Archive | March 18th, 2010

सूचना का अधिकार अधिनियम पर प्रदेश विधायिका के सदस्यों के मन्तव्य,विषय पर सेमिनार 20 मार्च को

Posted on 18 March 2010 by admin

लखनऊ -  नेशनल आर0टी0आई0 फोरम, आर0टी0आई0 एक्ट तथा आर0टी0आई0 कार्यकर्ताओं से जुड़े तमाम पहलुओं पर काम करने वाला एक संगठन है, जिसमें सूचना के अधिकार का व्यापक प्रचार-प्रसार भी सम्मिलित है।
इस फोरम द्वारा दिनांक 20/03/2010 को आई0आई0एम0 लखनऊ में 11 बजे पूर्वाह्न से 1 बजे अपराह्न के मध्य एक सेमिनार आयोजित किया गया है।

इस सेमिनार का विय है-  सूचना का अधिकार अधिनियम पर प्रदेश विधायिका के सदस्यों के मन्तव्य। श्री चन्द्र प्रकाश, गौरीगंज, अनूप साण्डा, सुल्तानपुर, विवेक सिंह, बान्दा, वीरेन्द्र कुमार, अहिरौरी, बृजेश सौरभ, गरवारा, यशवन्त सिह तथा जय प्रकाश चतुर्वेदी एम0एल0सी0 इस सेमिनार में सम्मिलित होंगे।

इसके अंर्तगत प्रमुख रूप से विधायकों द्वारा अपना मन्तव्य प्रस्तुत किया जायेगा जिसके पश्चात् प्रश्नोत्तरी का समय होगा। इसके अतिरिक्त आई0पी0एस0 अधिकारी अमिताभ ठाकुर द्वारा आर0टी0आई0 के विविध पहलुओं पर एक प्रस्तुतिकरण दिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अनीता की गुमशुदगी बनी पहेली

Posted on 18 March 2010 by admin

परिजनों ने जताई मौत की शंका
अमेठी थाने की पुलिस मुल्जिमो को नहीं कर रही गिरफ्तार

सुलतानपुर -अमेठी थाना अन्तर्गत ग्राम जया का पुरवा नरैनी में लगभग 10 वर्ष पूर्व व्याही अनीता 25 दिनो से लापता है। पुलिस हॉथ पर हॉथ धरे बैठी है। अनीता के परिजन परेशान व चिन्तित है। सुनीता के पिता को अपनी लड़की की हत्या की आशंका है, जिसकी प्राथमिकी अनीता के भाई राम प्रसाद यादव ने अमेठी थाना में दर्ज कराई है।

प्राप्त सूचना के अनुसार 24 फरवरी अनीता देवी पुत्री माता प्रसाद यादव ग्राम पूरे अजमत लौहर दक्षिण थाना धम्मौर जिसकी उम्र लगभग 30 वर्ष की शादी लगभग 10 वर्ष पूर्व कृश्ण लाल पुत्र राम करन यादव के साथ निवासी पूरे जया का पुरवा ,नरैनी थाना अमेठी से किया था। अनीता देवी के एक सात वर्ष का पुत्र भी है।  24 फरवरी 2010 को अनीता के ससुराल के पड़ोसियों ने बताया कि दिन के 11 बजे उसे उलटी हुई थी जिसे वह बताई भी थी।

अनीता के भाई राम प्रसाद यादव ने अमेठी थाना में एक प्रार्थना पत्र इस आशय का दिया कि हमें शंका है कि अनीता के पति कृष्णलाल सास प्रभु देवी, देवर कमलेश, ननद सुनीता ने जहर देकर मार डाला है तथा बिना कोई सूचना के दाह संस्कार करने के बाद सभी मुल्जिमान घर से फरार है। थाना कोतवाली अमेठी ने प्राथमिकी मु0अ0स099/2010 धारा 302, 201 आइ.पी.सी. के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया हैं परन्तु आज 25 दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस कृष्ण लाल, प्राभु देवी, कमलेश एवं सुनीता को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर रही है।

पुलिस की निष्क्रियता को देखते हुए मृतका अनीता के पिता ने पुलिस अधीक्षक, मुख्य मन्त्री उ0 प्र0 एवं महिला मानवाधिकार को लिखित सूचना देते हुए अभियुक्तो को गिरफ्तार करने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एच आई वी की तीन दिवसीय शिविर सम्पन्न

