Archive | May 18th, 2018

मुख्यमंत्री ने जनपद गोण्डा में 04 वनटांगिया गांवों अशरफाबाद, बुटहनी, मनीपुर ग्रान्ट व रामगढ़ को राजस्व ग्राम घोषित किया

Posted on 18 May 2018 by admin

लगभग 17034 लाख रु0 लागत की 82 योजनाओं का लोकार्पण व
5665.20 लाख रु0 लागत की 82 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्पन्न

मुख्यमंत्री ने वनटांगिया ग्राम बुटहनी के 57 परिवारों, अशरफाबाद के 09 परिवारों, मनीपुरग्रन्ट के 13 परिवारों तथा रामगढ़ के 33 परिवारों को कृृषि एवं आवासीय भूमि के पट््टों के आवंटन प्रमाण-पत्र प्रदान किए
press-13
04 वनटांगिया ग्रामों के निवासियों को प्रधानमंत्री आवास,
राशन कार्ड, शौचालय, वृद्धावस्था पेंशन आदि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए

दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल सहित अन्य उपकरण प्रदान किए गए

मुख्यमंत्री ने गोण्डा जनपद के विकास के लिए मेडिकल काॅलेज, वनटांगिया क्षेत्र में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय सह छात्रावास
की स्थापना के साथ-साथ नई सड़कों, पुलों के निर्माण
कार्य जल्द शुरू कराने की घोषणा की

भगवान घनश्याम की जन्मस्थली स्वामी नरायन छपिया को पर्यटक
स्थल के रूप में विकसित कराने के लिए जिला प्रशासन
को शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देशpress-10

स्वामी नरायन छपिया को वायु सेवा व बेहतर
सड़क परिवहन से जोड़ने के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश

किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा: मुख्यमंत्री

लखनऊ: 18 मई, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोण्डा के 04 वनटांगिया गांवों को राजस्व ग्राम घोषित किया। जिले की मनकापुर तहसील स्थित वनटांगिया गांव अशरफाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने इन गांवों के 112 परिवारों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ते हुए उन्हें सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया। इस अवसर पर उन्होंने लगभग 17034 लाख रुपए की लागत वाली 82 योजनाओं का लोकार्पण व 5665.20 लाख रुपए की लागत वाली 82 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।
शुक्रवार का दिन जनपद गोण्डा के वनटांगिया ग्रामों के निवासियों के लिए किसी दीवाली से कम नही था। आजादी के सत्तर वर्ष बीतने के बाद भी समाज की मुख्य धारा व सरकार की तमाम विकासपरक व जनकल्याणकारी तथा लाभार्थीपरक योजनाओं से वंचित व उपेक्षित वनटांगिया ग्राम अशरफाबाद, बुटहनी, मनीपुर ग्रान्ट व रामगढ़ को मुख्यमंत्री जी ने राजस्व ग्राम घोषित कर वनटांगिया ग्राम निवासियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी। बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री जी ने वनटांगिया ग्राम बुटहनी के 57 परिवारों को 32.425 हेक्टेयर, अशरफाबाद के 9 परिवारों को 5.679 हेक्टेयर, मनीपुरग्रन्ट के 13 परिवारों को 4.55 हेक्टेयर तथा रामगढ़ के 33 परिवारों को 10.420 हेक्टेयर कृृषि एवं आवासीय भूमि के पट््टों के आवंटन प्रमाण-पत्र प्रदान किए।
इसके अलावा, मुख्यमंत्री जी ने 04 वनटांगिया ग्रामों के निवासियों को प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड, शौचालय, वृद्धावस्था पेंशन आदि सरकारी योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। उन्होंने दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल सहित अन्य उपकरण भी प्रदान किए।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भ्रष्टाचारियों, खाद्यान्न माफिया व खनन माफियाओं के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए कि सरकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक हर हाल में पहुंचाया जाय और बिचैलियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जनता का हक मारने का प्रयास करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने गोण्डा जनपद के विकास के लिए मेडिकल काॅलेज, वनटांगिया क्षेत्र में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय सह छात्रावास की स्थापना के साथ-साथ नई सड़कों, पुलों के निर्माण कार्य जल्द शुरू कराए जाने की भी घोषणा की। उन्होंने भगवान घनश्याम की जन्म स्थली स्वामी नरायन छपिया को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कराए जाने के लिए जिला प्रशासन को शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त स्वामी नरायन छपिया को वायु सेवा व बेहतर सड़क परिवहन से जोड़ने के लिए भी प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। press-71
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देवीपाटन मण्डल के नेपाल से जुड़े हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में बेहतर सड़कें बनवाने का काम जल्द से जल्द प्रारम्भ कराया जाएगा। यहां निवास करने वाली थारू जनजाति के लोगों के विकास के लिए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के अलावा विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने नदियों के संरक्षण के बारे में कहा कि भारत एक नदी संस्कृति का देश है और दुखद बात यह है कि यहां की नदियां मृतप्राय होती जा रही हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी काम मनरेगा से नदियों के जीर्णोद्धार के लिए हो सके उसे तत्काल कराया जाए तथा शासन स्तर से स्वीकृत होने वाले कार्यों का प्रस्ताव शासन को शीघ्रता से भेजा जाए।
गेहूं क्रय का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और कहीं भी शिकायत आने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निजी प्रयोग के लिए स्वयं की जमीन से मिट््टी खोदने के लिए भी किसानों व आम जनता का शोषण न किए जाने की चेतावनी देते हुए कहा कि अपनी जमीन से अपने उपयोग के लिए मिट््टी खोदने पर इसे सरकार द्वारा राॅयल्टी फ्री कर दिया गया है। इसलिए अवैध खनन बताकर किसानों का शोषण कतई न किया जाय। press-23
मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि वे स्वयं इन गांवों की माॅनीटरिंग करते रहें तथा प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ वनटांगिया गांवों के लोगों को मिले, जिससे वनटांगिया ग्रामों के लोगों को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो सकें और उनका सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक स्तर सुधर सके।
मुख्यमंत्री जी ने राज्य सरकार की उपलब्धियों के के बारे में बताते हुए कहा कि विगत एक वर्ष में 8.85 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास, 42 लाख परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय, 26 लाख लोगों को सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन तथा 37 लाख परिवारों को राशन कार्ड दिए गए हंै। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा 38 करोड़ जन-धन खाते खुलवाकर पारदर्शी व्यवस्था लागू की गई तथा 8 करोड़ लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत अब तक निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पण्डित दीन दयाल उपाध्याय जी के अन्त्योदय के दर्शन पर केन्द्र व प्रदेश की सरकारें समाज के निचले पायदान के हर व्यक्ति के विकास के लिए सतत काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1556 गांव ऐसे हैं जहां पर सरकार की कोई भी योजनाएं नहीं पहंुच पाई थी। इनमें से अकेले पूर्वी उत्तर प्रदेश की 65 बस्तियां हैं। उन्हांेने बताया कि अब तक 27 ग्रामों को उनके द्वारा राजस्व ग्राम घोषित कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा चुका है और वहां पर सरकार की सभी योजनाओं को युद्धस्तर पर लागू कर दिया गया है।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री, सांसद श्री बृजभूषण शरण सिंह तथा सांसद श्री कीर्तिवर्धन सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। विधायक श्री प्रभात वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया तथा जनपद के प्रभारी मंत्री श्री उपेन्द्र तिवारी ने मुख्यमंत्री जी सहित अन्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त मुख्यमंत्री जी वनटांगिया ग्राम के अनुसूचित जाति के निवासी के घर पर भोजन करने पहंुचे और जनप्रतिनिधियों के साथ भोजन किया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने 90 व्यक्तियों को उपचार हेतु 1 करोड़ 39 लाख 81 हजार रु0 की आर्थिक सहायता प्रदान की

