Archive | March 29th, 2010

मानपाल सिंह वर्मा समाजवादी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष नामित

Posted on 29 March 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  मुलायम सिंह यादव की स्वीकृति से प्रदेश अध्यक्ष  अखिलेश यादव ने  मानपाल सिंह वर्मा, पूर्वमन्त्री जनपद कंशीरामनगर को समाजवादी पार्टी, उत्तर प्रदेश का प्रदेश उपाध्यक्ष नामित किया है। श्री वर्मा पॉच बार विधानसभा के सदस्य और चार बार सरकार मे राज्यमन्त्री के पद पर रहे।

 मानपाल सिंह वर्मा लोधी समाज के प्रभावशाली नेता हैं। किसानों और गरीबों के लिए वे बराबर संघर्ष करते रहे हैं। समाजवादी पार्टी की नीतियों के प्रति वे सदैव निष्ठावान रहे हैं। श्री यादव ने आशा जताई है कि श्री वर्मा की क्षमताओं का पार्टी संगठन को भरपूर लाभ मिलेगा और समाजवादी आन्दोलन मजबूत होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तनाव प्रबन्धन से जुड़े कार्यक्रमों को करने पर विषेश ध्यान

Posted on 29 March 2010 by admin

सोसायटी ऑफ कैरियर टेक्नोलॉजी (सोक्ट) ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को नि:षुल्क षिक्षा देने एवं छात्राओं व युवाओं के बढ़ते तनाव को कम करने के लिये तनाव प्रबन्धन से जुड़े कार्यक्रमों को करने पर विषेश ध्यान पर निर्णय लिया है। आज यहां महानगर स्थित संस्था के कार्यालय में संस्था अध्यक्ष व काऊन्सलर डा0 अगम दयाल की अध्यक्षता में हुयी बैठक में संस्था के भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय करते हुये यह निर्णय लिया। बिना किसी सरकारी सहयोग के षिक्षा एवं कैरियर क्षेत्र के लिये कार्य कर रही सोक्ट के महासचिव पंकज कुमार ने बैठक में बताया कि संस्था आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को नि:षुल्क षिक्षा प्रदान करने के लिये अधिक से अधिक नि:षुल्क षिक्षा सेन्टर स्थापित करने की योजना बना रही है ताकि आर्थिक कारणों से बच्चे षिक्षा से वंचित न हो। इसके लिये संस्था षिक्षा के क्षेत्र से जुड़े ऐसे लोगों को भी जोड़कर प्रोत्साहित करेगी जो अपने क्षेत्र में ही रहते हुये आसपास के निर्धन परिवार के बच्चों को नि:षुल्क षिक्षा दे सके।  इसके अलावा बैठक में तनाव के कारण छात्रों एवं युवाओं में बढ़ रही आत्महत्याओं की घटनाओं में कमी लाने के लिये तनाव प्रबन्धन से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों को भी नियमित रूप से करने का भी निर्णय लिया गया। अन्त बैठक को सम्बोधित करते हुये संस्था अध्यक्ष व काऊन्सलर श्री दयाल ने बताया कि तनाव प्रबन्धन से जुड़े कार्यक्रमों के जरिये छात्रों एवं युवाओं में बढ़ रहे तनाव में कमी लायी जा सकती है। बैठक में संस्था से जुड़े विभिन्न पदाधिकारियों में देवेन्द्र पाठक, जूही सोनाली, श्रीमती छाया, योगेन्द्र नाथ तिवारी, वी0के0 तिवारी सहित कई प्रमुख लोग भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में बिजली, पानी और कानून व्यवस्था की स्थिति खराब्

Posted on 29 March 2010 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा उत्तर प्रदेश में हालात मुख्यमन्त्री के नियन्त्रण से बाहर होते जा रहे हैं। प्रदेश में चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है। मुख्यमन्त्री के पास गृह विभाग है पर कानून व्यवस्था बिगड़ती ही जा रही है। हत्या, बलात्कार और लूट की घटनाओं से राजधानी में ही लोग सन्त्रस्त हैं, जिलो में तो स्थिति और खराब है। महिलाओं के साथ दुव्र्यवहार की घटनाएं बढ़ती जा रही है। हिरासत में मौतें हो रही है।

उरई में जेल के अन्दर बम फूटा, दो बन्दी मारे गए। कुख्यात अपराधी जेल में जो चाहते हैं, मंगाते हैं। अस्त्र शस्त्र, शराब, अफीम-गांजा, बीड़ी-सिगरेट सब कुछ वहां उपलब्ध हो जाता है। जिला प्रशासन और जेल प्रशासन दोनों सब कुछ जानते हुए अनजान बने रहते हैं। अपराधी स्वच्छन्द हैं, बस कानून मानने वाले को ही कानून का डर दिखाया जाता है।

