Archive | September 3rd, 2010

देश की तरक्की के लिए महिलाओं को स्वावलम्बी व शिक्षित होना जरूरी - राहुल

Posted on 03 September 2010 by admin

महिलाओं की ग्राम संगठन की बैठक में राहुल ने लिया भाग

अमेठी संसदीय क्षेत्र के तीन दिवसीय दौरे पर आये कांग्रेस महासचिव व अमेठी के सांसद राहुल गांधी ने इसौली गांव  पहुचें और वहां महिलाओं की स्वयं सहायता समूहों के संगठन ग्राम संगठन की बैठक में भाग लिया। बैठक में कई समूहों की महिलाएं मौजूद थीं। लगभग डेढ़ घंटे तक महिलाओं से समूह चलाने का तरीका व कार्य को जाना।

राहुल गांधी ने महिलाओं से कहा कि महिलाओं को शिक्षित और स्वावलम्बी होने की जरूरत है। महिलाएं स्वावलम्बी एवं शिक्षित होंगी तभी देश का विकास सम्भव होगा। उन्होंने महिलाओं को सलाह दिया कि एकजुट होकर रहें तभी वह अपने अधिकार के लिए संघर्ष कर सकेंगी।

राहुल गांधी बैठक के बाद महिलाओं के साथ जमीन पर बैठक कर जलपान किया। उनके साथ इस बैठक में संचार को देश में एक नई दिशा देने वाले सैम पित्रोदा भी मौजूद रहे। उन्होंने भी महिलाओं से उनके संगठन के बारे में जानकारी की और पूछा इससे उन्हें क्या लाभ मिल रहा है।

राहुल गांधी के कई वरिष्ठ मिलना चाहा किन्तु वह उनसे नहीं मिल सके। बैठक में जाते समय राहुल गांधी ने इन कांग्रेसजनों से कहा था कि वह लौटकर मिलेंगे, किन्तु बैठक से बाहर आने के बाद भी वरिष्ठ कांग्रेसजनों से नहीं मिले और चले गये। इससे कांग्रेसजनों में मायूसी दिखाई पड़ी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सोनिया गांधी जी के चौथी बार कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर निर्वाचित होने पर मिठाइयां खिलाईं गईं

Posted on 03 September 2010 by admin

लखनऊ -  कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के चौथी बार कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई देते हुए उ0प्र0 कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेसजनों द्वारा एक दूसरे को मिठाइयां खिलाईं गईं, आतिशबाजी की गई एवं ढोल नगाड़े के साथ `सोनिया गांधी जिन्दाबाद-कांग्रेस पार्टी जिन्दाबाद´ के गगनभेदी नारे लगाकर प्रसन्नता व्यक्त किया गया।

इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने श्रीमती सोनिया गांधी के चौथी बार कांग्रेस अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित होने पर बधाई देते हुए कहा कि सोनिया जी के पिछले 12 वर्ष के कार्यकाल के दौरान कांग्रेस पार्टी ने नई बुलन्दियों को छुआ है और अपने नि:स्वार्थ जीवन एवं नेतृत्व क्षमता के कारण वह देश ही नहीं पूरे विश्व में एक अति सम्मानित राजनेता के रूप में प्रतििष्ठत हुई हैं।

इस मौके पर पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव, महामन्त्री श्री प्रदीप श्रीवास्तव, विधायक एवं शहर अध्यक्ष श्री श्यामकिशोर शुक्ल, जिलाध्यक्ष श्री सिराजवली खां`शान´, श्री राकेश मिश्रा पूर्व विधायक, श्री परमात्मा सिंह पूर्व विधायक, श्रीमती शैल सिंह, सरदार दलजीत सिंह, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, श्री शिवभगवान, श्री जगदीश अवस्थी, श्री सत्यदेव सिंह, श्री नरेश बाल्मीकि, श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह, श्री रमेश मिश्रा, श्री विजय बहादुर सिंह, श्री नुसरत अली, श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह, श्री विनोद राय, श्री सगीर मिर्जा, मो0 उस्मान, श्रीमती शबनम पाण्डेय, श्री ज्ञानेन्द्र तिवारी, श्री रंजन दीक्षित, श्री प्रभुजोत सिंह बत्रा`लकी´, चौ0 रामानन्द निषाद, सरदार रंजीत सिंह, श्री नवीन विक्रम सिंह, श्री प्रदीप गौड,़ श्री ओंकार पाठक, मो0 सलीम सिद्दीकी सहित सैंकड़ों कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार अपने अधिकारियों की ही सुरक्षा नहीं कर पा रही है - सुबोध श्रीवास्तव

