Archive | September 10th, 2010

ईद अमन-चैन, आपसी भाईचारे और साम्प्रदायिक सौहार्द का पैगाम देती है - मुख्यमन्त्री

Posted on 10 September 2010 by admin

मुख्यमन्त्री ने ईद-उल-फितर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक मुबारकबाद दी

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक मुबारकबाद दी है।

एक शुभकामना सन्देश में सुश्री मायावती ने कहा कि ईद का पवित्र त्योहार कौमी एकता को मजबूत करने के साथ ही समाज में सामाजिक सद्भाव तथा सहअस्तित्व की भावना को बढ़ाता है। इसके साथ ही अमन-चैन, आपसी भाईचारे और साम्प्रदायिक सौहार्द का पैगाम भी देता है। उन्होंने कहा कि रहमतों, बरकतों तथा नेमतों के मुबारक रमजान महीने के बाद ईद का त्योहार खुशियों का सन्देश लाता है।

मुख्यमन्त्री ने सभी लोगों से ईद के त्योहार को शान्ति और सद्भाव के वातावरण में मनाने की अपील की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लोक निर्माण मन्त्री ने पं0 गोविन्द वल्लभ पन्त की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की

Posted on 10 September 2010 by admin

लखनऊ -  प्रदेश के लोक निर्माण एवं आवास मन्त्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने आज भारत रत्न पण्डित गोविन्द वल्लभ पन्त की जयन्ती के अवसर पर यहां विधान भवन के सामने पन्त जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर श्री सिद्दीकी ने कहा कि पं0 गोविन्द वल्लभ पन्त ने उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमन्त्री के रूप में प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसके अलावा केन्द्र में भी महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी सम्भालते हुए उन्होंने अपनी कार्यकुशलता की अमिट छाप छोड़ी थी।    इस मौके पर सूचना निदेशक श्री अजय कुमार उपाध्याय सहित अन्य गणमान्य लोगों ने भी पन्त जी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जोशी ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-फितर के पावन पर्व पर हार्दिक बधाई देते हुए उनके सुख-समृद्धि एवं उन्नति की कामना की

Posted on 10 September 2010 by admin

लखनऊ -  ईद-उल-फितर के पावन पर्व पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने प्रदेशवासियों, विशेषकर मुस्लिम समुदाय के लोगों को हार्दिक बधाई देते हुए उनके सुख-समृद्धि एवं उन्नति की कामना की है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 जोशी ने अपने शुभकामना सन्देश में कहा है कि ईद का त्यौहार एक तरफ जहां आपसी भाईचारा, मेल-मोहब्बत का पैगाम देता है वहीं दूसरी ओर नफरत, कुदूरत की खलीज को कुरबत व मोहब्बत में बदल देती है। यह त्यौहार मुफलिस व गरीब भाइयों की दिलजोई व गमखुवारी का जरिया भी है।

इस मौके पर पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष-पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव, प्रदेश कांग्रेस के महामन्त्री-मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव, महामन्त्री श्री प्रदीप श्रीवास्तव आदि वरिष्ठ नेताओं ने भी प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकवाद दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मनरेगा के अन्तर्गत रखे गये रोजगार सेवक नहीं हटाये जायेंगे -दद्दू प्रसाद

Posted on 10 September 2010 by admin

लखनऊ-  महात्मागांधी राष्ट्रीय रोजगार गारण्टी (मनरेगा) योजनान्तर्गत गा्रम पंचायतों में रखे गये रोजगार सेवक हटाये नहीं जायेंगे।

यह जानकारी ग्राम्य विकास मन्त्री श्री दद्दू प्रसाद ने आज यहॉं दी। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना के सफल क्रियान्वयन में रोजगार सेवकों की अहम भूमिका है। ग्राम स्तर पर इस योजना के सुचारू संचालन व मजदूरों को काम देने व उनसे अपेक्षित काम लेने में रोजगार सेवक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उनके कार्य एवं अनुभव को देखते हुए उन्हें उनके पद से हटाया नहीं जायेगा।

