Archive | March 22nd, 2010

माला,मामले में मायावती को मिली राहत

Posted on 22 March 2010 by admin

लखनऊ - इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उस जनहित याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें बीएसपी की हाल की महारैली में मुख्यमंत्री मायावती को कई करोड़ रुपये की नोटों की माला पहनाए जाने सहित लगभग दो सौ करोड़ रुपये की धनराशि खर्च किए जाने का आरोप लगाते हुए इस मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की गई थी। खंडपीठ ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद याचिका को खारिज कर दिया।

इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अमिताभ लाला और जस्टिस अनिल कुमार की डिविजन बेंच ने तीन स्थानीय वकीलों नरेश कुमार मिश्रा,बसंत लाल और पी.के.सिंह- की ओर से 18 मार्च को दाखिल की गई इस जनहित याचिका को खारिज करते हुए माला मामले की जांच सीबीआई से करवाने से मना कर दिया है।

जनहित याचिका में बसपा की स्थापना की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर 15 मार्च को लखनऊ में आयोजित रैली में मायावती को पहनाई गई माला में लगाए गए नोटों के स्त्रोत को ढूंढने के लिए सीबीआई जांच की मांग की गई थी।

राज्य सरकार व मुख्यमंत्नी की ओर से महाधिवक्ता ज्योतीन्द्र मिश्र ने खंडपीठ को बताया कि यह याचिका राजनैतिक दुश्मनी वश प्रस्तुत भी गई है। सरकार ने आम जनता के एक पैसे का भी उपयोग नहीं किया। जितनी बसें आदि प्रयोग में ली गई, उन सबका किराया दिया गया। पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सारा आयोजन किया तथा किसी प्रकार कानून व्यवस्था की स्थिति नहीं बिगड़ी। याचिका में कहा गया था कि इतनी विशाल रैली के आयोजन का कोई उद्देश्य नहीं था इसमें जनता के धन का दुरुप्रयोग किया गया।

Comments (0)

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का धर्मनिरपेक्षता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द के लिए योगदान विषय पर गोष्ठी 28मई को

Posted on 22 March 2010 by admin

लखनऊ  -  कांग्रेस के 125 वर्ष को भव्य तरीके से मनाने के लिए गठित उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तैयारी समिति की बैठक आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार आगामी 28मई को लखनऊ में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का धर्मनिरपेक्षता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द के लिए योगदान विषय पर एक विशाल विचार गोष्ठी आयोजित की जायेगी। इस कार्यक्रम के संयोजक पूर्व मन्त्री श्री अम्मार रिजवी होंगे। गौरतलब है कि आजादी के आन्दोलन के दौरान 28मई1920 को अंग्रेजों द्वारा प्रकाशित की गई हंटर कमेटी की रिपोर्ट के विरोध में अ0भा0 कांग्रेस कमेटी ने पूरे भारत में विशाल विरोध प्रदर्शन किया था।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि उक्त विशाल विचार गोष्ठी में राष्ट्रीय महासचिव श्री राहुल गांधी सहित अनेक प्रमुख बुद्धिजीवियों एवं राजनेताओं को आमन्त्रित किया जा रहा है। उ0प्र0 महिला कांग्रेस इस वर्ष गांवों में पदयात्रा करेगी और महिला कांग्रेस के लिए जमीनी स्तर पर सदस्यता अभियान चलायेगी। इसके साथ ही आजादी के आन्दोलन में एवं कांग्रेस में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाली महिला नेताओं की जयन्ती को भव्य पैमाने पर मनायेगी। अगस्त क्रान्ति की याद में 9अगस्त से 12अगस्त के बीच वर्तमान व्यवस्था को बदलने में युवाओं के योगदान विषय पर एन.एस.यू.आई.विचार गोष्ठियां एवं सभाएं करेगी।

