Archive | September 19th, 2010

कामकाजी महिलाओं तक अपनी पहुंच बढ़ाने के प्रयास में टीवीऐस मोटर कंपनी ने नई टीवीऐस स्कूटी पैप के साथ लखनऊ में एक स्कूल संपर्क कार्यक्रम लांच किया है।

Posted on 19 September 2010 by admin

कामकाजी महिलाओं तक अपनी पहुंच बढ़ाने के प्रयास में टीवीऐस मोटर कंपनी ने नई टीवीऐस स्कूटी पैप के साथ लखनऊ में एक स्कूल संपर्क कार्यक्रम लांच किया है। यह कार्यक्रम लखनऊ की िशक्षिकाओं तक पहुंचने के लिए तैयार किया गया है। इसका लक्ष्य है महिलाओं को सशक्त करते हुए उनमें आजादी का ऐहसास जगाना और तेजी से बदलते समाज अपनी तरक्की का महत्व जानने में उनकी मदद करना।

13

यह आउटरीच कार्यक्रम ´´आगे बढ़ो´´ की थीम पर आधारित है। इस कार्यक्रम के तहत िशक्षिकाएं अपने उत्थान, अपने स्कूल व प्रदेश की तरक्की के बारे में अपने विचार जाहिर करते हुए एक निबंध लिखेंगी। बाद में इन निबंधों को फार्म के साथ नजदीकी टीवीऐस डीलर या उनके स्कूल में जमा किया जाएगा। नई टीवीऐस स्कूटी से परिचित कराने के लिए िशक्षिकाओं को टैस्ट राइड कराई जाएगी तथा स्कूटी की खासियतों के बारे में बताया जाएगा। अन्त में जजों का एक पैनल सभी प्रवििश्टयों को पढ़ कर विजेताओं का चुनाव करेगा। इस पैनल में स्थानीय मीडिया की हस्तियां शामिल होंगी। विजेता िशक्षिकाओं को एक आम समारोह में नकद पुरस्कार दिये जाएंगे। इस समारोह में िशक्षा विभाग एवं स्थानीय प्रशासन के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

22

टीवीऐस मोटर के सीनियर मैनेजर (स्कूटी प्रोग्राम्स) पीजी सतीश कुमार ने इस बारे में कहा, ´´उत्तर प्रदेश की कामकाजी महिलाओं में से अधिकतर िशक्षण कार्य में संलग्न हैं और उन्हें रोजाना लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इसके अलावा अब उ.प्र. सरकार ने प्राथमिक स्कूलों के लिए िशक्षकों के लगभग 80,000 पदों की स्वीकृति दी है। हमारा यह कार्यक्रम लखनऊ की इन असाधारण महिलाओं में आजादी व सशक्त होने की संवेदना जगाने के लिए तैयार किया है, जो घर के काम के साथ साथ अपने कार्यस्थल की जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभाती हैं।´´

31
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अक्टूबर माह में विशेष अभियान चलाकर सभी फर्जी बिलिंग बन्द करें

Posted on 19 September 2010 by admin


बिजली चोरी रोकने में उल्लेखनीय कार्य करने
वाले अभियन्ता सम्मानित
-ऊर्जा मन्त्री

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मन्त्री श्री रामवीर उपाध्याय ने अभियन्ताओं को निर्देश दिये हैं कि वे 1 अक्टूबर  से 30 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाकर फर्जी बिलिंग को हर हालत में रोकें तथा अपने यहॉ  एकाउन्ट को दुरूस्त कर लें। इसके उपरान्त यदि जांच में यह पाया गया कि कटे कनेक्शन पर बिलिंग जारी है, तो ऐसे अभियन्ताओं एवं सम्बन्धित कार्मिकों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ऊर्जा मन्त्री आज यहां शक्ति भवन में आयोजित ऊर्जा निगमों की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऊर्जा निगमों को अपनी बैलेंश शीट बिल्कुल सही रखनी होगी। इसके लिए यह आवश्यक है कि बिलिंग सम्बन्धी सभी आंकड़े हों। उन्होंने कहा कि पावर कारपोरेशन का उपभोक्ताओं के ऊपर वास्तविक रूप में कितना बकाया है, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि वास्तविक बकाया सुनिश्चित करने के लिए सभी अभियन्ताओं को इस कार्य में पूरी क्षमता के साथ लगना होगा तभी जाकर यह सुनिश्चित हो सकेगा कि वास्तविक बकाया कितना है और यह कार्य तभी सम्भव है जब फर्जी बिलिंग को शत-प्रतिशत रोका जाय।

