Archive | March 10th, 2010

लखनऊ दादा मिया की दरगाह पर सरकारी चादर चढ़ाते जिलाधिकारी अनिल कुमार सागर

Posted on 10 March 2010 by admin

11

लखनऊ दादा मिया की दरगाह पर सरकारी चादर चढ़ाते जिलाधिकारी अनिल कुमार सागर

pic-13

समाजवादी पार्टी

m-3

m-6

m-7

putla-1

पुतला जलाते समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता

putla-2

cycle-1

साइकल यात्रा मे समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता

Comments (0)

रिक्शा ड्राइबर व मजदूरों ने हिन्दू मुस्लिम एकता समिति के बैनर के साथ निकाली रैली

Posted on 10 March 2010 by admin

सुलतानपुर  - जिले के पंण्डित रामनरेश त्रिपाठी सभागार में हिन्दू मुस्लिम एकता सेवा समिति के तत्वाधान में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का विशाल सम्मेलन (रिक्शा चालक, भवन निर्माण मजदूर, घरेलू कामगार, पल्लेदार,, ईट भट्ठा मजदूर, मनरेगा, खेतिहर) सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के जिला प्रभारी जगदीश कसौधन ने किया। प्रदेश अध्यक्ष अफजल अंसारी द्वारा महात्मा गॉंधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। संचालन समिति के संयोजक राकेश तिवारी द्वारा किया गया।

नई दिल्ली से आये निर्माण मजदूरों राश्ट्रीय अभियान समिति के नेता ईश्वर शर्मा ने कहा कि भवन निर्माण मजदूरों के हितों में बना केन्द्रीय कानून 1996 का पालन राज्य सरकार द्वारा कड़ाई ने नही किया जा रहा है। भवन निर्माण कर्मकार मजदूर यूनियन के प्रान्तीय महामन्त्री प्रमोद पटेल ने कहा कि भवन निर्माण अधिनियम 1996 की धारा-12 के अन्तर्गत मजदूरों का पंजीकरण श्रम विभाग द्वारा नही किया जा रहा है जिससे उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ नही मिल पा रहा है। शहरी गरीब संघर्ष मोर्चा के साथी सन्दीप खरे एवं संजय सिंह ने कहा कि शहरी गरीबों के लिए शहरी गरीब रोजगार गारंटी कानून राज्य एवं केन्द्र सरकार बनाये, सेवा समिति के कार्यकारी अध्यक्ष हाजी मोहम्मद अनवर ने कहा कि रिक्शा चालकों के लिए नगर में रिक्शा स्टैन्ड तथा नगर पालिका से रेट लिस्ट एवं रैन बसेरा बनाने की जिला प्रशासन से मांग किया। रायबरेली से आये ईट भट्ठा तकनीकी कारीगर समिति के साथी छत्रपाल ने कहा कि ईट भट्ठा मजदूरों से भवन निर्माण अधिनियम में पंजीकरण करना चाहिये जिससे उन्हें भी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिल सके। इलाहाबाद क्षेत्र से आये असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के नेता शयाम सूरत पाण्डेय ने कहा कि रिक्शा चालकों को जिला प्रशासन द्वारा पहचान पत्र लाल राशन कार्ड आवास पेशन मुआवजा आदि हित लाभों को दिलाया जाना चाहिये। कांग्रेस पार्टी के वरिश्ठ नेता सुभाश त्रिपाठी ने कहा कि महगांई को देखते हुए मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी 300 रूपये प्रतिदिन राज्य सरकार को घोशित करना चाहिए शहर के वरिश्ठ नेता एवं समाज सेवी हाजी मोहम्मद हारून ने कहा कि शहरी गरीबों को मान्यवर कांशीराम आवासीय योजना के तहत आवास उपलब्ध कराये जाय। किसान नेता एवं अपना दल के नेता राम अवध पटेल ने कहा कि मनरेगा की योजनाओं में मजदूरों को पूरे वशZ काम नही मिल पा रहा है। उ0प्र0 क्षेत्र मजदूर संगठन के प्रान्तीय महामन्त्री जमुना सिंह ने कहा कि खेतिहर मजदूरों के हितों में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा कानून का निर्माण किया जाना चाहिए सम्मेलन को आनन्द अग्रहरि, पुश्कर बरनवाल इसरार हुसैन, रामआसरे, गुडलक गॉंधी, आगाशाही, मोहम्मद हमीद राइन, गजराज यादव, मोहम्मद नसीम, गया सोनकर, मेवालाल साई, रामऔतार, छेदीलाल गौतम, राधेश्याम गौतम, रईश अहमद सहित हजारों मजदूर मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमन्त्री ने सैनिक स्कूल के बच्चों को तत्काल छोड़ने के निर्देश दिए