मुख्य प्रवक्ता ने बताया कि इस 125वें स्थापना वर्ष के कार्यक्रमों के प्रचार के लिए एक प्रचार समिति बनायी गई है जिसमें डा. अम्मार रिजवी, रामकृष्ण पूर्व आईएएस एवं कर्नल माथुर सदस्य होंगे। इसके साथ ही एक दस्तावेज बनाने हेतु एक समिति का गठन किया गया है जिसके संयोजक अरूप चक्रवर्ती होंगे एवं डा. सुलेमान रिजवी और डा. रंजना कक्कड़ इसके सदस्य होंगे।

बैठक में कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता प्रमोद तिवारी, डा. अम्मार रिजवी, विधायक श्री प्रदीप माथुर, कंाग्रेस विधान परिषद दल के नेता नसीब पठान, राजेश मिश्रा पूर्व सांसद, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव, रामकृष्ण पूर्व आईएएस, प्रदेश महिला कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती मीरा सिंह, संगमलाल शिल्पकार, पूर्व विधायक सतीश अजमानी, सेवादल के जाकिर हुसैन आदि वरिष्ठ कांग्रेसी नेतागण मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजयुमो ने किया ऐलान,नोटों की मायाजाल के विरूद्ध हर स्तर पर होगा विरोध प्रदर्शन

Posted on 22 March 2010 by admin

लखनऊ   -  उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री मायावती द्वारा नोटों की माला प्रकरण के विरोध में भाजयुमो  ने हर स्तर पर विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है। आज दिनांक 22 मार्च को प्रदेश की मुख्यमन्त्री मायावती को नोटों की मायाजाल से निकालने के उद्देश्य से भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष अभिजात मिश्रा (राघवेन्द्र) के नेतृत्व में सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने बेशर्म बेंहया के पेड़ व फूल की भारी भरकम माला लेकर प्रदर्शन किया।

कार्यकर्ता मुख्यमन्त्री मायावती को यह बेंहया की भारी भरकम माला भेंट करने के लिये प्रदेश कार्यालय से मुख्यमन्त्री आवास की ओर निकले परन्तु प्रशासन ने कार्यकर्ताओं को प्रदेश कार्यालय के गेट पर ही रोक लिया जिसके विरोध में कार्यकर्ताओं ने जमकर नारे बाजी की कार्यकर्ताओं ने मायावती डरती है पुलिस को आगे करती है बेंहया की माला स्वीकार करो। कार्यकर्ताओं ने नारे लगाये रोके जाने का पुरजोर तरीके से विरोध किया और माला प्रशासनिक अधिकारियों को सौंपकर अपना विरोध दर्ज कराया।yuva-morcha-pradarshan

माया के माला प्रेम पर भाजयुमो अध्यक्ष अभिजात मिश्रा ने कहा कि मुख्यमन्त्री दलित की बेटी से अब दौलत की बेटी बन गई हैं खुद को दलितों का मसीहा समझने वाली उन दलितों को भूल बैठी है जिन्होंने उन्हे सत्ता सौंपी थी दलितों को खुलेआम बेवकूफ बनाकर वह मायाजाल बुनतीं जा रही हैं। दलित बसपा के लिये केवल एक वोट बैंक बनकर ही रह गया है। देश में कमरतोड़ मंहगाई से आम जनता त्राहि-त्राहि कर रही है गरीब जनता को दो वक्त की रोटी नसीब नही हो पा रही है। मायावती पार्को -स्मारकों व अपनी मूर्तियों के साथ-साथ हाथी की भी प्रतिमायें लगवाने में उत्तर प्रदेश का सारा धन लुटा रही हैं उत्तर प्रदेश की मायावती सरकार भ्रष्टाचार का एक जीता जाता सबूत है। काले धन को सफेद बनाने का कार्य बसपाईयों द्वारा माला के माध्यम से किया जा रहा है। जिसे युवा मोर्चा कदापि बर्दाश्त नही करेगा और माला प्रेम का हर स्तर पर विरोध करते हुये जनता के बीच भी जायेगा।