Posted on 18 March 2010 by admin

एड्स पर हुई परिचर्चा

सुलतानपुर -  एच आई वी एड्स ग्रसित लोगों का तीन दिवसीय आवासीय 16 मार्च, 17 मार्च, 18 मार्च तक प्रशिक्षण कार्यक्रम गोपाल पुरम स्थित एच आई वी एड्स वेलफेयर सोसाइटी कार्यालय पर सम्पन्न हुई। कार्यक्रम में आइ.सी .टी .सी से सत्य नारायण सिंह व प्रताप सेवा समिति के सचिव विजय विर्दोही ने ग्रसित लोगों को सुझाव दिया।

इस आवासीय प्रशिक्षण में 9 महिलाएं व 9 पुरूषो ने भाग लिया। एच आई वी एड्स कार्यक्रम से जुड़ी संस्था प्रताप सेवा समिति की काउन्सलर श्याम लता सिंह व अमित जायसवाल ने एच आई वी एडस पीड़ितों को सामान्य जीवन बिताने के लिए क्या-क्या सावधानियॉ करनी चाहिए इस पर चर्चा किया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रशिक्षक शिव बहादुर गौड़, राज कुमार गौड़, मो0 किबरिया तथा महिला प्रशिक्षक बदरूिन्नशा व रेखा पाण्डेय रही।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुस्लिम कांफ्रेस में हजारों मुस्लिम होंगे शरीक-मौलाना नदवी

Posted on 18 March 2010 by admin

सुलतानपुर - मुस्लिम पर्सनल लॉ में कानून के माध्यम से छेड़छाड़ व मुस्लिमों की आजादी और दिये गये अधिकारों में कानूनी दॉव पेंच लगाकर हमारे हक -ओ -हकूक कों छीनने की साजिस हो रही है उसके विरोध में हम पूरे जनपद से आगामी 21 मार्च को लखनऊ में होने वाली आल इण्डिया मूस्लिम पर्सनल लॉ की कान्फ्रेंस में पचासों हजार की संख्या में मूस्लिम भाग लेंगे। उक्त बातें अली मियॉ बेलफेयर सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी मौलाना सुहैल नदवी साहब ने कही कि जनपद में मुस्लिम बाहुल क्षेत्रों में प्रति दिन मैं अपने साथियों के साथ दौरा कर रहा हूं और मुस्लिम भाइयों को कांफ्रेंस में पहुंचने की अपील कर रहा हूँ

मौलाना नदवी ने अपने जनपदीय दौरे में मुस्लिमों से कहा कि सारी गलतियॉ हुकूमतों की नंही है, हमें अपने में भी सुधार की जरूरत है। सबसे बड़ी बुराई दहेज प्रथा की है। दियों में जब दहेज की बात आती है तो बेटी वाले मजबूर दिखाई पड़ते हैं। दहेज अमीरी- गरीबी का फर्क बता देती है। इस लिए इस दहेज जैसी चीज से तौबा करो और  रीयत के हिसाब से दियॉ करने की बात कही। मौलाना नदवी के साथ इमाम जामा मिस्जद मौलाना अब्दुल लतीफ,मौलाना कसीम कासिमी, डा0 नैयर रजा जैदी,मौलाना जमाल, मौलाना उजैर साहब आदि लोग तूफानी दौरा कर रहे हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com


Comments (0)

कड़ी सुरक्षा में आतंकी मांग रहा बिरियानी - रामदीन

Posted on 18 March 2010 by admin

अर्द्धसत्य

इस होली में भइया सुनी है अजब कहानी,          टाप सुरक्षा में आतंकी मांग रहा बिरियानी।

बिरियारी के बाद वह मांगे कुल्फी और मलाई , देश के बच्चे दूध को तरसें, उल्टे होय पिटाई।

अब तक 36 (करोड़) खरच हो चुके,                   आगे कब क्या होगा,

जब जब वह मुंह खोले भइया मर जाये मेरी नानी। टाप सुरक्षा में आतंकी मांग रहा बिरियानी।।

कभी तो मांगे मनमोहन को कभी रसगुल्ले,           देश के बच्चे भूखे बिलखे झूठे करते कुल्ले।

