Archive | May 1st, 2012

शराब की ओवररेटिंग पर मुख्यमंत्री सख्त, बरेली के जिला आबकारी अधिकारी तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित

Posted on 01 May 2012 by admin

मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश में शराब की ओवररेटिंग पर अंकुश लगाने के कड़े निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा बरेली के जिला आबकारी अधिकारी श्री चन्द्रशेखर को तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री को बरेली जनपद से निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर शराब की बिक्री की लगातार शिकायतें मिल रही थीं।
इस मामले की प्रथम दृष्टया जांच में यह पाया गया कि श्री चन्द्रशेखर अपने दायित्वों का निर्वहन भली-भांति नहीं कर रहे थे और जनपद में शराब की ओवररेटिंग रोकने में असमर्थ थे। इस तरह अपने कार्यों के प्रति घोर लापरवाही, उदासीनता और अकर्मण्यता बरतने के कारण उनके विरुद्ध यह कार्रवाई की गई है।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश में शराब की ओवररेटिंग पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश देते हुए आबकारी विभाग के अधिकारियों को सचेत किया है कि यदि प्रदेश में कहीं भी इस तरह की शिकायत पाई जाती है तो सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में ही कन्नौज के जिला आबकारी अधिकारी निलम्बित किये जा चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव ने गोवर्धन परिक्रमा मार्ग के सुधार कार्य सहित समस्त कार्य वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही प्रारम्भ कराने के निर्देश दिए

Posted on 01 May 2012 by admin

परिक्रमा मार्ग पर 33/11 के0बी0 के नये सब स्टेशन की स्थापना, अण्डरग्राउण्ड डबल सर्किट, एच0टी0 एवं एल0टी0 केबल को बिछाते हुए 100 के0बी0ए0 के 40 नये ट्रांसफार्मरों की स्थापना होगी

परिक्रमा मार्ग में पेयजल की सुविधाओं का उच्चीकरण, सुलभ शौचालयों आदि नागरिक सुविधाओं का निर्माण और ऐतिहासिक कुण्डों का पुनरोद्धार कार्य भी कराया जाये - जावेद उस्मानी

