Archive | December 11th, 2010

जिला पचंायत अध्यक्षों के चुनाव के सम्बन्ध में शिकायतें

Posted on 11 December 2010 by admin

जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव के सम्बन्ध में जिलों में बसपा सरकार के मन्त्रियों, मुख्यमन्त्री के पंचम तल के अधिकारियों तथा बसपा के विधायकों के दबाव में जिला व पुलिस प्रशासन समाजवादी पार्टी समर्थक जिला पचंायत सदस्यों तथा जिला पंचायत अध्यक्ष के प्रत्याशियों को लगातार प्रताड़ित किया जा रहा है। उनके ऊपर फर्जी मुकद्मे दर्ज कराये जा रहे हैं। ईट भट्टों तथा व्यापारिक प्रतिश्ठानों को सीज किया जा रहा है। सिद्धार्थनगर जैसे अनेक जनपदों में मन्त्रियों  व विधायकों के दवाब में लालच व फर्जी मुकदमों में फसॉने की धमकी देकर किसी को नामंकन तक नहीं करने दिया गया और निर्विरोध करा दिया।

11-12-bश्री शिवपाल िंसह यादव नेता विरोधी दल तथा प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा आपके यहॉ निम्न जनपदों के सम्बन्ध में शिकायतें भी की गई है। मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक को भी पत्र भेजे गये है, परन्तु अभी तक जिलाधिकारी व वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक निरंकुश होकर बसपा प्रत्याशियां के पक्ष में काम कर रहे हैं।

एटा, कन्नौज, झॉसी, ललितपुर, भदोही, आजमगढ़, गोण्डा, मऊ, फैजाबाद, बहराइच, बाराबंकी, फिरोजाबाद, अम्बेडकरनगर, मैनपुरी, कानपुर नगर, सिद्धार्थनगर

इसी प्रकार की भयावह स्थिति प्रदेश के अन्य जनपदों में भी है।

दिनंाक- 12 दिसम्बर, 2010 को मतदान होना है और इन जनपदों में लगातार ज्यादतियॉ बढ़ती ही जा रही हैंं। यदि आपने नियन्त्रण नहीं किया तो निश्पक्ष रूप से मतदान नहीं होगा।

आपसे अपेक्षा है कि जिलाधिकारियों तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षकों पर प्रभावी अंकुश लगाते हुये प्रजातािन्त्रक व्यवस्था को कलंकित होने से बचाने के लिए ऐसे प्रभावी कदम एवं व्यवस्था करें कि जिला पंचायत सदस्य निभीZक होकर स्वतन्त्र रूप से कल होने वाले चुनाव में मतदान कर सकंें।

जिला पचंायत अध्यक्षों के चुनाव के सम्बन्ध में शिकायतें
1.    एटा- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक बसपा प्रत्याशी को जिताने में लगे हुये हैं। मन्त्री एटा में ही डेरा डाले हुये हैं और पूरा प्रशासन उनकी देखरेख में चुनाव लड़ा है।

2.    कन्नौज-
अपर पुलिस अधीक्षक समाजवादी पार्टी समर्थक जिला पंचायत सदस्यों को बुला बुलाकर धमका रहे है।

3.    झॉसी:- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जिला पंचायत सदस्यों को धमकाया जा रहा है। श्री दीपनारायण सिंह यादव विधायक और उनके भाई के व्यवसायिक प्रतिश्ठानों पर छापे डाले जा रहे हैं।
4.    ललितपुर:- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक बसपा प्रत्याशी को जिताने में लगे हुये हैं।
5.    भदोही:- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक बसपा प्रत्याशी को जिताने में लगे हुये हैं।
6.    आजमगढ़:- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक बसपा प्रत्याशी को जिताने में लगे हुये हैं।
7.    गोण्डा:- पुलिस उपमहानिरीक्षक बसपा प्रतयाशी के पक्ष में पूरी तरह से काम कर रहे है।
8.    मऊ:- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक बसपा प्रत्याशी को जिताने में लगे हुये हैं।
9.    बहराइच:- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक बसपा प्रत्याशी को जिताने में लगे हुये हैं।
10.    फैजाबाद:- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक बसपा प्रत्याशी को जिताने में लगे हुये हैं।

11.    बाराबंकी:- जिलाधिकारी तथा वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक बसपा प्रत्याशी को जिताने में लगे हुये हैं।

12.    फिरोजाबाद:-बसपा प्रत्याशी के कहने पर जिला पंचायत सदस्यों को सहयोगी देने की अनुमति दी जा रही है जो पढ़े लिखे हैं और हर तरह से सक्षम हैं, यहॉ पर विधायक श्री राकेश बाबू का पुत्र प्रत्याशी है।

13.    अम्बेडकरनगर:- बसपा प्रत्याशी के कहने पर जिला पंचायत सदस्यों को सहयोगी देने की अनुमति दी जा रही है जो पढ़े लिखे हैं और हर तरह से सक्षम हैं। यहॉ पर श्री लालजी वर्मा मन्त्री की पत्नी प्रत्याशी है।

14.    मैनपुरी:- पुलिस प्रशासन जिला पंचायत सदस्यों को धमकाया जा रहा है।

15.    कानपुर :-पुलिस तथा जिला प्रशासन ने प्रत्याशी पर नाम वापसी के लिए दबाव डाला।

