Archive | March 21st, 2010

लोक-लय समारोह के समापन पर कालाकारों ने लूटी दर्शकों वाहवाही

Posted on 21 March 2010 by admin

ग्राम्य विकास मंत्री दद्दू प्रसाद व सदर विधायक दिनेश की उपस्थित में हुआ समापन

चित्रकूट - समाज सेवा संस्थान न्यास के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय लोक-लय समारोह ग्राम्य विकास मंत्री दद्दू प्रसाद की उपस्थिति में संपन्न हुआ।  कलाकारों को संबोधित करते हुए मंत्री दद्दू प्रसाद ने कहा कि लोक संगीत विचारों को प्रस्तुत करने की विधा है।

दद्दू प्रसाद ने कहा कि आज के बदलते समय में ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित करने से समाज में एकता और सद्भाव का माहौल बनता है। उन्होंने कहा कि सूखे के संकट से जूझ रहे इस क्षेत्र को निजात दिलाने के लिए बृहदरूप में वृक्षारोपण करना होगा और पेड़ों को बचाना होगा।  श्री प्रसाद ने कहा कि जब हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे और उनका संरक्षण करेंगे तभी इस क्षेत्र में पर्याप्त बारिश होगी। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से हम क्षेत्रा की लोक विधाओं को राष्ट्रीय स्तर के समारोहों तक पहुंचाया जा सकता है। साथ ही यहां के कला कारों को आगे बढ़ने का अवसर मिल सकता। इस अवसर पर उपस्थित सदर विधायक दिनेश मिश्रा ने हर तरह का सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करना बुन्देलखण्ड की लोक विधाओं को संरक्षित और संविर्धत करने का सबसे अच्छा तरीका है।

सहभागी शिक्षण केन्द्र से आए अशोक ने कहा कि लोक विधाओं के संरक्षण में उनकी संस्था हमेशा सहयोग करने को तैयार है। संगीत विशेषज्ञ डा. प्रेमचन्द, डा. वीणा श्रीवास्तव आदि ने भी लोक विधाओं को बचाने के लिए सहयोग करते रहने का वायदा किया।

lokalay-31समापन समारोह में जालौन के कलाकार प्रसाद ने तुम संग लागे नैन बलम जी, लुट गयो मोरो चैन सजन जी, गाकर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। बांदा के लालमन ने संस्कार गीत के द्वारा लोगों की तालियां बटोरीं। इसी तरह झांसी से आए लोक कलाकारों ने  हंस हेरो हमारी ओर मुनैया व महोबा के रामनरेश यादव की टीम ने भी लोगों का मनमोहा। इसके अलावा  बांदा से आई महिला सन्त ने समारोह में कबीरी गायन से लोगों की वाहवाही लूटी। पाठा इलाके के कलाकार भी किसी से पीछे नहीं रहे। आदिवासी दादूलाल ने अपनी टीम के साथ फाग गाकर कार्यक्रम को रंगीन बना दिया। वही बूटी ने अपने साथियों के साथ राई, कोलहाई और बलमा नृत्य प्रस्तुत कर लोगों का मनोरंजन किया। समारोह के समापन अवसर पर वासुदेव, राजाभइया, सन्दीप माझी, अभिषेक, डा. ओपी सिंह, शिवचरन सिंह, रामेश्वर प्रसाद, उमा चतुर्वेदी, सूरज तिवारी सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

श्री गोपाल
09839075109
bundelkhandlive.com

Comments (0)

जिला सतर्कता समिति के अध्यक्ष बने राहुल गांधी

Posted on 21 March 2010 by admin

सुल्तानपुर- कांग्रेस महासचिव और अमेठी के सांसद राहुल गांधी, सुल्तानपुर जिले की जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं। गांधी, अपने दौरे पर जिले के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में चलाई जा रही केंद्रीय परियोजनाओं का जायजा लेंगे।