Posted on 10 March 2010 by admin

पुलिस को ऐसे मामलों में संयम और  संवेदनशीलता का परिचय देना चाहिए

लखनऊ  -  उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने स्थानीय सैनिक स्कूल के कुछ बच्चों के विरूद्ध पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही को गम्भीरता से लेते हुए बच्चों को तत्काल छोड़ने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि बच्चों द्वारा जाने-अनजाने की गई गिल्तयों पर इस तरह की कार्यवाही किया जाना उचित नहीं  हैं । उन्होंने पुलिस को ऐसे मामलों में संयम और संवेदनशीलता का परिचय देने के निर्देश दिए हैं।

सुश्री मायावती अपने सरकारी आवास पर आयोजित प्रेस कान्फेंस के दौरान एक सवाल का उत्तर दे रही थीं। उन्होंने कहा कि इस प्रकरण की जानकारी मिलते ही उन्होंने लखनऊ के पुलिस उप महानिरीक्षक से पूरी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि बच्चों से यदि कोई गलती हुई थी, तो इन्हें समझा- बुझाकर भविष्य के लिए सचेत कर देना चाहिए था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मनगढ़ हादसे के प्रभावितों को आर्थिक मदद की घोषणा

Posted on 10 March 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने जनपद प्रतापगढ़ के मनगढ़ स्थित कृपालु धाम आश्रम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भगदड़ में मरने वालों के आश्रितों को ढाई-ढाई लाख रूपये तथा गम्भीर रूप से घायल प्रत्येक व्यक्ति को 75 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि यह धनराशि पीड़ितों को एक-दो दिन के अन्दर निश्चित रूप से मिल जानी चाहिए। उन्होंने इस मामले में केन्द्र सरकार द्वारा मृतक आश्रितों को आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा को  हवा-हवाई बताते हुए कहा है कि राज्य सरकार को केन्द्र सरकार से अभी कोई धनराशि उपलब्ध नहीं कराई गई है। इस मामले में कृपालु आश्रम के मैनेजर श्री हिरणमय चटर्जी तथा आश्रम प्रशासन से जुड़े दो अन्य व्यक्ति श्री शिवकुमार तथा अमित को गिरतार कर लिया गया है।

मुख्यमन्त्री अपने सरकारी आवास 5-कालिदास मार्ग पर प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि प्रतापगढ़ की घटना के अगले दिन कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाली केन्द्र की सरकार ने झूठी वाह-वाही लूटने के इरादे से मृतक आश्रितों को दो-दो लाख रूपये प्रति मृतक के आश्रित परिवार व 50-50 हजार रूपये गम्भीर रूप से घायलों को आर्थिक सहायता दिये जाने की घोषणा की थी। यह घोषणा अभी तक महज एक हवा-हवाई घोषणा ही बनकर रह गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की केन्द्र सरकार की यह घोषणा महज राजनीतिक और स्वार्थ से प्रेरित थी। उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि कांग्रेस ने इस दु:खद घटना का उपयोग महज अपनी राजनीति चमकाने के लिए किया।

