Archive | September 8th, 2010

उ0प्र0 कांग्रेस के नवनिर्वाचित पी.सी.सी. सदस्य बैठक में शामिल हों

Posted on 08 September 2010 by admin

लखनऊ - अखिल भारतीय चुनाव प्राधिकरण के उ0प्र0 कांग्रेस संगठनात्मक चुनाव के पी.आर.ओ. श्री पबन सिंह घटोवार, सांसद ने उ0प्र0 कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित पी.सी.सी. सदस्यों को सूचित किया है कि सभी पी.सी.सी. सदस्य दिनांक 13सितम्बर,2010 को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, नेहरूभवन,10 माल एवेन्यू, लखनऊ में आयोजित बैठक में आवश्यक रूप से शामिल हों।

यह जानकारी उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष-पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव ने आज यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

एक मनोरंजन कर अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा दो मनोरंजन कर निरीक्षकों को स्थानान्तरित करने के निर्देश

Posted on 08 September 2010 by admin

केबिल नेटवर्क समाधान योजना 30 सितम्बर तक बढ़ायी गई

मनोरंजन कर विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

लखनऊ -  उत्तर प्रदेश के मनोरंजन कर मन्त्री श्री नकुल दुबे ने सीतापुर के जिला मनोरंजन कर अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा अम्बेडकर नगर के दो मनोरंजन कर निरीक्षकों को तत्काल स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने केबिल नेटवर्क सेवा के सम्बन्ध में लागू की गई एकमुश्त समाधान योजना को 30 सितम्बर, 2010 तक बढ़ाये जाने के भी निर्देश देते हुए कहा कि जिन जिलों में यह योजना अभी तक लागू नहीं हो पायी है, वहां इस योजना को अपनाने के लिये केबिल आपरेटरों को प्रेरित किया जाये।

श्री दुबे मनोरंजन कर आयुक्त मुख्यालय के सभागार में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जो विभागीय अधिकारी निकट भविश्य में सेवा निवृत्त होने वाले है, वे अपने कार्य से अपने साथियों को भी एक आदर्श प्रस्तुत करें, जिससे अन्य अधिकारी प्रेरणा ले सके।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश के 19 जिलों - आजमगढ़, मथुरा, इलाहाबाद, बिजनौर, फतेहपुर, ललितपुर, चित्रकूट, गौतमबुद्धनगर, हमीरपुर, सोनभद्र, आगरा, कानपुरनगर, सन्तकबीरनगर, महाराजगंज, झांसी, मुरादाबाद, महामाया नगर, सिद्धार्थनगर एवं वाराणसी द्वारा अगस्त माह में प्रदेश के मासिक औसत लक्ष्य प्राप्ति 107 प्रतिशत के बराबर या उससे अधिक है, इन जिलों के अधिकारियों के कार्यों की सराहना की गई। समीक्षा के दौरान यह तथ्य प्रकाश में आया कि अगस्त, 2010 में मासिक लक्ष्य प्राप्ति 107 प्रतिशत है, जो विगत वर्ष की तुलना में 37 प्रतिशत अधिक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अनियमितता करने वाले अधिकारी दण्डित होंगे

Posted on 08 September 2010 by admin

लखनऊ -  पिछड़े वर्ग की पूर्व दशम् की छात्रवृत्ति तथा प्रवेश शुल्क प्रतिपूर्ति का वितरण 15 अगस्त से शुरू हो चुका है और अब तक क्रमश: 1178 , 505 तथा 98786 विद्यार्थियों को लाभािन्वत किया गया। दशमोत्तर कक्षाओं की छात्रवृत्ति का वितरण अक्टूबर में अवश्य ही शुरू हो जाना चाहिये।

यह निर्देश पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री अवधेश कुमार वर्मा ने विभागीय समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने उपनिदेशकों से कहा कि वह जिलों का निरीक्षण सतत् करते रहें और अनियमितता मिलने पर सम्बंधित अधिकारी को दण्डित करायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में पलास को राज्य पुष्प घोषित करने पर सहमति

