Archive | September 14th, 2010

बाल वैज्ञानिकों ने कम्प्यूटर पर अपनी योग्यता का परिचय दिया

Posted on 14 September 2010 by admin

लखनऊ, 14 सितम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा  आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलिम्पयाड `कोफास-2010´ का तीसरा दिन प्रतियोगिताओं की सुन्दर लड़ी में पिरोया गया। जहां एक ओर वाद-विवाद, क्विज , टर्नकोट में छात्रों ने मौखिक रूप से अपने कम्प्यूटर ज्ञान का परचम लहराया तो दूसरी ओर वेबटेक और कम्प्यूटर विजर्ड प्रतियोगिताओं में देश-विदेश के बाल वैज्ञानिकों ने कम्प्यूटर पर अपनी योग्यता का परिचय दिया।

आज तीसरे दिन मुख्य अतिथि जस्टिस ए. एन. वर्मा, जुडीशियल मेम्बर, आम्र्ड फोर्स ट्रिब्यूनल ने ज्ञान का दीप प्रज्वलित कर प्रात: सत्र का उद्घाटन किया व अपने सारगर्भित सम्बोधन से देश-विदेश के बाल वैज्ञानिकों का ज्ञानवर्धन किया। जस्टिस वर्मा ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है कि छात्र जो आज सीखते हैं वह कल पुराना हो जाता है। इसलिए छात्र वास्तव में सीखने की क्रिया ही सीख रहे हैं और हर पल नये अविष्कारों व खोजों से परिचित होते जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोफास जैसे अन्तर्राष्ट्रीय ओलिम्पयाड छात्रों में कई नई जानकारियां प्राप्त करने की प्रेरणा देते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

मो0 9415508695

upnewslive.com

Comments (0)

सूर्या ग्रुप सबसे बड़ी जी.आई. पाइप कम्पनी बनी

Posted on 14 September 2010 by admin

लखनऊ - सूर्या रोशनी बहादुरगढ़ (हरियाणा), ग्वालियर (मध्य प्रदेश) भुज (गुजरात) स्थित अपनी फैक्टिªयों के साथ भारत का सबसे बड़ा जी.आई. पाइप उत्पादक बन गया है। जल्द ही शिमोगा (कर्नाटक) में एक और फैक्टी होगी। बढ़ती मॉंग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढाने का काम सूर्या में लगातार जारी रहा है। सूर्या ग्रुप अपनी बहादुरगढ़ फैक्टरी में जी.आई. पाईप की प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए अपना पॉचवा व छठा प्लांट लगा रहा है। इंग्लैण्ड से गैस जेनरेटर सैट आयात किया गया है ताकि प्लांट में लगातार बिजली मिलती रहे। बहादुरगढ़ का स्टील पाईप प्लांट जो कि दिल्ली एन सी आर में है, भारत में अपनी तरह का एक सबसे बड़ा जी.आई. पाइप का प्लांट एक जगह में है। क्वालिटी में लगातार ध्यान व 40 साल का अनुभव रखते हुए इसने एक प्रीमियम ब्राण्ड का नाम स्थापित किया है।

अच्छी गुणवत्ता व सही समय पर माल उपलब्ध करने की योग्यता आसानी से नही मिलती। यह एक अच्छे पूंजी निवेश, मार्केटिंग व उत्पादक का नतीजा है। सूर्या ने तीव्र गति की जापानी तकनीकी की मिलों को स्थापित किया है जिनके माध्यम से उच्च स्तरीय गुणवत्ता सुनिश्चित होती है और ऊर्जा की बचत होती है। इंग्लैण्ड से आई उच्च िफ्रक्वेंसी की वेिल्डंग मशीनों से तैयार पाइप 100 प्रतिशत लीक-प्रूफ होता हैं। ग्राहकों की सेवा जल्द से जल्द हो, सूर्या ने ढुलाई और रसद की आवश्यक जरूरतों को ध्यान में रखा है। इन जरूरतों को मद्देनज़र रखते हुए यदि ग्वालियर में स्टील पाइप प्लांट लगाया जाय तो वह मध्य भारत की जरूरतों को पूरा कर सकता है। सूर्या शिमोगा (कर्नाटक) में नए पाइप प्लांट की स्थापना के साथ दक्षिण भारत में पैर पसारने की प्रक्रिया में है ताकि कर्नाटक के अतिरिक्त तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश एवं केरल की मांगें पूरी हों।

सूर्या ग्लोबल स्टील ट्यूब्स लि. के सब्सीडियरी इस फैक्टी के लिए विश्वस्तरीय तकनीकी का आयात किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

