Archive | March 26th, 2010

लखनऊ जन कल्याण महा मंच के सदस्यो ने अपनी माँगो को लेकर शहीद स्मारक पर दिया धरना

Posted on 26 March 2010 by admin

18

लखनऊ जन कल्याण महा मंच के सदस्यो ने अपनी माँगो को लेकर शहीद स्मारक पर दिया धरना

24

लखनऊ के बीएड बीपी एड बेरोजगार संघर्ष मोर्चा .प्र. के सदस्यो ने अपनीसूत्री माँगो को लेकर शहीद स्मारक पर किया धरना प्रदर्शन

32

लखनऊ जन कल्याण महा मंच के सदस्यो ने अपनी माँगो को लेकर शहीद स्मारक पर दिया धरना

41

मॅहगाई के खिलाफ धरने पर बैठे भा..पा.के सदस्य

5

6

किसान मोर्चा के सदस्य

81

पुस्तक का विमोचन करते अमिताब सिन्हा

91

सी.एम.. कार्यालय मे कन्या भ्रूण हत्या पर आयोजित कार्यक्रम मे जिलाधिकारी

10

रोडवेज़ संयुक्त परिषद मे वक्ता

112

उत्कर्ष द्वारा रीगालिका कार्यक्रम मे भाग लेते

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मुस्लिमों को आरक्षण दिए जाने सम्बंधी निर्णय का स्वागत

Posted on 26 March 2010 by admin

लखनऊ- समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मुस्लिमों को आरक्षण दिए जाने सम्बंधी निर्णय का स्वागत किया है और मांग की है केन्द्र सरकार पूरे देश में पिछड़े वर्ग के मुस्लिमों के लिए आरक्षण प्रतिशत बढ़ाने की दिशा में तुरन्त कार्यवाही करे। उत्तर प्रदेश सरकार को तुरन्त इस बारे में बिल लाना चाहिए।

श्री यादव ने कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार ने पिछड़े वर्ग के मुस्लिमों को 4 प्रतिशत आरक्षण देने की पहल कर एक रास्ता खोला था। सर्वोच्च न्यायालय ने इस पर मुहर लगाते हुए सामाजिक औरशैक्षणिक तौर पर पिछड़ें मुस्लिमों को आरक्षण का हक देकर एक प्रशंसनीय कार्य किया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सवाल यह नहीं है कि वे हिन्दू हैं या मुस्लिम। बल्कि सवाल सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ेपन का है। सिर्फ इसलिए कि वे मुस्लिम है उन्हें वंचित नहीं किया जा सकता है। केवल धर्म के आधार पर दलितों और पिछड़ों के साथ नाइंसाफी का समाजवादी पार्टी हमेशा विरोध करती रही है। उसकी हमेशा मांग रही है कि मुस्लिमों  को भी नौकरी तथा शिक्षा के क्षेत्र मे पर्याप्त आरक्षण मिलना चाहिए। इसके लिए केन्द्र सरकार को उचित वैधानिक कदम उठाने में देर नहीं करनी चाहिए। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में सर्वप्रथम यह मुद्दा उठाया और सरकार को बाध्य किया कि वह सच्चर कमेटी तथा रंगनाथ मिश्र की संस्तुतियों को लागू करने में देर न करे।

सच्चर कमेटी की रिपोर्ट से स्पष्ट है कि आजादी के बाद मुस्लिम समुदाय की हालत बद से बदतर हुई है। उसका एक बड़ा वर्ग शिक्षा और नौकरी के साथ सत्ता प्रतिष्ठानो में नगण्य हो गया है। कांग्रेस जिसने 50 साल से ज्यादा इस देश पर राज किया मुस्लिमों के इस लगातार पिछड़ेपन और दुर्दशा के लिए जिम्मेवार है। विधान सभाओं और संसद में मुस्लिम प्रतिनिधित्व जो अभी बरायनाम है, हमेशा को समाप्त करने के लिए महिला आरक्षण बिल लाया गया है। ये साजिशें मुस्लिमों को दोयम दर्जे का नागरिक बनाने के लिए हो रही है। इसीलिए श्री मुलायम सिंह यादव  इन नीतियों का पुरजोर विरोध करते है और मानते हैं कि इस देश के हर नागरिक को, जो शिक्षा, नौकरी तथा सामाजिक रूप से पिछड़ा है, अपना हक पाने का अधिकार है। सामाजिक न्याय के सिद्धान्त के आधार पर गरीब व पिछड़े मुस्लिमों को आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र व राज्य सरकार की नीतियों के विरूद्ध हस्ताक्षर अभियान