Posted on 08 September 2010 by admin

लखनऊ  -  उत्तर प्रदेश के वन एवं जन्तु उद्यान मन्त्री श्री फतेह बहादुर सिंह ने बताया है कि आज उत्तर प्रदेश राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में पलास को राज्य पुष्प घोषित करने पर वन्य जीव बोर्ड के सदस्यों में आम सहमति बनी। उन्होंने बताया कि पूर्व में राज्य पुष्प के रूप में ब्रम्ह कमल घोषित था किन्तु उत्तराखण्ड राज्य के गठन के पश्चात यह पुष्प उत्तराखण्ड में चला गया, जिसके कारण अभी तक राज्य पुष्प घोषित नहीं हो सका था।

वन मन्त्री ने बताया कि बोर्ड ने बाघ संरक्षण के लिये पूर्व में निर्धारित सजा को और अधिक बढ़ाने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है। पूर्व में बाघ को मारने या शिकार करने वालों को 7 वर्ष की सजा की व्यवस्था थी, जिसे बढ़ाकर 10 वर्ष करने पर बोर्ड में सहमति बनी। उन्होंने बताया कि बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत वन अपराधों पर नियन्त्रण के सम्बंध में एजेण्डे पर बोर्ड के सदस्यों ने कहा कि वन अपराधों को सुनने के लिये विशेष अदालतों का प्राविधान किया जायें।

श्री फतेह बहादुर सिंह ने बताया कि प्रदेश में ´नील गायों´ की बढ़ती संख्या के कारण किसानों की अधिकांश फसलें इनके द्वारा खा ली जा रही है, जिसके कारण किसानों में बहुत असन्तोष है। उन्होंने बताया कि अब नील गाय को वनराज नाम से जाना जायेगा और इन्हें वन्य जीव शेड्यूल-3 से शेड्यूल-5 में परिवर्तित करने के एजेण्डा बिन्दु पर भी बोर्ड के सदस्यों में सहमति बनी। उन्होंने कहा कि अब इनके मारने पर किसी प्रकार का कोई अवरोध नहीं रहेगा।

श्री सिंह ने बताया कि इसके साथ-साथ कई लिम्बत प्रकरण जैसे सड़क/विद्युत/अम्बेडकर ग्राम, गंगा नदी के तटबंध आदि समस्याओं के सम्बंध में वन्य जीव बोर्ड की संस्तुतियॉ भारत सरकार को प्रेषित की जायेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 08 September 2010 by admin

प्रोफेसरों व प्रवक्ताओं की संविदा पर नियुक्ति के आदेश शीघ्र जारी करने के निर्देश

पी0एल0ए0 में रखी धनराशि का उपयोग इसी माह में किया जाये

नि:शुल्क दवाओं के वितरण में शिकायतें मिलने पर सख्त कार्रवाई होगी  -लालजी वर्मा
लखनऊ- उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मन्त्री श्री लालजी वर्मा ने आज यहॉ चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा की। उन्होंने एलोपैथिक, होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि ओ0पी0डी0 एवं भर्ती मरीजों को नि:शुल्क दवाएं उपलब्ध करायें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता के लिए सम्बंधित संस्थान के प्रमुख एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी जिम्मेदार होगें।

बैठक में बताया गया कि दवाओं के क्रय के लिए चालू वित्तीय वर्ष में राजकीय मेडिकल कालेजों एवं संस्थानों को लगभग 18 करोड़ रूपये का बजट अवमुक्त किया गया है। इसमें से अभी तक मात्र 8.50 करोड़ रूपये दवाओं के क्रय पर  व्यय किये गये हैं। चिकित्सा शिक्षा मन्त्री ने इस पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह निश्चित ही सरकार की मंशा के विपरीत है।