बसपा की महारैली पर भाजयुमो अध्यक्ष अभिजात मिश्रा ने कहा कि मायावती अपनी ताकत दिखाने के लिये रैली बुलाती हैं उसमें नोटों की माला पहंनती है और माला विरोध के बाद एक तो चोरी ऊपर से सीनाजोरी करते हुये फिर बेर्शम बनकर अगले दिन बैठक बुलाकर पुन: माला पहंनती है और उनके सलाहकार नसीमुद्दीन सिद्दकी कहते हैं कि माया को अब नोटों की ही माला पहनाई जायेगी। उनके माला प्रेम को देखते हुये युवा मोर्चा ने भी आज उनको एक बेंहया की माला भेंट करने का कार्य किया है। मायावती पहली बार मुख्यमन्त्री बनी थीं प्रदेश के 11000 गांवों को अम्बेडकर गांव घोषित किया था और कहा था इन गांवों में हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करायेगीं हलात यह है कि चौथी बार मुख्यमन्त्री बनने के बाद भी इन अम्बेडकर गांवों में सड़क, पानी, बिजली की प्राथमिक सुविधाएं उपलब्ध भी नही हो सकी है। मुख्यमन्त्री द्वारा मूर्तियों, पार्को एवम् स्मारकों पर बेवजह खर्च किया जा रहा धन का 25 प्रतिशत हिस्सा भी इन गांवों के विकास में लग जाता तो यह सभी गांव विकसित दिखाई देने लगते। यह है मुख्यमन्त्री मायावती के दलित प्रेम की सच्ची कहानी जो बहुत ही कड़वी है।

कांग्रेस पर हमला करते हुये भाजयुमो अध्यक्ष अभिजात मिश्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में की हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है मायावती अपने जन्म दिवस पर धन उगाही करवाती हैं धन उगाही के दौरान अवैध वसूलियां होती हैं इन्जीनियर मनोज गुप्ता जैसे लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है पर मुख्यमन्त्री को इस गरीब जनता की पीड़ा दिखाई तक नही देती है। माला प्रकरण पर सम्पूर्ण विपक्ष के विरोध के बावजूद केन्द्र की यूपीए सरकार अंधी-गूंगी-बहरी बनकर बैठी हुयी है हम सब कांग्रेस की सरकार से मांग करते हैं कि राष्ट्रीय मुद्रा का सर्वजानिक अपमान जो बसपा सरकार द्वारा किया गया है। इस सरकार के विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जाये आज माया के माला प्रेम के विरोध प्रदर्शन में महामन्त्री रिंकू सोनकर, उपाध्यक्ष मनीष दीक्षित, विनोद तिवारी अप्पू, संजय सिंह राठौर, रोहित सैनी, जितेन्द्र बाल्मीकी, अमित सिंह पल्लू, मो0 रिजवान, पुष्पासिंह चौहान, अमित सोनकर, अनूप बाजपेयी, सत्यवान पाण्डे, किशन बहादुर अर्जेल, विनय शर्मा, शिवशंकर शर्मा आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सरकार, हिन्दू त्योहारों और उत्सवों को रोक रही है - दीक्षित

Posted on 22 March 2010 by admin

लखनऊ  - भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि बसपा सरकार तुष्टीकरण नीति के तहत हिन्दू त्योहारों और उत्सवों को भी रोक रही है। बहुसंख्यक समुदाय को अपने उत्सव और पर्व भी आयोजित करने से रोक दिया गया है। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने आज सोमवार को सम्वाददाताओं से कहा कि झांसी जिले के मऊरानीपुर में प्रशासन ने श्रीराम नवमी के परम्परागत जुलूस को रोक दिया है। पुलिस ने आयोजकों के घर छापामारी की है और उन्हें परेशान किया जा रहा है। इसी तरह होली उत्सव मनाने से नाराज एक संप्रदाय के लोगों ने सुल्तानपुर में लगभग एक दर्जन घरों में आग लगाई। पुलिस की उपस्थिति में भी हमला हुआ लेकिन सुल्तानपुर जिला प्रशासन अपनी गल्ती भाजपा पर मढ़ रहा है।

