Archive | May 13th, 2012

सैफई में खोले जाएंगे दो नए स्पोट्र्स कालेज, मुख्यमंत्री ने की इटावा के विकास कार्यों की समीक्षा

Posted on 13 May 2012 by admin

पी.जी.आई. में तीमारदारों के ठहरने के लिए बनेंगे हाॅल, पैरा मेडिकल कालेज का सत्र भी शीघ्र शुरु होगा

safai-pgi-up-cm-akhilesh-yadavउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने खेलों को बढ़ावा देने के लिये सैफई में पुरुष व महिलाओं के लिये अलग-अलग दो स्पोट्र्स कालेज खोले जाने की घोषणा की है। उन्होंने उ0प्र0 ग्रामीण आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान, सैफई में दूरदराज से आने वाले मरीजों के तीमारदारों के ठहरने के लिए रसोई घर सहित दो बड़े हाॅल बनाने और वहां सस्ता भोजन उपलब्ध कराने हेतु कैण्टीन स्थापित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने निर्माणाधीन दुग्ध डेरी का जो कार्य रोक दिया था उसे शीघ्र ही चालू कराया जाए।
मुख्यमंत्री ने आज इटावा के सैफई में चल रहे विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करने के उपरान्त लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह में विकास कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जो भी विकास कार्य चल रहे है उनका कार्य पूर्ण गुणवत्ता युक्त ढंग से निर्धारित मानक के अनुरूप होना चाहिये। उन्होंने निर्देश दिये कि पैरा मेडिकल कालेज का कार्य जल्दी पूर्ण कर लिया जाये और अगले शैक्षिक सत्र से विधिवत अध्ययन का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि इस कालेज के बन जाने से प्रदेश के विभिन्न भागों के बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त करके अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि सैफई में मिनी पी0जी0आई0 बन जाने से दूर दराज सहित अन्य प्रदेशों के लोग लाभान्वित हो रहे हंै। इसी तरह इस पैरा मेडिकल कालेज बन जाने से आस-पास के छात्रों को दूर नहीं जाना पड़ेगा।
मुख्यमंत्री ने इण्डोर स्टेडियम, क्रिकेट स्टेडियम, तरणताल, चंदगीराम स्टेडियम, हाॅकी स्टेडियम, पिक्चर हाॅल, पैरा मेडिकल कालेज के हाॅस्टल, कर्मचारी आवास, चैधरी चरण सिंह डिग्री कालेज हैंवरा सहित अन्य निर्माणाधीन भवनांे व कार्यो का निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को इनकी कमियों को दूर करने तथा सम्बन्धित कार्यो को समय से पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि किसी भी दशा में कार्य की गुणवत्ता प्रभावित नही होनी चाहिये। उन्हांेने निर्देशित किया कि किसी भी कार्य को धनाभाव के कारण न रोका जाए। इन कार्यों के लिए जितनी धनराशि की आवश्यकता होगी उपलब्ध करा दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने विधुत विभाग, राजकीय निर्माण निगम, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होने कहा कि जनपद में निर्माणाधीन विद्युत सब स्टेशनों का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए तथा नये स्टेशनों के निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ किये जाए।
मुख्यमंत्री के साथ गए प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री ने जो भी निर्देश दिये हंै उनका अनुपालन अतिशीघ्र सुनिश्चित कर उन्हें अवगत करायें। उन्होने पैरा मेडिकल कालेज के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो कार्य धनाभाव में रुके है उनका स्टीमेट शीघ्र उपलब्ध करा दें ताकि उनकी धनराशि उपलब्ध करायी जा सक,े लेकिन ध्यान यह रहे कि अगले सत्र में विद्यालय कार्य करना अवश्य शुरु कर दे। उन्हांेने क्षेत्र की सड़कों को गड्ढा मुक्त व स्तरीय बनाने व स्टेडियम के निर्माण कार्यो को तेजी से पूर्ण करने हेतु स्टीमेट आदि शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्हांेने विकास कार्यक्रमों तथा योजनाओं को तेजी के साथ चलाये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इनका लाभ समय से लोेगों को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्पाईस की पेशकश -टच एंड टाईप हैंडसेट एवं लाईव टीवी