अगस्त माह में राजस्व वसूली पर सन्तोष व्यक्त करते हुए ऊर्जा मन्त्री ने कहा कि यदि बिजली चोरी पर 80 प्रतिशत भी नियन्त्रण कर लिया जाय तो प्रतिमाह 1500 करोड़ रूपये तक राजस्व प्राप्त हो सकता है। उन्होंने जुलाई एवं अगस्त माह में बिजली चोरी पर नियन्त्रण हेतु चलाये गये प्रदेश व्यापी विशेष अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया।

प्रथम स्थान पर रहने वाले नगरीय मण्डल अलीगढ़ के अधीक्षण अभियन्ता श्री एस0के0जैन, मेरठ के अधीक्षण अभियन्ता श्री किशन सिंह एवं नोएडा के अधीक्षण अभियन्ता श्री ए0पी0मिश्रा तथा अलीगढ़ (ग्रामीण) अधीक्षण अभियन्ता श्री नरेश भारती को प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया। उन्होंने सभी अभियन्ताओं का आह्वान किया कि वे इसी  तरह बिजली चोरी रोकने में दिलचस्पी दिखाते रहेंगे तभी सरकार उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति करने में सफल होगी।

अगस्त माह में चलाये गये अभियान में नगरीय मण्डल अलीगढ़ प्रथम, नोएडा द्वितीय एवं ग्रामीण अलीगढ़ तृतीय स्थान पर रहा। इसी तरह जुलाई माह में चालाये गये अभियान में नगरीय मण्डल अलीगढ़ प्रथम, मेरठ द्वितीय तथा नोएडा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इस दौरान शमन शुल्क के रूप में लगभग 179 लाख रूपये वसूल किये गये।

अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री नवनीत सहगल ने निर्देश दिए क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मरों को यथाशीघ्र बदलें तथा शहरों में ट्राली ट्रांसफर्मार को हमेशा तैयार रखें। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी स्थान पर ट्राली ट्रांसफर्मार को एक स्थान पर 15 दिन से अधिक न रखेंं।

बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक (विजीलेंस) श्री शैलजा कान्त मिश्र, अपर प्रबन्ध निदेशक, श्री नरेन्द्र भूषण, डिस्कामों के प्रबन्ध निदेशकों के अलावा अन्य वरिष्ट अधिकारी भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

होमगार्ड्स एवं पी0आर0डी0 स्वयं सेवकों की रोस्टर के अनुसार ड्यूटी लगाये -श्री भाटी

Posted on 19 September 2010 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार के  होमगार्ड्स एवं प्रान्तीय रक्षा दल मन्त्री श्री वेदराम भाटी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि  होमगार्ड्स ,स्वयं सेवकों तथा पी0आर0डी0 स्वयं सेवकों के मानदेयों का भुगतान प्रत्येक माह के 15 तारीख तक कर दिया जाय। होमगार्ड्स स्वयं सेवकों एवं पी0आर0डी0 स्वयं सेवकों की ड्यूटी रोस्टर से लगाने तथा नियमित कार्यों को अनुश्रवण करने के निर्देश दिये गये हैं। होमगार्ड्स नव सृजित जनपदों कौशाम्बी, चन्दौली, श्रावस्ती, अम्बेडकरनगर, ज्योतिबाफूले नगर, गौतमबुद्ध नगर, कन्नौज, औरैया, सन्तकबीर नगर, बागपत एवं कांशीराम नगर में कार्यालयों को विधिवत संचालित करने के भी निर्देश दिये गए है। मण्डलीय कमान्डेन्ट एवं जिला कमान्डेन्ट को अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पेंशनरों की प्राप्त शिकायतों का समयबद्धता से निस्तारण हो -प्रमुख सचिव वित्त

