Archive | July 28th, 2011

मा0 अनुसूचित जाति आयोग के भ्रमण को किसी भी प्रकार की बाधा नहीं पहुंचायी गयी

Posted on 28 July 2011 by admin

  • मा0 अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष अब चिकित्सा विश्वविद्यालय जैसे परिसर में गम्भीर मरीजों के स्वास्थ्य का ध्यान न रखते हुए अपनी पार्टी के निहित स्वार्थों के चलते राजनैतिक गतिविधियों को अन्जाम दे रहे हैं, जो कि अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण है
  • छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय के अनुरोध को ठुकराकर परिसर पहुंचना दुर्भाग्यपूर्ण-बी0एस0पी0 प्रवक्ता
  • प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार में दलितों का हित पूरी तरह सुरक्षित

lucknow-pix-july-26-dpna-8बहुजन समाज पार्टी के प्रवक्ता ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी0एल0 पुनिया के भ्रमण को पूरी तरह राजनीति से प्रेरित बताते हुए उनके द्वारा दिए गए बयान को पूरी तरह से निराधार, असत्य और अनर्गल ठहराया है। उन्होंने कहा कि छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा नवीन सत्र की शुरूआत की अत्यधिक व्यस्तता के कारण भ्रमण को निरस्त करने के अनुरोध के बावजूद राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी0एल0 पुनिया का विश्वविद्यालय पहुंचना और इस प्रकरण को राजनीतिक रंग देकर सस्ती लोकप्रियता हासिल करने का प्रयास बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मा0 अध्यक्ष को यह ध्यान रखना चाहिए था कि चिकित्सा विश्वविद्यालय परिसर में गम्भीर मरीज भी भर्ती रहते हैं और पठन-पाठन का वातावरण रहता है। ऐसे स्थान पर इस प्रकार की राजनैतिक गतिविधियांे से मरीजों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता ही है, साथ में शैक्षणिक वातावरण भी प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि मा0 अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पुनिया अब चिकित्सा विश्वविद्यालय जैसे परिसर में गम्भीर मरीजों के स्वास्थ्य का ध्यान न रखते हुए अपने और अपनी पार्टी के निहित स्वार्थों के चलते इस प्रकार की राजनैतिक गतिविधियों को अन्जाम दे रहे हैं, जो कि अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण है।

पार्टी के प्रवक्ता ने कहा कि चिकित्सा विश्वविद्यालय में उनके द्वारा गाड़ियों के काफिले को लेकर हार्न बजाते हुए जुलुस की शक्ल में जाना उन्हें शोभा नहीं देता। प्रवक्ता ने कहा कि श्री पुनिया देश के एक बेहद संवेदनशील संवैधानिक पद पर आसीन हैं, उन्हें चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रशासन को पूरी तरह साथ में लेते हुए एक जिम्मेदार पदाधिकारी के रूप में व्यवहार करना चाहिए था। लेकिन उनके भ्रमण के दौरान गम्भीर मरीजों वाले परिसर में इतना अमर्यादित व्यवहार हुआ। जिसकी जितनी निन्दा की जाये कम है।

प्रवक्ता ने बताया कि मा0 आयोग को लखनऊ के किसी भी हिस्से में आने-जाने से नहीं रोका गया। मा0 आयोग द्वारा चिकित्सा विश्वविद्यालय के कार्यक्रम निरस्त करने के अनुरोध को दर-किनार करते हुए परिसर में भ्रमण किया गया। विश्वविद्यालय में आज अवकाश था। गम्भीर मरीजों की चिन्ता किए बगैर मा0 आयोग के भ्रमण के दौरान न सिर्फ नारेबाजी हुई, बल्कि चिकित्सा व्यवस्था में व्यवधान भी उत्पन्न हुआ। प्रवक्ता ने कहा कि जिला प्रशासन ने मा0 आयोग को प्रोटोकाल के तहत अनुमन्य समस्त शासकीय सुविधाएं उपलब्ध करायीं, इसके बावजूद श्री पुनिया का यह बयान बेहद खेदजनक है कि उनके साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया गया। प्रवक्ता ने कहा कि श्री पुनिया प्रायः ऐसे बयान देने के आदी हो चुके हैं और ऐसा वह आगामी विधान सभा चुनाव के मद्देनजर अपनी पार्टी की शह पर कर रहे हैं। श्री पुनिया ने पार्टी के हितों के चक्कर में मा0 आयोग की गरिमा को गिरवी रख दिया है और अब इस आयोग से दलित हित और दलितों के कल्याण व उत्थान की उम्मीद करना बेमानी हो चुका है। कहने को तो वह राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष हैं, लेकिन वह केवल आए दिन उत्तर प्रदेश का ही दौरा करते रहते हैं और इन दौरों में दलित हित व मा0 आयोग की कार्यप्रणाली व उसके उद्देश्यों की चिन्ता किए बगैर श्री पुनिया सिर्फ पार्टी की राजनीति चमकाने में मशगूल रहते हैं, लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिलती।

