Archive | May 21st, 2012

मंगलवार, 22 मई, 2012 को मुख्यमंत्री सांसदों व विधायकों से मुलाकात नहीं करेंगे

Posted on 21 May 2012 by admin

सांसदों व विधायकों से भेंट का कार्यक्रम राज्य विधान मण्डल सत्र के बाद
जनता दर्शन कार्यक्रम भी विधान मण्डल सत्र के पश्चात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा प्रत्येक मंगलवार को सांसदों व विधायकों से भेंट करने का कार्यक्रम अब राज्य विधान मण्डल के आगामी सत्र के बाद आयोजित होगा। यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इसी क्रम में मंगलवार, 22 मई, 2012 को सांसदों व विधायकों से मुख्यमंत्री की मुलाकात का कार्यक्रम नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार जनता दर्शन कार्यक्रम भी राज्य विधान मण्डल सत्र के पश्चात् पुनः आयोजित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नये विधायकों के लिए आयोजित दो-दिवसीय प्रबोधन

Posted on 21 May 2012 by admin

कार्यक्रम आज सम्पन्न
लखनऊः 20 मई, 2012

सोलहवीं विधान सभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम के दूसरे दिन आज विधान परिषद के सभापति श्री गणेश शंकर पाण्डेय ने अपने सम्बोधन में कहा कि सन 1937 से आज तक उत्तर प्रदेश विधान सभा की एक गौरवमयी परम्परा रही है। नये सदस्यों का यह दायित्व है कि वे इस परम्परा को बनाये रखें। उन्होंने कहा कि नये सदस्य संसदीय नियमावली व संसदीय साहित्य को अवश्य पढ़ें तथा जनहित से जुड़े सवालों को नियमों की परिधि में ही उठायें।
राजस्व मंत्री श्री अम्बिका चैधरी ने सदस्यों को नियम 301 के विषय में जानकारी दी कि इस नियम के तहत लोक महत्व के प्रश्न कैसे उठाये जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस नियम के तहत केवल लोक महत्व के प्रश्न ही उठाये जाते हैं। यह ध्यान रखा जाय कि प्रश्न लोक महत्व के साथ-साथ तथ्यात्मक हो तथा 200 शब्दों से अधिक न हो। इसकी सूचना 9 से 10 बजे के बीच दे दी जानी चाहिए तथा सदस्य को प्रश्नकाल के तत्काल बाद शून्य प्रहर में अनिवार्य रूप से तब तक उपस्थित रहना चाहिए, जब तक विधान सभा अध्यक्ष द्वारा सूचना प्राप्त होने की जानकारी न दे दी जाय। नियमों को मानकर चलने वाले सदस्य की एक अलग ही पहचान होती है। अध्यक्ष पीठ की गरिमा पर प्रकाश डालते हुए श्री चैधरी ने सदस्यों से कहा कि अध्यक्ष पीठ की गरिमा बढ़ाने का कार्य करंे तथा पीठ को पीठ न दिखायें। कहने का तात्पर्य यह है कि सदस्यों को अपनी बात, अध्यक्ष को सम्बोधित करते हुए रखनी चाहिए। उन्होंने सदस्यों को आगाह किया कि वे हर समय अपना परिचय पत्र साथ रखें, कूपन व लेटरहेड किसी अन्य व्यक्ति को न दें तथा अपने निवास स्थान पर पैनी निगाह रखें क्योंकि असावधानी बरतने पर इसका दुरुपयोग हो सकता है। उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि वे कार्य सूची को अवश्य पढ़कर सदन में आयें, जिससे उन्हें सदन में उस दिन होने वाले कार्यों के विषय में जानकारी रहे।
पूर्व विधान सभा अध्यक्ष श्री सुखदेव राजभर ने अपने सम्बोधन में नेता सदन व नेता प्रतिपक्ष के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सदस्यों को हर समय यह ध्यान रखना चाहिए कि सदन में जब भी नेता सदन या नेता प्रतिपक्ष बोलने के लिए खड़े हो तो यदि उस समय कोई सदस्य बोल भी रहा हो तो उसे बैठ जाना चाहिए और ध्यानपूर्वक उनकी बात को सुनना चाहिए तथा बीच में टोका-टाकी नहीं करनी चाहिए। यही संसदीय लोकतन्त्र की परम्परा है। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पीठ की अवहेलना नहीं करनी चाहिए। उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि वे सदन शुरू होने से लेकर सदन की कार्यवाही समाप्त होने तक सदन में मौजूद रहें, क्योंकि इससे न केवल उनका संसदीय ज्ञान बढ़ेगा, बल्कि सदन में बोलने के अधिक अवसर मिलने की सम्भावना भी बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न समितियां बनी हुई हैं। इन समितियों में नामित सदस्यों को इसकी होने वाली प्रत्येक बैठक में हिस्सा लेना चाहिए तथा इसमें अपनी बात पुरजोर ढंग से रखनी चाहिए। यह मिनी सदन होता है।