जिलाधिकारी शंकरलाल पांडेय ने जानकारी दी कि लोकसभा चुनाव के बाद पुनर्गठित होने वाली इस समिति मे अमेठी के सांसद राहुल गांधी को अध्यक्ष तथा जिले के दूसरे सांसद डा. संजय सिंह को सह अध्यक्ष बनाया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के बाद समिति की पहली बैठक आगामी 26 मार्च को बुलाई गई है। जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की इस बैठक की अध्यक्षता के लिए राहुल गांधी के आने की स्वीकृति मिल चुकी है। बैठक में सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा होगी। पांडेय ने बताया कि बैठक में भाग लेने वाले विभागों को इसकी जानकारी दी जा चुकी है। बैठक के लिए विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके भी उन्हें शीघ्र प्रगति रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं।

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस महासचिव और अमेठी के सांसद राहुल गांधी अपने दौरे पर जिले के  विभिन्न ग्रामीण इलाकों में चलाई जा रही केंद्रीय परियोजनाओं का जायजा भी लेंगे।

Comments (0)

साहित्य सेवा में लगीं 12 विभूतियों को सम्मानित

Posted on 21 March 2010 by admin

लखनऊ -हिन्दी एवं उर्दू साहित्य अवार्ड, कमेटी की ओर से आयोजित 21वें अन्तरराष्ट्रीय साहित्यिक सम्मेलन व सम्मान समारोह का उद्घाटन छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त ने किया। मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के राज्यपाल शेखर दत्त ने साहित्य सेवा में लगी 12 विभूतियों को स्मृति चिन्ह के साथ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

हिन्दी के वरिष्ठ साहित्यकार कन्हैया लाल नन्दन को साहित्य शिरोमणि सम्मान से नवाजा गया। प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी को निराला सम्मान मिला। कवियत्री माया गोविन्द को महादेवी वर्मा सम्मान दिया गया। कमल किशोर वर्मा को साहित्य श्री सम्मान से अलंकृत किया गया। उर्दू साहित्य में प्रसिद्ध शायर निदा फाजली, हसन कमाल, बेकल उत्साही, प्रो. नुसरत जमाल व एसएम अशरफ को उर्दू में उनके विशिष्ट योगदान पर सम्मानित किया गया। समारोह में एसएम अशरफ के न आने से यह अवार्ड बसपा नेता सिराज मेंहदी ने लिया।

कमेटी के तत्वावधान में आयोजित मुशायरे की शुरुआत गीतकार प्रसून जोशी के गीत बाबुल जियरा मोरा घबराये बिन बोले रहा न जाये से हुई। कवि गोपाल दास नीरज ने मुशायरे में वक्त के बदलते हालत को अब तो मजहब कोई ऐसा भी चलाया जाये जिसमें इंसान को इंसान बनाया जाये से इंसानियत के नारे को बुलंद किया। मुशायरे की शाम को रोशन करते हुए शायर बेकल उत्साही ने जिसकी हर शाख पर राधायें मचलती होंगी, देखना कृष्ण उसी पेड़ के नीचे होंग‘ सुनाया।  देर शाम तक चले मुशायरे में गीतकार निदा फाजली,कवियत्री माया गोविन्द, मंसूर उस्मानी,उस्मान मिनाई, नसीम निकहत, अनीस अंसारी, जौहर कानपुरी, सर्वेश अस्थाना, निर्मल दर्शन समेत कई शायर व कवियों ने अपनी रचनाएं सुनायी।

रवीन्द्रालय में हुए समारोह के  सभी को  कार्यक्रम कार्यक्रम की अध्यक्षता जफर अली नकवी ने की। विशिष्ठ अतिथि के तौर पर विधान सभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर उपस्थित थे। समारोह में देर शाम तक लोग शेरों शायरी का आनंद उठाते रहे।

Comments (0)

आग ने कहर बरपाते हुए घरों को किया खाक

Posted on 21 March 2010 by admin

दो अलग थाना क्षेत्रो में आग ने कहर बरपाते हुए 11 घरों को किया खाक
राशनपानी समेत ओढ़ने बिछाने के कपड़े तक जले
दलित परिवार के पीड़ितों को सान्त्वना देने पहुंचे ग्राम्य विकास मंत्री प्रशासन ने भी आर्थिक मदद देने की बात कही