Posted on 03 September 2010 by admin

लखनऊ  -  जनपद बरेली में ट्रैफिक पुलिस के पुलिस अधीक्षक सुश्री कल्पना सक्सेना के साथ हुई दिल दहला देने वाली घटना ने यह एक बार फिर साबित कर दिया है कि यह सुश्री मायावती के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार अपने अधिकारियों की ही सुरक्षा नहीं कर पा रही है तो आम नागरिकों का क्या हश्र होगा । इसकी सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है।

गौरतलब है कि कल सुश्री कल्पना सक्सेना को यह सूचना मिली थी कि उनके मातहत कार्य करने वाले ट्रैफिक पुलिस के 3सिपाही हाईवे पर ट्रकों से अवैध वूसली कर रहे हैं, इसकी जांच करने के लिए जब सुश्री सक्सेना मौके पर पहुंची और उन सिपाहियों को पकड़ा तो उनके मातहत कार्य करने वाले सिपाही आक्रामक हो गये और उन्हें उनकी गर्दन पकड़कर कार पर डेढ़ किमी. तक घसीटते ले गये, जिसमें वह गम्भीर रूप से घायल हो गईं।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इस घटना से जहां एक ओर यह साबित हुआ है कि सरकार का सरकारी मशीनरी पर नियन्त्रण नहीं रह गया है वहीं दूसरी ओर प्रदेश के हर जिले में चल रही अवैध वसूली और उसका हिस्सा नीचे से लेकर प्रदेश के सत्ता शीर्ष तक बैठे नेताओं को पहुंचाने के प्रदेश कांग्रेस के आरोप की पुष्टि हुई है।

मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि इस स्तब्ध कर देने वाली घटना ने एक सवाल यह भी खड़ा किया है कि जब ट्रैफिक एस.पी. पर हमला हुआ, उस समय उनके शैडो और गनर ने कोई कार्यवाही क्यों नहीं की, उनके साथ थे।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी ने मांग की है कि घटना के दोषी लोगों को अविलम्ब बर्खास्त किया जाय और अवैध वसूली पर रोक न लगा पाने के लिए स्थानीय जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 कांग्रेस अध्यक्ष एवं कार्यकारिणी के चुनाव की तिथियों में परिवर्तन

Posted on 03 September 2010 by admin

लखनऊ -  केन्द्रीय चुनाव प्राधिकरण, संगठन चुनाव द्वारा उ0प्र0 कांग्रेस अध्यक्ष एवं कार्यकारिणी के चुनाव की तिथियों में ईद-उल-फितर के कारण परिवर्तन किया गया है। परिवर्तित चुनाव कार्यक्रम के तहत अब दिनांक 13सितम्बर,2010 को नामांकन, 14सितम्बर को स्कू्रटनी व नामवापसी एवं आवश्यकता पड़ी तो दिनांक 17 सितम्बर को चुनाव सम्पन्न होगा।

उ0प्र0 कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इसी परिप्रेक्ष्य में नवनिर्वाचित पी.सी.सी. सदस्यों की आम बैठक दिनांक 13सितम्बर को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, 10 माल एवेन्यू, लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में प्रात: 10बजे से आहूत की गई है।