मध्य प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष श्री ईश्वरदास रोहानी ने संसदीय शिष्टाचार एवं व्यवस्था के प्रश्न पर प्रकाश डालते हुए सदस्यों से कहा कि अध्यक्ष पीठ का सदैव सम्मान करें तथा अध्यक्ष से निकटता बनाये रखें यह सबके लिए अच्छा रहेगा। विधायिका की विश्वसनीयता को कायम रखना आज सबसे बड़ी चुनौती है। नये सदस्यों की वजह से ही सदन का कोरम चल रहा है। संसदीय मर्यादा में रहकर सदन को चलाने में सहयोग प्रदान करें। लक्ष्मण रेखा को पार नहीं करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि व्यवस्था का प्रश्न उठाना सदस्यों का सशक्त अधिकार है लेकिन इसका दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। विधान सभा चल रही हो तो बहस के बीच में प्रश्नकाल को छोड़कर किसी भी समय व्यवस्था का प्रश्न उठाया जा सकता है तथा अध्यक्ष को सदस्य की बात सुनकर अपनी व्यवस्था देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यवस्था का प्रश्न उठाते समय दृष्टिकोण सकरात्मक होनी चाहिए तथा सत्ता पक्ष को उसे धैर्य पूर्वक सुनना चाहिए।
विधान सभा के वरिष्ठ सदस्य डाॅ0 राधामोहन दास अग्रवाल ने संसदीय प्रश्न पर प्रकाश डालते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि विधान सभा में सबसे महत्वपूर्ण काल, प्रश्न काल होता है तथा यह काल नये व पुराने सदस्यों में भेद नहीं करता है। नये सदस्यों को प्रश्न काल में सबसे अधिक भाग लेना चाहिए क्योंकि अन्य काल में वरिष्ठ सदस्यों को ज्यादा मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि प्रश्नकाल सदन का सबसे कीमती काल होता है अतः सदस्यों को इसकी महत्ता समझते हुए महत्वपूर्ण प्रश्न तथा केवल प्रदेश सरकार से सम्बन्धित प्रश्न ही पूछने चाहिए क्योंकि इस पर सरकार का बहुत खर्च आता है। उन्होंने कहा कि निजी प्रश्न तथा दूसरे को क्षति पहुंचाने वाले प्रश्न नहीं पूछने चाहिए। उन्होंने बताया कि सदन में तीन तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं- अतारांकित, तारांकित तथा अल्पसूचित। अतारांकित तथा तारांकित प्रश्न की सूचना 20 दिन पहले देनी चाहिए तथा अल्पसूचित प्रश्न की सूचना 3 दिन पहले देनी चाहिए। अतारांकित प्रश्न के उत्तर पर कोई अनुपूरक प्रश्न नहीं होता है। तारांकित प्रश्न में सैद्धान्तिक व नीतिगत विषय पर राज्य स्तरीय प्रश्न पूछने चाहिए। इसमें पूरक प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं। अल्पसूचित प्रश्न में अविलम्बनीय तथा लोक महत्व के प्रश्न पूछे जाते हैं।
उन्होंने कहा कि सदस्यों को एक दिन में 5 प्रश्न से अधिक तथा 150 शब्दों से अधिक लम्बे प्रश्न नहीं पूछने चाहिए। उन्होंने कहा कि जहाँ तक सत्ता पक्ष के लोगों द्वारा प्रश्न पूछने का सवाल है, तो उन्हें जहां तक हो सके अतारांकित प्रश्न ही पूछने चाहिए क्योंकि इसमें कोई पूरक प्रश्न नहीं किया जाता है। यदि तारांकित प्रश्न पूछते हैं तो प्रतिपक्ष को उस पर पूरक प्रश्न उठाने का अधिकार मिल जाएगा जो सत्ता पक्ष के लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है।
उत्तर प्रदेश विधान सभा के लिये प्रथम बार निर्वाचित सदस्यों के लिये आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का समापन करते हुए राज्य सभा के सदस्य श्री मोहन सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की विधान सभा का एक समृद्ध इतिहास है और देश को एक श्रेष्ठ राजनैतिक नेतृत्व प्रदान करने में इस विधान सभा की सर्वाधिक भूमिका रही है। इस सदन की गरिमा व पवित्रता को अक्षुण्ण बनाये रखना होगा। उन्होंने कहा कि सदन की पवित्रता को बनाये रखने के लिये ज़रूरी है कि इसके सदस्य न केवल सदन में बल्कि सदन के बाहर मर्यादित आचरण और व्यवहार करें। सदन की कार्यवाही के दौरान हल्ला-गुल्ला कर व्यवधान न उत्पन्न करें और कार्यवाही को शाँतिपूर्ण ढंग से चलने दें। उन्होंने कहा कि व्यवधान उत्पन्न होने से महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रभावी चर्चा नहीं हो पाती है और साथ ही सदन की सत्र अवधि भी कम हो जाती है। इस प्रकार जन समस्याओं व लोकहित के महत्वपूर्ण प्रकरण दब जाते हैं।