Posted on 13 May 2012 by admin

spice.    लाईव टीवी, फोन, रेडियो और इंटरनेट के अनुभव का एक साथ लुत्फ उठायें
.    बेहद किफायती मूल्य पर असाधारण मल्टीमीडिया एवं कैमरा के साथ अद्भूत टच अनुभव
.    प्री-लोडेड सोशल नेटवर्किंग ऐप्लिकेशन की पेशकश

भारत की अग्रणी मोबाइल इंटरनेट कंपनी स्पाईस ने आज अपने टच स्क्रीन फोन सेगमेंट को पेश किया तथा एस मोबिलिटी लि. के नये माॅडल एम 5665-टच एंड टाइप एवं फ्लोे टीवी-एम 5600 के आधुनिकतम हैंडसेट को लाॅन्च किया। लाॅन्च के अवसर पर श्री अजय गुप्ता, एवीपी-आॅपरेशंस-दिल्ली क्लस्टर, एस मोबिलिटी लि, उपस्थित थे।

एम-5665 टच एंड टाईप एक टच एंड बार हैंडसेट है, जो आधुनिक और खूबसूरत डिजाइन की पेशकश करता है। इसमें अनेक कार्यक्षमताएं भी समाहित है। यह 6.6 सेमी के एक सम्मोहक टच स्क्रीन प्लस बार की पेशकश करता, जो कि ईमेल करने, टेक्स्ट मेसेज भेजने एवं वेब सर्फिंग के लिये उपयुक्त है। संगीत प्रेमियों के लिये यह फोन बिल्ट-इन आॅडियो प्लेयर, वीडियो प्लेयर, एफएम रेडियो एवं 8 जीबी तक के टी-फ्लैश की पेशकश करता है। इस फोन के जरिये सोशल नेटवर्किंग के दीवाने किसी भी समय और कहीं पर भी अपने फेसबुक अकाउंट पर लाॅग आॅन कर सकते हैं। फोन की अन्य उल्लेखनीय खूबियों में एस ऐप्स प्लैनेट, 1.3 एमपी शूटर एवं एक शक्तिशाली  1200 एमएएच बैटरी का इस्तेमाल शामिल है। टच एंड टाईप एम-5665 मोबाइल सिर्फ 2549ध्.  रूपये की आकर्षक कीमत पर उपलब्ध है।

साथ ही एस मोबिलिटी ने एक क्रांतिकारी मोबाईल हैंडसेट फ्लोे टीवी-एम 5600 को भी लाॅन्च किया है, जो कि एक नये व अनूठे तरीके से डिजाइन किया गया टच-स्क्रीन हैंडसेट है। यह आप के डिवाइस में एनालाॅग टीवी का समावेश कर आपको एक अविश्वसनीय मल्टीमीडिया अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। इसमें मल्टी मीडिया फोन पैक भी शामिल ह,ै जो अनूठे ‘फ्लो टच’ तकनीक एवं बाधा रहित इंटरफेस से युक्त है और केवल 3099 रुपये के आकर्षक मूल्य में उपलब्ध है। इस ब्रेकथ्रू उत्पाद के साथ स्पाईस  ने अपने फ्लोे श्रृंखला को टच रेंज से लाइव टीवी तक अपग्रेड किया है।

‘जेट ब्लैक’ एवं ‘आइवरी व्हाइट’ रंगों में उपलब्ध इन टच स्क्रीन फोन में ढ़ेर सारी खूबियां समाई हुई हैं, जो हैंडसेट के माध्यम से अपने उपभोक्ताओंें को एक संपूर्ण मल्टीमीडिया अनुभव प्रदान करते हैं। फ्लो टीवी ‘फ्लोे’ तकनीक से सुसज्जित एक 8.12 सेमी क्यूवीजीए टच स्क्रीन की पेशकश करता है। इसमें 1.3 एमपी कैमरा भी लगा हुआ है, जो कि तस्वीर खींचने तथा वीडियोज को प्ले करने में सक्षम है। इस फोन की अन्य खूबियों में एफएम रेडियो, टी-फ्लैश सपोर्ट (8 जीबी तक), रिकाॅर्डिंग के साथ एफएम एवं लंबे समय तक चलने वाली बैटरी शामिल है, जो 4 घंटे तक का टाॅक टाइम उपलब्ध कराती है।

