक सिद्दीकी, श्री शर्मानन्द मिश्रा, श्री अवधेश सिंह, श्री बद्री प्रसाद अग्निहोत्री, श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह, श्री अजय सिंह, श्री विजय प्रताप सिंह, श्री सम्पूर्णानन्द मिश्र, श्री शर्मानन्द मिश्रा, श्री राजेन्द्र सोनकर पप्पू, श्री रंजन दीक्षित, श्री रमेश मिश्रा, श्री गिरिजाशंकर अवस्थी, श्री नरेश बाल्मीकि, श्री रामस्वरूप वर्मा, श्री गुल्लू मिश्रा सभासद, श्रीमती आरती बाजपेई, डा0 नीरज बोरा, श्री अमित श्रीवास्तव`त्यागी´, श्री राजेश सिंह, श्री ज्ञानेन्द्र तिवारी, श्री सुरेन्द्र सिंह राजपूत, श्री नुसरत अली, श्री अंजनी शुक्ला`पिण्टू´, श्री सुधीर श्रीवास्तव, श्री मेंहदी हसन, श्री मनोज पाठक, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती सन्तोष श्रीवास्तव, श्रीमती सुषमा सिंह, श्रीमती पूनम मिश्रा, श्रीमती रत्ना पाण्डेय, श्रीमती भारती चौधरी, श्री विनोद मिश्रा, श्रीमती अनीता उपाध्याय, सै0 हसन अब्बास, श्री के0के0शुक्ला, श्री प्रदीप गौड़, श्री ओम प्रकाश पाल, श्री अयूब सिद्दीकी, श्री शकील फारूकी, श्री रवीन्द्र चन्द सिंह, श्री जाकिर हुसैन, श्री नवीन जायसवाल, श्री आशुतोष मिश्रा, श्री के.के.रावत, श्री राजेन्द्र प्रसाद वर्मा, श्री राजेन्द्र पाण्डेय, श्री एस.के.अस्थाना, श्री सुरजीत सोनकर, श्री रामगोपाल सिंह, श्री ज्ञान प्रकाश, श्री सलीम सिद्दीकी, श्री अजय बागड़ी, श्रीमती संध्या शुक्ला सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

अ0भा0 भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री प्रभुनाथ राय द्वारा इस मौके पर विशेष रूप से पूर्वांचल का व्यंजन लीटी, चोखा की कार्यकर्ताओं के लिए व्यवस्था की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरकार ने पंचायत चुनाव की आड़ में लोकतन्त्र का गला घोंटा है

Posted on 28 December 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी सरकार पर बदले की भावना से काम करने का आरोप लगाया है। पार्टी प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने कहा कि इस सरकार ने पंचायत चुनाव की आड़ में लोकतन्त्र का गला घोंटा है। जहां-जहां विरोध हुआ सरकार ने विरोध करने वालों पर फर्जी मुकदमें लाद दिये हैं। श्री सिंह ने बताया कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने क्षेत्रीय अध्यक्ष सुभाष त्रिपाठी उनके पुत्र और अनेक पार्टी कार्यकर्ताओंं पर दर्ज फर्जी मुकदमें तत्काल वापस न लेने पर आन्दोलन चलाने की घोषणा की। पार्टी द्वारा एक सप्ताह के अन्दर मुकदमें न वापस होने पर बहराइच में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया जायेगा। पार्टी किसी अन्याय के खिलाफ झुकने वाली नहीं।

प्रदेश प्रवक्ता श्री सिंह ने कहा कि इस राज में न पर्याप्त बिजली, न पानी, न सुरक्षा, न चिकित्सा, न किसानों को खाद, बीज व उनकी फसल का मूल्य ही मिल रहा है। सरकार का ध्यान जनसमस्याओं की ओर नहीं है। सरकार केवल धन बटारने में लगी है। भ्रष्टाचार चरम पर है तभी तो इस राज में जनता त्रस्त है अपराधी मस्त हैं। बनारस विस्फोट के आरोपी क्यों नही पकड़े गयेर्षोर्षो उनको पकड़ने में सरकार किससे डर रही है। पुलिस और अपराधी मिली-भगत से किसी का भी जीवन सुरक्षित नहीं रह गया है। बन्दायूं, गाजियाबाद पुलिस के दरोगाओं के यहां अवैध हथियारों का मिलना इस गठजोड़ की पोल खोलता है। वदीZ के दम पर अवैध असलहों की मण्डी बन गया है उ0प्र0। ये घटनायें साबित करती हैं कि प्रदेश अवैध असलहों की खरीद फरोख्त का सुरक्षित व सबसे बड़ा केन्द्र बन गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जनता दल यूनाइटेड की महत्वपूर्ण बैठक