Posted on 26 March 2010 by admin

लखनऊ - भारतीय जनता पार्टी ने केन्द्र व राज्य सरकार की नीतियों के विरूद्ध आज से व्यापक जनसम्पर्क व हस्ताक्षर अभियान की शुरूवात कर दी है। अभियान 10 अप्रैल तक चलेगा। प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवक्ता हृदयनारायण दीक्षित ने आज शुक्रवार को सम्वाददाताओं से वार्ता करते हुए बताया कि आज जगह-जगह लगभग 150 स्थानों पर बड़ी सभांए हुई, पदयात्रा के जरिए जनसम्पर्क हुआ। इस अभियान में वरिष्ठ नेता राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार ने अम्बेडकरनगर में व्यापक हस्ताक्षर अभियान का नेतृत्व किया। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने जे0पी0 नगर के हसनपुर क्षेत्र में व मुरादाबाद नगर में तमाम कार्यकर्ताओं के साथ हस्ताक्षर अभियान चलाया। राष्ट्रीय सचिव वरूण गांधी ने पीलीभीत में सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ हस्ताक्षर अभियान का नेतृत्व किया।

bjp26-2श्री दीक्षित ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रमापतिराम त्रिपाठी के नेतृत्व में आगरा जिला व महानगर के कार्यकर्ताओं ने हजारों की संख्या में हस्ताक्षर अभियान चलाया। इसी प्रकार नेता विधानमण्डल ओम प्रकाश सिंह सुलतानपुर व सुलतानपुर जनपद के जगदीशपुर में हस्ताक्षर अभियान का नेतृत्व किया। राष्ट्रीय प्रवक्ता रामनाथ कोविद ने गाजियाबाद, सांसद लालजी टण्डन ने लखनऊ, सांसद योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर महानगर, सांसद कमलेश पासवान ने गोरखपुर जिला, प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने वाराणसी, प्रदेश उपाध्यक्ष रामबख्श वर्मा ने फरूZखाबाद, प्रदेश महामन्त्री स्वतन्त्र देव सिंह ने कानपुर, प्रदेश महामन्त्री डॉ0 महेन्द्र सिंह ने सहारनपुर, प्रदेश महामन्त्री राजेश अग्रवाल ने अलीगढ़ महानगर, प्रदेश मन्त्री अशोक कटारिया ने बुलन्दशहर, प्रदेश मन्त्री इन्द्रजीत आर्य ने अलीगढ़ जिला, प्रदेश मन्त्री सरिता भदौरिया ने औरैया, क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मपाल सिंह ने कासगंज, क्षेत्रीय अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह ने महाराजगंज, क्षेत्रीय अध्यक्ष सुशील शाक्य ने जालौन और झांसी, विधायक महेश गुप्ता ने बदांयू, आशुतोष वाष्णेय ने हाथरस, अशोक गोयल ने बिजनौर, रामनरेश अग्निहोत्री ने मैनपुरी, सन्तराज यादव ने बस्ती, शरद त्रिपाठी ने सन्तकबीरनगर, साध्वी निरंजन ज्योति ने बान्दा, कुं मानवेन्द्र सिंह ने ललितपुर और झांसी, दिनेश चन्द्र राय ने फतेहपुर, संगठन अतुल अवस्थी ने कन्नौज, संगठन मन्त्री राजेन्द्र त्रिपाठी ने महोबा, राजेन्द्र सिंह चौहान ने कानपुर देहात, अष्टभुजा शुक्ला ने सिद्धार्थनगर, के0एन0 सिंह ने मऊ, विजय दुबे ने बलिया में इस अभियान का नेतृत्व किया। राष्ट्रपति को सम्बोधित, जनसमस्याओं से युक्त छपे ज्ञापन में आज लाखों लोगों ने हस्ताक्षर किया। ज्ञापन में केन्द्र व राज्य प्रायोजित महंगाई मुख्य मुद्दा है। बसपा सरकार की लूट, प्रशासनिक आतंकवाद व अराजकता आदि खास मुद्दे हैं। आम जनता से इसी ज्ञापन में आज हस्ताक्षर करवाए गये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मंहगाई एवं भ्रष्टाचार के विरूद्ध हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ

Posted on 26 March 2010 by admin

लखनऊ  - भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के कार्यकर्ताओं की एक बैठक आज दिनांक 26 मार्च को प्रदेश कार्यालय पर महानगर अध्यक्ष प्रदीप भार्गव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी जिसमें मंहगाई एवं भ्रष्टचार के विरूद्ध हस्ताक्षर अभियान में सांसद लालजी टण्डन सहित सैकड़ों लोगो ने हिस्सा लिया। सांसद लालजी टण्डन ने वीरांगना आवन्तीबाई की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ किया। नगर महामन्त्री राजीव मिश्रा को हस्ताक्षर अभियान का प्रभारी नियुक्त किया गया है बैठक का संचालन नगर महामन्त्री मान सिंह ने किया। बैठक के बाद सभी कार्यकर्ताओं ने आवन्तीबाई प्रतिमा जीपीओ के सामने पंहुचकर इस मंहगाई एवं भ्रष्टाचार के विरूद्ध हस्ताक्षर किये।

इस अवसर पर सांसद लालजी टण्डन ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की गलत नीतियों और गलत घोटालाओं ने चलते बेलगाम मंहगाई से देश की जनता बेहद परेशान है। आज स्थिति यह है कि दाल, रोटी, चावल, सब्जी, घी, तेल, दूध, चाय, चीनी आम जनता की पंहुच से दूर होती चली जा रही हैं। केन्द्र सरकार दिन प्रतिदिन पेट्रोल एवं डीजल तथा गैस के दामों में बढ़ोत्तरी कर रही है जिसके कारण प्रदेश एंव केन्द्र के द्वारा बजट में अतिरिक्त कर लगाने से यात्री किराया माल भाड़ा एवं कृषि लागत में भी वृद्धि हुयी है। अतिरिक्त कर लगाकर दोनों सरकारों ने मंहगाई की आग में आम जनता को ढकेलने का कार्य किया है। बिजली, खाद, मंहगी हो गई है अब तो इस भीषण गर्मी में पानी किल्लत भी आम जनता को झेलनी पड़ सकती है। सांसद लालजी टण्डन ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही मंहगाई के मुद्दे पर सक्रिय भूमिका निभाते हुये पूरे देश में इसके विरूद्ध आन्दोलन चलाये। प्रदेश की बसपा सरकार भी मंहगाई के साथ-साथ भ्रष्टाचार की भी दोषी है उसके राज्य में खुलेआम सरकारी धन का दुरूप्रयोग हो रहा है आम जनता के हित में सरकारी धन का प्रयोग नही हुआ है। सरकारी धन तो पार्को -स्मारकों और मूर्तियां लगाने में खर्च किया जा रहा है।