Posted on 18 May 2018 by admin

लखनऊ: 18 मई, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गम्भीर बीमारियों से ग्रसित विभिन्न जनपदों के 90 व्यक्तियों को उपचार हेतु 1 करोड़ 39 लाख 81 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की है। यह आर्थिक सहायता मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से दी गई है।
यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि लाभार्थियों में जनपद बरेली के श्री गंगाराम, बदायूं के श्री अहमद जीलानी, लखीमपुर खीरी की श्रीमती गुलहना देवी आदि शामिल हैं। लाभार्थियों में अधिकतर कैंसर, हृदय, किडनी तथा लिवर से सम्बन्धित बीमारियों से ग्रसित हैं।
———–

Comments (0)

मुख्यमंत्री प्रयाग कुम्भ-2019 की तैयारियों की समीक्षा तथा कराये जा रहे कार्याें का निरीक्षण करने कल 19 मई को इलाहाबाद जाएंगे

Posted on 18 May 2018 by admin

मुख्यमंत्री अखाड़ा परिषद के साथ
उच्चस्तरीय समन्वय बैठक में भी प्रतिभाग करेंगे

कुम्भ मेला 2019 के लिए 3200 हेक्टेयर में मेला क्षेत्र का आयोजन प्रस्तावित

इलाहाबाद में कुम्भ आयोजन के लिए 10 फ्लाईओवरों का निर्माण कार्य प्रगति पर

नगर के 31 से अधिक चैराहों का विस्तार एवं सुन्दरीकरण कराया जा रहा है

नगर तथा वाह्यवर्ती प्रवेश मार्गों पर यात्रियों की सुविधा
के लिये 300 से अधिक डिजिटल साइनेज लगाए जाएंगे

कुम्भ के दौरान कैम्पों को विद्युत कनेक्शन
दिये जायेंगे तथा 150 हाइमास्ट भी लगाये जायेंगे

नगर को पहले से सजाने के लिये ‘पेंट माई सिटी’ योजना प्रारम्भ की गयी

सेटेलाइट टाउन में श्रद्धालुओं को क्लोक रूम, वेन्डिंग जोन, हेल्थ किओस्क, विद्युत व्यवस्था, शौचालय, साइनेज आदि की सुविधायें उपलब्ध करायी जाएंगी