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने मथुुरा-वृन्दावन व गोवर्धन के समेकित विकास हेतु प्रस्तावित योजनाओं के समस्त कार्य गोवर्धन में परिक्रमा मार्ग के सुधार तथा दर्शनार्थियों के लिए मूलभूत सुविधाओं के कार्य सहित गुणवत्ता के साथ वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण एवं प्रस्तावित कार्यों की होने वाली अगले माह समीक्षा बैठक के दौरान समस्याओं और कठिनाईयों का उल्लेख करते हुए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए ताकि उनका निराकरण प्राथमिकता के आधार पर कराया जा सके।
श्री उस्मानी आज यहां शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय सभागार में मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोसी नन्दगांव बरसाना गोवर्धन मार्ग (11.5 कि0मी0) का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में विश्राम स्थलों एवं क्योस्कों का निर्माण, गोवर्धन के चारों ओर 12 कि0मी0 लम्बाई के कच्चे परिक्रमा मार्ग 07 मी0 की चैड़ाई तक चैड़ा कर लैण्ड स्केपिंग, मथुरा सौंख मार्ग (20.6 कि0मी0), गोवर्धन सौंख मार्ग (11 कि0मी0) का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, गोवर्धन व राधा कुण्ड नगर पंचायतों में सीवर व्यवस्था, मानसी गंगा में ब्रह्म कुण्ड के सामने दीवार का पुर्ननिर्माण तथा वृन्दावन क्षेत्र में नगर पालिका सीमा के बाहर सीवरेज व्यवस्था आदि कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराये जायें। उन्होंने कहा कि परिक्रमा मार्ग में पीने के पानी की सुविधाओं का उच्चीकरण, गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर सुलभ शौचालयों आदि नागरिक सुविधाओं का निर्माण, परिक्रमा मार्ग पर धार्मिक महत्व के ऐतिहासिक कुण्डों का पुनरोद्वार कार्य भी तेजी से प्रारम्भ करा लिये जायें।
मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिए कि परिक्रमा मार्ग पर 33/11 के0बी0 के नये सब स्टेशन की स्थापना, अण्डरग्राउण्ड डबल सर्किट एच0टी0 एवं एल0टी0 केबल को बिछाते हुए 100 के0बी0ए0 के 40 नये ट्रांसफार्मरों की स्थापना भी कराई जाये। उन्होंने कहा कि वृन्दावन मार्ग पर यमुना नदी पर बनाये गये सेतु में गाईड बन्ध का निर्माण तथा वृन्दावन के आस-पास के क्षेत्र के कटान को रोकने के लिए रीवर ट्रेनिंग का कार्य भी कराया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मथुरा शहर में महत्वपूर्ण सड़कों एवं क्रासिंगों का सुदृढ़ीकरण एवं उच्चीकरण कराते हुए माॅट रोड पर 100 शैय्याओं वाले हाॅस्पिटल के निकट पार्किंग का निर्माण भी कराया जाये। परिक्रमा स्थल पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था हेतु गोवर्धन हाईमास्ट, सेमीमास्ट, सोडियम लाईट्स एवं सोलर लाईट्स की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।
श्री उस्मानी ने कहा कि मथुरा गोवर्धन मार्ग (22.8 कि0मी0) की फोर लेनिंग एवं सुदृढ़ीकरण तथा छटीकरा राधा कुण्ड मार्ग (15.75 कि0मी0) के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्यों का परीक्षण कर पी0पी0 माॅडल पर कराने हेतु 01 माह के अन्दर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक प्रोजेक्ट क्रियान्वित किये जाने तथा भारत सरकार से भी अधिकतम योजनाओं को वित्त पोषित कराये जाने का प्रयास किया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव आवास श्री शम्भूनाथ शुक्ला, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री अरविन्द सिंह देव, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, पाॅवर काॅरपोरेशन के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री अवनीश कुमार अवस्थी, सचिव पर्यटन श्री मनोज कुमार, सचिव वन एवं पर्यावरण श्री राजेश सिंह, प्रमुख स्टाफ आॅफिसर, मुख्य सचिव श्री आशीष कुमार गोयल, मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री वी0के0 पवार, बृज फाउण्डेशन के श्री विनीत नारायण आदि सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मई दिवस पर वरिष्ठ पत्रकार सत्येन्द्र शुक्ल का सम्मान आज

Posted on 01 May 2012 by admin

उ.प्र.जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन एवं लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित मई दिवस समारोह में वरिष्ठ पत्रकार एवं उपजा के संस्थापक सदस्य सत्येन्द्र आर शुक्ल का अिनन्दन किया जाएगा। समारोह एक मई को सायं छह बजे से राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में आयोजित है।
समारोह में प्रदेश के श्रम मंत्री डा.वकार अहमद शाह मुख्य अतिथि होंगे तथा एनयूजे के पूर्व अध्यक्ष पी.के.राय अध्यक्षता करेंगे। समारोह में सांस्कृति संध्या का ी आयोजन किया गया है। इस अवसर पर राष्ट्रीय कथक संस्थान के सहयोग से नृत्य नाटिका वसुन्धरा की प्रस्तुति प्रस्तुति होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता दर्शन 02 मई, 2012 को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक आयोजित होगा

Posted on 01 May 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री  श्री अखिलेश यादव 02 मई, 2012 को प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित जनता दर्शन में लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

औद्योगिक शांति तथा श्रमिकों की बेहतरी की कामना की

Posted on 01 May 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने मई दिवस पर श्रमिक बंधुओं को बधाई देते हुए  प्रदेश में औद्योगिक शांति तथा श्रमिकों की बेहतरी की कामना की है।
श्री यादव ने कहा है कि मई दिवस श्रमिकों की शक्ति तथा उनके बलिदान की गौरव गाथा है। कल्याणकारी राज्य में श्रमिकों की सम्पन्नता भी उत्पादन क्षमता के विस्तार के साथ बढ़नी चाहिए उन्हें उचित एवं सम्मानजनक पारिश्रमिक मिलना चाहिए।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने भी मई दिवस पर श्रमिकों के सुख-समृद्धि की कामना करते हुए विश्वास दिलाया है कि प्रदेश में श्रम कानूनों का परिपालन तथा श्रमिकों के हितों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बिजली उत्पादन के क्षेत्र में युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत

Posted on 01 May 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि समाजवादी पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में बिजली उत्पादन के क्षेत्र में युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत को रेखांकित करते हुए घोषित किया था कि निजी और सरकारी क्षेत्र में विद्युत उत्पादन समाजवादी पार्टी सरकार की प्राथमिकता होगी और आनेवाले दो वर्षो में बिजली की उपलब्धता ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 20 घंटे और शहरी क्षेत्रों में 22 घंटे की जाएगी। उद्योग और कृषि के लिए बिजली की आपूर्ति में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए नए बिजलीघरों का निर्माण, पुराने बिजलीघरों के सही रख-रखाव को प्राथमिकता देने और बिजली चोरी रोकने का प्रयास शामिल है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने शपथग्रहण के समय ही यह स्पष्ट कर दिया था कि वे चुनाव घोषणा पत्र के सभी वायदे पूरे करेगें। पिछले पांच सालों में बसपा राज में बिजली के क्षेत्र में पूरी अराजकता रही। लूट और वसूली वाली सरकार ने दिखावे के लिए बिजली उत्पादन के झूठे समझौता पत्रों पर हस्ताक्षरांे की नुमाइश की पर एक भी बिजलीघर नहीं लगा। जनता त्राहि-त्राहि करती रहीं। उद्योग धंधे बिजली की आपूर्ति में गड़बड़ी के चलते बंद होते गए। खेती चैपट होती रही। बिजली उत्पादन के नाम पर अभियन्ताओं अफसरों और दलालों की आमदनी बढ़ती गयी।
बिजली उत्पादन की दिशा में ईमानदार प्रयास न होने से प्रदेश को भारी क्षति हुई है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने अपने वायदे को निभाते हुए इस क्षेत्र पर ध्यान दिया है। प्रदेश में बिजलीघरों की स्थापना, विद्युत केन्द्रो के रख रखाव पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। चूॅकि राजधानी के हालात से ही प्रदेश के हालात का एहसास होता है इसलिए मुख्यमंत्री जी ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। परीक्षाओं के दिनों में छात्रों को दिक्कत न हो इसलिए सायं 6 से 10 बजे रात तक निर्बाध विद्युत आपूर्ति का आदेश दिया।
उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने राजधानी में विद्युत वितरण व्यवस्था को मजबूती देने के लिए 650 करोड़ रूपए की कार्य योजना बनाई है। बिजली चोरी पर अंकुश लगेगा। राजधानी की नई विकसित कालोनियों में 800 से अधिक ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली आपूर्ति की जाएगी। राजधानी में दिन प्रतिदिन बढ़ रही बिजली समस्याओं से जल्दी निजात दिलाने के लिए पुराने ट्रांसफार्मरों के बदलने और उनकी क्षमता में वृद्धि की व्यवस्था की जा रही है। ट्रंासफार्मरों के फुंकने से उपभोक्ताओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लोग अंधेरे में रहने को मजबूर होते हैं। इस सबके लिए 200 करोड़ रूपए की कार्ययोजना का प्रस्ताव भेजा गया है।
समाजवादी पार्टी सरकार के पिछले कार्यकाल में कई विद्युत परियोजनाएं प्रारम्भ होने को थी, कुछ पर काम भी षुरू हो गया था। अब मुख्यमंत्री जी के रूचि लेने से यह दृढ़ विश्वास हो चला है कि राजधानी सहित प्रदेश की जनता को इन गार्मियों में पहली जैसी किल्लत नहीं उठानी पड़ेगी। लोग राहत की सांस ले सकेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कोई गम में जल कर मरा किसी को दहेज के खातिर जलाया दो युवकों ने फंासी लगायी

