Archive | May 4th, 2018

मुख्यमंत्री ने ओलावृष्टि, आंधी, तूफान एवं आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित व्यक्तियों/परिवारों को निर्धारित मानक के अनुसार 24 घण्टे के अन्दर राहत वितरित किये जाने के निर्देश दिये

Posted on 04 May 2018 by admin

जनहानि, पशुहानि तथा फसल क्षति के सम्बन्ध में विस्तृत आख्या उपलब्ध करायी जाए

घायल व्यक्तियों की समुचित चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश

राहत व मदद पहुंचाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरती जाए

मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में मुख्य सचिव ने जनपद आगरा में हुई जनहानि
तथा घायलों के मद्देनजर आगरा के मण्डलायुक्त को निर्देशित किया

निदेशक, मौसम केन्द्र, लखनऊ कार्यालय से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार प्रदेश के कई जनपदों में तेज हवाओं व बिजली कड़कने के साथ आंधी-तूफान आने की आशंका

इसके मद्देनजर अधिकारियों को एलर्ट किया गया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री,लखनऊ: 03 मई, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में बीती रात ओलावृष्टि, आंधी, तूफान एवं आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित व्यक्तियों/परिवारों को निर्धारित मानक के अनुसार 24 घण्टे के अन्दर राहत वितरित किये जाने के निर्देश दिये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि इस दैवीय आपदा के दृष्टिगत जनपदों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराया जाए। उन्होंने आपदा में घायल व्यक्तियों की समुचित चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि अहेतुक सहायता प्रदान करने के लिए अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता के सम्बन्ध में शासन को तत्काल सूचित किया जाए। उन्होंने इस आपदा में हुई जनहानि, पशुहानि तथा फसल क्षति के सम्बन्ध में आकलन कराकर विस्तृत आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सभी जनपदों से फीडबैक लेकर आवश्यकतानुसार तत्काल जरूरी कदम उठाए जाएं। इसके साथ ही, उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने जनपदों में सघन दौरा करने एवं नुकसान का जायज़ा लेने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने इस आपदा से उत्पन्न स्थिति और राहत कार्याें की लगातार निगरानी किये जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि आपदा से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने की हर सम्भव कोशिश की जाए। राहत व मदद पहुंचाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरती जाए।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 22 जनपदों में 70 जनहानि, 83 व्यक्तियों के घायल होने तथा 105 पशुहानि की सूचना है। इनमें सर्वाधिक प्रभावित जनपद आगरा है, जहां 43 जनहानि, 51 व्यक्ति घायल तथा 80 पशुहानि हुई है। इनके अलावा, बिजनौर, बरेली, सहारनपुर, पीलीभीत, फिरोजाबाद, चित्रकूट, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, उन्नाव, मथुरा, अमरोहा, बांदा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, सीतापुर, सम्भल, मिर्जापुर, इटावा, इलाहाबाद, रामपुर तथा हमीरपुर जिलों में भी जनहानि/पशुहानि हुई है। फिरोजाबाद में भी 15 व्यक्तियों के घायल होने तथा 6 पशुहानि की सूचना प्राप्त हुई है।
मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में मुख्य सचिव ने जनपद आगरा में हुई जनहानि तथा घायलों के मद्देनजर आगरा के मण्डलायुक्त को निर्देशित किया है कि राहत व बचाव कार्याें में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतते हुए प्रभावितों को राहत आज ही हर हाल में उपलब्ध करा दी जाए। यह भी निर्देश दिये गये हैं घायलों को समुचित राहत और चिकित्सा उपलब्ध करायी जाए और वरिष्ठ अधिकारी अस्पतालों का दौरा कर घायलों की चिकित्सा व्यवस्था पर नजर रखें।
सभी जिलाधिकारियों को दैवीय आपदा से हुई फसल क्षति, जनहानि तथा पशुहानि आदि का आकलन कराकर इसके सम्बन्ध में विस्तृत आख्या राहत आयुक्त कार्यालय, उ0प्र0 के ईमेल तंींज/दपबण्पद पर उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।
प्रवक्ता ने बताया कि निदेशक, मौसम केन्द्र, लखनऊ कार्यालय से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार गोरखपुर, बलिया, मऊ, गाजीपुर, अम्बेडकर नगर, सन्त कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, बहराइच, खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, एटा, हाथरस, मथुरा, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर तथा बागपत जनपदों के हिस्सों में तेज हवाओं व बिजली कड़कने के साथ आंधी-तूफान आने की आशंका है। इसके अलावा, प्रदेश के कुछ स्थानों पर वर्षा होने व आंधी-तूफान आने की सम्भावना है। इसके मद्देनजर सम्बन्धित अधिकारियों को एलर्ट कर दिया गया है।