चित्रकूट - जिले के दो अलग-अलग थाना क्षेत्रो में अचानक लगी आग से 11 घर जल गए। सभी घरों में कच्चे खपरैल होने के कारण आग ने विकरालरूप धारण कर लिया था। जिसके चलते लाखों रुपये के नुकसान की बात पीड़ित परिवारों ने बताई है। घरों में गल्ला राशन से लेकर पहनने ओढ़ने के कपड़े भी नहीं बचे हैं।

रैपुरा थानान्तर्गत बिसौंधा गांव में दलित परिवारों के घरों में लगी आग की खबर सुन ग्राम्य विकास मंत्री भी पहुंच गए और एक सप्ताह के भीतर पीड़ित परिवारों को महामाया आवास देने के निर्देश प्रशासन को दिए। साथ ही आर्थिक मदद भी उपलब्ध कराई। जबकि  प्रशासन ने भी पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराए जाने की बात कही है।

मिली जानकारी के अनुसार राजापुर थाना क्षेत्रा के बकटाखुर्द गांव के मजरे अमवां में देवराज के घर में रविवार की दोपहर अचानक आग लग गईं। उस वक्त घर कोई नहीं था। लोग बताते हैं कि आग कुछ ही देर में तेजी से फैलने गई और बगल से लगे अर्जुन, दयाराम, श्यामलाल, हरीराम व सन्तोष के घरों को भी अपनी आगोश में ले लिया। आग लगने की खबर खेतों में काम कर रहे गृहस्वामियों को जब लगी वे लोग तुरन्त अपने-अपने घरों की ओर दौड़ पड़े। इस बीच गांव के लोग भी पहुंच गए थे। तब तक इन पांचों के मकान तो पूरी तौर पर जल ही चुके थे साथ ही चिंगारियां नजदीक के अशोक, रामेश्वर, जागेश्वर आदि के घरों की ओर पहुंच गई थी। लेकिन ग्रामीणों के प्रयास से इन तीनों का कोई विशेष नुकसान नहीं हुआ। वहीं आगजनी की जानकारी मिलते ही राजापुर एसओ महेश सिंह भी फायर ब्रिगेड के साथ गांव पहुंच गए। लेकिन वहां पर आग से नष्ट हुए घरों व परिवारों का रोना विलखना ही हाथ लगा। उन्होंने पीड़ित परिवारों को सान्त्वना देते हुए मामले की सूचना जिले के उच्चाधिकारियों को दी। जिस पर कानूनगो गुरुचरण व लेखपाल रामअभिलाष पहुंचे। उन्होंने आग से जले घरों का मुआयना कर पीड़ित परिवारों के बयान लिए इस दौरान ग्राम प्रधान पति सन्तोष निषाद ने पीड़ित परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये आर्थिक सहायता दिलाए जाने की मांग प्रशासन से की है।

उधर दूसरी ओर रैपुरा थानान्तर्गत विसौंधा में भी रविवार की दोपहर तीन बजे लल्लू के घर में अचानक आग लग गई। उस समय वह अपने अन्य परिवारीजनों के साथ खेतों में काम करने गया था। इधर गांव के बाहर बसे कुछ घरों की इस बस्ती में आग ने कुछ ही क्षणों में अपना ताण्डव दिखाते हुए रमेश, लालमन, बोलती व राममिलन के घर को भी अपनी चपेट में ले लिया। इधर फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचने के पहले ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया था। लेकिन तब तक दलित बिरादरी के इन पांचों परिवारों के घर जल चुके थे। घटना की जानकारी मिलते ही एसडीएम मऊ मोतीलाल सिंह, तहसीलदार धीरेन्द्र सिंह अपने अमले के साथ मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवारों को ढांढस बंधाते हुए साढे़ चार-चार हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई। पीड़ित लल्लू ने बताया कि उन सबका राशनपानी से लेकर कपड़े-लत्ते भी पूर्ण रूप से जल गए हैं। इधर दलितों के घर में आगजनी की सूचना पर ग्राम्य विकास मन्त्राी दद्दू प्रसाद भी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने अपनी ओर से पांच-पांच सौ रुपये की आर्थिक सहायता देते हुए पीड़ित परिवारो को एक सप्ताह के भीतर महामाया आवास देने के निर्देश दिए।

