Archive | March 9th, 2010

नरेगा में रिश्वतखोरी करने वालों को जेल भेजा जाए- मुख्यमन्त्री

Posted on 09 March 2010 by admin

-उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना के क्रियान्वयन में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं
-वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किये गये नरेगा-कार्यों के निरीक्षण  का थर्ड-पार्टी द्वारा रैण्डम सत्यापन कराया जाए
-निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के लिए कार्यदायी संस्था को ही अगले तीन  वर्षो तक परियोजना की देख-रेख का दायित्व सौंपा जाए
-विशाक्त शराब की सप्लाई करने वाले लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए
-किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए तैयार कार्ययोजना को शीघ्र लागू किया जाये
-राजकीय निर्माण कार्यो में ठेकेदारी में आरक्षण के बाद अब तक एस0सी0/एस0टी0 को 323 करोड़    रू0 के ठेके दिये गये

-राज्य में उपलब्ध भण्डारण क्षमता में उर्वरक की पूर्व भण्डारण योजना को प्राथमिकता दी जाए
-ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ाने के लिए पशुपालन पर जोर दिया जाए
-गॉवों में कैम्प लगाकर अनुसूचित जनजातियों के जमीन के हक सम्बन्धी मामलों का मौके पर          निस्तारण करें

-आलू उत्पादकों के हितों को सुरक्षित करने के लिए समय से बाजार हस्तक्षेप योजना लागू की जाए, किसानों को अधिकाधिक लाभ दिलाने के लिए मण्डी समितियॉं आलू की नीलामी कराएं
-सावित्री बाई फूले बालिका शिक्षा मदद योजना की अवशेश धनराशि तत्काल उपलब्ध कराई जाए

लखनऊ  -   उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने कहा है कि उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने योजना को लागू करने के लिए जारी समय सारिणी का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने योजना के चयनित लाभार्थियों की सूची सार्वजनिक स्थानों पर भी लगाने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमन्त्री ने यह निर्देश उस समय दिये, जब समस्त मण्डलायुक्तों, प्रमुख सचिवों/सचिवों की आज यहां तिलक हाल में आयोजित मासिक समीक्षा बैठक के फीड बैक से कैबिनेट सचिव श्री शशांक शेखर सिंह, मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता, अपर कैबिनेट सचिव श्री विजय शंकर पाण्डेय व श्री नेतराम ने मुख्यमन्त्री को अवगत कराया।

सुश्री मायावती ने निर्देश दिये कि उ0 प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना के लिए लाभार्थियों का चयन ग्राम सभा एवं वार्ड की खुली बैठकों में किया जाए तथा लाभार्थियों की सूची अन्तिम रूप से जारी करने से पूर्व लोगों से आपत्तियां भी आमन्त्रित की जायें। उन्होंने लाभार्थियों के चयन की पूरी प्रक्रिया को प्रत्येक दशा में सितम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिये। सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में धन की कमी नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में धन की आवश्यकता है वहॉ तत्काल अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराई जाए।

मुख्यमन्त्री ने नरेगा योजना की अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के बाद निर्देश दिये कि जहां इस योजना के कार्यों का निरीक्षण वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया गया है, उसकी एक सूची तैयार की जाए और इन कार्यों का पुन: सत्यापन थर्ड-पार्टी द्वारा रैण्डम आधार पर कराया जाए, ताकि यह पता चल सके कि अधिकारियों ने इन कार्यों का सत्यापन वास्तव में किया है या मात्र औपचारिकता की है। उन्होंने कहा कि इस योजना में लापरवाही एवं भ्रश्टाचार की शिकायतों की व्यापक जांच कराकर जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा में रिश्वतखोरी करने वालों को जेल भेजा जाए।

सुश्री मायावती ने कहा कि प्रदेश के कई जनपदों में इस योजना के तहत अच्छा कार्य हुआ है। वहां इन कार्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी अपेक्षा की कि चालू माह के अन्त तक ग्राम सभा स्तर पर नरेगा योजना को लागू करने के लिए संविदा के आधार पर चयनित किये जा रहे कर्मचारियों का चयन पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने चयनित कर्मचारियों को मण्डल स्तर पर प्रिशक्षित कराने के निर्देश भी दिये।

मुख्यमन्त्री ने निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों के लिए प्रत्येक विभाग द्वारा ठेकेदारों की अलग-अलग सूची बनाने की परम्परा ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी निर्माण एजेंसियों/विभागों को लोक निर्माण विभाग में पंजीकृत ठेकेदारों की सूची को मान्यता देनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए कार्यदायी संस्था को ही अगले तीन वर्षो तक उस परियोजना की देख-रेख का दायित्व सौंपा जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों को राजकीय निर्माण कार्यो की ठेकेदारी में आरक्षण का लाभ दिये जाने के बाद अब तक विभिन्न विभागों के 323 करोड़ रूपये के ठेके इन  वर्गो को दिये जा चुके हैं। उन्होंने सरकारी निर्माण कायोंZ की ठेकेदारी में इन वर्गों के लिए निर्धारित कोटे का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