16.     गोरखपुर :- पुलिस तथा जिला प्रशासन ने सत्तारूढ दल के प्रत्याशी को निर्विरोध चुनने में भूमिका अदा की।

17.    सिद्धार्थनरगर:- प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन के माध्यम से बसपा प्रत्याशी को निर्विरोध करा दिया गया।

18.     लखनऊ:- प्रदेश सरकार जिला प्रशासन के माध्यम से बसपा प्रत्याशी को निर्विरोध चुनने में भूमिका अदा की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विश्वविख्यात धार्मिक गुरू दलाई लामा की उपस्थिति में हुआ `विश्व के मुख्य न्यायाधीशों के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन´ का भव्य उद्घाटन, दलाई लामा से मिलकर अभिभूत हुए 71 देशों से पधारे न्यायविद् व कानूनविद्

Posted on 11 December 2010 by admin

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51 विश्व को एक नई दिशा देने में सक्षम - न्यायमूर्ति फडीZनो इनासियो रेबेलो, मुख्य न्यायाधीश, इलाहाबाद हाईकोर्ट
सी.एम.एस. के `विश्व एकता मार्च´ में `विश्व सरकार´ की आवाज बुलन्द की 71 देशों के मुख्य न्यायाधीशों व कानूनविदोें् ने
देश-विदेश के न्यायविदों व कानूनविदों ने संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

inaugural_iccjwसिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में आयोजित `विश्व के मुख्य न्यायाधीशों के ग्यारहवें अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन´ का भव्य उद्घाटन आज प्रात: सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि व विश्वविख्यात धार्मिक गुरु दलाई लामा की उपस्थिति में ईश्वरीय सानिध्य व 71 देशों के न्यायविदों व कानूनविदों की उपस्थिति इस ऐतिहासिक सम्मेलन की गरिमा का बखान कर रही थी। विश्व एकता, विश्व शान्ति एवं विश्व के 2 अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य को समर्पित इस ऐतिहासिक सम्मेलन का विधिवत् उद्घाटन इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति फडीZनो इनासियो रेबेलो ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर 71 देशों से पधारे मुख्य न्यायाधीशों, न्यायमूर्तियों व शान्ति प्रचारकों ने विश्व की भावी पीढ़ी के सुरक्षित भविष्य हेतु सी.एम.एस. 39,000 छात्रों की अपील का पुरजोर समर्थन किया। उद्घाटन समारोह में देश-विदेश की गणमान्य हस्तियों व भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि व धार्मिक गुरु दलाई लामा ने कहा कि शान्त व दयालु मस्तिष्क से ही भविष्य की रूपरेखा रची जा सकती है। इक्कीसवीं शताब्दी के 10 वर्ष बीच चुके हैं और हमें इन्हीं दिनों में बच्चों की व सारे विश्व की बेहतरी के कदम उठाने की जरूरत है। सबसे जरूरी चीज है कि आप अपनी अन्तरात्मा पर भरोसा करें। हमें किसी भी चीज को केवल भरोस अथवा अंधविश्वास पर ही नहीं अपनाना चाहिए अपितु वैज्ञानिक तौर पर भी जांच परख करें, रियलिस्टक एप्रोच करें और सबसे अधिक आप खुद सोचें कि दुनिया के लिए हम क्या अच्छा कर सकते हैं। होलिस्टक शिक्षा पद्धति पर जोर देते हुए धर्मगुरू ने कहा कि सार्थक शिक्षा अपीयरेन्स व रियलिटी के बीच की दरार को कम करने का सशक्त माध्यम है।

66इस अवसर पर अपने संबोधन में इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति फडीZनो इनासियो रेबेलो ने कहा कि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51 विश्व को एक नई दिशा देने में सक्षम है। भारतीय संविधान की यह अनूठी धारा अन्तर्राष्ट्रीय शान्ति व सुरक्षा को बढ़ावा देती है और देशों के बीच सम्मानजनक व न्यायपूर्ण सम्बन्ध स्थापित करती है।  न्यायमूर्ति रेबेलो ने कहा कि हमारा इतिहास इस बात का गवाह है कि भारतीय दार्शनिकता सदैव मानवजाति को शान्ति, सहयोग, आपसी सौहार्द, अहिंसा, मानव सम्मान व मानव विकास की दिशा दिखाती आई है और अनुच्छेद 51 इसी दार्शनिकता व आदशोZं को स्थायी बनाता है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अनुच्छेद 51 विश्व के देशों में न्यायोचित समन्वय के लिए एक नई सोच व दिशा देता है, जिसे शायद सभी देशों को अंगीकृत करना चाहिए एवं इस अनुच्छेद को आित्मक व व्यावहारिक तौर पर अपनाना चाहिए। इस अवसर पर अपने की-नोट एड्रेस में मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति महामहिम श्री कासम उतीम ने कहा कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल ने बच्चों के अधिकारों को लेकर जो आवाज पूरे विश्व में बुलन्द की है, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए, कम है। उन्होंने कहा कि विश्व में अराजकता, आतंकवाद व अन्य अपराधों की रोकथाम हेतु मजबूत अन्तर्राष्ट्रीय कानून व्यवस्था बेहद जरूरी है।