मुख्य प्रवक्ता ने बताया कि पी.सी.सी. सदस्यों की उपरोक्त आम बैठक में अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह, अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के सचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री परवेज हाशमी एवं श्री जयदेव जेना, उ0प्र0 संगठन चुनाव के पी.आर.ओ. श्री पवन घटोवार, ए.पी.आर.ओ. श्री  जे.डी.शीलम, श्रीमती निर्मला सावन्त, श्री जगमोहन सिंह कांग एवं श्री सूरज खत्री केन्द्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

राहुल गांधी संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे के उपरान्त नई दिल्ली रवाना

Posted on 03 September 2010 by admin

लखनऊ -   अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-सांसद श्री राहुल गांधी के आज अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के तीन दिवसीय दौरे के उपरान्त नई दिल्ली जाते समय अमौसी एयरपोर्ट पर वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं द्वारा विदा किया गया।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के मीडिया सचिव विजय सक्सेना ने बताया कि श्री गांधी का एयरपोर्ट पर विदा करने वालों में मुख्य रूप से अमेठी-रायबरेली संसदीय क्षेत्र के प्रभारी श्री के.एल.शर्मा, मा. सोनिया गांधी जी के निजी सचिव श्री धीरज श्रीवास्तव, प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव, श्री राजेश श्रीवास्तव, श्री रोहित सिंह, श्री सन्दीप तिवारी`पिण्टू´, श्री जितेन्द्र सिंह आदि शामिल रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वैक्टर जनित बीमारियों के प्रभावी नियन्त्रण में शिथिलता बरतने वाले अधिकारी दण्डित होंगे- अनन्त कुमार मिश्र

Posted on 03 September 2010 by admin

संवेदनशील स्थानों पर निरोधात्मक कार्यवाही तत्काल करने के निर्देश

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री अनन्त कुमार मिश्रा ने सम्बंधित अधिकारियों को वैक्टर जनित बीमारियों पर प्रभावी नियन्त्रण किये जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की शिथिलता पाये जाने पर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने वैक्टर बार्न डिजीज के प्रति संवेदनशील स्थलों को चििन्हत कर फॉगिंग, कीटनाशकों का छिड़काव आदि की कार्यवाही युद्ध स्तर पर किये जाने की भी हिदायत दी है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री आज अवन्तीबाई चिकित्सालय के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बैठक में मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, जे0ई0 एवं कालाजार से सम्बन्धित बीमारियों के नियन्त्रण के सम्बन्ध में विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही की गहन समीक्षा की। उन्होंने जिला मलेरिया अधिकारियों, फाइलेरिया नियन्त्रण अधिकारियों, सहायक मलेरिया अधिकारियों तथा बायोलोजिस्टों को निर्देश दिए हैं कि वे वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम हेतु सभी सम्भव प्रयास करें तथा प्रदेश की आम जनता को इन बीमारियों के बचाव के उपायों से अवगत कराने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनििश्चत किया जाय।

श्री मिश्रा ने यह भी निर्देश दिए कि वैक्टर जनित रोगों के उपचार में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि इन रोगों के उपचार एवं बचाव कार्य से जुड़े जिम्मेदार अधिकारी अपने जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला परियोजना अधिकारी से सम्पर्क में रहकर कार्ययोजना बनाकर उसका कार्यान्वयन सुनििश्चत करायेंगे। उन्होंने कहा कि वैक्टर बार्न डिजीज के रोकथाम के लिए उपलब्ध संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री ने कहा कि जिला स्तर पर जिम्मेदार अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर उनका भी सहयोग वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम में प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि इन कार्यो का मूल्यांकन एवं अनुश्रवण किया जायेगा तथा ढिलाई पाये जाने पर कार्यवाही होगी।

बैठक में महानिदेशक, परिवार कल्याण डा0 एस0पी0 राम, अपर निदेशक मलेरिया डा0 जी0के0 तिवारी, भारत सरकार के प्रतिनिधि डा0 पी0के0 श्रीवास्तव एवं महाप्रबन्धक एन0आर0एच0एम0 तथा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों से आये जिला मलेरिया अधिकारी, सहायक मलेरिया अधिकारी, फाइलेरिया नियन्त्रण अधिकारी तथा बायोलोजिस्ट मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दलहन, तिलहन, मक्का एवं गन्ने की खेती में वैज्ञानिकों के सुझाव