उन्होने कहा कि सत्र के दौरान प्रत्येक शुक्रवार को गै़र-सरकारी बिल पेश होते है। इन बिलों पर विधायकों को बहस करनी चाहिये, इससे भी उन्हें अच्छे अनुभव मिलेंगे। साथ ही, सत्ता पक्ष को सदन में उठाये जाने वाले प्रश्नों से भागना नहीं चाहिये और ग़लतियों को छिपाना नहीं चाहिये। यदि कोई अधिकारी किसी प्रकरण में दोषी पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जानी चाहिये। इससे न केवल जनता के बीच एक अच्छा संदेश जायेगा बल्कि सत्ता पक्ष व प्रतिपक्ष दोनों की अच्छी छवि बनेगी। उन्होंने कहा कि विधायकों के प्रश्न सरकार की आँख खोलते हैं, इसलिये ज़रूरी है कि विधायक जन समस्याओं व जन हित के मुद्दों पर सदन में अपने प्रश्न रखें। उन्होंने विधायकों से आग्रह किया कि सदन में अच्छे विषय को अच्छे ढंग से रखें, सत्र में पूरी तैयारी करके आयें, अध्ययन करें और विधान सभा की प्रतिष्ठा बढ़ायें।
श्री मोहन सिंह ने विधायकों को आगाह किया कि वे विधायक निधि का सोच समझकर उपयोग करें ताकि उन पर किसी तरह की आँच न आये और विकास कार्य भी सही ढंग से हांे। उन्होंने उत्तर प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष से अनुरोध किया कि जिस तरह से संसद द्वारा सांसद निधि की निगरानी के लिये एक कमेटी बनायी गयी है, उसी तरह की एक कमेटी उ0प्र0 विधान सभा द्वारा विधायक निधि के लिये बनायी जाय।
इससे पूर्व समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आज़म खाँ ने कहा कि पहली बार चुनकर आने वाले विधायकों में बहुत सी ऐसी खूबियाँ होती हैं जो पुराने विधायकों में नहीं होती हैं। इसका कारण यह है कि नये विधायक कठिन परिश्रम कर पहली बार विधान सभा में आते हैं। वे ऊर्जा से ओत-प्रोत होते हैं और विधायक के रूप में अपने कर्तव्यों के प्रति सचेत रहते हुये जन आकांक्षाओं पर खरे उतरने का प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान धर्म-निरपेक्ष है और यही इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। जब भी संविधान के इस धर्म निरपेक्ष चरित्र पर कोई चोट लगती है तो इससे सभी को आघात पहुँचता है। संविधान के इस चरित्र को हर हाल में सशक्त बनाये रखना है।
संसदीय कार्य मंत्री ने विधायकों से कहा कि सदन में जो भी बात रखी जाये वह सच्चाई पर आधारित हो। ऐसा कुछ भी न कहा जाये, जिससे लोगों को भावनात्मक तकलीफ़ पहँुचे और राजनैतिक दिल आज़ारी हो। उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष व प्रतिपक्ष दोनों को ही सदन की कार्यवाही के सुचारू व शाँतिपूर्ण संचालन में पूरा सहयोग करना चाहिये। उन्होंने कहा कि विधायकों के सकारात्मक सहयोग से ही विधान सभा की गरिमा व प्रतिष्ठा को बनाये रखा जा सकता है।
कार्यक्रम में प्रदेश के पूर्व मंत्री श्री शतरुद्र प्रकाश ने ‘‘औचित्य के प्रश्न’’ पर प्रकाश डालते हुए सदस्यों से आग्रह किया कि चूंकि औचित्य के प्रश्न पर विचार करते समय सदन के अन्य सभी कार्य स्वतः स्थगित हो जाते हैं, ऐसी स्थिति में सदस्यों को गहरी समझ के साथ गम्भीर प्रश्नों को ही उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी सदस्य अध्यक्ष विधान सभा का ध्यान औचित्य के प्रश्न के माध्यम से उस कार्य की ओर आकर्षित कर सकता है, जिसके द्वारा प्रक्रिया नियमावली या संविधान से सम्बन्धित प्राविधानों का उल्लंघन हुआ हो या सम्भावित हो। पूर्वमंत्री श्री अशोक बाजपेई ने विधान मण्डल की वित्तीय समितियों की कार्य प्रणाली एवं उनकी विशेषताओं पर प्रकाश डाला।
अन्त में विधान सभा के अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विरोध में प्रदर्शन आयोजित किया गया