55इससे पहले आज प्रात: सी.एम.एस. द्वारा निकाले गये विशाल `विश्व एकता मार्च´ में 71 देशों से पधारे मुख्य न्यायाधीशों, न्यायाधीशों, कानूनविदों व विश्व शान्ति समर्थकों ने जोरदार भागीदारी कर “विश्व के 2 अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य´´ की आवाज बुलन्द की। कानपुर रोड स्थित पुरानी चुंगी से सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम तक निकाले गये विशाल `विश्व एकता मार्च´ में देश-विदेश के न्यायविदों व कानूनविदों ने विश्वव्यापी आतंकवाद के समाधान, विश्व के दो अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य एवं `प्रभावशाली अन्तर्राष्ट्रीय कानून व्यवस्था´ की पुरजोर अपील की एवं सी.एम.एस. के विश्व एकता अभियान का पुरजोर समर्थन किया। `विश्व एकता मार्च´ का सशक्त सन्देश देने हेतु एवं लखनऊ की जनता में उत्साह जगाने हेतु धर्मगुरु दलाई लामा इस विशाल `विश्व एकता मार्च´ में शामिल हुए तथापि इस विशाल विश्व एकता मार्च में देश-विदेश की अनेक गणमान्य हस्तियों ने शामिल होकर सी.एम.एस. छात्रों व शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया जिनमें इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति फडीZनो इनासियो रेबेलो, मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति श्री कासम उतीम, प्रदेश के महाधिवक्ता श्री ज्योतीन्द्र मिश्रा, न्यायमूर्ति ए. पी. मिश्रा, पूर्व न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट, भारत, न्यायमूर्ति ए. एस. कुरेशी, पूर्व न्यायाधीश, गुजरात हाईकोर्ट एवं न्यायमूर्ति सी.जी. वीरामन्त्री, इण्टरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के पूर्व वाइस प्रेसीडेन्ट आदि प्रमुख हैं।

111लखनऊ की सरजमीं पर चल रहे इस ऐतिहासिक अन्तर्राष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन के दूसरे दिन आज अपरान्ह: सत्र में प्रथम प्लेनरी सेशन में 71 देशों से पधारे न्यायविदों व कानूनविदों जमकर चर्चा परिचर्चा की जिसकी गूंज विश्व के कोने-कोने में पहुंच रही है। अपरान्ह: सत्र की अध्यक्षता उगाण्डा के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी. जे. ओडोकी ने की जबकि पूर्व कानून मन्त्री, भारत श्री शान्ति भूषण ने की-नोट एड्रेस प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अपने सारगभिZत भाषण में न्यायमूर्ति बी. जे. ओडोकी ने कहा कि हम विश्व नेताओं के संयुक्त राष्ट्र में बदलाव लाने की उद्घोषणा से उत्साहित है परन्तु हमें विश्व सरकार की स्थापना के प्रयासों को कम नहीं करना चाहिए जिससे अन्तर्राष्ट्रीय कानून की स्थापना को बल मिलेगा। इथयोपिया सुप्रीम कोर्ट के प्रेसीडेन्ट न्यायमूर्ति केमल बेदारी ने कहा कि यह सम्मेलन उस हजारों मील की यात्रा का पहला कदम है जो सबकी भलाई के लिए है। मुझे विश्वास है कि न्यायपालिका न सिर्फ कानूनी निर्णयों को लागू करवा सकती है बल्कि इसमें अपना सुझाव भी दे सकती है, जो कि अधिक महत्वपूर्ण है। की-नोट एड्रेस देते हुए देश के पूर्व कानून मन्त्री श्री शान्ति भूषण ने कहा कि विश्व के बच्चों व आने वाली पीढ़ियों की सुरक्षा के लिए एक प्रभावशाली विश्व कानून व्यवस्था व विश्व सरकार की सी.एम.एस. छात्रों की मांग को अवश्य सुना जाना चाहिए ताकि विश्व में सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सके। इसके अलावा गािम्बया, मलावी, अर्जेन्टीना, लाटविया एवं जिम्बाब्वे से पधारे न्यायविदों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इस ऐतिहासिक सम्मेलन के संयोजक व सी.एम.एस. संस्थापक, प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी ने आज अपरान्ह: सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में मुख्य न्यायाधीशों के विचारों से अवगत कराते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ में पांच वीटो पावर के होते हुए यह समानता सम्भव नहीं है इसलिए एक प्रजातािन्त्रक विश्व सरकार का गठन अतिआवश्यक है। विश्व सरकार, विश्व संसद और अन्तर्राष्ट्रीय कानून व्यवस्था ही विश्व को बचाने में सक्षम होगी। संयुक्त राष्ट्र संघ का यह बदला रूप ही मानव जाति का कल्याण कर सकता है व आतंकवाद, अशिक्षा, बेरोजगारी और पर्यावरण सम्बन्धी समस्याओं को नियिन्त्रत कर सकता है। डा गांधी ने आगे बताया कि मुख्य न्यायाधीशों ने सी.एम.एस. के बच्चों की विश्व एकता की अपील को ध्यानपूर्वक सुना व इस पर गहरा विचार-विमर्श किया। इस अपील में छात्रों ने विश्व के दो अरब बच्चों की ओर से इन मुख्य न्यायाधीशों से कहा कि हम बच्चे एक सुरक्षित भविष्य चाहते हैं। हम स्वस्थ जलवायु में सांस लेना चाहते हैं। हमें यह बमों का जखीरा नहीं चाहिए। आज लोग मिलकर ऐसी कानून व्यवस्था बनायें जिससे विश्व में न्याय हो और एकता व शान्ति स्थापित हो सके, शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाये, बच्चों पर अत्याचार और अन्याय समाप्त हो, सबको चिकित्सा का लाभ मिल सके और युद्ध समाप्त हो।

