Archive | May 23rd, 2018

विद्युत दुघर्नओं को रोकने हेतु े कड़े निर्देष- आलोक कुमार

Posted on 23 May 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री,लखनऊ, 23 मई 2018। ऊर्जा मंत्री पं0 श्रीकान्त शर्मा द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में विद्युत दुर्घटनाओं को रोकनें हेतु प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेषन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कड़े निर्देष जारी किये है। प्रदेष के सभी वितरण निगमों के प्रबन्ध निदेषको एवं मुख्य अभियन्ताओं को निर्देषित किया गया है कि अनिवार्य रूप से सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुये ही विद्युत कार्य कराये जायें। इनके पालन में किसी भी तरह की लापरवारी न बरती जाये। अन्यथा दुर्घटना के लिये जिम्मेदार कार्मिक के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
षक्ति भवन में आज सम्पन्न वीडियों कांफ्रन्सिंग में प्रमुख सचिव ने निर्देषित किया है कि लाइन पर कार्य करते समय सभी सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग हो तथा इसकी सूचना एक दिन पूर्व समाचार पत्रों में प्रकाषित हो साथ ही षट डाउन लेने के लिये एक प्रपत्र भी जारी किया गया है जिसका अनिवार्य रूप से पालन किया जाये व कार्य पूर्ण होने के बाद षट डाउन वापस लेने का प्रमाण पत्र भी जारी किया जाये। दुर्घनाओं के रोकथाम के लिये उपकेन्द्र वार जागरूकता अभियान चलाया जाये।
कारपोरेषन अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देषित किया है कि सभी संविदा कर्मियों को संविदा अनुबंध के एक माह के भीतर परिचय पत्र जारी कराना सुनिष्चित करें। ताकि उन्हें कार्य के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। इस सम्बन्ध में संविदाकर्मी के भुगतान में किसी भी प्रकार की अवैध रूप से की गई कटौती मान्य नहीं होगी। संविदा श्रमिक को कम मजदूरी भुगतान किये जाने की षिकायत प्राप्त होने पर जांच कर षिकायत के सही पाये जाने पर संविदाकार का अनुबन्ध तत्काल निरस्त कर ब्लैक लिस्ट करते हुये नियमानुसार कार्यवाही की जायें।
सम्बन्धित नियंत्रक अधिकारी सुनिष्चित करें कि उनके कार्य क्षेत्र के अन्तर्गत संविदाकार द्वारा संविदा कर्मियों का ई0पी0एफ0 अंषदान नियोक्ता के अंषदान सहित सम्बन्धित ई0पी0एफ0 कार्यालय में समय से जमा किया जा रहा है। संविदा श्रमिको की म्त्यु की दषा में तत्काल पाॅच लाख रूपये पीड़ित परिवार को भुगतान कराकर संविदाकार के बीजकों में समायोजन कर पीड़ित परिवार को क्षतिपूर्ति उपलब्ध करायी जाये।
