Archive | May 2nd, 2012

20 हजार लोग मुख्यमंत्री के जनता से भेंट कार्यक्रम में आज सम्मिलित हुए

Posted on 02 May 2012 by admin

2-05-bलगभग 20 हजार पुरूष और महिलाएं, नौजवान और अल्पसंख्यक 5-कालिदास मार्ग लखनऊ में मुख्यमंत्री  के जनता से भेंट कार्यक्रम  में आज सम्मिलित हुए। प्रदेश के कोने-कोने से जहाॅ फरियादी उम्मीदें बांधकर अपने आवेदन लाए थे वहीं उनकी भी तादाद कम नहीं थी जो प्रदेश में बसपा कुशासन से मुक्ति दिलाने के लिए श्री अखिलेश यादव को बधाई देने और कुछ सिर्फ उन्हें देखने और मिलने आए थे।
प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी से मिलनेवालों में बसपा की सरकार के दबंगों से पीडि़त, बेकारी का दंश झेल रहे, नौजवान पढ़ाई और बीमारी में इलाज की मदद के लिए भी लोग आए थे। मुख्यमंत्री जी ने सबको आश्वस्त किया कि उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। सोनभद्र की कावेरी घोष एक दलित बच्चे के इलाज के लिए मिली तो बेरोजगार फार्मेसिस्ट विवेक पाण्डेय, कामता प्रसाद, बृृजेश सिंह, संदीप सेंगर, बालेन्द्र शुक्ला एवं हरिशंकर पाठक ने अपनी व्यथा सुनाई। फिरोजाबाद की गुडिया, जैतपुर की नीलिमा और इलाहाबाद की निर्मला यादव की भी समस्याएं मुख्यमंत्री जी ने सुनी। मिड डे मील की रसोइयां परमशीला के साथ एक प्रतिनिधि मण्डल मिला, जिन्होने एक वर्ष से वेतन न मिलने की शिकायत की।
तमिलनाडु से आये समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री इंलग्गो यादव एवं उनके साथियों ने मुख्यमंत्री का पारंपरिक शाल ओढाकर सम्मान किया और उन्हें बहुमत की सरकार बनाने के लिए बधाई दी।
हुसैनगंज, लखनऊ की षषि मिश्रा और बहेड़ी से आए सरदार सतनाम को पुलिस उत्पीड़न की शिकायत थी तो श्रीमती शकुन्तला शुक्ला, केराकत जौनपुर को रास्ते पर दबंगों के कब्जे से परेशानी थी। हरिओम कुमार (संतरविदास नगर) को पढ़ाई के लिए मदद चाहिए थी। फुटबाल खिलाड़ी नेहाखान और फरजाना खाॅ (हुसैनाबाद), उन्नाव के समरजहाॅ हाशमी तथा मुस्ताक भली को नौकरी चाहिए थी। ब्रह्मानन्द महाविद्यालय, राठ हमीरपुर के श्री श्याम नारायण शुक्ला विनियमितीकरण की समस्या को लेकर आए थे। फिरोजाबाद, शिकोहाबाद की आमना पाल बन्नू को भी मुख्यमंत्री को अपनी बात बतानी थी। लखीमपुर खीरी के चन्द्रहास पुलिस से पीडि़त थे।
लखनऊ की शिक्षिका शाहबानू, कानपुर की रामधारी, सोनभद्र के लालजी पाण्डेय, अलीगढ़ के महावीर सिंह और देवा शरीफ के हाजी दिलावर शाह भी मुख्यमंत्री को अपनी फरियाद सुनाकर संतुष्ट दिखाई दिए। औरैया के इकबाल मोहम्मद कब्रिस्तान की समस्या लाए है। लखनऊ के केके वैश्य, कुमार वैश्य और पूनम वैश्य को जानमाल पर खतरे का अंदेशा था। नानपारा, बहराइच की मंजू अपने बेटे रोहित के ब्रेन टयूमर के इलाज के लिए परेशान थी। डा0 अनुराग मिश्र अनुदानित महाविद्यालयों की समस्या लेकर आए थे। कुछ गम्भीर मामलों में मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही के निर्देश भी दिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार से अधिकाधिक धनराशि दिलाने व प्रदेश के पक्ष में नीतिगत निर्णय कराने में राज्य के सभी सांसदों से सहयोग का अनुरोध किया