Posted on 21 May 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी खेलकूद प्रकोष्ठ द्वारा पूरे उ0प्र0 के क्षेत्रीय स्तर पर आईपीएल में हो रहे अश्लीलता एवं सट्टेबाजी के विरोध में प्रदर्शन आयोजित किया गया। झांसी में रोहित गोठंगकर के नेतृत्व में व गोरखपुर तथा आगरा में प्रकोष्ठ के प्रमुख कार्यकर्ताओं द्वारा आईपीएल में हो रहे अश्लीलता व अनैतिक कृत्यों पर अपना विरोध प्रदर्शन किया। प्रदेश संयोजक नीरज शंकर सक्सेना इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि क्रिकेट के नाम पर उक्त कृत्य खेल की पवित्र भावना के साथ खिलवाड़ है। आयोजक खेल भावना को व्यापार बनाकर हमारे नौजवानों को भ्रमित कर रहे हैं। जिससे युवा खिलाडि़यों के आदर्श सुनील गावस्कर, कपिल देव न होकर आईपीएल की चमक-दमक होती जा रही है।
खेलकूद प्रकोष्ठ के संयोजक ने केन्द्र सरकार से मांग की है कि वह खेल को व्यापार बनने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करें ताकि खेल के साथ कौशल व प्रदर्शन की भावना जीवंत रह सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