प्रदेश की कानून व्यवस्था की स्थिति सुधरने वाली नहीं। अभी गर्मी की शुरूआत में ही जिलों की छोड़िए राजधानी में बिजली पानी की किल्लत शुरू हो गई है। बिजली संकट से परीक्षार्थियों को सबसे ज्यादा परेशानी है। इस भीषण गर्मी में लोग अभी से तप रहे हैं। बिजली अभियन्ता हड़ताल पर जाने वाले हैंं क्योंकि मायावती सरकार ने आगरा और कानपुर में विद्युत वितरण का काम बाहरी एजेिन्सयों को फ्रेंचाइजी पर देने का मन बना लिया है।

जबसे बसपा की सरकार बनी है प्रदेश में बिजली, पानी और कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती जा रही है। मुख्यमन्त्री को नोटों की माला और अपनी प्रतिमा लगाने से ही फुर्सत नहीं। राजकोष की लूट में उन्होने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है। अब इस सरकार को और बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पर्यावरण जागरूकता अभियान गोश्ठी सम्पन्न

Posted on 29 March 2010 by admin

paryavarnसभी अपने घर में एक पौधा अवश्य लगाायें - विजय विद्रोही

वन प्रभाग एवं प्रताप सेवा समिति के सयुक्त तत्वाधान में बेबी किण्डरगार्टन जू0 हा0 स्कूल वैश्णव नगर गभड़िया में जलवायु परिवर्तन विशय पर एक विचार गोश्ठी का आयोजन किया गया। गोश्ठी में बोलते हुए राश्ट्रीय युवा पुरूस्कार से सम्मानित सत्य नाथ पाठक ने कहा कि जल ही जीवन है ाबिना स्वच्छ जल ,स्वच्छ वायु के अभाव में जीवन दुर्लभ है। स्वच्छ जल न मिलने के कारण तरह- तरह की बीमारियॉ हमारे शरीर में जन्म ले रही हैंं । संस्था सचिव विजय विद्रोही ने  बच्चों व उपस्थित समुदाय से अपील किया कि वे अपने जन्म दिवस व शुभ अवसरों पर तुलसी का पौधा अवश्य लगावें। तुलसी का पौधे का धार्मिक महत्व ही नहीं है बल्कि कई प्रकार की बीमारियों राम बाण साबित हो रही है। विद्यालय के अध्यापक  इन्दु कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि पर्यावरण चार प्रकार के होते हैं, ध्वनि प्रदूशण कम करने के लिए हम सभी विद्यालय के छात्र- छात्राएं प्रतिज्ञा लेते हैं। विद्यालय के प्रबन्धक जितेन्द्र श्रीवास्तव ने गोश्ठी में आए अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हर साल विद्यालय परिवार बृक्षा रोपण अपने संसाधन से करायेगा। गोश्ठी में विद्यालय की प्रधानाचार्या उमा श्रीवास्तव,मीना श्रीवास्तव स0 अ0, रेनू रावत स0अ0, नम्रता सिंह , बन्दना मिश्रा आदि ने अपने विचार व्यक्त किये।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रोडवेज की चपेट में आने से सहारा कर्मी की मौत

Posted on 29 March 2010 by admin

।कोतवाली नगर के ठीक सामने रोडवेज की बस की चपेट में आने से प्रात: सहारा इण्डिया कम्पनी के  रीजिनल फील्ड आफीसर की घटना स्थल पर मौत हो गई। प्रात: लगभग साढ़े नौ बजे सहारा इण्डिया ज्ञानेन्द्र सिंह पुत्र हरि नाथ सिंह 33 वशीZय निवासी राजा जी पुरम जनपद लखनऊ अपने सब्जी मण्डी स्थित कार्यालय जा रहे थे। ज्ञानेन्द्र सिेह एक्टिवा यू0 पी 44 एन 0510 से जैसे कोतवाली नगर के सामने पहुंचे ही थे कि सामने से परिवहन निगम की बस यू0 पी 42 टी 4853 सुलतानपुर पवन गोल्ड ने टक्कर मार दी। पुलिस ने बस के चालक दिनेश पाण्डेय व बस दोनों को अपने कब्जे में लेकर शव को बिच्छेदन गृह भेज दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आग से तीन घर जलकर राख