ग्राम्य विकास मन्त्री ने बताया कि पंचायतों के आरक्षण बदलने के बावजूद पहले से कार्यरत रोजगार सेवकों को न तो हटाया जायेगा और न ही पहले से चल रहे विकास कार्यों को रोका जायेगा। उन्होंने कहा कि मनरेगा अकुशल श्रमिकों को उनके गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के सफल संचालन से जहॉं एक ओर प्राकृतिक संसाधनों जल, जंगल, जमीन को संरक्षण प्रदान करने के दीर्घकालिक लाभ हैं, वहीं दूसरी ओर ग्रामीण अकुशल मजदूरों को गांव में ही काम मिलने से उनका शहरों की ओर पलायन रोकने के तात्कालिक लाभ भी हैं। ग्राम स्तर पर योजना के संचालन में रोजगार सेवकों की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए शासन ने उनका नवीनीकरण करने व उन्हें उनके पद पर बनाये रखने का निर्णय लिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पं0 गोविन्द बल्लभ पन्त की जयन्ती के मौके पर पुष्पांजलि अर्पित किया

Posted on 10 September 2010 by admin

लखनऊ -  महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी एवं उ0प्र0 के पूर्व मुख्यमन्त्री पं0 गोविन्द बल्लभ पन्त की जयन्ती के मौके पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कांग्रेसजनों से स्व0 पन्त के बताये रास्ते पर चलने का आवाहन किया है।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि स्व0 पन्त की जयन्ती पर आज प्रदेश कांग्रेस की ओर से प्रदेश कांग्रेस के सचिव श्री राजेन्द्र बहादुर सिंह एवं श्री जगदीश राय ने विधानसभा स्थित पं0 गोविन्द वल्लभ पन्त की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की है।

श्री मदान ने बताया कि इस मौके पर पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव, उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र शर्मा पूर्व विधायक, प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव, महामन्त्री श्री प्रदीप श्रीवास्तव, सचिव श्री विजय बहादुर सिंह ने भावभीनी पुष्पांजलि अर्पित की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दिग्विजय सिंह 12सितम्बर को लखनऊ में

Posted on 10 September 2010 by admin

लखनऊ - अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री दिग्विजय सिंह दिनांक 12सितम्बर को सायं लखनऊ पहुंच रहे हैं जहां श्री सिंह लखनऊ के स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे एवं दिनांक 13सितम्बर को उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आयोजित पीसीसी सम्मेलन में भाग लेने के उपरान्त सायं नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

यह जानकारी उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एपीएल कार्डधारकों को हर महीने सिर्फ दस किलोग्राम गेहूं मिलेगा

Posted on 10 September 2010 by admin

फैजाबाद - टाउन एरिया व ग्रामीण क्षेत्रों के एपीएल कार्डधारकों को हर महीने सिर्फ दस किलोग्राम गेहूं मिलेगा। वहीं बीपीएल व अन्त्योदय योजना के कार्डधारकों को भी अतिरक्त आवंटन के जरिये इतनी मात्रा में ही गेहूं मिल सकेगा लेकिन दोनों क्षेत्रों के रेट में अन्तर होगा। ग्रामीण इलाकों में विशेष योजना के तहत आया गेहूं छह रुपये 60 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से मिलेगा जबकि शहरी कार्ड धारकों के लिए यह मूल्य आठ रुपये 95 पैसे प्रति किलोग्राम है।

जिलापूर्ति अधिकारी केपी मिश्र ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बीपीएल व अन्त्योदय कार्डधारकों को जो गेहूं व चावल जितने रेट व मात्रा में मिलता था वह उसी दर पर मिलता रहेगा। यदि कोई कार्ड धारक अतिरिक्त आवंटन में से गेहूं, चावल लेता है तो उसके लिए कीमत अलग है।