आज सायं `विश्व के मुख्य न्यायाधीशों के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन´ में पधारे 71 देशों के न्यायविदों व कानूनविदों ने हजरतगंज स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भारतीय संविधान के निर्माता भारत रत्न बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर इन महान विभूतियों के प्रति अपना हादिZक सम्मान प्रकट किया। इस अवसर पर इन न्यायविदों ने एक स्वर से कहा कि वास्तव में भारतीय संविधान एक अनूठा संविधान है जो कि मात्र अपने ही देश को नहीं अपितु अनुच्छेद 51 के माध्यम से सम्पूर्ण विश्व को `एकता के सूत्र´ में पिरोता है। यदि विश्व के सभी देश भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 के विचारों को आत्मसात कर लें तो आतंकवाद जैसी विश्वव्यापी समस्याओं का कहीं भी नामोनिशान नहीं रह जायेगा। माल्यार्पण समारोह के उपरान्त देश-विदेश के मुख्य न्यायाधीश व कानूनविद प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष माननीय श्री सुखदेव राजभर के विशेष आमन्त्रण पर होटल क्लार्क अवध, हजरतगंज में रात्रिभोज में शामिल हुए एवं लखनवी खान-पकवान का आनन्द उठाया। इस अवसर पर प्रदेश के नगर विकास मन्त्री श्री नकुल दुबे उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अनुसेवकों के पद पर सूची

Posted on 11 December 2010 by admin

विधानसभा सत्र के दौरान अनुसेवकों के पद पर एक सूची वशZ 2007 में बनाई गई थी इसमें 65 लोगों को शामिल किया गया था और तत्कालीन प्रमुख सचिव विधानसभा के हस्ताक्षर से दस लोगों का चयन भी किया गया था। इनका चयन मौखिक आदेश के बाद 19 फरवरी 10 को समाप्त कर दिया गया। इसके बाद पुन: चयन प्रक्रिया के बाद अनुसेवकों का दर्द यह है कि जब उन्हें कार्य का अनुभव एवं उनका चयन हो चुका था तो उन्हें पहले मौका दिया जाना चाहिए था। इस सम्बन्ध में चयन सूची में निरस्त हुए अनुसेवकों का कहना है कि हम लोगों का चयन विधानसभा सेवा नियमावली के अनुसार विज्ञापन प्रकािशत कराकर और सभी का साक्षात्कार लेने के उपरान्त ही चयन सूची बनाई गई थी। उक्त चयन में लगभग तीन वशZ का समय लग गया था। अब इस चयन के बाद उक्त चयनित व्यक्तियों से सेवा न लेकर बाहरी व्यक्तियों से सेवा ली जा रही है जो न्यायपूर्ण तो नही है। उनका कहना है अगर विधानसभा अध्यक्ष इस मामले में दखल देकर 15 मई 2007 की चयन सूची के आधार पर प्राथमिकता देते हुए अनुसेवकों का चयन करे तो यह न्यायपूर्ण होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी अधिवक्ता सभा की राश्ट्रीय व प्रान्तीय कार्यकारिणी की बैठक

Posted on 11 December 2010 by admin

समाजवादी अधिवक्ता सभा की राश्ट्रीय व प्रान्तीय कार्यकारिणी की बैठक आज यहां पार्टी के प्रकोश्ठ कार्यालय 6-ए राजभवन कालोनी, लखनऊ में राश्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र मोहन की अध्यक्षता में हुई जिसके मुख्य अतिथि श्री भगवती सिंह, पूर्व सॉसद एवं विशिश्ट अतिथि श्री राजेन्द्र चौधरी, प्रवक्ता समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश ने सम्बोधित किया। संचालन कर्नल सत्यवीर सिंह यादव ने किया।

11-12-cसमाजवादी अधिवक्ताओं ने अपनी बैठक में प्रदेश की भ्रश्ट और नाकारा सरकार के विरूद्ध संघशZ को और तेजधार देने, लोकतन्त्र और धर्मनिरपेक्षता की ताकतों को बल देने और सामाजिक सरोकारों से जुड़ने के संकल्प के साथ बूथ स्तर तक संगठन को विस्तार देने का निर्णय लिया है।

बैठक में विचार व्यक्त किया गया कि अधिवक्ता केवल कानूनी सलाहकार ही नहीं है वह अन्याय के विरूद्ध संघशZ का अग्रणी सेनानी भी है। उसका गौरवशाली अतीत रहा है। आज उत्तर प्रदेश में जिस तरह संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही है, उससे निबटने के लिए वकीलों को आगे आना चाहिए। समाजवादी पार्टी ने अधिवक्ताओं के कल्याण के लिए कई कदम उठाए थे। समाजवादी पार्टी का अन्तिम लक्ष्य व्यवस्था परिवर्तन है।