सुश्री मायावती ने कहा कि डॉ0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के अधिकांश कार्य पूर्ण हो गये हैं, लेकिन अभी भी कुछ मण्डलों में सी0सी0रोड, खण्ड़जा एवं नाली निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने मण्डलायुक्तों को इन कार्यो को शीघ्र पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा कि सामुदायिक केन्द्रों की गुणवत्ता पर भी विशेश ध्यान दें। उन्होंने अगले वित्तीय  वर्ष के लिए इस योजना के तहत चयनित गांवों के विकास कार्यों को पूरा करने के लिए समयबद्ध योजना तैयार करने का निर्देश दिये।

मुख्यमन्त्री ने विशाक्त मदिरा से विभिन्न जनपदों में हुई घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए कहा कि जहरीली शराब का कारोबार करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि नकली एवं अवैध शराब से प्रभावित होने वाले जनपदों के जिम्मेदार आबकारी विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त दण्डात्मक कार्यवाही की जाए और ऐसे दण्डित अधिकारियों/कर्मचारियों की बहाली बगैर उनकी अनुमति के न की जाए।

सुश्री मायावती ने निर्देश दिये कि सभी प्रमुख सचिव/सचिव एवं विभागाध्यक्ष अपने कर्मचारियों की समस्याओं/मांगों को सुलझाने के लिए प्रत्येक माह बैठक अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी विभाग की सामान्य समस्याएं उच्च स्तर पर निरन्तर आ रही हैं तो समझा जायेगा कि उस विभाग के विभागाध्यक्ष/प्रमुख सचिव के स्तर से उनकी समस्याओं के समाधान के लिए उचित कार्य नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की जो समस्याएं विभाग के स्तर पर सुलझाने लायक न हों, उन्हें प्रत्येक माह की 10 तारीख तक कार्मिक विभाग को  संदर्भित कर दिया जाये ताकि मुख्य सचिव की बैठक में ऐसी समस्याओं का समाधान किया जा सके।

मुख्यमन्त्री ने कृशि व किसानों की समस्याओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिये कि इस वर्ष उर्वरक का पूर्व भण्डारण अवश्य कर लिया जाये। उन्होंने उपलब्ध भण्डारण क्षमता में उर्वरक के पूर्व भण्डारण योजना को प्राथमिकता दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे द्वारा विभिन्न जनपदों में रैक द्वारा उर्वरक ले जाये जाने का विवरण निदेशक कृशि के माध्यम से सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों को समय से दिए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निजी एवं राजकीय क्षेत्र में जनपदवार उर्वरक की उपलब्धता, रैक से ले जाने की अद्यतन स्थिति का विवरण वेबसाइट पर भी दिया जाये।

सुश्री मायावती ने निर्देश दिये कि कृशि पैदावार बढ़ाकर किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए तैयार कार्ययोजना को शीघ्र लागू किया जाये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आय बढ़ाने के लिए पशुपालन पर जोर दिया जाए। प्रदेश के कई क्षेत्रों में आलू की भारी पैदावार को देखते हुए उन्होंने मण्डलायुक्तों/जिलाधिकारियों को निरन्तर समीक्षा करने के निर्देश देते हुए उन्हें सतर्क रहने तथा जरूरत पड़ने पर बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत किसानों को राहत दिलाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि आलू उत्पादकों को अधिकाधिक लाभ दिलाने के लिए मण्डी समितियॉ आलू की नीलामी कराएं।

मुख्यमन्त्री ने बाढ़ से बचाव के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिये कि जिन परियोजनाओं को भारत सरकार से अनुमति प्राप्त हो गई है, उनका कार्य मई तक पूर्ण कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं की अभी तक केन्द्र से स्वीकृति नहीं प्राप्त हुई है, उन्हें शीघ्र स्वीकृत कराया जाये। उन्होंने बाढ़ से बचाव के लिए संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने मण्डलायुक्तों को हैण्डपम्पों की स्थापना तथा री-बोर की समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि भीशण गर्मी पड़ने से पूर्व इस कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण किया जाये। उन्होंने अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परम्परागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम-2006 के प्रभावी क्रियान्वयन का निर्देश देते हुए कहा कि अधिनियम के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों पर शीघ्र कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जनजातियों को उनका हक दिलाने के लिए गॉवों में कैम्प लगाकर मौके पर ही उनके जमीन से सम्बन्धित मामलों का निस्तारण किया जाए।

मुख्यमन्त्री ने समाज कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं की अद्यतन प्रगति की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि विभाग के विभिन्न ग्राम निधियों में अप्रयोज्य पड़ी धनराशि को तत्काल शासन को लौटाया जाये। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राम निधि में भेजी गई धनराशि किसी भी दशा में उसमें पड़ी न रहने पाये तथा उनका योजनानुसार वितरण लाभार्थियों को तत्काल कर दिया जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बरेली में सरकारी लापरवाही और साजिश के चलते दंगा हुआ था - स.पा.

