माननीया मुख्यमंत्री जी की विशेष रूचि से निर्मित वैशाली (गाजियाबाद)-आनन्द विहार (दिल्ली) मैट्रो लाईन की 280 करोड़ रुपये लागत वाली जी0डी0ए0 द्वारा पूर्ण रूप से वित्तपोषित अति महत्वपूर्ण परियोजना का लोकार्पण

Posted on 14 July 2011 by admin

  • माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में हो रहे प्रदेश के चहुमुखी विकास की कड़ी में यह परियोजना मील का पत्थर
  • परियोजना के माध्यम से लगभग साठ हजार यात्री प्रतिदिन यात्रा करेंगे
  • परियोजना के द्वितीय चरण में दिलशाद गार्डेन (दिल्ली) को मोहन नगर (गाजियाबाद) से जोड़ने हेतु कार्य प्रगति पर
  • प्रदेश सरकार ने दिल्ली से मेरठ के लिए हाई स्पीड ट्रेन हेतु आर0आर0टी0एस0 परियोजना को सहमति प्रदान की

उत्तर प्रदेश की सर्वजनप्रिय माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी की विशेष रूचि से निर्मित गाजियाबाद एवं आस-पास के लोगों के लिए अति महत्वपूर्ण परियोजना वैशाली (गाजियाबाद)-आनन्द विहार (दिल्ली) मैट्रो लाईन का आज लोकार्पण किया गया। सुश्री मायावती जी अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण स्वयं लोकार्पण हेतु नहीं आ सकी तथा उन्होंने अपने प्रतिनिधि के रूप में पंचायती राज मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य को गाजियाबाद वासियों को इस कार्य के पूर्ण होने पर बधाईयाॅं देने हेतु भेजा। कुल 280 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह परियोजना  गाजियाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा पूर्ण रूप से वित्तपोषित है।

श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने लोेकार्पण के अवसर पर कहा कि ’’सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय’’ के सिद्धान्त को आधार मानते हुए इस प्रकार के सर्वहारा समाज के हित की परियोजनाओं को क्रियान्वित करना माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी की प्राथमिकताओं में है। माननीया मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व एवं दूरदर्शिता का ही यह प्रतिफल है कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं डी0एम0आर0सी0 के संयुक्त प्रयासों से इस परियोजना को मूर्तरूप दिया गया है, जो इस क्षेत्र के विकास के लिए एक ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं को गौरवान्वित व अनुग्रहीत महसूस कर रहे हैं कि इस महत्वपूर्ण कार्य हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा उन्हंे अधिकृत किया गया है।

माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में हो रहे प्रदेश के चहुमुखी विकास की कड़ी में यह परियोजना एक मील का पत्थर है। माननीया मुख्यमंत्री जी की इस महत्वपूर्ण योजना से दैनिक यात्री, महिलायें, छात्र-छात्रायें, नौकरी पेशा लोग, गरीब मजदूर और उद्योगों में लगे हुए श्रमिक आदि सभी वर्ग लाभान्वित होगें। साथ ही साथ पर्यटकों को भी
गाजियाबाद में प्रस्तावित वैशाली तथा कौशाम्बी मेट्रो स्टेशनों से लगभग साठ हजार यात्री प्रतिदिन यात्रा करेगे। इस मैट्रो परियोजना के विस्तार से वैशाली व कौशाम्बी ही नहीं अपितु गाजियाबाद के एक बहुत बड़े क्षेत्र को यह सुविधा प्राप्त होगी तथा क्षेत्र के सामाजिक व आर्थिक विकास में सहयोग प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नोएडा में भी मैट्रो रेल के विस्तार की परियोजना तैयार कर उसे अंतिम रूप दिया जा चुका है, जिसके पूर्ण होने पर सम्पूर्ण क्षेत्र को मैट्रो रेल की सेवा प्राप्त हो सकेगी।

