Archive | July 14th, 2011

कागजों पर सिमटा डेढ लाख पौधे

Posted on 14 July 2011 by admin

पूर्व प्रधान के कार्य की समीक्षा, जिला विकास अधिकारी की जांच मंे हुआ खुलासा

पर्यावरण को हरा भरा रखने के लिये विभाग ग्राम पंचायतों में लगभग डेढ हजार पौधे जरूर लगवाये लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से सही देख रेख न होने से सब नष्ट हो गये है। सरकार की ट्रीगार्ड योजना को सफल बनाने के लिये ईट का घेरा बनाकर सुरक्षित रखने के लिये कई जतन किये गये थे, बावजूद एक भी पौधा जीवित नही रहा। पौध रोपड़ के नाम पर सरकारी धनों के सही क्रियान्वयन का खुलासा विभागीय जांच के दौरान हुआ।

दूबेपुर ब्लाक की ग्राम पंचायत बैजापुर की पूर्व प्रधान सुमन (सोभा यादव) 2008-09 मंे काली मन्दिर के तालाब के भीटे और गांव को मुख्य मार्ग से जोडने वाला सम्पर्क मार्ग के किनारे लगभग डेढ़ हजार पौधे लगवाये थे, पौधों की सुरक्षा के लिये एक माली रखा जिसकी देख रेख में पौधे सुरक्षित रहें, इसके बचाव के लिये ट्री गार्ड की व्यवस्था बनाकर घेरा गया था। जिसका धरातल पर न तो पौधे दिखाई दिये और न ही टीगार्ड का घेरा, इसके लिये प्रधान और गाव पंचायत के अधिकारी ने इस कार्य को पूरा करने के लिये सरकार द्वारा चलाये जाने वाले योजना से डेढ लाख रूपये खर्च किये। बताते चले कि माली पौधों  को सूखने से बचाने के लिये लगातार सिर्फ कागजों पर सिचाई कर प्रतिमाह की दर से विभाग से भुगतान लेता रहा और विभाग भी अपना कार्य विना जाचंे परखे बडी तन्मयता से कर दिया। पूर्व मंे हुई शिकायत के दौरान जिला विकास अधिकारी शिवनरायण विकास के कार्य का कुशल आड़िट करने पहुंचे तो रिकार्ड में जिन स्थानों पर प्रधान ने पौध रोपड कर दर्शाया गया था वहां पर समतल भूमि देखकर अधिकारी का माथा ठनक सा गया। न तो वहां पर पौधे ही मिले और न ही यह कोई बताने वाला कि यहा कोई पौधा लगाया गया था।

इन्सेट- गावं जाकर पता चला कि न तो पौधे लगे और न पौधे की सुखी लकडिया। ट्री गार्ड के घेरों का भी पता नही, मान भी लिया जाय तो पौध रोपड हुआ भी था, लेकिन सोचने की बात यह है कि ढेड हजार में 25 प्रतिशत भी बृक्ष नही दिखे, तो सवाल यह है माली को बेतन किस लिये दिया गया, जिसका काम पौधो की देख रेख करना ही था। जिला विकास अधिकारी शिवनरायण ने आखिर माना कि कार्य न होने की पुष्टि पायी गयी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दलित युवती के साथ सामूहिक बलात्कार

Posted on 14 July 2011 by admin

कुडवार थाना अन्तर्गत ग्राम सुरजीपुर मंे एक दलित युवती को दवंगो ने बंधक बनाकर तीन दिन तक सामूहिक बलात्कार किया। किसी तरह दलित युवती भाग कर गावं के लोगो के सहयोग से थाना कुडवार पहुंची। जहंा पर पुलिस ने सक्रियता के चलते मामले को संज्ञान में लिया। सूचना पाने पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक गोबिन्द अग्रवाल मौके पर पहुंचे।

प्राप्त सूचना के अनुसार मुंशी गंज थाना क्षेत्र के पनियार गांव के एक दलित युवती को तीन लोगों ने जबरन बंधक बनाकर लगातार तीन दिन तक सामूहिक बलात्कार किया। जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि सरकौड़ा गावं के मलखान सिंह पुत्र सूर्यभान सिंह एंव सजंय सिंह तथा दो और अज्ञात लोगों ने दलित युवती के साथ बलात्कार करने के बाद उसे बेचने के फिराक में थे। युवती किसी तरह गांव के सहयोग से निकलकर कुडवार थाने पर पहुंची। दलित युवती के पिता ने मुंशीगंज थाने पर अपने पुत्री की गुमशुदगी की तहरीर भी दी थी। युवती द्वारा बताये गये लोगो की पुलिस धरपड जारी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नगरीय क्षेत्र से भी जमींदारी प्रथा का होगा अन्त