मो0 9415508695

upnewslive.com

Comments (0)

लाठीचार्ज की कड़ी निन्दा करते हुए घटना की उच्च स्तरीय जांच कराये जाने की मांग

Posted on 14 September 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में तैनात शिक्षामित्रों द्वारा अपनी मांगों को लेकर काफी समय से किये जा रहे आन्दोलन के क्रम में आज लखनऊ के शहीद स्मारक पर शिक्षा मित्रों के शान्तिपूर्ण धरने के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा बर्बर लाठीचार्ज की गई, जिसमें कई शिक्षामित्रों को गम्भीर चोटें भी आयीं है। उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी ने पुलिस द्वारा शिक्षामित्रों पर की गई बर्बर लाठीचार्ज की कड़ी निन्दा करते हुए घटना की उच्च स्तरीय जांच कराये जाने एवं दोषी पुलिसकर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने आज यहां जारी बयान में कहा कि प्रदेश के ग्रामीण अंचलों के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत लाखों की संख्या में शिक्षा मित्र मानदेय को बढ़ाये जाने एवं स्थायी नियुक्ति को लेकर काफी समय से संघर्ष कर रहे हैं। केन्द्र सरकार द्वारा शिक्षा के बजट में उ0प्र0 को भारी राशि प्रदान किये जाने के बाद भी उ0प्र0 सरकार शिक्षामित्रों की मांगों को पूरी करने मे आखिर क्यों हीलाहवाली कर रही है, उन्होने कहा कि शिक्षा का अधिकार कानून भी देश में लागू किया गया है जिसके तहत भारी भरकम धनराशि प्रदेश सरकार को मिल चुकी है किन्तु प्रदेश सरकार शिक्षामित्रों के मानदेय और उनकी नियुक्ति को लेकर उदासीन है।

मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि उ0प्र0 के प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति वैसे भी काफी दयनीय स्थिति में है। शिक्षा मित्रों के सहारे किसी तरह प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के पठनपाठन की व्यवस्था रामभरोसे चल रही है शिक्षा का स्तर बढ़ाने के बजाय प्रदेश सरकार शिक्षा मित्रों के ही प्रति पूरी तरह उदासीन है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार का रवैया शुरू से ही दमनात्मक रहा है, अपनी जायज मांगों को लेकर किये गये आन्दोलनों को कुचलने का प्रदेश की बसपा सरकार का शगल बन चुका है। आज जिस प्रकार शहीद स्मारक पर पुलिस द्वारा बर्बर लाठीचार्ज किया गया है उसकी जितनी भी निन्दा की जाय कम है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

मो0 9415508695

upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेस विरोधी गतिविधियों की निन्दा की

Posted on 14 September 2010 by admin

लखनऊ - राष्ट्रीय कश्यप निषाद सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष इं सुरेन्द्र कश्यप गुरूजी एवं निषाद कल्याण सभा उ0प्र0 के अध्यक्ष चौ0 रामानन्द निषाद, उ0प्र0 कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रदेशीय संयोजक श्री राज कुमार कश्यप, श्री सुरेन्द्र कश्यप सचिव, उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी, श्री सुखलाल कश्यप, प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय कश्यप महासभा, श्री उद्वयवीर कश्यप, सभासद सहारनपुर,श्री श्याम कश्यप एवं श्री रामगुलाम कश्यप सहित दर्जनों निषाद, कश्यप, बिन्द एवं अन्य पिछड़ी जातियों के नेताओं ने चौ0 लौटन राम निषाद के कांग्रेस विरोधी गतिविधियों की निन्दा की है।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने आज यहां जारी बयान में कहा कि चौ0 लौटन राम निषाद को पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते कांग्रेस पार्टी से 6 वर्ष के लिए निकाल दिया गया है। श्री निषाद को पार्टी से निकाले जाने के बाद पिछड़े समाज के नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी से श्री निषाद के निष्कासन पर पुन: विचार करने का अनुरोध किया था जिस पर उन्होने 13सितम्बर को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित बैठक के बाद विचार करने हेतु आश्वासन दिया था।

किन्तु चौ0 लौटन राम निषाद कांग्रेस विरोधी अराजकतत्वों को लेकर पार्टी मुख्यालय के गेट पर नारेबाजी करने लगे और घुसने का प्रयास किया, जिस पर उन्हीं के समाज के लोगों ने चौ0 लौटन राम निषाद एवं अन्य असामाजिक तत्वों को भगा दिया।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इसी परिप्रेक्ष्य में पिछड़ी जाति की इन उपजातियों के राष्ट्रीय एवं प्रदेशीय नेताओं ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में बैठक कर चौ0 लौटन राम निषाद द्वारा कल किये गये अभद्र आचरण की निन्दा की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

