Archive | July 4th, 2011

भारत सरकार द्वारा चार लाख रूपये की स्काॅलरशिप हेतु सी.एम.एस. छात्रा चयनित

Posted on 04 July 2011 by admin

shreya1सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस की मेधावी छात्रा श्रेया मेहदीरता ने विज्ञान विषय में उच्च स्तरीय शिक्षा के लिए भारत सरकार की स्काॅलरशिप हेतु चयनित होकर अपने विद्यालय का नाम सारे देश में रोशन किया है। इस प्रतिष्ठित स्काॅलरशिप के अन्तर्गत सी.एम.एस. छात्रा को चार लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जायेगी। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस.  स्टेशन रोड कैम्पस की इस मेधावी छात्रा को भारत सरकार के डिपार्टमेन्ट आॅफ साइंस एण्ड टेक्नोलाॅजी के तत्वावधान में पाँच वर्षों तक प्रतिवर्ष रु. 80,000/- अर्थात कुल चार लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। इस मेधावी छात्रा ने इस वर्ष की आई.एस.सी. परीक्षा-2011 में अपने मेधात्व का अभूतपूर्व परचम लहराते हुए पूरे देश में ‘टाॅप वन परसेन्ट’ मेरिट सूची में स्थान अर्जित किया है तथापि इसी अभूतपूर्व प्रदर्शन हेतु विज्ञान की उच्च स्तरीय शिक्षा हेतु इस अत्यन्त प्रतिष्ठित स्काॅलरशिप हेतु चयनित किया गया है।

श्री शर्मा ने बताया कि इस मेधावी छात्रा ने अपनी अभूतपूर्व सफलता का श्रेय अपने माता-पिता एवं शिक्षकों के अलावा सी.एम.एस. के शान्तिपूर्व व ईश्वरीय एकता से ओतप्रोत शैक्षिक वातावरण को दिया है। इस छात्रा का कहना है कि सी.एम.एस. का प्रेरणादायी, ईश्वरमय एवं शैक्षिक वातावरण छात्रों को उत्साह से लबाबल भर देता है। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. के छात्र नित नये कीर्तिमान गढ़ते हुए मानवता के उच्च आदर्श स्थापित कर रहे हैं व सारी दुनिया में अपना आलोक बिखेर रहे हैं। विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी सी.एम.एस. के 982 छात्रों ने आई.एस.सी. व आई.सी.एस.ई. की बोर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से लेकर 98.20 प्रतिशत तक अंक अर्जित कर विद्यालय का नाम रोशन किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एसबीआई लाइफ ने फ्लेक्सी स्मार्ट बीमा नामक परिवर्तनशील बीमा योजना की पेशकश की

Posted on 04 July 2011 by admin

mr-m-n-rao-md-ceo-of-sbi-life-insurance-coनई पीढ़ी की अग्रणी बीमा कंपनी एसबीआई लाइफ ने एक लाभ-रहित परिवर्तनशील बीमा योजना फ्लेक्सी स्मार्ट बीमा जारी की है। इस उत्पाद को जोखिम की चिंता से मुक्त वैसे ग्राहकों के निवेश की सुरक्षा के नजरिए से तैयार किया गया है जो गैर-यूनिट लिंक्ड योजनाएं चाहते हैं। अंतरिम और अतिरिक्त ब्याज दर, प्रीमियम भुगतान में छूट का लचीला विकल्प, बदलती जरूरतों के अनुसार बीमाधन को कम करना या बढ़ाना तथा टाॅप-अप प्रीमियम की सुविधा इस ग्राहकोन्मुखी फ्लेक्सी स्मार्ट बीमा की कुछ विशेषताएं हैं।

बीमाधारक के द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम पर वित्तीय वर्ष 2011-12 में 7 प्रतिशत की दर से अंतरिम व्याज की आमदनी होगी। अंतरिम ब्याज दर की घोषण प्रत्येक वित्तीय वर्ष के आरंभ में की जाएगी। फंड पर निवेश के रिटर्न के अनुसार, प्रत्येक साल के अंत में 31 मार्च को अतिरिक्त ब्याज दर की घोषणा की जा सकती है, जिसे बीमाधारक के खाते में अंतरिम ब्याज दर के साथ जोड़ दिया जाएगा।