बैठक में इस बात पर रोश व्यक्त किया गया कि लगभग 700 वकीलों के विरूद्ध फर्जी मुकदमें दर्ज हैं और एक दर्जन वकीलों की हत्या हेा चुकी है। वकीलों की स्वतन्त्रता पर प्रहार हो रहा है।

आज की बैठक में सर्वश्री प्रदेश अध्यक्ष श्री विधुभूशण सिंह, विनय प्रताप सिंह यादव, राजीव वर्मा, जगदीश बुन्देला, सहजराम, प्रताप सिंह, हिमांशु ‘ोखर, हाजी मो0 इस्लामुद्दीन, देवीबख्‘ा सिंह, सुश्री रूचि मोदी, मधुलिका यादव, परशुराम मिश्रा, हरिद्वार राय, योगेंन्द्र मिश्रा, अशोक राय, सुनील श्रीवास्तव, गणेश प्रकाश श्रीवास्तव, विनोद पाण्डेय, दिनेश यादव आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्रामों के विकास से ही होगा दो का विकास-पी0एल0पुनिया

Posted on 11 December 2010 by admin

त्रिलोकपुर, बाराबंकी में तीन दिवसीय भारत निर्माण जनसूचना अभियान की ाुरूआत

राटीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी0एल0पुनिया ने कहा है कि गांवों के विकास से ही दो का विकास होना सम्भव है। उन्होंने कहा कि दो में विभिन्न योजनाएं केन्द्र सरकार की ओर से ग्रामीण विकास और गरीबी के उन्मूलन के लिए चलाई जा रही हैं और जन-जन तक इन योजनाओं की पहुंच से ही हम सही मायने में दो को विकास पथ पर आगे बढ़ा सकते है। बाराबंकी जिले के त्रिलोकपुर में बी0पी0ाुक्ला इण्टरमीडिएट कालेज परिसर में तीन दिवसीय ‘भारत निर्माण जनसूचना अभियान’ का उद्घाटन करते हुए श्री पुनिया ने कहा कि ‘भारत निर्माण’ कार्यम गांवो की चौमुखी विकास के उददेय को ध्यान में रखकर ाुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि छ: हजार करोड़ रूपये बारहवी पंचर्वाीय योजना में ग्रामीण विद्युतीकरण के लिए अतिरिक्त दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने ाक्षा का अधिकार देकर गरीब और पिछड़े तबके को विकास की मुख्य धारा में लाने की पहल की है। इन्दिरा आवास योजना का जि करते हुए श्री पी0एल0पुनिया ने जो बाराबंकी क्षेत्र के सांसद भी है, बताया कि इन्दिरा आवास की पात्रता सूची में पुनरीक्षण कार्य हेतु के जिन लोगों के नाम छूट गये है उन्हें भी योजना का लाभ देने के लिए पुनरीक्षण कार्य हेतु एक सौ बासठ करोड़ रूपये केन्द्र सरकार ने स्वीकृत किये हैं।

img_0597दि0 11 से 13 दिसम्बर तक चलने वाले ‘भारत निर्माण जनसूचना अभियान’ कार्यम को आयोजन पत्र सूचना कार्यालय, लखन द्वारा भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभागों, क्षेत्रीय प्रचार निदेाालय, गीत एवं नाट्‌क प्रभाग, विज्ञापन एंव दृय प्रचार निदेाालय, प्रकाान विभाग, दूरर्दान तथा आकाावाणी के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। कार्यम के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदो के सूचना आयुक्त श्री ज्ञानेन्द्र ार्मा ने बताया कि सूचना का अधिकार कल्याणकारी योजनाओं को सही रूप में लागू करने और भ्रटाचार को दूर करने के लिए एक कारगर हथियार के रूप में आम जनता को मिला है। उन्होने सूचना के अधिकार की विस्तृत जानकारी देते हुए लोगों से आग्रह किया कि वे अपने अधिकारों को समझते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओ के ठीक ढंग से यािन्वन के लिए सूचना के अधिकार का तत्परता से उपयोग करें।

इससे पूर्व जनसूचना अभियान के स्वरूप की जानकारी देते हुए पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदोक श्री मनोज पान्डे ने बताया कि तीन दिन के इस वृहद कार्यम के तहत ज्ञान और सूचना के साथ-साथ मनोरंजन की भी व्यवस्था की गई है। आरम्भ में अभियान के नोडल अधिकारी श्री कृपाांकर यादव, उपनिदोक, पत्र सूचना कार्यालय, लखन ने अतिथियों का स्वागत किया।

img_0593पत्र सूचना कार्यालय और क्षेत्रीय प्रचार निदेाालय के निदोक श्री अरिमर्दन सिंह ने कहा कि भारत निर्माण के विभिन्न घटकों जैसे ग्रामीण सड़क, विद्युतीकरण, सिचाई, दूरसंचार, सामाजिक सुरक्षा कार्यम तथा महात्मा गांधी नरेगा आदि योजनाओं के बारे में जानकारी दी। पूर्वाह्‌न 10:00 बजे कालेज से स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा एक पद-यात्रा निकाली गई।