Posted on 02 May 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राज्य के सभी सांसदों को पत्र लिखकर उनसे केन्द्र सरकार से अधिकाधिक धनराशि दिलाने व प्रदेश के पक्ष में नीतिगत निर्णय कराने में सहयोग का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश विकास की दृष्टि से देश का सबसे अग्रणी प्रदेश हुआ करता था। परन्तु विगत कुछ वर्षों से विकास की दौड़ में काफी पीछे छूट गया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बनने के बाद प्रदेश में विकास को गतिशील किया गया है।
सांसदों को प्रेषित पत्र में मुख्यमंत्री ने यह भी लिखा कि विकास के लिए संसाधनों की अति आवश्यकता है। प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है कि केन्द्र सरकार से विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत अधिकाधिक धनराशि प्राप्त कर उसका सदुपयोग किया जाये। मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश की विशिष्ट समस्याओं से प्रधानमंत्री को कई पत्र लिखकर उन्हें अवगत कराये जाने का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने लिखा कि उनके स्तर से विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत धनराशि की मांग तथा कुछ नीतिगत निर्णयों के लिए भी केन्द्र से अनुरोध किया गया है, जिससे प्रदेश के विकास में और तेजी लाई जा सके। उन्होंने कहा कि यदि प्रदेश की मांग के अनुरूप केन्द्रीय सहायता उपलब्ध करा दी जाती है तो निःसन्देह प्रदेश का सर्वांगीण विकास सम्भव हो सकेगा।
कृषि, ऊर्जा, अवस्थापना विकास, नगर विकास, समाज कल्याण, ग्राम विकास तथा पर्यटन आदि क्षेत्रों को प्राथमिकता देते हुए प्रधानमंत्री को भेजे गये पत्रों की प्रतियां संलग्न करते हुए मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में सांसदों को लिखा कि राज्य के विकास में उनकी (सांसदों की) अहम भूमिका है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि प्रदेश के सांसद इन सभी विषयों पर प्रधानमंत्री व केन्द्र सरकार द्वारा शीघ्र निर्णय लेने में सहयोग प्रदान करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता दर्शन में प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों से आये लोगों की समस्याओं को सुना

Posted on 02 May 2012 by admin

cm-photo-02-may-2012-002उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित जनता दर्शन में प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों से आये लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने प्रार्थना पत्रों के प्रभावी निस्तारण के निर्देश देते हुए कहा कि आवेदक को प्रकरण के सम्बन्ध में की गयी कार्रवाई की जानकारी अवश्य दी जाए। उन्होंने कहा कि जनता दर्शन में लोग बड़ी उम्मीद से आते हैं, इसलिए किसी भी प्रार्थना पत्र के निस्तारण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
जनता दर्शन के दौरान जहां एक ओर लोगों ने व्यक्तिगत समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री को प्रार्थना पत्र सौंपे, वहीं दूसरी ओर अनेक संस्थाओं/संगठनों के पदाधिकारियों ने सार्वजनिक व सामूहिक हित से जुड़ी समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया और उनसे जरूरी कदम उठाने का अनुरोध किया। आज जनता दर्शन में विभिन्न समस्याओं से सम्बन्धित लगभग 05 हजार प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। मुख्यमंत्री ने इन सभी प्रार्थना पत्रों को सम्बन्धित विभागों को भेजने के निर्देश देते हुए कहा कि इनका निस्तारण पूरी गुणवत्ता के साथ किया जाये।
इस अवसर पर प्राप्त अधिकांश प्रार्थना पत्रों में लोगों ने व्यक्तिगत समस्याओं की तरफ मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए सहयोग का अनुरोध किया है। इनमें आवास एवं कृषि पट्टा, विभिन्न प्रकार कीे पेंशन, अपने परिजनों या निजी इलाज के लिए आर्थिक मदद, निशुल्क आवास, सार्वजनिक वितरण प्रणाली में अनियमितता, गलत विद्युत बिल तथा निःशुल्क बोरिंग आदि से सम्बन्धित थे।
गत 18 अपै्रल, 2012 को आयोजित जनता दर्शन में आये प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की अद्यतन जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्यमंत्री ने समस्त प्रमुख सचिवों/सचिवों, विभागाध्यक्षों एवं मण्डलायुक्तों से प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मण्डलायुक्त जनता दर्शन में प्राप्त प्रार्थना पत्रों की समीक्षा अपने मण्डल के जिलाधिकारियों के साथ करें और उनके सम्बन्ध में की गई कार्रवाई से मुख्यमंत्री कार्यालय को भी अवगत करायें। मुख्यमंत्री ने इसी प्रकार शासन एवं विभागाध्यक्ष स्तर पर भी जनता दर्शन में प्राप्त प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की समीक्षा किए जाने तथा मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।
इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री श्री बलराम यादव, समाज कल्याण राज्य मंत्री श्री नरेन्द्र वर्मा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