Comments (0)

बी.एस.पी. द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 04.05.2018

Posted on 04 May 2018 by admin

(1) भयंकर आंधी-तूफान के कारण उत्तर प्रदेश, राजस्थान व हरियाणा आदि राज्यों में हुई व्यापक तबाही व जान-माल के बहुत बड़े नुकसान के मामले में भी खासकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गम्भीर उदासीनता व घोर लापरवाही भी पूरी तरह से देश की आमजनता के सामने है। दोनों बेफिक्र होकर कर्नाटक की चुनावी राजनीति के स्वार्थ में व्यस्त।
(2) इसी प्रकार एस.सी.-एस.टी. (अत्याचार निवारण) कानून, 1989 को लगभग निष्क्रिय बना देने के मामले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के ढुलमुल रवैये की कड़ी आलोचना। इस मामले का अबतक नहीं निपटना सरकार की विफलता।
(3) साथ ही इन मामलों में एन.डी.ए. के मंत्रियों की गुलाम मानसिकता की भत्र्सना। श्री राम विलास पासवान जैसे केन्द्रीय मंत्रियों की भूमिका ऐसी दलित-विरोधी बनी हुई है कि दूसरे लोग भी उस पर शर्मा जायें: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी।

नई दिल्ली, 04 मई 2018: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी ने केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार पर केवल चुनावी स्वार्थ की राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कहा कि ऐसी संकीर्ण सोच वाली सरकार से व्यापक जनहित व देशहित की कोई ज्यादा उम्मीद नहीं की जानी चाहिये और यही सब कुछ इनके शासन के लगभग चार वर्षों के कार्यकाल में अबतक देखने को भी मिला है और आज यही कारण है कि जबर्दस्त आंधी-तूफान में भारी जानमाल की हानि होने के मामले में भी बीजेपी की केन्द्र व इनकी उत्तर प्रदेश व राजस्थान आदि राज्यों की सरकारें घोर लापरवाह व पूरी तरह से कर्तव्यविहीन बनी हुई हैं।
सुश्री मायावती जी ने आज अपने बयान में कहा कि भयंकर आंधी-तूफान के कारण खासकर उत्तर प्रदेश, राजस्थान व हरियाणा आदि राज्यों में हुई व्यापक तबाही व जान-माल के बहुत बड़े नुकसान के मामले में भी खासकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गम्भीर उदासीनता व घोर लापरवाही भी पूरी तरह से देश की आमजनता के सामने है। पीड़ित हजारों परिवारों की सुध लेकर उन्हें राहत पहुंचाकर उनकी मुसीबतों को कम करने की संवैधानिक जिम्मेदारी निभाने के बजाय बीजेपी के दोनों ही नेतागण चुनावी दौरों में व्यस्त हैं क्योंकि उनकी राजनीति का खास मकसद ही हर हाल में चुनाव जीतना है और फिर जनहित के विरूद्ध हर प्रकार की हठधर्मी लगातार करते रहना है जो कि आजकल हर मामले में देश व उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है।
इसी प्रकार एस.सी.-एस.टी. (अत्याचार निवारण) कानून, 1989 को लगभग निष्क्रिय बना देने के मामले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के ढुलमुल रवैये की कड़ी आलोचना करते हुये सुश्री मायावती जी ने कहा कि यह केन्द्र सरकार की विफलता का ही परिणाम है कि वह इस गंभीर मामले का भी सही हल निकाल पाने में असमर्थ साबित हो रही है। दलित वर्ग के सरकारी कर्मचारियों के प्रमोशन में आरक्षण के मामले में भी श्री नरेन्द्र मोदी सरकार अब तक नकारात्मक हो रही है।
साथ ही इन मामलों में खासकर एन.डी.ए. के मंत्रियों की गुलाम मानसिकता की भत्र्सना करते हुये कहा कि श्री राम विलास पासवान जैसे केन्द्रीय मंत्रियों की भूमिका ऐसी दलित-विरोधी बनी हुई है कि दूसरे लोग भी उस पर शर्मा जायें। यह बात किसी के भी गले के नीचे नहीं उतरने वाली है कि बी.एस.पी. की सरकार में एस.सी.-एस.टी. कानून कमजोर हुआ था। वास्तव में दलितों, पिछड़ों, मुस्लिम समाज व अपरकास्ट समाज के गरीबों का जो हित, कल्याण व सम्मान बी.एस.पी. के शासनकाल में उत्तर प्रदेश में हुआ है वह देश की आजादी के बाद के राजनीतिक इतिहास में एक सुनहरे पन्नों की तरह दर्ज है, जिसे कोरी बयानबाजी आदि से मिटाया नहीं जा सकता है।