प्रर्दानी में केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाये गये जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लगाये गये स्टॉल पर नकली नोटों की पहचान के बारे में ग्रामीणों को जानकारियां दी गई व कटे-फटे नोटों के बदलने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा केन्द्रीय उपाेाण बागवानी संस्थान, काकोरी, लखन, विज्ञापन एवं दृय प्रचार निदेाालय द्वारा भारत प्रगति की ओर ाीार्क आर्काक रंगीन चित्र प्रर्दानी का अवलोकन करने के बाद श्री पुनिया ने भारत के विकास यात्रा की चर्चा की। कार्यम में दूरर्दान समाचार, लखन के निदोक श्री आर0पी0सरोज, डी0ए0वी0पी0 के उपनिदोक श्री सूर्यकांत त्रिपाठी, पत्र सूचना कार्यालय, वाराणसी के मीडिया अधिकारी डा0नरसिंह राम और कालेज के प्रबंधक श्री कल्याण जैन, प्रधानाचार्य जे0पी0वर्मा तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जनसूचना अभियान के पहले दिन के दूसरे सत्र में क्षेत्रीय प्रचार निदेाालय की गोण्डा और सुल्तानपुर इकाईयों द्वारा प्रनोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका संचालन क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री सुधीर पाण्डेय और राजीव चतुर्वेदी ने किया। ााम को भारत सरकार के गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत तथा सूचीबद्व कलाकारों ने आर्काक एवं रोचक सूचनाप्रद रंगारंग कार्यमों के माध्यम से दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वित्तीय साक्षरता अभियान की शुरूआत

Posted on 11 December 2010 by admin

भारतीय रिजर्ब बैंक, लखनऊ द्वारा आज दि. 11.12.2010 को वित्तीय समावेशन एवं वित्तीय साक्षरता अभियान की शुरूआत ग्राम-विलहनी, ब्लॉक-बरौली अहीर से की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डा. अमरेन्द्र साहू क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिजर्ब बैंक, लखनऊ थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री राजकुमार श्रीवास्तव मुख्य विकास अधिकारी, आगरा ने श्री एस.के. दूबे उप महाप्रबन्धक, केनरा बैंक, श्री रमेश अध्यक्ष श्रेयस ग्रामीण बैंक, श्री एच.के. सोनी उप महाप्रबन्धक, श्री लोहानी उप महाप्रबन्धक, भारतीय रिजर्ब बैंक तथा आगरा स्थित विभिन्न बैंको के शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में की। कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती वन्दना से हुआ।

rbतत्पश्चात् श्री एस.के. दूबे उप महाप्रबन्धक केनरा बैंक, सिर्कल ऑफिस, आगरा ने अपने स्वागत सम्बोधन में उपस्थित जन समूह को आगरा जिले में केनरा बैंक तथा अन्य सभी बैंको द्वारा किये गये विकास कार्याेZ से अवगत कराया। श्री दूबे ने सूचित किया कि आगरा का ऋण जमा अनुपात लगभग 60 प्रतिशत है तथा सभी बैंक उसे बढ़ाने के लिये प्रयत्नशील हैं।

श्री राजकुमार श्रीवास्तव मुख्य विकास अधिकारी, आगरा ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में आगरा जिले में संचालित समस्त शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा जिले के सर्वांगीण विकास के लिये सभी बैंको से सहयोग का आव्हान किया।

श्री अमरेन्द्र साहू क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिजर्ब बैंक लखनऊ ने अपने मुख्य अतिथीय सम्बोधन में ग्रामवासियों को भारतीय रिजर्ब बैंक द्वारा वित्तीय समावेशन एवं वित्तीय साक्षरता हेतु किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिये आवश्यक है कि प्रत्येक ग्रामवासी का बैंक में खाता हो तथा उसे समय पर, आसान शर्तो पर तथा वहन योग्य लागत पर ऋण सुलभ हो। इस प्रयोजनार्थ आवश्यक है कि ग्रामवासियों को बैंको द्वारा उपलब्ध करायी जा रही वित्तीय सेवाओं के बारे में पूर्ण जानकारी हो जिससे वो इन सुविधाओं का लाभ उठा सके। अपने सम्बोधन में उन्होंने उपस्थित ग्रामवासियों से अपील की कि यदि उन्हें बैंक सुविधायें प्राप्त होने में कोई कठिनाई है तो बिना हिचक इसकी सूचना भारतीय रिजर्ब बैंक को दें। श्री अमरेन्द्र साहू ने सूचित किया कि कृषि क्षेत्र के अन्तर्गत रूपये  1,00,000/- तथा सूक्ष्य, लघु एवं मध्यम क्षेत्र के लिये रूपये 10,00,000/- तक के ऋण के लिये किसी भी प्रकार की प्रतिभूति की आवश्यकता नहीं है। इस सम्बन्ध में उन्हें सभी बैंको को निर्देश दिया कि प्रतिभूति के सम्बन्ध में भारतीय रिजर्ब बैंक द्वारा जारी किये गये दिशा निर्देशों की अनुपालना अक्षरश: सुनिश्चित करें।