Posted on 03 September 2010 by admin

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश के कृषक अपनी कृषि को बचाने के लिए वर्षा ऋतु में इस समय मुख्यत: कीट रोगों से बचाव करें। मक्का के पौधों में छेद करने वाले कीटों के प्रकोप होने पर लिण्डेन 6 प्रतिशत ग्रेन्यूल 20 कि0ग्रा0 अथवा कार्बोफ्यूरान 3 प्रतिशत 20 कि0ग्रा0 या (लिण्डेन/+कार्बराइल) सेवीडाल 4.4 जी 25.00 कि0ग्रा0 प्रति हे0 की दर से प्रयोग कर नियन्त्रण करें।

फसल सतर्कता समूह के कृषि वैज्ञानिकों ने यह सलाह देते हुए बताया कि दलहनी फसलों में अरहर की देर से पकने वाली प्रजातियों यथा बहार तथा पी0 डी0 ए0-11 की  मेड़ों पर बुआई शीघ्र समाप्त करें। उर्द, मूंग में पीसा मोजेक का प्रकोप होने पर पौधों को उखाड़ कर जला दें तथा इस रोग को फैलाने वाली सफेद मक्खी की रोकथाम के लिए  डाइमिथोएट 30 ई0सी0 1 लीटर प्रति हे0 1 लीटर प्रति हे0 1 लीटर प्रति हे0 की दर से छिड़काव करें। तिलहनी फसल में मूंगफली में हल्की-हल्की मिट्टी चढ़ाते रहे तथा खूटियां पेगिंग बनते समय निराई गुड़ाई न करें। तोरिया की टा-9 (काली) टाइप-36 (पीली), पी0टी0-303, नरेन्द्र तोरिया-1 पी0टी0-30, बी0-9 पीली प्रजातियों की बुवाई प्रारम्भ करें।

शरद कालीन गन्ने को गिरने से बचाने के लिए त्रिकोण विधि से गन्ने की बंधाई करें। विभिन्न छेद वाले कीटों से बचाव के लिए ट्राइकोगामा कार्डस को गन्ना की फसल में बांधें, ये कार्ड कृषिरक्षा प्रयोग शाला एवं कृषि विश्वविद्यालयों से प्राप्त कर सकते है यह मौसम कीटों के प्रकोप का होता है। इस लिए चोटी बेधक, अंकुर बेधक, काला चिटका, गुरूदासपुर बेधक, सफेद मक्खी आदि कीटों का प्रकोप होने पर निरीक्षण कर रोकथाम करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरकार व पार्टी किसानों की जमीन को जबरिया अधिग्रहण किए जाने के सख्त खिलाफ

Posted on 03 September 2010 by admin

मुख्यमन्त्री ने भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को पुनर्वास एवं पुनस्र्थापन के अतिरिक्त विभिन्न सुविधाएं देने का निर्णय लिया

प्रभावित कृषकों को 33 साल के लिए 20 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से वार्षिकी प्रतिवर्ष 600 रूपये की बढ़ोत्तरी के साथ दी जायेगी, जो भूमि के प्रतिकर के अतिरिक्त होगी

वार्षिकी न लेने पर प्रभावित किसान को एकमुश्त 02 लाख 40 हजार प्रति एकड़ की दर से पुनर्वास अनुदान

भूमि अधिग्रहण करने की स्थिति में 25 प्रतिशत के समतुल्य कम्पनी द्वारा अधिग्रहित जमीन के शेयर प्राप्त करने का विकल्प किसानों को उपलब्ध होगा

प्रभावित मूल काश्तकारों को अधिग्रहीत भूमि की 07 प्रतिशत भूमि आवासीय प्रयोजन के लिए आवंटित होगी,
आवंटित भू-खण्ड का क्षेत्रफल न्यूनतम 120 वर्गमीटर व अधिकतम सम्बन्धित प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सीमा तक दिया जायेगा