धिक्कार दिवस के रूप में पूरे प्रदेश में मनायेगा

Posted on 21 May 2012 by admin

भारतीय जनता युवा मोर्चा केन्द्र की भ्रष्ट यूपीए सरकार के खिलाफ 22 मई को लखनऊ स्थित केन्द्रीय सचिवालय का घेराव कर अपना विरोध प्रदर्शन करेगा एवं इसे धिक्कार दिवस के रूप में पूरे प्रदेश में मनायेगा।
मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष हरीश द्विवेदी ने आज जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि केन्द्र में 8 वर्ष से यूपीए की सरकार है। जिसने घोटालों, मंहगाई एवं बेरोजगारी के अलावा देश की जनता को कुछ नही दिया। देश की जनता ने पहलीबार देखा कि देश का प्रधानमंत्री कितना असहाय, लाचार एवं मजबूर है, जो देश कि आर्थिक, सामाजिक व विदेश नीति के हर मोर्चे पर विफल साबित हुए है। केन्द्र सरकार का कोई भी विभाग घोटालों से अधूता दिखाई नही देता। भ्रष्टाचार के कारण ही देश में मंहगाई, बेरोजगारी एवं अराजकता बढ़ी है। आजादी के बाद पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में रूपया अपने न्यूनतम स्तर पर पहुॅचा है जो कि देश की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा है। देश के प्रधानमंत्री एवं वित्तमंत्री मूकदर्शक बने हुए है।
श्री द्विवेदी ने कहा कि केन्द्र सरकार की नाकामी, भ्रष्टाचार बढ़ती मंहगाई आदि कई मुद्दों पर यूपीए सरकार पूरी तरह विफल हुई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाबा जय गुरूदेव के प्रति श्रद्धांजलि

Posted on 21 May 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उ0प्र0 राजनाथ सिंह ने विश्व प्रसिद्ध संत जय बाबा गुरू के महाप्रयाण पर अपने शोक संदेश में कहा कि बाबा जय गुरूदेव अनादि काल से चली आ रही भारत की आध्यात्मिक परम्परा के आधुनिक युग में अग्रणी सन्त थे। बीसवीं शताब्दी में और विशेष रूप से स्वतंत्र भारत में भारतीय समाज में सुधार लाने के लिए काफी सक्रिय रहे। उन्होंने जीवन में उच्च आदर्शो और सादगी भरे जीवन के प्रति झुकाव बढ़ाने के लिए लगातार सघन जनजागरण चलाया।
उनके निधन से भारतीय समाज की अपूरणीय क्षति हुई है। श्री सिंह ने कहा कि कोलकाता में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के कारण उनका अंतिम दर्शन न पाने का उन्हें खेद है। उन्होंने बाबा जय गुरूदेव के प्रति श्रद्धांजलि देते हुआ कहा कि ईश्वर उनके अनुयायियों को यह गहरा दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तीन वर्ष पूरे होने बधाई देते हुए आभार व्यक्त किया