लखनऊ: 18 मई, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी प्रयाग कुम्भ-2019 की तैयारियों तथा कुम्भ के भव्य आयोजन के लिए अब तक किए गए कार्यों का निरीक्षण एवं समीक्षा करने शनिवार 19 मई, 2018 को इलाहाबाद जाएंगे। इस दौरान वे अखाड़ा परिषद के साथ उच्चस्तरीय समन्वय बैठक में भी प्रतिभाग करेंगे। यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि बैठक के उपरान्त मुख्यमंत्री जी कुम्भ-2019 के लिए कराये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि प्रयाग कुम्भ मेला-2019 के लिए 3200 हेक्टेयर में मेला क्षेत्र का आयोजन प्रस्तावित है, जो 20 सेक्टरों में विभक्त होगा। कुम्भ में लगभग 12 करोड़ की संख्या में तीर्थयात्रियों/पर्यटकों का आगमन अनुमानित है। इसमें प्रतिदिन लगभग 20 लाख तीर्थयात्रियों का कुम्भ क्षेत्र में प्रवास अनुमानित है। लगभग 20 लाख कल्पवासी इस कुम्भ में निवास करेंगे। लगभग 10 लाख से अधिक विदेशी पर्यटकों का आगमन भी अनुमानित है।
इस वृहद एवं विश्वस्तरीय आयोजन के लिए शासन द्वारा 2,000 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं, जिसके द्वारा कुम्भ आयोजन के साथ-साथ बहुत से स्थायी निर्माण भी कराये जा रहे हंै, जो न केवल इलाहाबाद बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश के आवागमन में सुगमता प्रदान करेंगे। उदाहरण के तौर पर इलाहाबाद में कुम्भ आयोजन के लिए 10 फ्लाईओवरों का निर्माण कार्य एक साथ चल रहा है, जो हर हाल में इस वर्ष अक्टूबर के पूर्व पूरा हो जायेगा।
इसी प्रकार इलाहाबाद शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 06 रेलवे अण्डरब्रिजों तथा उनके नीचे की सड़कों के चैड़ीकरण का कार्य चल रहा है। नगर के 31 से अधिक चैराहों का विस्तारीकरण एवं सुन्दरीकरण किया जा रहा है। नगर में टैªफिक जंक्शनों का विकास किया जा रहा है। कुम्भ के लिये एकीकृत कमांड एवं कन्ट्रोल सेन्टर की स्थापना की जा रही है। पूरे कुम्भ क्षेत्र को 38,500 एल0ई0डी0 लाइटों से रोशन करने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है।
कुम्भ के दौरान कैम्पों को विद्युत कनेक्शन दिये जायेंगे तथा 150 हाइमास्ट भी लगाये जायेंगे। सभी पाण्टून पुलों को विद्युतीकृत किया जायेगा। संस्थाओं में एम0सी0बी0 कनेक्शन होंगे। नगर को पहले से सजाने के लिये ‘पेंट माई सिटी’ योजना प्रारम्भ की गयी है।
मेला क्षेत्र तथा नगर के बाहरी क्षेत्रों में हर प्रवेश मार्ग पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त विशाल पार्किंग स्थलों की स्थापना की जायेगी। नगर के बाहरी तथा भीतरी क्षेत्रों में 1500 हेक्टेयर क्षेत्र में 100 से अधिक पार्किंग स्थल तथा उनके एप्रोच रोड निर्माण की योजना पर कार्य चल रहा है। इस कुम्भ में पिछले महाकुम्भ-2013 के सापेक्ष लगभग तीन गुना अधिक क्षेत्र में पार्किंग विकसित की जा रही है।
16 पार्किंग स्थलों (क्षेत्रफल-800 हेक्टेयर) को सेटेलाइट टाउन के रूप में विकसित किया जायेगा। सेटेलाइट टाउन में श्रद्धालुओं को क्लोक रूम, वेन्डिंग जोन, हेल्थ किओस्क, विद्युत व्यवस्था, शौचालय, साइनेज आदि की सुविधायें उपलब्ध होंगी। अन्य 25 पार्किंग स्थलों (क्षेत्रफल-500 हेक्टेयर) पर भी श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध होंगी।
नगर तथा वाह्यवर्ती प्रवेश मार्गों पर यात्रियों की सुविधा और जानकारी के लिये 300 से अधिक डिजिटल साइनेज लगाने की कार्यवाही की जा रही है। पार्किंग स्थल से कुम्भ क्षेत्र तक 500 की संख्या में शटल बसों के अलावा ई-रिक्शा तथा सी0एन0जी0 आॅटो के संचालन की व्यवस्था की जा रही है। दिव्यांग श्रद्धालुओं, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं हेतु एक विशिष्ट मार्ग पर भी ये वाहन चलाये जायेंगे।
पिछले आयोजन में प्रयुक्त स्नान घाटों के अलावा तीन नये पक्के स्नान घाटों का निर्माण किया जा रहा है। पूरे मेला क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त रखने का प्रभावी प्रबन्ध किया गया है। एक लाख से अधिक आधुनिक शौचालयों के निर्माण की योजना पर कार्य किया जा रहा है। विगत माघ मेले में कुम्भ की तर्ज पर सफाई व्यवस्था का सफल रिहर्सल सम्पन्न किया गया है। यही व्यवस्था पूरे कुम्भ क्षेत्र में प्रयोग करने की तैयारी की जा रही है।