यह योजना न्यूनतम 1500 रूपये प्रतिमाह के आसान प्रीमियम के साथ उपलब्ध है। बीमाधारक, प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक विधि से कर सकते हैं।

एसबीआई लाइफ के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एम एन राव ने कहा कि, ‘‘लचीलापन, वहन करने योग्य एवं खोजपरकता फ्लेक्सी स्मार्ट के मूल तत्व हैं। हालांकि हम अपने ‘सरल एवं आकर्षक‘ यूलिप उत्पादों की श्रृंखला तथा परंपरागत उत्पादों को सशक्त करने की दिशा में प्रयासरत रहेंगे ताकि हम अपने विभिन्न वर्ग एवं समुदायों के ग्राहकों को उनकी जोखिम क्षमता के अनुकूल सुरक्षा एवं बचत संबंधी उत्पाद उपलब्ध करा सकें।

प्रीमियम भुगतान में छूट, इस ग्राहकोन्मुखी फ्लेक्सी स्मार्ट बीमा की एक और विशेषता है। किसी अप्रत्याशित आर्थिक समस्या की हालत में, पूरी बीमा अवधि में बीमाधारक को तीन साल तक प्रीमियम भुगतान करने से छूट की सुविधा मिलेगी। फिर भी, बीमाधारक को इस छूट की अवधि में भी मृत्युदर शुल्क का भुगतान किये बिना जोखिम-सुरक्षा मिलती रहेगी।

इसके अतिरिक्त, फ्लेक्सी स्मार्ट बीमा के तहत बीमाधारक को यह सुविधा है कि सह किसी अतिरिक्त राशि को टाॅप-अप प्रीमियम के तौर पर जमा कर सकता है। फिर, सुरक्षा की बदलती जरूरतों के अनुसार, ग्राहक चाहे तो नियमित प्रीमियम को बढ़ाए बिना, बीमा राशि को घटा या बढ़ा भी सकता है। यह सुविधा पाॅलिसी के चैथे वर्ष से और उसके बाद लागू होती है।

विभिन्न ग्राहकों के विभिन्न तबके का बीमा और दीर्घकालीन निवेश की जरूरतों को पूरा करते हुए, एसबीआई लाइफ के पास ‘सिंपल और स्मार्ट‘ उत्पादों की व्यापक श्रृंखला है जिनमें आइआरडीए के दिशा निर्देशों के अनुकूल यूलिप उत्पाद, प्योर प्रोटेक्शन एवं परंपरागत योजनाएं शामिल हैं। इस श्रृंखला में उच्च आमदनी वर्ग के लिए स्मार्ट इलिट, निश्चित एनएवी वाली स्मार्ट परफाॅर्मर, बिनी डाक्टरी जांच वाली यूलिप-सरल महा आनंद,  लोचदार यूलिप-यूनिट प्लस सुपर, बच्चों के लिए-स्मार्ट स्काॅलर, पूर्व निर्धारित एनएवी वाली यूलिप-स्मार्ट वेल्थ ऐश्योर, पेंशन वाली यूलिप-स्मार्ट पेंशन और स्वतः निधि निर्धारण वाली यूलिप- स्मार्ट होराइजाॅन जैसी बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं। नवीनतापूर्ण खूबियों से भरी, बिना डाक्टरी जांच के विशुद्ध जोखिम-सुरक्षा वाली योजना-सरल शिल्ड, उच्च आय वर्ग के लिए विशुद्ध जोखिम-सुरक्षा वाली योजना-स्मार्ट शिल्ड और बिना डाक्टरी जांच के परंापरागत बचत योजना - सरल लाइफ जैसी योजनाओं को गत वित्तीय वर्ष में जारी किया गया था।