बीच बजरिया अगर उसे हम उल्टा टंगवा देते, दहशतगर्दी कम हो जाती, हम भी चैन से सोते।

पर, गल्ती मेरी, हमी नपुंसक, हम यह कर ना पाये।

दुनियां  वाले मटक रहे है देख मेरी नादानी,       कड़ी सुरक्षा में आतंकी मांग रहा बिरियानी।।
(लेखक)

रामदीन

जे-431, इन्द्रलोक कालोनी,

कृश्णानगर, कानपुर रोड, लखनऊ।

Comments (0)

भीख मांगने का निकाला नया तरीका

Posted on 18 March 2010 by admin

लखनऊ - अबोध बच्चे को गोद में लेकर कोई महिला को चौराहे पर भीख मांगती दिख जाए तो रास्ते से गुजरने वाले लोग उस पर दया दिखाकर कुछ पैसे उसकी झोली में डाल देता है। लेकिन अगर आपको पता चले कि जो बच्चा महिला गोद में लेकर चौराहे पर भीख मांग रही है वह उसका नहीं बल्कि किराए का है तो आपकी मनोस्थिति क्या होगी इसका सहज ही अन्दाजा लगाया जा सकता है। जी हां झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाली इन भिखारिनों को किराए पर बच्चा देने के लिए कुछ गिरोह सक्रिय हैं। इनके चेहरे पर मत जाइए लाचार दिखने वाली ये महिलाएं दिनभर में 3 सौ से 4 सौ रूपये तक की कमाई कर रही हैं।

चेहरे से लाचार दिखने वाली ये भिखारिनें दिन भर किसी बच्चे को गोद में लेकर चौराहे पर कार और मोटर साइकिल सवारों से बच्चें की बीमारी बताकर भीख मांगती हैं और शाम को पैसे लेकर अपने घर पहुंच जाती हैं और बच्चे को उसकी वास्तविक मां के पास पहुंचा देती हैं और दिनभर की कमाई का कुछ प्रतिशत बच्चे के परिजनों और गिरोह के सरगना को दे देती है। अगली सुबह ये भिखारिनें बच्चा लेकर फिर भीख मांगने सड़कों पर निकल पड़ती है लेकिन जरूरी नहीं है कि उसकी गोद में वहीं बच्चा हो जो एक दिन पहले उसके पास था। गिरोह के सदस्य झुग्गी में ही रहने वाली किसी औरत का बच्चा दिनभर के लिए किराए पर लेते है और बच्चे की मां को एक बंधी बंधाई रकम दे देते है। फिर उसका बच्चा किसकी गोद में जा रहा है इससे कोई मतलब नहीं शाम को बच्चा और कुछ रकम उसके हाथ में आ जाती है। चाहे वह नोवल्टी चौराहा हो, सेक्टर 18 चौराहा या फिर हजरतगंज चौराहा ये महिलााएं आसानी से भीख मांगती दिख जाती है और शायद ही कोई महिला हो जिसके हाथ में बच्चा न हों। ये भिखारिने एक बच्चे को दिनभर साथ रखने के बदले बच्चे की मां को पचास रूपये देती हैं जो बच्चे की मां को घर बैठे ही मिल जाता है। इस गिरोह में दर्जनों महिलाएं और पुरूष है जो खोड़ा और सेक्टर-8 की झुिग्गयों से गिरोह का संचालन करते हैं और लूट और छिनैती की कई घटनाओं में शामिल रहे हैं। भिक्षावृत्ति निरोधक कानून के तहत सड़कों और चौराहों पर भीख मांगना पूर्णयता वर्जित है लेकिन इन महिलाओं पर किसी भी कानून का कोई फर्क नहीं पड़ता और ये महिलायें अबोध बच्चों में भी भीख मांगने की आदत का बीज डाल रही है जिससे आगे आने वाले समय में ये बच्चे अपराध के बटवृक्ष का रूप में तैयार हो जाएंगे जो समाज के लिए विष के समान साबित होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जमींदोज होती पुरातात्विक धरोहर