Posted on 14 July 2011 by admin

जमींदारी प्रथा समाप्त हुए भले ही छह दशक से ज्यादा का समय बीत चुका हो लेकिन आज भी बहुत से इलाके ऐसे हैं जहां सैंकड़ों बीघे जमीन एक ही खानदान की मिल्कियत में दर्ज हैं। शासन ने ऐसी संपत्तियों को चिह्नित कर इन पर चल रहे विवादों का निपटारा करते हुए एक पक्ष को कब्जा सौंपने के निर्देश दिए हैं। इस कार्य के लिए प्रशासन को 15 दिन का समय दिया गया है।

आजादी के बाद 1950 में जमींदारी प्रथा समाप्त कर दी गई थी। जमींदारी विनाश अधिनियम-1950 (जेड-ए) के तहत कृषि योग्य भूमि पर जमींदारी प्रथा समाप्त कर दी गई थी लेकिन नगरीय क्षेत्र के आबादी बाहुल्य क्षेत्र में स्थित आवासीय जमीन पर नॉन-जेड-ए के तहत कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। शासन ने पिछले दिनों नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र में स्थित ऐसी जमीनों पर जमींदारी विनाश अधिनियम लागू कर मालिक व कब्जेदार के बीच विवाद समाप्त कर किसी एक को कब्जा देने के निर्देश दिए थे लेकिन प्रशासन ने कोई रिपोर्ट तक नहीं भेजी गई। इस लापरवाही पर सहायक भूमि विशेष आयुक्त विशाल भारद्वाज ने सम्बन्धित अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई थी। उन्होंने अधिकारियों से 15 दिन के भीतर नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी भूमि को चिह्नित कर रिपोर्ट मांगी है। भूलेख विभाग में ऐसे भूखंडों की रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरु हो गया है जहां कब्जेदार व मालिक के बीच रार चल रही हो तथा उसे नॉन-जेड-ए का लाभ मिला हो। रिपोर्ट के मुताबिक चारों तहसीलों के नगरीय क्षेत्रों में 50 एकड़ तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नहर व सड़कें शामिल हैं। इनमें से नगरीय क्षेत्र की जमीन पर कब्जेदार या फिर उनके मालिक में से किसी एक को कब्जा दिया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरिया में दौडे विद्युत करेंट से मजदूर की मौत

Posted on 14 July 2011 by admin

शहर में काम करते समय लोहे की सरिया बिजली के तार में स्पर्श हो जाने पर करेंट से मजदूर की मौत हो गई। पुलिस ने शव को पीएम के लिए भेज दिया।
थाना सिंधौली क्षेत्रान्र्तगत दिवाली गांव निवासी रामनिवास (32) मोहल्ला कसभरा में दिनेश पाल के निर्माणाधीन मकान में मंगलवार को काम कर रहा था। मकान का लिंटर डालने के लिए वह लोहे की सरिया लेकर छत पर जा रहा था। दोपहर एक बजे लोहे की सरिया बिजली के तार में स्पर्श हो जाने पर उसे करेंट लग गया और झटके से नीचे आकर गिरा। मकान मालिक ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। दूसरे मजदूर शिव कुमार निवासी सिंधौली ने उसके घर पर जाकर सूचना दी कि रामनिवास के करेंट लग गया है और अस्पताल में भर्ती है। खबर सुनकर परिवार वाले जिला अस्पताल पहुंचे। उसकी हालत गंभीर होने पर डाक्टर ने मंगलवार की रात में बरेली रेफर कर दिया। बुधवार की शाम परिजन उसे बरेली से लखनऊ ले जा रहे थे। उसने रास्ते में दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव को पीएम के लिए भेज दिया है। मृतक अपने पीछे पत्नी मैना देवी, दो पुत्र व एक पुत्री छोड़ गया है। मौत की खबर से पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर द्वारा ‘धार्मिक समन्वय’ पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का सी.एम.एस. में भव्य उद्घाटन