गत वित्तीय वर्ष 2010-11 के दौरान, एसबीआई लाइफ ने 33 प्रतिशत वृद्धि के साथ 366 करोड़ रूपये का लाभ अर्जित किया और वित्तीय वर्ष 2009-10 की तुलना में 28 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ कुल रु.12,912 करोड़ की प्रीमियम राषि का संग्रह किया। नव व्यवसाय से 7,572 करोड़ रूपये प्रीमियम राशि का संग्रह किया गया जो गत वित्तीय वर्ष 2009-10 की अपेक्षा 7 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। इसे और शानदार बनाते हुए, वित्तीय वर्ष 2009-10 के 3,063 करोड़ रूपये की तुलना में 74 प्रतिशत की भारी वृद्धि के साथ 2010-11 में नवीकरण प्रीमियम संग्रह ने 5,340 करोड़ रूपये का आंकडा दर्ज किया। 13 महीने के उद्योग मानकों के अनुसार, स्थिरता-स्तर वित्तीय वर्ष 2009-10 के 50 प्रतिशत के बिन्दु से 11 प्रतिशत बिन्दु ऊपर उठकर 2010-11 में 69 प्रतिशत पर पहुंच गया। इसी तरह, प्रबंधनाधीन संपदा (एस्सेट अंडर मैनेजमेंट) 40 प्रतिशत उछाल के साथ 31 मार्च, 1010 के 28,703 करोड़ रूपये से बढ़कर 40,163 करोड़ रूपये पर पहुंच गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिला प्रशासन का छापा हजार बोरी खाद्यान्न पकड़ा

Posted on 04 July 2011 by admin

मल्लावां कोतवाली क्षेत्र का ग्राम भिरिया स्थित एक राइस मिल पर जिला प्रशासन की टीम ने सरकारी राशन चावल और गेूहं को पकड़ा। बताया जाता है कि यह राशन सहकारी सस्तें गल्ले की दुकानों का था। इससे ब्लैक में मार्केेट के अंदर बेचा जाता था। राइस मिल में पकड़े जाने पर हडकंप मच गया। परंतु मिल मालिक सुल्तान सिंह राजपूत इसे अपना बता रहे है नायब तहसीलदार अजीत सिंह की अगुवाई में पूर्ति निरीक्षक अमिय कांत श्रीवास्तव, पूर्ति लिपिक राकेश कुमार ने मिलकर छापा डाला। तलाशी के दौरान मिल के अंदर गोदाम में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन की बोरियों की चट्टा मिला। अधिकारियों ने इसकी गिनती करवाई। जिसमें साठ किलों चावल की 820 बोरियां, पचास किलो चावल की 179 बोरियां और अस्सी बोरी गूेूहं की मिली। सूत्रोें के मुताबिक यह खाद्यान्न आस पास के कोटेदारांे से खरीद कर जमा किया गया था। बोरी और लेविल बदलकर सरकारी गोदामों में आपूर्ति की भी जानकारी प्राप्त हुई है। इस सबमें खास बात यह है कि यह छापा मारी ऐसे समय की गई जब खाद्यान्न जांच हेतु प्रमुख सचिव आरईएस मनोज कुमार सिंह जिलें में जन कल्याणकारी योजनाओं का जायजा ले रहे है। खाद्यान्न कब्जें में लेेने के बाद मिल को सील कर दिया गया है। परंतु सबसे ताजुब्ब की बात यह है कि छापामारी ब्यौरा कोई भी प्रशासनिक अधिकारी इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है। एसडीम बिलग्राम सतीश चंद्र ने जानकारी पर इंकार कर रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गरीबों पर सरकार हुई मेहरबान

