Archive | December 5th, 2010

लाभार्थीपरक योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू करें-मण्डलायुक्त

Posted on 05 December 2010 by admin

अम्बेडकर ग्रामों में कार्यो का शत प्रतिशत सत्यापन करें

आयुक्त सुधीर एम0 बोबडे ने निर्देश दिये है कि उ0प्र0 मुख्यमन्त्री गरीब आर्थिक मद्द योजना, महामाया गरीब बालिका आशीZवाद योजना और सावित्री बाई फूले बालिका िशक्षा मद्द योजना आदि लाभार्थी परक शासन की नयी योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू करें ताकि आम आदमी को उनका लाभ मिल सके। डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा योजना में चयनित ग्रामों को भी सभी विकास कार्यो से 31 दिसम्बर तक सन्तृप्त करें और नियमित रूप से क्षेत्रों का भ्रमण कर शत प्रतिशत सत्यापन सुनििश्चत करें ।

श्री बोबडे आज आयुक्त सभागार में मण्डलीय समीक्षा ब्ौठक में शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये विकास खण्ड स्तर पर तथा अन्य विभागीय अधिकारी तथा कार्यदायी संस्था कम्युनिकेशन प्लान रखें ताकि किसी भी समय किसी भी स्तर पर वार्ता की जाये। उन्होंने एक सप्ताह में ग्राम वार कम्युनिकेशन प्लान बनाने के निर्देश दिये जिसमें नव निर्वाचित प्रधानों, सदस्यों, ग्राम स्तरीय कर्मचारियों, बैंक, प्रमुख व्यक्तियों आदि के नम्बर अंकित करें।

उन्होंने निर्देश दिये कि अम्बेडकर ग्राम सभा योजना के ग्रामों मे अधीक्षण अभियन्ता, अधिशासी अभियन्ता एवं शत प्रतिशत सत्यापन कर गुणवत्ता सुनििश्चत करें और कमियों को ठीक भी कराये। आगरा जनपद में 51 अम्बेडकर ग्रामों में 282 सोलर लाइट लगाने हेतु कार्य आदेश निर्गत कर दिया है। कार्य 31 दिसम्बर तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये । उन्होंने हैण्डपम्पों के पाइप की भी जांच कराने के निर्देश दिये है।

उन्होंने निर्देश दिये कि अम्बेडकर ग्रामों मे इिन्दरा आवास तथा महामाया आवास योजना के लाभार्थियो के आवासों की पुताई तथा नाम पटि्टका भी लगवाये। पट्टे धारकों को कब्जा दिलाने के साथ ही खसरे में भी फसल का विवरण अंकित कराये। मा0 कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना में प्रथम चरण में प्रत्येक जनपद में 1500 मकान बनाये गये है जिनमें से आगरा में 1365, मथुरा में 1343, मैनपुरी में 1411 भवनों पर आवंटियों को कब्जा दिला दिया है। इस वशZ इस योजना में 1035, मथुरा में 1040, फिरोजाबाद में 1472 और मैनपुरी में 300 भवनों के लिए भूमि उपलब्ध हो गई है। उन्होंने इन भवनों में सडक , बिजली, पेयजल, स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र आदि सुविधाएं भी सुलभ कराने के निर्देश दिये।

सावित्री बाई फूले बालिका िशक्षा मदद योजना में 5843 पात्र लाभार्थियों में से 4115 को पन्द्रह-पन्द्रह हजार रूपये की धनरािश और 2591 को साइकिल वितरण की जा चुकी है। उन्होंने कैम्प लगाकर अन्य लाभार्थियों को साइकिल वितरण के निर्देश दिये।

महामाया गरीब बालिका आशीZवाद योजना में मण्डल में प्राप्त 3847 आवेदन पत्रों में से 3295 में एफ.डी. जारी  कर दी गई है। उन्होंने योजना की प्रगति पर असन्तोश प्रकट करते हुए प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये।

उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना में चयनित 96501  लाभार्थियों मे से 33468 को धनरािश वितरित कर दी गई है।

उन्होंने खराब ट्रांसफार्मर को निर्धारित समय में बदलवाने तथा अम्बेडकर ग्रामों में वी.पी.एल. कार्ड धारकों को नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन देने के निर्देश दिये। उन्होंने जन उपयोगी भवनों ,स्कूल, अस्पताल, प्रिशक्षण केन्द्र, पंचायत घर आदि का गुणवत्तायुक्त निर्माण करोने हेतु निर्देश दिये। मण्डल में इस वशZ अम्बेडकर ग्रामों बनाये जा रहे 75 सामुदायिक केन्द्रो में विद्युत आदि की व्यवस्था सहित भवन स्थानान्तण के निर्देश दिये। उन्होंने िशक्षकों की उपस्थित, िशक्षा की गुणवत्ता, चिकित्सों और सफाई कर्मियों की ग्रामों में उपस्थित सुनििश्चत कराने के निर्देश दिये।

मण्डलायुक्त ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली तथा एफ.डी.ए. की कार्यवाही प्रभावी बनाने, छात्रवृत्ति वितरण, पेंशन वितरण, नहरों में टेल तक जल आपूर्ति आदि की भी विस्तार से समीक्षा की।

बैठक में सयुक्त विकास आयुक्त वी.के. अग्रवाल , अपर आयुक्त नागेन्द्र प्रताप तथा पी.के. अग्रवाल, मण्डल के सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी तथा मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन पुरस्कार वितरण के साथ सम्पन्न