Posted on 29 March 2010 by admin

डेढ़ साल के बच्चे की  भी  मौत
निशादों की बस्ती वलीपुर में खाना बनाते समय आग लग गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार त्रिभुवन की पित्न दिन में लगभग 11 बजे खाना बना रही थी कि अचानक घर में आग लग गईर। देखते ही देखते आग अशर्फी व बैज नाथ के घरों में भी फैल गई जिसमें त्रिभुवन का डेढ़ साल के बच्चे की जलकर मौत हो गई। फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया , लेकिन तब तक तीनों घरो का सामान जलकर स्वाहा हो गया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विज्ञान जागरूकता कार्यक्रम सरोसा-भरोसा में कल।

Posted on 29 March 2010 by admin

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा गठित जिला विज्ञान क्लब लखनऊ द्वारा स्कूलों हेतु विज्ञान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय,सरोसा-भरोसा काकोरी लखनऊ में प्रात: 10-30 बजे से 30 मार्च 2010 को किया जायेगा। इस आशय की जानकारी समन्वयक जिला विज्ञान क्लब लखनऊ श्री राजकमल श्रीवास्तव ने आज यहां दी। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि उक्त आयोजन में बच्चों के मध्य विज्ञान के विस्तृत आयाम-विषय पर पोस्टर-स्लोगन प्रतियोगिता दिनांक 18 मार्च के वैज्ञानिक शैक्षिक भ्रमण पर आये बच्चों के मध्य वैज्ञानिक शैक्षिक भ्रमण विषय पर निबंध प्रतियोगिता, कठपुतली नाटक के माध्यम से वैाानिक सन्देश तथा ख्याति प्रापत वैज्ञानिकों द्वारा वैज्ञानिक व्याख्यान का आयोजन किया जायेगा। प्रतियोगिताओं में विजयी बच्चों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सान्त्वना पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र जिला विज्ञान क्लब लखनऊ द्वारा दिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिला कारागार में आयोजित लोक अदालत मे 61 मामलों का निस्तारण।

Posted on 29 March 2010 by admin

जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देश पर एक विशेष अदालत का आयोजन जिला कारागार में किया गया। जिसमें मौके पर बिन्दयों के 61 मामलों का निस्तारण संस्वीकृति के आधार पर किया गया तथा मामलों में रिहाई के आदेश भी दिये गये। इस आशय की जानकारी  सिविल जज(सी0डि0) लखनऊ/ सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री महेश कुमार कुशवाहा ने आज यहां दी। श्री कुशवाहा ने बताया कि उक्त विशेष अदालत में श्री रामकेश सिंह अपर मुख्य न्यायिक मैजिस्ट्रेट(एन0आर0) श्री नवनीत कुमार गिरि, अपर मुख्यय न्यायिक मैजिस्ट्रेट द्वितीयद्व श्री काशीनाथ, अपर मुख्य न्यायिक मैजिस्ट्रेट सप्तम  ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कामनवेल्थ गेम्स-2010 के आयोजन के पूर्व उ0प्र0 से होकर गुजरने वाली क्वीन्स बेटन रिले के भव्य व यादगार आयोजन के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश

Posted on 29 March 2010 by admin

मुख्य सचिव अतुल कुमार गुप्ता ने दिल्ली में कामनवेल्थ गेम्स-2010 के आयोजन के पूर्व उ0प्र0 से होकर गुजरने वाली क्वीन्स बेटन रिले के भव्य व यादगार आयोजन के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुये कहा कि क्वीन्स बेटन रिले 8 जुलाई से 13 जुलाई तथा 19 से 22 सितम्बर के दौरान प्रदेश के विभिन्न जनपदों से गुजरेगी।

मुख्य सचिव श्री गुप्ता ने एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित बैठक में क्वीन्स बेटन रिले कार्यक्रम के एडीशनल डी0जी0 ले0 जनरल राज काडयान से उत्तर प्रदेश में रिले कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी लेते हुए बेटन रिले में ज्यादा से ज्यादा जनसहभागिता सुनििश्चत करने के साथ स्कूली बच्चों की भी व्यापक सहभागिता सुनििश्चत करने हेतु प्रदेश व जनपद स्तर पर समिति गठित कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि कामनवेल्थ गेम्स को ग्रीन गेम्स का दर्जा दिया गया है। अत: रिले से सम्बन्धित जनपदों में पर्यावरण जागरूकता तथा रूट आदि पर वृक्षारोपण करने की व्यवस्था सुनििश्चत की जाये।

बैठक में बताया कि क्वीन्स बेटन रिले 8 जुलाई 2010 को उत्तराखण्ड से बरेली में प्रवेश करेगी। इसके पश्चात् लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, इलाहाबाद, वाराणसी होते हुए 13 जुलाई को बिहार में प्रवेश करेगी तथा पुन: 19 सितम्बर, 2010 को ललितपुर, झांसी होते हुए आगरा से 22 सितम्बर, 2010 को राजस्थान में प्रवेश करेगी।
मुख्य सचिव ने क्वीन्स बेटन रिले के प्रभावी आयोजन के साथ रात्रि विश्राम से सम्बन्धित जनपदों में सांयकाल भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के भी निर्देश दिये।