Posted on 04 July 2011 by admin

अंबेडकर ग्रामांे मंे गरीबों का आशियाना बनाने के लिए सरकारी खजाने का द्वार खुल गया है जून माह के अंतिम सप्ताह में एक अभियान केे तहत आवास हेतु लाभार्थियों को लागत राशि की पहली किस्त जारी कर दी गई है। प्रशासनिक आकड़ों के हिसाब से इंदिरा आवास महामाया योजना आवास, के लगभग 7000 लाभार्थियों को पहली किस्त की धनराशि जारी हो चुकी है। जिनमें आवासों का निर्माण भी प्रांरभ कर दिया गया हैं जिले के 85 अंबेडकर ग्रामों में लाभार्थियों को शासन के निर्देश पर प्रथम किस्त अवमुक्त हो गई है। विकास विभाग के मुताबिक चालू वित्तीय वर्ष में 2471 महामाया आवास योजना का प्रस्ताव है। यह लाभ अंबेडकर ग्रामों के दलित लोगों को दिए जाने का प्रस्ताव है। प्रति लाभार्थी 33750 रूपए की राशि दी जा रही है। इसके अलावा पिछले वर्ष के अलावा वर्ष के शेष 1068 लाभार्थियों को महामाया आवास योजना के लाभार्थियों को प्रथम किस्त भी दी जा रही है। चालू वित्तीय वर्ष में 6918 इंदिरा आवास में लाभार्थियों को 3253 रूपए की राशि बैंक खातों के माध्यम से दी गई है। पीडीडीआरडीए श्रीनिवास मिश्र ने बताया कि जिन्हें किस्त दी जा रही है उन्हंे निर्देश है कि निर्माण कार्य तुरंत जारी कर दें। उन्हें बैंको की पास बुकंे शिविर लगाकर दी जा रही है। यदि इनमें से किसी व्यक्ति ने लापरवाही बरती और पैसे का नाजायज प्रयोग किया तो उनसे रिकवरी भी की जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कूड़े की भेट चढ़ गए मनरेगा के अभिलेख- अजय सिंह

Posted on 04 July 2011 by admin

भरखनी विकास खंड की कुछ ग्राम पंचायतों में मनरेगा के कामों के अभिलेख बोरो में बाधकर इधर उधर फंेक दिए गए है कंाग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष अजय सिंह ने उन सभी बोरो को और उनमें भरे हुए सभी कागजों को मीडिया के सामने पेश करते हुए कहा कि अब वह कतई चुप नहीं बैंठेगे। हम अपनी बात को यहा से लेकर के कांग्रेस की महापंचायत में इस मुद्दे का हम जोर शोर से उठाएंगें। कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने कहा कि यह बोरे भरखनी ब्लाॅक के ग्राम पंचायतों केे तहत कराए गए कार्यो का जिनमें मस्टररोल, एबी आदि महत्वपूर्ण दस्तावेजों को मिडिया को दिखाते हुए कहा कि यह करोडों का खेल गरीबों का हक मार कर किया गया है। जिलाध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि इसकी उच्चस्तरीय जांच जिला प्रशासन का करवानी चाहिए। अन्यथा कांग्रेस पार्टी और उसके कार्यकर्ता अधिकारियों का घेराव करेगें। फिर हमकों दोष न दिया जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोकतांत्रिक गतिविधियों को भी रोककर तानाशाही चला रखी है

Posted on 04 July 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने बसपा सरकार द्वारा पार्टी की वरिष्ठ नेता उमाश्री भारती को काशीराम नगर के गंजडुडवारा में जाने पर लगाए गए प्रतिबंध को मुख्यमंत्री निर्देशित कार्रवाई बताया है। इसे लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन बताते हुए पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सदस्य विधान परिषद हृदयनारायण दीक्षित ने आज रविवार को पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने सामान्य लोकतांत्रिक गतिविधियों को भी रोककर तानाशाही चला रखी है। राज्य के इतिहास में समस्त लोकतांत्रिक गतिविधियों पर पाबंदी लगाने वाली वे पहली मुख्यमंत्री हैं। वे पहली मुख्यमंत्री हैं जो विधायकों से नहीं मिलती। उन्होंने पूरे चार बरस में आम जनता का दुख-दर्द और शिकायतें सुनने का कोई भी कार्यक्रम नहीं बनाया। वे किसी भी राजनैतिक या गैरराजनैतिक शिष्टमण्डल से भी मिलना पसंद नहीं करतीं। वरिष्ट बसपा नेताओं के पार्टी से निष्कासन के समाचार भी गृह विभाग द्वारा बताए जाते हैं। राज्य में संवैधानिक सत्ता का तंत्र फेल हो गया है।