संविदा श्रमिक की विद्युत दुर्घटना में घायल अथवा मृ्त्यु अथवा विकलांगता (पूर्ण अथवा आंषिक) होने की दषा में तत्काल संविदाकार के माध्यम से श्रम विभाग को दुर्धटना के घटित होने की सूचना पे्रशित करते हुए पीड़ित परिवार को अनुमन्य क्षतिपूर्ति का भुगतान दिलाया जाए। इस सम्बन्ध में नियंत्रक अधिकारी द्वारा अनुश्रवण किया जायेगा कि अतिषीघ्र क्षतिपूर्ति पीड़ित पक्षकार को मिले। इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की षिथिलता न बरती जाए।
20 मई को दक्षिणांचल डिस्काम के उपकेन्द्र नगर कमाल के कोलुआ फीडर पर कार्य करते हुये एक कार्मिक तथा एक ग्रामीण की मृत्यु हो गयी थी। इस प्रकरण में प्राथमिक जाॅच के बाद विजय मेहता टीजी-2 को निलम्बित कर दिया गया है तथा मृतको को विधि सम्मत सभी भुगतान कराये जा रहें हैं। जाॅच में यह पाया गया है कि संविदा श्रमिक का ई0एस0आई0 में पंजीकरण है। उसकी पत्नी को ई0पी0एफ0 का भुगतान कराया जा रहा है तथा नियमानुसार अनुमन्य पेंषन भी उसे मिलेगी।
1165 करोड़ की लागत से बनेंगे छः उपकेन्द्र, बेहतर होगी आपूर्ति व्यवस्था
मूल्यांकन समिति की सम्पन्न बैठक में प्रदेष के पारेशण तन्त्र के सुदृढ़ीकरण हेतु 400 के0वी0 से लेकर 220 के0वी0 तक के छः उपकेन्द्रों के निर्माण एवं क्षमता के कार्य स्वीकृत किये गये है। इन उपकेन्द्रों पर लगभग 1165.71 करोड़ रूपये की लागत आयेगी।
यह जानकारी देते हुये प्रमुख सचिव ऊर्जा ने बताया है कि इन उपकेन्द्रों के निर्माण एवं क्षमता वृद्धि से प्रदेष की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में और बेहतर सुधार होगा। विषेशकर मुजफ्फरनगर, बलरामपुर, मेरठ तथा मथुरा जनपदों को इसका सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त होगा।
प्रमुख सचिव ने बताया कि पारेशण तंत्र सुदृढ़ीकरण के दृश्टिगत 400 के0वी0 षामली (जनपद मुजफ्फरनगर) (लागत रू0 738.61 करोड़), 220 के0वी0 उपकेन्द्र बलरामपुर (जनपद बलरामपुर) (लागत रू0 120.72 करोड़), 220 के0वी0 उपकेन्द्र बधाईकलां (जनपद मुजफ्फरनगर) (लागत रू0 114.44 करोड़), 220 के0वी0 उपकेन्द्र मोदीपुरम-।। (जनपद मेरठ) (लागत रू0 148.14 करोड़), 132 के0वी0 उपकेन्द्र कोसीकलां (जनपद मथुरा) (लागत रू0 32.28 करोड़) तथा 220 के0वी0 उपकेन्द्र मांठ, जनपद मथुरा की क्षमतावृद्धि (लागत रू0 11.52 करोड़) के कार्य स्वीकृत किये गये। स्वीकृत किये गये 01 नग 400 के0वी0 उपकेन्द्र, 03 नग 220 के0वी0 उपकेन्द्रों, 01 नग 132 के0वी0 उपकेन्द्र तथा 01 नग 220 के0वी0 उपकेन्द्र की क्षमतावृद्धि के कार्यों की कुल लागत रू0 1165.71 करोड़ है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने प्रमुख पर्यटन स्थलों हेतु बसों की समय-सारणी जारी की