गौरतलब है कि श्री पुनिया को छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिनांक 26 जुलाई को उनके प्रस्तावित भ्रमण को निरस्त करने का अनुरोध किया था। विश्वविद्यालय ने अनुरोध किया था कि इन दिनों प्रवेश प्रक्रिया चल रही है, जो 31 जुलाई तक प्रत्येक दशा में पूरी की जानी है। इसके अलावा एण्टी रैगिंग, छात्रावास व्यवस्था तथा लैक्चर थिएटर्स सम्बन्धी व्यवस्थाओं में भी प्रशासन अत्यन्त व्यस्त है।

विश्वविद्यालय ने श्री पुनिया को यह भी अवगत कराया था कि मा0 उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में प्रत्येक वर्ष एम0बी0बी0एस0 और बी0डी0एस0 आदि का कोर्स 01 अगस्त से हर हाल में प्रारम्भ करना होता है। इस कारण उनका भ्रमण इस समय उचित नहीं है। श्री पुनिया को यह भी अवगत कराया गया कि विश्वविद्यालय प्रशासन अनुसूचित जाति के छात्र/छात्राओं के हितों की रक्षा के लिए सदैव प्रतिबद्ध है। शिकायती पत्र में विश्वविद्यालय पर लगाये गये आरोप पूरी तरह से असत्य और बेबुनियाद हैं। विश्वविद्यालय द्वारा अनुसूचित जाति के लोगों के हितों का पूरा-पूरा ध्यान रखा जा रहा है और संविधान द्वारा उन्हें जो सुविधाएं अनुमन्य हैं वह प्रदान करायी जा रही हैं और उनके हित पूरी तरह सुरक्षित हैं।

इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के डीन फैकेल्टी आॅफ मेडिसिन प्रो0 जे0बी0 सिंह द्वारा दिनांक 18 जुलाई, 2011 को व्यक्तिगत रूप से सभी सुसंगत एवं तथ्यात्मक विवरण मा0 आयोग को प्रस्तुत कर दिए गए थे। जिसमें कहा गया था कि लगाये गये आरोप पूरी तरह से असत्य एवं गुमराह करने वाले हैं और ऐसा समझा गया था कि उपरोक्त सूचना आयोग के लिए संतुष्टकारी है। आयोग द्वारा प्रेषित पत्र दिनांक 15 जुलाई, 2011 के क्रम में आयोग को यह भी अवगत कराया गया था कि एम0बी0बी0एस0, बी0डी0एस0, डी0एम0 और एम0सी0एच0 कोर्स 22 जुलाई से प्रारम्भ हो रहे हैं और एम0सी0आई0 द्वारा इस वर्ष बढ़ाई गयी 100 सीटों के लिए भी हाॅस्टल और लैक्चर थियेटर्स आदि का प्रबन्ध करने में विश्वविद्यालय स्टाफ अत्यन्त व्यस्त है। पुनः 25 जुलाई को भी मा0 आयोग को इस बारे में समुचित जानकारी दी गयी थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

यूटीवी बिन्दास की पेशकश ‘पब्लिसिटी के लिये कुछ भी करेगा’

Posted on 28 July 2011 by admin

कलाकारों के चटपटे साक्षात्कार से लेकर गुरिल्ला प्रमोशन तक सभी प्रोत्साहनपूर्ण गतिविधियों के लिये एक विशिष्ट मंच
अपने तरह का अनूठा शो जिसे सचमुच ऐसा विश्वास है कि…. ‘पब्लिसिटी के लिये कुछ भी करेगा’

arakshan-star-cast-with-the-host-aliayah-at-the-launch-of-utv-bindasss-publicity-ke-liye-kuch-bhi-karegaयूटीवी बिन्दास, भारत का मनोरंजक, बेबाक एवं बेधड़क युवा ब्रांड, एक और मनोरंजक परिकल्पना के साथ वापस आ रहा है तथा अपने खोजपरक प्रोग्रामिंग को अपने दर्शकों के सम्मुख निरंतर रूप से पेश करने का वादा करता है।

यूटीवी बिन्दास फिल्म निर्माताओं को एक ऐसा विशिष्ट प्लेटफाॅर्म प्रदान करता है, जहां पर वे अपनी फिल्मों को पूरी शिद्दत से प्रोत्साहित तथा प्रचारित कर सकते हैं, क्योंकि यह शो सभी प्रमोशनल फीचर्स को एक पावर पैक्ट पंच में शामिल करता है।

जैसा कि शीर्षक ‘पब्लिसिटी के लिये कुछ भी करेगा’ से जाहिर होता है कि यह अपने तरह का पहला मूवी प्रमोशनल प्लेटफाॅर्म है। यह शो रिलीज के लिये तैयार नवीनतम फिल्मों से संबंधित 30 मिनट का विशुद्ध मसाला उपलब्ध करायेगा।

चाहे वह विपणन का मामला हो, मर्चेन्डाइजिंग का मामला हो अथवा वह इनसाइड कहानियों का मामला हो… ‘पब्लिसिटी के लिये कुछ भी करेगा’ में सभी के लिये जगह है। इस प्लेटफाॅर्म का लक्ष्य दर्शकों को फिल्मों के निर्माताओं द्वारा पेश की जाने वाली संपूर्ण जानकारी देना है। एक अनूठे फाॅर्मेट तथा प्रोत्साहनपूर्ण गतिविधियों के एक अद्भुत प्रवाह के साथ यह शो जोश और मस्ती से भरपूर होगा।

