Archive | May 2nd, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी 02 मई, 2018 को शास्त्री भवन, लखनऊ में छावनी परिषदों के उपाध्यक्षों के एक प्रतिनिधिमण्डल के साथ मुलाकात करते हुए

Posted on 02 May 2018 by admin

press-7

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी 02 मई, 2018 को अपने सरकारी आवास 05 कालिदास मार्ग, लखनऊ में जनता की समस्याएं सुनते हुए।

Posted on 02 May 2018 by admin

press-32

Comments (0)

महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने लगाई चौपाल किया रात्रि प्रवास

Posted on 02 May 2018 by admin

b21लखनऊ 2 मई 2018। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने
सीतापुर जनपद के महोली देहात ग्राम सभा के जलालपुर गांव में रात्रि चौपाल
लगाई और प्रवास किया। महानगर महामंत्री पुष्कर शुक्ला ने बताया कि महानगर
अध्यक्ष मुकेश शर्मा और महोली के विधायक शशांंक त्रिवेदी के साथ महोली
देहात ग्रामसभा के जलालपुर में गांव वालों को इकट्ठा कर चौपाल लगाकर उनकी
समस्यायंे सुनी और केन्द्र तथा प्रदेश सरकार की योजनाओं को विस्तार रूप
से अवगत कराया साथ ही केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी जिन्हे
उज्जवला गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास एवं विद्युत कनेक्शन आदि मिले
उनसे मुलाकात कर स्थिति जानी, ग्राम चौपाल के दौरान मण्डल अध्यक्ष अजय
कुमार शुक्ला, कार्यक्रम संयोजक अवनीश बाजपेयी, महामंत्री पियुष मिश्रा
सहित तहसीलदार, एडीओ पंचातय कोतवाली प्रभारी, स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी,
विद्युत विभाग के एस.डी.ओ. सहित बड़ी संख्या ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Comments (0)

जनपद में 367 प्रकरणों मे से 07 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर किया गया

Posted on 02 May 2018 by admin

लखनऊ-02 मई 2018, जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में आज सरोजनीनगर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी आम जनता की शिकायतों का निस्तारण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आम जनता की समस्याओं का निस्तारण करना सभी सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी है और जन समस्याओं का निस्तारण सकारात्मक होना चाहिए। आम जनता की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये। शिकायतों के निस्तारण में यदि कोई समस्या है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए अवगत कराना सुनिश्चित किया जाये।img-20180502-wa0100
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की सभी पांच तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किये गये तथा आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवसों में कुल 367 प्रकरण प्राप्त हुए जिसमे से 07 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया, शेष प्रकरणों को निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को इस निर्देश के साथ उपलब्ध करा दिया गये हैं कि उनका निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने बताया कि आज के आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील सदर में 24 मे से एक प्रकरण का निस्तारण किया गया, तहसील मलिहाबाद में 48 मे से 00 प्रकरण का निस्तारण, तहसील बी0के0टी में 88 मे से 02 प्रकरण का निस्तारण हुआ। तहसील मोहनलालगंज में 119 मे से 04 का निस्तारण हुआ, तहसील सरोजनीनगर में 88 मेसे किसी भी प्रकरण का निस्तारण नही हुआ। शेष प्रकरणों को समयबद्ध निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों को उपलब्ध करा दिये गये, जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की पांच सम्पूर्ण समाधान दिवसों में पुलिस 56, राजस्व 163, विकास 36, शिक्षा 00, समाज कल्याण 10, चिकित्सा 01 तथा अन्य 101 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए है।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद उ0प्र0 लखनऊ द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत मण्डी समिति बंथरा के क्षेत्र के किसानों को मुख्यमंत्री खेत खलिहान अग्निकाण्ड दुर्घटना सहायता योजना में 19 पात्र लाभार्थियोंको कुल 148905 लाख रूपये तथा मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना में श्रीमती मिथिलेश कुमारी पत्नी स्व0 शिवशंकर ग्राम लक्ष्मणपुर पोस्ट आदमपुर जनूबी को दो लाख रूपये का चेक वितरित किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री मनीष बंसल,डीएफओ श्री मनोज सोनकर, अपर जिलाधिकारी आपूर्ति श्री चन्द्र प्रकाश, उपजिलाधिकारी सरोजनीनगर श्री चन्द्रन कुमार पटेल, तहसीलदार सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