Posted on 21 May 2012 by admin

केन्द्र में कंाग्रेसनीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के सफलतापूर्वक तीन वर्ष पूरे होने पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी, प्रधानमंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह एवं कंाग्रेस महासचिव श्री राहुल गांधी जी को बधाई देते हुए आभार व्यक्त किया है।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि एक तरफ जहां इन तीन वर्षों में केन्द्र सरकार ने लोकसभा में भ्रष्टाचार के विरूद्ध अपने दृढ़ संकल्प और कठोर इरादे के तहत लोकपाल विधेयक पारित करने, महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने, काले धन के मामले में स्विटजरलैंड से राजनयिक समझौते के तहत देश में कालेधन की वापसी तथा संसद में श्वेतपत्र जारी करने का साहसिक कदम उठाया है वहीं दूसरी तरफ सभी को शिक्षा मिल सके, इसके लिए शिक्षा का अधिकार कानून(आरटीई) तथा देश में कोई भी भूखा न रहे इसके लिए खाद्य सुरक्षा विधेयक लाने तथा उसे पारित कराने की तैयारी चल रही है तथा तमाम ऐसे जनहितकारी योजनाएं बनाकर देश के प्रति कांग्रेस पार्टी और केन्द्र सरकार की मंशा को फलीभूत करने करने का सकारात्मक कदम उठाया गया है।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि देश को शक्ति सम्पन्न बनाने के क्षेत्र में अग्नि-5 का सफल परीक्षण कर यूपीए सरकार ने विश्व में अपनी ताकत का एहसास कराया है। यूपीए के इन तीन वषों के शासनकाल में देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हुई हैं तो देश में आतंकवाद और राष्ट्रविरोधी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए इनको नेस्तनाबूत करने व इनकी गतिविधियों पर लगाम लगाने का काम किया गया है। जिसका परिणाम यह हुआ कि 26/11 के बाद पूरे देश में कहीं भी आतंकी घटनाएं नहीं हुई हैं। इतना ही नहीं सरकार की आतंकवाद के प्रति दृढ़ इच्छाशक्ति का ही परिणाम रहा है कि जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापना संभव हो सकी है, यह सभी उपलब्धियां सिर्फ और सिर्फ यूपीए सरकार की हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्र सरकार ने विकास की दिशा में ऐतिहासिक रास्ता भी तय किया है, जिसके चलते आज भारत वैश्विक मंदी के दौर में भी सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर होकर विकासशील देशों की अग्रणी पंक्ति में खड़ा हुआ है। एक ओर जहां देश में साम्प्रदायिक और फासिस्टवादी ताकतें लगातार सिर उठाने की कोशिशें करती रही हैं, श्री अन्ना हजारे से लेकर बाबा रामदेव द्वारा केन्द्र सरकार पर लगातार हमला बोला गया, यहां तक कि विश्व के सबसे मजबूत लोकतंत्र भारतीय संसद पर कुठाराघात किया गया है, लेकिन इन सभी झंझावातों से निपटते हुए यूपीए सरकार ने तीन वर्ष पूरे किये। ‘आम आदमी का हाथ-कांग्रेस के साथ’ के नारे को चरितार्थ करते हुए केन्द्र सरकार ने गरीबों, दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं, नौजवानों के कल्याण की दिशा में ऐतिहासिक ठोस कदम उठाया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

21वीं ‘पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि सभा एवं सर्व-धर्म पाठ एवं भजन-कीर्तन का आयोजन