भाजपा कार्यकर्ता इस मंहगाई एवं भ्रष्टाचार विरोधी हस्ताक्षर अभियान के जरिये घर-घर सम्पर्क करते हुये आम जनता की पीड़ा को महामहिम राष्ट्रपति तक पंहुचाने का कार्य करेगें। बैठक में तय किया गया कि विधानसभा, मण्डल स्तर के बाद यह अभियान बूथ स्तर पर भी चलाया जायेगा। इस अभियान के समाप्ति 10 अप्रैल को होगी। हस्ताक्षर अभियान में विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्ता, राघवराम मिश्रा, नगर महामन्त्री मान सिंह, राजीव मिश्रा, नरेन्द्र सिंह राणा, दिलीप श्रीवास्तव, वीरेन्द्र तिवारी, दिवाकर सेठ, वीरेन्द्र प्रताप सिंह, रमेश तूफानी, रामऔतार कन्नौजिया, पी0एन0 सिंह, अभिजात मिश्रा, अनिल बाजपेयी, अंजनी श्रीवास्तव, मुकेश शर्मा, शिवानन्द झां, भिखारी सिंह, विजय गुप्ता, गणेश कन्नौजिया, सरोज कुमारी, गिरीश सिंह, माधुरी शुक्ला, नागेन्द्र सिंह, संजय मिश्रा, विपिन अवस्थी, सुखेदव पाण्डेय, अंजू रामचन्दानी, पद्मा पिल्लई, नीरा सिन्हा, बीना गुप्ता, रंजना द्विवेदी, जया शुक्ला, पुष्पासिंह चौहान, रीता पाठक, मो0 रिजवान, अनूप बाजपेयी, भरत सिंह मौर्य, महेश दद्दू, के0के0 जायसवाल, विनोद तिवारी आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे। विधायक विद्यासागर द्वारा मंहगाई विरोधी हस्ताक्षर अभियान कल दिनांक 27 मार्च को हजरतगंज हनुमान मन्दिर से सायंकाल 5 बजे से प्रारम्भ किया जायेगा।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कलराज मिश्र को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाये जाने पर जोरदार स्वागत की तैयारी

Posted on 26 March 2010 by admin

लखनऊ - भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सांसद कलराज मिश्र को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाये जाने पर प्रदेश में हर्ष का माहौल है। श्री मिश्र का लखनऊ पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया जायेगा।

प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री मिश्र दिनांक 29 मार्च को शताब्दी एक्सप्रेस से नई दिल्ली से चलकर दोपहर 12 बजे लखनऊ पहुंचेंगे। प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रमापतिराम त्रिपाठी ने सभी पदाधिकारियों, विधायकों से अपने नेता के स्वागत में शामिल होने को कहा है। वे स्वयं भी स्टेशन पहुंचेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जन चेतना के लिए राज्य में रथयात्रा निकालने का भी निर्णय

Posted on 26 March 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी पार्टी मुख्यालय 19, विक्रमादित्य मार्ग पर निषाद, कश्यप, बिन्द, शाक्य, तोराहा, मल्लाह, मांझी, धीमर तथा केवट समाज के प्रतिनिधियों की बैठक में आज यहां श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में सन् 2012 में प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने और इसके लिए हर तरह से संघर्ष करने का संकल्प लिया गया। बेठक में इनके नेताओं द्वारा जन चेतना के लिए राज्य की तीन दिशाओं में रथयात्रा निकालने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि इस समाज को चालाकी से उपेक्षित रखा गया है। दलितों को ठेके पट्टे में आरक्षण दिया गया जबकि इस समाज की दशा उनसे बेहतर नहीं है, बदतर है। कुछ पूंजीवादी ताकतें लोकतन्त्र के चेहरे को बिगाड़ने पर उतारू हैं। श्री यादव ने कहा कि आपका समाज लोकतन्त्र की दिशा को समाजवादी पार्टी की तरफ मोड़ने की ताकत रखता है। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार के समय मुख्यमन्त्री श्री मुलायम सिंह यादव ने इन जातियों के अधिकारों की रक्षा के लिए कई कदम उठाए थे। 16-17 जातियों को ओबीसी से अनुसूचित जाति में शामिल करने का निर्णय श्री मुलायम सिंह यादव ने लिया था, बसपा सरकार ने उसे रद्द कर दिया। समाजवादी पार्टी हमेशा पिछड़ों, मुस्लिमों, दलितों तथा गरीबों की आवाज उठाती रही है। उन्होने आश्वासन दिया कि इन जातियो को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष जारी रहेगा।  उनकी उपेक्षा तथा अन्याय को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