लाॅन्च के अवसर पर खुशी जाहिर करते हुये श्री अजय गुप्ता, एवीपी आॅपरेशंस-दिल्ली क्लस्टर, एस मोबिलिटी लि., ने कहा कि, ‘‘सहक्रियात्मकता(कन्वर्जेंस) के इस युग में मोबाइल फोन्स, तकनीक के एकीकृत परिणामों के प्रदर्शन का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है। फ्लोे टीवी-एम 5600 जैसे क्रांतिकारी उत्पादों के साथ हमने खोजपरकता को पुनःपरिभाषित किया है तथा मोबाइल हैंडसेट उद्योग में एक नये पृष्ठ का अनावरण किया है। किफायती कीमत पर टच स्क्रीन फोन्स की मांग निरंतर बढ़ रही है, जो मल्टी मीडिया से लेकर सामाजिक नेटवर्किंग तक के विस्तृत दायरे तथा दफ्तरी कामकाज को अपने भीतर समेटे हुये हंै। एम 5665-टच एंड टाइप एंड फ्लो टीवी युवाओं को न सिर्फ एक बेहतर मल्टी मीडिया अनुभव प्रदान करने, बल्कि एक वहन करने योग्य कीमत में स्टाइलिश एवं फीचर पैक्ड उत्पाद उपलब्ध कराने, के हमारे प्रयास की नतीजा है।’’

उन्होंने आगे कहा कि, ‘‘हमें बरेली में अपने उत्पादों के लिये एक महत्वपूर्ण बाजार नजर आता है। हमारी शक्ति हमारे उत्पादों एवं मूल्यवर्धित गुणों में सन्निहित है। बरेली ने हमारे समक्ष मूल्यवर्धित सेवाओं एवं उत्पादों की पूर्ति का अनूठा अवसर प्रदान किया है।

ये हैंड सेट्स समूचे भारत में 50,000 से अधिक रिटेल प्वाइंट्स के माध्यम से उपलब्ध हैं, जिसमें 750 से अधिक स्पाइस हाॅट स्पाॅट रिटेल नेटवक्र्स शामिल हैं।’’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बेरेाजगारी का खात्मा उद्योग एवं कृषि की तरक्की से होता है

Posted on 13 May 2012 by admin

rajendra-chaudhary1“समाजवादी पार्टी का मानना है कि राज्य के संसाधन में बढ़ोत्तरी और बेरेाजगारी का खात्मा उद्योग एवं कृषि की तरक्की से होता है इसलिए समाजवादी पार्टी ने व्यापारी समूह के हितों की रक्षा के लिए अपने को अगली कतार में रखा है। सन् 2012 में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की बहुमत की सरकार बनने के बाद अब लक्ष्य 2014 सामने है। व्यापारी वर्ग का पूरा सहयेाग मिलेगा तो षत प्रतिशत परिणाम आएगा यानी सभी 80 सांसद समाजवादी पार्टी के चुने जाएगें।“
उक्त उद्गार आज यहां प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने समाजवादी व्यापार सभा की राज्य भर से आये व्यापारियों की कार्यशाला में व्यक्त किए। सहकारिता भवन, लाखनऊ में आयोजित इस कार्यशाला में समाजवादी व्यापार सभा के अध्यक्ष     श्री गोपाल अग्रवाल, वरिश्ठ व्यापारी नेता श्री सुरेन्द्र मोहन अग्रवाल, श्री रविदास मेहरोत्रा श्री ओमप्रकाश खडेलवाल, श्री मंजीत सिंह, श्री दीपक मिश्र तथा श्री राजपाल सिंह, सहित सैकड़ो व्यापारियों ने भाग लिया। श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि गांधी जी, डा0 लोहिया, चैधरी चरण सिंह, और श्री मुलायम सिंह यादव इस मत के रहे हैं कि व्यापार और कृषि के तालमेल से ही समृद्धि आती है। अर्थव्यवस्था के विकास में बाजार और उत्पादन की समन्वयात्मक भूमिका होती है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सभी पक्षों से भली भांति परिचित हैं और वे स्वच्छ तथा पारदर्शी प्रशासन देने के लिए संकल्पित है।
कार्यषाला में प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति को व्यापार के अनुकूल बताते हुए राजेन्द्र चैधरी ने समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर जनता में राहत और मुक्ति के एहसास के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने खुदरा बाजार में विदेशी पूंजी निवेश की आलोचना की और इसका विरोध किया।
कार्यशाला में समाजवादी पार्टी द्वारा केन्द्र के सभी दबावों की उपेक्षा कर वैट की व्यवस्था नहीं लागू होने देने, धारा 3/7 के स्थगन, चंुगी समाप्ति के लिए समाजवादी पार्टी नेतृत्व की प्रशंसा की गई और उम्मीद जताई गई कि व्यापारी समाज अपनी पूरी शक्ति से लक्ष्य 2014 की कामयाबी के लिए काम करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता से संवाद कर क्षेत्र की समस्याओं का पता लगाएं