Posted on 23 May 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री ,लखनऊ: 23 मई, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर प्रमुख पर्यटन स्थलों हेतु बसों की समय-सारणी जारी की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस समय-सारणी के माध्यम से यात्रियों को पर्यटन स्थलों तक पहुंचने में सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार यात्रियों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए संकल्पित है। पर्यटन की असीम सम्भावनाओं को देखते हुए प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों को उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम की बस सेवा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। press1_r2_c1
ज्ञातव्य है कि प्रमुख पर्यटन स्थलों हेतु बसों की समय-सारणी के माध्यम से पर्यटकों को गोरखपुर-अयोध्या-फैजाबाद-लखनऊ-कानपुर, गोरखपुर-अयोध्या-फैजाबाद -लखनऊ-बरेली-कौशाम्बी, इलाहाबाद-गोण्डा-बहराइच, किछौछा-अकबरपुर-फैजाबाद- बहराइच, लखनऊ-देवाशरीफ, लखनऊ-नैमिषारण्य, सीतापुर-नैमिषारण्य-हरदोई, बिठूर- बहराइच वाया कानपुर, मथुरा-दिल्ली, दिल्ली-मथुरा- आगरा, मथुरा-आगरा-फिरोजाबाद- इटावा-कानपुर-लखनऊ-गोरखपुर, मथुरा-आगरा-इलाहाबाद-वाराणसी, मथुरा-वृन्दावन, मथुरा-गोवर्धन,लखनऊ-बरेली-गढ़मुक्तेश्वर-दिल्ली रूट की बसों की जानकारी समय- सारिणी में उपलब्ध है।
इसी प्रकार, मुजफ्फरनगर-मोरना-शुक्रताल, शुक्रताल-खतौली-मेरठ-दिल्ली, शाकुम्भरीदेवी-सहारनपुर-मेरठ-मथुरा-भरतपुर, बाह-बटेश्वर-फिरोजाबाद, अलीगढ़- आगरा-बटेश्वर, वाराणसी-विंध्याचल, जौनपुर-विंध्याचल, इलाहाबाद-लखनऊ, इलाहाबाद- जौनपुर-आजमगढ़-गोरखपुर, इलाहाबाद-विंध्याचल-मिर्जापुर-शक्तिनगर, गोरखपुर-हाटा -कुशीनगर-कसया, वाराणसी-इलाहाबाद-कानपुर, इलाहाबाद-वाराणसी, गोरखपुर- आजमगढ़-वाराणसी, वाराणसी-गाजीपुर-सोनौली, वाराणसी-जौनपुर-सुल्तानपुर-लखनऊ, हरिद्वार-मुरादाबाद-लखीमपुर-रूपेडिहा, दिल्ली-मुरादाबाद-लखीमपुर-रूपेडिहा, झांसी- ललितपुर-मदनपुर-महरौनी-मड़ावरा-गुड़ा तथा झांसी-ललितपुर-पाली-बालाबेहट आदि स्थलों के बसों की समय-सारिणी इस पुस्तिका में दी गयी है। इसी प्रकार इन रूट्स पर वापसी का विवरण भी पुस्तिका में उपलब्ध है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री देवेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी तथा सूचना निदेशक डा0 उज्ज्वल कुमार उपस्थित थे।