बैठक में डी0जी0पी0 श्री करमवीर सिंह, प्रमुख सचिव खेलकूद डा0 ललित वर्मा, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव परिवहन श्री पंकज अग्रवाल, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री अवनीश अवस्थी, सचिव खेलकूद डॉ0 हरिओम व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने की पत्रकार वार्ता

Posted on 29 March 2010 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने पत्रकार वार्ता कहा रंगनाथ मिश्र और उससे पहले सच्चर कमेटी के द्वारा कांग्रेस मुस्लिम मतों के लिय अत्यन्त घातक राजनीति कर रही है। रंगनाथ मिश्र आयोग की सदस्य सचिव श्रीमती आशा दास ने स्वयं नोट आफ डिसेन्ट लिखा है कि जब इस्लाम और ईसाई में जाति नहीं है तो जातिगत आरक्षणर्षोर्षो मुस्लिम को आरक्षण देने का अर्थ है कि हिन्दू, पिछड़े व एस0सी0/एस0टी0 का अधिकार छीनना। महिला आरक्षण बिल में मुस्लिम महिलाओं को आरक्षण देने की मांग देश की संसद व विधानसभाओं में मजहबी आरक्षण की बुनियाद रख देगी। मुझे यह इसलिये यहां याद आ रहा है क्योंकि इसी लखनऊ में 1916 में कांग्रेस ने पृथक मुस्लिम निर्वाचन क्षेत्रों की मांग मानी थी। यही आगे विभाजन …………. । इससे पूर्व सच्चर कमेटी ने सेना तक में मुस्लिमों की गिनती मांगी थी जो सेना के विरोध के कारण सम्भवन नहीं हो सकी। सच्चर कमेटी की प्रोसीडिंग को यदि आप पढ़े तो यहां तक कहा गया है कि एस0सी0/एस0टी0 के लिये आरक्षित सीटों में यदि मुस्लिम संख्या 20 प्रतिशत अधिक हो तो उसे मुस्लिमों के लिये आरक्षित कर दिया जाये। इस सन्दर्भ में बिहार व बंगाल के कुछ क्षेत्रों के उदाहरण भी दिये हैं। सच्चर कमेटी के मुस्लिम सदस्यों ने आई0एस0आर0ओ0 व डी0आर0डी0ओ0 में भी मुस्लिमों की संख्या जाननी चाही थी। यह पत्र डिस्पैच से खुद राजेन्द्र सच्चर ने वापस करवाया। यूपीए सरकार एवं उसके समर्थक रह चुके एस0पी0 व बीएसपी मुस्लिमों को नौकरी में आरक्षण, उच्च शिक्षा में आरक्षण फिर पृथक मुस्लिम महिला सीटों की मांग के साथ-साथ गरीबों को मिलने वाले बैंक ऋण तक को साम्प्रदायिक रंग दे चुके हैं। प्रधानमन्त्री यहां तक कह चुके हैं कि आतंकवाद में फंसे समुदाय विशेष के लिये स्पेशल कोर्ट की व्यवस्था हो। डनेसपउे ेीवनसक ींअम पितेज तपहीज वअमत जीम दंजपवदंस तमेवनतबमे कहने वाली यूपीए सरकार से देश क्या अपेक्षा कर सकता हैर्षोर्षो कांग्रेस देश में पृथक्तावाद बढ़ती है। उदाहरण - जम्मू और कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन का पी0डी0पी0 सरकार प्रस्ताव पारित करती है कि यदि कोई कश्मीरी महिला गैर काश्मीरी से विवाह करे तो जमीन पर उसका हक खत्म। असम में सर्वोच्च न्यायालय के निर्ण के बावजूद (प्डक्ज् ।बजद्ध में बांग्लादेशियों को बसा रही है। महाराष्ट्र के केवल भाजपा शिवसेना का वोट काटने के लिये राज ठाकरे को बढ़ावा। मायावती ने आज तक अपने राजनैतिक विरोधियों के मुकाबले कितने आतंकवादियों पर पोटा लगाया। एसपी, बीएसपी और कांग्रेस भ्रष्टाचार के प्रतीक। मुलायम मायावती पर मुकदमा, सोनिया बोफोर्स के घेरे में क्वात्रोची को छुड़वाया पैसा दिलवाया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2010
M T W T F S S
« Feb   Apr »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in