Posted on 28 December 2010 by admin

जनता दल यूनाइटेड उत्तर प्रदेश के प्रदेश पदाधिकारियों, जिला/महानगर अध्यक्षों एवं समस्त प्रकोश्ठों के प्रमुख पदाधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक पार्टी के प्रदेश कार्यालय पर सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश निरंजन भइया जी ने किया। बैठक में प्रदेश से लगभग 45 जिलों के अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में तय कार्यवृत्त पर विस्तृत रूप चर्चा की गई और तय किया गया कि पार्टी के जनाधार को बढ़ाने के लिए प्रदेश के सभी मण्डलों मेे सम्मलेन किया जाएगा एवं इसके बाद लखनऊ में एक बड़ा सम्मेलन किया जाएगा जिसमें पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव व बिहार के लोक प्रिय मुख्यमन्त्री नीतीश कुमार जी भी भाग लेंगे। बैठक के परिणाम ने यह सिद्ध कर दिया है कि अब जातिवाद, परिवारवाद एवं सम्प्रदायवाद पर राजनीति करने वाली पार्टियों की पोल खुल गई है और अब केवल विकास की राजनीति करने वालों को ही जनता अपना मत देगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी मंहगाई ने यह सिद्ध कर दिया है कि केन्द्र खाद्य वस्तुअों की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी ने यह सिद्ध कर दिया है कि केन्द्र में जब भी कांग्रेस की सरकार आती है मंहगाई अपने साथ लाती है। कांग्रेस का हाथ आम आदमी के साथ का नारा जनता को छलने वाला है, कांग्रेस पंूजीपतियों के साथ है और उनके साथ मिलकर जनता की गाढ़ी कमाई को घोटालों के माध्यम से पूंजीपतियों, भ्रश्ट नेताओं एवं नौकरशाहों की जेब भर रही है। उन्होंने कहा कि किसानेां की हालत अत्यन्त दयनीय है और उनकी सुनने वाला कोई नही है उनकों खाद, बिजली, पानी एवं बीज की किल्लत झेलनी पड़ रही है उन्हें उनकी उपज का लाभकारी मूल्य भी नही मिल पा रहा है उनकी खून पसीने से तैयार उपज का लाभ बिचौलिए ले रहे है। बुन्देलखण्ड पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड के किसान और भी परेशान है केन्द्र और प्रदेश की सरकारें पैकेजों के नाम पर राजनीति कर रही है। उन्होंने जनपद जालौन में विगत दिनों आए तूफानी चक्रवात से किसानों की फसलों का हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार से मुआवजे की मांग की। उन्होंने गन्ना किसानों के बकाया मूल्य भुगतान करने एवं गन्ना के दाम बढ़ाने के लिए सरकार से ठोस कदम उठाने की मॉग करते हुए कहा कि देश अन्नदाता किसानों पर विशेश ध्यान देने की जरूरत है। उन्हेांने कहा कि धान की खरीद केन्द्र पर भी बिचौलियों का बोलबाला है और किसानों का धान खरीदनें में कर्मचारी आनाकानी करते है। पंचायत चुनावों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग हुआ है जो लोकतन्त्र के लिए घातक है।

उन्हेांने कहा कि पूर्वान्चल की स्थिति अत्यन्त दयनीय है। वहां की चीनी मिले बन्द हो जाने से गन्ना उत्पादक किसान परेशान है और उनके सामने रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है। उन्होंने कहाकि पूर्वान्चल में महामारी का रूप ले चुके जापानी बुखार की रोक-थाम के लिए सरकारें असंवेदनशील हो गई है जिससे इन क्षेत्र के सैकड़ों बच्चे असमय काल के गाल में समा जाते है। पूर्वान्चल में बाढ़ से उत्पन्न स्थित पर भी उन्होंने विशेश रूप से चर्चा की। युवा जनता दल (यू0) के प्रदेश अध्यक्ष राणा प्रताप यादव ने युवाओं के बीच जन जागरण चलाने बात कही और कहा कि युवाओं का प्रलोभनों के माध्यम से परिवारवाद की राजनीति करने वाली पार्टियां उनको दिग्भ्रमित कर रही है।

बैठक में चौधरी मनमोहन, डा0 राजेश वर्मा, रामहशZ वर्मा, रवि तिवारी, चौधरी जयवीर सिंह, अिश्वनी पाण्डेय, डा0 लोलारख उपाध्याय, दिनेश शाही, डा0 जय प्रकाश, सिच्चदानन्द त्रिपाठी, गौतमलाल, प्रदीप यादव, चन्द्रबली चौहान, एखलाख अहमद, मनोज यादव, राजीव चौहान, बद्री तिवारी, रामानुज शर्मा, महेश परिहार, पर्वत सिंह कुशवाहा, ब्रजनेश सिंह, राम गोपाल राजपूत, सन्तोश पाल, रितेश यादव, गया प्रसाद उपाध्याय, महेश चौहान, कृश्ण मुरारी अग्रवाल, खुशीZद रजा, हरि प्रकाश ज्योतिशी, ओमकार यादव, हीरालाल, सोनिया, अनूप सिंह, महाबीर गंगवार, दिनेश शाही, सुनील त्यागी आदि लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in