भारतीय रिजर्ब बैंक के अधिकारियों द्वारा करेन्सी नोट के विभिन्न लक्षणों के बारे में बताया गया जिससे जाली नोटो का प्रचलन रोका जा सके।

भारतीय रिजर्ब बैंक द्वारा बी.आर.आई. विद्यालय, विलहनी को एक कम्प्यूटर सिस्टम तथा सभी उपस्थित बच्चों को बैग वितरित किये।

सभा में संयुक्त निर्देशक कृषि, खण्ड विकास अधिकारी बरौली अहीर, सहायक महाप्रबन्धक नाबार्ड, श्री आलोक गीताई, निदेशक रूड़सैट संस्थान, आगरा श्री आर.बी. दूबे एवं अग्रणी जिला प्रबन्धक, आगरा श्री पंकज सक्सेना की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शहरी परिवर्तन ए रोड मैप आज यहां साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में सम्पन्न

Posted on 11 December 2010 by admin

मैनेजमेंट ऐसोसिएशन का वाषिZक सम्मेलन शहरी परिवर्तन ए रोड मैप आज यहां साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में सम्पन्न हुआ। उद्घाटन समारोह में राज्यपाल बी0एल0 जोशी मुख्य अतिथि थे एवं उनके अलावा प्रमुख सचिव आलोक गुप्ता( सचिव अर्बन डेवोलेपमेंट शहरी विकास श्री आलोक रंजन एवं मुख्य सचिव व एल0एम0ए0 अध्यक्ष श्री जी0बी0 पटनायक उपस्थित थे। राज्यपाल ने इस मौके पर एल0एम0ए0 के सालाना पुरस्कार वितरित किए। इस वर्ष श्री अरूण सेठ चेयरमैन ब्रिटिश टेलीकाम इण्डिया( न्यूयार्क की कोलिम्बया के प्रो0 डाक्टर निरूपम बाजपेयी, ट्रिप चेयर एसोसिएट व आई0आई0टी दिल्ली में परिवहन विकास की प्रो0 गीतम तिवारी व भारत के जिम्नास्टिक में प्रथम स्वर्ण पदक विजेता को एल0एम0ए0 पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

dsc07860पुरस्कार स्वीकारते हुए श्री सेठ ने कहा कि वो कभी नहीं भूलते की वो इस प्रदेश के सुपुत्र हैं दुनिया भर में विख्यात इलेक्ट्रानिक कम्पनी एच0सी0एल0 आखिरकार प्रदेशिया कम्पनी अपट्रान कम्पनी से ही उपजी है ये उदाहरण सामने रखते हुए हमें उद्म विकास पर ध्यान देना चाहिए। डा0 गीतम तिवारी ने कहा की लखनऊ उनकी बचपन की यादों का अहम हिस्सा है । शहरी विकास के लिए अत्यन्त आवश्यक है कि औरतों, बच्चों और वृद्धों की सुरक्षा का ध्यान दिया जाए एवं शहर के परिवाहन का भी विकास हो। एल0एम0ए0 यंग एचिवर्स अवार्ड से सम्मानित जिम्नैस्ट आशीष कुमार ने कहा कि इससे उन्हें आगे ओलिम्पक में स्वर्ण पदक जीतने की प्रेरणा मिली है । सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव अतुल कुमार गुप्ता ने कहा कि शहरी विकास के क्षेत्र में उ0प्र0 काफी पिछड़ा हुआ है यहॉ शहरी जनसंख्या का आंकड़ा केवल 20 प्रतिशत है । प्रदेश में शहरी विकास की ज़रूरत है । केवल सरकार पर ही विकास के लिए ही निर्भर नहीं रहना चाहिए( प्राइवेट सेक्टर का भी योगदान जरूरी है।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता श्री डा0 एम0 रामचन्द्रन ने कहा कि शहरी क्षेत्र का विकास को योगदान लगभग 70 प्रतिशत होता है परन्तु इन क्षेत्रों मे सुविधाओं का आभाव होता है 105 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिवर्ष पानी की मांग की जगह केवल 65 लीटर पानी की पूर्ती होती है। 70 से 80 प्रतिशत सीवेज अनट्रीटेड रहता है( केवल 55 प्रतिशत घरों में बिजली के कनेक्शन हैं। सार्वजनिक यातायात केवल 30 प्रतिशत प्रदेश वासियों को मुहैया होता है, और 38 मीलियन लोग आज भी बेघर हैं, सभा को सम्बोधित करते हुए शहरी विकास प्रमुख सचिव श्री आलोक रंजन ने स्वीकारा कि आज भी प्रदेश की 30 प्रतिशत जनता गरीबी रेखा के नीचे रह रही है व की प्रदेश  की बढ़ती जनसंख्या 5267 वर्ग किलोमीटर है जो पश्चिम बंगाल और हरियाणा के बाद देश में तीसरे स्थान पर है। इसने शहरों की समस्याओं को और विकट कर दिया है।