प्रभावित किसानों को भू-खण्डों के आवंटन में 17.5 प्रतिशत आरक्षण

भूमि अधिग्रहण को लेकर बनाई गई उत्तर प्रदेश की नई नीति पूरे देश की सबसे प्रगतिशील नीति

अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को हरियाणा से बेहतर सुविधाएं

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने देश के किसानों की हर मामले में बदहाली व नक्सलवाद की समस्या के लिए केन्द्र में अभी तक जो भी सरकारें बनी हैं उनको पूरी तरह जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि भूमि अध्याप्ति कानून में व्याप्त खामियों के चलते ही आज देश के किसानों को आए दिन सड़कों पर उतरना पड़ रहा है। उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार व पार्टी किसानों की जमीन को जबरिया अधिग्रहण किए जाने के सख्त खिलाफ हैं।

मन्त्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह आज लाल बहादुर शास्त्री भवन स्थित मीडिया सेन्टर में मा0 मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी द्वारा लिए गए निर्णयों  की पत्रकारों को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमन्त्री जी ने भूमि अधिग्रहण, किसानों के पुनर्वास से जुड़े सभी मुद्दों पर गम्भीरता से विचार करते हुए भविष्य में किसानों के पुनर्वास के लिए एक नई व्यवस्था बनाई है, जिसके तहत आगे भूमि अधिग्रहण किए जाने की स्थिति में प्रभावित किसानों को विभिन्न सुविधाएं दिए जाने का निर्णय लिया है।

मुख्यमन्त्री जी ने निर्णय लिया है कि नई नीति के तहत प्रत्येक किसान जिसकी भूमि अधिग्रहीत की जा रही है, को 33 साल के लिए 20 हजार रूपये प्रति एकड़ प्रति वर्ष की दर से वार्षिकी (।ददनपजल) दी जायेगी, जो भूमि के प्रतिकर के अतिरिक्त होगी। 20 हजार रूपये प्रति एकड़ प्रति वर्ष की वार्षिकी पर प्रति एकड़ प्रति वर्ष 600 रूपये की निश्चित दर से वृद्धि की जायेगी, जो प्रत्येक वर्ष जुलाई माह में देय होगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई किसान वार्षिकी नहीं लेना चाहता है तो उसे एकमुश्त 02 लाख 40 हजार प्रति एकड़ की दर से पुनर्वास अनुदान दिया जायेगा। किसी कम्पनी के लिए भूमि अधिग्रहण करने की स्थिति में 25 प्रतिशत के समतुल्य कम्पनी द्वारा अधिग्रहित जमीन के शेयर प्राप्त करने का विकल्प किसानों को उपलब्ध होगा।

मुख्यमन्त्री जी ने यह भी निर्णय लिया है कि जिन परियोजनाओं में लैण्ड फॉर डेवलपमेन्ट के लिए भूमि अधिग्रहीत की जा रही है, उनमें प्रभावित मूल काश्तकारों को अधिग्रहीत भूमि की 07 प्रतिशत भूमि आवासीय प्रयोजन के लिए आवंटित की जायेगी। इस आवंटित भू-खण्ड का क्षेत्रफल न्यूनतम 120 वर्गमीटर तथा अधिकतम सम्बन्धित प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सीमा दिया जायेगा। प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहीत भूमि पर आवासीय योजना क्रियािन्वत किए जाने की स्थिति में अधिग्रहण से प्रभावित किसानों को भू-खण्डों के आवंटन में 17.5 प्रतिशत आरक्षण भी प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि इस सम्बन्ध में हरियाणा की मिसाल देकर कांग्रेस पार्टी तारीफ करते थकती नहीं है, लेकिन सच तो यह है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने प्रदेश के किसानों को हरियाणा से बेहतर सुविधाएं देने की व्यवस्था की गई है। जबकि हरियाणा में प्रत्येक प्रभावित किसान को भूमि प्रतिकर के अतिरिक्त 15 हजार प्रति एकड़ प्रतिवर्ष वार्षिकी 33 वर्षो तक दिया जायेगा, लेकिन उत्तर प्रदेश में यह दर 20 हजार रूपये प्रति एकड़ प्रतिवर्ष है, जो 33 वर्षो तक दी जायेगी। हरियाणा में इस  वार्षिकी पर 500 रूपये प्रतिवर्ष की वृद्धि की व्यवस्था है, जबकि उत्तर प्रदेश में यह वृद्धि 600 रूपये प्रतिवर्ष की गई है। हरियाणा में  वार्षिकी के सापेक्ष एकमुश्त भुगतान का कोई प्राविधान नहीं है, जबकि उत्तर प्रदेश में  वार्षिकी न लेने पर 02 लाख 40 हजार प्रति एकड़ एक मुश्त भुगतान का प्राविधान किया गया है।