बैठक में प्रतिनिधियों ने कहा कि बसपा, कांग्रेस और भाजपा ने इन जातियों के साथ बहुत अन्याय किया है। उन्होने इनके अधिकारों को छीनने का काम किया है। समाजवादी पार्टी और श्री मुलायम सिंह यादव ने ही उनके समाज की चिन्ता की है और संगठन तथा सरकार में सम्मानपूर्ण भागीदारी दी है। इस रिश्ते को निभाया जाएगा। यह समाज समाजवादी पार्टी को सत्ता में पहुंचाने के लिए सकंल्पित है।

बैठक को श्री विशम्भर प्रसाद निषाद, राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक, श्री बलराम यादव, पूर्व मन्त्री, श्री ओमप्रकाश सिंह, प्रदेश महासचिव, श्री राजेन्द्र चौधरी, प्रदेश प्रवक्ता,श्री एस0आर0एस0यादव, प्रदेश सचिव, श्री राम सुन्दर दास निषाद, चौ0 लालता प्रसाद निषाद, श्री किरनपाल कश्यप, श्री शंखलाल मांझी,पूर्व सॉसद, श्री धर्मेन्द्र कश्यप, विधायक तथा  श्री राजपाल कश्यप, राष्ट्रीय सचिव समाजवादी युवजन सभा आदि ने भी सम्बोधित किया। बैठक में सौ से अधिक प्रतिनिधियों से हिस्सा लिया।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा नेता वीरेन्द्र कुमार तिवारी उत्तर रेलवे के जेड0आर0यू0सी0सी0 सदस्य मनोनीत

Posted on 26 March 2010 by admin

लखनऊ - रेल मन्त्री सुश्री ममता बनर्जी ने लखनऊ के वीरेन्द्र कुमार तिवारी को भारतीय रेलवे के सबसे बड़े जोन, नार्दनजोन, उत्तर रेलवे का जेड0आर0यू0सी0सी0 (जोनल रेलवे यूजर्स् कंसलटेटिव कमेटी) सदस्य मनोनीत किया है। जिसका मुख्यालय बड़ौदा हाउस, नई दिल्ली में है। नार्दन जोन उत्तर रेलवे के अन्तर्गत लखनऊ, मुरादाबाद, दिल्ली, फिरोजपुर एवं अंबाला मण्डल आते हैं, जो कि उ0प्र0, उत्तराखण्ड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू, कश्मीर, हिमांचल प्रदेश तथा दिल्ली प्रदेश आदि के अन्तर्गत रेलवे एवं उपभोक्ता हितों के अन्तर्गत कार्य करते हैं।

श्री तिवारी जेड0आर0यू0सी0सी0 सदस्य के रूप में उत्तर रेलवे से सम्बन्धित सभी मामलों में रेल एवं उपभोक्ता हितों के लिये दोनों के बीच एक कड़ी के रूप कार्य करके रेलवे को और बेहतर बनाने में अपनी भूमिका का निर्वाहन करेंगे।

श्री वीरेन्द्र कुमार तिवारी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय परिषद सदस्य हैं और लखनऊ में सरोजनी नगर विधानसभा क्षेत्र से 2002 एवं 2007 में विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। श्री तिवारी इसके अलावा सामाजिक एवं उपभोक्ता हितों के लिये आवाज उठाते रहते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एस जी एस वाई योजना का लाभ ले अपनाएं स्वरोजगार - दद्दू प्रसाद

Posted on 26 March 2010 by admin

एक दिवसीय स्वयं सहायता समूह महिला सम्मेलन संपन्न
अशिक्षा व धार्मिक अंधविश्वास सबसे बड़ा कारण है गरीबी का