सुश्री मायावती ने कहा कि यह इस बात का उदाहरण है कि कांग्रेस पार्टी तथा अन्य विरोधी पार्टियां जनता के हित में जो भी आश्वासन देती हैं, उस पर कभी अमल नहीं करती हैं। यह सभी पार्टियॉं सस्ती वाह-वाही लूटने और जनता को गुमराह करने के इरादे से ऐसी घोषणाएं करती रहती हैं। इसके ठीक विपरीत बी0एस0पी0 की सोच व कार्यशैली इन पार्टियों की तुलना में अलग है। बी0एस0पी0 जो कहती है हमेशा करके दिखाती है और उसकी कथनी और करनी में कोई अन्तर नहीं होता। उन्होंने इस सम्बन्ध में बी0एस0पी0 सरकार की कार्यशैली का एक उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले दिनों कुछ जनपदों में जहरीली शराब तथा िस्प्रट पीने की कुछ घटनाओं में कई लोगों की मृत्यु हो गई थी और कई लोग बीमार पड़ गये थे। राज्य सरकार ने इन वारदातों के दोषियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की और प्रत्येक मृतक परिवार को एक लाख रूपये तथा प्रत्येक बीमार को 50-50 हजार रूपये देने की घोषणा की थी। यह धनराशि एक-दो दिन के अन्दर ही प्रभावित व्यक्तियों को उपलब्ध करा दी गई।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि प्रतापगढ़ में हुई दुर्घटना में पीड़ितों के लिए केन्द्र सरकार ने आर्थिक सहायता की घोषणा तो की, परन्तु  राज्य सरकार को इस सम्बन्ध में अभी तक एक फूटी कौड़ी भी उपलब्ध नहीं कराई है, जिससे उनकी सरकार केन्द्र के रवैये से बेहद दु:खी है। इसके साथ ही उनकी सरकार को प्रतापगढ़ घटना के पीड़ितों से पूरी हमददीZ और मृतकों के आश्रितों का पूरा ख्याल भी है। उन्होंने कहा कि जैसे ही इस दु:खद एवं दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जानकारी मिली, उन्होंने अधिकारियों को तत्काल युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य संचालित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही मन्त्रिमण्डल के दो वरिष्ठ कैबिनेट मन्त्रियों श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी तथा श्री स्वामी प्रसाद मौर्य को तत्काल घटना स्थल पर रवाना करके उनके देख-रेख में राहत व बचाव कार्य सम्पन्न कराने के निर्देश दिये।

सुश्री मायावती ने कहा कि इस मामले में उनके मन्त्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर ने गत् 05 मार्च को एक पत्रकार वार्ता के माध्यम से इस घटनाक्रम की विस्तार से जानकारी दी तथा उनके (मुख्यमन्त्री) मीडिया को अवगत भी कराया। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में उन्होंने अपने सांसदों के माध्यम से केन्द्र सरकार को किये गये आग्रह को लेकर यह उम्मीद की थी कि केन्द्र सरकार जल्द ही हादसे के मृतकों के आश्रित परिवारों को अधिक से अधिक आर्थिक सहायता जरूर उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि इस घटना की जांच इलाहाबाद मण्डल के आयुक्त कर रहे हैं। उन्होंने प्रारिम्भक जांच शासन को सौंप दी है, जिसकी जानकारी मीडिया को दी जा चुकी है।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि मण्डलायुक्त ने अपनी जांच आख्या में विधिसम्मत् कार्यवाही करने की सिफारिश भी की है, जिसके क्रम में प्रकरण की विवेचना एक राजपत्रित पुलिस अधिकारी द्वारा की जा रही है। इस सम्बन्ध में उन्हें बताया गया है कि आश्रम के मैनेजर श्री हिरणमय चटर्जी तथा आश्रम प्रशासन से जुड़े दो अन्य व्यक्ति श्री शिव कुमार तथा श्री अमित को आज अपराह्न गिरतार कर लिया गया है। उन्होंने इस घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस के नेताओं को अपेक्षा की कि राज्य सरकार पर गैरजरूरी और अनर्गल टीका-टिप्पणी करना बन्द कर दें। इसके स्थान पर कांग्रेस के लोग अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए प्रभावित लोगों के लिए घोषित की गई धनराशि को दिलाने के लिए केन्द्र सरकार पर दबाव बनायें। उन्होंने कांग्रेस के लोगों से यह भी कहा कि वे अपनी ऊर्जा का उपयोग जनता की भलाई में करें और निरर्थक राजनीति करना बन्द करें तथा जमीनी हकीकत को समझते हुए जनता के हितों में कार्य करें।

सुश्री मायावती ने मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि प्रतापगढ़ की घटना में उनके द्वारा लिए गए स्टैण्ड से यदि केन्द्र सरकार की ऑखें खुलती हैं और वह आर्थिक मदद उपलब्ध कराती है तो राज्य सरकार उसे वापस न करके उस धनराशि को भी पीड़ित परिवारों को तत्काल उपलब्ध करा देगी। महिला आरक्षण विधेयक के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमन्त्री ने कहा कि इस सम्बन्ध में उनकी पार्टी अपने मत को पहले ही स्पष्ट कर चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नगर पंचायत झींझक को 7-91 लाख रुपये