यूको टूरिज्म का विकास किया जायेगा

Posted on 02 May 2012 by admin

आगरा मंे पर्यटन विकास को बढ़ावा देने तथा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ताज नेचर वाॅक के अन्तर्गत यूको टूरिज्म का विकास किया जायेगा। ताज नेचर वाॅक में पर्यटकों को ताजमहल का रात्रि दर्शन तथा पर्यटकों के लिए 8 किमी0 लम्बा साइक्लिंग ट्रैक (साइकिल पथ) का भी निर्माण कराया जायेगा। ताज नेचर वाॅक के मूल (बवतम) क्षेत्र एवं आस-पास (ठनििमत) क्षेत्र का विकास करते हुए वन एवं वन्यजीव क्षेत्रांे को संरक्षित करते हुए  ताज सफारी का विकास, मुमताज इको-पार्क का विकास, केमिल सफारी, वर्षाकाल के उपरान्त यमुना मंे नौकायन की व्यवस्था आदि भी कराई जायेगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी शास्त्री भवन, सचिवालय स्थित अपने कार्यालय सभागार में आगरा स्थित ताज नेचर वाॅक में इको-टूरिज्म के विकास हेतु बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि पर्यटन विकास को नई दिशा देते हेतु नये कार्यों को समावेशित करते हुए परियोजना की ड्राफ्ट प्रोजेक्ट रिपोर्ट एक माह के अंदर तत्काल प्रस्तुत की जाये। उन्होंने कहा कि ताज नेचर वाॅक क्षेत्र में स्ंदकेबंचपदहए हरित टर्नल का विकास, बीहड़ क्षेत्रों मंे जल संचयन, नये नेचर ट्रेल का निर्माण, पक्षियों हेतु प्राकृतिक वास का विकास, ताज नेचर वाॅक क्षेत्र के बाहर खुले वन को घने वनों में विकसित कराया जाये।
श्री उस्मानी ने कहा कि परियोजना हेतु लागत धनराशि का वित्तीय अधिभार आगरा विकास प्राधिकरण, उ0प्र0 वन निगम, भारत सरकार के पर्यटन, संस्कृति, वन एवं पर्यावरण मंत्रालय सहित संबंधित विभागों द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने ये भी निर्देश दिये कि परियोजना की ड्राफ्ट प्रोजेक्ट रिपोर्ट वन विभाग आवास विकास की सहमति प्राप्त करते हुए उच्चादेश हेतु तत्काल प्रस्तुत करे।
बैठक में सचिव वन एवं पर्यावरण श्री आर0के0 सिंह, प्रमुख स्टाफ आफिसर, मुख्य सचिव श्री आशीष कुमार गोयल, प्रमुख वन संरक्षक श्री जे0एस0 अस्थाना, आयुक्त (प्रभारी) आगरा मण्डल आगरा श्री अजय चैहान, वन संरक्षक आगरा श्री बिवास रंजन, उपाध्यक्ष आगरा विकास प्राधिकरण श्री लाल बिहारी पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शाही डकोर और कोंच विकास खंडों के दौरे पर जालौन पहुंचे

