Categorized | Latest news

मुख्यमंत्री ने ओलावृष्टि, आंधी, तूफान एवं आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित व्यक्तियों/परिवारों को निर्धारित मानक के अनुसार 24 घण्टे के अन्दर राहत वितरित किये जाने के निर्देश दिये

Posted on 04 May 2018 by admin

जनहानि, पशुहानि तथा फसल क्षति के सम्बन्ध में विस्तृत आख्या उपलब्ध करायी जाए

घायल व्यक्तियों की समुचित चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश

राहत व मदद पहुंचाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरती जाए

मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में मुख्य सचिव ने जनपद आगरा में हुई जनहानि
तथा घायलों के मद्देनजर आगरा के मण्डलायुक्त को निर्देशित किया

निदेशक, मौसम केन्द्र, लखनऊ कार्यालय से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार प्रदेश के कई जनपदों में तेज हवाओं व बिजली कड़कने के साथ आंधी-तूफान आने की आशंका

इसके मद्देनजर अधिकारियों को एलर्ट किया गया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री,लखनऊ: 03 मई, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने जनपदों में बीती रात ओलावृष्टि, आंधी, तूफान एवं आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित व्यक्तियों/परिवारों को निर्धारित मानक के अनुसार 24 घण्टे के अन्दर राहत वितरित किये जाने के निर्देश दिये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि इस दैवीय आपदा के दृष्टिगत जनपदों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराया जाए। उन्होंने आपदा में घायल व्यक्तियों की समुचित चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि अहेतुक सहायता प्रदान करने के लिए अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता के सम्बन्ध में शासन को तत्काल सूचित किया जाए। उन्होंने इस आपदा में हुई जनहानि, पशुहानि तथा फसल क्षति के सम्बन्ध में आकलन कराकर विस्तृत आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।
मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सभी जनपदों से फीडबैक लेकर आवश्यकतानुसार तत्काल जरूरी कदम उठाए जाएं। इसके साथ ही, उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने जनपदों में सघन दौरा करने एवं नुकसान का जायज़ा लेने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने इस आपदा से उत्पन्न स्थिति और राहत कार्याें की लगातार निगरानी किये जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि आपदा से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने की हर सम्भव कोशिश की जाए। राहत व मदद पहुंचाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरती जाए।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 22 जनपदों में 70 जनहानि, 83 व्यक्तियों के घायल होने तथा 105 पशुहानि की सूचना है। इनमें सर्वाधिक प्रभावित जनपद आगरा है, जहां 43 जनहानि, 51 व्यक्ति घायल तथा 80 पशुहानि हुई है। इनके अलावा, बिजनौर, बरेली, सहारनपुर, पीलीभीत, फिरोजाबाद, चित्रकूट, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, उन्नाव, मथुरा, अमरोहा, बांदा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, सीतापुर, सम्भल, मिर्जापुर, इटावा, इलाहाबाद, रामपुर तथा हमीरपुर जिलों में भी जनहानि/पशुहानि हुई है। फिरोजाबाद में भी 15 व्यक्तियों के घायल होने तथा 6 पशुहानि की सूचना प्राप्त हुई है।
मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में मुख्य सचिव ने जनपद आगरा में हुई जनहानि तथा घायलों के मद्देनजर आगरा के मण्डलायुक्त को निर्देशित किया है कि राहत व बचाव कार्याें में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतते हुए प्रभावितों को राहत आज ही हर हाल में उपलब्ध करा दी जाए। यह भी निर्देश दिये गये हैं घायलों को समुचित राहत और चिकित्सा उपलब्ध करायी जाए और वरिष्ठ अधिकारी अस्पतालों का दौरा कर घायलों की चिकित्सा व्यवस्था पर नजर रखें।
सभी जिलाधिकारियों को दैवीय आपदा से हुई फसल क्षति, जनहानि तथा पशुहानि आदि का आकलन कराकर इसके सम्बन्ध में विस्तृत आख्या राहत आयुक्त कार्यालय, उ0प्र0 के ईमेल तंींज/दपबण्पद पर उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।
प्रवक्ता ने बताया कि निदेशक, मौसम केन्द्र, लखनऊ कार्यालय से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार गोरखपुर, बलिया, मऊ, गाजीपुर, अम्बेडकर नगर, सन्त कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, बहराइच, खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, एटा, हाथरस, मथुरा, गौतमबुद्ध नगर, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर तथा बागपत जनपदों के हिस्सों में तेज हवाओं व बिजली कड़कने के साथ आंधी-तूफान आने की आशंका है। इसके अलावा, प्रदेश के कुछ स्थानों पर वर्षा होने व आंधी-तूफान आने की सम्भावना है। इसके मद्देनजर सम्बन्धित अधिकारियों को एलर्ट कर दिया गया है।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in