Posted on 10 March 2010 by admin

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश सरकार ने नगर पंचायत झींझक को आदर्श नगर योजना के अन्तर्गत अवस्थापना सुविधाओं के विकास हेतु 7-91 लाख के कार्य कराये जाने की स्वीक्रति इस शर्त के साथ दे दी है कि प्रस्तावित निर्मा कार्यों को पूर्ण कराये जाने हेतु अवशेष नरािश 1-41 लाख रुपये का व्यय संबंधित निकाय द्वारा वहन किया जायेगा। अब यह नरािश वार्ड नं0-5 में श्री कृष्ण राजपूत से मई तालाब/नगर पंचायत कार्यालय तक इंटरलाकिंग ब्रिक रोड व नाली निर्मा पर व्यय की जायेगीं।

नगर विकास विभाग द्वारा इस संबं में जारी शासनादेश में कहा गया है कि इस अवशेष नरािश से कार्यों को पूर्ण कराकर नरािश का उपयोगिता प्रमा पत्र 31 मार्च 2010 तक महालेखाकर उत्तर प्रदेश इलाहाबाद एवं निदेशक स्थानीय निकाय को उपललब्ध कराया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बॉट-माप विभाग द्वारा फरवरी माह तक 17-88 करोड के राजस्व की प्राप्ति

Posted on 10 March 2010 by admin

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश बॉट माप विभाग द्वारा  फरवरी माह के अन्त तक लाइसेंस शुल्क, वहन वाहन, समायोजन शुल्क, निलामी तथा पंजीकरण शुल्क के रुप में लगभग 17-88 करोड रुपये का राजस्व प्राप्त किया गया।

बॉट माप विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सत्यापन तथा मुद्राकंन शुल्क के रुप में लगभग 13- 30 करोड रुपये, प्रवर्तन कार्य से लगभग 3-18 करोड रुपये तथा अन्य मदों में लगभग 1-40 करोड रुपये की आय हुई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय (संसोधन) विधेयक, राज्य अधिनियम बना

Posted on 10 March 2010 by admin

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद-200 में प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते  हुए उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय (संशोन) विधेयक 2010 पर अनुमति प्रदान कर दी है। इसके फलस्व:प यह राज्य का अधिनियम बन गया है।

इस अधिनियम से मूल अधिनियम 1973 की धारा-10 में संशोन कर उत्तर प्रदेश में समाज के एक वर्ग द्वारा उर्दू-मार्त भाषा के रुप में प्रयोग होने ,वं उर्दू , अरबी, फारसी भाषाओं के व्यापक अध्धयन के लि, उत्तर प्रदेश उर्दू, अरबी, फारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ में स्थापना की व्यवस्था की गई है। यह जानकारी विशेष सचिव  विधायीउत्तर प्रदेश ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

फरवरी माह तक 10679000 बी0पी0,एल0/अन्त्योदय कार्ड जारी

Posted on 10 March 2010 by admin

45213 अपात्र कार्डो को निरस्त करके पात्र परिवारों  को जारी किये गये

लखनऊ  -  उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा चलाये जा रहे बी0पी0एल0/

अन्त्योदय कार्ड धारकों के सत्यापन संबंधी विशेष अभियान के दौरान वर्तमान वित्तीय वर्ष में फरवरी माह तक 45213 अपात्र कार्डो को निरस्त करते हुए इतने ही पात्र व्यक्तियों को बी0पी0एल 0/अन्त्योदय राशन कार्ड जारी किये गये। खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 10679000 बी0पी0एल0/अन्त्योदय राशन कार्ड जारी किये गये हैं। जारी किये गये राशन कार्डो में 6584500 कार्ड बी0पी0एल0 परिवारों को तथा 4094500 अन्त्योदय कार्ड जारी किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राज्य कर्मचारियों को यामहा वाहनों की खरीद पर 2000 रुपये की छूट

Posted on 10 March 2010 by admin

लखनऊ -  उत्तर प्रदे राज्य कर्मचारी कल्याण निगम के उपभोक्ताओं को यामहा दुपहिया वाहनों की खरीद पर 2000 रुपये की छूट प्रदान की जायेगी।

निगम के अधिशासी निदेशक श्री आर0सी0 मिश्र ने बताया कि मेसर्स भूषण आटो फाइनेंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा राज्य कर्मचारियों हेतु दुपहिया वाहनों को खरीद के लिए नई स्कीम दी जा रही है। इस स्कीम के अन्तर्गत कर्मचारी कल्याण निगम के उपभोक्ताओं को यामहा दुपहिया वाहनों के सभी माडलों की खरीद पर 2000 रुपये की छूट मिलेगी। इसके साथ ही फर्म द्वारा फाइनेंस की सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2010
M T W T F S S
« Feb   Apr »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in