Posted on 02 May 2012 by admin

133_0009भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही आज जालौन जनपद के डकोर और कोंच विकास खंडों के दौरे पर जालौन पहुंचे। श्री शाही विगत 11 अपै्रल को भयानक ओलावृष्टि और चक्रवाती हवाओं से इन दोनों विकास खंडों में हुई जन-धन और किसानों की फसलों को हुई क्षति का जायजा लेने तथा प्रदेश सरकार द्वारा दी गई राहत की वस्तुस्थिति की जानकारी के लिए गिरथान, नुनसाई, पुर, बरसार, बड़ी जैसारी, छोटी जैसारी, डकोर आदि गांवों तथा उरई का दौरा किया। जहां गांववासियों से बातचीत कर श्री शाही ने ओलावृष्टि से मृतक परिवारों के परिजनों को पार्टी की तरफ से 10 हजार रू0 की संवेदना राशि प्रदान की। श्री शाही ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख तथा किसानों की फसल क्षतिपूर्ति के लिए 25 हजार रू0 प्रति एकड़ दिए जाने की मांग की।
डकोर विकास खंड के गिरथान गांव में फसलों की क्षति सरकार द्वारा दिखाई गई जबकि ओलावृष्टि से 7000 एकड़ फसल क्षतिग्रस्त हो गई। इस तरह नुनसाई ग्राम के सीताराम अहिरवार तथा रामदुलारी की मृत्यु ओलावृष्टि के कारण र्हुइं। जिनकेे परिजन रामदुलारी के पुत्र कामेश्वर तथा सीताराम अहिरवार के परिवारजनों को 10 हजार रू0 की संवदेना राशि प्रदान की। लगगभ तीस लोग गंभीर रूप से घायल हुए तथा गांव के 300 किसानों की लगभग सात हजार एकड़ फसल पूरी तरह नष्ट हो गई। घायलों को सरकार द्वारा कोई सहायता प्रदान नहीं की गई। नुनसाई के हरनारायण, कालीचरण, राजा भैया, दिलीप ने अपनी चोट और इलाज का पर्चा दिखाते हुए अपनी पीड़ा व्यक्त की। न तो उन्हें सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति प्राप्त हुई और न ही किसी तरह की सहायता मिली। पुर गांव के कामता प्रसाद जोशी की ओला वृष्टि से मृत्यु हुई। उनकी परिजन सुशीला को श्री शाही द्वारा 10 हजार रू0 की संवेदना राशि प्रदान की गई। उनकी डेड़ सौ बीधा फसल एवं घरों को क्षति पहुंची है। बरसार गांव की मृत पुष्पा के पति राजेश कुमार को 10 हजार की संवेदना राशि शाही द्वारा प्रदान की गई। इस गांव के लगभग 400 किसानों की 3500 एकड़ फसल ओलावृष्टि में नष्ट हुई लगभग 70 लोग गंभीर रूप से घायल हुए जिनको सरकार द्वारा अब तक कोई सहायता प्रदान नहीं की गई। मृतक पुष्पा के पति राजेश कुमार द्वारा तहसीलदार उरई त्रिवेणी द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक का सरकारी सहायता के