मुख्यमन्त्री ने कहा है कि हरियाणा में कम्पनी के लिए अधिग्रहण के मामले में कम्पनी के शेयर देने का कोई प्राविधान नहीं है, जबकि उत्तर प्रदेश में एकमुश्त धनराशि का 25 प्रतिशत, को शेयर के रूप में लेने का विकल्प होगा। इसके अलावा लैण्ड फॉर डेवलपमेन्ट योजना में काश्तकारों को अधिग्रहित भूमि का 07 प्रतिशत आवासीय परियोजना हेतु देने का प्राविधान किया गया है। हरियाणा में इस तरह की व्यवस्था प्रकाश में नहीं आयी है। इस प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हितों का पूरा ध्यान रखते हुए भूमि अधिग्रहण की  जो नई नीति लागू की गई है, वह पूरे देश की सबसे प्रगतिशील नीति है।

मुख्यमन्त्री जी ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण से भूमिहीन हो रहे किसानों के प्रत्येक परिवार को पांच साल तक कृषि मजदूरी के समतुल्य 01 लाख 85 हजार रूपये से एकमुश्त मजदूरी दिए जाने के आदेश 17 अगस्त, 2010 को दिए जा चुके हैं। राज्य सरकार का यह स्पष्ट निर्णय है कि यदि अलीगढ़ जनपद (टप्पल) के किसान टाउनशिप नहीं चाहते हैं तो, टाउनशिप नहीं बनेगी। उन्होंने कहा है कि जहां तक अलीगढ़ और आगरा के किसानों की जमीन सम्बन्धी समस्या का प्रश्न है, राज्य सरकार ने इन किसानों की समस्याओं का समाधान कर दिया है। इन किसानों को समुचित मुआवजा दे दिया गया है और वह मान भी गये थे, लेकिन अब तो सरकार विरोधी तत्वों द्वारा ही इसकी आड़ में कानून-व्यवस्था को खराब करने का प्रयास किया गया। अभी भी भोले-भाले किसानों को गुमराह करके कानून-व्यवस्था को खराब करने की कोशिश में हैं।

मुख्यमन्त्री जी का सदैव से यह कहना रहा है कि देश में किसानों की हर मामले में बदहाली के लिए और इसके साथ ही देश के उद्योगपतियों को आंख मून्द कर फायदा पहुंचाने व उनके लिए वनभूमियों का अंधा-धुन्ध दोहन के कारण फैले ´´नक्सलवाद´´ के लिए भी केन्द्र की सभी सरकारें जिम्मेदार हैं। इसके अलावा मा0 मुख्यमन्त्री जी ने भूमि अध्याप्ति अधिनियम में संशोधन किए जाने की किसानों की मांग का पूरा समर्थन किया था। साथ ही उन्होंने देश के किसानों का इसी अधिनियम में संशोधन की मांग को लेकर संसद को घेरने के कार्यक्रम का भी समर्थन किया था।