Posted on 13 May 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं लखनऊ पूर्व के विधायक कलराज मिश्र ने कार्यकर्ताओं को आह्वान किया कि जनता से संवाद कर क्षेत्र की समस्याओं का पता लगाएं। उन सभी समस्याओं को समाधान किया जाएगा। श्री मिश्र आज राजधानी के श्रीराम मैरिज हाल डण्डिया बाजार में लखनऊ पूर्व विधान सभा के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।
श्री मिश्र ने कहा कि आने वाले नगर निगम चुनावों में पार्टी जिसे प्रत्याशी घोषित करेगी उसे हम सब मिलकर चुनाव लड़ाएं और विजयी बनाएं। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती बसपा सरकार में जनहित के कार्यो की लगातार उपेक्षा की गई। उन्होंने सपा सरकार से मांग की। पेयजल संकट के निवारण के लिए कारगर कदम उठाएं। कार्यकर्ता बैठक का संचालन लखनऊ महानगर के महामंत्री मान सिंह ने किया।
बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश मंत्री संतोष सिंह, महानगर अध्यक्ष प्रदीप भार्गव, सहमीडिया प्रभारी दिलीप श्रीवास्तव, पूर्व डिप्टी मेयर अभय सेठ, राजीव मिश्र, अभिजात मिश्र, हीरो बाजपेयी, जी डी शुक्ल, पंजक सिंह, परागीलाल जी,संजय सिंह राठौर, केसी जैन, चन्दन सिंह नेगी, डीके कुशवाहा आदि।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लाखों टन अनाज खुले आसमान की नीचे सड़ रहा है

Posted on 13 May 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय महामंत्री एवं प्रदेश प्रभारी श्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने केन्द्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया है कि प्रदेश में गेहूं की बम्पर पैदावार हुई है लेकिन उसके रख-रखाव का उचित प्रबंधन की समुचित व्यवस्था न होने के कारण किसानों का लाखों टन गेहूं बर्बाद और सड़ रहा है। प्रदेश में इस पैदावार के पूर्व आकंलन के अनुरूप बारदाने की समय पर व्यवस्था करने की जिम्मेदारी केन्द्र/प्रदेश सरकार की है लेकिन दोनों ही सरकारों का रवैया किसानों के प्रति अत्यंत उदासीनतापूर्ण रहने के कारण किसानों की गाढ़ी कमाई की बर्बादी हो रही है और लाखों टन अनाज खुले आसमान की नीचे सड़ रहा है।
श्री तोमर एवं डा0 बाजपेयी ने आरोप लगाया कि पिछले वर्ष भी केन्द्रीय कृषि मंत्री ने लाखों टन अनाज सड़ने की बात को स्वीकार किया था और उच्चतम न्यायालय ने सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए अनाज भंडारण के लिए केन्द्र सरकार को दिशा निर्देश दिए थे लेकिन किसानों की समस्याओं के प्रति दोनों की सरकारों का रवैया अत्यन्त गैर जिम्मेदाराना है। जिसके कारण किसानों को उनके उत्पाद के खरीददार नहीं मिल पा रहे हैं। उनकी आर्थिक स्थिति जर्जर हो रही है और कठिन परिश्रम द्वारा लाखों टन अनाज सड़ने की स्थिति में है।
प्रदेश प्रभारी एवं भाजपा अध्यक्ष ने प्रदेश के सभी जिला भाजपा इकाईयों द्वारा जनपद मुख्यालय पर केन्द्र की यूपीए/प्रदेश सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ 15-16-17 मई में से किसी एक तिथि में सरकार के पुतला दहन का आयोजन करने का निर्णय लिया है और पार्टी कार्यकर्ताओं से पुतला दहन कार्यक्रम में भारी संख्या में शामिल होकर सफल बनाने की अपील की गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गवाहों पर अत्याचार कब तक?