रूप में प्राप्त 1 लाख रू0 का दिनांक रहित चैक दिखाया। इसी तरह बड़ी जैसारी में ओला वृष्टि से कालीचरण की पत्नी व छिब्बे खाॅं की पत्नी की मृत्यु हो गई। जिन्हें शाही द्वारा 10 हजार रू0 की संवेदना राशि दी गई। इस गांव के 20 लोग घायल हुए जिन्हें किसी प्रकार से सरकारी सहायता राशि नहीं मिली तथा इनकी 250 एकड़ फसल नष्ट हो गई। छोटी जैसारी चतुर ंिसह चैहान की मृत्यु हो गई और लगभग 500 एकड़ फसल बरबाद हुई तथा अनेक लोग घायल हुए तथा डकोर में  सुकरता यादव और रामकली बरार की मृत्यु हो गई। सभी के परिजनों को 10 हजार रू0 की संवेदना राशि शाही ने दी। इस तरह सेपरा, कपासी, कैथेरी, भोगा, बाराघा, खेड़ा, सौमई, परूआ, अकोड़ी, भगवा, सैदनगर, हरदोई, बर्ध, इन सभी गांवों में भी गेहॅू और बीजरा की फसल पूरी तरह चैपट हो गई।
133_0002_1विकास खंड डकोर के इन सभी गांवों में ओला और चक्रवाती हवाओं से प्रभावित किसानों ने समान रूप से अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए यह बात बताई की घायल लोगों को न तो सरकार की ओर से सहायता दी गई न ही उनकी फसलों की क्षतिपूर्ति मिली। गांववासियों को श्री शाही ने आश्वासन दिया कि भाजपा विधानमंडल दल के उपनेता महाना जी और विधायक रवि शर्मा विधान सभा में यहां के हालात को उठाएंगे। गिरिथान  के लोगों द्वारा शासन को इस क्षति का ब्यौरा भेजा गया है उसके दस्तावेज सतीश महाना जी को दिया। आपको हरसंभव मद्द के लिए प्रयास करेंगें।
श्री शाही के साथ भाजपा विधानमंडल दल के उपनेता सतीश महाना, झांसी के विधायक रवि शर्मा, कानपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष कुंवर मानवेन्द्र सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, किसान मोर्चा के अध्यक्ष सुशील शाक्य, अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद भानु प्रताप वर्मा, पूर्व विधायक संतराम सिंह सेंगर, पूर्व एमएलसी श्यामसुन्दर सिंह, जिलाध्यक्ष जालौन नरेन्द्र पाल सिंह, जिलाध्यक्ष झांसी अरिदमन सिंह, महानगर अध्यक्ष संतोष सोनी, पूर्व मंत्री राधेश्याम गुप्त, किसान नेता गोरी शंकर विथवा, नगर अध्यक्ष उरई हरेन्द्र विक्रम सिंह, टिकूं गुर्जर, राम कृपाल सिंह, सत्य प्रकाश सिंह तथा उरई से विधान सभा प्रत्याशी रहे गौरी शंकर वर्मा रहे जिनके संयोजत्व में यह दौरा किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश में दो एम्स स्थापित किये जाने हेतु अनुरोध किया