श्री दीक्षित ने पूर्व मुख्यमंत्री उमाश्री भारती के काशीराम नगर में प्रवेश करने के प्रतिबंध लगाये जाने की कार्रवाई को निन्दनीय बताया और सरकार से पूछा कि आखिरकार सुश्री उमा के उक्त क्षेत्र में प्रवेश से कानून-व्यवस्था की क्या समस्या थी? साफ जाहिर है कि भाजपा की लोकप्रियता से डरी सरकार भाजपा के कार्यक्रम नहीं होने देना चाहती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या मेें प्रयुक्त पिस्टलों और घटनास्थल से प्राप्त खोखा-कारतूस का एफ0एस0एल0 के माध्यम से मिलान हुआ

Posted on 04 July 2011 by admin

  • अभियुक्तों की काॅल डिटेल से डाॅ0 सचान, आर0के0वर्मा, आनन्द तिवारी तथा विनोद शर्मा के सम्बन्ध डिजिटली प्रमाणित हुए
  • अभियुक्तों की वाईस रिकार्डिंग से कान्टेªक्ट किंलिग साबित

उत्तर प्रदेश के मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह ने आज यहां डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या से जुड़े महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि घटना में प्रयुक्त दो पिस्टलें शूटर आनन्द तिवारी से प्राप्त हो चुकी हैं और घटना स्थल से प्राप्त खोखा-कारतूस का इन दोनों पिस्टलों से एफ0एस0एल0 के माध्यम से मिलान हो चुका है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त अभियुक्तों के मोबाइल के समस्त काॅल डिटेल्स का विश्लेषण किया गया, जिससे डाॅ0 सचान के आर0के0 वर्मा, आनन्द तिवारी तथा विनोद शर्मा से सम्बन्ध डिजिटली प्रमाणित हो गये हैं।

श्री सिंह आज यहां लाल बहादुर शास्त्री भवन स्थित मीडिया संेटर में पत्रकारों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि डाॅ0 सचान एवं आर0के0 शर्मा के व्यापारिक और पारिवारिक सम्बन्ध विवेचना से प्रमाणित हुए हैं। अभियुक्तों की वाॅयस रिकार्डिंग से साबित होता है कि यह कान्टेªक्ट किलिंग थी। विवेचना से यह पता चला है कि डाॅ0 सचान चुनाव लड़ना चाहते थे। इसके लिए उन्हें अधिकाधिक धन की आवश्यकता थी। सी0एम0ओ0 परिवार कल्याण, लखनऊ के रूप में कार्य करते हुए तमाम वित्तीय अनियमितताओं के माध्यम से उन्होंने काफी धनार्जन किया था। डाॅ0बी0पी0 सिंह ने सी0एम0ओ0 परिवार कल्याण, लखनऊ के  पद पर कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त डाॅ0 सचान के कार्यकाल की तमाम वित्तीय अनियमितताओं की जांच शुरू कर दी थी। इन सब बातों से परेशान होकर डाॅ0 सचान ने आर0के0 वर्मा से सम्पर्क किया और डाॅ0 सिंह को हटाने की बात की। इसके बाद आर0के0 वर्मा ने आनन्द तिवारी और विनोद शर्मा से सम्पर्क किया।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि विवेचना से ज्ञात हुआ है कि पूर्व में डाॅ0 सचान को आर0के0 वर्मा और वर्मा के पार्टनर सौरभ खन्ना ने 10-10 लाख रुपये दिये थे। ये तथ्य इनके बैंक एकाउन्ट्स के डिटेल्स के विश्लेषण से भी साबित हुए हैं। अभियुक्त आर0के0 वर्मा द्वारा यह बताया गया कि डाॅ0 सचान से उनकी मित्रता कई वर्षों से चली आ रही थी। डाॅ0 सचान, डाॅ0 बी0पी0 सिंह के साथ असहज हो गये थे और उनके बीच सम्बन्ध काफी खराब हो गये थे। डाॅ0 सचान द्वारा की गयी वित्तीय अनियमितताओं की काफी गहराई से छानबीन कराने व एफ0आई0आर0 दर्ज कराने की डाॅ0 बी0पी0 सिंह की धमकी की वजह से डाॅ0 सचान ने उनसे सम्पर्क किया और डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या कराने की पूरी योजना तय की गयी। उन्होंने कहा कि विवेचना पूर्ण हो गयी है और इस मुकदमे में आरोप पत्र सम्बन्धित न्यायालय को शीघ्र ही प्रेषित कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि डाॅ0 बी0पी0 सिंह की हत्या गत 02 अप्रैल 2011 को सुबह 6.00 बजे के करीब की गयी थी। एस0टी0एफ0 द्वारा इस हत्या में शामिल 03 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनके नाम-श्री आर0के0 वर्मा, श्री आनन्द तिवारी एवं श्री विनोद शर्मा हैं। पूछताछ में तीनों अभियुक्तों ने डाॅ0 बी0पी0सिंह की हत्या का सिल-सिलेवार विवरण दिया तथा हत्या में प्रयुक्त एक रिवाल्वर व अन्य सामान बरामद भी कराया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