Posted on 19 September 2010 by admin

उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव वित्त श्री अनूप मिश्र ने कोषागार के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि पेंशनरों की प्राप्त शिकायतों का समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जाय। चित्रकूट, देवीपाटन एवं बस्ती मण्डल को पेंशन स्वीकृत के मामले में क्रियाशील करने तथा पेंशन के प्रथम भुगतान के मामले में तेजी लाने के निर्देश दिये गये। पेंशन के प्रथम भुगतान के मामले में जनपद कौशाम्बी, जालौन, हमीरपुर एवं गोण्डा की अगस्त माह के प्रगति सन्तोष जनक नहीं पायी गई। इसलिए उनके कोषाधिकारियों को चेतावनी देने के निर्देश दिया गया। कोषागारों के साइट अपग्रेडेेशन के कार्यों को प्रत्येक दशा में 15 अक्टूबर तक पूरा करने हेतु राजकीय निर्माण निगम के सम्बन्धित अधिकारी को दिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिले भर में हुआ फ्लैग मार्च

Posted on 19 September 2010 by admin

अयोध्या प्रकरण को लेकर प्रशासन हलकान हैं। कानून व्यवस्था चुस्त दुरूस्त रखने के लिए पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में पुलिस के जवानों ने फ्लैग मार्च कियां।

जिलाधिकारी पिंकी जोवेल व पुलिस अधीक्षक ए0 के0 राघव के नेतृत्व में पुलिस टीम ने नगर कोतवाली,कुड़वार,बल्दीराय, हलियापुर, कूरेभार, आदि के क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया। एस0 पी0 श्री राघव ने बताया कि अराजकता फैलाने वालों से शख्ती से निपटा जायेगा। अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की सतर्कता टीम कड़ी निगाह रखे हुए है। जनता से शान्ति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्रामीण अंचलों में चुनावी माहौल गर्म , प्रशासन चाक चौबन्द

Posted on 19 September 2010 by admin

रामजन्मभूमि व बाबरी मिस्जद के स्वामितव विवाद सम्बन्धित आगामी 24 सितम्बर को हाईकोर्ट का आने व निर्णय व त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की बढ़ती सरगर्मियों से क्षेत्र का माहौल गर्मा गया है। जहां राजनैतिक धुरन्धर शाम-दाम-दण्ड-भेद अपना कर अपना अपना उल्लू सीधा करने के प्रयास में है।