Posted on 09 March 2010 by admin

विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष श्री अहमद हसन एवं विधान सभा में उपनेता डा0 वकार अहमद शाह, का संयुक्त वक्तव्य

लखनऊ -  बरेली में सरकारी लापरवाही और साजिश के चलते दंगा हुआ था लेकिन आईएमसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना तौकीर रजा को बरेली शहर में हुए बलवे का जिम्मेदार बताकर उन्हें गिरफ्तार कर कुचक्र में फंसाने की गम्भीर साजिश की जा रही है। समाजवादी पार्टी उनकी गिरफ्तारी का विरोध करती है। यह बात उजागर हो गई है कि प्रदेश सरकार की मंशा दंगों की आड़ में उलेमाओं को बेइज्जत करने और निर्दोष लोगों को फंसाने की है। आम मुसलमानो को आतंकित किया जा रहा है। झूठे मुकदमें लादे जा रहे है।

आज मुस्लिम समाज की स्थिति बद से बदतर है। सच्चर कमेटी की रिपोर्ट धूल खा रही है और रंगनाथ मिश्र आयोग की संस्तुतियों पर अमल में जानबूझकर देर की जा रही है। उत्तर प्रदेश में मुस्लिम नौजवानों को आतंकवादी बताकर मायावती सरकार फर्जी इन्काउन्टर करवा रही है। जनता की तमाम तकलीफों, मंहगाई, भ्रष्टाचार, कुशासन से ध्यान बंटाने के लिए प्रदेश सरकार दंगे करवा रही है, जिसकी हम निन्दा करते हैं।

जब से उत्तर प्रदेश में बसपा की सरकार बनी है, अल्पसंख्यकों एवं पिछड़ों को सबसे ज्यादा ज्यादती बर्दाश्त करनी पड़ रही है। उनको श्री मुलायम सिंह की सरकार के समय जो तमाम सुविधाएं दी गई थी, रोक दी गई है। शासन-प्रशासन में उनकी भागीदारी नगण्य हो गई है। रोजी-रोटी और सम्मान से उन्हें वंचित किया जा रहा है। समाजवादी पार्टी सरकार से बरेली में मौ0 तौकीर खॉ सहित सभी निर्दोष नागरिकों को रिहा करने तथा झूठे मुकदमें वापस लिए जाने की मांग करती है। समाजवादी पार्टी यह भी मांग करती है कि दंगे में जिनकी सम्पत्ति नष्ट हुई है उन्हें पर्याप्त मुआवजा दिया जाए ताकि वे फिर से अपनी जिन्दगी पटरी पर ला सके।

विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष श्री अहमद हसन, विधान सभा में उपनेता डा0 वकार अहमद शाह, पूर्व सॉसद श्रीमती रूबाब सईदा, श्रीमती फसीहा बशीर गजाला एवं श्रीमती शादाब फातिमा, महबूब अली, इकबाल महमूद, रियाज अहमद, डा0 आर0ए0 उस्मानी, अब्दुल समद अंसारी, इरफान सोलंकी, श्री शाहिद मंजूर, अब्बास अली जैदी, श्री जमीर उल्ला खॉ, श्री सुल्तान बेग, श्री जावेद अंसारी,श्री इमरान मसूद, विधान सभा सदस्यों तथा श्री अनवर अहमद, ख्वाजा हलीम विधान परिषद सदस्यों का संयुक्त वक्तव्य:-

संसद में कांग्रेस द्वारा प्रस्तुत एवं भाजपा द्वारा समर्थित महिला आरक्षण विधेयक में मुस्लिम महिलाओं के लिए आरक्षण की मॉग उठाकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं लोकसभा सदस्य श्री मुलायम सिंह यादव ने ऐतिहासिक भूमिका अदा की है। जिसके लिए हम सभी तथा मुस्लिम समुदाय उनका शुक्रगुजार हैं, हम श्री मुलायम सिंह यादव को बधाई देते है। उन्होंने यह बात देश-दुनिया के सामने उजागर की है कि वर्तमान आरक्षण बिल एक बड़ी साजिश का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य दलित, पिछड़ों तथा मुस्लिम महिलाओं को अधिकारों से वंचित रखना और धनवान घरानों की महिलाओं की यथास्थिति बरकरार रखना है। संसद, जिसे देश की आम जनता की उम्मीदों का आईना माना जाता है, में एक बड़ी जमात को हक से महरूम करने का विरोध समाजवादी पार्टी ने करके देश की आधी आबादी के प्रति अपनी जिम्मेदारी का ही निर्वाह किया है।