Posted on 14 July 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ‘इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स’ का भव्य उद्घाटन आज सायं सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में हुआ। विभिन्न धर्मो के बीच समन्वय’ विषय पर आयोजित इस अनूठे अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर ने दीप प्रज्वलित कर किया। रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हुए इस भव्य उद्घाटन समारोह में विश्व के 9 देशों यू.के., कनाडा, ब्राजील, इजिप्ट, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, मलेशिया तथा भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे विद्वान विचारकों, दार्शनिकों, धर्माचार्यो, शिक्षाविद्ों व न्यायविद्ों की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार चाँद लगा दिये। विभिन्न धर्मों के बीच परस्पर विश्वास व एकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित इस महत्वपूर्ण सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर लखनऊ के प्रबुद्ध नागरिकों ने बड़ी संख्या में उपस्थिति दर्ज कराकर सहयोग व सहकार का अनूठा दृश्य उपस्थित किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. अशर्फाबाद के छात्रों ने एक से बढ़कर एक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा सर्वधर्म समभाव, ईश्वरीय एकता व आध्यात्मिकता का आलोक बिखेरकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। चमकते चेहरों व उल्लासपूर्ण माहौल में सम्पन्न उद्घाटन समारोह का दृश्य देखने लायक था।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री सुखदेव राजभर, प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष ने अपने सारगर्भित सम्बोधन में कहा कि विभिन्न धर्मो के बीच समन्वय ही खुशहाल समाज की आधारशिला है एवं विभिन्न धर्मों के बीच आपसी संवाद व एकता से ही मानवता के विकास का पथ प्रशस्त होगा। उन्होंने इस अनूठे आयोजन हेतु सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि विविधताओं से परिपूर्ण समाज में धर्म के मर्म को सही परिप्रेक्ष्य में समझना समाज के प्रत्येक नागरिक के लिए जरूरी है क्योंकि धर्म मनुष्य को एकता के सूत्र में बाँधने का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि विभिन्न धर्मावलम्बियों का एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर मिलजुल कर विचारों का आदान-प्रदान करना धार्मिक समुदायों के मध्य परस्पर विश्वास एवं एकता को बढ़ावा देगा। कबीर पीस मिशन के चीफ कोआर्डिनेटर श्री आर.के. मित्तल, पूर्व आई.ए.एस. ने इस अवसर पर कहा कि जिस प्रकार वर्तमान विश्व समाज में धर्म के नाम पर रुढ़ता बढ़ती जा रही है, ऐसे में जरूरत है इस विषय पर खुले दिल-दिमाग से, मिल बैठकर विस्तार से चर्चा की जाए ताकि कट्टरता व अंधविश्वास जैसी गलतफहमियों से छुटकारा मिल सके। उन्होंने कहा कि यह अकाट्य सत्य है कि हम सभी एक ही परमपिता की संतान है, भले ही हमारी धार्मिक मान्यताए भिन्न-भिन्न हों।

सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि धर्म विवाद का नहीं वरन् संवाद का विषय है। विश्व पटल पर आज विभिन्न धर्मो के आपसी टकराव की संभावनाएं बढ़ती जा रही है और ऐसे वातावरण में आज सकारात्मक आदान-प्रदान व सहयोग की अत्यन्त आवश्यकता है। वास्तव में सम्पूर्ण विश्व में धार्मिक एकता की जितनी जरूरत आज महसूस की जा रही है, उतनी पहले कभी नहीं रही। बिना धार्मिक एकता के विश्व एकता की कल्पना नहीं की जा सकती। डा. गाँधी ने कहा कि आधुनिक स्कूल को इस युग की आवश्यकताओं से जुड़ा होना चाहिए और इसी परिप्रेक्ष्य में यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है, जो कि विश्व एकता व विश्व शान्ति के लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। डा. गीता गाँधी किंगडन, चीफ आॅपरेटिंग आॅफीसर, सी.एम.एस. ने इस अवसर पर कहा कि धर्म का ज्ञान न केवल शिक्षित व्यक्ति के लिए है बल्कि यह विभिन्नता से भरे विश्व को आपसी समझदारी के साथ रहने के लिए जरूरी है। धर्म समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसी कड़ी को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहले शिक्षकों को धर्म की विभिन्नता के बीच समानता को समझना चाहिए और उसके बाद उसे छात्रों को आत्मसात कराना चाहिए, जिससे छात्रों के माध्यम से यह समझदारी व्यापक समाज में फैल सके।