गौरतलब हो कि ग्रामीण अंचलों में एकाएक उबाल आ गया है। पंचायत चुनाव के संभावित उम्मदीवार मतदाताओं के चौखट पर दस्तक दे शान्ति वातावरण के पर लगा दियें हैं। इस समय सर्वत चर्चा रामजन्मभूमि विवाद व प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य के दावेदारों की जीत हार को लेकर चर्चा का विशय बना हुआ है। चौराहों व चाय पान की दुकानों पर व गांव की चौपाल, क्षेत्रीय नेताओं का प्रमुख अड्डा बना हुआ है। गांव के चौपालों में कुछ स्थान पर महिलायें भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। ग्रामीण अंचालों के विकास के नाम पर सरकार मौजूदा समय में रुपया पानी की तरह बहा रही है। जिसे देखते हुए ग्राम प्रधान पद के दावोदारों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। जबकि वर्तमान प्रधान बने प्रशासक रुठे मतदाताओं को मनाने के उद्देश्य से बीपीएल राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, नाली, खड़ण्जा, इण्डिया माकाZ हैण्डपम्प, महा माया आवास अदि कार्यों को छूमन्त्र की तरह करने को तत्पर है। कई ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान बीपीएल राशन कार्ड स्वयं बनाकर मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर रहें हैं। शान्ति वातावरण में राजनैतिक उथल पुथल के बीच रामजन्मभूमि व बाबरी मिस्जद का निर्णय सम्बंधी मुद्दा आग में घी डालने का कार्य किया है। जिसे देखते हुए प्रशासन चाक चौबन्द का प्रयास करते हुए शान्ति व्यवस्था बनाये रखने की अपील कर रही है। वहीं कुछ अराजक तत्व एक बार फिर सर उठाने को अवसर की तलाश में हैं। सूत्रों के अनुसार प्रदेश सरकार की विरोधी पार्टियां सुरक्षा के नाम पर बसपा सरकार को असफल साबित कर बखाZस्तगी के ताने बाने बुने उसको  बसपा सुप्रिमों मुख्यमन्त्री मायावती ने केन्द्र के ऊपर मढ़ते हुए भारी सुरक्षा व्यवस्था की मांग कर डाली। अब गेन्द केन्द्र के पाले में फेंक कर जो सुरक्षा कवच पहनने का प्रयास सफल साबित दिखाई दे रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा कोर कमेटी की बैठक सम्पन्न • पंचायत चुनाव के मद्दे नज़र दिया गुरू मन्त्र

Posted on 19 September 2010 by admin

पंचायत चुनाव  की सरगर्मियॉ तेज होने पर जिले के भाजपाइयों ने कोर कमेटी की बैठक कर कार्यकर्ताओं को चुनावी बयार अपने पक्ष में करने के लिए कार्यकर्ताओं को दिशा निर्देश दिये।

त्रिस्तरीय  पंचायती चुनाव में भाजपा भी अपने खोये हुए हुए जनाधार को प्राप्त करने के लिए रणनीत बनानी शुरू कर दिया है। जहॉ तक राजनैतिक स्तर पर प्रभावहीन हो चुकी भाजपा पुन: वापसी के लिए गॉवों की अरोर रूख कर पुराने कार्यकर्ताओं को जागृत करने का प्रयास प्रारम्भ करन दिया है। पंचायत चुनाव में जिले के सभी वाडोZ में अपनी जीत सुनििश्चत करने के लिए मतदाताओं के बीच जाकर दरवाजा खटखटाना शुरू कर दिया है। आज हुई कोर कमेटी की बैठक में मुख्य अतिथि प्रदेश महामन्त्री महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने उपस्थित कार्यकर्ताताओं को अपने- अपने वाडोZं से भाजपा प्रत्यािशयों की जीत हो सके उसके लिए गुरू मन्त्र दिया।प्रत्यािशयों को जिताने के लिए प्रत्येक मण्डल में प्रभारी भी बनाया गया। बैठक में जिला अध्यक्ष गोविन्द नारायण शुक्ल,महामन्त्री सन्तबक्श सिंह (चुन्नू), पूर्व राज्य मन्त्री ओम प्रकाश पाण्डेय,सूर्यभान सिंह, अर्जुन सिंह, काशी नाथ, विजय त्रिपाठी, दया शंकर यादव, एवं कोर कमेटी के कई सदस्य मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राजकीय होमियोपैथिक चिकित्सक ठेके पर कर रहा मरीजों का

