Categorized | लखनऊ.

स्थापना के 125 वर्ष पूरे होने पर आज विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया

Posted on 28 December 2010 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कंाग्रेस की स्थापना के 125 वर्ष पूरे होने पर आज उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसके तहत सर्वप्रथम प्रात: प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी जी द्वारा हजरतगंज चौराहे पर स्थित (जी0पी0ओ0) में महात्मा गांधी प्रतिमा, बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर प्रतिमा एवं सरदार पटेल प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। तदुपरान्त डॉ0 जोशी द्वारा प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में ध्वजारोहण किया गया। इसके उपरान्त प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 125 वर्ष के सफर´´ पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर उमेश चन्द्र वशिष्ट मौजूद रहे। इसके पूर्व कार्यक्रम में स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी मोहम्मद साबिर को अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी की ओर से तथा प्रदेश कंाग्रेस कमेटी की ओर से स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी श्री राम औतार अग्रवाल, चौ0 राम दुलारे, श्रीमती सुन्दरा देवी को प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी द्वारा शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने किया।

प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत प्रसिद्ध कवि श्री वाहिद अली`वाहिद´, सुश्री कविता तिवारी, श्री जमील अहमद`जमील´, डा0 अजीज खैराबादी एवं श्री अजीत पाण्डेय ने राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत गीत, गजल और मुक्तक प्रस्तुत किये। आकाशवाणी की प्रसिद्ध गायिका श्रीमती विमला पन्त ने भी देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किये।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आज कंाग्रेस पार्टी अपने सिद्धान्तों, मूल्यों और आदशोZं एवं महापुरूषों के बताये रास्ते पर चलते हुए 125वर्ष पूरा कर रही है, यह हम सभी कांग्रेसजनों के लिए गर्व की बात है। उन्होने कहा कि कंाग्रेस पार्टी का इतिहास हिन्दुस्तान का इतिहास है। कंाग्रेस नेताओं ने देश की आजादी से लेकर आज तक एकता-अखण्डता के लिए अपने प्राणों की आहुतियां दी हैं। उन्होने कहा कि आज विपक्षी दलों के नेताओं, मन्त्रियों द्वारा समाजविरोधी कार्य किये जा रहे हैं। कोई जघन्य अपराध में लिप्त है तो कोई हत्या, लूट, बलात्कार में लिप्त है। आज प्रदेश का कोई मन्त्री चोरी से पत्थर बेंच रहा है तो कोई चोरी से बालू खनन कर रहा है। कोई गरीब को नौकरी देने के नाम उसका खून चूस रहा है रिश्वत मांग रहा है। चारों तरफ भ्रष्टाचार और लूट मची हुई है। उन्होने कहा कि 1989 तक कंाग्रेस की सरकार थी, कंाग्रेस के नेताओं ने लाखों बेरोजगारों, जरूरतमन्दों को रोजगार दिये थे। सर्वहारा समाज की उन्नति के लिए कार्य किया। किन्तु प्रदेश में चाहे वह सपा हो, भाजपा हो या बसपा, सभी दलों के नेताओं ने उ0प्र0 को लूटा है और बारी-बारी लूट रहे हैं। डॉ0 जोशी ने कहा कि कंाग्रेस पार्टी गांधी जी और नेहरू जी के आदशोZं पर चलने वाली पार्टी है। गांधी और नेहरू का चिन्तन ही इस देश को विशिष्ट बनाता है। उन्होने कहा कि हमारे देश में आज तक जितनी भी क्रान्तियां हुई हैं वह सभी कांग्रेस की देन है चाहे हरित क्रान्ति हो, आर्थिक क्रान्ति हो, सामाजिक क्रान्ति हो अथवा राजनैतिक क्रान्ति। किसानों, आम लोगों के हितों के लिए कार्य किये हैं। चाहे पंचायतराज हो, पिछड़ों को आरक्षण हो, महिलाओं को उचित दर्जा हो, समाज के सभी वर्गों को समान रूप से आगे बढ़ाने के लिए कार्य किया है। कांग्रेस ने ही जय जवान-जय किसान का नारा दिया किन्तु आज गैर कंाग्रेसी दल लूटो और खाओ के नारे पर चल रहे है। उन्होने कहा कि आज सभी कंाग्रसजनों को संकल्प लेना है कि हम सभी एकजुट होकर 2012 में उ0प्र0 में कांग्रेस की सरकार बनायेंगे और तब तक संघर्ष करेंगे। अन्त में उन्होने कहा कि राहुल जी का कहना है कि भ्रष्टाचार, जातिवादी और फिरकापरस्त ताकतों को खत्म करना है क्योंकि इन्हीं लोगों ने विकास की बजाय प्रदेश की जनता को इसमें उलझा दिया है। जिलों-जिलों में बसपा के मन्त्री जघन्य अपराधों में संलिप्त हैं और मुख्यमन्त्री नाटक करती हैं। आज इनके आधे से ज्यादा मन्त्री और विधायक जेल में होने चाहिए। केन्द्र की योजनाएं चाहे वह मनरेगा हो, मध्यान्ह भोजन हो, केन्द्र के धन को वर्तमान सरकार ने पत्थरों की खरीद, प्रतिमाओं और स्मारकों के निर्माण में बबाZद किया है। उन्होने कहा कि इसी तर्ज पर पिछली मुलायम सिंह यादव की सरकार ने उ0प्र0 को लूटा था। डॉ0 जोशी ने कहा कि भाजपा ने अभी हास्यास्पद नारा दिया है चले गांव की ओर। उन्होने कहा कि जिनमें साम्प्रदायिकता की बू आती है उन्हें जनता कभी स्वीकार नहीं करेगी। डॉ0 जोशी ने कहा कि सोनिया जी ने सभी कांग्रेसजनों को निर्देश दिया है कि वह गरीबों के बीच जायें और उनका दु:ख, दर्द सुनें। जनता के हितों के लिए नये वर्ष 2011 में संघर्ष करना है। अब हम जेल जाने तक संघर्ष करेंगे। अब तो एक ही संकल्प लेना है कि हम सभी प्रदेश से अन्याय, भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म कर विकास की ओर प्रदेश को ले जायेंगे।