निघासन मामले में संलिप्तता पाये जाने पर सी0बी0सी0आई0डी0 ने कान्सटेबल अतीक अहमद को गिरफ्तार किया

Posted on 04 July 2011 by admin

  • 10 जून को श्रीमती तरन्नुम पत्नी इंतजाम अली द्वारा तहरीर देकर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी
  • माननीया मुख्यमंत्री जी ने घटना को गम्भीरता से लेते हुए गहनता से छानबीन कराने के निर्देश दिये थे

कैबिनेट सचिव श्री शशांक शेखर सिंह ने आज यहां बताया कि निघासन मामले में जुर्म इकबाल कर लेने एवं इस घटना में संलिप्तता पाये जाने पर कान्सटेबल अतीक अहमद को निलम्बित कर गिरफ्तार कर लिया गया है। अतीक अहमद क्षेत्राधिकारी निघासन का गनर था।

कैबिनेट सचिव आज यहां एनेक्सी स्थित मीडिया संेटर में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि 10 जून 2011 को श्रीमती तरन्नुम पत्नी इंतजाम अली कसबा व थाना निघासन जनपद खीरी द्वारा तहरीर देकर सूचित किया गया था कि उनकी 14 वर्षीय पुत्री अपनी भैंस देखने गयी थी, जो चरते हुए थाना निघासन परिसर में चली गयी थी। काफी समय बीत जाने के बाद उनकी पुत्री वापस नहीं आयी तो उसने अपनी पुत्री की तलाश में थाने की चारदीवारी के अन्दर जाकर देखा। थाने के अन्दर प्रवेश करने पर उसने पाया कि उसकी पुत्री का शव परिसर मंे गिरे हुये पेड़ की डाल से सफेद दुपट्टे से आधा लटका हुआ था।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि उन्होंने अपनी तहरीर में कहा था कि करीब से देखने के बाद उन्होंने पाया कि उनकी पुत्री की मृत्यु हो चुकी है। उसके शरीर पर चोटों के निशान हैं। उसे शक था कि उनकी पुत्री के साथ दुष्कर्म करने के उपरान्त उसकी हत्या करके घटना को छुपाते हुए शव को आत्महत्या का रूप देते हुए शव को दुपट्टे से बाँधकर लटका दिया गया था। इस सूचना पर थाना निघासन पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी थी।