श्री मुलायम सिंह यादव ने हमेशा मुसलमानों के हक और अधिकारों की लड़ाई लड़ी है। बाबरी मिस्जद को बचाने के लिए उन्होंने अपनी सरकार को भी दॉव पर लगाने में तनिक भी हिचक नहीं दिखाई थी। मुसलमानों की इज्जत और रोजी-रोटी के लिए श्री मुलायम सिंह यादव ने उर्दू को पूरी तरह बढ़ावा दिया। पुलिस में 14 प्रतिशत मुस्लिमों की भर्ती उनकी सरकार ने की थी। मोअिल्ल्म उर्दू डिग्री धारकों को भी उन्होने ही भर्ती किया था। हाजियों की सुविधा के लिए गाजियाबाद और लखनऊ में हज हाउसों का निर्माण, वक्फ सम्पत्तियों के बेहतर रख-रखाव और मदरसों के लिए विकास निधि योजनाओं में विशेष सुविधाओं की व्यवस्था के कदम उनके मुख्यमन्त्रित्वकाल में ही उठाए गये थे। अरबी, फारसी, मदरसों को अनुदान सूची में शामिल करने के साथ अल्पसंख्यक छात्रों की उच्च शिक्षा सम्बन्धी विशेष ऋण योजनाएं, छात्रवृत्तियॉ देने की व्यवस्था समाजवादी पार्टी की सरकार के समय ही हुई।

हम देश भर के मुस्लिम सांसदों और विधायकों  से अपील करते हैं कि वह इिम्तहान की इस घड़ी में श्री मुलायम सिंह यादव का पूरी मजबूती से साथ दें। जिन्होने पिछड़ों, दलितों और मुस्लिमों के हक में आवाज बुलन्द की है। उनकी आवाज से अपनी आवाज मिलाकर आइए हम मुस्लिमों की हकतलफी के खिलाफ उनकी जंग को कामयाब बनाएं।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

खाद्य एवं रसद विभाग के वरिष्ठ विपणन निरीक्षक सेवा से बर्खास्त

Posted on 09 March 2010 by admin

लखनऊ- उत्तर प्रदेश सरकार ने खाद्य एवं रसद विभाग के वरिष्ठ विपणन निरीक्षक श्री राम करन चौरसिया को 30,41,780 रूपये की शासकीय क्षति पहुंचाने तथा अन्य गम्भीर अनियमितताओं के आरोप में सेवा से बर्खास्त कर दिया है। उन्हें भविष्य में सरकारी सेवा के अयोग्य घोषित किया गया है।

ज्ञातव्य है कि श्री चौरसिया को आजमगढ़ जनपद के जहानागंज केन्द्र में उनकी तैनाती के दौरान स्टॉक अभिलेखों में वास्तविकता से अधिक निर्गमन करने, अनियमित संग्रह  हानि दर्शाने, अत्यन्त विलम्ब से खाद्यान्न प्राप्त कराकर कई माह अस्थाई गबन होते हुए भी कोई रिपोर्ट न देने, अनियमित निर्गमन व बोरों को प्राप्त न करने तथा 30,41,780 रूपये की शासकीय क्षति पहुंचाने का दोषी पाया गया है।

प्रदेश  के खाद्य आयुक्त श्री राजीव अग्रवाल ने यह जानकारी आज यहॉ दी। उन्होंने बताया कि शासन को पहुंचाई गई सम्पूर्ण शासकीय क्षति की वसूली श्री चौरसिया से किये जाने के निर्देश दिये गये है्र। उन्होने बताया कि सम्भागीय खाद्य नियन्त्रक बस्ती को निर्देश दिये गये हैं कि श्री राम करन चौरसिया के विरूद्ध सिद्ध आरोपों के अनुसार सम्बन्धित थाना/कोतवाली में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस मुख्यालय में महिलाओं ने खुशियां मनायीं

Posted on 09 March 2010 by admin

लखनऊ  - उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि राज्यसभा में बिल पास होना महिला सशक्तिकरण, देश में लोकतान्त्रिक शक्तियों को मजबूत करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। डॉ0 जोशी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी को उनके इस क्रान्तिकारी कदम हेतु बधाई दी है। उन्होने कहा कि यह सोनिया जी का दृढ़ संकल्प था जिसके कारण यह विधेयक पारित हुआ है। देश की महिलाएं सदैव उनकी ऋणी रहेंगी।

डॉ0 जोशी ने यह भी कहा कि जिन लोगों ने बिल का विरोध किया तथा बाधा उत्पन्न करने का प्रयास किया, उसकी निन्दा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय परिदृश्य में वे बेनकाब हो गये हैं। सपा, बसपा और राजद द्वारा जो नीति अपनायी गई है इस बिल के विरोध में उससे उनका महिला विरोधी चरित्र उजागर हो गया है। इन दलों द्वारा व्यक्त की गई शंकाओं के विपरीत यह कानून महिलाओं के विकास की नई राह खोलेगा और सभी वर्गों की महिलाएं चाहे वह दलित वर्ग की हो, अल्पसंख्यक अथवा पिछड़े वर्ग की हों, इस कानून से लाभान्वित होंगीं।