चित्रकूट -  गरीबी का मुख्य कारण अशिक्षा, धार्मिक अधंविश्वास, सामाजिक रीतिरिवाज, नशा व जुआं आदि को बताते हुए प्रदेश सरकार के ग्राम्य विकास मंत्री दद्दू प्रसाद ने कहा कि जब तक हम समाज में व्याप्त इन कुरीतियों को दूर नहीं करेंगे तब तक गरीबी को नहीं दूर किया जा सकता। वे रामायण मेला परिसर में अभियान संस्था द्वारा वाटरएड के सहयोग से आयोजित किए गए स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के एक दिवसीय सम्मेलन के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि गरीबी दूर करने के लिए सरकार एस जी एस वाई योजना चला रही है। जिसमें बीपीएल परिवार के लोग आचार, मुरब्बा, दोना पत्तल, मधुमक्खी पालन आदि का प्रशिक्षण ले कर स्वरोजगार अपना सकते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग 7 वर्षो से पूरा बुन्देलखण्ड क्षेत्र सूखे की त्रासदी झेल रहा है। जिसके कारण खेती की पैदावार लगातार घटती जा रही है और किसान गरीब होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां के किसान मनरेगा योजना के तहत मेड़बन्दी, समतलीकरण, बनीकरण, सागभाजी आदि योजनाएं अपनाते हुए अपनी गरीबी दूर कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत चल रही योजनाओं का लाभ पाने के लिए किसान अपनी खसरा खतौनी लेकर बीडीओ से संपर्क करे। जिसके आधार पर सम्बंधित बीडीओ स्टीमेट बनाकर कार्य करवाएंगे। मंत्री दद्दू प्रसाद ने बताया कि आगामी 1 अप्रैल से इन्दिरा आवास के लाभार्थियों को अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। शासन ने सन् 2012 तक सभी गरीबों को आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि यदि सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर कोई भी घूस की मांग करता है तो उसकी शिकायत सीधे उनसे की जाए। घूस मांगने वाले के  खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सम्मेलन के अवसर पर बलबीर सिंह ने बताया कि बैंक किस प्रकार स्वयं सहायता समूहों की मदद करते हैं। इसके अलावा श्री सिंह ने कहा कि समूहों की समस्याओं का समाधान करने के लिए एक समस्या निवारण समिति बनाई जानी चाहिए। जो स्वयं सहायता समूहों और सरकारी विभागों के बीच सेतु का काम करे। इसके अलावा डा. अनीता सागर ने बच्चों व महिलाओं की बीमारियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रक्त की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जी, लौकी का जूस आदि का प्रयोग किया जाना फायदेमन्द होता है। जबकि संयोजक ममता वर्मा ने सम्मेलन के मुख्य उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि गांवों के सम्पूर्ण विकास के लिए स्वयं सहायता समूहों को एक मंच पर लाना, सरकारी सेवाओं व सुविधाओं का लाभ पात्रा लोगों तक पहुंचाना ही इसका लक्ष्य है। सम्मेलन आई शिवरामपुर की प्रेमा ने बताया कि बैंक स्वयं सहायता समूहों को ऋण उपलब्ध कराने में बहुत परेशान करते हैं। जबकि दूसरी तरफ खपटिहा गांव की प्रभासिनी ने पेयजल की समस्या, तरांव की श्रीमती कमला ने बैंक द्वारा लिए गए कमीशन को वापस दिलाने के लिए कहा। सम्मेलन में 50 गांवों के समूहों की लगभग 1500 महिलाओं ने भागीदारी निभाई।

श्री गोपाल
09839075109
bundelkhandlive.com

Comments (0)

लघु एंव मध्यम पत्रो के पत्रकार भी राहुल गांधी से मिलने पहुंचे

Posted on 26 March 2010 by admin

सुल्तानपुर-  जिला  निगरानी एव सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे राहुल गांधी को ज्ञापन देने अफजाल अहमद सम्पादक अमेठी का गौरव अपने साथियो के साथ  राहुल गांधी को अपना मांग पत्र सौंपा। अपने मांग पत्र में पत्रकारों ने लिखा है कि सुल्तानपुर की जनता राजीव गांधी जैसे प्रधान मन्त्री, सोनिया गांधी जैसी सांसद और दो बार चुने गये उनके पुत्र राहुल गांधी जैसे हमारे बीच सांसद है ।