Posted on 13 May 2012 by admin

मंजू कांड के आरोपियों द्वारा फर्जी केस में फसाने की कवायद

जहां एक ओर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सूबे में कानून व्यवस्था की स्थिति दुरूस्त करने के लिए कृत संकल्पित हैं, वहीं दूसरी ओर अपराधी वर्ग राजनैतिक संरक्षण की आड़ में उनके मंसूबों को मिटाने में लगे हैं। लालपुरा के चर्चित मंजूकांड के आरोपी तथाकथित ‘व्यापारी-चैधरी’ की मूछों में मक्खन लगाकर अपना उल्लू सीधा करते चले आ रहे हैं। गवाहों पर अत्याचार के क्रम में आरोपी बर्तन व्यापारी की ओर से मुख्य गवाह शिवमंगल सिंह यादव को मारपीट के फर्जी केस में फंसाया जा रहा है।
पता चला है कि वरिष्ठ पुलिस कप्तान को एक प्रार्थना पत्र दिया गया है जिसमें आरोप लगाया गया है कि हलवाई शिवमंगल सिंह यादव ने लालपुरा तिराहा स्थित मंदिर पर कब्जा कर रखा है तथा पूजा करते समय शिवमंगल सिंह यादव ने मारपीट की। इससे पहले मंजू कांड के मुकदमा नं0 702/11 के कथित आरोपी परिवार द्वारा देशधर्म के फर्जी लेटर पेड पर संपादक देवेश शास्त्री के नाम से फर्जी शिकायत पत्र जिलाधिकारी को दिया गया था जिससे प्रशासन बुरी तरह उलझा रहा। अन्ततः तकिया चैकी इंचार्ज की सूझ बूझ से सत्यता  खुली।
संपादक देवेश शास्त्री भी मंजूकांड के गवाह है। इतना ही नहीं, अन्य गवाहों को फर्जी डकैती के मुकदमें में फंसाने का प्रयास किया गया था। विवेचना में डकैती का मामला फर्जी पाया गया था।
होली के दिनों में देवेश शास्त्री के घर में पत्थरबाजी व टीनशेड के खंभे गिराने के साथ अनिल कुमार के घर में घुसकर मारपीट की गई तथा दिनेश कुमार ठठेरा को भी धमकी दी गई तो इन तीनों गवाहों ने अलग-अलग प्रार्थना पत्र अपर पुलिस अधीक्षक को 10 मार्च को दिये थे। जिनके आधार पर अस्तल चैकी द्वारा मंजूकांड के सभी गवाहों को 107/116 में पाबंद कर दिया गया था। इंडिया अगेंस्ट करप्शन के प्रभारी देवेश शास्त्री पर की गई पुलिस कार्यवाही के खिलाफ प्रदेश भर के अन्ना समर्थकों ने इटावा में अनशन करने की घोषणा की, तब जाकर कोतवाली प्रभारी ने 107/116 की कार्यवाही निरस्त की।
संविधान के अनुसार गवाहों की सुरक्षा और संरक्षण की जिम्मेदारी प्रशासन की है ऐसे में आरोपियों द्वारा गवाहों पर अत्याचार आखिर कब तक होता रहेगा

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस और बसपा सरकारों की नीतियों से किसान बदहाल रहा है