उन्होंने बताया कि शासन स्तर से मिले अतिरिक्त आवंटन में से एपीएल, बीपीएल व अन्त्योदय कार्डधारकों को इस महीने से दस किलोग्राम चावल 12 रुपये 35 पैसे की दर से दिया जा रहा है। वहीं नगरपालिका क्षेत्र में तीनों तरह के कार्डधारकों को आठ रुपये 95 पैसे की दर से गेहूं गेहूं वितरित किया जायेगा। टाउन एरिया व ग्रामीण इलाकों के कार्डधारकों को इसी योजना का गेहूं लगभग दो रुपये कम कीमत पर मिलेगा।

जानकारों का कहना है कि अलग-अलग मूल्य का खाद्यान्न आने से दुकानदार कार्डधारकों से मनमानी कीमत वसूल करने से गुरेज नहीं करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गंगा-जमुनी तहजीब को हर हाल में महफूज बनाये रखने का लिया संकल्प

Posted on 10 September 2010 by admin

फैजाबाद - प्रशासन द्वारा बुलाई गई संभ्रान्त नागरिकों की बैठक में एक स्वर में सभी ने गंगा-जमुनी तहजीब को हर हाल में महफूज बनाये रखने का संकल्प लिया गया। सभी समुदायों के लोगों ने प्रशासन को सहयोग का भरोसा दिलाया। उन्होंने कुछ समस्याओं के बारे में भी प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया जिसके निराकरण का आश्वासन दिया गया।

शहर स्थित नरेन्द्रालय में जिलाधिकारी एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में एसएसपी आरकेएस राठौर, एसपी सिटी अनिल कुमार राय, सीओ सिटी राजेश पाण्डेय, गुरु बसन्त सिंह, राजेन्द्र सिंह छाबड़ा, विजय गुप्त, रमजान अर्मा टाण्डवी, वेद राजपाल दिनेश सिंह आदि ने भी सम्बोधित किया। डीएम श्री अग्रवाल ने कहा कि सभी लोग त्यौहारों को आपसी सद्भाव और परम्परागत तरीके से मनाएं। प्रशासन हर स्तर पर सहयोग के लिए कृतसंकल्प है।

एसएसपी श्री राठौर ने कहा कि सौहार्द को प्रभावित करने वालों से प्रशासन सख्ती से निपटेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस और प्रशासन आम जनता की सुरक्षा के लिए है, इसमें कोई कमी नहीं आयेगी। उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया कि किसी भी आपात स्थिति में तत्काल सूचना अधिकारियों को दी जाय। कांग्रेस नेता अफजाल अहमद ने रमजान के दौरान सफाई और प्रकाश व्यवस्था सुदृढ़ न होने पर आक्रोश जताया। वहीं व्यापारी नेता सुशील जायसवाल ने नरेन्द्रालय की बदहाली दूर नहीं होने पर नाराजगी जताई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हनुमत शक्ति जागरण यात्रा पर रोक

Posted on 10 September 2010 by admin

फैजाबाद - अयोध्या में 11 सितम्बर को राम की पैड़ी तक निकाली जाने वाली नुमत शक्ति जागरण यात्रा पर प्रशासन ने रोक लगा दी है। रामजन्मभूमि थाने की पुलिस की ओर से प्रशासन को भेजी गई आख्या में इस यात्रा में आपत्तिजनक नारे लगाए जाने तथा इससे शान्ति-व्यवस्था को खतरा पैदा होने की आंशका जताई गई थी।

रेजीडेण्ट मजिस्ट्रेट की ओर से गुरुवार को जारी प्रतिबन्ध आदेश में नुमत शक्ति जागरण यात्रा को परम्परागत नही माना गया है। इसकी कोई अनुमति न दिए जाने के बाद भी आयोजकों को यात्रा निकालने तथा राम की पैड़ी पर जमा होने की कवायद में जुटना बताया गया है। प्रशासन को मिली सूचना के मुताबिक आगामी 11 सितम्बर को बजरंग दल अयोध्या के संयोजक राजीव कुमार उर्फ राजू दास की अगुवाई में करीब तीन सौ समर्थक सस्कृत महाविद्यालय हनुमानगढ़ी से हनुमान शक्ति जागरण यात्रा लेकर राम की पैड़ी पर जमा होंगे। वर्तमान हालात को देखते हुए प्रशासन ने इस पर रोक लगा दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सोलर रिक्शा वितरित कर गरीबों को त्वरित रोजगार उपलब्ध कराया जाय -डॉ0 यशवन्त सिंह