प्रिटं मीडिया,इलेक्ट्रानिक मीडिया और जनपद से प्रकाशित लघु एंव मध्यम समाचार पत्रों ने अपनी लेखनी के माध्यम से केन्द्र सरकार एंव राज्य सरकारों की विकास सम्बन्धी समस्त योजनाओं को जनता के बीच ले जाते है यदि देखा जाय तो कहने भर को सरकार का चौथा स्तंभ मीडिया है। पत्रकारों के लिये न तो आवास की सुविधा है, न तो नि्:शुल्क चिकित्सा की सुविधा है न ही रेल यात्रा की सुविधा है तथा न ही बीमा जैसी योजनाओं की सुविधा है । प्रदेश में लघु एंव मध्यम समाचार पत्र दिन प्रतिदिन प्रकाशित करने में असमर्थ दिखाई दे रहे है और बहुत सार समाचार पत्र आज अपनी अन्तिम साँसें गिन रहे है।

पिछले बर्ष रायबरेली जनपद में लघु एंव मध्यम समाचार पत्रों ने अपनी आप बीती समस्यायें सोनिया गांधी को अवगत कराया था, जिसपर सोनिया जी की पैरवी पर केन्द्र सरकार द्वारा जनपद रायबरेली के लिये लघु एंव मध्यम समाचार पत्रों  को विशेष श्रेणी में रखते हुए विज्ञापन की सुविधा उपलब्ध करायी गई। पत्रकार प्रतिनिध मण्डल ने राहुल गांधी से रायबरेली की तर्ज पर यहां भी लघु एंव मध्यम समाचार पत्रों को विज्ञापन जैसी सुविधा उपलब्ध कराये जाने की मांग की।  प्रतिनिध मण्डल में राजेश कुमार त्रिपाठी, एम अकमल, गंगा राम, माता फेर सिंह दीपक, निसार अहमद, अरूण त्रिपाठी, बी के श्रीवास्तव, जेड कमर आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिले की बहाली को लेकर चर्चायें रही गर्म

Posted on 26 March 2010 by admin

सुलतानपुर - जिला निगरानी एंव सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता करने आये अमेठी सांसद राहुल गांधी को देखने आयी भीड़ में अमेठी जिले की बहाली को लेकर तरह तरह की चर्चायें खूब सुनने को मिली।

ज्ञात हो कि प्रदेश की मुख्य मन्त्री मायावती ने छत्रपति शाहू महाराज के  नाम पर जिला घेषित किया था जिसे बाद में जिले को निरस्त कर दिया गया था जिसकी बहाली को लेकर  कृपाशंकर पाण्डें ने उच्च न्यायालय इलाहाबाद की खण्ड पीठ लखनऊ में एक रिट याचिका दायर की थी, जिस पर उच्च न्यायालय ने अपने आदेश को सुरक्षित रखते हुए तीन माह के अन्दर उत्तर प्रदेश सरकार को अपनी रिपोर्ट  देने को कहा है। जिस पर अमेठी बासियों के खुशियो का ठिकाना  न रहा अपनी प्रतिक्रिया में सुल्तानपुर सांसद डां0 सजंय सिंह ने कहा कि यह बहुत ही खुशी की बात है  परन्तु इस जिले का नाम अमेठी ही रखा जाय , क्यूकि  यह अमेठी की जनता की भावना यदि इस जिले का नाम छत्रि पति शाहू महराज जी रखा जाता है तो इसके लिये अमेठी की जनता जन आन्दोलन करने की बात कही,और कहा कि हमें इसके लिये जो भी करना पडे़गा तो हम अमेठी की जनता की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए जन आन्दोलन करेगें। अमेठी विधायक अमिता सिंह ने जनपद की बहाली को सुनकर खुश नज़र आयी और उन्होने भी कहा कि जिले का नाम अमेठी ही रखा जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2010
M T W T F S S
« Feb   Apr »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in