कंाग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी ने कहा कि कंाग्रेस पार्टी का गौरवशाली इतिहास है। कांग्रेस ने कभी भी सत्ता पाने के लिए नहीं बल्कि समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए संघर्ष किया है। उन्होने कहा कि सोनिया जी और राहुल जी ने जो त्याग की मिशाल कायम की है उससे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होने कहा कि राहुल जी चाहें तो कंाग्रेसजन आज उन्हें प्रधानमन्त्री बनाने के लिए उत्सुक हैं। किन्तु वह समाजसेवा करना चाहते हैं। कंाग्रेस पार्टी, सोनिया जी की हमेशा सोच रही है कि देश का कोई भी गरीब भूखे पेट न सोये, कोई भी बच्चा बिना पढ़े न रह जाये। कांग्रेस ने देश के विकास के लिए तमाम ऐतिहासिक कार्य किये हैं। बैंकों के राष्ट्रीयकरण से जहां देश को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाया। देश के युवाओं को अगर कोई भविष्य दे सकता है तो वह राहुल जी हैं। श्री तिवारी ने कहा कि देश में जितने भी दंगे हुए, फसाद हुए, राहुल जी ने स्पष्ट कहा कि आतंकी की कोई जाति नहीं होती, लेकिन कहीं भी आन्तकी घटना होती है तो एक खास दल के कार्यकर्ताओं की ओर ही तफ्तीश जाती है। उन्होने कहा कि आन्तक का मुकाबला अगर कोई कर सकता है तो कंाग्रेस पार्टी कर सकती है, देश को अगर कोई आगे ले जा सकता है तो कांग्रेस पार्टी आगे ले जा सकती है। उन्होने कहा कि आइये हम सभी मिलकर प्रदेश के विकास के लिए गरीबों और जरूरतमन्दों को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करने का संकल्प लें।

पूर्व मुख्यमन्त्री श्री रामनरेश यादव ने कहा कि आजादी से लेकर आजादी की प्राप्ति तक कांग्रेस ने संघर्ष किया। आजादी के बाद देश के विकास और एकता-अखण्डता के लिए बलिदान दिया। किसानों, गरीबों और समाज के दबे, कुचले, शोषित वर्ग के कल्याण के लिए कार्य किया है। उन्होने कांग्रेस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि लखनऊ अधिवेशन में गांधी जी आये थे और उन्हें कंाग्रेसजनों ने बताया कि चम्पारन में किसानों को किस प्रकार प्रताड़ित किया जा रहा है, उनका उत्पीड़न किया जा रहा है गांधी जी ने वहां पहुंचकर आन्दोलन करने का निर्णय लिया। गांधी जी ने सत्य, अहिंसा के बल पर देश को आजादी ही नहीं दिलायी भावी भारत के लिए एक प्रेरणा का भी मार्ग प्रशस्त किया था। उन्होने कांग्रेसजनों का आवाहन किया कि आज कांग्रेस की स्थापना के दिन गांधी और नेहरू के बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लें।

कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा मूल्यों की राजनीति की है। गरीबों और आम लोगों के कल्याण के लिए कार्य किया है। सोनिया जी, राहुल जी और प्रधानमन्त्री डा0 मनमोहन सिंह जी आम आदमी के हितों के लिए ही प्रयत्नशील हैं। कांग्रेसजनों को प्रदेश के विकास के लिए आम आदमी के हितों के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर उमेश चन्द्र वशिष्ट ने गांधी वादी चिन्तन और दर्शन पर व्यापक प्रकाश डालते हुए आजादी से पूर्व और आजादी के बाद तथा वर्तमान राजनीतिक परिवेश में कांग्रेस द्वारा किये गये कार्यों पर विचार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि अहिंसा के बल पर अंग्रेजी हुकूमत को गांधी जी ने नेस्तनाबूत कर दिया था जो आज विश्व में एक मिशाल बन चुकी है। कंाग्रेस पार्टी द्वारा समय-समय पर समाज के विकास के लिए, देश की उन्नति के लिए किये गये प्रयासों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए प्रो0 वशिष्ट ने कांग्रेस के इतिहास पर वृहद प्रकाश डाला।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इस मौके पर पूर्व राज्यपाल श्री माता प्रसाद, पूर्व मन्त्री श्रीमती स्वरूप कुमारी बख्शी, श्री रामकृष्ण द्विवेदी एवं श्री रणजीत सिंह जूदेव, श्री राज बहादुर पूर्व मन्त्री, श्री रामकुमार भार्गव पूर्व विधायक, श्री सतीश अजमानी पूर्व विधायक, श्री राकेश मिश्रा पूर्व विधायक, श्री ए.पी. गौतम पूर्व सांसद, विधायक एवं शहर अध्यक्ष श्री श्यामकिशोर शुक्ल, महामन्त्री श्री प्रदीप श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष श्री सिराजवली खंा`शान´, श्री प्रहलाद द्विवेदी, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी श्री पृथ्वी सिंह, पूर्व विधायक मो0 रफी सिद्दीकी, सरदार दलजीत सिंह, श्री संगमलाल शिल्पकार, श्री दीप नारायण पाण्डेय पूर्व विधायक, श्रीमती शशि शर्मा पूर्व विधायक, श्री कुलदीप सिंह पूर्व एमएलसी, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, डा0 नरेश मिश्रा, श्री संजय दीक्षित, श्री देवेन्द्र गौतम, श्री राजीव बख्शी, डा0 आर0पी0त्रिपाठी, श्री रामकृष्ण पूर्व आईएएस, श्री जगदीश अवस्थी, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री अजय कुमार सिंह`अज्जू´, श्री विजय सक्सेना, श्री प्रभूनाथ राय, श्री एस0जे0एस0 मक्कड़, डा0 जियाराम वर्मा, श्री प्यारेलाल गौतम, श्री ब्रजेश गुप्ता`चंचल´, श्री विकास श्रीवास्तव, श्री तारिक सिद्दीकी, श्री शर्मानन्द मिश्रा, श्री अवधेश सिंह, श्री बद्री प्रसाद अग्निहोत्री, श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह, श्री अजय सिंह, श्री विजय प्रताप सिंह, श्री सम्पूर्णानन्द मिश्र, श्री शर्मानन्द मिश्रा, श्री राजेन्द्र सोनकर पप्पू, श्री रंजन दीक्षित, श्री रमेश मिश्रा, श्री गिरिजाशंकर अवस्थी, श्री नरेश बाल्मीकि, श्री रामस्वरूप वर्मा, श्री गुल्लू मिश्रा सभासद, श्रीमती आरती बाजपेई, डा0 नीरज बोरा, श्री अमित श्रीवास्तव`त्यागी´, श्री राजेश सिंह, श्री ज्ञानेन्द्र तिवारी, श्री सुरेन्द्र सिंह राजपूत, श्री नुसरत अली, श्री अंजनी शुक्ला`पिण्टू´, श्री सुधीर श्रीवास्तव, श्री मेंहदी हसन, श्री मनोज पाठक, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती सन्तोष श्रीवास्तव, श्रीमती सुषमा सिंह, श्रीमती पूनम मिश्रा, श्रीमती रत्ना पाण्डेय, श्रीमती भारती चौधरी, श्री विनोद मिश्रा, श्रीमती अनीता उपाध्याय, सै0 हसन अब्बास, श्री के0के0शुक्ला, श्री प्रदीप गौड़, श्री ओम प्रकाश पाल, श्री अयूब सिद्दीकी, श्री शकील फारूकी, श्री रवीन्द्र चन्द सिंह, श्री जाकिर हुसैन, श्री नवीन जायसवाल, श्री आशुतोष मिश्रा, श्री के.के.रावत, श्री राजेन्द्र प्रसाद वर्मा, श्री राजेन्द्र पाण्डेय, श्री एस.के.अस्थाना, श्री सुरजीत सोनकर, श्री रामगोपाल सिंह, श्री ज्ञान प्रकाश, श्री सलीम सिद्दीकी, श्री अजय बागड़ी, श्रीमती संध्या शुक्ला सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

अ0भा0 भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री प्रभुनाथ राय द्वारा इस मौके पर विशेष रूप से पूर्वांचल का व्यंजन लीटी, चोखा की कार्यकर्ताओं के लिए व्यवस्था की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in