Posted on 10 September 2010 by admin

नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग की समीक्षा सम्पन्न

प्रदेश में एक लाख, पचास हजार शुष्क शौचालय जल प्रवाहित शौचालयों में परिवर्तित

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश के नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन राज्य मन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) डा0 यशवन्त सिंह ने प्रत्येक जनपद में सोलर रिक्शा वितरित कर गरीबों को त्वरित रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हें। उन्होंने कहा कि छोटे जनपदों में कम से कम 20 तथा बड़े जनपदों में 250-300 सोलर रिक्शा गरीब एवं जरूरत मन्द लोगों में वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित कर इस दिशा में कार्यवाही तुरन्त प्रारम्भ की जाय। उन्होंने कहा कि वे सोलर रिक्शों की कीमत कम से कम तय कराने का प्रयास करेगें ताकि गरीब से गरीब व्यक्ति भी इसके माध्यम से अपना जीवकोपार्जन कर सके।

डा0 यशवन्त सिंह आज यहॉ सूडा के सभागार में विभागीय कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने आई0एल0सी0एस0 योजना के तहत शुष्क शौचालयों को जल प्रवाहित  शौचालयों में परिवर्तित करने की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि दिये गये लक्ष्य के अनुसार यह कार्य प्रत्येक दशा में माह सितम्बर 2010 तक पूरा कर लिया जाय और इसके लिए ठोस रणनीति बना कर प्रस्तुत की जाय। उन्होंने इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले जनपद बदायूं, कांशीरामनगर, मुजफ्फरनगर और रामपुर के जिला परियोजना अधिकारियों को चेतावनी देने के निर्देश भी दिये।

डा0 सिंह ने प्रदेश भर से आये जिला परियोजना अधिकारियों से कहा कि वे अनुशासन में रह कर अपने दायित्वों का निर्वहन करें और सूड़ा की छवि और अच्छी बनायें। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य को केवल कार्य समाप्त करने की दृष्टि से न किया जाय वरन् यह भी देख लिया जाय कि उसकी उपयोगिता कितनी है। उन्होंने कहा कि अच्छे ट्रेड चुनकर गरीबों को ट्रेनिंग दिलायी जाय और ऐसी संस्थाओं का चयन किया जाय जो लोगों को ट्रेनिंग देने के उपरान्त रोजगार के लायक बना सकें और रोजगार उपलब्ध कराने में सहयोग करें।

नगरीय रोजगार राज्य मन्त्री को समीक्षा बैठक में सूड़ा के निदेशक श्री चिन्तामणि ने अवगत कराया कि गत दो वर्षो में सूडा ने गरीबी उन्मूलन और गरीब नागरिकों को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होंने बताया कि मैला ढोने की अमानवीय प्रथा को समाप्त करने के लिए प्रदेश में दो लाख चालीस हजार शुष्क शौचालयों को जल प्रवाहित शौचालयों में परिवर्तित कराने का अभियान चल रहा है और अब तक एक लाख पचास हजार शुष्क शौचालय जल प्रवाहित शौचालय में परिवर्तित करा दिया गये हैं। उन्होंने मलिन बस्तियों में कराये जा रहे कार्यों और स्वर्ण जयन्ती शहरी योजना के अन्तर्गत गरीबों को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिलाये जाने से सम्बन्धित कार्यक्रमों की प्रगति से भी नगरीय रोजगार राज्य मन्त्री को अवगत कराया।

इसके पूर्व निदेशक श्री चिन्तामणि ने सूड़ा द्वारा कार्यान्वित कराये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की प्रत्येक जनपदवार विस्तार से समीक्षा की और जिला परियोजना अधिकारियों को यथोचित निर्देश दियें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2010
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in