अपने सम्बोघन में राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी ने एल0एम0ए0 को अपने अधिवेशन द्वारा सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता लाने के लिए बधााई दी। श्री जोशी ने मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के विकास पर जोर दिया, सभा के चार सत्रों को शहरी विकास( नगरीय परिवहन व अन्य क्षेत्र से आए जाने-माने वक्ताओं ने सम्बोधित किया इनमें प्रमुख थे, डा0 चेतन वैध, प्रो0 एस0 मुखर्जी, श्री अजय माथुर, श्री नासेर मुन्जी, श्री पी0के0 प्रधान, डा0 पी0के0 मोहन्ती, डा0 गोविन्द राव, डा0 रमेश रामानाथन, प्रो0 निरूपम बाजपेयी, डा0 एम0 राम चन्द्रन इत्यादि।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस के 125वें गौरवशाली वर्ष

Posted on 11 December 2010 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 125वें गौरवशाली वर्ष में चलायी जा रही कंाग्रेस यात्रा के दूसरे चरण में कांग्रेस यात्राएं पूरे उत्साह के साथ अपने-अपने निर्धारित रूटों पर चलकर जन-जन में कांग्रेस पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों का प्रचार कर रही हैं। सन्देश यात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर वरिष्ठ कंाग्रस नेताओं द्वारा जनसभाओं को सम्बोधन से कांग्रेसजनों को मिल रही स्फूर्ति एवं स्थानीय जनता द्वारा सन्देश यात्रा को मिल रहे व्यापक जनसमर्थन के साथ यात्राएं अपने-अपने निर्धारित क्षेत्रों में भ्रमण कर रहीं हैं।

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी की सहप्रवक्ता श्रीमती सुषमा सिंह ने आज यहां बताया कि सन्देश यात्रा के द्वितीय चरण के तहत यात्रा सं0 6, पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद श्री जगदिम्बका पाल के नेतृत्व में चलने वाली यात्रा आज जनपद श्रावस्ती के राप्ती बैराज से शुरूआत हुई। राप्ती बैराज से शुरू होकर यात्रा कलकलवा पहुंची, जहां (4स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी जो शहीद हुए थे, स्तूप बना हुआ है) माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। तत्पश्चात जमदा गांव(आदिवासी गांव) जनपद बहराइच में एवं सीताजोर(बहराइच) में जनसभा को सम्बोधित किया। इसके उपरान्त नवाबगंज (बहराइच) में बड़ी जनसभा को सम्बोधित किया। इन जनसभाओं में श्री पाल ने कहा कि प्रदेश का किसान आज मायावती सरकार से पूरी तरह त्रस्त हो चुका है। किसान कालाबाजारी का शिकार हो रहा है किन्तु प्रदेश सरकार को आम जनता की आवाज सुनाई नहीं दी रही है। उन्होने कहा कि अपनी जायज मांगों को लेकर किसान आन्दोलित हैं, लेकिन कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है। श्री पाल ने कहा कि बसपा सरकार में सिर्फ पत्थर लगवाये गये हैं आम आदमी के हितों से उसका कोई सरोकार नहीं रह गया है। कानून व्यवस्था के सवाल पर श्री पाल ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई है। कोई भी सुरक्षित नहीं है, मुख्यमन्त्री को सिर्फ अपनी सुरक्षा की चिन्ता है उन्हें आम जनता की सुरक्षा से कोई लेना देना नहीं है।

इस दौरान बहराइच के जिलाध्यक्ष श्री जीतेन्द्र प्रताप सिंह जीतू, श्री शेख हुसैन जातिया शेखू, प्रो0 राष्ट्रपाल सिंह, बिग्रेडियर सूद, श्री नर्वदेश्वर मणि एवं श्री पंकज श्रीवास्तव, श्रीमती सुषमा सिंह सहित जिला कांग्रेस कमेटी के तमाम पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमन्त्री ने कर्नाटक में अनुसूचित जाति के लोगों से जूठे पत्तलों पर लोट लगाये जाने की प्रथा की कड़ी निन्दा की

Posted on 11 December 2010 by admin

कर्नाटक सरकार इस अमानवीय प्रथा को तत्काल प्रतिबंधित करे-माननीया मुख्यमन्त्री जी

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने कर्नाटक में आस्था के नाम पर अनुसूचित जाति के लोगों द्वारा जूठे पत्तलों पर लोट लगाये जाने की प्रथा की कड़े शब्दों में निन्दा करते हुए, इस पर तत्काल प्रतिबंध लगाये जाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि चर्म रोगों के उपचार के नाम पर इस प्रथा का जारी रहना अमानवीय और अपमानजनक है, इसलिए कर्नाटक राज्य की सरकार को इस अमानवीय प्रथा को तत्काल प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कर्नाटक में जारी प्रथा को भारतीय संविधान के समानता के अधिकारों के विपरीत बताते हुए कहा कि इलाज के बहाने जातिवादी मानसिकता में जकड़े हुए तत्व अनुसूचित जाति के लोगों की गरिमा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दलितों का सामाजिक शोषण करने वाली इस प्रथा के बारे में जानकारी होने पर यह विश्वास नहीं होता कि यह घृणित कार्य स्वतन्त्र भारत में 21वीं सदी के दौरान भी बेरोक-टोक जारी है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि यह प्रथा न केवल अमानवीय है अपितु भारतीय संविधान की मूल भावना के पूर्णत: प्रतिकूल है। इसलिए कर्नाटक राज्य की सरकार को इस अमानुषिक प्रथा को अविलम्ब प्रतिबंधित कर अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in