मो0 9415508695

upnewslive.com

Comments (0)

अपर जिलाधिकारी(नगर) द्वारा कलक्ट्रेट का औचक निरीक्षण

Posted on 14 September 2010 by admin

सभी सहायकों के काउन्टर और अनुभाग अधिकारियों के लिए केबिन बनेगी

आगरा - अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) अरूण प्रकाश ने आज अचानक संयुक्त कार्यालय कलक्ट्रेट में विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी सहायक अपने पटल से सम्बन्धित पत्रावलियों को व्यवस्थित रूप से रखें और अलमारियों पर भी फाइलों की सूची/विवरण अंकित करें।

उन्होंने बताया कि विभिन्न सहायकों के लिए अलग-अलग काउन्टर और अनुभाग अधिकारियों के लिए केबिन शीघ्र बनाये जायेगें। उन्होंने बताया कि मनोरंजन कर कार्यालय को कलेक्ट्रेट में ही सिविल डिफेंस कार्यालय परिसर में िशफ्ट किया जा रहा है। कलेक्ट्रेट कर्मियों की सुविधा हेतु प्रथक से शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है, जिसके अभाव में कर्मचारियों कठिनाई हो रही थी।उन्होंने बताया कि पंचायत निर्वाचन कार्यालय में स्थान के अभाव को देखतें हुए वहां कार्यरत स्थानीय निकाय प्रभाग के लिए प्रथक से कक्ष निर्माण प्रारम्भ हो गया है।

श्री प्रकाश ने बताया कि जिन अनुभागों में कार्य की अधिकता है उन पटलों पर अन्य स्थानों से सहायकों को सम्बद्व करने के निर्देश दिये गये है।

निरीक्षण के अवसर पर बरिश्ठ प्रशासनिक अधिकारी अमर सिंह तथा अनुभाग प्रभारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

मो0 9415508695

upnewslive.com

Comments (0)

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियां अन्तिम रूप से तैयार

Posted on 14 September 2010 by admin

आगरा - भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अहर्ता  दिनांक 01 जनवरी 2010 के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियां अन्तिम रूप से तैयार हो गई है।

इन नामावलियों का 14 सितम्बर को अन्तिम रूप से जनपद के अन्तर्गत पडने वाले सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान/ तहसील स्तर पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के कार्यालयों पर कार्य दिवस में अवलोकन हेतु उपलब्ध है। सहायक निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह ने बताया है कि जिला निर्वाचन कार्यालय में भी निर्वाचक नामावलियां जनता के अवलोकन हेतु उपलब्ध है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही करें-जिलाधिकारी

Posted on 14 September 2010 by admin

घटना की सूचना मिलने पर अधिकारी अविलम्ब मौके पर पहुंचे

आगरा - जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्रों भ्रमणशील रहकर घटनाओं पर सत्त निगाह रखें और किसी भी घटना की सूचना पर अविलम्ब घटना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि असामाजिक और आपराधिक प्रवृति के तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्व प्रभावी कार्यवाही करें, साथ ही क्षेत्र के सम्भ्रान्त नागरिकों से भी संवाद बनाये रखे और समस्याओं के समाधान में उनका भी सक्रिय सहयोग लें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सुरक्षा समिति तथा शहरी क्षेत्रों में मौहल्ला स्तर शान्ति समितियों को बैठकें नियमित रूप से आयोजित करने के निर्देश दिये है और इन बैठकों में अधिकारी-भाग लेकर लोगों की समस्याएं भी सुनें। उन्होंने सिविल डिफेंस तथा अन्य समाज सेवी सस्थाओं का भी सक्रिय सहयोग लेने के निर्देश दिये है।

जिलाधिकारी श्री अभिजात तथा डीआईजी दीपेश जुनेजा कलक्ट्रेट सभागार में कानून व्यवस्था एवं दंगा नियन्त्रण स्कीम की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने संवदेनशील थानों में साइरन लगवाने तथा सभी मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों को पर्याप्त मात्रा में आवश्यक उपकरण लाउडहेलर्स/ लाउडस्पीकर आदि भी वाहनों में लगवाने के निर्देश दिये।