Posted on 19 September 2010 by admin

इलाज

•    मामला खरसोमा बाजार का
•    पथरी के इलाज का ठेका लेता है एक हजार में

राजकीय होमियोपैथिक चिकित्सक मरीजों का इलाज ठेके पर कर रहा है। यह सुनने में अटपटा अवश्य लग रहा होगा परन्तु यह सत्य है। मरीज जब सरकार द्वारा नियुक्त चिकित्सक के पास इस आशय के साथ इलाज कराने जाय कि मेरा इलाज मुफ्त मे होगा और जब उसे ठेके पर इलाज करने की बात स्वयं चिकित्सक के द्वारा की जाय तो अचरज तो होगा ही। ऐसा ही एक मामला खरसोमा बाजार ब्लाक कूरेभार के डा0 विजय पाठक द्वारा किए गये कारनामें से क्षेत्र में चर्चा का विशय बना हुआ है। सूत्रों द्वारा ज्ञात हुआ है कि राजकीय होमियोपैथिक चिकित्सालय खरसोमा बाजार में नियुक्त चिकित्सक डा0 विजय पाठक एक हजार रूप्ये महीने पर ठेका लेकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं। ऐसी ही एक सनसनी खोज मामला सामने में आया है।  मेराजुद्दीन  पुत्र मोइनुद्दीन निवासी ग्राम कीरी तहसील जयसिंहपुर  अपने इलाज के लिए चिकित्सक को 14 सितम्बर को दिखाने गयाऔर पर्ची कटाया । पर्चे का पंजीयन संख्या 4219 दिनांक 14 सितम्बर 2010 लिखा हुआ है। चिकित्सक डा0 विजय पाठक ने मरीज मेराजुद्दीन के किडनी में पथरी होने की बात कही। गारण्टीड इलाज करने की बात करते हुए डा0 पाठक ने कहा कि इसे हम खत्म कर देंगें परन्तु इस इलाज पर प्रति माह एक हजार रूप्ये का खर्च आयेगा। दो महीने बीत जाने पर मेराजुद्दीन जब अल्ट्रासाउण्ड कराया तो पथरी का आकार और बड़ा पाया गया। इस इलाज को करवाने में मेराजुद्दीन को दो हजार सा हाथ धोना पड़ा। पथरी घटने के बजाय और बढ़ गई। इस प्रकार की लूट- खसोट जब सरकारी चिकित्सकों द्वारा जारी है तो लोगों का विश्वास सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों पर कितना होगाI

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सदर विधायक - समरीन प्रकरण मेरे पति के खिलाफ विरोधियों का कुचक्र- अमिता सेठ

Posted on 19 September 2010 by admin

•  श्रीमती सण्डा ने पुलिस अधीक्षक से िशकायत कर किया निश्पक्ष जॉच करने की मांग ,
सपा विधायक सदर अनूप सण्डा और उनकी कथित प्रेमिका समरीन का प्रकरण इस समय जनपद में चर्चा का विशय बना हुआ है। एक ओर जहॉ समरीन सदर विधायक पर दुराचार करने का  आरोप  लगाया है वहीं सदर विधायक की पत्नी अमिता इसे राजनैतिक विरोधियों द्वारा  किए जा रहे कुचक्रेां का पर्दाफास करने की शासन से मांग की है।

उक्त प्रकरण उस समय गरमाने लगा जब 17 मई 2010 को अपना हक जताने समरीन विधायक श्री सण्डा के घर घुस कर तोड़-फोड़ की जिसकी सूचना सदर विधायक की पत्नी की तहरीर पर नगर की पुलिस पकड़कर समरीन को विभिन्न धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। नगर कोतवाली में समरीन ने सदर विधायक को क्लीन चिट देते हुए अपने पिता का घनिश्ठ मित्र बताया था और इस मामले को तूल देने का आरोप सपा नेता हैदर हुसैन पर लगाया  था। सदर विधायक के घर पर समरीन द्वारा तोड़-फोड़ करने व विधायक को बदनाम करने से बचाने के लिए पॉच लाख रूपये की मांग विधायक की पत्नी से किये जाने पर श्रीमती अमिता सेठ ने समरीन के विरूद्ध कोतवाली नगर में दर्ज करायी थी जिससे समरीन कोे 14 दिन की  जेल की हवा खानी पड़ी थी। समरीन जेल से जमानत पर रिहा हुई, तो दो महीने तक किसी तरह का बयान समरीन का विधायक के खिलाफ नहीं आया, परन्तु एकाएक सात सितम्बर एवं नौ सितम्बर को पुन: समरीन मीडिया के सामने आकर नगर के एक वैवाहिक स्थल पर सरेआम सदर विधायक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। उक्त मामले में जब चर्चाओं का बाजार गर्म हुआ तो मौके की नजाकत देखकर मुस्लिम लीग भी  समरीन के पक्ष में  उतर पड़ी और प्रशासन को ज्ञापन देकर समरीन को न्याय दिलाने की मांग की है।