‘पब्लिसिटी के लिये कुछ भी करेगा’ के लाॅन्च पर टिप्पणी करते हुये श्री कीथ अल्फांसो, बिजनेस हेड, यूटीवी बिन्दास, ने कहा कि, ‘‘फिल्मों का प्रोत्साहन इन दिनो काफी व्यापक पैमाने पर किया जाने लगा है, फिल्म के कलाकार एवं क््रयू सदस्य अपनी रिलीज होने वाली नवीनतम फिल्म के प्रोत्साहन के लिये सभी प्रकार के प्रयास करते हैं। यूटीवी बिन्दास के अन्तर्गत हमने इस क्षमता को महसूस किया है तथा एक ऐसा प्लेटफाॅर्म तैयार किया है जो फिल्म निर्माताओं को अपनी फिल्म को हर संभव प्रचारित करने में सक्षम बनाता है, तथा साथ ही साथ यह फिल्म के समस्त कलाकारों एवं क््रयू सदस्यों की विविधतापूर्ण अन्तर्दृष्टि के साथ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन भी करेगा।’’

यह फाॅर्मेट किसी अनर्गल बातों की अनुमति नहीं देता, लेकिन जिससे बाॅलीवुड सही मायनों में प्यार करता है उसमें पूरी शिद्दत से उतरने का परिवेश प्रदान करता है - यानि ‘पब्लिसिटी’। यह शो साक्षात्कारों एक्सलूसिव परफाॅर्मेंस, मूवी मर्चेन्डाइज, नीलामी तथा स्पेशल अनसीन प्रिव्यूज का एक बेहतरीन सम्मिश्रण करता है। इसके अतिरिक्त इस शो में फिल्म के समस्त कलाकारों व क््रयू सदस्यों तथा दर्शकों के बीच एक संवादपरकता स्थापित की गयी है, जहां पर प्रशंसक फेसबुक के बिन्दास पेज www.facebook.com/bindass पर अपने पंसदीदा कलाकारों से प्रश्न पूछने का अवसर प्राप्त करेंगे तथा ‘पब्लिसिटी के लिये कुछ भी करेगा’ सितारों के प्रतिसाद को शूट कर इस पेज पर पोस्ट करेगा।

शो का प्रत्येक एपिसोड इस फिल्म के लिये थीम के समान होगा, खास कर फाॅर्मेट के संदर्भ में। प्रत्येक एपिसोड हमारे द्वारा प्रोत्साहित की जाने वाली फिल्म के लिये कस्टमाइज्ड होगा।

पब्लिसिटी के लिये कुछ भी करेगा… का निर्माण फेस एंटरटेनमेंट द्वारा किया गया है, जिसके सह-स्वामी क्रमशः मिलिन्द सोमण तथा मोनिया पिंटो हैं। इस शो की मेजबानी चुलबुली आलिया खान करेंगी।

इसलिये अपने पसंदीदा फिल्म रिलीज का कंपलीट डाउनलोड प्राप्त करने के लिये तैयार हो जायें, केवल यूटीवी बिन्दास पब्लिसिटी के लिये कुछ भी करेगा में…
इस शो का प्रीमियर बृहस्पतिवार, 11 अगस्त 2011 को रात्रि 8.30 बजे होगा, केवल यूटीवी बिंदास पर

बिंदास के विषय में:
बिंदास देश के युवाओं का अग्रणी चैनल है। इसका आरंभ सितंबर 2007 में किया गया था। बिंदास भारत के युवाओं के लिए सबसे पहला चतुर्मुखी मनोरंजन ब्रांड है। बिंदास ब्रांड मजेदार, स्पष्ट और निडर होने की कद्र करता है और भारत में इसने एक समुदाय-निर्माण का मंच निर्मित किया है ताकि भारतीय युवाओं को एक साथ टीवी, मूवीज, वेब, मोबाइल, ग्राउंड और कैंपस गतिविधियों की शक्ति हासिल हो।यह युवाओं को आकर्षित करने वाली विधाओं के बेहतर अनुसंधान से तैयार किए कार्यक्रम का अनूठा मेल प्रस्तुत करता है - गति और रोमांच, हास्य, तिलिस्म, हकीकत, खेल प्रसारण। आज तक बिंदास 64 प्रतिशत भारतीय युवाओं तक पहुंच चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

’समुदाय का स्टोर’ की रचना के लिए भारती रिटेल ने उपभोक्ताओं के साथ मिलकर कार्य किया

Posted on 28 July 2011 by admin

-9 राज्यों के 30 शहरों में चला सफाई व हरियाली अभियान-
लगभग 9,700 कि.ग्रा. कचरा साफ किया गया; 7,200 से ज्यादा पौधे लगाए गए; करीबन 13,000 पौधे बांटे गए

ऽ    119 ईज़ीडे व ईज़ीडे मार्केट स्टोर्स के 800 कर्मचारियों और 2100 उपभोक्ताओं ने इस मुहिम में हिस्सा लिया
ऽ    दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व पंजाब में 30 शहरों में यह अभियान चला

भारती रिटेल द्वारा संचालित ईज़ीडे मार्केट व ईज़ीडे स्टोर्स के कर्मचारियों और उपभोक्ताओं ने मिल कर यह दर्शाया की नागरिक समुदाय कैसे पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आकर काम कर सकता है। ’स्वच्छ व हरित पर्यावरण’ अभियान के अंतर्गत भारत के 30 शहरों में इन लोगों ने स्टोर के आस पास के इलाके को साफ करने और हरा भरा बनाने के लिए स्वैच्छिक सेवाएं दीं।