Posted on 18 March 2010 by admin

ललितपुरं जनपद वैविध्यपूर्ण सांस्कृतिक स्थलों, विशिष्ट पुरातात्विक धरोहरों की नगरी होने के बावजूद उत्तर प्रदेश सरकार के  पुरातत्व विभाग के अड़ियाल और उदासीन रूख के कारण अपनी विरासत को जमीदोज होते देख रहा है। सतयुग से लेकर कलयुग तक के इतिहास का साक्षी दुघई ललितपुर मुख्यालय से 35 किमी. की दूरी पर घनघोर जंगल में अपने अतीत का गौरव गान करा रहा है।

दसवीं शताब्दी में दुधी (दुधई) नगर की स्थापना कृष्णय ने की थी। धंगदेव के राज्यकालीन शिलालेख के अनुसार ब्रह्या, विष्णु और महादेव के मिन्दर मुख्य मण्डप के अन्त:भाग में निर्मित किये गये थे। राज्य की मुख्य राजनीतिक और धार्मिक गतिविधियों के केन्द्र दुघई के सन्दर्भ में अरब के विद्वान अलबिरूनी ने अपने ग्रन्थ में ग्यारहवी शताब्दी के महत्वपूर्ण एवं समृद्धशाली नगर के रूप में इसका उल्लेख किया है। किसी समय कला और सौन्दर्य के पुजारी ब्रह्या, विष्ण, महादेव मिन्दरों के पाषाण खण्डों पर मोम की तरह छैनी-हथौड़ों के माध्यम से लिखी गई पत्थर पर शिल्प की कविता को देखकर हतप्रभ रह जाते थे किन्तु विभागीय लापरवाही के कारण इन मिन्दरों के स्विर्णम सौन्दर्भ को अब काल रूपी ग्रहण ने ग्रस लिया है।

मंदिरो के आसपास इमारती पत्थरों की खदान होने से स्थानीय लोगों के मन में यह भ्रान्ति भर गई है कि प्राचीन अवशेषों के नीचे भारी खजाना छिपा है। इस खजाने की प्राप्ति के लिए आये दिन स्थानीय लोगों के साथ मूर्ति तस्कर इस ऐतिहासिक धरोहर के भाग्य का सूर्य समय से पूर्व अस्त करने में जुट गये है। पुरातत्व विभाग ने इन्हें बचाने का प्रयास करने की बजाय अपना नीला बोर्ड लगाकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर ली है। दुधई 15वीं शताब्दी तक अपने गौरवशाली अतीत की हिफाजत करती रही। बुन्देला शासक राम चन्द्र के समय दुधई महाल में 3,652 बीघा खेती थी तथा लगान की राशि 2,06,000 दाम थी। राजपूत और गोण्ड जाति के लोगों की आबादी वाले इस महल में 700 सैनिक थे। सत्ररहवीं शताब्दी में बुन्देलाओं के आपसी युद्धों के चलते दुधई महाल के पतन की गाथा शुरू हो गई और धीमे-धीमे दुधई एक छोटे से गांव के रूप में परिवर्तित हो गई। प्राकृतिक रूप से उपलब्ध सेण्ड स्टोन पर गुप्तकालीन और चन्देलकालीन स्थापत्य कला की परम्परा को यहां के पत्थरों पर उकेरा गया है। मिन्दर और महल के द्वार पर छोटी-छोटी जालियों पर की गई नक्काशी देखती ही बनती है। 1975 में गणेश की विशालकाय प्रतिमा चोरी हो गई थी। रास्ते में पकड़े जाने बाद पुलिस विभाग द्वारा जनपद मुख्यालय पर स्थित पुरानी कोतवाली में इस मूर्ति को स्थापित करा दिया गया था। इा मिूर्त की आभा देखती ही बनती है दुघई का मुख्य मिन्दर, चारों किनारों की छोटी-छोटी गठिया, मण्डप, अर्धमण्डप व प्रशिक्षण पथ और अनगिनत पाषाण प्रतिमाओं को देखकर कविवर हरिजी की पंक्तियां याद आ जाती हैं-

किस सुर शिल्पी ने अपना शिल्प दिखाया, किस पुण्यवान ने पत्थर मोम बनाया।

जिसने भी देखा मन में संशय आया,               यह नर रचना है या सुरों की माया

दुघई में वास्तव में गुप्तकाल एवं उसके परवर्ती गुर्जर, प्रतिहार, चन्देलकालीन शिप्ल सौन्दर्य का अदृभुत संगम है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी अल्पसंख्यक सभा की राज्य कार्यकारिणी की बैठक 27 मार्च को