ठोस एवं तरल कचरे के जीरो डिस्चार्ज प्रबन्धन की प्रभावी कार्य योजना बनाई गई है, जिससे कुम्भ क्षेत्र सफाई की मिसाल बन सके। ठोस कचरे के प्रबन्धन के लिये 20 हजार कूड़ेदान बैग के साथ लगाये जायेंगे। कूड़ा एकत्र करने के लिये 160 वाहन लगाये जायेंगे तथा 15 हजार से अधिक सफाईकर्मी तैनात किये जायेंगे। स्वच्छता की दृष्टि से शहर में भी व्यापक संख्या में शौचालय तथा कचरा प्रबन्धन की व्यवस्था की जा रही है। मेला क्षेत्र के बाहर पाॅण्डिंग एवं बायोरेमेडियल तकनीक से शोधन की व्यवस्था की जा रही है। इस तकनीक से 26 डेªनों का शोधन किया जायेगा। परेड ग्राउण्ड में स्थायी सीवर लाइन डाली जा रही है।
मेला क्षेत्र में पूरे देश का सांस्कृतिक एवं सामाजिक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित कराने की कार्य योजना पर कार्य चल रहा है। देश के सभी क्षेत्रों के सांस्कृतिक कार्यक्रम पूरे मेला क्षेत्र में कराए जाने की व्यवस्था की गयी है। अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटकों तक भारत की एक समदर्शी छवि पहुंचाने वाली कुम्भ की राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग की व्यवस्था की गयी है।
इलाहाबाद को व्यापक एयर नेटवर्क से जोड़ने के लिए यहां के हवाई अड्डे का विस्तार एवं नए सिविल इन्क्लेव का निर्माण किया जा रहा है। हेली टूरिज्म के लिए स्थायी हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा है। जल परिवहन का नया प्रयोग करते हुए क्रूज सर्विस संचालित करने की तैयारी की जा रही है। नगर के बस स्टेशनों और रेलवे स्टेशनों का विस्तारीकरण एवं सुन्दरीकरण किया जा रहा है।
नगर एवं मेला क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। मेडिकल काॅलेज का कुम्भ की दृष्टि से विस्तार एवं आधुनिकीकरण हो रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से 1000 से अधिक सी0सी0टी0वी0 कैमरोें के द्वारा सर्विलांस एवं सुरक्षा की व्यवस्था के लिए व्यापक पुलिस कर्मियों की तैनाती एवं उनके लिए स्थायी बैरकों का निर्माण प्रगति पर है। जल पुलिस, टैªफिक पुलिस एवं फायर सर्विस में आधुनिकीकरण किया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त, 2019 के कुम्भ में कई और अभूतपूर्व एवं नवीन कार्य कराये जा रहे हैं। इलाहाबाद में स्थित 08 अखाड़ा परिसरों में कमरे एवं मूलभूत सुविधाएं, शौचालय/स्नानागार आदि के निर्माण का कार्य चल रहा है। बारह माधव मन्दिर/पंचकोसी परिक्रमा के पहुंच मार्गों के नवीनीकरण एवं शेष भाग के चैड़ीकरण का कार्य व विद्युतीकरण किया जा रहा है। पेशवाई मार्ग पर स्थित पुरानी एल0टी0 लाइन के खुले तार को एरियर बन्च कन्डेक्टर से बदलने का कार्य किया जा रहा है। मौजगिरि जूना अखाड़े के पास यमुना तट पर, गंगा नदी के बायें छतनाग, नागेश्वर मन्दिर के सामने नये पक्के घाटों का निर्माण किया जा रहा है।
फाफामऊ से अरैल तक नदी के किनारे 15 कि0मी0 की लम्बाई में अस्थायी घाटों का निर्माण प्रस्तावित है। इस बार कुम्भ में किए जा रहे नये महत्वपूर्ण कार्यों में मेला क्षेत्र में विशाल गंगा पण्डाल तथा सत्संग पण्डालों की स्थापना भी है। गंगा पण्डाल में एक साथ 10,000 श्रद्धालुओं/तीर्थयात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है। कुम्भ मेला अवधि में प्रतिदिन आध्यात्मिक, धार्मिक, सांस्कृतिक अन्य कार्यक्रम संचालित किये जाएंगे।
पण्डाल में भव्य मंच, गेट, विद्युत व्यवस्था एल0ई0डी स्क्रीन, ध्वनियंत्र आदि की व्यवस्था की जाएगी। मेला क्षेत्र में 03 सत्संग पण्डाल का निर्माण किया जाएगा, जिसमें कम से कम 2000 से अधिक श्रद्धालुओं/तीर्थयात्रियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी (उत्तरी झूंसी, दक्षिणी झूंसी एवं अरैल)। मेला में विविध सांस्कृतिक, धार्मिक, आध्यात्मिक, कला, संगीत वृत्त चित्र, प्रदर्शनी आदि का आयोजन किया जाएगा।
सभी सेक्टरों में मेला की विषय-वस्तु पर आधारित द्वार का निर्माण कराया जायेगा। मेला क्षेत्र में कुम्भ की थीम पर आधारित लेजर शो का आयोजन किया जायेगा। पर्यटकों को इलाहाबाद (प्रयाग) का पौराणिक/ऐतिहासिक महत्व बताने के लिये ‘टूरिस्ट वाॅक’ का आयोजन किया जा रहा है। इलाहाबाद के प्रमुख स्मारकों पर फसाड लाइटिंग की तैयारी चल रही है। विभिन्न सांस्कृतिक संस्थानों द्वारा संगीत उत्सव, फोटोग्राफी, कला प्रदर्शनी आदि का आयोजन प्रस्तावित है।
इस कुम्भ में विश्व के कई देशों के प्रतिनिधियों का भ्रमण भी प्रस्तावित है। कुम्भ 2019 में सभी 20 सेक्टरों में 20 हजार श्रद्धालुओं के विश्राम हेतु प्रथम बार यात्री निवास उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके अन्तर्गत श्रद्धालुओं को पेयजल, विद्युत, प्रकाश, शौचालय जैसी मौलिक सुविधायें भी उपलब्ध करायी जायेंगी।