जनप्रिय नेता कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के प्रयास से राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पर बिल पास होने पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद सैंकड़ों की तादात में महिलाओं ने खुशियां मनायीं, एक दूसरे को मिठाइयां खिलाईं एवं कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी, प्रधानमन्त्री डा. मनमोहन सिंह को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की सहप्रवक्ता सुषमा सिंह ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने इस मौके पर कहा कि राजीव जी ने सर्वप्रथम महिलाओं को पंचायतों में आरक्षण दिलाकर महिलाओं की राजनीति में भागीदारी का मार्ग प्रशस्त किया था। उन्होने कहा कि आज श्रीमती सोनिया गांधी ने देश की महिलाओं को लोकसभा और विधानसभा में तैन्तीस प्रतिशत का आरक्षण दिलाने का मार्ग प्रशस्त कर उन्हें देश की सबसे पंचायत में भागीदारी दिलाने का प्रयास किया है उससे देश की महिलाएं कंाग्रेस पार्टी के पक्ष में एकजुट हो गई हैं। डा0 जोशी ने कहा कि इस विधेयक के पारित होने से निश्चित तौर पर महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।

प्रदेश  कांग्रेस मुख्यालय में इस मौके पर खुशियां मनाने वालों में मुख्य रूप से पूर्व मन्त्री श्रीमती स्वरूप कुमारी बख्शी, महारानी दोहरे, श्रीमती रोशन हक, श्रीमती अर्चना करमाकर, श्रीमती आरती बाजपेई, श्रीमती सुषमा सिंह, डा. नीता मिश्रा, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती सुरैया सिद्दीकी, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्रीमती आयशा खान, श्रीमती लक्ष्मी वर्मा, श्रीमती फरहाना मालिकी, श्रीमती आशा गौड़, श्रीमती विभा त्रिपाठी, श्रीमती अनीता उपाध्याय, श्रीमती सबीना, श्रीमती नूतन बाजपेई, श्रीमती फिरदौस जहां, श्रीमती विजय लक्ष्मी, श्रीमती इन्द्रावती गुप्ता सहित सैंकड़ों की तादात में महिलाएं मौजूद रहीं।

कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था एवं  कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए आज यहां प्रदेश  कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश  कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी के समक्ष जनपद पीलीभीत की बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक श्री सन्नू लाल बाल्मीकि, जनपद आगरा के सेवानिवृत्त प्रथम श्रेणी अधिकारी(सहा0लेखा नियन्त्रक) तथा 1978 से बामसेफ के वरिष्ठ कार्यकर्ता व स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी के सुपुत्र श्री रामसनेही लाल भाष्कर ने बसपा छोड़कर, श्री सुरेश चन्द्र सोनी एडवोकेट ने सपा छोड़कर, सुश्री सीमा सिंह जनपद देवरिया ने अपने-अपने समर्थकों के साथ कंाग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। प्रदेश  कांग्रेस के महामन्त्री श्री संगमलाल शिल्पकार ने सदस्यता ग्रहण करने वालों को विधिवत कांग्रेस पार्टी की सदस्यता दिलायी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने सदस्यता ग्रहण करने वालों का स्वागत करते हुए कहा कि आप लोगों के कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने से कांग्रेस पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने में कामयाबी मिलेगी। डॉ. जोशी ने कहा कि मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती केन्द्र के धन में भ्रष्टाचार कर रही हैं और लखनऊ में प्रदेश के गरीबों की कमाई का करोड़ों रूपये सम्मेलन के नाम पर बरबाद कर रही हैं। डॉ. जोशी ने कहा कि बसपा से अब लोगों का मोह भंग हो चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी की नीतियों को पहुंचानें के लिए यात्राएं निकाली

Posted on 09 March 2010 by admin

लखनऊ - राजेन्द्र चौधरी (प्रवक्ता )समाजवादी पार्टी ने जानकारी दी कि समाजवादी पार्टी के साइकिल सवार जत्थों ने आज दूसरे दिन फिर हरों एवं गांवो तक समाजवादी पार्टी और इसके नेता श्री मुलायम सिंह यादव की नीतियों को पहुंचानें के लिए यात्राएं निकाली। आज नौजवानों की टोलियों में ज्यादा उत्साह देखने को मिला। उन्होंने जगह-जगह सभाएं कर बढ़ती मंहगाई, सरकारी लूट, भ्रश्टाचार और महिला आरक्षण के नाम पर मुस्लिम, पिछड़े वर्ग व दलितों की महिलाओं के खिलाफ कांग्रेस भाजपा की साजिश के बारे में चर्चा की।

dsc_19441साइकिल निशान वाले हरे-लाल रंग के झंण्डे लगे जत्थों की यह यात्रा 15 मार्च 2010 तक चलेगी और 23 मार्च, 2010 को डा0 लोहिया के जन्म ताब्दी दिवस पर जिला मुख्यालयों में साइकिल यात्रियों के सम्मेलन होंगे। इस यात्रा का उद्देश्य सरकारी कुनीतियों से जनता को परिचित कराना और समाजवादी पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुचाना है। आज भी राजधानी सहित पूरे प्रदेश में लगभग 55 हजार पार्टी कार्यकर्ताओं ने साइकिलों से यात्रा कर जनजागरण किया।