Posted on 18 March 2010 by admin

लखनऊ -   समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की स्वीकृति से समाजवादी अल्पसंख्यक सभा उत्तर प्रदेश की राज्य कार्यकारिणी प्रदेश अध्यक्ष श्री अताउर्रहमान द्वारा जारी की गई है। राज्य कार्यकारिणी में दो उपाध्यक्ष, एक महासचिव, एक कोषाध्यक्ष, बारह सचिव, 17 सदस्य तथा 6 विशेश आमन्त्रित सदस्य नामित किये गये हैं। समाजवादी अल्पसंख्यक सभा की नवगठित राज्य कार्यकारिणी की बैठक दिनांक 27 मार्च, 2010 को अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश कार्यालय 6-ए राजभवन, लाल बहादुर शांस्त्री मार्ग लखनऊ में प्रात:काल 10-00 बजे आहूत की गई है। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव बैठक में दिशा निर्देश देगें।

समाजवादी अल्पसंख्यक सभा की राज्य कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष पद पर  श्री स्याद अली, तथा श्री वसीम अहमद को महासचिव पद पर श्री सैय्यद नुरूल हसन उर्फ बाबा को तथा कोषाध्यक्ष पद पर श्री हाजी अहमद एहतेशाम को नामित किया गया है।

सचिव पद पर सर्वश्री फरहत जमाली, अलीम किदवई, मेहताब आलम, मो0 इरशाद उर्फ गुड्डू, मो0फारूक सैफी, वसीम खॉ, मुश्ताक काजिम, नवाब नजमुल हसन नजमी, नफीस अहमद, जरगाम गुफरान, मोहम्मद अब्बास, जियाउल इस्लाम को नामित किया गया है।

सदस्य पद पर सर्वश्री जमील अहमद, मो0 साहिर मकरानी, फी अहमद, नवाब बख्श, कील नूरी, जाहिद खान, आसिम वकार,  राजकमल जैन,  जरीफ,कील अहमद, फरीद अहमद, मोहम्मद आजम, मो0 अफसर, हाजी अब्दुल रहमान, कुलविन्दर सिंह देवल, चरनजीत सिंह दुआ तथा जगदीश जोसेफ को नामित किया गया है। इसके अतिरिक्त विशेश आमन्त्रित सदस्य पद पर श्री मुनीर अहमद,   श्री शांह मुहम्मद उवैद, श्री सैय्यद सुहैल वारसी, श्री जुबैर अहमद जोया, मौलाना कासिम तथा मौलाना निजामुद्दीन को नामित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्यारहवें दिन प्रदेश भर में घूमें साइकिल सवार

Posted on 18 March 2010 by admin

लखनऊ - समाजवादी पार्टी के नौजवानों के जत्थे साइकिल यात्रा पर आज  ग्यारहवें दिन भी जोशीले नारे लगाते हुये प्रदेश भर में घूमें। साइकिल सवारों ने जगह-जगह नुक्कड़ सभाएं कर जनता को बसपा राज में अंधाधुंध काली कमाई में मुख्यमन्त्री, मन्त्री, अफसरों और माफियाओं की मिलीभगत की जानकारी दी। इन सभाओं मे बताया गया कि प्रदेश और केन्द्र सरकार की मिली भगत से मंहगाई बढ़ी है, किसान लुटे हैं, गरीब के चूल्हें ठण्डे पड़ गये हैं। लेकिन मुख्यमन्त्री की कमाई बढ़ गई है। हीरे जवाहरात की शौकीन सुश्री मायावती को अब फूलों की नहीं नोटो की मालांए पहनने का शौक लगा है। इन नोटों की वसूली अफसरों, ठेकेदारों, उद्योगपतियों तथा मिलावटखोरों से की गई है। बदले में उन्हें हर तरह के अपराध और लूट की छूट दे दी गई है।