Posted on 13 May 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और बसपा सरकारों की नीतियों से किसान बदहाल रहा है। इन सरकारों ने गांव गरीब की कभी चिन्ता नहीं की। श्री मुलायम सिंह यादव ही ऐसे मुख्यमंत्री रहे हैं जिन्होने खेती और कृषकों का ख्याल रखा और यह माना कि किसान की खुशहाली से ही प्रदेश में खुशहाली आएगी। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इस विरासत को समेटते हुए शपथ ग्रहण के साथ ही किसानों को फसल की उचित और लाभप्रद कीमत दिलाने का भरोसा दिलाया है।
किसान को इस समय अपना गेहूॅ बेचने की चिन्ता है। पिछली बसपा सरकार में माफिया, अफसर और नेताओं की तिकड़ी ने खूब लूट मचाई थी। किसान अपनी उपज औने पौने दाम बेचने पर बाध्य हुआ था। केन्द्र और राज्य दोनों की उपेक्षा के चलते किसान बिचैलियों का शिकार बन गया था। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने किसानों की सहूलियत के लिए 4655 क्रय केन्द्र स्थापित किए है। इन केन्द्रों से किसानो को सीधे भुगतान किया जाता है। गेहूॅ क्रय केन्द्रो पर किसानों को दिक्कत न हो, इसके विशेष निर्देश है।
प्रदेश सरकार किसानों के प्रति जितनी उदारता बरत रही है, केन्द्र सरकार उतनी ही उपेक्षा के साथ पेष आ रही है। किसानों को भारत सरकार द्वारा घोशित न्यूनतम समर्थन मूल्य भी मिलने में अड़चने आ रही हंै। इसको दिलाने के लिए गेहूॅ खरीद में सभी सुविधाएं मुहैया होनी चाहिए। किन्तु अभी तक केन्द्र सरकार द्वारा बोरों की उपलब्धता सुनिश्चित न होने से कई क्रय केन्द्रों पर दिक्कत पेश आ रही है। गेहूॅ खरीद पर संकट के बादल छा रहे हैं। केन्द्र सरकार ने अप्रैल माह के अंत तक कुल 1,15,000 गांठ बोरों की आपूर्ति का आश्वासन दिया था, किन्तु वह उसकी पूर्ति में असफल साबित हुई है।
प्रदेश में किसानों के साथ हो रहे सौतेले व्यवहार के प्रति श्री मुलायम सिंह यादव संसद में भी सवाल उठा चुके हैं। उन्होने किसानों को लाभप्रद मूल्य दिलाने की भी मांग उठाई है। समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र में लागत मूल्य का 50 प्रतिशत उसमें जोड़कर जो राषि आएगी उसे विभिन्न फसलों का न्यूनतम मूल्य होने की बात कहीं गई है। केन्द्र सरकार किसानों को लाभप्रद बाजार मूल्य दिलाने के लिए अपनी न्यूनतम समर्थन मूल्य नीति पर पुनर्विचार करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कंाग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की

Posted on 13 May 2012 by admin

कंाग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था, कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी, राष्ट्रीय महासचिव श्री राहुल गांधी जी के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के व्यापार प्रकोष्ठ के चेयरमैन डा0 नीरज बोरा की प्रेरणा से प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी, विधायक के समक्ष भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक श्री राम कुमार शुक्ल के पुत्र श्री हर्षवर्धन शुक्ल ने भारतीय जनता पार्टी छोड़कर अपने सैंकड़ों साथियों के साथ कंाग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी0एल0 पुनिया मौजूद रहे। प्रदेश कंाग्रेस के ज्वाइनिंग प्रभारी श्री सुरेश चन्द्र वर्मा ने सदस्यता ग्रहण करने वालों को विधिवत कांग्रेस पार्टी की सदस्यता दिलायी।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी छोड़कर श्री हर्षवर्धन शुक्ल के साथ श्री धीरेन्द्र बाजपेई, श्री संजीव सिंह, श्री पंकज शुक्ल, श्री अतुल दीक्षित सहित सैंकड़ों भाजपा के कार्यकर्ताओं एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्री यूसुफ खान ने भी कंाग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
श्री हैदर ने बताया कि इस मौके पर प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आज जिस प्रकार लखनऊ के भारी संख्या में युवा भाजपा छोड़कर कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं उससे यह साफ हो जाता है कि आने वाले समय में नगर निकाय के चुनाव में लखनऊ से कांग्रेस पार्टी का मेयर जीतेगा। उन्होने कहा कि पिछले मेयर के चुनाव में कांग्रेस पार्टी बहुत कम मतों से चुनाव हारी थी लेकिन इस बार सभी लोग एकजुट होकर पूरी ताकत के साथ संघर्ष करेंगे और कांग्रेस का प्रत्याशी विजयी होगा।
सदस्यता ग्रहण समारेाह को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी0एल0 पुनिया, डाॅ0 नीरज बोरा, श्री ब्रजेश गुप्ता चंचल, प्रवक्ता डा0 हिलाल नकवी एवं जीशन हैदर ने सम्बोधित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कम उम्र की शादी जीवन की बर्बादी है