श्री दीक्षित ने कहा कि बरेली में शरारती तत्वों ने सशस्त्र जुलूस निकाला था। प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की लेकिन हिन्दू समुदाय के लोग फूल मालांए लेकर भी अपने उत्सव और जुलूस निकालने से रोके जा रहे हैं। सरकार की नीति बहुसंख्यक समुदाय के प्रति द्वैषपूर्ण है लेकिन दूसरे संप्रदाय के शरारती प्रदर्शनों के प्रति भी आत्मसमर्पणकारी है। यह सरकार अन्याय है। भाजपा इसे बर्दास्त नहीं कर सकती।

श्री दीक्षित ने कहा कि बसपा सरकार ने अपने अब तक के कार्यकाल में हिन्दू आस्थाओं का मजाक बनाया है। मन्त्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने मुख्यमन्त्री की माला के रूपयों के बारे में भी देवी देवताओं के उदाहरण दिये हैं कि जब देवी देवताओं के चढ़ावे का हिसाब कोई नहीं देता तो मुख्यमन्त्री की माला के रूपयों का हिसाब क्यों मांगा जा रहा है। प्रवक्ता ने मुख्यमन्त्री की तुलना देवियों से करने को आस्था का मखौल बताया और कहा कि मुख्यमन्त्री और हिन्दू आस्था की देवियों की तुलना नहीं की जानी चाहिए। मुख्यमन्त्री बेशक माननीय हैं लेकिन देवी-देवता श्रद्धा हैं। बसपा को उनका मजाक बनाने का लायसेंस नहीं दिया जा सकता।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधायक निधि का पैसा जनता का है - सण्डा

Posted on 22 March 2010 by admin

विधायक निधि से स्थापित छ : केवीए ट्रांसफार्मर का हुआ लोकार्पण

सुलतानपुर -  ग्रामीण एवं विधायक निधि से बघराजपुरके लम्बरदार के पुरवां में स्थापित छ : केवीए का ट्रांस्फार्मर का लोकार्पण क्षेत्रीय निवासी कांग्रेस नेता श्रीनाथ वर्मा एवं सदर विधायक अनूप सण्डा ने संयुक्त रूप से किया।

इस मौके पर विधायक श्री सण्डा ने कहा कि विधायक निधि से धनराशि देकर हमने जनता पर कोई एहसान नहीं किया हैए यह जनता ही धन है जो उनके कार्यो पर खर्च हो रहा है। उन्होंने कहा कि मेरी सोच यह है कि  इस निधि का उपयोग उस कार्य में हो जिससे अधिक से अधिक लोग लाभ उठा सके। व्यक्ति विशेष को लाभ देने से दूर रहता हूँ । जिसके कारण ही तमाम लोग मुझसे नाराज भी रहते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार से मिलने वाली करीब पौने दो  करोड़ की निधि अपेक्षित विकास के अनुरूप कम हैं। इतनी कम निधि से सभी को सन्तुष्ट नहीं किया जा सकता है। महंगाई बढ़ने के कारण कार्यो की लागत बढ़ गई है किन्तु धनराशि वही है।

इससे पूर्व लोकापर्ण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीनाथ वर्मा ने कहा कि विधायक अनूप सण्डा के कार्यकाल में गुणवत्ता पूर्ण कार्य हो रहे हैं। जिनके कथनी और करनी में अन्तर दिख रहा है। विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता प्रभात कुमार मोगा ने कहा कि इस क्षेत्र की जनता ने इस सहयोग को अपने प्रयास से पाया है। इस तरह की जन जागरूकता मैंने कहीं नहीं देखी। लोग किसी कार्य के लिए सरकारी विभागों पर आश्रित रहते हैं मगर इस क्षेत्र की जनता अतिरिक्त खर्च को चन्दें से वहन किया।

अधिवक्ता अशोक कुमार शुक्ला, सुदामा शरण मिश्र, शैलेन्द्र श्रीवास्तव, विजय प्रकाश मिश्र, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी खेमराज, रज्जन सिंह, पांचू राम,  श्याम लाल बौद्ध, हरिशंकर मिश्र, हरिचन्द्र शुक्ल एडवोकेट आदि ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्रह्मादीन मिश्र व संचालन नन्दलाल गौतम ने किया। कार्यक्रम के बाद विधायक ने नई बस्ती का भ्रमण कर लोगों की समस्याओं से रूबरू हुए। इस मौके पर उनके प्रतिनिधि रोहित अग्रवाल भी मौजूद रहे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शिशु पालन केन्द्र पर स्कूल जाने योग्य तैयार किये जा रहे हैं बच्चे