इसी प्रकार उ0प्र0 सरकार द्वारा दिल्ली से मेरठ के लिए हाई स्पीड ट्रेन हेतु आर0आर0टी0एस0 परियोजना पर अपनी सहमति देते हुए योजना को क्रियान्वित करने हेतु अपनी कटिबद्धता प्रस्तुत कर दी है तथा आने वाले समय में दिल्ली से मेरठ के मध्य क्षेत्रीय यातायात की सुविधा के रूप में आर0आर0टी0एस0 की सेवा उपलब्ध होगी। आर0आर0टी0एस0 के निर्माण से गाजियाबाद, मोदीनगर व मेरठ तथा इससे लगे हुए ग्रामीण क्षेत्रों को भी हाई स्पीड रेल की सुविधा प्राप्त होगी एवं क्षेत्र का चहुॅमुखी विकास संभव होगा।

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं राज्य सरकार के अन्य विभागों के प्रयास से गाजियाबाद नगर में विगत् 4 वर्षों में अनेकानेक विकास कार्य कराये गये हैं, जिनमें सड़कों का विस्तारीकरण, चैराहों का सुधार, पेय जल व्यवस्था के अंतर्गत गंगा जल आपूर्ति, सीवर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट, विभिन्न स्थानों पर पुलों का निर्माण कराया गया है। नगर को हरा-भरा बनाने की दिशा में भी गाजियाबाद में अच्छा काम किया है और विगत् 4 वर्षों में लगभग 5.00 लाख पौधे रोपित किये गये हैं। कई नये पार्को का भी विकास किया गया है। इसके अलावा    गाजियाबाद में नई सड़कों, रिंग रोड का विकास, हिण्डन नदी पर नये पुल के निर्माण हेतु प्रयास किये जा रहे है, जिससे गाजियाबाद की यातायात समस्या दूर हो सकेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार जनता की आवासीय समस्या का दूर करने हेतु भी कटिबद्ध है। जन-सामान्य की आवासीय समस्या को दूर करने, उन्हें स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराने तथा अन्य सामुदायिक व जन सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु हमारी सरकार द्वारा संचालित हाईटेक व इन्टीग्रेटिड टाउनशिप योजना के अंतर्गत गाजियाबाद में लगभग 10,000 एकड भूमि पर दो हाईटैक सिटी व 7 इन्टीग्रेटिड सिटी की योजनायें विकसित की जा रही है, जिनके पूर्ण होने पर इन योजनाओं में लगभग 12.00 लाख आबादी बस सकेगी। इन योजनाओं में 40,000 ई0डब्ल्यू0एस0 व एल0आई0जी0 भवनों के अतिरिक्त 1.5 लाख अन्य श्रेणी के भवन, पर्याप्त संख्या में स्कूल व काॅलेज, 3 फायर स्टेशन, कई छोटे बड़े नर्सिंग होम, अस्पताल, खेलकूद के मैदान भी उपलब्ध हो सकेंगे।

परियोजना के द्वितीय चरण में दिलशाद गार्डेन (दिल्ली) से मोहन नगर (गाजियाबाद) को जोड़ने हेतु भी मैट्रो परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। गाजियाबाद में मैट्रो के आने के बाद यह भी आवश्यक है कि विभिन्न क्षेत्रों को मैट्रो से जोेड़ने हेतु फीडर बसें भी चलायी जाय, जिससे अधिक से अधिक जनता मैट्रो सेवा से लाभान्वित हो सके। उक्त कार्य को भी प्राथमिकता पर किया जायेगा।

माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी की इस महात्वाकांक्षी परियोजना के लोकार्पण के ऐतिहासिक अवसर पर माननीया मुख्यमंत्री जी की ओर से तथा अपनी ओर से पंचायती राज मंत्री ने अपने सम्बोधन के अन्त में गाजियाबाद तथा आस-पास क्षेत्रों के निवासियों को पुनः बधाई दी।

ज्ञातव्य है कि इस परियोजना के प्रथम चरण में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं डी0एम0आर0सी0 द्वारा संयुक्त रूप से आनन्द विहार (नई दिल्ली) से वैशाली (गाजियाबाद) तक काॅरीडोर का निर्माण कराया गया है। 2.75 कि0मी0 लम्बाई वाले इस काॅरीडोर के निर्माण पर लगभग 280 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय हुई। इसमें दो स्थानों- कौशाम्बी तथा वैशाली पर स्टेशन भी निर्मित किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in