स्वच्छता व हरियाली हेतु की गईं ये गतिविधियां ’’समुदाय का स्टोर’’ पहल का हिस्सा हैं जो कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व पंजाब में आयोजित हुईं। ईज़ीडे के कर्मचारियों और उपभोक्ताओं ने एक महत्वपूर्ण जरूरत पर प्रतिक्रिया दी ताकि पर्यावरण को बचाने के लिए सर्वोत्तम तरीकों को अपनाया जाए और उन्हें समर्थन मिले तथा इसके लिए ईज़ीडे ने अपनी इस मुहिम को सारे देश में चलाया।

119 ईज़ीडे मार्केट और ईज़ीडे स्टोर्स के 800 कर्मचारियों व 2100 उपभोक्ताओं ने 9 राज्यों के 30 शहरों में सफाई व हरियाली का काम किया। इस दौरान पर्यावरण को स्वच्छ व स्थायी बनाने के उद्देश्य से 9,700 किलोग्राम कचरे को साफ किया गया। इसके साथ ही ईज़ीडे स्टोर्स के 2,900 कर्मचारियों व उपभोक्ताओं ने 7,200 से ज्यादा पौधे भी लगाए। कर्मचारियों व उपभोक्ताओं द्वारा चलाया गया यह अभियान कंपनी के इस फलसफे के मुताबिक है कि ईज़ीडे स्टोर्स के परे जा कर भी अपने ग्राहकों की सेवा की जाए और चिरस्थायी पर्यावरण हेतु समाज के साथ मिलकर काम किया जाए। भावी पीढ़ी के बीच पर्यावरण को सहेजने की जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से लगभग 13,000 पौधे भी वितरित किए गए।

इस अभियान के बारे में भारती रिटेल के चीफ आॅपरेटिंग आॅफिसर श्री ऐंड्रयू लीवरमोर ने कहा, ’’एक और अहम पहल के तहत भारती रिटेल ईज़ीडे मार्केट और ईज़ीडे स्टोर्स ने ’समुदाय का स्टोर’ होने का समर्पण दर्शाया है। सफाई व हरियाली के इस अभियान में हमारे उपभोक्ताओं का समर्थन व सहयोग बेहद महत्व का रहा है क्यों कि हम दोनों ही चाहते हैं कि लोग धन और पर्यावरण को बचाते हुए बेहतर जीवन जिऐं।’’

’स्वच्छता व हरियाली’ अभियान का विवरण इस प्रकार हैः
ऽ    दिल्ली में 108 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 1950 कि.ग्रा. कचरा साफ किया और 310 पौधे लगाए
ऽ    उत्तर प्रदेश में 133 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 3490 कि.ग्रा. कचरा साफ किया और 858 पौधे लगाए
ऽ    उत्तराखंड में 70 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 560 कि.ग्रा. कचरा साफ किया और 370 पौधे लगाए
ऽ    हरियाणा में 246 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 1700 कि.ग्रा. कचरा साफ किया और 1625 पौधे लगाए
ऽ    कर्नाटक में 30 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 500 कि.ग्रा. कचरा साफ किया
ऽ    राजस्थान में 50 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 575 कि.ग्रा. कचरा साफ किया और 155 पौधे लगाए
ऽ    छत्तीसगढ़ में 25 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 100 कि.ग्रा. कचरा साफ किया और 60 पौधे लगाए
ऽ    मध्य प्रदेश में 30 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 200 कि.ग्रा. कचरा साफ किया और 66 पौधे लगाए
ऽ    पंजाब में 90 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवाएं दी, 620 कि.ग्रा. कचरा साफ किया और 3785 पौधे लगाए

ईज़ीडे मार्केट स्टोर और ईज़ीडे स्टोर के कर्मचारी भारत के लोगों और समाज की सेवा करने के लिए आगे भी ऐसी ही पहल करते रहेंगे।

ईज़ीडे एवं ईज़ीडे मार्केट के बारे में-
ईज़ीडे एवं ईज़ीडे मार्केट स्टोर्स की स्वामी एवं संचालक भारती रिटेल है, जो कि भारत के अग्रणी व्यापार समूहों में से एक भारती ऐंटरप्राइसिस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। कंपनी ने पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली तथा जम्मू-कश्मीर में 127 से अधिक ’ईज़ीडे’ नेबरहुड स्टोर्स लांच किए हैं और पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और कर्नाटक में ’ईज़ीडे मार्केट’ नाम से 11 काॅम्पैक्ट हाइपरमार्केट भी लांच किए हैं। ईज़ीडे और ईज़ीडे मार्केट स्टोर्स का वादा है- ’’सबसे कम दाम, हर दिन’’ और ऐवरीडे लो प्राइसिस (म्क्स्च्) यानी हर दिन कम कीमतों पर व्यापक किस्म के उत्पाद मुहैया कराते हैं। दूसरों स्टोर्स के मुकाबले यहां से मासिक खरीददारी करने पर 3 से 5 प्रतिशत खर्च कम होता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बैंक आफ बड़ौदा शीध्र ही खोलेगा युवाओं के लिए प्रशिक्षण केन्द्र