Posted on 22 March 2010 by admin

ग्राम प्रधान ने किया औचक निरीक्षण

सुलतानपुर -  कामकाजी महिलाओं के पांच वर्ष से कम के बच्चों में स्वच्छता की आदत डालने एवं उन्हें स्कूल जाने से पहले स्कूली गतिविधियों से परिचित कराने के लिए राजीव गांधी नेशनल क्रेश योजना अन्तर्गत गोराबारिक में शिशु पालन केन्द्र संचालित किया जा रहा है। ग्राम प्रधान ने केन्द्र का औचक निरीक्षण कर बच्चों के विकास को देखा।

मानव संसाधन कल्याण मन्त्रालय की ओर से राजीव गांधी नेशनल क्रेश योजनान्तर्गत महिला जागृति समिति द्वारा संचालित शिशु पालन केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत पांच वर्ष से कम उम्र के उन बच्चों को यहां प्लेगु्रप की तर्ज पर स्कूल की प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ स्वच्छता से रहन सहन भी सिखलाया जाता है।

गोराबारिक की ग्राम प्रधान श्रीमती मुनव्वर जहां व पूर्व प्रधान बाकर रजा ने केन्द्र का औचक निरीक्षण कर बच्चों के विकास स्तर को देखा। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि बाकर रजा ने कहा कि बच्चों के विकास के लिए चलाया जा रहा यह केन्द्र उन कामकाजी महिलाओं के लिए वरदान हैए जो महिलाएं अपने घरेलू कार्यो में व्यस्त होने के कारण अपने बच्चों को साफ-सफाई और शिक्षा की प्राथमिक सीढ़ी से परिचित नहीं करा पाती हैं। उन्होंने बच्चों से हिन्दी व अंग्रेजी की वर्णमाला लिखवा कर उनके ज्ञान का परीक्षण किया तथा उनकी साफ सफाई भी देखी। इस मौके पर केन्द्र को संचालित करने वाली शिक्षिकाओं कु. रंजना साहू व रोशनी मौर्या से योजना के उद्देश्यों के बारे में भी जानकारी हासिल की।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र सरकार की उदासीनता के कारण अवस्थापना सेक्टरों की योजनाएं विलंबित - प्रवक्ता

Posted on 22 March 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर शिक्षा, ऊर्जा, मार्ग, परिवहन तथा हवाई अड्डे निर्माण के क्षेत्र में क्रियान्वित की जाने वाली विभिन्न विकास योजनाओं के सम्बन्ध में केन्द्र सरकार को सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की उदासीनता के कारण पी0पी0पी0 के आधार पर पूरी होने वाले विभिन्न अवस्थापना सेक्टरों की योजनाएं विलंबित हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश आबादी के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसका पिछड़ापन, बेरोजगारी, गरीबी तथा क्षेत्रीय असन्तुलन दूर करने के लिए राज्य सरकार अपने सीमित संसाधनों से हर सम्भव प्रयास कर रही है, लेकिन केन्द्र सरकार स्तर पर लिम्बत विभिन्न परियोजनाओं के कारण विकास योजनाओं को अपेक्षित गति नहीं मिल पा रही है। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में पहल करके पी0पी0पी0 के आधार पर विभिन्न व्यवसायिक शिक्षण संस्थाओं की स्थापना कर रही है। केन्द्र सरकार द्वारा इस दिशा में आर्थिक सहयोग देना चाहिए। इसी तरह केन्द्र सरकार को ग्रेटर नोएडा के ताज अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के सम्बन्ध में राज्य सरकार को तत्काल आवश्यक अनुमति देनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि यदि केन्द्र सरकार नरौरा, बुलन्दशहर अथवा बुन्देलखण्ड में परमाणु ऊर्जा संयन्त्र लगाने का निर्णय लेती है, तो प्रदेश सरकार इन संयन्त्रों के लिए जमीन और पानी की उपलब्धता के साथ-साथ अन्य जरूरी सुविधाएं प्रदान करने को तैयार है।