सम्मेलन के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए सी.एम.एस. अशर्फाबाद की प्रधानाचार्या व सम्मेलन की संयोजिका सुश्री अर्चना पाण्डे ने कहा कि विश्व एकता व विश्व शान्ति को समर्पित इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य विश्व के विभिन्न धर्मों के बीच संवाद कायम करना है। इसके अलावा शैक्षणिक एवं व्यावहारिक दृष्टिकोण से विभिन्न धर्मों के बीच पारस्परिक सम्बन्धों को जानने के साथ ही यह भी जानना है कि विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच हुए संवाद से हमें किस प्रकार के सर्वमान्य परिणाम प्राप्त हो सकते हैं? साथ ही वे कौन से तथ्य हैं जिनकी सहायता से हम विश्व स्तर पर विभिन्न धार्मिक समुदायों के मध्य परस्पर विश्वास एवं एकता के विचारों को सफलतापूर्वक स्थापित कर सकते हैं? उन्होंने इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में देश-विदेश से पधारे विद्वानों का हार्दिक स्वागत व अभिनंदन किया।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाली कुछ महत्वपूर्ण हस्तियों में जस्टिस डा. आदेल ओमर शरीफ, डिप्टी चीफ जस्टिस, सुप्रीम कान्स्टीट्यूशनल कोर्ट आॅफ इजिप्ट, श्री माइकल डी सालाबेरी, भूतपूर्व राजदूत, मिनिस्ट्री आॅफ फाॅरेन अफेयर्स, कनाडा, प्रोफेसर निहाल जयविक्रम, सलाहकार, यूनाइटेड नेशन्स एजेन्सीज आॅफ गर्वनेन्स एण्ड जुडिशयल रिफार्म एण्ड कोआर्डिनेटर आॅफ दि यूएन-स्पोन्सर्ड जुडीशियल इन्टिग्रिटी ग्रुप, श्रीलंका, प्रोफेसर मोहम्मद अख्तर सिद्दीकी, चेयरमैन, एन.सी.टी.ई., भारत, प्रोफेसर अनवर फजल, डायरेक्टर, राइट लिवलीहुड कालेज, मलेशिया, श्री नसरी मारको, पीएचडी, प्रेसीडेन्ट एवं संस्थापक, शर्म अल शेख इण्टरनेशनल आर्बिट्रेशन सेन्टर, इजिप्ट एवं मेम्बर आॅफ दि बोर्ड आॅफ डायरेक्टर्स आॅफ दि यूरोपियन कोर्ट आॅफ आर्बिट्रेशन, प्रोफेसर डा. मोहम्मद अल-सहात अल-जेनडी, सैक्रेटरी जनरल आॅफ दि सुप्रीम काउन्सिल फाॅर इस्लामिक अफेयर्स एण्ड मेम्बर आॅफ इस्लामिक रिसर्च एकेडमी आॅफ अल-अजहर, इजिप्ट, डा. नबील अबदेल फतह मोहम्मद, असिस्टेन्ट टू दि डायरेक्टर आॅफ दि अल-अहराम सेन्टर फाॅर पोलिटिकल एण्ड स्ट्रेटजिक स्टेडीज, इजिप्ट, प्रो. मोहम्मद हसन एल-बाना, एडीटिंग मैनेजर, अल-अख्बर दैनिक समाचार पत्र, इजिप्ट, सुश्री जेना सोराबजी, वाइस चेयरपरसन, नेशनल स्पिरिचुअल असेम्बली आॅफ बहाई आॅफ इण्डिया, प्रो0 दिलीप लोउनडो, प्रोफेसर आॅफ रिलीजन्स स्टेडीज्स, फेडरल यूनिवर्सिटी, ब्राजील, श्री गमाल जेडा, मैनेजिंग, एडीटर आॅफ अल-अहराम डेली न्यूजपेपर, इजिप्ट, श्री सरन श्रीनिवास, प्रोग्राम मैनेजर, राइट लिवलीहुड कालेज, मलेशिया आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा ढाका यूनिवर्सिटी, बांग्लादेश के 4 सदस्यीय दल, नेपाल के शिक्षा मंत्रालय का दल, विभिन्न धर्माे के धर्मावलम्बी जैसे श्री राजेन्द्र सिंह बग्गा, भिक्षु प्रज्ञानन्द जी आदि एवं देश के विभिन्न प्रान्तों व शहरों के कई दल इस प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु लखनऊ पधार कर रहे हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के अन्तर्गत देश-विदेश से पधारे विद्वानों की चर्चा-परिचर्चा का शुभारम्भ कल 15 जुलाई को प्रातः 9 बजे से प्रारम्भ होगा तथापि प्रातःकालीन सत्र में इन्टरएक्टिव सेशन एवं अपरान्हः सत्र में विभिन्न विषयों पर सवाल-जवाब का क्रम चलेगा। इसके अलावा अपरान्हः 1.15 बजे आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स  में देश-विदेश से पधारे विद्वजन पत्रकारों से रूबरू होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमंत्री जी की विशेष रूचि से निर्मित वैशाली (गाजियाबाद)-आनन्द विहार (दिल्ली) मैट्रो लाईन की 280 करोड़ रुपये लागत वाली जी0डी0ए0 द्वारा पूर्ण रूप से वित्तपोषित अति महत्वपूर्ण परियोजना का लोकार्पण

Posted on 14 July 2011 by admin

  • माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में हो रहे प्रदेश के चहुमुखी विकास की कड़ी में यह परियोजना मील का पत्थर
  • परियोजना के माध्यम से लगभग साठ हजार यात्री प्रतिदिन यात्रा करेंगे
  • परियोजना के द्वितीय चरण में दिलशाद गार्डेन (दिल्ली) को मोहन नगर (गाजियाबाद) से जोड़ने हेतु कार्य प्रगति पर
  • प्रदेश सरकार ने दिल्ली से मेरठ के लिए हाई स्पीड ट्रेन हेतु आर0आर0टी0एस0 परियोजना को सहमति प्रदान की