Comments (0)

मीडिया को संचारी रोगों के सम्बन्ध में सूचना उपलब्ध कराने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी एक आधिकारिक प्रवक्ता नामित करें -सिद्धार्थ नाथ सिंह

Posted on 23 May 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री ,लखनऊ: 23 मई, 2018

siddharth-nath-singhप्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री, श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने वेक्टर जनित रोगों पर प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु समस्त सम्बन्धित विभागों से पूर्ण सहयोग प्रदान किये जाने की अपेक्षा करते हुये कहा कि विभागों का दायित्व है कि उनके द्वारा आपस में समन्वय स्थापित कर बेहतर परिणाम प्राप्त करने के समुचित इंतजाम किये जायें। उन्होंने वेक्टर जनित रोगों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु अपर निदेशक एवं संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि समस्त सी.एच.सी, पी.एच.सी. एवं जिला चिकित्सालय परिसर में साफ-सफाई एवं पीने के लिये साफ पानी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशकों को निर्देशित करते हुये कहा कि वह अपने अधीन चिकित्सालयों में मरीजों तथा तीमारदारों को आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
स्वास्थ्य मंत्री आज यहां नवीन भवन स्थित तिलक हाल में आयोजित वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के सम्बन्ध में अन्तर्विभागीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जून माह के मध्य तक मानसून आने की संभावना रहती है, जिसके बाद वातावरण में नमी और उमस के चलते संचारी रोगों का फैलाव बहुत तेजी से होता है, अतः विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा अभियान की भांति ही समस्त विभाग बेहतर तालमेल के साथ संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु कार्य करें।
श्री सिंह ने कहा कि मानसून जनित संचारी रोगों से बचाव हेतु, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक अंतर्विभागीय समन्वय समिति का गठन किया जाए, जो समस्त अंतर्विभागीय कार्यो का समन्वय, अनुश्रवण एव पर्यवेक्षण करें तथा जून माह के प्रथम सप्ताह में ये समिति बैठक कर समस्त विभागों के तैयारियों की समीक्षा भी करें। उन्होंने कहा कि दिमागी बुखार से सर्वाधिक प्रभावित गोरखपुर एवं बस्ती मंडल के 7 जनपदों में 15 जुलाई से दस्तक अभियान के द्वितीय चरण का संचालन किया जाएगा, जिसमे पूर्व की भांति समस्त विभागों से सहयोग अपेक्षित है।
उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी अस्पताल संचारी रोगों के नियंत्रण एवं उपचार हेतु आवश्यक सभी औषधियाँ, ओ.आर.एस, एंटीबायोटिक, आई0वी0 फ्ल्यूड, आदि का समुचित भण्डारण कर लंे, आशा एवं ए.एन.एम के माध्यम से क्षेत्र के लोगो को स्वच्छ पेयजल के उपयोग हेतु प्रोत्साहित करें तथा क्लोरीन की गोलियों को आवश्यक्तानुसार क्षेत्र में वितरित करें, जनपदीय एव ब्लॉक स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया जाए, जिनके सदस्यों का नाम, मोबाईल नंबर, पदनाम आदि को मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा की मीडिया को संचारी रोगों के संबंध में सूचना उपलब्ध कराने हेतु जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एक आधिकारिक प्रवक्ता भी नामित करें।
बैठक में प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रशान्त त्रिवेदी ने कहा कि वेक्टर जनित रोगांे की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिये लोगों का जागरूक होना आवश्यक है, जिसके लिये प्रचार-प्रसार के अन्य माध्यमों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जाय। श्री त्रिवेदी ने समस्त सी.एच.सी, पी.एच.सी. एवं जिला चिकित्सालयों में एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि सी.एच.सी., पी.एच.सी. एवं जिला चिकित्सालयों पर शव वाहन की भी उपलब्धता सुनिश्चित की जाय एवं किसी भी स्थिति में शव को कंधे, ठेलिया, रिक्शा आदि पर ले जाने की अनुमति न दी जाय।
श्री त्रिवेदी ने बताया कि दिनाँक 2 से 16 अप्रैल 2018 के बीच 38 जनपदों में चलाए गए पखवाड़े के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 से 15 वर्ष के कुल 33,96,330 बच्चों का जे.ई टीकाकरण किया गया, शिक्षा विभाग द्वारा जनजागरूकता हेतु 88,472 स्कूल रैलियां निकाली गई, ग्राम प्रधानों के माध्यम से ग्राम विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा 16578 प्रभात फेरियों का आयोजन किया गया, ग्रामीण क्षेत्रो में 103676 नालियों की सफाई की गई, 34727 ग्रामों में खरपतवार काटे गए, 32930 इंडिया मार्का नलकूपों की मरम्मत कराई गई तथा 531236 उथले नलकूपों को चिन्हित किया गया। स्वच्छ भारत अभियान द्वारा खुले में शौच से मुक्ति हेतु 459485 शौचालयों का निर्माण कराया गया एवं विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया। शहरी विकास विभाग एवं नगर निगम द्वारा शहरी क्षेत्रों में 19,460 नालियों की सफाई की गई तथा 2240 वार्डो का धूम्रीकरण (फॉगिंग) किया गया। दिमागी बुखार से प्रभावित 38 जनपदों के अलावा दिमागी बुखार से सर्वाधिक प्रभावित गोरखपुर और बस्ती मंडल के 7 जनपदों में यूनिसेफ के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा दस्तक अभियान चलाया गया जिसमें आशा बहुओं द्वारा घर-घर जाकर दिमागी बुखार के विषय मे लोगो को संवेदित किया गया, इसमें आशाओं द्वारा 7 जनपदों के कुल 2781229 घरों का भ्रमण किया गया।
समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव, ग्राम्य विकास श्री मनोज कुमार सिंह, मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री पंकज कुमार, महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं श्री पद्माकर सिंह, डब्ल्यू0एच0ओ0, यूनिसेफ सहित कृषि, सिंचाई, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, पशुधन एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