Posted on 28 July 2011 by admin

बैंक आफ बड़ौदा युवाओं के लिए एक प्रशिक्षण केन्द्र जनपद पर मुख्यालय पर खोलना तथा शीध्र ही तीन नई शाखाएं खोलकर बैंक शाखा 20 कर दी जायेगी। जिले के हर प्रमुख बाजारों को बैंक की सेवाओं से जोड़ दिया जायेगा। उक्त विचाार लीड बैंक अधिकारी एस के सिंह ने एक भेट में दिया। सहायक महा प्रबन्धक सुब्रतो मुखर्जी के आदेश पर प्रशिक्षण केन्द्र स्थल की तलाश की जा रही है। बैंक आफ बड़ौदा जिले का अग्रणी बैंक है। अभी तक बैंक की 17 शाखाएं ग्राहकों की सेवा में लगी हैं। विगत दिनों अपने स्थापना दिवस  पर गोसाईगंज बाजार में नई शाखा मोतिगरपुर में एटीएम, बधुॅआ कला में बैंक का नया परिवार एवं मेगा ऋण कैंम्प का आयोजन सुब्रतो मुखर्जी के उपस्थिती में किया गया। बॅधुआ कला शाखा पर आयोजित कैम्प 16 शाखाओं द्वारा 228 ग्राहकों को तीन करोड़ छप्पन लाख के ऋण वितरित किए गये। एक्त अवसर पर गोसाईगंज के शाखा प्रबन्धक मोहन राव, मोतिगरपुर के आर0 के0 सिन्हा  एवं अन्य शाखा प्रबन्धक एवं गण मान्य जोग उपस्थित रहे। कार्यग्रम का संचालन लीड बेंक के अधिकारी एस के सिंह ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रशासन की लापरवाही व बसपा सरकार की लचर कानून व्यवस्था

Posted on 28 July 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं चुनाव अभियान समिति के संयोजक कलराज मिश्र ने कहा कि बस्ती में हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश संयोजक बी0डी0ओझा की हत्या पुलिस प्रशासन की लापरवाही व बसपा सरकार की लचर कानून व्यवस्था का ही परिणाम है।

श्री मिश्र आज शोक संतप्त ओझा परिवार से मिलने बस्ती स्थिति उनके आवास पर गए। उन्होंने श्री ओझा की हत्या को सामाजिक हानि बताते हुए कहा कि यह पार्टी की बहुत बड़ी क्षति है। श्री ओझा कर्मठ और जुझारू कार्यकर्ता थे। उनकी कमी को पूरा नहीं किया जा सकता। इस दुख की घड़ी में हम परिवार के साथ हैं।

उन्होंने बसपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार अपराधियों को पकड़ने के बजाय उन्हें बचाने में लगी है। श्री वी0डी0 ओझा की हत्या में शहर कोतवाली के विरूद्ध कार्रवाई के मांग करते हुए श्री मिश्र ने कहा कि यह तो बानगी है दरअसल पूरे प्रदेश में अपराधियों के हौसले बढ़े हैं। अपराधी बेखौफ होकर घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस या तो सत्ताधारियों के इशारे पर मौन हो जा रही है अथवा कहीं-कहीं तो सहयोगी की भूमिका में नजर आ रही है। जर्जर कानून व्यवस्था ही बसपा सरकार की एकमात्र उपलब्धि है। ऐसी सरकार को शासन में बने रहने का कोई हक नहीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एनएचआरएम घोटाले सीबीआई द्वारा जांच कराने के आदेश का स्वागत

Posted on 28 July 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने हाई कोर्ट द्वारा सीएमओ विनोद आर्या, सीएमओ वी0पी0 सिंह एवं लखनऊ के एनएचआरएम घोटाले सीबीआई द्वारा जांच कराने के आदेश का स्वागत किया। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि हाईकोर्ट के कठोर रूख को देखते हुए राज्य सरकार ने भयभीत होकर आनन-फानन में पूर्व ही इन दोनों सीएमओ की हत्या एवं लखनऊ के एनएचआरएम घोटाले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश कर चुकी थी। किन्तु मा0 न्यायालय ने जांच को समयबद्ध कराने का जो निर्णय दिया वह स्वागत योग्य है।

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा प्रारम्भ से ही इन हत्याओं एवं एनआरएचएम घोटालों की जांच सीबीआई से जांच कराने की मांग कर रही है। भाजपा पहले से कहती रही है कि इन हत्याओं के पीछे, एनआरएचएम घोटाला और भ्रष्टाचार है। जिसे उच्च स्तर का संरक्षण प्राप्त है और सत्तारूढ़ दल के लोग इसमें शामिल हैं। इन सभी घटनाओं के तार पंचम तल से भी जुड़े हुए हैं। जिसके कारण राज्य सरकार डा0 सचान की हत्या को भी आत्महत्या करार देने पर उतारू थी। हाईकोर्ट के निर्णय आने के बाद अब इन हत्याओं के पर्दे के पीछे कौन है इसका पर्दाफाश हो जाएगा। असली भ्रष्टाचार की जड़ में जो लोग कुण्डली मार के बैठे हैं उनका खुलासा जनता चाहती है। उन्होंने कहा कि भाजपा पहले से ही इस बड़ी जन-धन की लूट की जांच सीबीआई से कराने की मांग कर रही है। अब मा0 न्यायालय द्वारा दिया गया समयबद्ध व जांच का फैसला सराहनीय है। पार्टी इसका स्वागत करती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिलाधिकारी द्वारा त्रुटि रहित शुद्व मतदाता सूची तैयार करने में सहयोग की अपील