कैबिनेट सचिव  ने बताया कि इस घटना की जानकारी जैसे ही माननीया मुख्यमंत्री जी  को मिली उन्होंने मामले को अत्यन्त गम्भीरता से लेते हुए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाकर जानकारी प्राप्त की। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये थे कि सम्पूर्ण प्रकरण की गहनता से छानबीन करते हुए घटना के दोषियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाय ताकि आपराधिक तत्व ऐसी घटना करने का दुःसाहस न कर सके।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने घटना की सीबीसीआईडी से जांच कराने तथा रिपोर्ट शासन को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये थे। जिसके क्रम में सीबीसीआईडी की टीम द्वारा मौके पर पहंुचकर जांच प्रारम्भ कर दी गयी थी। इसके अलावा उन्होंने मृत बच्ची का दोबारा पोस्टमार्टम लखनऊ से टीम भेज कर कराने तथा इस टीम में एक महिला सदस्य अनिवार्य रूप से रखने के निर्देश दिये थे। इस आदेश के क्रम में बच्ची का 13 जून को दोबारा पोस्टमार्टम कराया गया जिसकी रिपोर्ट के मुताबिक बच्ची ने आत्महत्या नहीं की थी बल्कि उसकी हत्या की गयी थी। पहले पोस्टमार्टम की गलत रिपोर्ट देने वाले चिकित्सकों क्रमशः डाॅ0 ए0के0अग्रवाल, डाॅ0 एस0पी0सिंह तथा डाॅ0 ए0के0शर्मा को निलम्बित कर उनके विरुद्ध कार्यवाही कर दी गयी है। इसी के साथ साक्ष्य मिटाने के आरोप में फालोवर रामचन्द्र को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया जो अभी भी जेल में है। शिथिल पर्यवेक्षण के लिए लखीमपुर खीरी के पुलिस अधीक्षक का स्थानान्तरण व निलम्बन शासन द्वारा कर दिया गया था।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि इस मामले में सी0बी0सी0आई0डी0 की टीम को आज महत्वपूर्ण सफलता मिली है। कां0 अतीक ने स्वीकार भी किया है कि घटना के पहले से ही वह कु0सोनम को लुभाने की कोशिश करता रहता था। उससे बातचीत होती थी तथा पैसे भी दिया करता था। घटना के दो दिन पहले उसने सोनम से दूध भी मंगाया था। घटना के दिन सोनम से बात करते-करते कां0 राजवंशी के कमरे की ओर ले गया, जो चारो तरफ से घिरा हुआ है तथा सुनसान जगह पर स्थित है। वहंा पर सोनम से जोर जबर्दस्ती करनी चाही तो सोनम के शोर मचा देने पर उसका पहले हथेली से मुंह दबाकर चुप कराने की कोशिश की। सफल नहीं होने पर सोनम के ही सफेद दुपट्टे से गला कस कर उसकी हत्या कर दी। हत्या के पश्चात् लाश को वहीं छोड़कर क्षेत्राधिकारी, इनायत उल्लाह खान के साथ नमाज पढ़ने चला गया था। वहां से लौटने के बाद थाने आकर पुनः उसी स्थान पर जाकर जल्दी से सोनम की लाश को गिरे पेड़ की टहनी से दुपट्टे से लटका दिया, ताकि इसे आत्महत्या का रूप दिया जा सके।

मंत्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि क्षेत्राधिकारी इनायत उल्लाह खान का जनपद खीरी से स्थानान्तरण कर दिया गया है। इस मुकदमें में आरोप पत्र सम्बन्धित न्यायालय को शीघ्र ही प्रेषित कर दिया जाएगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बी0एस0पी0 के प्रतिनिधियों ने सर्वदलीय बैठक में पार्टी का पक्ष रखा

Posted on 04 July 2011 by admin

सशक्त लोकपाल कानून बनाने और इस संबंध में संविधान द्वारा स्थापित संसदीय परम्पराओं का पालन करने का सुझाव दिया

