Archive | July 2nd, 2011

जिलाधिकारी द्वारा डिफ्सा की वाउचर परियोजना ‘‘ सम्भव‘‘ का शुभारम्भ

Posted on 02 July 2011 by admin

आगरा की 252 मलिन बस्तियों में पात्र लाभार्थियों को 6 प्रकार की सुविधाएं निःशुल्क
मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने एवं संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहन दें-जिलाधिकारी

dm-agra-ajay-chauhan-inaugurating-voucher-project-of-sifpsa-agraडिफ्सा आगरा द्वारा क्रियान्वित वाउचर परियोजना ‘‘सम्भव‘‘ का जिलाधिकारी अजय चैहान ने शुभारम्भ किया। उन्होंने प्रतीक स्वरूप लाभार्थी महिलाओं को वाउचर भी प्रदान किये। इस योजना में आगरा की 252 शहरी मलिन बस्तियां चयनित की गई है। इन बस्तियों में रहने वाले गरीब लाभार्थियों को वाउचर्स के माध्यम से चयनित नर्सिग होम्स द्वारा 6 प्रकार की सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जायेगी। कमिश्नरी सभागार में आयोजित संगोष्ठी का शुभारम्भ जिलाधिकारी ने दीप प्रज्जवलित कर किया ।

जिलाधिकारी ने कहा कि योजना के बारे में लाभार्थियों को भी जानकारी दें और लाभार्थियों की आशाओं और फीड बैक को योजना मे समाहित करें। चयनित नर्सिंग होम्स से भी समन्वय कर लाभार्थी के मामला का तत्परता से समाधान करायें। उन्होंने योजना के उद्देश्यों की चर्चा करते हुए कहा कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करना और संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने योजना के क्रियान्वयन हेतु नियमित अनुश्रवण के साथ जिला स्वास्थ्य समिति की बैठकों में समीक्षा करने के निर्देश दिये।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राम रतन ने बताया कि प्रथम चरण में 5 नर्सिंग होम्स को चयनित किया गया है इनमें मैरिगोल्ड अस्पताल, रश्मि मेडिकेयर सेन्टर, रवि हास्पीटल, सारस्वत हास्पीटल नवदीप हास्पीटल एण्ड रिसर्च सेन्टर सम्मिलित है। द्वितीय चरण में अन्य इच्छुक नर्सिंग होम्स को भी परियोजना में जोडा जाएगा। सेवाओं पर आने वाला कप नर्सिंग होम्स को डिफ्सा के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

कार्यक्रम को गति प्रदान करने एवं कार्यक्रम का अनुश्रवण करने की जिम्मेदारी डिफ्सा के मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक डी.सी. त्रिपाठी को सौंपी गई है। संगोष्ठी में पावर पाइन्ट प्रिजेन्टेशन करते हुए श्री त्रिपाठी ने योजना के उद्देश्यो और क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 6 अलग-अलग वाउचर के माध्यम से सेवाएं निःशुल्क दी जाएगी इनमें- गर्भवती माताओं की ए.एन.सी. एवं पैथोलाजिकल जाॅच, प्रसव सम्बन्धी सेवाएं, पी.एन.सी. जाॅच, परिवार नियोजन सम्बन्धी सेवाएं, आर.टी.आई./एस.टी.आई. सम्बन्धी सेवाएं तथा सामान्य स्वास्थ्य जाॅच सम्मिलित है।

उन्होंने बताया कि सेवाओं को शहरी मलिन बस्तियों में कार्यक्रम के प्रचार एवं लाभार्थियों को प्रेरित करने की जिम्मेदारी एन.जी. ओ. के रूप में डूडा आगरा को दी गई है। जिसमें वे प्रत्येक मलिन बस्ती में 200 जनसंख्या पर एक स्थानीय महिला कर्मचारी को कम्युनिटी हैल्प वाॅल्यून्टियर (सी.एच.वी.) के रूप में परियोजना से जोडेगी और उसको कार्य के आधार पर गतिविधि वार मानदेय दिया जायेगा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि/रा) रामआसर,े प्राचार्य एस.एन. मेडिकल कालेज डा0 धर्म सिंह, अपर निदेशक स्वास्थ्य-डा0 सत्यमित्र, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला चिकित्सालय डा0 निर्मला यादव, आई.एम.ए. के अध्यक्ष डा0 अरूण चतुर्वेेदी तथा डा0 अनुपमा शर्मा परियोजना अधिकारी डूडा अंजू सिंह, विभिन्न विभागों के अधिकारी, बडी संख्या में लाभार्थीगण एन. जी.ओ. प्रतिनिधि, नर्सिंग होम्स प्रतिनिधि, डिफ्सा, यूनिसेफ के पदाधिकारी, मलिन बस्तियों में कार्यरत कम्युनिटि हैल्थ वाल्युन्टियर्स आदि ने प्रतिभाग किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2011
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in