Posted on 28 July 2011 by admin

राजनैतिक दल बी.एल.ए. नियुक्त कर सूची 28 जुलाई तक दें दें
मतदेय स्थलों का सत्यापन करते हुुए बूथ का प्रस्ताव 31 जुलाई तक उपलब्ध करायें

जिलाधिकारी अजय चैहान ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिये गये है कि बूथ लेबिल आफिसर की तरह सभी राजनैतिक दल अपने-अपने दलों से प्रत्येक मतदेय स्थलों पर बूथ लेबिल एजेण्ट नियुक्त करें जिससे कि त्रुटि रहित शुद्व/सही मतदाता सूची तैयार करने मे सहयोग करें। बी.एल.ए. की नियुक्ति का प्रारूप आज बैठक में भी उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि ऐसे युवक/युवती जो 1 जनवरी 2011 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है, वे प्रारूप-6 भरवाकर मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराये। उन्होंने कहा कि बी.एल.ए. को 28 जुलाई तक उपलब्ध करा दें।

जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्षों/ पदाधिकारियों के साथ फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षक अभियान के सम्बन्ध में आहूत बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों और सहयोग के प्रति भी आभार प्रकट किया।
उन्होंने बताया कि अभियान में बी.एल.ओ. घर घर जाकर पुनरीक्षण कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने बाले बी.एल.ओ. को प्रशस्ति पत्र आदि से सम्मानित/ प्रोत्साहित किया जायेगा वहीं लापरवाही बरतने वाले बी.एल.ओ. दण्डित भी किये जायेगे। मतदाता सूची महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। घर घर सर्वे का कार्य 25 अगस्त तक किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि 05 जनवरी 2011 को बनाई गई मतदाता सूची में लगभग 3 लाख नाम कटे हैं साथ ही इसी अभियान में लगभग डेढ लाख नये नाम सम्मिलित हुए हैं। बैठक में उपस्थित दलों के पदाधिकारियों को पुनरीक्षण के दौरान विभिन्न कारणों से मतदाता सूची से काटे गये नामों की सूची/ विवरण उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि प्राप्त कराई गई अपमार्जन सूची से मिलान करा लें कि कहीं किसी का नाम गलत तरीके से तो नही कट गया है, यदि ऐसे मतदाता मिलते है तो उनके प्रारूप-6 भरवाकर उनके नाम मतदाता सूची में पुनः सम्मिलित करायें। उन्होंने बताया कि अपमार्जन सूची तथा नये नामों की सूची बूथ पर चस्पा कराई जायेगी।

उन्होंने कहा कि जिन मतदाताओं का नाम सूची में है परन्तु उनका फोटो चस्पा नही हैं ऐसे मतदाताओं से प्रारूप 001 बी पर फोटो प्राप्त करें जिससे मतदाता सूची शतप्रतिशत फोटो युक्त तैयार हो सके। ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है या स्थाई रूप से शिफ्ट कर गये है या मतदाता सूची में डबल नाम अंकित है, ऐसे मतदाताओं को चिन्हित कराकर प्रारूप-7 या नोटिस देकर उनका नाम निकलवाना है। बैठक में विधान सभा बार निर्वाचन क्षेत्रों के मतदेय स्थलों की सूची राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को उपलब्ध कराई गयी और अपेक्षा की गई कि मतदेय स्थलों का भौतिक सत्यापन के साथ-साथ ऐसे मौहल्ले, कालोनियाॅ, अपार्टमेन्ट बने है जिनको मतदेय स्थलों में अनुभाग के रूप में सम्मिलित नही किया गया है उनको भी चिन्हित कर बूथ का प्रस्ताव सम्बन्धित उप जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को 31 जुलाई तक प्रत्येक दशा में उपलब्ध करादें जिससे प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को अनुमोदन हेतु भेजे जा सके।

बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारी डा0 राम बाबू हरित, श्रीमती कुसुम चाहर, चै0 वाजिद निसार,केशो मेहरा, महेश बघेल, रामवीर सिंह नरवार, श्री लाल तोमर, भारत सिंह, राजेश वर्मा, सुनहरी लाल गोला, भारत सिंह कुन्तल, ओम प्रकाश प्रधान, जितेन्द्र वर्मा, रमेश मिश्र आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वोटर रजिस्ट्रेशन सेन्टर तहसील सदर में 10 अगस्त से शुरू होगा

Posted on 28 July 2011 by admin

मोबाइल वोटर रजिस्टेशन सेन्टर अन्य तहसीलों मे ं15 अगस्त से

जिलाधिकारी अजय चैहान ने बताया है कि जनपद मे सभी अर्ह नागरिकों को मतदाता सूची में सम्मिलित करने और त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने के अभियान के क्रम में प्रथम चरण में तहसील सदर आगरा में वोटर रजिस्ट्रेशन सेन्टर 10 अगस्त से प्रारम्भ कराया जा रहा है। जहाॅ निर्धारित प्रारूप आदि प्रस्तुत करने पर मतदाता फोटो पहचान पत्र मौके पर ही मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि इस वोटर रजिस्ट्रेशन सेन्टर पर महानगर की चारो विधान सभा क्षेत्र कवर होगें।