Comments (0)

मृतकों के आश्रितों को 02-02 लाख रु0 तथा घायलों को 50-50 हजार रु0 की आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने की घोषणा

Posted on 18 May 2018 by admin

लखनऊ: 18 मई, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज टनकपुर में हुई एक बस दुर्घटना में पूर्णागिरी जा रहे जनपद बरेली के श्रद्धालुओं की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री जी ने मृतकों के आश्रितों को 02-02 लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। उन्होंने घायलों का समुचित इलाज कराने के भी निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने दुर्घटना में दिवंगत श्रद्धालुओं की आत्मा की शांति की कामना करते हुए उनके शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की है।

Comments (0)

कांग्रेस कमेटियों द्वारा धरना दिया गया

Posted on 18 May 2018 by admin

कर्नाटक में संविधान की धज्जियां उड़ाते हुए असंवैधानिक एवं अलोकतांत्रिक तरीके से भारतीय जनता पार्टी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह के दबाव में राज्यपाल द्वारा भाजपा सरकार के शपथ ग्रहण कराये जाने के विरोध में आज प्रदेश भर के सभी जिला मुख्यालयों पर जिला/शहर कांग्रेस कमेटियों द्वारा धरना दिया गया, जिसके क्रम में लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद के नेतृत्व में (जीपीओ पार्क) हजरतगंज, लखनऊ स्थित गांधी प्रतिमा पर धरना दिया गया। धरने में प्रमुख रूप से सांसद डॉ0 संजय सिंह, पूर्व सांसद श्री प्रमोद तिवारी सहित सैंकड़ों की संख्या मंे नेतागण एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता कृष्णकान्त पाण्डेय ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कार्यालय को मिली सूचना के मुताबिक प्रदेश के जनपद बस्ती, आजमगढ़, फैजाबाद, गोण्डा, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर, इटावा, शाहजहांपुर, लखीमपुर, झांसी, ललितपुर, मथुरा, एटा, मेरठ, आगरा, जौनपुर, सुलतानपुर, अम्बेडकरनगर सहित प्रदेश के लगभग सभी जनपदेां में धरना दिया गया।
जीपीओ पर आयोजित धरने को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर ने कहा कि कर्नाटक में जिस तरह भाजपा के पास पर्याप्त बहुमत की गिनती के विधायक न होने के बावजूद भी सरकार बनाने का न्यौता दिया गया और शपथ ग्रहण कराया गया यह पूरी तरह अलोकतांत्रिक है और संविधान विरोधी है। राज्यपाल संवैधानिक पद है और वह संविधान की रक्षा के लिए है किन्तु कर्नाटक का राज्यपाल का कार्यालय भाजपा की सरकार बनाने के लिए बन गया है। इसी प्रकार गोवा, मेघालय एवं मणिपुर और बिहार में भी संविधान विरोधी कृत्य करते हुए भाजपा की सरकार का गठन किया गया। संविधान को बचाने के लिए और लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए आज पूरे देश में धरना दिया गया है। उन्होने कहा कि भाजपा की नीयत बन गयी है कि चाहे बहुमत हो या न हो किसी भी प्रकार उन्हें सरकार बनाना है।
इस मौके पर पूर्व सांसद श्री प्रमोद तिवारी ने कहा कि संविधान के अनुसार नवनिर्वाचित सदन में बहुमत वाले दल या गठबन्धन को सरकार बनाने के लिए बुलाया जाता है किन्तु कर्नाटक में तो सारी मर्यादाएं लांघते हुए जिनके पास पर्याप्त संख्या ही नहीं है उन्हें न सिर्फ सरकार बनाने के लिए बुलाया गया बल्कि शपथ ग्रहण भी करायी गयी और तोड़-फोड़ करने का अवसर भी दिया गया है। इसीलिए संविधान और लेाकतंत्र की रक्षा के लिए गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष धरना दिया गया है।
धरने में प्रमुख रूप से कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता श्री अजय कुमार लल्लू, एमएलसी श्री दीपक सिंह, विधायक श्री नरेश सैनी, पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी एवं श्री श्यामकिशोर शुक्ल, पूर्व मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, डा0 आर.पी. त्रिपाठी, सुश्री अनुसुइया शर्मा, श्री ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह, श्री अनीस अंसारी, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री अरूण प्रकाश सिंह, श्री प्रमोद सिंह, श्री रमेश श्रीवास्तव, श्री विनोद मिश्रा, श्री अभिमन्यु सिंह, श्री अमरनाथ अग्रवाल, श्री अशोक सिंह, श्री श्रोत गुप्ता, श्री गंगा सिंह एडवोकेट, श्री रमेश मिश्रा, श्री सत्यदेव सिंह, श्री के0के0 आनन्द, श्री एसजेएस मक्कड़, श्री गिरीश मिश्रा, श्री बृजेन्द्र सिंह, श्री मुकेश सिंह चौहान, श्री नरेश बाल्मीकि, श्री अमित श्रीवास्तव, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती अंजुम खान, श्रीमती सिद्धिश्री, श्री प्रदीप कनौजिया, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्री सम्पूर्णानन्द मिश्र, डा0 जियाराम वर्मा, श्री तरूण पटेल, श्री विजय बहादुर, श्री प्रदीप सिंह, श्री शैलेन्द्र तिवारी, श्री नरेश बाल्मीकि, श्रीमती सुनीता रावत, श्रीमती नूतन बाजपेयी, श्री अजय कुमार सिंह अज्जू, श्री मेंहदी हसन, श्रीमती सरलेस रावत, श्रीमती रितु रावत, श्री प्रभाकर मिश्रा, श्री राजेश सिंह काली, श्री विषम सिंह, श्री अंशू अवस्थी, श्रीमती शीला मिश्रा, श्री शंकर लाल गौतम, श्री वेद प्रकाश त्रिपाठी, श्री संजय सिंह, श्री नीरज तिवारी, श्री जे0पी0 मिश्रा, श्रीमती सलमा बेगम, श्री आशुतोष मिश्रा, श्री करूणेश राठौर, श्री डी.पी0 सिंह, श्री मनोज तिवारी, श्री आनन्द प्रताप सिंह, श्री दीपेन्द्र मिश्रा, श्री श्याम नरायन तिवारी, श्री विकास तिवारी, श्री रोहित कश्यप, श्री स्वतंत्र शुक्ला, श्री प्रभात गुप्ता, श्री माता प्रसाद, श्री बी0डी0 सिंह आदि सैंकड़ांे की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

Comments (0)

आवारा कुत्तों की संख्या-वृद्धि पर प्रभावी नियंत्ण हेतु राज्य स्तरीय निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति का गठन- मनोज कुमार सिंह