मोदी सरकार की 4 वर्ष की उपलब्धियों का लेखा-जोखा लेकर जनता के बीच पहुॅचेगी भाजपा - सुनील बंसल

Posted on 23 May 2018 by admin

लखनऊ 23 मई 2018, भारतीय जनता पार्टी केन्द्र सरकार की चार वर्ष की उपलब्धियों को लेकर जन-जन तक पहुॅचेगी। मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार आगामी 26 मई को अपने कार्यकाल की उपलब्धियों भरे चार वर्ष पूर्ण करने जा रही है। भाजपा मोदी सरकार की उपलब्धियों को कार्यक्रमों की श्रृंखला के साथ जन-जन तक पहुॅचाने का कार्य करेगी। इस अभियान के तहत प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कार्यक्रम प्रमुख घोषित कर सभी को जिम्मेदारियां सौपी।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय में बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर 25 मई से विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा हम सरकार की उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच पहुॅचेगे। प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कार्यक्रमों के प्रमुखो की घोषणा की तथा सभी कार्यक्रमों के समन्वय की जिम्मेदारी प्रदेश महामंत्री गोबिन्द नारायण को सौपीं गई है। आप सभी को अभी से ही अपने काम में जुटना है।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल जी ने बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 4 वर्ष की सरकार की उपलब्धियों को लेकर 25-26 मई को जिला केन्द्रो पर पत्रकार वार्ता के माध्यम से केन्द्र व प्रदेश सरकार के मंत्री व प्रदेश पदाधिकारी पहुॅचेगें। पत्रकारवार्ता कार्यक्रम के प्रमुुख के तौर पर प्रदेश मंत्री कामेश्वर सिंह रहेगें। भाजपा 26 मई को जिला मुख्यालयों पर बुद्धिजीवी सम्मेलनों में प्रबुद्ध वर्ग के समक्ष सरकार का लेखा-जोखा पेश करेगी, इसके साथ ही प्रबुद्ध जनों से सम्पर्क करगें उन्हें केन्द्र सरकार की उपलब्धियों का सहित्य भेंट करेगी। विशेष सम्पर्क अभियान 26 मई से 11 जून तक चलेगा और इस अभियान के प्रमुख प्रदेश मंत्री अमर मौर्य व त्रयम्बक त्रिपाठी रहेगंे।
श्री बंसल ने बैठक के दौरान कहा कि 27 मई को प्रत्येक बूथ पर मण्डल कार्यकारिणी, बूथ प्रमुख एवं वरिष्ठ नेतागणों द्वारा कम से कम 50 लोंगो से सम्पर्क करके केन्द्र सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देना है। बूथ सम्पर्क अभियान प्रमुख का कार्य प्रदेश मंत्री संतोष सिंह एवं प्रकाश पाल देंखेगे। बाइक रैली के माध्यम से 28 मई को युवा मोर्चा विधानसभा स्तर पर पहुॅचेंगा, जिसके प्रभारी प्रदेश मंत्री सुब्रत पाठक व युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष यदुवंश रहेंगे। समरसता सम्पर्क दिवस के माध्यम से 29 मई को सभी 1471 मण्डलों की किसी एक बस्ती या एक ग्राम सभा मंे विशेष सम्पर्क अभियान चलाया जाएगा, जिसके प्रभारी प्रदेश मंत्री श्रीमती अंजुला माहौर एवं संजय राय रहेगें।
प्रदेश महामंत्री (संगठन) ने बैठक को निर्देशित करते हुए कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर लगी महापुरूषों की प्रतिमाओं तथा परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर स्वच्छता एवं माल्र्यापण का कार्य किया जाएगा। 30-31 मई को आयोजित होने वाले स्वच्छता अभियान के प्रमुख प्रदेश मंत्री कौशलेन्द्र सिंह पटेल होगें। भाजपा पुनः ग्राम चैपाल लगाकर गांव, गरीब, किसान, मजदूर की दहलीज पहॅुचेगी। 1 जून से 15 जून तक प्रत्येक सेक्टर स्तर पर आयोजित होने वाली ग्राम चैपाल कार्यक्रम के प्रमुख प्रदेश महामंत्री गोबिन्द नारायण शुक्ल, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता व त्रयम्बक त्रिपाठी रहेगें।