उन्होेंने बताया कि 15 अगस्त से प्रयोग के रूप में अन्य क्षेत्रों में मोबाइल वोटर रजिस्ट्रेश सेन्टर प्रारम्भ किया जायेगा जिसमें वाहन पर आवश्यक उपकरण उपलब्ध रहेगें। इस वाहन द्वारा बूथ पर जाकर फोटो मतदाता पहचान पत्र तैयार कर मौके पर ही मतदाता पहचान पत्र नागरिकों को सुलभ कराये जायेगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की वर्तमान में आबादी लगभग 45 लाख है और लगभग 25 लाख मतदाता सूची में दर्ज है । जबकि मानक के हिसाब से लगभग 60 प्रतिशत मतदाता होने के आधार पर लगभग सवा तीन लाख वोटर होने चाहिए। उन्होंने बताया कि अभियान में सभी अर्ह नागरिकों को मतदाता सूची में सम्मिलित किया जायेगा। सभी डिग्री कालेजों में भी प्रवेश के समय सर्वे के निर्देश दिये है ताकि छूटे छात्रा/छात्राओं के फार्म-6 भरवा कर नाम दर्ज कराये जा सके। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 18 से 30 आयु वर्ग के कुल लगभग 40 हजार मतदाता सूची में दर्ज है जबकि मानक के अनुसार 4 प्रतिशत हो चाहिए जो लगभग ढाई लाख है । अतः युवाओं
को मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराने हेतु विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची मे महिला मतदाताओं के नाम भी मानक से कम दर्ज पाये गये है । महिलाओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु ध्यान देने के लिए कहा गया।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनता की सुविधा हेतु फार्म-8 आदि प्रपत्र तहसील, विकास खण्ड, थानों, सरकारी प्राइमरी स्कूलों पर सुलभ कराने के निर्देश दिये है। इन फार्मो की फोटोस्टेट कराकर भी भरकर दे सकते है, परन्तु किसी भी दशा में थोक में फार्म-6 स्वीकार नही किये जायेगें। बूथों पर सूची चस्पा कराई जायेगी ताकि अपमार्जन तथा नये नामों की जानकारी आम आदमी को रहे और सत्यापन हो सके।

जिलाधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की साप्ताहिक समीक्षा नियमित रूप से जिला मुख्यालय तथा तहसील स्तर पर की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रामभरोसे चल रहा है शाहजहांपुर का वाणिज्यकर विभाग

Posted on 28 July 2011 by admin

77 के सापेक्ष 30 कर्मचारी कर रहे हैं काम, 4 वाणिज्य कर अधिकारी समेत 47 पद रिक्त
शाहजहांपुर (संवाददाता)। उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक राजस्व देने वाले वाणिज्य कर विभाग का शाहजहांपुर कार्यालय अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। जहां न तो समय से स्टेशनरी उपलब्ध हो पा रही है और न ही पत्रावलियों के समुचित रख रखाव की कोई व्यवस्था है। इतना ही नहीं सात हजार से ज्यादा पंजीकृत व्यापारियों की पत्रावलियां रखने के लिये रिकार्ड रूम तक नहीं है।

वाणिज्य कर विभाग चार खण्डों में विभक्त है और प्रत्येक खण्ड के लिये एक-एक वाणिज्य कर अधिकारी का पद सृजित है और मजे की बात यह है कि यह चारों पद रिक्त हैं। कर्मचारियों की स्थिति पर यदि हम नजर डालें तो यहां वरिष्ठ सहायक, वरिष्ठ एवं कनिष्ठ लिपिक, आशुलिपिक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के कुल 77 पद रिक्त हैं। जिनके सापेक्ष मात्र 30 कर्मचारी कार्यरत हैं। कुल 47 पद रिक्त हैं। आधे से ज्यादा पद रिक्त होने के कारण कर्मचारियों पर काम का दबाव है और उनकी कार्य क्षमता प्रभावित हो रही है।

एक-एक कर्मचारी को चार-चार पटलों का काम सौंप कर उनसे समय से सभी कार्य पूरे किए जाने की अपेक्षा की जाती है। काम पूरा न करने वाले कर्मचारियों पर निलम्बन की तलवार लटकी रहती है। गत दिवस शाहजहांपुर वाणिज्य कर कार्यालय का निरीक्षण करने आये विभागीय उच्चाधिकारियों ने कर्मचारियों की जम कर लताड़ लगाई और समय से काम पूरा न करने वाले कर्मचारियों को निलम्बन तक की धमकी दे डाली। विभागीय अनुशासन की डोर से बंधे डरे सहमे कर्मचारी अधिकारियों के सामने अपना दुखड़ा तक नहीं सुना पाये। या यूं कहें कि स्टाफ की कमी से भली भांति परिचित होते हुये भी अधिकारियों ने कर्मचारियों के प्रति कोई सहानुभूति नहीं बरती।