Posted on 18 May 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री ,लखनऊः 18 मई, 2018
राज्य सरकार ने मा0 सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एनिमल वेलफेयर बोर्ड आॅफ इण्डिया बनाम पीपुल फाॅर इलिमिनेशन आॅफ स्ट्रे ट्रबल्स एवं अन्य में पारित आदेश दिनांक 09 मार्च, 2016 के अनुपालन के क्रम में 29 जून, 2017 द्वारा गठित समिति को अवक्रमित करते हुए एनिमल बर्थ कन्ट्रोल (डाग्स) रूल्स, 2001 के अनुसार आवारा कुत्तों की संख्या-वृद्धि के प्रबन्धन, रेबीज उन्मूलन एवं मानव व कुत्तों के संघर्ष आदि में कमी लाने के उद्देश्य से प्रमुख सचिव नगर विकास की अध्यक्षता में 11 सदस्यीय राज्य स्तरीय निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति का गठन किये जाने का निर्णय लिया है।
प्रमुख सचिव नगर विकास की अध्यक्षता में गठित निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति में निदेशक पशुपालन, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य, प्रमुख सचिव पंचायतीराज, निदेशक स्थानीय निकाय, एनिमल वेलफेयर बोर्ड आॅफ इण्डिया के प्रतिनिधि, स्टेट एनिमल वेलफेयर बोर्ड के प्रतिनिधि, नगर आयुक्त नगर निगम बरेली/लखनऊ, अधिशासी अधिकारी, न0पा0परिषद, सीतापुर, अधिशासी अधिकारी न0पा0 परिषद पुवायाॅ, शाहजहांपुर, अधिशासी अधिकारी, न0पंचायत सहजनवा, जनपद गोरखपुर एवं नगर पंचायत खुदागंज जनपद शाहजहांपुर, ए.डब्लू.बी.आई. में पंजीकृत कोई एनिमल वेलफेयर संगठन का प्रतिनिधि जो प्रतिवर्ष 5000 एनिमल बर्थ कन्ट्रोल सर्जरी करता हो एवं 03 साल से अस्तित्व में हो, सुश्री गौरी मौलेखी, सदस्य सचिव, पीपुल्स फार एनिमल तथा पशुपालन विभाग द्वारा नियुक्त एक पूर्णकालिक प्रोग्राम मैनेजर जो उपनिदेशक स्तर से निम्न न हो, सदस्य बनाये गये हैं।
राज्य निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति एनिमल बर्थ कन्ट्रोल (डाग्स) रूल्स, 2001 की अपेक्षा अनुसार स्थानीय प्राधिकरण के स्तर पर एनिमल बर्थ कन्ट्रोल निगरानी समिति का गठन करेगी जो पूरे राज्य के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में डाग पापुलेशन मैनेजमेन्ट हेतु एक व्यापक जिला स्तरीय योजना का विकास तथा क्रियान्वयन करायेगी।
इसके अलावा एनिमल बर्थ कन्ट्रोल को लागू करने वाली एजेन्सियों की ए0बी0सी0 श्रेणीवार सूची बनायेगी जो स्थानीय प्राधिकरण/जनपद स्तर पर योजनाओं का क्रियान्वयन कर सकें। साथ ही अपेक्षित प्रशिक्षण एवं अभ्यास करा सके तथा एनिमल वेलफेयर बोर्ड आॅफ इण्डिया से विधिवत मान्यता प्राप्त हो। इसमें राज्य का पशुपालन विभाग ए0डब्लू0बी0आई0 के तकनीकी निर्देशन में सम्मिलित हो सकता है या ए0डब्लू0बी0आई0 में पंजीकृत एनिमल वेलफेयर संगठन भी कार्य कर सकता है।
जहां पर पर्याप्त ए0बी0सी0 (एनिमल बर्थ कन्ट्रोल) कार्यान्वयन एजेन्सियां उपलब्ध नहीं है वहां पर राज्य निगरानी एवं कार्यान्वयन समिति में एक स्पेशल पर्पज व्हीकिल (एस0पी0वी0) का प्रबन्ध करायेगी, जो ए0बी0सी0 कार्यान्वयन एजेन्सी के रूप में कार्य करेगी। ए0बी0सी0 के लिए अपेक्षित आधारभूत संरचना एवं अन्य पूंजी लागत (जो केवल ए0बी0सी0 सुविधाओं, एम्बुलेन्सों एवं उपकरणों तक ही सीमित न हो) तथा ए0बी0सी0 योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए अन्य सभी व्ययों को, जिसमें मानव शक्ति लागत, जो स्थानीय प्राधिकरण के माध्यम से ए0बी0सी0 कार्यान्वयन एजेन्सियों को उपलब्ध कराये जाएं, को सुनिश्चित करेगी।
प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार सिंह की ओर से 14 मई, 2018 को जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य निगरानी एवं क्रियान्वयन समिति की बैठक तीन माह में एक बार एवं इसकी प्रक्रियाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जब भी आवश्यकता हो, आहूत की जा सकती है।

Comments (0)

=चावल मिल के सबसे बड़े बकायेदार के मिल का भौतिक सत्यापन उपजिलाधिकारी मोहनलालगंज की अध्यक्षता गठित समिति से कराने के निर्देश- खरीद के सापेक्ष कम खरीद करने वाले 08 क्रय केन्द्र प्रभारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश-

Posted on 18 May 2018 by admin

लखनऊ-18 मई 2018, जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा ने जनपद में सबसे बड़े बकायेदार चावल मिल मे0शंकर राइस मिल जिसके विरूद्ध खाद्य विभाग एवं आवश्यक वस्तु निगम का कुल 413.786 मी0टन चावल, जिसका कुल औसत मूल्य रू0 एक करोड़ नौ लाख पैसठ हजार तीन सौ उनन्तीस की मिल का 21 मई 2018 को मिल का सत्यापन उपजिलाधिकारी मोहनलालगंज की अध्यक्षता में गठित समिति से कराने के निर्देश दिये है साथ 25 जून 2018 तक बकाया सी0एम0आर0 का सम्प्रदान न करने वाली चावल मिलों के विरूद्ध आर0सी0निर्गत करते हुए भू-राजस्व की भांति वसूली करने के निर्देश दिये है।
जिलाधिकारी आज कलेक्टेªेट स्थित डा0ए0पी0जे0अब्दुल कलाम सभागार में गेहूं खरीद एवं विगतधान खरीद के अवशेष सी0एम0आर0 के साथ-साथ जनपद में एन0एफ0एस0ए0 के अन्तर्गत खाद्यान्न के उठान एवं निर्गमन का कार्य आवष्यक वस्तु निगम से हटाकर खाद्य विभाग की विपणन शाखा से किये जाने की गहन समीक्षा कर रहे थे। जिलाधिकारी ने धान खरीद 2017-18 के बकाये सी0एम0आर0 की समीक्षा करते हुए बैठक में उपस्थित चावल मिल मालिकों से अब तक सी0एम0आर0 का सम्प्रदान भारतीय खाद्य निगम में करने के कड़े निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने गेहूं खरीद की संस्थावार समीक्षा करते हुए पाया कि भारतीय खाद्य निगम रा लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 28.97 प्रतिशत ही खरीद की गयी जिस पर उपस्थित डिपो के प्रबन्धक को कड़ी फटकार लगायी और 03 दिन के अन्दर खरद में प्रगति लाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने समीक्षा में दौरान पाया कि जनपद के 08 क्रय केन्द्रो में 30 प्रतिश्ज्ञत से कम गेहूं खरीद की गयी जिस पर केन्द्र प्रभारियों का स्पष्टीकरण प्राप्त कर प्रतिकूल प्रविष्टि निर्गत करने के निर्देश सम्बात अधिकारियों को दिये है। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि मा0सांसद मोहनलालगंज श्रभ् कौशल किशोर जी की मांग पर साधन सहकारी समिति सिसेण्डी पर अनुमोदित किये गये गेहूं क्रय केन्द्र पर अब तक खरीद न होने को लेकर कड़ा रोष व्यक्त करते हुए बैठक में उपस्थित जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 एवं ए0डी0सी0ओ0 के निलम्बन एवं सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिये।
उन्होने ने एन0एफ0एस0ए0 के अन्तर्गत खाद्यान्न की उठान एवं निर्गमन का कार्य आवष्यक वस्तु निगम साकर षासन के निर्देशानुसार खाद्य विभाग की विपणन शाखा को हस्तानान्तरित करने हेतु निर्देश्ज्ञ दिये कि आवश्यक वस्तु निगम द्वारा जिन गोदामों का प्रयोग किया जा रहा है, उनके स्वीकृति, अनुबन्ध, किराया एवं उनसे वर्तमान दरों पर खाद्य विभाग के साथ कार्य किये जाने की सह प्राप्त कर जिला खाद्य विपणन अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश वस्तु निगम के जिला प्रबन्धक को दिये है।
बैठक में जिला खाद्य विपणन अधिकारी श्री धनन्जय सिंह, जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0 श्री महेन्द्र वर्मा, डिपो प्रबन्धक भारतीय खाद्य निगम श्री बृजेश कुमार सिंह, जिला प्रबन्धक आवष्यक वस्तु निगम सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