Posted on 02 May 2012 by admin

उ0प्र0 में आम आदमी को एम्स की सुविधा दिलाने हेतु उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया कोआर्डिनेटर एवं पूर्व एमएलसी हाजी सिराज मेंहदी ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री गुलाम नबी आजाद एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर बड़ा प्रदेश होने के नाते उत्तर प्रदेश में दो एम्स स्थापित किये जाने हेतु अनुरोध किया है। उन्होने पत्र के माध्यम से मांग की है कि विगत एक दशक से लगातार उ0प्र0 में ‘एम्स’(अ0भा0 आयुर्विज्ञान संस्थान) स्थापित किये जाने की पुरजोर मांग की जा रही है, इसलिए इसकी आवश्यकता को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री जहां एम्स की स्थापना के लिए आवश्यक जमीन एवं अन्य आवश्यक संसाधनों को यथाशीघ्र प्रदान करने एवं इसकी स्थापना हेतु पहल करें, वहीं केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्री आजाद जी से भी एम्स की स्थापना हेतु पहल करने का आग्रह किया है।
हाजी सिराज मेंहदी ने पत्र में लिखा है कि इस प्रदेश के देश के अन्य राज्यों की तुलना में अधिक पिछड़ा होने के कारण गंभीर बीमारी से प्रति वर्ष भारी संख्या में लोगों की समुचित इलाज के अभाव में असमय मौतें हो जाती हैं। इस गंभीरता को लेकर इस समय उ0प्र0 में एम्स की स्थापना मुख्य चर्चा का बिन्दु बना हुआ है।
उन्होने पत्र में आगे कहा है कि उत्तर प्रदेश, देश का सर्वाधिक बड़ा राज्य है, यहां से 80 लोकसभा सदस्य, 3 राज्यसभा सदस्य देश की सबसे पड़ी पंचायत में शामिल हैं। 403 विधानसभाओं वाले इस प्रदेश में अभी तक एम्स की स्थापना नहीं हो सकी है जबकि देश के तमाम अन्य राज्यों में एम्स संचालित हो रहे हैं। लेकिन सबसे दुःखद है कि देश की राजनीति को दिशा देने वाला उत्तर प्रदेश अभी तक एम्स की सुविधा से वंचित है।
श्री मेंहदी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश का पूर्वांचल क्षेत्र, बाढ़ प्रभावित और पिछड़ा है। तमाम गंभीर बीमारियां पूर्वांचल में सर्वाधिक फैलती हैं और आम आदमी समुचित चिकित्सा के अभाव में असमय काल के गाल में समा जाता है। इसलिए उ0प्र0 में एक एम्स से पूरी तरह इलाज संभव नहीं है बल्कि एक पूर्वांचल में तथा एक मध्यांचल में स्थापित किये जाने की आवश्यकता है। पश्चिमी उ0प्र0 के लोग दिल्ली नजदीक होने के कारण इलाज की सुविधा प्राप्त कर लेते हैं।
हाजी सिराज मेंहदी ने इस बावत यह भी उल्लेख किया है कि प्रदेश के सभी सम्मानित सांसदगणों एवं विधायकगणों केा भी उ0प्र0 में दो एम्स स्थापित किये जाने हेतु पत्र लिखकर अनुरोध कर रहे हैं, ताकि सभी के संयुक्त प्रयासों से उ0प्र0 में शीघ्रातिशीघ्र एम्स की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हो सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी प्रत्याशी घोशित

Posted on 02 May 2012 by admin

जनपद मथुरा के विधानसभा क्षेत्र माठ के उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी द्वारा मा0 राष्ट्रीय अध्यक्ष जी की अनुमति लेकर डा0 संजय लाठर, सिकन्दरपुर काकोरी जनपद पंचशीलनगर (हापुड़) को समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी घोशित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि डा0 संजय लाठर इस समय समाजवादी युवजनसभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव

Posted on 02 May 2012 by admin

हरदोई जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं का पूर्णतया अभाव है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की भारी कमी के चलते मरीजों को निजी नर्सिंग होमों का सहारा लेना पड़ता है जिसका नाजायज फायदा नर्सिंग होम उठा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में चिकित्सक के 26 पद सृजित हैं इनमें 6 चिकित्सकों की कमी चल रही हैं। हालत यह है कि जिला अस्पताल में हदय रोग विशेषज्ञ का पद कई वर्षों से रिक्त है इसके अलावा रेडियोलाजिस्ट के 2पद सृजित है, इनमें एक पद अटैचमेण्ट के रूप में भरा गया है। जिला अस्पताल में चेस्ट विशेषज्ञ का एक पद सृजित है, लेकिन वर्तमान समय में वह भी रिक्त चल रहा है फिजीशियन के 2पद सृजित होने के बावजूद एक पद खाली है। इसके अलावा बेहोशी के चिकित्सक के 2 पदों के सापेक्ष मात्र एक चिकित्सक कार्यरत है। इमरजेंसी मेडिकल आफीसर के 3पदों में 2पद खाली पड़े हुए है। इसके अलावा जिला अस्पताल में अभी तक सीटी स्कैन, एमआरआई और सीआर्म जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा जिला अस्पताल में फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भारी कमी है। जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों के तीमारदारों का कहना हे कि यहाँ पर सामान्य बीमारियों का ही इलाज उपलब्ध है। नाम न छापने की शर्त पर मरीजों के तीमारदारों ने बताया कि चिकित्सक बाहर की दवा मंगवाते हैं और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी वार्डब्याय, आया आदि सभी पैसे की मांग करते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गेहँ खरीद से रूबरू हुए प्रमुख सचिव-संजीव नायर