उत्तर प्रदेश की सर्वजनप्रिय माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी की विशेष रूचि से निर्मित गाजियाबाद एवं आस-पास के लोगों के लिए अति महत्वपूर्ण परियोजना वैशाली (गाजियाबाद)-आनन्द विहार (दिल्ली) मैट्रो लाईन का आज लोकार्पण किया गया। सुश्री मायावती जी अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण स्वयं लोकार्पण हेतु नहीं आ सकी तथा उन्होंने अपने प्रतिनिधि के रूप में पंचायती राज मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य को गाजियाबाद वासियों को इस कार्य के पूर्ण होने पर बधाईयाॅं देने हेतु भेजा। कुल 280 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह परियोजना  गाजियाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा पूर्ण रूप से वित्तपोषित है।

श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने लोेकार्पण के अवसर पर कहा कि ’’सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय’’ के सिद्धान्त को आधार मानते हुए इस प्रकार के सर्वहारा समाज के हित की परियोजनाओं को क्रियान्वित करना माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी की प्राथमिकताओं में है। माननीया मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व एवं दूरदर्शिता का ही यह प्रतिफल है कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं डी0एम0आर0सी0 के संयुक्त प्रयासों से इस परियोजना को मूर्तरूप दिया गया है, जो इस क्षेत्र के विकास के लिए एक ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं को गौरवान्वित व अनुग्रहीत महसूस कर रहे हैं कि इस महत्वपूर्ण कार्य हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा उन्हंे अधिकृत किया गया है।

माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में हो रहे प्रदेश के चहुमुखी विकास की कड़ी में यह परियोजना एक मील का पत्थर है। माननीया मुख्यमंत्री जी की इस महत्वपूर्ण योजना से दैनिक यात्री, महिलायें, छात्र-छात्रायें, नौकरी पेशा लोग, गरीब मजदूर और उद्योगों में लगे हुए श्रमिक आदि सभी वर्ग लाभान्वित होगें। साथ ही साथ पर्यटकों को भी
गाजियाबाद में प्रस्तावित वैशाली तथा कौशाम्बी मेट्रो स्टेशनों से लगभग साठ हजार यात्री प्रतिदिन यात्रा करेगे। इस मैट्रो परियोजना के विस्तार से वैशाली व कौशाम्बी ही नहीं अपितु गाजियाबाद के एक बहुत बड़े क्षेत्र को यह सुविधा प्राप्त होगी तथा क्षेत्र के सामाजिक व आर्थिक विकास में सहयोग प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नोएडा में भी मैट्रो रेल के विस्तार की परियोजना तैयार कर उसे अंतिम रूप दिया जा चुका है, जिसके पूर्ण होने पर सम्पूर्ण क्षेत्र को मैट्रो रेल की सेवा प्राप्त हो सकेगी।

इसी प्रकार उ0प्र0 सरकार द्वारा दिल्ली से मेरठ के लिए हाई स्पीड ट्रेन हेतु आर0आर0टी0एस0 परियोजना पर अपनी सहमति देते हुए योजना को क्रियान्वित करने हेतु अपनी कटिबद्धता प्रस्तुत कर दी है तथा आने वाले समय में दिल्ली से मेरठ के मध्य क्षेत्रीय यातायात की सुविधा के रूप में आर0आर0टी0एस0 की सेवा उपलब्ध होगी। आर0आर0टी0एस0 के निर्माण से गाजियाबाद, मोदीनगर व मेरठ तथा इससे लगे हुए ग्रामीण क्षेत्रों को भी हाई स्पीड रेल की सुविधा प्राप्त होगी एवं क्षेत्र का चहुॅमुखी विकास संभव होगा।

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं राज्य सरकार के अन्य विभागों के प्रयास से गाजियाबाद नगर में विगत् 4 वर्षों में अनेकानेक विकास कार्य कराये गये हैं, जिनमें सड़कों का विस्तारीकरण, चैराहों का सुधार, पेय जल व्यवस्था के अंतर्गत गंगा जल आपूर्ति, सीवर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट, विभिन्न स्थानों पर पुलों का निर्माण कराया गया है। नगर को हरा-भरा बनाने की दिशा में भी गाजियाबाद में अच्छा काम किया है और विगत् 4 वर्षों में लगभग 5.00 लाख पौधे रोपित किये गये हैं। कई नये पार्को का भी विकास किया गया है। इसके अलावा    गाजियाबाद में नई सड़कों, रिंग रोड का विकास, हिण्डन नदी पर नये पुल के निर्माण हेतु प्रयास किये जा रहे है, जिससे गाजियाबाद की यातायात समस्या दूर हो सकेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार जनता की आवासीय समस्या का दूर करने हेतु भी कटिबद्ध है। जन-सामान्य की आवासीय समस्या को दूर करने, उन्हें स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने तथा अन्य सामुदायिक व जन सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु हमारी सरकार द्वारा संचालित हाईटेक व इन्टीग्रेटिड टाउनशिप योजना के अंतर्गत गाजियाबाद में लगभग 10,000 एकड भूमि पर दो हाईटैक सिटी व 7 इन्टीग्रेटिड सिटी की योजनायें विकसित की जा रही है, जिनके पूर्ण होने पर इन योजनाओं में लगभग 12.00 लाख आबादी बस सकेगी। इन योजनाओं में 40,000 ई0डब्ल्यू0एस0 व एल0आई0जी0 भवनों के अतिरिक्त 1.5 लाख अन्य श्रेणी के भवन, पर्याप्त संख्या में स्कूल व काॅलेज, 3 फायर स्टेशन, कई छोटे बड़े नर्सिंग होम, अस्पताल, खेलकूद के मैदान भी उपलब्ध हो सकेंगे।