जब कोतवाली में समरीन की दी गई तहरीर पर नगर कोतवाली में श्री सण्डा के खिलाफ धारा 324 अ, 420, एवं 504 का मुकदमा दर्ज हो गया तो श्रीमती सण्डा ने पुलिस अधीक्षक को एक प्रार्थना पत्र इस आशय का दिया हैकि मेरे पति को बदनाम करने के लिए विरोधियों का किया धरा बता कर निश्पक्ष जॉच कराने की मांग की है। बाद दिए गये प्रेस नोट में श्रीमती सण्डा ने अपने पति के विरोधियों द्वारा कुचक्र करार देते हुए निश्पक्ष जॉच की मांग काल डिटेल निकलवाकर करने की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

खजुराहो, कालींजर, महोबा रच सकते है बुन्देलखण्ड में पर्यटन का नया इतिहास

Posted on 19 September 2010 by admin

बुन्देलखण्ड के चन्देल कालीन तीन ऐतिहासिक स्थलों खजुराहों कालींजर और बान्दा का यदि योजनाबद्ध पर्यटन विकास किया जाय और यहां के शासकों के कलात्मक निर्माण अवशेश व ऐतिहासिक घटनाक्रम को रोचक शैली में प्रस्तुत किया जाय तो देशी विदेशी पर्यटकों को आकर्शित कर बड़े पैमाने पर पर्यटन आय बढ़ाई जा सकती है किन्तु पर्यटकों को आकर्शित करने के लिये रेल, सड़क यातायात व पर्यटन सुविधायें सर्वोच्च प्राथमिकता के अनुसार सुधारनी होगी।
खजुराहो कालींजर और महोबा आवागमन के लिये, सड़क यातायात सुधारने व पर्यटन विकास के लिये उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक िशवप्रसाद भारती (स्वराज कालोनी बान्दा निवासी) ने रेलवे बोर्ड, पर्यटन मन्त्रालय और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के पर्यटन महानिदेशकों को लिखा है कि बुन्देलखण्ड के चन्देल कालीन ये तीनों स्थान उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा में होते हुये आपस में जुड़े हैं तथा निकटवर्ती अलग-अलग जिलों में स्थित है। खजुराहों मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले, कालींजर उ0प्र0 के बान्दा जिले और महोबा इसी नाम के उ0प्र0 के जिले के अधीन स्थित है। इन तीनों स्थलों को सबसे पहले आपस में रेलवे लाइन तथा सड़क मार्ग से जोड़ने व पर्यटन सुविधायें बढ़ाने की आवश्यकता है।