Posted on 05 December 2010 by admin

जूनियर वर्ग की चैिम्पयनशिप मैथमेटिक्स एजूकेशन क्लीनिक, इण्डोनेशिया एवं सीनियर वर्ग की चैिम्पयनशिप कोरिया साइंस एकेडमी, दक्षिण कोरिया को

lighting-the-lamp1सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन “आई.वाई.एम.सी.-2010´´ आज बहुत ही शानदार तरीके से उमंग व उल्लास से सराबोर वातावरण में सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि श्री जितेन्द्र कुमार, आई.ए.एस., ने दीप प्रज्वलित कर `पुरस्कार वितरण व समापन समारोह´ का विधिवत उद्घाटन किया एवं देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को शील्ड, मैडल व प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया। “आई.वाई.एम.सी.-2010´´ में मैथमेटिक्स एजूकशन क्लीनिक, इण्डोनेशिया की छात्र टीम ने जूनियर वर्ग की ओवरऑल चैिम्पयनशिप पर कब्जा जमाया जबकि कोरिया साइंस एकेडमी, दक्षिण कोरिया की छात्र टीम ने सीनियर वर्ग की ओवरऑल चैिम्पयनशिप जीतकर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया। इसके अलावा जूनियर वर्ग में फिलीपीन्स की छात्र टीम प्रथम रनर अप एवं कोरिया साइंस एकेडमी, दक्षिण कोरिया की छात्र टीम द्वितीय रनर अप रही जबकि सीनियर वर्ग में महीडोल वितायानुसोZन, थाईलैण्ड प्रथम रनर अप एवं सी.एम.एस. अलीगंज की छात्र टीम द्वितीय रनर अप रही। इस अन्तर्राष्ट्रीय युवा गणितज्ञ सम्मेलन के दौरान विश्व के 13 देशों इंग्लैण्ड, दक्षिण अफ्रीका, भूटान, फिलीपीन्स, थाईलैण्ड, कोरिया, रूस, ईरान, नेपाल, इण्डोनेशिया, श्रीलंका, कतर एवं भारत से पधारे 600 से अधिक बाल गणितज्ञों ने लगातार चार दिनों तक गणित िक्वज, गणित मेला, गणित रिले, व्यक्तिगत व टीम प्रतियोगिताओं में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया व गणित के सागर में डूबकर ज्ञान के मोतियों को ढूढ़ा।

cultural11इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्री जितेन्द्र कुमार, आई.ए.एस., ने कहा कि विश्व के बाल गणितज्ञों को एक मंच पर एकत्रित करने का सी.एम.एस. गोमती नगर का प्रयास अत्यन्त सराहनीय है। इस आयोजन ने युवाओं को स्विर्णम अवसर प्रदान किया है कि सब मिलकर मानव ज्ञान को सम्पूर्ण मानवता के कल्याण के लिए उपयोग करने का संकल्प लें। श्री कुमार ने आगे कहा कि मैं यहां एकत्रित देश-विदेश के बाल गणितज्ञों से यही कहूंगा कि वे अपनी बुद्धि और ज्ञान की शक्ति को विधाता की देन समझें और इसे मानव कल्याण में लगायें। उन्होंने बाल गणितज्ञों से अपील की कि वे अपने ज्ञान को ईमानदारी से विश्व समाज की सेवा में लगायें जिससे मानव जाति निरन्तर प्रगति की ओर अग्रसर रहे और आगे आने वाली चुनौतियां बाधक न बनकर मील का पत्थर बनें।

इस अवसर पर देश-विदेश के प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में सी.एम.एस. छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। भारतीय संस्कृति से हुए इस भव्य स्वागत से विदेशी मेहमान गद्गद व प्रफुिल्लत दिखाई दिये और तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा ऑडीटोरियम गूंज उठा। कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ एवं इसके बाद सी.एम.एस. छात्रों ने अनेकता में एकता की भावना को सुन्दर नृत्यों द्वारा मंच पर प्रस्तुत किया। इस अवसर पर देश-विदेश से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने एक स्वर से कहा कि प्रौद्योगिकी विकास हर हाल में मानव जाति के विकास व उत्थान के लिए ही होना चाहिए न कि पतन के लिए। इस अन्तर्राष्ट्रीय गणित सम्मेलन में हम सभी एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का अवसर तो मिला ही है साथ ही समाज के रचनात्मक विकास हेतु कार्य करने की प्रेरणा भी मिली है। हम संकल्प लेते हैं कि पूरी दुनिया में अमन व शान्ति के लिए एकता का साम्राज्य स्थापित करेंगे।

cultural22आई.वाई.एम.सी.-2010 की संयोजिका व सी.एम.एस. गोमती नगर की प्रधानाचार्या सुश्री मंजीत बत्रा ने इस अवसर पर कहा कि इन चार दिनों में छात्रों ने गणित में पारंगतता तो हासिल की ही, साथ ही आपसी विचार विमर्श से देश विदेश की सभ्यता व संस्कृति की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होंने छात्रों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि इस सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाले सभी छात्र सभी विजयी हैं क्योंकि सभी ने यहां आकर कुछ नया सीखा है और आगे की इनकी मंजिल नई ऊचाइयों को छूने के लिए इनको पुकार रही है। सी.एम.एस. के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी ने देश-विदेश से पधारे बाल गणितज्ञों को अपना आशीर्वाद देते हुए कहा कि सी.एम.एस. बालकों में वैज्ञानिक सोच और विश्व बन्धुत्व की भावना डालना चाहता है क्योंकि आगे आने वाली शताब्दी में गणित और विज्ञान द्वारा ही हम विश्व की समस्याओं का हल निकल सकते हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि बच्चे यहां आपस में मिलकर आगे के भविष्य में एक दुनिया एक परिवार की बात सोच रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

December 2010
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in