Posted on 02 May 2012 by admin

प्रमुख सचिव खाद्य संजीव नायर ने मंगलवार को यहाँ पहुँचकर जिले में गेहूँ खरीद की समीक्षा की पी0डब्लू0डी0 के गेस्ट हाउस में प्रशासनिक अफसरों के साथ गेहूँ खरीद के बारे में जानकारी लेने के बाद वह क्रय केन्द्रांे में पहुँचे उन्होने आला अधिकारियों से कहा कि किसी भी किसान को वापस न किया जाय। प्रमुख सचिव नायर ने जिलाधिकारी अजय शुक्ला व जिला खरीद अधिकारी ए0डी0एम0 राकेश मिश्रा के साथ बैठकर अब तक हुई खरीद की जानकारी ली और उन्होने कहा कि किसानों का भुगतान तुरन्त चेक के द्वारा निर्गत किया जाय अगर पैसे की कमी हो तो डिमाण्ड भेजंे इसके बाद प्रमुख सचिव शाहाबाद स्थित विभिन्न क्रय केन्द्रों पर अब तक की गेहूँ की खरीद की तौल का जायजा लिया और मण्डी की कार्यप्रणाली का निरीक्षण करने पहुँचे नायर ने कहा अगर क्रय केन्द्र पर विचैलिये या दलाल सक्रिय पाये गये तो केन्द्र प्रभारी के विरूद्धकार्यवाही की जायेगी। श्री नायर ने कहा कि गेहूँ की खरीद शासन की मंशा अनुसार ही की जानी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एनआरएचएम घोटाले में एफ0आई0आर0 के निर्देश

Posted on 02 May 2012 by admin

हरदोई जनपद के साण्डी कस्बे के चर्चित एनआरएचएम घोटाले में पूर्व एम0ओ0आई0सी0 की ओर से अदालत में दायर किये वाद के आधार पर तत्कालीन प्रोजेक्ट मैनेजर और अस्पताल में काम करने वाले एक कर्मचारी विक्रम लाल के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश दिये गये सी0एम0ओ0 डा0एस0के0तिवारी ने इस तरह के किसी आदेश की जानकारी से इनकार किया है। अभी कुछ दिन पूर्व साण्डी के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कुछ दिन पूर्व तैनात रहे एम0ओ0आई0सी0 डा0आर0के0सैनी की ओर से जननी सुरक्षा योजना, रोगी कल्याण कोष, ग्रामीण स्वच्छता समिति पर बड़े पैमाने पर घपलेबाजी और लाखों रूपये के घोटालों का आरोप लगाये थे।सैनी ने इसकी लिखित सूचना सी0एम0ओ0 को भी दी थी। लेकिन एम0ओ0आई0सी0 डा0असद अली प्रोजेक्ट मैनेजर राकेश कुमार और विक्रमलाल की लामबन्दी के चलते सी0एम0ओ0 ने डा0सैनी का स्थानान्तरण कर दिया और उनके विरूद्ध अभिलेख गायब करने की रिपोर्ट भी साण्डी थाने में दर्ज की गयी। डा0सैनी ने मीडिया के समक्ष उजागर किया परन्तु विभागीय अधिकारियों की ओर से मामले को संज्ञान में लेने के कारण उन्होने का अदालत का दरवाजा खटखटाया जिस पर अदालत ने प्रोजेक्ट मैनेजर राजेश कुमार और विक्रमलाल के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश दिये डाॅ0सैनी ने हमारे पत्रकार को बताया मंगलवार को अदालत से यह आदेश दिया गया है इसकी प्रति उन्हें अभी प्राप्त नहीं हुई है उधर डा0सैनी ने यह भी आरोप लगाया कि विभागीय नियमावली के अनुसार पांच वर्ष से कम सेवावधि वाले कर्मचारी को वित्तीय आहरण वितरण का अधिकार नहीं दिया जा सकता परन्तु यह अधिकार ताक पर रख दिये गये जिला अस्पताल में पायी गयी कई अनियमितताओं को देखते हुए शक की सुई कहीं न कहीं सीएमओ डा0एस0के0तिवारी की तरफ भी जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2012
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in