बैठक में बताया गया कि गोरखपुर तथा इलाहाबाद के मेडिकल कालेजों को 5 करोड़ रूपये आवंटित किये गये हैं। इसमें से मात्र 1.45 करोड़ रूपये ही व्यय किये गये हैं। इस पर चिकित्सा शिक्षा मन्त्री ने चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। श्री वर्मा ने राजकीय मेडिकल कालेजों में संविदा पर प्रोफेसरों तथा प्रवक्ताओं की नियुक्ति के आदेश शीघ्र जारी करने तथा लोक सेवा आयोग से चयनित प्रवक्ताओं को शीघ्र योगदान कराने के भी निर्देश दिये।

चिकित्सा शिक्षा मन्त्री ने विभागीय निर्माण कार्यों से सम्बन्धित 346 करोड़  रूपये की स्वीकृति विस्तृत आगणन के अनुसार इस माह के अन्त तक जारी करने तथा पी0एल0ए0 में पड़ी धनराशि का उपयोग इसी माह के अन्त तक पूरा करने के निर्देश दिए।

बैठक में चिकित्सा राज्य मन्त्री श्री राजेश त्रिपाठी एवं श्री दद्दन  मिश्र के अलावा प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री जैकब थामस, विशेष सचिवगण, चिकित्सा शिक्षा के महानिदेशक तथा आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी के निदेशकों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विधान परिषद सदस्य का नाम संशोधित

Posted on 08 September 2010 by admin

लखनऊ- उत्तर प्रदेश विधान सभा क्षेत्र से निर्वाचित विधान परिषद के सदस्य श्री विरेन्द्र कुमार ने अपने नाम को संशोधित करते हुए अब श्री विरेन्द्र कुमार चौहान कर लिया है।

इस आशय की जानकारी मार्शल श्री राना जय सिंह द्वारा एक विज्ञाप्ति के माध्यम से दी गई है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 08 September 2010 by admin

पर्यटन विकास कार्यक्रमों एवं सांस्कृतिक पर्यटन पर विशेष बल

पर्यटन मन्त्री ने किया विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तिकाओं का लोकार्पण

लखनऊ-  पर्यटन भवन में आयोजित पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक में पर्यटन राज्य मन्त्री श्री विनोद सिंह (स्वतन्त्र प्रभार) ने आगरा के पर्यटन स्थलों के सम्बंध में एवं उत्तर प्रदेश के वन्य जीव विहारों पर पर्यटन विभाग द्वारा प्रकाशित दो पुस्तिकाओं का लोकार्पण किया। ये दोनों ही पुस्तिकायें कामन वेल्थ गेम्स को दृष्टि में रखते हुए प्रकाशित की गई हैं। बैठक में उन्होंने विभागीय अधिकारियों को प्रदेश की महत्वाकांक्षी योजनाओं को समयबद्ध तरीके से शीघ्र पूर्ण करवाने के लिए निर्देंशित किया। पर्यटन मन्त्री द्वारा जिला योजना राज्य योजना एवं केन्द्रीय योजनाओं की भी समीक्षा की गई। उन्होंने इस वर्ष की जिला योजनाओं के सभी कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने के लिए निर्देंशित किया।

श्री सिंह ने कामन वेल्थ गेम्स के दृष्टिगत आगरा के तीन स्मारकों एवं सम्पर्क मार्गों को भी तत्काल पूरा करने के लिए कहा पर्यटन मन्त्री ने सुख साधन कर के लक्ष्य के अनुरूप वसूली करवाने के निर्देंश देते हुए प्रत्येक दशा में वार्षिक लक्ष्य को पूरा करने के लिए कहा।

समीक्षा बैठक के दौरान महानिदेशक पर्यटन श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा दो माह पूर्व ताजमहल की वेबसाइट शुरू की गई थी। इस वेबसाइट पर इतने कम समय में एक लाख से अधिक विजिटर्स हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबन्ध संस्थान में प्रारम्भ किये गये पाठ्क्रमों में इस वर्ष छात्रों की संख्या दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। इस वर्ष संस्थान में 80 छात्र हैं जबकि पिछले वर्ष 44 छात्र थे। संस्थान को स्वाबलम्बी बनाने हेतु इस वर्ष अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। पर्यटन प्रबन्ध संस्थान मैं छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावासों की भी व्यवस्था है। हॉस्टल में इस समय 19 छात्र एवं 9 छात्रायें हैं।