इस साइकिल यात्रा के दौरान आज समाजवादी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने स्थानीय समस्याओं की भी जानकारी हासिल की, लोगों से उनकी तकलीफों के बारे में पूछा तथा जनता को बताया गया कि केन्द्र और राज्य की सरकारें मिलकर किस तरह मंहगाई और भ्रश्टाचार को बढ़ावा दे रही हैं। विकास पूरी तरह ठप्प है। प्रदेश में कानून व्यवस्था जर्जर है और प्रशासनिक आतंक से लोग परेशान है। समाजवादी पार्टी महिला आरक्षण की पक्षधर है किन्तु उसका मत है कि पिछड़े, दलित तथा मुस्लिम महिलाओं को भी आरक्षण मिले।

9ckt2आज विभिन्न जनपदों मे साइकिल यात्राओं का नेतृत्व निम्न प्रमुख नेताओं ने किया।   श्री शिवपाल सिंह यादव-मैनपुरी, श्री रामआसरे कुशवाहा- उन्नाव, श्री अंबिका चौधरी, श्री रामगोविन्द चौधरी, रामवृक्ष यादव-बलिया, श्री माता प्रसाद पाण्डेय- सिद्धार्थनगर, श्री रवि वर्मा, श्री यशपाल चौधरी- लखीमपुर खीरी,  श्री अरविन्द सिंह गोप, पूर्वमन्त्री तथा  श्री रामसागर रावत, श्रीमती जरीना उस्मानी -बाराबंकी, श्री वेदप्रकाश गुप्ता- मथुरा, डा0 के0पी0 यादव- जौनपुर, श्री सुनील यादव-वाराणसी,, श्री राकेश सिंह राना- हाथरस, श्री मित्रसेन यादव, श्री अवधेश प्रसाद, श्री जयशंकर पाण्डेय- फैजाबाद,  श्री जमीरउल्ला, डा0 रक्षपाल सिंह, श्री विनोद सविता- अलीगढ़, डा0 सरोजनी अग्रवाल-मेरठ, श्री बनवारी सिंह-बदायु, श्री रामपूजन पटेल-इलाहाबाद, श्रीमती विमला राकेश, श्री प्रदीप चौधरी-सहारनपुर, श्री काशीनाथ यादव-देवरिया, श्री जंगबहादुर सिंह, श्री रघुवीर यादव-सुल्तानपुर, श्री काशीनाथ यादव-देवरिया, डा0 पी0के0 राय, श्री रामअवध यादव- कुशीनगर, कौशाम्बी- श्री खण्डग सिंह पटेल, श्री समरजीत िंसह, श्री सुरेन्द्र यादव- फतेहपुर, श्री आनन्द यादव-पीलीभीत, श्री आर0बी0 भाश्कर- जालौन, श्री विशम्भर सिंह यादव-बॉदा, श्री भैयालाल यादव-चित्रकूट आदि।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

31 मार्च तक लंबित कार्यों को पूरा कराएं - श्रीमती मंजू चन्द्रा

Posted on 09 March 2010 by admin

मानिकपुर/चित्रकूट -  प्रदेश सरकार की विशेष अंबेडकर ग्राम विकास सचिव श्रीमती मंजू चन्द्रा ने मंगलवार को जिले के तीन अंबेडकर गांवों का भ्रमण कर ग्रामीणों से रूबरू हुई। वहीं पीडब्ल्यूडी द्वारा बनवाई गई सीसी रोडों व नाली के काम की गुणवत्ता खराब देख कड़ी चेतावनी देते हुए विभाग के अधिकारियों को 31 मार्च के पहले काम पूरा कराने के निर्देश दिए।

सचिव श्रीमती चन्द्र मंगलवार को जिले के मानिकपुर विकासखण्ड के अंबेडकर गांव सरहट पहुंची जहां उन्होंने महामाया आवास व इन्दिरा आवासों की सूची तलब करते हुए मौके पर मौजूद ग्रामीणों से सत्यापन शुरू कर दिया। जिसमें कई लोगों ने काम पूरा न होने की बात कही। जिस पर उन्होंने कहा कि शासन ने आपको घर बनाने के लिए जो धनराशि उपलब्ध कराई है उसका उपयोग उसी मद में करें। इसके बाद वे गांव में बनी सीसी रोडों व नालियों की स्थिति देखने लगी जिसमें ग्राम प्रधान ने बताया कि कई लोगों द्वारा रास्ते में अतिक्रमण कर लिए जाने से वह रास्ते को व्यवस्थित तरीके से नहीं बनवा पा रहे। जिस पर उन्होंने बी.डी.ओ से कहा कि वे लोगों से बातचीत कर तत्काल रुके कामों को शुरू कराएं। इसके बाद वे सीधे नजदीक ही निर्माणाधीन अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची जिसमें गुणवत्ता के साथ शासन के मानको पर उन्होंने साथ गए अधिकारियों से काफी देर तक पूछ ताछ की।