बहुजन समाज पार्टी के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि लोकपाल विधेयक के मसौदे पर केन्द्र सरकार द्वारा आहूत सर्वदलीय बैठक में पार्टी का पक्ष रखने के लिए माननीया मुख्यमंत्री एवं बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्षा सुश्री मायावती जी के निर्देश पर पार्टी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस बैठक में प्रतिनिधियों ने बी0एस0पी0 का पक्ष रखते हुए देश में सशक्त लोकपाल कानून बनाने और इस संबंध में स्थापित संसदीय परम्पराओं का पालन करने का सुझाव दिया।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि प्रतिनिधियों ने सर्वदलीय बैठक में बसपा का पक्ष रखते हुए अवगत कराया कि इस संबंध में माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा केन्द्र सरकार को पहले ही अवगत करा दिया गया था कि स्थापित संसदीय परम्परा के अनुसार जब भी कोई विधेयक लाना होता है तो उसे लोकसभा में प्रस्तुत किया जाता है, जहां उसे परामर्श हेतु संसद की विभागीय स्थायी समिति को भेज दिया जाता है। अतः इससे सम्बन्धित सुझाव संसद की विभागीय स्थायी समिति को शीघ्र से शीघ्र भेज दिया जाना चाहिए, ताकि  सम्यक विचारोपरान्त परामर्श सदन को पे्रषित किया जा सके। तदोपरान्त संसद के दोनों सदनों द्वारा विस्तार से चर्चा करके विधेयक के पारण के संबंध में निर्णय लिया जा सके। अब चूंकि संसद का मानसून सत्र शीघ्र ही आहूत होने वाला है, अतः सशक्त लोकपाल विधेयक संसद में तुरन्त प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है कि बी0एस0पी0 भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठा रहे सभी राजनैतिक एवं गैर-राजनैतिक संगठनों का स्वागत करती है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार से दलित वर्ग के लोग ही सबसे अधिक पीड़ित रहे हैं और इसलिए बी0एस0पी0 अपनी स्थापना के समय से ही भ्रष्टाचार के साथ-साथ राजनीति के अपराधीकरण के खिलाफ भी काफी जोर-शोर से लगातार आवाज उठाती रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

CMS Mahanagar students delegation to visit South Korea for participating in ‘International Science Fair’

Posted on 04 July 2011 by admin

korea-delegation1A three-member students delegation of City Montessori School, Mahanagar (Campus II) will be visiting South Korea to participate in ‘International Science Fair’. This International Science Fair has been convened by the Korea Science Academy on the topic ‘Environment and Energy’ from 9 to 12 August in Busan city of South Korea. This information  has come from the Chief Public Relations Officer of CMS, Mr Hari Om Sharma. Mr Sharma informed that the students delegation of various countries will attend this significant ‘International Science Fair’ which is convened with the aim to introduce the young generation with latest informations of Science and develop their interest in this subject. The students of CMS Mahanagar (Campus II) comprise Master Rishabh Singh and Ritesh Upadhyay led by the teacher Mr S K Gaur of the campus.

Mr Sharma said that the Science Fair is convened with the aim to chisel scientific skills and knowledge of students besides this event will also develop the feelings of world fraternity, world unity and world peace. The fair will also help the upcoming scientists to bring an edge in their talents so that they can bring socially useful changes according to international norms. Moreover, its also convened with the purpose to provide a common platform to the students of various cultures and traditions from where they can learn lifestyle, language and technical know-how of each other.

Mr Sharma said that CMS recognizes the importance of scientific age, hence it endeavours to develop scientific and global outlook in its students which help them in reaching new heights in national and international contests. Besides this, CMS organizes 32 international events in Science, Maths, English, Computer Science, Robotics, Astronomy, Music, Sports etc. throughout the year to chisel the skills of students and provide the opportunity to explore their knowledge on an international platform with students of various countries. These events provide an international arena to the students and instil self-confidence in them. Mr Sharma further said that these international events are organized by CMS with the aim to provide such education to children that can prepare them as world leaders so that they lead the world with their broadened humanistic perspective.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2011
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in