Posted on 01 May 2012 by admin

हरदोई जनपद का अपराध और अपराधी जिसके कारण रिश्तों का खून का हमेशा बोलबाला रहा कोतवाली शहर में अपनी बुआ के पास रह रही हरियावाँ थाना क्षेत्र की नरपति की पुत्री संगीता(16) 4 बहनों में दूसरे नम्बर की रही माँ कैंसर के रोग में चल बसी गाँव के एक युवक कैसर के प्रेमजाल में वह फंसकर उसके साथ वह चली गयी फिर उसकी बरामदगी हुई 23मार्च को मुकदमा पंजीकृत था बुआ के यहाँ उसे परिजन रख गये वह एकाकी जीवन बिता रही थी। कल संगीता ने कमरे में अपने को बन्द करके धन्नूपुरवा निवास पर आग लगा ली बन्द कमरे को तोड़वाकर पुलिस ने जला शव बरामद किया दूसरी घटना में टंडि़यावाँ थाना क्षेत्र रावल निवासी बबलू की शादी 10जून को लखीमपुर पसिगवाँ क्षेत्र के लालसर निवासी प्यारेलाल की पुत्री संगीता(20) के साथ हुई थी दहेज को लेकर कहासुनी फिर विवाद होता चला गया मारपीट होने पर दहेज एक्ट में मुकदमा पंजीकृत हुआ फिर दोनों पक्षों में सुलह हुई बीस दिन पूर्व वह सुलह समझौते के अनुसार ससुराल आयी रविवार को आग लगने से उसकी भी मृत्यु हो गयी। समाचार मिला है ससुराली जन घर से फरार है सी0ओ0राघवेन्द्र का यह कहना है शुरूआती जांच में स्वयं आग लगाने की बात सामने आ रही है परन्तु संगीता के मायका पक्ष दहेज के खातिर मारने का आरोप लगा रहे हैं पुलिस ने दोनों शवों को पंचनामा व पोस्टमार्टम करवाया अन्य घटना में पचदेवरा थाना क्षेत्र का चांद निवासी लेखराज पिकप ड्राइवर था शराब पीना घर पर आकर सबसे झगड़ा करना रोज का कार्य था कल भी यही हुआ घर में आया झगड़ा हुआ बाहर निकल गया एक पेंड़ पर उसकी लटकती हुई लाश मिली। इसी थाने के वीरमपुर निवासी हरपाल बाल्मीकि ने घर में झगड़े के कारण फांसी लगाकर जान दे दी यहाँ पर भी पुलिस ने शवों का पंचनामा व पोस्टमार्टम करवाया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गाँव की आबादी 1700 पेंशन प्राप्तकर्ता 2300यह कैसा खेल है

Posted on 01 May 2012 by admin

हरदोई का समाज कल्याण विभाग वृद्धावस्था पेंशन हो या अन्य कोई यहाँ के खेल बड़े ही निराले हैं अन्जाम तक पहुंचने के पहले ही कभी-कभी खुल जाते हैं सुरसा ब्लाक के अस्यौली गाँव में बच्चों से लेकर बूढ़े तक को पेंशन दी जा रही है गाँव की कुल आबादी 1700 मात्र हैं इन 1700 लोगों में गाँव के नवजात शिशु से लेकर महिलायें, बच्चे व बूढ़े सभी शामिल हैं परन्तु विभाग द्वारा कुल जमा 2300लोगों को पेंशन दी जाती है। बांकी कहाँ से आये विभाग नहीं बता पाया। जानकारी आने पर प्रशासन में हडकम्प मच गया ऊपर बैठे अधिकारी आश्चर्यचकित हैं डीएम अजय कुमार शुक्ला ने समाज कल्याण अधिकारी को पत्र लिखकर जाँच के आदेश तक दे दिये विभागीय अधिकारी जाँच करने में लग चुके हैं कार्यालय द्वारा गलत फीडिंग का हवाला देकर लीपापोती भी की जा रही है समाज कल्याण अधिकारी शम्भूशरण श्रीवास्तव जी का यह कहना है अस्योली गाँव के निवासियों का खाता यू0बी0आई0 फर्दापुर बैंक में है वहींँ पर पड़ोस के गाँव के भी खाते हैं दोनों गाँवों के लाभार्थियों के नाम अस्योली से जुड़ गये कोई भी फर्जी पेंशन नहीं दी जा रही है। हम जांच कर रहे हैं अगर कोई भी दोषी पाया गया तो दण्डित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2012
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in