महानिदेशक पर्यटन ने बताया कि भारत सरकार से प्राप्त विभिन्न पर्यटन स्थलों के लिए केन्द्रीय योजनाओं में अनुदान की राशि पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी हो गई है। उन्होंने कहा कि प्रयास होगा कि इस वर्ष ज्यादा से ज्यादा अनुदान लिया जाए। अनेक योजनाओं के लिए 170 करोड़ रूपये के प्रस्ताव अब तक भेजे जा चुके हैं। श्री अवस्थी ने बताया कि अगले तीन महीनों में विभाग की सालों से बन्दी पड़ी हुई आ. यूनिटे पुन: प्रारम्भ की जायेंगी। पर्यटन विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन भवन में दो दिवसीय चिकनकारी की प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सिचांई बन्धु की बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का उपाध्यक्ष ने कसा पेंच

Posted on 08 September 2010 by admin

सुल्तानपुर - सिचांई बन्धु की बैठक शारदा सहायक खण्ड 16 के कार्यालय में शारदा सहायक खण्ड 16,एंव 49 व सिचांई खण्ड के अधिकारियो को इस आशय से निर्देशित किया कि समस्त माइनरो के टेल तक पानी न पहुंचने के कारण माइनरों के टेल पर खेतों की इस वर्ष किसानो से सिचांई न ली जाय।

सिचांई बन्धु के उपाध्यक्ष जिशान हुसैन खां ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी दी कि बैठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है, कि इस वर्ष माइनरो मे पानी न आने के कारण और किसानो की परेशानी को देखते हुए सिचांई न लेने का निर्देश दिया है, साथ ही साथ कानूपुर माइनर व रामपुर माइनर का तत्काल सफाई करने का आदेश सम्बन्धित अधिकारी को दिया। दूबेपुर व्लाक के खराब पडे नलकूपों को तत्काल ठीक कराये जाय। सिचाई खण्ड 02 के अधिकारियों के पेंच कसते हुए चेतावनी दी कि कूरेभार टेल की तत्काल सफाई की जाय, इस कार्य में सिथिलता बरतने पर कडी कार्यवाही की जायेगी। जलनिगम के अधिकारियो को “रीबोर´ कराये जाने का आदेश दिया। बैठक में जिन विभागों के अधिकारी अनुपस्थित थें उनके सम्बन्ध मे जिलाधिकारी को पत्र भेजने का भी आदेश दिया। विद्युत विभाग के अधिकारियों को बैठको मे लगातार अनुपस्थित होने के कारण उनके खिलाफ कार्यवाही करने के लिये जिलाधिकारी को अलग से पत्र भेजने का निर्देश किया। उक्त बैठक में एम0ए0तालिब, अधिशाशी अभियन्ता,सिचाई खण्ड सुल्तानपुर गुप्ता ए0ई0, पवन पाण्डेय, अफरोज, अली रिजवान, फूल बाबू, सुभाश यादव, राम कृति मिश्रा, विपुल दूबे, मा0 राधेश्याम यादव, रामनयन सिंह, बब्बू मिश्रा, राम नयन वर्मा, लतीफ नेता सहित कृक काफी सख्या में उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लापता बालक का सुराग नही

Posted on 08 September 2010 by admin

सुल्तानपुर - मोहल्ला गभडिया से 01 सितम्बर 2010 से लापता बालक का अभी तक कोई सुराग पुलिस ने नही लगा पायी है जिससे मोहल्लेवासियो में मित्र पुलिस के प्रति विश्वास खत्म हो रहा है।

ज्ञात हो कि निर्मला देबी निवासी गभडिया नगर कोतवाली ने इस आशय की तहरीर दी थी कि उसका 07 वशीZय पुत्र राज सुत उमेश कश्यप 01 सितम्बर शायं 04 बजे से मोहल्ले से लापता हो गया है। लेकिन एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी पुलिस खोये हुये बालक के बारे पता लगाने मे नाकाम रही है। घर वालो को बालक न मिलने के कारण रो-रो कर बुरा हाल हो रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