श्री गोपाल
09839075109
bundelkhandlive.com

Comments (0)

उ0प्र0 कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव की बैठक सम्पन्न

Posted on 21 March 2010 by admin

लखनऊ - उ0प्र0 कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव हेतु नियुक्त प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी/शहर निर्वाचन अधिकारी एवं जिला व शहर कांग्रेस अध्यक्षों की बैठक आज आई.एम.ए. सभागार,(शहीद स्मारक के निकट, प्रमिला श्रीवास्तव मार्ग) लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय चुनाव प्राधिकरण के चेयरमैन  आस्कर फर्नाण्डीज ने कहा कि संगठन के चुनाव में सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। चुनाव के माध्यम से संगठन मजबूत होता है। प्रदेश चुनाव अधिकारी श्री पवन सिंह घटोवार तथा उनके सहयोगी, सहायक चुनाव अधिकारी मिलकर चुनाव में आने वाली बाधाओं को दूर करेंगे, जहां समस्याएं हैं, सुनकर निर्णय लेंगे। उन्होने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी तथा महासचिव श्री राहुल गांधी पार्टी संगठन में वास्तविक लोकतन्त्र के हिमायती हैं। हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम सभी लोग उसमें अपना योगदान दें।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि कांग्रेस संगठन चुनाव के पीआरओ श्री पवन सिंह घटोवार ने कहा कि जो लोग तीन वर्ष से कम समय से पार्टी में हैं संगठन का चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। उन्होने कहा कि यह निर्वाचन, संगठन को मजबूत बनाने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है तथा इस चुनाव में महिलाओं, दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों को समुचित भागीदारी देने की आवश्यकता है।

कांग्रेस संगठन चुनाव के एपीआरओ  जे.डी.शीलम ने कहा कि यदि किसी फार्म में फोटो अथवा पता नहीं लिखा है तो वह फार्म निरस्त कर दिया जायेगा। इसके लिए इस तरह के सदस्यता फार्म जमा करने वाले को बुलाकर पूछा जायेगा कि इस तरह की सदस्यता क्यों न रद्द कर दिया जाय। इसके साथ ही उन्हें 24 से 48 घंटे का समय सुधार करने अर्थात फोटो लगाने व पता भरने हेतु दिया जायेगा। उन्होने कहा कि जिन लोगों ने सदस्यता सूची एवं पैसा जमा किया है लेकिन सदस्यता बहियां नहीं जमा की हैं वह सदस्यता निरस्त कर दी जायेगी। उन्होने कहाकि परिचय पत्र वितरण के समय ही चुनाव का समय, तिथि एवं स्थान की उद्घोषणा भी वालेंटियर द्वारा की जायेगी। यदि कहीं आम सहमति है तो वहां पर निर्विरोध निर्वाचन भी सम्पन्न हो सकता है।

श्रीवास्तव ने बताया कि बैठक को सम्बोधित करते हुए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि पूरे प्राधिकरण को उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की तरफ से हर तरह का सहयोग दिया जायेगा। इस सम्बन्ध में सभी प्रदेश पदाधिकारियों एवं जिला-शहर अध्यक्षों को सूचित कर दिया गया है। परिचय पत्र वितरण के लिए वालेंटियर के लिए जो प्रशिक्षण शिविर होने हैं उसकी सारी व्यवस्था मण्डलवार कर दी गई है। डॉ. जोशी ने सभी जिला एवं शहर अध्यक्षों को निर्देश दिया कि त्रुटिहीन चुनाव कराने में सभी निर्वाचन अधिकारियों का पूरा सहयोग करें।