==================================================================================
बस से टकरा जाने से हुई मृत्यु की मजिस्ट्रीरियल जांच -
लखनऊ-18 मई 2018, जिला मजिस्टेªेट ने 24अक्टूबर 2016 को उत्तर प्रदेश रय सडक परिवहन निगम की बाराबंकी डिपो की बस संख्या- यू0पी0-41टी 2957 जोटिकैतनगर से लखनऊ की सेवा लेकर जा रही थी, गोमतीनगर लखनऊ फलमाल के पास प्रातः लगभग 9-30 बजे रोड क्रास करते समय एक व्यक्ति बस से टकरा गया और उसकी मृत्यु हो गयी। उक्त घटना में हुई मृत्यु के कारणों की मजिस्ट्रारियल जांच हेतु अपर नगर मजिस्टेªट चतुर्थ को जांच अधिकारी नामित किया है।
अपर नगर मजिस्टेªट चतुर्थ ने उक्त जांच हेतु सर्व साधारण को सूचित किया है कि जिस किसी को किसी भी तरह की कोई जानकारी देनी हो अथवा किसी भी तरह का मौखिक/ लिखित साक्ष्य/बयान देना हो तो वह अपर नगर मजिस्टेªट चतुर्थ् के न्यायालय कलेक्टेªेट लखनऊ में किसी भी कार्य दिवस को (अवकाश छोडकर) न्यायालय समय में उपस्थित होकर अपना साक्ष्य प्रस्तुत कर सकता है।

Comments (0)

बस से टकरा जाने से हुई मृत्यु की मजिस्ट्रीरियल जांच -

Posted on 18 May 2018 by admin

लखनऊ-18 मई 2018, जिला मजिस्टेªेट ने 24अक्टूबर 2016 को उत्तर प्रदेश रय सडक परिवहन निगम की बाराबंकी डिपो की बस संख्या- यू0पी0-41टी 2957 जोटिकैतनगर से लखनऊ की सेवा लेकर जा रही थी, गोमतीनगर लखनऊ फलमाल के पास प्रातः लगभग 9-30 बजे रोड क्रास करते समय एक व्यक्ति बस से टकरा गया और उसकी मृत्यु हो गयी। उक्त घटना में हुई मृत्यु के कारणों की मजिस्ट्रारियल जांच हेतु अपर नगर मजिस्टेªट चतुर्थ को जांच अधिकारी नामित किया है।
अपर नगर मजिस्टेªट चतुर्थ ने उक्त जांच हेतु सर्व साधारण को सूचित किया है कि जिस किसी को किसी भी तरह की कोई जानकारी देनी हो अथवा किसी भी तरह का मौखिक/ लिखित साक्ष्य/बयान देना हो तो वह अपर नगर मजिस्टेªट चतुर्थ् के न्यायालय कलेक्टेªेट लखनऊ में किसी भी कार्य दिवस को (अवकाश छोडकर) न्यायालय समय में उपस्थित होकर अपना साक्ष्य प्रस्तुत कर सकता है।

Comments (0)

प्रदेश मुख्यालय में सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा एवं प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर जी की प्रेसवर्ता