परियोजना के द्वितीय चरण में दिलशाद गार्डेन (दिल्ली) से मोहन नगर (गाजियाबाद) को जोड़ने हेतु भी मैट्रो परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। गाजियाबाद में मैट्रो के आने के बाद यह भी आवश्यक है कि विभिन्न क्षेत्रों को मैट्रो से जोेड़ने हेतु फीडर बसें भी चलायी जाय, जिससे अधिक से अधिक जनता मैट्रो सेवा से लाभान्वित हो सके। उक्त कार्य को भी प्राथमिकता पर किया जायेगा।

माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी की इस महात्वाकांक्षी परियोजना के लोकार्पण के ऐतिहासिक अवसर पर माननीया मुख्यमंत्री जी की ओर से तथा अपनी ओर से पंचायती राज मंत्री ने अपने सम्बोधन के अन्त में गाजियाबाद तथा आस-पास क्षेत्रों के निवासियों को पुनः बधाई दी।

ज्ञातव्य है कि इस परियोजना के प्रथम चरण में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं डी0एम0आर0सी0 द्वारा संयुक्त रूप से आनन्द विहार (नई दिल्ली) से वैशाली (गाजियाबाद) तक काॅरीडोर का निर्माण कराया गया है। 2.75 कि0मी0 लम्बाई वाले इस काॅरीडोर के निर्माण पर लगभग 280 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय हुई। इसमें दो स्थानों- कौशाम्बी तथा वैशाली पर स्टेशन भी निर्मित किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माननीया मुख्यमंत्री जी ने मुम्बई पर आतंकवादी हमले की कड़े शब्दों में निन्दा की

Posted on 14 July 2011 by admin

सभी पार्टियों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर आंतकवाद की समस्या का स्थायी हल निकालने के लिए हर सम्भव प्रयास करना चाहिए-माननीया मुख्यमंत्री जी

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री एवं बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में हुए सीरियल ब्लास्ट की घोर निन्दा की है। उन्होंने इस घटना में हताहत लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

बी0एस0पी0 की माननीया राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार को देश की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए आतंकवाद एवं इस प्रकार की गतिविधियों को समाप्त करने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में सभी पार्टियों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर आंतकवाद की समस्या का स्थायी हल निकाला जाना चाहिए।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कल की घटना पर कांग्रेस पार्टी के एक पदाधिकारी द्वारा दिये गये बयान, जिसमें उन्होंने कहा था कि ऐसे हमले होते रहते हैं तथा ऐसे हमलों को पूरी तरह रोकना सम्भव नहीं एवं इस घटना की तुलना इराक और अफगानिस्तान से की थी, को दुर्भाग्यपूर्ण एवं गैरजिम्मेदाराना बताया है। उन्होंने कहा कि संकट के समय में इस प्रकार की टिप्पणियों से जनता का मनोबल गिरता है। उन्होंने कहा कि लोगों को ढांढस बधाने और उनका भरोसा कायम करने के लिए इस प्रकार की बयानबाजी नहीं की जानी चाहिए। उन्हांेने कहा कि आतंकवाद की घटनाओं को लेकर कांग्रेस के पदाधिकारी गम्भीर नहीं हैं और ऐसे नाजुक समय पर सतही बयान-बाजी करके मृतकों के परिजनों और घायलों के जख्मों पर मरहम लगाने के बजाय उन पर नमक झिड़कने का कार्य कर रहे हैं।

बी0एस0पी0 की माननीया राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आगे कहा कि देश में फैल रहे आतंकवाद की रोकथाम के लिए उसके मुख्य कारणों की तह में जाना जरूरी है। उन्हांेने कहा कि आतंकवाद को समाप्त करने के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति की जरूरत है, जिसका केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार के पास अभाव है। उन्होंने कहा कि आतंकवादी घटनाओं पर प्रभावी रोकथाम के लिए सभी दलों को आमंत्रित करके विस्तार से चर्चा करने के बाद सर्वसम्मति से कोई निर्णय लिया जाना चाहिए। उन्होंने केन्द्र सरकार से अपने खुफिया तंत्र को और ज्यादा सक्षम और प्रभावी बनाने पर तत्काल ध्यान देने को कहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Rs. 280 crore Vaishali (Ghaziabad)-Anand Vihar(Delhi) Metro line constructed on special interest of C.M. dedicated to people