उन्होंने निर्देश दिये कि एस.डी.एम तथा क्षेत्राधिकारी(पुलिस) संयुक्त रूप से शरारती तत्वों को चिन्हित कर पाबन्द करायें और गुण्डा तथा अराजक तत्वों के विरूद्व कडी कानूनी कार्यवाही करें। माफियों के विरूद्व गेंगस्टर एक्ट में कार्यवाही करें। श्री अभिजात ने कहा कि अवैध रूप से दूध व नकली समान का व्यापार , सटृ कराने वाले,अवैध खनन, िशक्षा माफिया, ठेकेदार माफिया आदि विभिन्न प्रकार के माफियाओं के विरूद्व कार्यवाही करायें। उन्होंने कहा कि लपकों की समस्या भी गम्भीर है, लपकों के विरूद्व भी गैंगस्टर की कार्यवाही करें।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्पीडन तथा अनुसूचित जाति/जनजाति के व्यक्तियों के उत्पीडन प्रकरणों में प्रभावी कार्यवाही करें। श्री दिपेश जुनेजा ने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर नज़र रखने के साथ लोगों से भी संवाद बनायेरखें। थाना दिवस तथा तहसील दिवस की िशकायतों का समय से निस्तारण करें। पंचायत निर्वाचन को देखते हुए ग्राम में लेखपाल,वीट के सिपाही तथा अन्य अधिकारी भी भ्रमण कर शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने वाले विन्दुओं को चििन्हत कर समय से उनका समाधान भी करायें।

बैठक में तहसीलवार तथा थाने वार कार्यो की समीक्षा की गई। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें। सामाजिक सद्भाव विगाडने वाले सन्देशों तथा एस.एम.एस. की सूचना अधिकारियों को भी दें। नागरिकों के सक्रिय सहयोग से शान्ति व्यवस्था बनाये रखने में मद्द मिलती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि पंचायतों के निर्वाचन की तैयारियां प्रारम्भ हो गई है। नामांकन प्रक्रिया विकास खण्ड मुख्यालय पर ही होगी। मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार मतदान टोलियों ब्लाक मुख्यालय से ही प्रस्थान करेगी।

उन्होंने मतदेय स्थलों पर खराब पडें हैण्डपम्पों को अविलम्ब ठीक कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्रों का भ्रमण कर मतदेय स्थलों पर रैम्प आदि आवश्यकताओं की भी पूर्ति करादें। भ्रमण के दौरान स्थानीय समस्याओं का भी समाधान करायें ताकि संवेदनशीलता में कमी आये।

बैठक में सभी अपर जिलाधिकारी, एस.डी.एम., नगर मजिस्ट्रेट, अपर नगर मजिस्ट्रेट, अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक नगर, सभी क्षेत्राधिकारी आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

मो0 9415508695

upnewslive.com

Comments (0)

आम आदमी में विज्ञान के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाय समस्त परियोजनायें समय पर पूर्ण की जाय -अब्दुल मन्नान

Posted on 14 September 2010 by admin

लखनऊ : पेटेण्ट सूचना केन्द्र कार्यक्रम एवं उत्तर प्रदेश की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से सम्बन्धित आवश्यकताओं का चिन्हीकरण व मेपिंग कार्यक्रम में वैज्ञानिक विशेष ध्यान दें। वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि आम आदमी विज्ञान की प्रगति की जानकारी प्राप्त कर सके तथा उनसे लाभ प्राप्त कर सके।

यह निर्देश आज विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मन्त्री, श्री अब्दुल मन्नान ने सचिवालय में आयोजित समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने साइंस अवार्ड प्रदान किये जाने हेतु तत्परता से कार्य करने के भी निर्देश दिये।

बैठक में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद तथा सुदूर संवेदन उपयोग केन्द्र में चल रही परियोजनाओं की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की गहन समीक्षा की गई। श्री मन्नान ने निर्देश दिये कि शासन द्वारा अवमुक्त धनराशि का उपयोग इस माह के अन्त तक कर दूसरी किश्त का प्रस्ताव शासन को भेजा जाय।

बैठक में बताया गया कि उद्यमिता प्रोत्साहन कार्यक्रम के अन्तर्गत परिषद् द्वारा खाद्य प्रसंस्करण विभाग उ0प्र0 के सहयोग से लाल मिर्च व हल्दी के प्रसंस्करण की सिद्ध तकनीकों को कृषकों/उत्पादकों तथा बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के रूप में अपनाये जाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि कृषि एवं संवर्गीय क्षेत्रों, उद्यान, पेयजल, सिंचाई, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, पर्यटन, पर्यावरण आदि क्षेत्रों में आ रही समस्याओं का चिन्हाकन कर उनका समाधान विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से कराये जाने का कार्य भी किया जा रहा है।