समाजवादी पार्टी की नीतियों एवं नेता जी श्री मुलायम सिंह यादव के सन्देश को गॉव-गॉव, कस्बे-कस्बे तक पहुंचाने के लिए 8 मार्च, 2010 से जनजागरण साइकिल यात्रा निरन्तर चल रही है। अब तक पॉच लाख से ज्यादा नौजवान, पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता इसमे हिस्सा ले चुके हैं। इसका समापन समाजवादी आन्दोलन के प्रेरणा पुरूश डा0 राममनोहर लोहिया  के जन्म शताब्दी वर्ष 23 मार्च, 2010 को होगा। इस दिन समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव बड़ी संख्या में नौजवानों के साथ लखनऊ में आशियाना स्थित डा0 लोहिया विधि विश्वविद्यालय से 15 किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर गोमतीनगर स्थित लोहिया पार्क पहुंचेगें। वहॉ डा0 लोहिया के जंयती समारोह में मुख्य अतिथि समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव होंगे।

आज विभिन्न जनपदों में साइकिल यात्राओं का निम्न प्रमुख नेताओं ने नेतृत्व किया:- गाजियाबाद -सर्वश्री राजेन्द्र चौधरी प्रदेश प्रवक्ता ने यात्रा को हरी झण्डी दिखाई, श्री औलाद अली, जिलाध्यक्ष, श्री धर्मवीर, श्री वीरेन्द्र यादव, श्री विनोद यादव, श्री नन्द किशोर गुर्जर, आजमगढ़- कमला यादव, दुर्गा प्रसाद यादव, विधायक, सन्तकबीरनगर- सुरेन्द्र यादव, अलगू चौहान, लखीमपुर शशांक यादव, डा0 आर0ए0 उस्मानी, हरदोई- अनिल सिंह वीरू, कौशाम्बी- खडग सिंह पटेल, शैलेन्द्र कुमार, सांसद अम्बेडकरनगर- हीरालाल यादव, गोपीनाथ वर्मा, फैजाबाद-जयशंकर पाण्डेय, फतेहपुर-नरेश उत्तम, समरजीत सिंह, बदायूँ- बनबारी सिंह यादव, प्रदीप यादव गुड्डू, कुशीनगर- रामअवध यादव, डा0 पी0के0 राय।

लखनऊ

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव की स्वीकृति से समाजवादी अल्पसंख्यक सभा उत्तर प्रदेश की राज्य कार्यकारिणी प्रदेश अध्यक्ष श्री अताउर्रहमान द्वारा जारी की गई है। राज्य कार्यकारिणी में दो उपाध्यक्ष, एक महासचिव, एक कोशाध्यक्ष, बारह सचिव, 17 सदस्य तथा 6 विशेश आमन्त्रित सदस्य नामित किये गये हैं। समाजवादी अल्पसंख्यक सभा की नवगठित राज्य कार्यकारिणी की बैठक दिनांक 27 मार्च, 2010 को अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश कार्यालय 6-ए राजभवन, लाल बहादुर ‘ाास्त्री मार्ग लखनऊ में प्रात:काल 10Û00 बजे आहूत की गई है। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव बैठक में दिशा निर्देश देगें।

समाजवादी अल्पसंख्यक सभा की राज्य कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष पद पर  श्री स्याद अली, तथा श्री वसीम अहमद को महासचिव पद पर श्री सैय्यद नुरूल हसन उर्फ बाबा को तथा कोशाध्यक्ष पद पर श्री हाजी अहमद एहतेशाम को नामित किया गया है।

सचिव पद पर सर्वश्री फरहत जमाली, अलीम किदवई, मेहताब आलम, मो0 इरशाद उर्फ गुड्डू, मो0फारूक सैफी, वसीम खॉ, मुश्ताक काजिम, नवाब नजमुल हसन नजमी, नफीस अहमद, जरगाम गुफरान, मोहम्मद अब्बास, जियाउल इस्लाम को नामित किया गया है।