सचिव श्रीमती चन्द्रा का काफिला अंबेडकर गांव अगरहुण्डा पहुंचा। जहां विद्यालय में कनेक्शन न होने पर उन्होंने विद्युत अधिकारियों को फटकार लगाते हुए तत्काल लाइट जुड़वाने के लिए कहा। वहीं ग्रामीणों द्वारा हैण्डपंपआबादी के अनुसार कम होने की शिकायत की गई। जिसको लेकन उन्होंने जलनिगम अधिशासी अभियन्ता को एक सप्ताह के अन्दर स्थान चििन्हत कर हैण्डपंप लगवाने के आदेश दिए। वहीं पर पीडब्ल्यूडी द्वारा बनवाई गई सीसीरोड व नाली उखड़ी होने पर सीडीओ भारत यादव से कहा कि वे मामले की जांच कर 31 मार्च के पहले काम पूरा कराएं। इस दौरान श्रीमती चन्द्रा ने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियन्ता से कहा कि वे काम में सुधार लाएं। नहीं तो प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। वे इसके पहले पहाड़ी विकास खण्ड के लठा गुठउपुर गांव पहुंची जहां ग्रामीणों से मुलाकात करते हुए विकलांग, विधवा पेंशन के मामलों को तत्काल निस्तारण के आदेश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। उनके साथ सीडीओ यादव के अलावा पीडी पीसी श्रीवास्तव, बीएसए रमेश तिवारी आदि जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

श्री गोपाल

09839075109

Comments (0)

उपेक्षित हैं क्रेशर उद्योग में काम करने वाले मजदूर

Posted on 09 March 2010 by admin

बिना मास्क लगाए ही करते हैं मशीनों में काम

चित्रकूट - जिले के भरतकूप और उसके आसपास इलाके में संचालित क्रेशर उद्योग से जहां पूरे क्षेत्रा का वातावरण प्रदूषित हो रहा है वहीं दूसरी ओर मशीनों में काम करने वाले मजदूर भी तमाम तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। लेकिन मालिकों को बस अपनी जेबें भरने की फिक्र रहती है। जबकि नियमत: इस तरह के उद्योगों में काम करने वाले लोगों की पूरी जिम्मेदारी मालिकानों पर होती है। और मजदूरों का समय-समय पर चिकित्सीय परीक्षण भी कराया जाना आवश्यक होता है।

गौर तलब है कि जिले में मौजूद छोटी-छोटी पहाड़ियों पर ग्रेनाइट पत्थर का अच्छा खासा भण्डार होने के चलते भरतकूप और आसपास इलाके में  क्रेशर उद्योग भली प्रकार से फलफूल रहा है।  स्थानीय लोगों के  अलावा अन्य जनपदों से आकर कई उद्यमियों ने  भी यहां  क्रेशर उद्योग लगाया और मोटी कमाई करने लगे।  वर्तमान समय में लगभग दो दर्जन से अधिक क्रेशर संचालित हो रहे हैं। परन्तु इन उद्योग पतियों द्वारा नियमों की अनदेखी की खुलेआम की जा रही है। सूत्रो की माने तो पट्टे की खदानों से महंगे दामों  में पत्थर खरीदने के बजाए ज्यादातर क्रेशर उद्योग मालिक क्षेत्र में चल रही अवैध खदानों से निकलने वाले पत्थरों को खरीदते हैं। जिससे यहां अवैध पत्थर खदानों को बढ़ावा तो मिल ही रहा है साथ ही  पहाड़ भी खोखले होते जा रहे हैं। इतना ही नहीं सूत्र तो यहां तक बताते हैं कि  मशीनो गिट्टी व बालू बनाते समय निकली धूल से आसपास इलाके का पूरा वातावरण को  प्रदूषित हो जाता है। लोग बताते हैं कि जब क्रेशर मशीने चलती हैं उस समय सांस लेना भी दूभर हो जाता है। इसके अलावा इन मशीनों मे काम करने वाले  मजदूर को मास्क भी नहीं उपलब्ध कराया जाता। जिसके कारण धूल व गन्दगी से उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। जबकि सूत्र बताते हैं कि इस प्रकार के धंधों मे काम करने वाले मजदूरों का समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना अति आवश्यक है। लेकिन क्रेशर उद्योग मालिक  मशीनों में काम करने वाले मजदूरों के स्वास्थ्य की ओर ज्यादा ध्यान नहीं देते। लोगों ने जिलाधिकारी से इस ओर ठोस कदम उठाने की मांग की है।

श्री गोपाल

09839075109

Comments (0)

बच्चों के गायब होने का सिलसिला जारी, प्रशासन बेखबर

Posted on 09 March 2010 by admin

कुड़वार (सुलतानपुर )  रहस्यमय तरीके से हो रहे गायब बच्चों का सिलसिला जारी हे। परिजन परेशानहैं तथा क्षेत्र में दहसत व्याप्त है।