Posted on 14 July 2011 by admin

  • Project fully financed by GDA
  • About 60000 travellers to be benefited by the project
  • Work on linking Dilshad Garden (Delhi) with Mohan Nagar (Ghaziabad) in progress
  • State Government approves RRTS project for high speed train between Delhi and Meerut

The Vaishali (Ghaziabad)-Anand Vihar(Delhi) Metro line project, constructed on the special interest of the Hon’ble Chief Minister

Ms. Mayawati ji, was dedicated to the people today. The project is very important for the people living in Ghaziabad and adjoining areas. Owing to her pre-scheduled programmes, Ms. Mayawati ji could not come to attend the programme. She sent Mr. Swami Prasad Maurya, State Panchayati Raj Minister to represent her and congratulate the residents of Ghaziabad. The project, costing Rs. 280 crore, is fully financed by Ghaziabad Development Authority.

Mr. Swami Prasad Maurya, on the occasion, said that it was the top priority of the Hon’ble Chief Minister ji to implement projects in the interests of deprived sections of the society by adopting the policy of ‘Sarvajan Hitai, Sarvajan Sukhai’. It is a result of Hon’ble Chief Minister ji’s efficient leadership and her foresight that this project has been translated into reality with the joint efforts of GDA and DMRC. It is a historic step for the development of this area. He said that he was feeling elated as the Hon’ble Chief Minister ji had chosen him to represent her at such an important programme.

The project is another milestone of all round development taking place within the State under the leadership of Hon’ble Chief Minister ji. This project would benefit daily commuters, women, students, office-going people, labourers, traders etc. Besides, the tourists would also be benefited by it. Now, after Noida, another important city of Uttar Pradesh viz. Ghaziabad would also be connected with Delhi through the Metro Network.

About 60000 passengers would travel from proposed Vaishali and Kaushambi Metro stations everyday. This project would benefit a large area of Ghaziabad including Vaishali and Kaushambi and it would boost the social and economic development of this area. The UP Government had also prepared an extension plan of Metro Rail in Noida and it had been finalised. When completed, it would provide Metro Rail service to the entire area.

Similarly, U.P. Government has given its consent for the implementation of RRTS project for high speed train from Delhi to Meerut and this traffic facility under RRTS project will be available between Delhi and Meerut in future. With the construction of RRTS high speed rail facility will be available in Ghaziabad, Modinagar, Meerut and nearby rural areas owing to which multi-dimensional development of the area would take place.

Various development works have been done with the efforts of Ghaziabad Development Authority and other departments of the State Government in Ghaziabad city during last four years, which include—broadening of roads, improvement of cross-roads, Ganga Water Supply under drinking water system, STP and construction of bridges at several places. Ghaziabad has done a great job in the direction of making the city green and about five lakh saplings have been planted during last four years. Several new parks have been developed. Besides it, efforts are being made for new roads, development of ring-road and construction of new bridge over Hinden river, which will remove the traffic problem of Ghaziabad.

Uttar Pradesh Government is also committed to remove the residential problem of the people. Under hi-tech and integrated township scheme, two hi-tech city and seven integrated city schemes are being developed on 10,000 acre of land in Ghaziabad in which nearly 12 lakh people would be resided. In these schemes, 40,000 EWS and LIG buildings, 1.5 lakh buildings of other category, schools, colleges, three fire-stations, nursing homes, hospitals and sports grounds facilities would be available.

Metro project work is in progress to connect Dilshad Garden (Delhi) to Mohan Nagar (Ghaziabad) under the second phase of the project. After coming of metro in Ghaziabad, it is also necessary to run feeder buses to connect metro from different areas, so that more and more people could be benefited by metro facility. This work will be done on priority basis.

On the historic occasion of dedicating this ambitious project of Hon’ble Chief Minister Ms. Mayawati ji, Panchayati Raj Minister again congratulated to the people of Ghaziabad and nearby areas on behalf of Hon’ble Chief Minister ji and himself.

It may be recalled that construction of corridor has been done jointly by Ghaziabad Development Authority and DMRC from Anand Vihar (New Delhi) to Vaishali (Ghaziabad). An expenditure of about Rs. 280 crore has been made on the construction of 2.75 km. corridor. Stations have been also constructed at two places—Kaushabi and Vaishali.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेहा धूपिया डेटिंग में व्यस्त….. और वह भी एक साथ 10 पुरुषों के साथ…!!!