Posted on 21 May 2012 by admin

भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी जी की 21वीं ‘पुण्य तिथि’ के मौके पर आज उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी मुख्यालय में प्रातः श्रद्धांजलि सभा एवं सर्व-धर्म पाठ एवं भजन-कीर्तन का आयोजन उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर डा0 जोशी सहित तमाम वरिष्ठ नेतागणों ने भी उपस्थित होकर स्व. राजीव जी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में सर्वधर्म पाठ के अन्तर्गत गीता पाठ पंडित अक्षय पाण्डेय, कुरान पाठ मौलाना शमशाद अली, बौद्ध ज्ञान भन्ते नागार्जुन, बाइबिल पाठ फादर ऐवरन कैरोल सैम्युअल तथा गुरू वाणी पाठ रागी भजन सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन उ0प्र0 कंाग्रेस बाल विकास पुष्टाहार निगरानी समिति की चेयरमैन श्रीमती सविता सिंह ने किया।
इसके पूर्व डाॅ0 जोशी ने कालीदास मार्ग चैराहा स्थित स्व0 राजीव गांधी जी की प्रतिमा पर माल्णर्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया।
प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में आयोजित सर्वधर्म पाठ एवं भजन कीर्तन के उपरान्त मौजूद कंाग्रेसजनों को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि राजीव जी युग दृष्टा थे। उन्होने देश की एकता-अखंडता के लिए अपने प्राणों की आहूति दे दी। वह विश्वशांति के अग्रदूत थे। विश्व में उन्होने देश का जो गौरव बढ़ाया था आज वह सभी कांग्रेसजनों के लिए गर्व की बात है। उन्होने कहा कि राजीव जी ने देश को 21वीं सदी में ले जाने का सपना देखा था। राजीव जी ने अपने अल्पकाल में ही देश में कम्प्यूटर और संचार क्रान्ति के माध्यम से जो मजबूत नींव रखी थी उसी का परिणाम है कि आज देश विश्व के अग्रणी देशों की पंक्ति में खड़ा है। उन्होने कहा कि राजीव जी की सोच समृद्ध हिन्दुस्तान और समतामूलक समाज की स्थापना करना था और उन्होने इसी के तहत समूचे विश्व में शांति की स्थापना के लिए कई प्रयास किये। उन्होने कहा कि आज हिन्दुस्तान ही नहीं वरन् पूरे विश्व में कांग्रेस पार्टी द्वारा आतंकवाद और साम्प्रदायिकता के विरूद्ध लड़ाई में कंाग्रेस नेताओं के त्याग और कुर्बानी के चलते ही आतंकवाद के समूल नाश का संकल्प दोहराया जा रहा है। उन्होने कांग्रेसजनों का आवाहन कि आज के दिन हम सभी समाज में शांति, एकता और विकास के लिए दृढ़ संकल्पित होकर आगे बढ़ने का संकल्प लें, यही राजीव जी के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इस मौके पर पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, विधायक श्री बंशी पहाडि़या एवं श्री दिलनवाज खान, श्री राम कुमार भार्गव पूर्व विधायक, श्री प्रदीप श्रीवास्तव, श्री ओंकार नाथ सिंह, श्रीमती सविता सिंह, पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, पूर्व एमएलसी श्रीमती बीना दुग्गल, श्री प्रहलाद प्रसाद द्विवेदी, श्री उमेश नारायण शर्मा एडवोकेट, डा0 अशोक निगम, डा0 प्रहलाद प्रसाद प्रजापति, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, श्री आई.एच. फारूकी, श्रीमती शशि शर्मा पूर्व विधायक, श्री राहुल सचान, जिलाध्यक्ष श्री सिराज वली खां‘शान’, श्री बोधलाल शुक्ल कार्य0 शहर अध्यक्ष, डा0 आर.सी. उप्रेती, श्री अमीर हैदर, श्री स्वराज श्रीवास्तव, श्री विजय सक्सेना, डा0 नीरज बोरा, डा0 जियाराम वर्मा, श्री आशुतोष मिश्र, श्री रमेश मिश्र, श्री बद्रीनाथ अग्निहोत्री, श्री अरशी रजा, श्री दिनेश तिवारी पायलट, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री इरशाद अली, श्री शर्मानन्द मिश्र, श्री चंचल गुप्ता,श्री शंकर लाल गौतम, श्री शैलेन्द्र तिवारी‘निवर्तमान पार्षद’, श्री फाकिर सिद्दीकी, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती नूतन बाजपेई, श्री सुभाष श्रीवास्तव, श्री शाहकार जैदी, श्री मुकेश सिंह चैहान, श्री अयूब सिद्दीकी, चै0 रामानन्द निषाद, श्री रूद्र प्रताप सिंह, श्री वहाजुद्दीन अब्बासी, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्री मेंहदी हसन, श्रीमती बबिता सिंह, श्री के0के0 शुक्ला पूर्व पार्षद, श्री राकेश ओझा, श्री रामगोपाल सिंह, श्री नवीन जायसवाल, श्री ब्रजेश द्विवेदी सहित सैंकड़ों की संख्या में मौजूद कांग्रेसजनों ने स्व0 राजीव गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि इसके उपरान्त उ0प्र0 कंाग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक श्री प्रहलाद प्रसाद द्विवेदी द्वारा स्व0 राजीव गांधी जी के जीवन तथा उनके द्वारा देश के लिए किये गये योगदान पर आधारित वृत्तचित्र का कराये जा रहे निर्माण का उद्घाटन प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी द्वारा किया गया।
तदुपरान्त उ0प्र0 कंाग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक श्री प्रहलाद द्विवेदी की अध्यक्षता में कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ताओं की एक बैठक मीडिया सभागार में सम्पन्न हुई, जिसमें स्व0 राजीव गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी तथा राजीव जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर श्री प्रहलाद प्रसाद द्विवेदी के अलावा पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व विधायक श्री रामकुमार भार्गव, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, प्रवक्ता श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, सेवादल के अति. मुख्य संगठक श्री शर्मानन्द मिश्र, चै0 रामानन्द निषाद, श्री नवीन जायसवाल, श्री शहकार जैदी सहित तमाम सेवादल के पदाधिकारी मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी जी को भावभीनी श्रद्धांजलि