मुख्यमन्त्री ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण अधिनियम-1894 में संशोधन की मांग लम्बे समय से की जा रही है, परन्तु किसान विरोधी एवं उद्योगपतियों के हित साधक केन्द्र सरकारों ने इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया और इस मामले पर लगभग छ: दशकों से चुप्पी मारे बैठी रहीं। वह हमेशा से इस बात की पक्षधर रहीं हैं कि भारत जैसे कृषि प्रधान देश में आए दिन कानून के बल पर लम्बे समय से भूमि अध्याप्ति अधिनियम के माध्यम से किसानों की जमीन हथियाने की प्रवृत्ति के कारण आज देश के किसानों को आए दिन सड़क पर उतरना पड़ रहा है।

मुख्यमन्त्री ने कहा है कि उनकी सरकार ने हमेशा किसानों के हितों का संरक्षण किया है और किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए हर सम्भव कदम उठाये हैं। उनका किसानों के मामले में स्पष्ट मत है कि किसानों की खुशहाली के बगैर देश की प्रगति सम्भव नहीं है। भूमि अधिग्रहण से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के समाधान तथा प्रभावित किसानों के पुनर्वास एवं पुनस्र्थापन के अलावा आज नई नीति के तहत मुख्यमन्त्री जी द्वारा घोषित की गई अतिरिक्त सुविधाओं के फलस्वरूप निश्चित रूप से प्रदेश के किसानों को फायदा पहुंचेगा।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने भूमि अधिग्रहण से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास एवं पुनस्र्थापना हेतु आज जो ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं, उनकी मिसाल सम्भवत: अन्य किसी प्रदेश में नहीं है। इस अवसर पर प्रमुख सचिव सूचना श्री विजय शंकर पाण्डेय भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कमाई के चक्कर मे मिलावट खोर लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं

Posted on 03 September 2010 by admin

फैजाबाद - नगर व आसपास के कस्बो में ज्यादा कमाई के चक्कर मे मिलावट खोर लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इसके सेवन से लोगों की सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसके बावजूद खाद्य एवं औधि नियन्त्रण विभाग त्यौहार के समय सक्रियता दिखाने के बाद अब शान्त व मूक दर्शक बने हुये है।

प्राप्त सूत्रों के अनुसार जिले मे खाद्य पदार्थो मे मिलावट कर विक्री की जा रही है।अरहर की दाल मे कसेरिया की दाल की मिलावट  धी तेल मसाला व दूध खोया पनीर में मिलावट तो आम बात हो गई है। बाजार मे हरी सब्जियॉ़ केमिकल युक्त रंगों से रंग कर हरी भरी तैयार कर बाजार में बेंची जा रही है। फल व लौकी, केहड़ा गोभी व व अन्य सब्जियो मे आक्सीटोसिन इ़ंजेक्शन लगा कर वनज बढ़ा कर बिशैला बना कर बेचा जा रहा है। सम्बंधित अधिकारी कमाने खाने के चक्कर में मूकदर्शक बने हुये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गरीब विद्याथियों को सहायता राशि देगा क्षत्रिय सेवा समिति

Posted on 03 September 2010 by admin

सुलतानपुर - प्रो0 डॉ0 समरबहादुर सिंह मीडिया प्रभारी की सूचना के अनुसार क्षत्रिय, मेधावी गरीब विद्याथियों को प्रत्येक इण्टर कालेज के एक प्रथाम वर्ष श्रेणी को दो हजार तथा ग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट प्रथम वर्ष के एक श्रेणी के तीन हजार इस वर्ष किताब फीस आदि के लिये समिति देगी। इसके लिये जनता इण्टर कालेज रामगंज श्री हनुमत इण्टर कालेज धम्मौर सर्वोदय इण्टर कालेज, लम्भुआ महाराना प्रताप इण्टर कालेज, उतरी नेशनल इण्टर कालेज कादीपुर, इण्टर मीडिएट कालेज गौरा तथा राना प्रताप पोस्ट ग्रेजुएट कालेज सुलतानपुर के प्रधानाचार्य को पत्र लिखा जा चुका है। नाम आने पर शीघ्र धन वितरित कर दिया जायगा और ऐसा प्रत्येक वर्ष किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2010
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in