स्थानीय थाना क्षेत्रान्तर्गत कुड़वार विकास खण्ड के गांवों से लगातार  बच्चों के गायब होने का सिलसिला जारी है। बीते माह आधा दर्जन से अधिक बच्चे गायब हो चुके हैं। जिनकी उम्र लगभग 6 वर्ष से लेकर 16 वर्ष के मध्य हैै। सूत्रों अनुसार गंजेहड़ी गांव निवासी मु0 याशीन का 14 वर्षीय पुत्र मु0 शहजाद घर से सायं 6 बजे शौच के लिए निकला और रहस्य मय तरीके से गायब हो गया।  दो मार्च से गायब बच्चे को ढूढ़ने के लिए परिजनो के अथक प्रयास किया परन्तु उन्हें सफलता हांथ न लगी। विवश हो कर लापता बच्चे के पिता ने स्थानीय थाना कुड़वार पुलिस को तहरीर देकर गुमशुदा बच्चे के सम्बन्ध में उचित कार्यवाही की मांग की है। इसी तरह दूसरी घटना ग्राम पंचायत भगवानपुर की है जहां चार बच्चे एक सप्ताह के अन्दर दो. दो कर गायब हो गये। जिनमें दो बच्चे बड़े नाटकीय ढंग से अपने सगे सम्बन्धी के घर कलकत्ता पहुंचने के उपरान्त परिजन को सूचना दी। जब कि सचिन पुत्र राम तीरथ राय व रोशन पुत्र जय प्रकाश राय का सुराग नही लग पाया है। परिजन निशान देही के आधार पर पुलिस को सूचित कर दिल्ली शहर छानबीन करने गये हैं। इसी क्रम में अन्य ग्राम पंचायतों से भी बच्चों के गायब होने का सिलसिला जारी है। परिजन परेशान  हें और उनकी रात की नीन्द गायब हो गई है। जिससे क्षेत्रमें दहशत का माहौल व्याप्त है और प्रशासन बेखबर हांथो पर हांथ धरे बैठा मौन साध रखा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सत्य प्रकाश अध्यक्ष व सूर्यनारायण मन्त्री चुने गए

Posted on 09 March 2010 by admin

संस्कृत शिक्षक कल्याण समिति का चुनाव संम्पन्न
सुलतानपुर -  संस्कृत शिक्षक कल्याण समिति का चुनाव 8मार्च को निर्वाचन अधिकारी चन्द्रशेखर पाण्डेय व कार्यकारी अध्यक्ष लाल चन्द्र पाण्डेय के देखरेख में संम्पन्न हुआ। जिसमे अध्यक्ष पद के लिए सर्वसंमति से सत्य प्रकाश त्रिपाठी अध्यक्ष व सूर्य नारायण शुक्ल मन्त्री पद के लिए चुने गये। चयन प्रक्रिया करौन्दिया स्थित श्री संस्कृत महाविद्यालय के प्रांगण में संस्कृत शिक्षण कल्याण समिति के पदाधिकारियों की उपस्थिति में संम्पन्न हुआ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रताप आईटीआई का प्रथम प्रमाण पत्र वितरण समारोह संम्पन्न

Posted on 09 March 2010 by admin

सुलतानपुर -  प्रताप सेवा समिति द्वारा संचालित प्रताप आई.टी.आई ने आज अपने 77 प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किया। पांचोपीरन स्थित प्रताप आईटीआई संस्थान पर आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि जिला सेवा योजन अधिकारी एम0के0श्रीवास्तव ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित करते हुए उन्हें व्यवसाय से जुड़कर योजना का लाभ उठाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आज भारत देश मे बहुत ही ज्यादा ऐसे व्यावसायिक प्रशिक्षणों का महत्व बढ़ गया है।

जिला मनोरंजन कर अधिकारी राकेश कमल ने बतौर विशिष्ट अतिथि कहा कि प्रताप आई.टी.आई ने बहुत अच्छी शुरूआत की है। जिसका लाभ समाज के हर तबके को मिलेगा। प्रताप आई.टी.आई के निदेशक डां.एस.पी. श्रीवास्तव ने कहा कि संस्थान समाज के पिछड़े और दबी प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य को लेकर स्थापित किया गया है। आज इस बैनर से तमाम युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। जिससे संस्था के लोग सन्तुष्ट है। समाज के लोगों का सहयोग मिलता रहा तो संस्थान समाज के हर तबके के उत्थान के लिए काम करता रहेगा। संस्थान के प्राचार्य एमण् अहमद ने कहा कि संस्थान के प्रथम बैंच के प्रतिभागियों ने बडे़ अनुशासन और एक्रागता से प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिससे आज हम उन्हें यह प्रमाण पत्र वितरित कर पा रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि संस्थान के प्रतिभागी इस प्रमाण पत्र के आधार पर कहीं न कहीं व्यवसाय से जुडे़गें।

संस्थान के मातृसंस्था प्रताप सेवा समिति के सचिव विजय विद्रोही ने कहा कि  समिति ने अपनी स्थापना से लेकर आज तक समाज में नये आयाम को लेकर काम करती आ रही है। संस्था की ओर से प्रशिक्षण संस्थान में युवाओं को रोजगार से जोड़ने और उन्हें परिवार पालन योग्य बनाने वाले व्यावसायिक ट्रेडो की मान्यता ली और उसके तहत आज 77 युवाओं को प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र प्रदान किया है। उन्होंने अन्त में सभी आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर समिति के उपाध्यक्ष जीतेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, प्रोजेक्ट मैनेजर जसवन्त सिंह, प्रेम लता केसरवानी, सीमा श्रीवास्तव, श्यामलता सिंह, पायल सोनी,  अमित जायसवाल आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2010
M T W T F S S
« Feb   Apr »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in