श्री मन्नान ने सुदूर संवेदन तकनीक केन्द्र द्वारा चलाई जा रही परियोजनओं की गहन समीक्षा की तथा समस्त परियोजनाओं को समयबद्ध रूप में पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में प्रमुख सचिव, श्री बी0एम0मीणा, विशेष सचिव, श्री पी0सी0जैन, निदेशक डा0एम0के0जे0 सिद्दीकी सहित समस्त वैज्ञानिक अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

मो0 9415508695

upnewslive.com

Comments (0)

विधि एवं विधायन क्षेत्र में हिन्दी का और प्रयोग किया जाय - प्रमुख सचिव न्याय

Posted on 14 September 2010 by admin

लखनऊ- उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव सचिव न्याय एवं विधायी श्री के0 के0 शर्मा के कक्ष में आज यहॉं “हिन्दी दिवस´´ के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर श्री वर्मा ने कहा कि विधि एवं विधायन के क्षेत्र में हिन्दी का प्रयोग बढ़ा है, इसको और बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि न्याय क्षेत्र में न्यायालयों में हिन्दी का प्रयोग बढ़ा है।

कार्यक्रम का संचालन विशेष सचिव विधायी श्री अलख नारायण ने करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में विधि एवं विधायन में पहले से ज्यादा हिन्दी का प्रयोग हो रहा है इसमें और तेजी की आवश्यकता है।

इस अवसर पर विशेष सचिव न्याय एवं विधायी सर्वश्री एन0 एस0 रावल, महबूब अली एवं रंग नाथ पाण्डेय ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अधिकारी विभागीय योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को सुलभ कराना सुनिश्चित करें

Posted on 14 September 2010 by admin

लखनऊ - उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजनाओं एवं प्रवेश शुल्क प्रतिपूर्ति योजना तथा पुत्री की शादी हेतु अनुदान योजना एवं केन्द्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना, मदरसा आधुनिकीकरण योजना तथा मल्टी सेक्टोरल डेवलपमेन्ट प्लान के अन्तर्गत चलाई जाने वाली समस्त योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की शत-प्रतिशत जानकारी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों द्वारा दिया जाना सुनिश्चित किया जाये ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रह जाय।

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज राज्य मन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री अनीस अहमद खॉं उर्फ फूल बाबू ने आज बापू भवन में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश भर से आये जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को यह निर्देश दिये।

विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि छात्रवृत्ति योजनाओं के अन्तर्गत जो ध्न छात्रवृत्ति वितरण हेतु दिया जा रहा है, वह पात्र विद्यार्थियों तक पहुंच रहा है या नहीं, यह भी देखा जाना चाहिए। इसके लिये स्कूल से दिये जाने वाले प्रमाण पत्रों में से 10 प्रतिशत की सत्यता की जांच वह आने स्तर पर अवश्य करें और कोई स्कूल दोषी पाया जाता है तो उसके विरूद्ध आवश्यक विभागीय कार्यवाही करें।

अल्पसंख्यक कल्याण मन्त्री ने पुत्री की शादी अनुदान योजना में लिम्बत आवेदन पत्रों के तुरन्त निस्तारण तथा अधिक मांग वाले जनपदों को अतिरिक्त धन एलाट करने के निर्देश के साथ ही राज्य के सभी प्रकार के मदरसों की सूची, सभी जनपदों को कम्प्यूटर उपलब्ध कराने तथा डाटा फीडिंग का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश भी सम्बंधित अधिकारियों को दिये।

प्रमुख सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण श्री जैकब थामस ने मीटिंग में भाग लेने आये अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्रवृत्ति योजना एवं अन्य योजनाओं से सम्बंधित डाटा इण्ट्री का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण कर लें अन्यथा दिये गये समय में डाटा इण्ट्री का कार्य पूर्ण न करने वाले अधिकारियों को चेतावनी दी जाय।

उन्होंने कहा कि जो अधिकारी मीटिंग में अकारण नहीं आये हैं, उनकी सूची बनाकर उन्हें सचेत किया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि वह स्वयं जनपदों का भ्रमण कर योजनाओं की प्रगति का जायजा लेगे और गलती पाये जाने पर सम्बंधित अधिकारी/कर्मचारी के प्रति निलम्बन की कार्यवाही भी करेंगे।

बैठक में प्रमुख सचिव के अतिरक्त विशेष सचिव, श्री विमल चन्द्र श्रीवास्तव,निदेशक मो0 शहाबुद्दीन, उपसचिव श्री मु0 अखलाक खॉं, महा प्रबन्धक अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम श्री लईक अहमद, रजिस्ट्रार उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद श्री जावेद असलम समेत अन्य समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

मो0 9415508695

upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2010
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in