प्रवक्ता ने कहा कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप को राज्य सरकार की नई मध्यम मार्गीय अर्थ नीति में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर अवस्थापना सुविधाओं के विकास को प्राथमिकता दी है। नई आर्थिक नीति में शहरी व ग्रामीण अवस्थापना के अन्तर्गत बिजली, सड़क, यातायात, पेयजल, नहर, उद्योग, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं तथा शिक्षा आदि क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। केन्द्र सरकार को इस दिशा में भी सक्रिय भागीदारी निभानी चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा शिक्षा के विकास को लेकर बड़ी-बड़ी बातें किये जाने के बावजूद शिक्षा के क्षेत्र में सार्वजनिक-निजी सहभागिता को लेकर भारत सरकार की न तो कोई नीति है और न ही कोई दिशा-निर्देश। इसके विपरीत राज्य सरकार  छ: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों तथा आठ पॉलीटेक्निको को पी0पी0पी0 के आधार पर विकसित कर रही है। उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मन्त्रालय द्वारा पॉलीटेक्निक, स्नातक स्तरीय तकनीकी संस्थानों, सेण्टर्स ऑफ एक्सीलेंस, माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों के सम्बन्ध में कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई है, जबकि पी0पी0पी0 के आधार पर इनके विकास की असीम सम्भावनाएं हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्र सरकार को राज्य सरकारों के परामर्श से शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए दीर्घ कालीन कार्य-योजना बनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र को राज्यों द्वारा पी0पी0पी0 मॉडल पर संचालित शिक्षण संस्थानों को सहयोग प्रदान करना चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश को बिजली संकट से निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार ने अनेक कदम उठाते हुए कोयला आधारित नये बिजली संयन्त्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि जवाहरपुर (एटा), दोपाहा (सोनभद्र), ललितपुर  तथा यमुना एक्सप्रेस वे परियोजनाओं के लिए कोल लिंकेज स्वीकृत किये जाने के प्रस्ताव केन्द्र सरकार के स्तर पर लिम्बत हैं। इसके अलावा छ: कोल ब्लॉक के आवंटन का भी प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा गया है। उन्होंने केन्द्रीय कोयला मन्त्रालय से प्राथमिकता के आधार पर राज्य सरकार के लिए कोयले का कोटा आवंटित किये जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार वर्तमान में 48 हजार मेगावाट क्षमता के 12 अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट देश के विभिन्न हिस्सों में लगवा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा बार-बार अनुरोध करने के बावजूद भी उत्तर प्रदेश में एक भी अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट मन्जूर नहीं किया गया है।

ताज अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के केन्द्र के स्तर पर लिम्बत प्रकरण के सम्बन्ध में प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा योजना आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत पी0पी0पी0 के आधार पर इस हवाई अड्डे के निर्माण का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि केन्द्र सरकार को बिना किसी विलम्ब के ताज अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की मन्जूरी प्रदान कर देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे की स्वीकृति मे विलम्ब के कारण जहां एक ओर हवाई यातायात का दबाव कम करने के लिए उपाय प्रारम्भ करने में अनावश्यक विलम्ब हो रहा है, वहीं प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के तेजी से विकास के लिए राज्य सरकार के प्रयासों में बाधा उत्पन्न होने के फलस्वरूप प्रदेश के हितों की अनदेखी भी हो रही है। इसके अलावा राज्य में अवस्थापना सुविधाओं के त्वरित विकास और आस-पास के क्षेत्रोंं में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र सरकार को इस अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की स्वीकृति शीघ्र प्रदान करनी चाहिए।

सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि कुशीनगर में भी राज्य सरकार ने पी0पी0पी0 मॉडल पर अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित करने का निर्णय लिया है, क्योंकि बौद्ध परिपथ में पर्यटन के विकास के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश से खाड़ी देशों को सीधी हवाई सुविधा उपलब्ध कराने में प्रस्तावित हवाई अड्डे की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने केन्द्रीय वित्त तथा गृह मन्त्रालयों से कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सम्बन्ध में आवश्यक अनुमति तत्काल जारी किये जाने की मांग की है।

प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गो के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार जब भी कोई फैसला लेती है, उसमें राज्य सरकार से इस प्रकार का एग्रीमेंट करने का दबाव बनाती है जिससे कि भविष्य में राज्य सरकार द्वारा पी0पी0पी0 के आधार पर नये एक्सपे्रस-वे तथा राज्य राजमार्गो के निर्माण की सम्भावना समाप्त हो जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मार्गो के निर्माण में पी0पी0पी0 के आधार पर मिलने वाले निवेश को किसी तरह से बन्द नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि भूमि राज्यों का विषय है, जिसे ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार ने संयुक्त समितियों की व्यवस्था विकसित की है, ताकि इण्टरचेंज निर्माण तथा प्रतिस्पर्धी मार्गो के मामले निस्तारित किये जा सकें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को भी इस प्रकार के मंचों का उपयोग मार्गो के समिन्वत विकास के लिए करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को सड़कों के मामलों में राज्यों पर  अनावश्यक एग्रीमेंट नहीं थोपना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के राज्य राजमार्गो के चौड़ीकरण तथा सुदृढीकरण सम्बन्धी अनेक प्रस्ताव केन्द्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मन्त्रालय में लिम्बत हैं, जिन्हें तत्काल स्वीकृति प्रदान की जानी चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि पी0पी0पी0 के आधार पर राज्य के बस अड्डों के विकास और आधुनिकीकरण के लिए उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम की एक सब्सीडियरी इकाई स्थापित की जानी है। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से इसके लिए अनुमति मांगी है, किन्तु अनेक अनुस्मारक पत्र भेजे जाने और इस सम्बन्ध में की गई बैठकों के बावजूद अब तक केन्द्र द्वारा अनुमति नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को इस मामले में शीघ्रातिशीघ्र कार्यवाही करते हुए स्वीकृति देनी चाहिए, क्योंकि राज्य सरकार का यह मानना है कि सड़क परिवहन प्रणाली के त्वरित विकास के लिए राज्य सड़क परिवहन निगमों की जिम्मेदारियों को बांटा जाना जरूरी है। आवश्यक है कि केन्द्र सरकार इस दिशा में प्रभावी पहल सुनिश्चित करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राम मनोहर लोहिया के जन्मशताब्दी समारोह के साथ समाजवादी साइकिल यात्रा का समापन 23 मार्च को

Posted on 22 March 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी साइकिल यात्रा का समापन 23 मार्च,2010 को समाजवादी आन्दोलन के महान विचारक डा0 राम मनोहर लोहिया के जन्मशताब्दी समारोह के साथ होगा। इस दिन प्रदेश भर में साइकिल यात्री जिला मुख्यालयों पर सम्मेलन में एकत्र होगें। राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  मुलायम सिंह यादव लोहिया पार्क, गोमतीनगर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होगें। डा0 लोहिया शताब्दी समारोह के मुख्य अतिथि  मुलायम सिंह यादव 23 मार्च,2010 को पूर्वान्ह 10-00 बजे पहले लोहिया ट्रस्ट, 1, विक्रमादित्य मार्ग स्थित भवन में स्थापित डा0 साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेगें।