खजुराहों को देश की राजधानी दिल्ली और धार्मिक राजधानी वाराणसी से जोड़ने के लिये श्री भारती ने रेलवे मन्त्रलाय को धन्यवाद प्रेशित करते हुये लिखा है कि महोबा पहले से दिल्ली-झांसी-इलाहाबाद रेल मार्ग से जुड़ा है। महोबा से ही एक नयी लाइन बिछाकर खजुराहो को रेलवे से जोड़ा गया है जिससे महोबा के साथ-साथ खजुराहो में देशी विदेशी पर्यटक पहले की अपेक्षा अधिक मात्रा में आने लगे है। अब केवल बुन्देलखण्ड का सबसे महत्वपूर्ण स्थान कालींजर का किला जहां भगवान िशव ने गरल पीने के बाद विश्राम किया था और गुफानुमा जल कुण्ड में आज भी विराजमान है को रेल लाइन से जोड़ना बाकी रह गया है।
खजुराहोे अपनी ऐतिहासिकता एवं मिन्दरों में उकेरी गई कामुक मूर्तियों के कारण देश विदेश के पर्यटकों के लिये आकशZण का केन्द्र अवश्य है किन्तु रेलवे लाइन से न जुड़ा होने के कारण पर्यटकों का आने जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसी प्रकार कालींजर भी रेलवे लाइन से नही जुड़ा, केवल महोबा ही एक ऐसा स्थान है जो रेल लाइन से जुड़ा है। खजुराहों की लोकप्रियता के कारण रेल मन्त्रालय ने उसे महोबा, ललितपुर और सतना से तीन लाइनों से जोड़ने का निश्चय किया। इस योजना को तीन चरणों में पूरा होना था। प्रथम चरण में खजुराहों को महोबा से जोड़कर मानिकपुर झांसी रेल लाइन से जोड़ना था, जो 2009 में पूरी हो गई है और अब खजुराहों आने वाले पर्यटक देश की राजधानी दिल्ली और सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी से सीधे खजुराहों पहुंचने लगे है।
योजना के दूसरे चरण में ललितपुर से वाया टीकमगढ़, छतरपुर होते हुए खजुराहों को जोड़ना था और तीसरे चरण में खजुराहों को सतना से जोड़ना था। यह कार्य उत्तर मध्य रेलवे तथा पिश्चम मध्य रेलवे को मिलकर करना था। उत्तर मध्य रेलवे ने द्वितीय चरण में ललितपुर से भवई तक 65 कि0मी0 का कार्य करीब करीब पूर्ण कर लिया है शेश 102 कि0मी0 का कार्य पिश्चम मध्य रेलवे को करना है जो एक साल से बन्द पड़ा है जिसे शीघ्र पूरा कराये जाने की आवश्यकता है। तीसरे चरण में खजुराहों से सतना रेल लाइन के बीच पन्ना राश्ट्रीय उद्यान का क्षेत्र आने से वन एवं पर्यावरण मन्त्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र न मिलने के कारण दिक्कत आ रही है। इस सम्बन्ध में पिश्चय मध्य रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी का कहना है कि तीसरे चरण के लिये अब दुबारा सर्वे हो रहा है जो अजयगढ़ घाटी से होकर निकालने का प्रस्ताव है।
श्री भारती ने लिखा है कि तीसरे चरण में भले ही विलम्ब हो रहा है किन्तु यह विलम्ब अधिक उपयोगी सिद्ध हो सकता है। खजुराहों से सतना प्रस्तावित रेल लाइन के बगल मे ही बुन्देलखण्ड का सबसे बड़ा किला कालींजर स्थित है। खजुराहो सतना रेल लाइन दुबारा सर्वे में कालींजर को भी सम्मिलित कर लिया जाय तो बुन्देलखण्ड के चन्देल काल के तीनों महत्वपूर्ण स्थलों का पर्यटक भ्रमण कर सकते है। ज्ञातव्य है कि चन्देल राजाअों का शासन मुख्य रूप से तीन स्थानों में बटा था, खजुराहों उनका धार्मिक स्थल था जहां वे पूजा अर्चना करते थे। कालींजर उनका सैन्य स्थल था जहां अभेद्य किला होने के कारण सेना रहती थी और शासकोें के आदेश पर निकलती थी। महोबा प्रााशसनिक स्थल था जहां से राज काज संचालित होता था। कालींजर के रेलवे लाइन से जुड़ जाने से देश विदेश के पर्यटक चन्देल काल के तीनों स्थानां का एक साथ भ्रमण कर सकेगें।

उन्होंने बान्दा, महोबा, हमीरपुर, खजुराहों, पन्ना, छतपुर, टीकमगढ़ तथा सतना के सांसदों को भी प्रस्ताव की प्रति भेजते हुए अपनी अपनी संस्तुति भेजने का अनुरोध किया है। बान्दा जिलेे के नरैनी क्षेत्र के विधायक पुरुशोत्तम नरेश द्विवेदी से भी अनुरोध किया गया है जिनके विधानसभा क्षेत्र में विश्व की ऐतिहासिक धरोहर कालींजर स्थित है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2010
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in