Posted on 18 May 2018 by admin

लखनऊ 18 मई 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय में सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा एवं प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने प्रेसवर्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में सहकारिता के चुनाव शांति पूर्वक सम्पन्न हुए। कहीं भी हिंसा की घटना प्रकाश में नहीं आई है। साधन सहकारी समिति के चुनाव से लेकर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष तक लगभग सभी स्थानों में भाजपा विजयी रही है।
श्री मुकुट बिहारी वर्मा ने बताया कि 37 जिला सहकारी बैंको में 34 निर्विरोध निर्वाचन हुआ है 2 जगहों पर चुनाव द्वारा निर्वाचन हुआ है। जिला सहकारी संघ में कुल 49 पर चुनाव हुए, 40 स्थानों पर भारतीय जनता पार्टी विजयी हुई है। 8 सहकारी संघों के चुनाव स्थगित हुए है। केन्द्र उपभोक्ता भण्डार में 47 स्थलों पर चुनाव हुए 39 सीटों पर भाजपा विजयी रही, 5 पर चुनाव स्थगित हुए। क्रय विक्रय समिति के चुनाव मे 222 स्थानों पर भाजपा विजयी रही है। प्रदेश की कुल लगभग 7448 समितियों में भारतीय जनता पार्टी लगभग 95 प्रतिशत से अधिक जीत दर्ज कर चुकी है।
सहकारिता मंत्री ने कहा उत्तर प्रदेश में भण्डारण की समस्या चिन्ता जनक है। हम प्रतिवर्ष 5 हजार मीट्रिक टन के 40 केन्द्र बनाएगें। प्रदेश में गेहूॅ क्रय की स्थिति में सहकारिता विभाग ने 2017-18 में 19.25 लाख मीट्रिक टन गेहॅू क्रय किया था। वर्ष 2018-19 में 26 लाख मीट्रिक टन खरीदने का लक्ष्य है। जिसके सापेक्ष अब तक 19 लाख मीट्रिक टन गेहूॅ की खरीद हो चुकी है। जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने वर्ष 2016-17 में मात्र 4 लाख मीट्रिक टन ही खरीदा था। वहीं धान की खरीद में 2017-18 में भाजपा सरकार ने 12.70 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की थी और वहीं पूर्ववर्ती सरकार ने 2016-17 में 2.49 लाख मीट्रिक टन खरीदा था।
प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने प्रेसवर्ता में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की तैयारी सहकारिता चुनाव को लेकर अप्रैल 2017 से लगातार अभी तक थी। सहकारिता के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की पताका हर जगह फैले इस प्रयास में संगठन ने पूरी शक्ति से प्रदेश से लेकर जिले तक, जिले से लेकर मण्डल तक कार्यशाला आयोजित की। हमारे सभी देवतुल्य कार्यकर्ताओं ने पूरी मेहनत से अपना योगदान सहकारिता आन्दोलन को मजबूत करने में लगाया।
श्री सोनकर ने कहा कि सहकारिता आन्दोलन की मजबूती से किसानों की आय दो गुना करने के माननीय प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करने में मदद प्रदान करेगी। सहकारिता आन्दोलन किसानों, दलितों, गरीबों, पिछ़डों के उत्थान करने वाली संस्था है और भारतीय जनता पार्टी सहकारिता आन्दोलन को समृद्ध व सशक्त बनाने के लिए संकल्पित है। मैं इसके लिए अपने नेतृत्व और सहकारिता मंत्री को बधाई और धन्यवाद देता हूॅ।
पत्रकारवार्ता में प्रदेश प्रवक्ता डाॅ. चन्द्रमोहन, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, प्रदेश सहमीडिया प्रभारी आलोक अवस्थी, हिमांशु दुबे, प्रदेश सम्पर्क प्रमुख मनीष दीक्षित सहप्रमुख नवीन श्रीवास्तव, तरूणकान्त त्रिपाठी तथा श्री राजीव बक्श विधायक बदायूं, श्री विकास गुप्ता विधायक फतेहपुर आदि उपस्थित थे।

Comments (0)

आवास बन्धु लखनऊ में चार अवर अभियन्ता तैनात

Posted on 18 May 2018 by admin

लखनऊः 18 मई, 2018
राज्य सरकार ने उ0प्र0 विकास प्राधिकरण केन्द्रीयित सेवा के चार अवर अभियन्ताओं (सिविल) को आवास बन्धु, लखनऊ में तैनात किए जाने के आदेश दिए हैं।
आवास एवं शहरी नियोजन विभाग से जारी आदेश के अनुसार गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण के श्री बृजेश मोहन श्रीवास्तव, अयोध्या-फैज़ाबाद विकास प्राधिकरण के श्री सुनील कुमार श्रीवास्तव, बागपत-बड़ौत-खेकड़ा विकास प्राधिकरण के श्री प्रवीण कुमार तथा बंादा विकास प्राधिकरण के श्री घनश्याम वर्मा को आवास बन्धु, लखनऊ में समान पद पर स्थानान्तरित करते हुए तैनात किया गया है।

====================================

डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय का दीक्षांत
समारोह का आयोजन कल

लखनऊः 18 मई, 2018
डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ के अटल प्रेक्षागृह में चतुर्थ दीक्षांत समारोह दिनांक 19 मई, 2018 को पूर्वान्ह 11ः00 बजे प्रदेश के मा0 राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री राम नाईक की अध्यक्षता में आयोजित होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी भाग लेंगे। दीक्षान्त समारोह में पद्मश्री सम्मान से विभूषित सामाजिक कार्यकत्री डाॅ0 उमा तुली एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री श्री ओमप्रकाश राजभर में उपस्थित रहेंगे। उक्त कार्यक्रम में उपाधि वितरण एवं उपाधि प्राप्तकर्ताओं को आशिर्वचन भी दिया जाएगा। उक्त जानकारी कुल सचिव, मधुरेन्द्र कुमार पर्वत ने दी है।

==============================================
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत 1276.76 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान
लखनऊः 18 मई, 2018
राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत 1276.76 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
पंचायती राज विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस सम्बन्ध में शासनादेश जारी कर दिया गया है। जारी शासनादेश में निर्देश दिए गए हैं कि इस धनराशि का व्यय इस योजना के क्रियान्वयन हेतु समय-समय पर निर्गत विस्तृत मार्ग निर्देशों एवं स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की गाइड लाइन की व्यवस्था के अनुरूप किया जाये।

===============================================

आरटीई के तहत प्रवेश हेतु द्वितीय चरण की लाटरी 21 मई को

लखनऊः 18 मई, 2018
निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अन्तर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों के कक्षा-1/पूर्व प्राथमिक कक्षा में शैक्षिक सत्र 2018-19 हेतु आनलाइन प्रवेश के लिए द्वितीय चरण की लाटरी आगामी 21 मई को जनपद स्तर पर सम्पादित की जाएगी। इस सम्बन्ध में निदेशक बेसिक शिक्षा श्री सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
श्री सिंह ने बताया कि लाॅटरी में सीट भर जाने अथवा विकल्प वाले विद्यालय नहीं प्राप्त होने की दशा में जिन बच्चों का चयन लाॅटरी में न हो, ऐसे सम्बन्धित बच्चे के अभिभावक को अन्य विद्यालयों के विकल्पों के साथ पुनः आॅनलाइन आवेदन करना होगा।
निदेशक ने समस्त मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि लाॅटरी में चयनित बच्चों का प्रवेश सम्बन्धित विद्यालयों में शीघ्र कराना सुनिश्चित करायें।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2018
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in