मुख्य प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में सुश्री निर्मला सामन्त, पंजाब के पूर्व मन्त्री  जगमोहन सिंह कांग,  सूरज खत्री, राष्ट्रीय सचिव  जयदेव जेना, सांसद  जगदिम्बका पाल, सांसद  कमल किशोर कमाण्डो, विधायक  प्रदीप माथुर, श्री विनोद चतुर्वेदी,  श्यामकिशोर शुक्ल, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व विधायक  राजेन्द्र शर्मा सहित प्रदेश के जिला-शहर अध्यक्ष, जिला निर्वाचन अधिकारी-शहर निर्वाचन अधिकारी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विजय तिवारी,समाजवादी ब्राह्मण सभा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नामित

Posted on 21 March 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  मुलायम सिंह यादव ने  विजय तिवारी लखनऊ को समाजवादी ब्राह्मण सभा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नामित किया है।

मुलायम सिंह यादव ने विजय तिवारी,म0न0 7, तिवारीपुरम, कृष्णानगर, कानपुर रोड, लखनऊ को समाजवादी ब्राह्मण सभा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नामित किया है। सिंह ने आशा व्यक्त की है कि  विजय तिवारी के इस मनोनयन से समाजवादी पार्टी और अधिक गतिशील होगी।

समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष  अखिलेश यादव द्वारा  माणिक चन्द यादव जिलाध्यक्ष मैनपुरी को राज्य कार्यकारिणी में सदस्य तथा उनके स्थान पर  खुमान सिंह वर्मा, ग्राम विक्रमपुर पो0 आलीपुर खेड़ा जनपद मैनपुरी को समाजवादी पार्टी जनपद मैनपुरी का जिलाध्यक्ष नामित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आर.टी.आई ,लाल फीताशाही की गिरफ्त में, शीघ्र दूर करने की जरूरत

Posted on 21 March 2010 by admin

लखनऊ - नेशनल आर.टी.आई फोरम द्वारा आयोजित सूचना का अधिकार अधिनियम और विधायकों का दृष्टिकोण विषयक संगोष्ठी में विचार व्यक्त करते हुए मलिहाबाद के विधायक सिद्धार्थ शंकर ने  कहा कि सूचना का अधिकार कानून लाल फीताशाही की गिरफ्त में है जिसे शीघ्र दूर करने की जरूरत है।

विधायक सिद्धार्थ शंकर, भारतीय प्रबंध संस्थान लखनऊ (आई.आई.एम.एल) में नेशनल आरटीआई फोरम  द्वारा आयोजित सूचना का अधिकार अधिनियम और विधायकों का दृष्टिकोण विषयक संगोष्ठी में विचार व्यक्त कर रहे थे। सुल्तानपुर के विधायक अनूप संडा ने बतौर सामाजिक कार्यकर्ता अपने अनुभव बताये। संडा ने कहा कि आर.टी.आई कार्यकर्ताओं को अब भी काफी देर से सूचनाएं हासिल होती हैं। संडा ने सूचना के अधिकार अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्यवाही करने की वकालत की।

बांदा के विधायक विवेक सिंह ने कहा कि इस कानून ने सामान्य नागरिकों को वह अधिकार दिलाया है जो पहले सिर्फ सांसदों और विधायकों तक सीमित था। उन्होंने कहा कि निरंकुश राजतंत्र पर नकेल कसने के लिए यह एक उपयोगी जरिया है। विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय ने सूचना अधिकार अधिनियम के प्रावधानों को हुक्मरानों के लिए और बाध्यकारी बनाने पर जोर दिया।

नेशनल आर.टी.आई फोरम के अध्यक्ष व भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अमिताभ ठाकुर ने संगोष्ठी में शामिल प्रतिभागियों को सूचना के अधिकार अधिनियम के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। संगोष्ठी में आर.टी.आई कार्यकर्ता अखिलेश सक्सेना, प्रोजेक्ट विजय के महेंद्र सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता पूजा सिकेरा समेत कई अन्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किये। नेशनल आर.टी.आई फोरम की संयोजक डा. नूतन ठाकुर ने संगोष्ठी में आए सभी लोगो को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2010
M T W T F S S
« Feb   Apr »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in