Comments (0)

एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन

Posted on 04 May 2018 by admin

मध्य प्रदेश सरकार में दलितों को पुलिस भर्ती के दौरान मेडिकल चेकअप के समय उनके सीने पर उनकी जाति सूचक शब्द अंकित कर मध्य प्रदेश की पुलिस द्वारा जो भेदभावपूर्ण अमानवीय कृत्य किया गया है जो दलित समाज की भावनाओं को आहत करता है। इसके विरोध में आगामी 7 मई को एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन लखनऊ के जीपीओ पार्क स्थित गांधी प्रतिमा पर किया जायेगा। जिसकी तैयारी बैठक आज अनु0जाति विभाग के पदाधिकारियों एवं जिला/शहर अध्यक्ष की उपस्थिति में की गयी। जिसकी अध्यक्षता अनु0जाति के उपाध्यक्ष श्री के0के0 आनन्द ने की।
बैठक में श्रीमती सिद्धिश्री, श्रीमती सरलेस रावत, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्री विषम सिंह, श्री सचिन रावत, श्री अशोक कुमार, श्री विजय बहादुर आदि मौजूद रहे।

Comments (0)

जिला स्तरीय सम्मेलन

Posted on 04 May 2018 by admin

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा जिला स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मुख्य रूप से अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री गुलाम नबी आजाद जी एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता कृष्णकान्त पाण्डेय ने बताया कि इसी क्रम में 12मई 2018 को कानपुर महानगर, 13 मई 2018 को जनपद बाराबंकी एवं 14 मई को जनपद मुरादाबाद में कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसमें जनपद से सम्बन्धित पूर्व मंत्री, वर्तमान एवं पूर्व सांसद व विधायक, एआईसीसी एवं पीसीसी सदस्यगण, संबंधित जनपद के प्रदेश पदाधिकारी, जिला/शहर अध्यक्ष एवं पदाधिकारी, ब्लाक एवं न्याय पंचायत स्तर के पदाधिकारी, समस्त फ्रन्टल, विभाग एवं प्रकोष्ठ के अध्यक्षगण, नगर निकाय के निर्वाचित पार्षद, अध्यक्ष, सदस्यगण, इण्टक पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

Comments (0)