Posted on 13 May 2012 by admin

हरदोई जनपद में ममता एवं यूरेटियन परियोजना के संयुक्त तत्वावधान में एक्शन फार बूमेन एण्ड रूरल डेवलेपमेण्ट एवं एवार्ड संस्था के सहयोग से एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया कार्यशाला में युवाओं की शादी युवाओं की आयु में वृद्धि होने पर उनके यौन, प्रजनन, स्वास्थ्य में सुधार में चर्चा करके जानकारी दी गयी एवार्ड संस्था के निदेशक उमेश चन्द्र पाण्डेय प्रतिभागियों को बताया बाल विवाह हमारे समाज में एक बहुत बड़ी संख्या में अभिशाप है। परन्तु इसकी जड़े बहुत गहरी हो चुकी हैं ममता संस्था दिल्ली से आये डाक्टर पी0के0गोस्वामी एक प्रश्नावली भरवाकर प्रशिक्षण कार्य शुरू करवाया उन्दोला डब्लू0एच0ओ0 के मानक के अनुसार किशोरावस्था की सीमा 10वर्ष से 19 वर्ष मानी जाती है कार्यक्रम अधिकारी अपंग उलोगा युवा मैत्री, स्वास्थ्य सेवा पर उन्होने प्रकाश डाला यौनजनित प्रजनन एच0आई0वी0, स्वास्थ्य सेवा के सम्बन्ध में उन्होने विस्तार से बगैर संकोच के जानकारियां दी मुख्य चिकित्साधिकारी डा0एस0के0तिवारी ने यह आश्वासन दिया कि हम हरदोई जनपद में युवाओं के लिए एक अलग माडल स्वास्थ्य सेवा शुरू करवायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हरदोई कलेक्ट्रेट बना अघोषित विद्युत कटौती का अखाड़ा

Posted on 13 May 2012 by admin

हरदोई जनपद के शहर हरदोई की बिजली समस्या को लेकर व्यापारी, आम नागरिक आन्दोलित होकर कलेक्ट्रेट परिसर में जब इकठ्ठा हो गये उद्योग व्यापार मण्डल के बैनर तले लोगों ने बड़े चैराहे से सिनेमा चैराहे तक जाम लगाकर लखनऊ रोड का यातायात बाधित किया कलेक्ट्रेट परिसर पहुँचकर सभी मार्ग अवरूद्ध कर दिये दूसरी तरफ शहर कचहरी के सभी अधिवक्तागण डी0एम0 और एस0पी0 के घेराव की नोटिस के मद्देनजर कचहरी परिसर में कई थानों की पुलिस कोतवाली देहात की पुलिस एवं पी0ए0सी0 की व्यापक व्यवस्था की गयी थी पूरा कचहरी परिसर लग रहा था जैसे एक बड़ी लड़ाई का छोटा सा रिहर्सल हो रहा है लेकिन जनपद के प्रशासनिक अधिकारियों का प्रयास रंग लाया और अधिवक्ता सभागार में सभी ने पहुँचकर प्रशासनिक अधिकारी, अधिवक्ताओं के साथ बिजली विभाग के अधिकारी भी समस्या का निदान करने हेतु एक टेबिल पर इकठ्ठा हुए एवं सहमति भी बन गयी सभी की एक सूत्रीय मांग रही दिन की अघोषित कटौती रात्रि की कटौती से पूर्ण निजात शहर को दी जाय नहीं तो कोई भी प्रशासनिक कार्य अब नहीं होने देंगे दिन की अघोषित कटौती से सारे कार्य बाधित हो रहे हैं इस कटौती से व्यापारी वकील महिलायें बच्चे वृद्ध सभी अब आजिज आ चुके हैं जिससे अनिद्रा, हाईपरटेंसन, हदय की बीमारियों में अचानक बेतहाशा वृद्धि हो गयी। बिजली विभाग के अधिशासी अभियन्ता एम0के0अहिरबार मुरादाबाद कन्ट्रोल रूम का हवाला देकर अपने को बचा रहे हैं प्रशासन ने समस्या का निदान एक दो दिन में करने का पूर्ण आश्वासन दिया फिलहाल मामला टल गया है लेकिन इसे पूर्णतया समाप्त न समझा जाय अधिवक्ताओं के संगठन के साथ उ0प्र0व्यापार मण्डल के नेताओं का भी यही कहना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2012
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in