Posted on 21 May 2012 by admin

उत्तर प्रदेश युवा कंाग्रेस मुख्यालय में आज पूर्व प्रधानमंत्री-स्व. राजीव गांधी जी की 21वीं पुण्यतिथि उ0प्र0 युवा कांग्रेस मध्य जोन के अध्यक्ष श्री तरूण पटेल की अध्यक्षता में मनायी गयी। इस मौके पर गोष्ठी का आयोजन भी किया गया।
इस अवसर पर उ0प्र0 युवा कंाग्रेस मध्य जोन के अध्यक्ष श्री तरूण पटेल ने भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी जी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राजीव गांधी ने युवाओं को 18वर्ष का मताधिकार देकर लोकतांत्रिक अधिकारों की लड़ाई का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होने देश में शांति, अमन, चैन कायम करने और आतंकवाद के विरूद्ध अपने दृढ़ संकल्प को कायम रखते हुए देश की एकता-अखंडता के लिए अपने प्राणों को देश की बलि बेदी पर न्यौछावर कर दिया। उन्होने युवा कांग्रेसजनों का आवाहन किया कि देश की एकता-अखंडता के लिए तथा कांग्रेस पार्टी के नेताओं द्वारा की गयी कुर्बानी से प्रेरणा लेते हुए राजीव जी के बताये रास्ते पर चलकर देश के विकास में अपना योगदान देने का संकल्प लें, यही राजीव जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
यह जानकारी उ0प्र0 युवा कंाग्रेस मध्य जोन के मीडिया कोआर्डिनेटर मुकेश सिंह चैहान ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में देते हुए बताया कि इस मौके पर युवा कंाग्रेस मध्य जोन के उपाध्यक्ष डा0 उमाशंकर पाण्डेय, महामंत्री श्री अजय कुमार श्रीवास्तव अज्जू, महामंत्री श्री गौरव चैधरी, महामंत्री श्री अनूप गुप्ता, मोहनलालगंज लोकसभा अध्यक्ष श्री सोमेश सिंह चैहान, एनएसयूआई मध्य जोन के अध्यक्ष श्री राहुल सचान, महामंत्री श्री विक्रम पाण्डेय तथा उ0प्र0 युवा कंाग्रेस मध्य जोन के मीडिया कोआर्डिनेटर मुकेश सिंह चैहान ने स्व0 राजीव गांधी केा भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अधिकारियों की सूची निर्वाचन कार्यालय को भेजें

Posted on 21 May 2012 by admin

हल्के वाहनों की मरम्मत विभागीय बजट से करा लें

आगामी नगर निकाय सामान्य निर्वाचन में निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचन अधिकारियों की नियुक्ति हेतु जिलाधिकारी द्वारा राज्य सरकार के अधीन समस्त विभागों के कार्याध्यक्षों/विभागाध्यक्षों से अपने विभाग के समस्त अवर अभियन्ताओं,निरीक्षक, सहायक विकास अधिकारियों तथा अन्य समकक्ष अधिकारी जो विभाग में कार्यरत हो,के नामों की सूची उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया था।
मुख्य विकास अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि कतिपय विभागों से सूचियां अभी प्राप्त नही हुई है ।उन्होंनें सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश दिये हैं कि अपने विभाग में कार्यरत सभी अधिकारियों की सूची निर्धारित प्रारूप पर 22 मई तक प्रत्येक दशा में जिला निर्वाचन कार्यालय(पंचायत एवं नगरीय निकाय) में उपलब्ध कराने का कष्ट करें।
उन्होंने कहा है कि नगरीय निकायों के नर्वाचन में  बडी संख्या में हल्के वाहनों की आवश्यकता होगी। अनेक राजकीय वाहन खराब स्थिति/मरम्मत योग्य हो सकते हैं। ऐसेे विभागीय हल्के वाहनों की मरम्मत विभागीय वजट से अबिलम्व कराने हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने जनपद स्थित राज्य सरकार के अधीन सभी कार्यालय प्रमुख को सूचित किया है कि विभागीय हल्के वाहन यदि खराब स्थिति/मरम्मत योग्य है तो उनकी मरम्मत विभागीय बजट से अबिलम्व करा लें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2012
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in