राज्यपाल ने स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन किया

Posted on 04 May 2018 by admin

युवा पीढ़ी महापुरूषों के दिखाये मार्ग पर चलकर प्रेरणा प्राप्त करे - श्री नाईक
—–
लखनऊ: 4 मई, 2018
aks_6449उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज इटावा के ग्राम नगरिया, भरथना में शान्ती पब्लिक स्कूल के स्थापना दिवस समारोह तथा स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आगरा से सांसद एवं राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष डाॅ0 रामशंकर कठेरिया, विधायक सदर श्रीमती सविता भदौरिया, विधायक भरथना श्रीमती सावित्री कठेरिया, विधायक जलेसर श्री संजीव दिवाकर, स्कूल की अध्यक्षा डाॅ0 मृदुला कठेरिया, श्री अशोक जैन, डाॅ0 एम0सी0 गुप्ता, डाॅ0 विद्याकांत तिवारी सहित बड़ी संख्या में विद्यालय के छात्र-छात्रायें एवं आमजन उपस्थित थे। राज्यपाल ने अपने सम्बोधन से पूर्व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कल आंधी-तूफान से हुई जान-माल की हानि पर अपनी संवेदना व्यक्त की। राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने प्राकृतिक आपदा से पीड़ित लोगों की सहायता के लिये मुख्यमंत्री से वार्ता की है। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को बताया कि उन्होंने पीड़ितों की हर संभव सहायता के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।
राज्यपाल ने स्वास्थ्य से संबंधित प्राचीन संस्कृत श्लोक को उद्धृत करते हुए कहा कि स्वस्थ नागरिक ही स्वस्थ देश एवं समाज का निर्माण करते हैं। हमारी भारतीय संस्कृति पूरे विश्व को एक परिवार मानती है। मेरा-तेरा की भावना से ऊपर उठकर लोकहित में कार्य करना ही हमारी भारतीय संस्कृति की पहचान है। राज्यपाल ने कहा कि स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सकीय सुविधाओं का उपयोग करें तथा चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार अपनी जीवन शैली में परिवर्तन लायें। राज्यपाल ने उच्च गुणवत्तापरक शिक्षा जन-जन तक पहुंचाने के लिए विद्यालय के संस्थापक डाॅ0 रामशंकर कठेरिया सहित विद्यालय परिवार का अभिनन्दन करते हुये कहा कि विद्यालय के नाम के अनुरूप ही शिक्षा प्रसार का कार्य किया जा रहा है। राज्यपाल ने विद्यालय परिसर में लगे विभिन्न महापुरूषों के चित्रों को देखकर कहा कि हमारी युवा पीढ़ी महापुरूषों के दिखाये मार्ग पर चलकर प्रेरणा प्राप्त करे। उन्होंने कहा कि स्वयं शिक्षित होकर अपने क्षेत्र में शिक्षा के लिए प्रचार-प्रसार करके हम अपने क्षेत्र का विकास कर सकते है।
श्री नाईक ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जब तक आप स्कूल में हैं तब तक छात्र धर्म का पालन करें तथा उसके अनुसार व्यवहार करें। उन्होंने रामायण का उदाहरण देते हुए कहा कि जब श्रीराम वनवास को जा रहे थे तब उन्होंने अपने ‘पुत्र धर्म’ का पालन किया। उनके साथ भाई लक्ष्मण ने ‘भ्रात धर्म’ का पालन किया और पत्नी सीता ने ‘पत्नी धर्म’ का पालन किया। उन्होंने छात्रों से कहा कि छात्र धर्म का मतलब है पढ़ाई करना। इसके साथ ही विद्यार्थी खेल, व्यायाम तथा अन्य गतिविधियों में भी सक्रिय रूप से भागीदारी करें, केवल किताबी कीड़ा न बनें। किताबी ज्ञान के साथ-साथ स्वस्थ शरीर का होना भी आवश्यक है। जब आपका दिमाग स्वस्थ रहेगा तब आप कार्य को बेहतर ढंग से कर सकेंगे। उन्होंने ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ श्लोक को उद्धृत करते हुये कहा कि निरंतर चलते रहने से ही जीवन में सफलता प्राप्त होती है।
राज्यपाल ने विद्यालय में लगे संविधान शिल्पी डाॅ0 आंबेडकर के चित्र में लिखे नाम को देखकर कहा कि आम तौर से लोग डाॅ0 ‘भीम राव अम्बेडकर’ लिखते हैं, जो शुद्ध नहीं है जबकि ‘भारत का संविधान’ की मूल प्रतिलिपि (हिन्दी संस्करण) के पृष्ठ 254 पर डाॅ0 आंबेडकर द्वारा हस्ताक्षर में अपना नाम डाॅ0 ‘भीमराव रामजी आंबेडकर’ लिखा गया है। उन्होंने इसी दृष्टि से ‘डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा’ का नाम ‘डाॅ0 भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा’ करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र भी प्रेषित किया था, जो अब विधेयक पारित होने से संशोधित हो गया है। उन्होंने बताया कि जब वे सांसद थे तब 1991 में डाॅ0 आंबेडकर के जन्म शताब्दी वर्ष में उनके नाम पर एक डाक टिकट जारी कराया था और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में डाॅ0 आंबेडकर का सही नाम लिखे जाने के लिये कार्य किया।
राज्यपाल ने इस अवसर पर विद्यालय में एक बहुउद्देश्यीय हाॅल का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम में अन्य लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। स्वास्थ्य मेले में दिल्ली एवं आगरा से आये 45 चिकित्सकों के दल ने सैकड़ों लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर चिकित्सकीय परामर्श दिया तथा निःशुल्क औषधियाँ भी वितरित की गयी।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2018
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in