समरीन का जिन्न फिर बोतल के बाहर निकला

Posted on 08 September 2010 by admin

राजनीतिक रोटियां सेकने वालो को फिर मिल सकता है मुंहतोड़ जवाब

सुलतानपुर- सदर विधायक अनूप सण्डा की साख पर बट्टा लगाने के लिए एक बार फिर विरोधियों ने तुरुप का पत्ता फेंक दिया है। महीनों पहले विधायक के घर पर ताण्डव मचाने वाली महिला को मोहरा बनाते हुए नया पैतरा खेला गया है। ताण्डव रचने वाली समरीन ने विधायक श्री सण्डा पर आरोप लगाया है कि वह उसके साथ हवाई यात्रा पर गये थे। फिलहाल सपा व कुछ बाहरी खेमें को लोग जिस तरह से विधायक की छवि पर कीचड़ उछालने पर जुटें हैं इससे अन्दाजा यही लगाया जा सकता है कि आने वाले चुनाव में वह सभी इसके बलबूते सपा से टिकट हासिल कर मैदान में दिखाई दे सकेंगे। पर क्या इनका बुना हुआ ताना-बाना उन्हें जनता के दरबार में फायदा पहुंचा पायगा र्षोर्षो

सनद रहे की महीनों पहले शहर के पन्त स्टेडियम के पास ब्यूटी पार्लर संचालक एवं गभड़िया निवासनी समरीन ने एक युवा सपा नेता को सरे राह कई हाथ रसीद किये थे। ठीक दूसरे ही दिन से यह मामला राजनीतिक गलियारे में चर्चा का विशय बन गया था। अपनी छीछालेदर होने के बाद युवा सपा ने प्रकरण में अपने विवेकानुसार यह निष्कर्ष निकाला कि जो कुछ भी हुआ इसके पीछे विधायक जी का ही हाथ है। फिर क्या, इसके बाद युवा नेता ने विधायक जी के विरोधियों को एकजुट करते हुए उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया। विधायक से इन्तकाम लेने के लिये युवा सपा नेता ने समरीन को खलनायक बनाते हुए सड़क पर उतार कर नंगा नाच रच डाला।

सूत्रों की मानें तो समरीन ऐसे कामों में काफी दिनों तक चर्चा का विय बनी हुई थी। जिसकी चर्चा गभड़िया, खैराबाद, दरियापुर व आसपास के क्षेत्रों में है। दिनांक 17 मई 2010 को सब्जी मण्डी स्थित लखन रोड पर विधायक के घर ताण्डव रचने के जुर्म विधायक की पत्नी द्वारा कोतवाली नगर मे तहरीर देने के बाद पुलिस ने समरीन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। 14 दिन जेल काटने के बाद किसी तहर जमानत पर जेल से बाहर आने के तीन माह बाद समरीन ने नया पैतरा खेलते हुए तीन माह पूंर्व पुलिस तथा मीडिया को दिये गये अपने बयान मे अनूप सण्डा को क्लीन चिट देतेह हुए अपने अन्तरंग सम्बन्धो को नकारा था और उन्होन सरेआम युवा सपा नेत हैदर का नाम लेते हुए यह आरोप लगाया था कि यह सब हैदर का किया धरा है और कई अनर्गल आरोप भी लगाये थे, उस समय वर्तमान नगर विधायक के साथ हवाई यात्रा की सीडी चर्चा का विय बनी हुई थी। कल रात पुलिस अधीक्षक के निवास पर मीडिया से बात करते हुए उसने बताया कि सीध्र ही मै विधायक के साथ अपने सम्बन्धो तथा और कई बडे सपा नेताओ का नाम सार्वजनिक करूंगी। अपने और विधायक के बीच वार्तालाप का कालडिटेल भी मीडिया को उपलब्ध कराया। पुलिस अधीक्षक से जब मीडिया ने इस बावत जानकारी चाही तो पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस की जाचं करायी जायेगी। अभी मै इस प्रकरण के बारे में मुझे विशे जानकारी नही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2010
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in