Comments (0)

मदरसा पाठ्यक्रम के आधुनिकीकरण का विरोध कट्टरपंथी सोच- राकेश त्रिपाठी

Posted on 23 May 2018 by admin

लखनऊ 23 मई 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने मदरसांे में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू किये जाने के निर्णय को कैबिनेट मंजूरी दिये जाने पर योगी सरकार का आभार जताया। श्री त्रिपाठीे ने कहा कि विपक्षी दलों ने और कुछ मौलानाओं ने बारम्बार यह झूठ प्रसारित किया था कि भाजपा एक मजहब विशेष की विरोधी है और डराकर वोट बैंक पाॅलिटिक्स और तुष्टिकरण की राजनीति करती है लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार व प्रदेश की योगी सरकार ने इस झूठ की पोल खोलकर रख दी है। भाजपा ने सबका साथ-सबका विकास केवल का नारा ही नहीं दिया बल्कि इसे योजनाओं में उतार कर सिद्ध भी किया है।
योगी सरकार बनते ही मदरसा बोर्ड पोर्टल बनाकर मदरसों का पंजीकरण अनिवार्य करने से भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई। 10वीं और 12वीं कक्षा में 4.77 लाख विद्यार्थियों के आंकडे से 2 लाख फर्जी नाम स्वतः बाहर हो गए जिनके नाम पर छात्रवृत्ति की बंदरबांट हुआ करती थी। योगी सरकार मदरसा आधुनिकीकरण करके मुस्लिम समाज के विद्यार्थियों को दीनी तालीम के साथ ही राष्ट्र निर्माण के लिए आवश्यक विषयों की पढ़ाई का अवसर मुहैया कराने के लिए कटिबद्ध है। यह दुर्भाग्य है कि कट्टरपंथी मौलानाओं और संकीर्ण सोच रखने वाले विपक्षी दलों को विकास के इस निर्णय में भी खामी नजर आ रही है।
श्री राकेश त्रिपाठी ने कहा कि भाजपा की मंशा है कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को बिना किसी जाति, धर्म व संप्रदाय के भेदभाव के विकास के समान अवसर मिले। सभी को आधुनिक शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है विपक्षी दल मुस्लिम युवाओं को राजनीतिक इस्तेमाल तक ही सीमित रखना चाहते है। इसीलिए वोट बैंक मानकर आधुनिक शिक्षा से वंचित रखना चाहते हैं क्योंकि आधुनिक शिक्षा तर्कशक्ति विकसित करेगी जो आर्थिक, सामाजिक पिछडापन भी दूर करेगी और राजनैतिक नेतृत्व भी विकसित करेगी। केन्द्र की मोदी व प्रदेश की योगी सरकार चाहती है कि मुस्लिम युवाओं के एक हाथ में पवित्र कुरान और दूसरे में कम्पयूटर हो। योगी सरकार एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने के साथ ही मदरसों में शिक्षकों की नियुक्त भी करेगी।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2018
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in