Posted on 14 July 2011 by admin

भारत के अल्टिमेट सुपरस्टड की तलाश लेवल 3 पर पहंुच चुकी है। पूरे एपिसोड के दौरान अस्मित और नताशा व्यक्तिगत स्तर पर प्रत्येक लड़के के साथ जुड़े रहेंगे और उन्हें नजदीकी से माॅनीटर करेंगे। इससे लड़कों में आत्मविश्वास का संचार होगा और वे इस शो के दौरान अपने व्यक्तित्व को चमकाने और आचरण में जीवंतता लाने में सफल होंगे। इस सप्ताह  यूटीवी बिंदास सुपरस्टड कें अंतगर्त लड़के की और अधिक पड़ताल होने जा रही है और इस दबाव में और अधिक वृद्धि करने जा रही हैं अभिनेत्री एवं पूर्व मिस इंडिया नेहा धूपिया,जो इन लड़को की क्षमताओं की परख का बीड़ा उठायेगी।

neha-with-groupखूबसूरत अभिनेत्री नेहा धूपिया, जो कि अपने संबंधों को पोशीदा रखने में विश्वास करती है, इस बार एक भिन्न रास्ते का चयन किया है। नेहा को आखिरी बार कुछ पुरुष मित्रों के साथ देखा गया था, जब कि हम यह पता लगाने का प्रयास कर रहे थे कि आाखिर इस जमात में वह खास शक्स कौन है। हमें उस समय सुखद आश्चर्य हुआ जब हमने यह पाया कि वह एक साथ सभी के साथ डेटिंग कर रही है, जी हां उन सभी 10 के साथ!!! हमने सुना है कि यह खूबसूरत बाला भारत के सुपरस्टड की तलाश में निमग्न है तथा उसे टेलीविजन के स्टडगुरु अस्मित पटेल एवं मित्र नताशा सूरी की सहायता करते हुये देखा गया हे। अपने डेट के साथ एंजाॅय करने के दौरान इनमें से एक लड़के ने शेर-ओ-शायरी के साथ अपने दिल को नेहा के सम्मुख रखने का पुरजोर प्रयास किया!!! नेहा ने अपने चेहरे पर मुस्कराहट केा बरकरार रखते हुये उस युवक को यह कहते हुये सदमें में ला दिया कि ‘‘शेर-ओ-शायरी’’ बहुत उबाऊं चीज है!! क्या आप यह कल्पना कर सकते हैं कि इसके बाद उस युवा डेट के चेहरे पर टूटे हुये दिल की रेखा कितनी स्पष्ट रुप से प्रकट हुयी होगी…!! नेहा को प्रभावित करने के लिये ये लड़के क्या कर रहे हैं। इसके लिये जरुर इस शो को देखिये..!!!

देखिये नेहा धूपिया को सुपरस्टड के निर्माण की प्रक्रिया में गर्गजोशी एवं जीवंतता का संचार करते हुये। यूटीवी बिंदास सुपरस्टड के मुकाबले को देखने के लिये तैयार रहिये रविवार 17 जुलाई 2011, को सायं 7.00 बजे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण की

Posted on 14 July 2011 by admin

आल इंडिया मुस्लिम फेडरेशन के अध्यक्ष हाजी नसीम अहमद (एडवोकेट) ने आज अपने फेडरेशन के अनेक पदाधिकारियों एवं समर्थकों के साथ 12 तुगलक रोड, नई दिल्ली पर राष्ट्रीय लोकदल के मुखिया चैधरी अजित सिंह जी से मुलाकात कर पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।

img_1451शामिल होने वालों में हाजी नसीम अहमद के अलावा हाजी नासिर कामिल, बाबर खंा, परवेज खंा, जमीर रिजवी, एडवोकेट, वाजिद अली राजा, जाफर खंा, अथर अली खंा, चंाद खंा, फरहत अली एडवोकेट, अतीकुर रहमान आदि राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ग्रहण की।

हाजी नसीम अहमद ने पार्टी की सदस्य ग्रहण करते हुए कहा कि हमने महसूस किया कि चैधरी अजित सिंह जी और राष्ट्रीय लोकदल ही मुसलमानों की सच्च्ी हिमायती है। उन्होंने कहा कि चैधरी साहब मुसलमानों को सरकारी नौकरी में आरक्षण दिलाने एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश को हरित प्रदेश बनाने की जिद्दो जहद कर रहे है। हम चैधरी साहब की नीतियों एवं कार्यांे से प्रभावित होकर अपने समर्थकों के साथ राष्ट्रीय लोकदल में शामिल होने का फैसला किया है।

इस मौके पर चैधरी अजित सिंह जी ने पार्टी में शामिल होने वाले समस्त फेडरेशन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि इन लोगों के पार्टी में शामिल होने से विशेषकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल को मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि मायावती सरकार की गलत नीतियों के चलते उत्तर प्रदेश लगातार पिछड़ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश भ्रष्टाचार की चरमसीमा पर पहुंच चुका है। उन्होंने मुस्लिम फेडरेशन के लोगों को यकीन दिलाया कि मुसलमानों को उनका हक दिलाने और हरित प्रदेश के गठन हेतु भरपूर कोशिश करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2011
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in