विदित हो कि वाणिज्य कर कार्यालय में खुले व्यापारी सुविधा केन्द्र/पंजीयन प्रकोष्ठ में व्यापारियों की सबसे ज्यादा भीड़ रहती है। बावजूद इसके इन दोनों विभागों में कोई पूर्ण कालिक कर्मचारी तैनात नहीं है। वरिष्ठ लिपिक राकेश कुमार कंचन ओर विमलेश कुमार को अतिरिक्त प्रभार सौंप कर काम चलाया जा रहा है। इसी तरह वरिष्ठ सहायक राजेन्द्र द्विवेदी को लेखाकार, स्थापना, खाता पालक एवं खण्ड दो के डिप्टी एवं असिस्टेंट कमिश्नर के टंकक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वरिष्ठ लिपिक दिनेश कुमार सिंह खण्ड-2 के दो पटलों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इसी तरह मनोज द्विवेदी, रमेश चन्द्र गुप्ता, अरूण श्रीवास्तव, अशोक कुमार राना व वेदप्रकाश गुप्ता को भी अतिरिक्त प्रभार सौंप कर काम चलाया जा रहा है। एक-एक कर्मचारी से चार-चार पटलों का कार्य लेकर उससे समय से कार्य पूरा करने की अपेक्षा की जाती है और समय से काम पूरा न करने पर हमेशा निलम्बन की तलवार लटकी रहती है। स्थानीय अधिकारी स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिये शासन को डी0ओ0 लेटर लिखने का साहस नहीं जुटा पा रहे हैं।

व्यापार कर कार्यालय का कम्प्यूटरीकरण तो कर दिया गया परन्तु इसके रख-रखाव की कोई चिन्ता नहीं की गई। अधिकांश कम्प्यूटर खराब होकर धूल चाट रहे हैं। विभाग का जनरेटर जब से लगा है तभी से आये दिन खराब रहता है। उसकी समुचित देखभाल नहीं होती। इतना ही नहीं जनरेटर चलाने के लिये डीजल तक का बजट विभाग के पास नहीं है।

उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर मिनिस्ट्रयल एसोसियेशन के जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह ने कार्यालय में स्टाफ की कमी और उसके कारण कर्मचारियों पर बढ़ रहे काम के दबाव से कर्मचारियों में डिप्रेशन का मुद्दा कई बार कर्मचारी संगठन की मीटिंगों में उठाया तथा इस स्थिति से अधिकारियों को अवगत कराया परन्तु अधिकारियों के कानों पर जँू तक नहीं रेंगी। वाणिज्य कर कार्यालय शाहजहांपुर के कर्मचारी विभागीय अधिकारियों की तानाशाही और तुगलकी आदेशों से परेशान हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

25 किसान मित्रांे ने मांगी इच्छा मृत्यु, 9 अगस्त को लंेगे जिन्दा समाधि

Posted on 28 July 2011 by admin

किसान मित्रांे की ज्वलन्त समस्याओं का उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अब तक निराकरण न करने से क्षुब्ध होकर किसान मित्र वेलफेयर एसोसिए शन की जनपदीय बैठक एसोसिए शन के आवास विकास स्थित कार्यालय पर वयोवृद्ध सेवा निवृत्त वैज्ञानिक चै. महाराज सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में एक किसान मित्र ने उपेक्षा से आहत होकर इच्छा मृत्यु कीे मांग प्रदेश की मुख्यमंत्री से की। बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रदेश महामंत्री प्रमोद कुमार यादव ने कहा कि किसान मित्र योजना बन्द करने, बकाया मानदेय न दिये जाने व वादा खिलाफी से अत्यधिक आहत है। एक तरफ शिक्षामित्र व पंचायत मित्र योजनाओं का सुचारू संचालन किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ किसान हितैषी महत्वपूर्ण किसान मित्र योजना बन्द की जा रही है। फिर भी प्रदेश सरकार सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय का नकल ढिढोरा पीट रही है। इससे आजिज जनपद के 25 किसान मित्रों ने नकली लोकतंत्र से आस्था खत्म करते हुए प्रदेश की मुख्यमंत्री को फैक्स भेजकर स्वेच्छा से इच्छामृत्यु स्वीकृत करने का निवेदन किया। सभी किसान मित्र 9 अगस्त को झूलेलाल पार्क लखनऊ पर महा घटना कर सामूहिक रूप से इच्छा मृत्यु (जिन्दा समाधि) लेंगे। किसान मित्रों की बैठक की अध्यक्षता कर सेवा निवृत्त वैज्ञानिक चै. महाराज सिंह यादव ने इसे अन्यायपूर्ण बताया और प्रदेश सरकार को सलाह देते हुए कहा कि शीघ्र किसान मित्र योजना सरकार को शीघ्र जारी करनी चाहिए। इच्छा मृत्यु की मांग करने वालों में देवकी नन्दन वर्मा, विजय कुमार सिंह, राजकुमार, वीरपाल, वीरेन्द्र सिंह, रमेश पाल सिंह, प्रदीप कुमार, रफ्फन खां, अवनीश सक्सेना, प्रताप सिंह, रामनिवास, महेश चन्द्र, सियाराम यादव, सुधीर कुमार सिंह, राजेन्द्र पाल सिंह, धनपाल सिंह, तारिक हुसैन, अमर पाल आदि शामिल हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2011
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in