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में 23 मार्च, 2010 को पूर्वान्ह 10-00 बजे से लोहिया विधि विश्वविद्यालय, आशियाना, लखनऊ से लोहिया पार्क, गोमतीनगर तक डा0 लोहिया की स्मृति के सम्मान में और प्रदेशव्यापी समाजवादी साइकिल यात्रा के समापन में स्वयं 15 किलोमीटर की साइकिल यात्रा करेगें। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष  रसीद मसूद, मुजफ्फरनगर में और  बृजभूषण तिवारी, कानपुर में राष्ट्रीय महासचिव प्रो0 राम गोपाल यादव इटावा में और  मोहन सिंह नई दिल्ली में समापन समारोह में भाग लेगें। नेता विरोधी दल  शिवपाल सिंह यादव कल मैनपुरी में साइकिल यात्रियों के सम्मेलन को सम्बोधित करेगें।

समाजवादी जनजागरण साइकिल यात्राएं एक पखवाड़े तक प्रदेश के गांव-गांव  तक सफलतापूर्वक चली। इसमें लाखों साइकिल यात्रियों ने हिस्सा लिया। समाजवादी पार्टी से जुडी महिलाओं और बुजुर्ग पदाधिकारियों ने भी इसमें उत्साहपूर्वक भाग लिया। इतने व्यापक पैमाने पर जन अभियान का यह कार्यक्रम अभूतपूर्व रहा। स्वयं प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कन्नौज, औरैया और सुल्तानपुर में साइकिल चलाई तो जगह-जगह एकत्रित जनसमूह ने उनका भव्य स्वागत किया। साइकिल यात्रियों ने जनता को बताया कि दलितों की बेटी किस तरह दौलत की महारानी बन गई है। प्रदेश और केन्द्र की मिलीभगत से बढ़ी मंहगाई से लोग त्रस्त है। गरीबी हटाने के बजाए गरीबों को ही सरकारी उत्पीड़न का शिकार बनाया जा रहा है। प्रदेश में कानून व्यवस्था चौपट है। भ्रष्टाचार और सत्ता का दुरूपयोग चरम पर है। इस व्यवस्था को बदलना जरूरी है।

स्मरणीय है,समाजवादी पार्टी ने बढ़ती मंहगाई, भ्रष्टाचार, कुशासन और महिला आरक्षण बिल के नाम पर भाजपा-कांग्रेस की दलित, पिछड़े एवं अल्पसंख्यक विरोधी साजिश के विरोध में 8 मार्च,2010 से प्रदेश भर में साइकिल यात्राएं शुरू की थी। इन यात्राओं का समापन 23 मार्च,2010 को जनपदो में जिला मुख्यालयों पर सम्मेलनों के साथ होगा। राजधानी में इस अवसर पर विशेष समारोह का आयोजन किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सरकार द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न -त्रिपाठी

Posted on 22 March 2010 by admin

bjp8लखनऊ/फतेहपुर - भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रमापतिराम त्रिपाठी ने बसपा सरकार पर भाजपा कार्यकर्ताओं के उत्पीड़न करने का आरोप दोहराया। उन्होंने आज फतेहपुर में आयोजित विशाल धरना-प्रदर्शन में पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता बलराम सिंह चौहान पर लगाये गये एन0एस0ए0 को बसपा सरकार की नोट नीति का ही परिणाम बताया और एन0एस0ए0 को हटाने की मांग की। उन्होंने कहा कि सरकार ने कट्टरपन्थी शरारती साम्प्रदायिक तत्वों को खुश करने के लिए ही श्री चौहान पर रासुका लगाया है।

डॉ0 त्रिपाठी ने कहा कि फतेहपुर में दुर्गा पूजा न होने देने के लिये विवाद हुआ था, दोषी दूसरे सम्प्रदाय के लोग थे, ग्राम प्रधान था लेकिन जिसमें निर्दोष बलराम सिंह चौहान के खिलाफ रासुका लगी। बसपा सरकार दोषी ग्राम प्रधान पर कार्रवाई करने के बजाय उसे बचा रही है। बसपा के स्थानीय नेताओं का उसको संरक्षण प्राप्त है। डॉ0 त्रिपाठी ने ग्राम प्रधान के असलहों के लायसेंस समाप्त करने व उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की मांग की। प्रदेश अध्यक्ष ने दोषी पुलिस अधिकारियों के विरूद्ध भी कार्रवाई की मांग की।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2010
M T W T F S S
« Feb   Apr »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in