सदस्य पद पर सर्वश्री जमील अहमद, मो0 साहिर मकरानी, ‘ाफी अहमद, नवाब बख्श, ‘ाकील नूरी, जाहिद खान, आसिम वकार,  राजकमल जैन,  जरीफ, ‘ाकील अहमद, फरीद अहमद, मोहम्मद आजम, मो0 अफसर, हाजी अब्दुल रहमान, कुलविन्दर सिंह देवल, चरनजीत सिंह दुआ तथा जगदीश जोसेफ को नामित किया गया है। इसके अतिरिक्त विशेश आमन्त्रित सदस्य पद पर श्री मुनीर अहमद,   श्री ‘ााह मुहम्मद उवैद, श्री सैय्यद सुहैल वारसी, श्री जुबैर अहमद जोया, मौलाना कासिम तथा मौलाना निजामुद्दीन को नामित किया गया है।

Comments (0)

उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा बनवाई गई टंकी एक साल में ही दरकी

Posted on 18 March 2010 by admin

चित्रकूट-   हैरान मत होइए ! अंबेडकर गांव में लाखों की लागत से बनी यह टंकी अभी अपना एक साल भी पूरा नहीं कर पाई है और इसमें दरार आ गई है। जबकि विभाग का दावा है कि इस टंकी से लगभग 752 ग्रामीणों को पानी उपलब्ध कराया जाता है। यदि सम्बंधित विभाग द्वारा इसी तरह लोगो को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जाती रही तो ग्रामीणों को तो पानी मिलने से रहा लेकिन इतना जरूर है कि सरकार का धन अवश्य पानी में जाता रहेगा।

18ckt21यह हम नहीं कह रहे हैं। विकास खण्ड कर्वी अन्तर्गत अंबेडकर गांव बनवारीपुर निवासी छेदीलाल, गुड्डू, दिनेश, जागेश्वर सहित अन्य ग्रामीण बता रहे हैं कि गांव के लोगों  को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश जल निगम की जिला इकाई ने ए.सी.पी कार्यक्रम के तहत बनवारीपुर पेयजल योजना के तहत इस टंकी का निर्माण सन2008-09 में करवाया था।  इसके समीप ही विभाग द्वारा लगवाया गया बोर्ड स्वयं यह बता रहा है कि इस टंकी का निर्माण में लाखों रुपये खर्च हुए हैं।

11मी. ऊंची बनी इस टंकी की क्षमता लगभग 40 किलोलीटर पानी की है। और साथ ही इसको भरने के लिए इसके समीप एक नलकूप भी बनवाया गया है। इतना ही नहीं ग्रामीणों को पानी सप्लाई करने के लिए पाइप लाइन बिछा कर दिखावटी नल भी लगा दिए गए है। जबकि इन नालों में टोंटी नहीं लगाई गई हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यहां नियुक्त कर्मचारी भी अपनी मनमानी करता है और अधिकतर पंप हाउस के कमरों में ताला डाल गायब हो जाता है। जिसके चलते टंकी से पानी कभी कभार ही पानी सप्लाई होता है।  इसके अलावा लाखों की लागत से बनी इस टंकी के निर्माण में शासकीय मानको का कितना ध्यान रखा गया है यह भी देखिए टंकी बने हुए एक साल भी नहीं पूरा हुआ है कि  विभाग के दावों अनुसार गुणवत्तापूर्ण बनवाई गई इस टंकी में जगह-जगह दरार आ गई है और यदि इसमें पानी भर दिया जाता है तो यह टपकने भी लगती है। इसके अतिरिक्त इसकी फर्श भी इतनी मजबूत है कि जगह-जगह से उखड़ गई है।

इतना ही नहीं ग्रामीण यह भी बताते हैं कि उनके गांव के मजरे के लोगों को पानी उपलब्ध कराने के लिए सम्बंधित विभाग द्वारा दो हैण्डपंप लगवाए गए। जिनमें से एक तो कई महीनों से खराब है जिसके रिबोर के लिए कई बार सम्बंधित लोगों से कहा गया लेकिन हैण्डपंप ठीक नहीं हुआ। जबकि दूसरा हैण्डपंप लगाने के लिए बोर तो कर पाइप लगा कर मुंह बन्द कर दिया गया है। ग्रामीणों को चिन्ता सता रही है कि यदि अभी यह हाल है तो मई जून की भीषण गर्मी में उन्हें किस तरह पानी मिलेगा। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से उत्तर प्रदेश जलनिगम के द्वारा बनवाई गई टंकी की जांच करवाते हुए सम्बंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

नरेन्द्र मिश्रा

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2010
M T W T F S S
« Feb   Apr »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in