एक साल में नंबर वन हुआ उत्तर प्रदेश-योगी आदित्यनाथ

Posted on 02 May 2018 by admin

img-20180502-wa0017सुरेंद्र अग्निहोत्री, लखनऊ । देश की सबसे पुरानी बहुभाषी संवाद समिति ‘हिन्दुस्थान समाचार’ के गोमतीनगर स्थित इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित उत्तर प्रदेश विकास संवाद को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि उनके एक साल के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय संपर्क और कौशल विकास के क्षेत्र में नंबर एक हो गया है। हमारी सरकार बनने से पहले उत्तर प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी में केवल दो एयरपोर्ट हुआ करते थे। अब गोरखपुर, इलाहाबाद, मुरादाबाद और आगरा में भी एयरपोर्ट बन चुके हैं। वहां उड़ान शुरू हो गई है। कुशीनगर में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। इससे प्रदेश के विकास की गति बढ़ेगी, यह उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि रीजनल कनेक्टिविटी उत्तर प्रदेश नंबर एक है। कौशल विकास के क्षेत्र में भी यह प्रदेश नंबर वन हो चुका है। इस एक साल में हमने सात लाख युवाओं को इंटरप्राइजेज और उद्योगों से जोड़ा है। दो लाख 60 हजार युवाओं को रोजगार दिलाया गया है।img-20180502-wa0021
उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों के कार्यकाल में गरीबों को आवास देने के मामले में उत्तर प्रदेश 17वें नंबर पर था लेकिन हमारे एक साल के कार्यकाल में यह नबर एक पर है। 40 लाख दलितों और वंचितों को शौचालय देकर और 36 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर हम स्वच्छता अभियान और बिजली देने के मामले में भी नबर एक हो गए हैं। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन में जितने एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं, हम उन्हें धरातल पर उतारेंगे और प्रदेश के 33 लाख युवाओं को नौकरी देंगे। हमारी एक जिला एक उत्पाद योजना अगर सफल हुई तो हम तीन लाख युवाओं को नौकरी और रोजगार देने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों में हर जिले में खास उद्योग है, को आगे बढ़ाने में रूचि नहीं ली गई। इसी वजह से जिलों के खास उद्योग दम तोड़ते चले गए। हमारी सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना को बढ़ावा देने के लिए बजट में धन स्वीकृत किया है। स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में धन की व्यवस्था की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा में पहले यह स्थिति थी कि पचास प्रतिशत से अधिक प्रवेश लेने वाले बच्चे कुछ ही दिनों में स्कूल छोड़ दिया करते थे, लेकिन हमने स्कूल चलो अभियान छेड़कर एक करोड़ 54 लाख बच्चों का सरकारी स्कूलों में दाखिला कराया। प्रदेश के 01 लाख 69 हजार स्कूलों को नियमित चालू कराया। उद्योगपतियों से विद्यालयों को गोद लेने की अपील की। इसका परिणाम यह हुआ कि एक साल में ही ढाई हजार स्कूल आदर्श स्कूलों में शुमार हो गए। वहां प्रवेश के लिए अब जगह नहीं है, ऐसा कहा जा रहा है। बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में भी हम नंबर एक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू कर रहे हैं, जिससे लंबे समय से शिक्षा को लेकर चल रहा विभेद खत्म होगा। पूर्वांचल और बुंदेलखंड को एक्सपे्रसवे से जोड़ा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश में सैन्य काॅरीडोर बनाने की घोषणा पहले ही कर दी थी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रदेश को तीन रेल कारखाने दिए हैं। यह आज का बदलता हुआ उत्तर प्रदेश है। इसे समय नारद जैसी दृष्टि चाहिए। नकारात्मक दृष्टि रही तो हम नारद जी के साथ भी न्याय नहीं कर पाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रदेश में अपराध को लेकर लोगो का दृष्टिकोण बदला है। उद्योगपतियों का राज्य की कानून व्यवस्था के प्रति विश्वास बढ़ा है। यह वजह है कि देश भर के उद्योगपति उत्तर प्रदेश में अपने उद्योग स्थापित करना चाहते हैं।

img-20180502-wa0022
सरदार पटेल के सपनों को साकार कर रही हिन्दुस्थान समाचार एजेंसी-आर.के. सिन्हा

कार्यक्रम की शुरूआत में हिन्दुस्थान समाचार के चेयरमैन आर.के. सिन्हा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास की संकल्पना अन्य प्रदेशों से थोड़ी अलग है। इसे दुरुस्त किया जा सकता है। दिशा को सही रखते हुए प्रयास करने से सफलता जरूर मिलेगी। हिन्दुस्थान समाचार में संवाददाताओं ने प्रयास कर एक जिला एक उत्पाद के क्षेत्र में हुए कार्यों का संकलन करने में सफलता पाई है।
श्री सिन्हा ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार भारत की पहली न्यूज एजेंसी है। श्रमजीवी पत्रकारों द्वारा चलाई जा रही यह न्यूज एजेंसी सरदार पटेल के सपनों को साकार कर रही है। प्रमाणिकता, व्यापकता और पारदर्शिता होने के बाद इसकी उपेक्षा हुई। बावजूद इनके हार न मानने वाले संवाददाताओं के बल पर यह एजेंसी फिर उठ खड़ी हुई है। सबका सहयोग अपेक्षित है।

बुलेट ट्रेन की गति से विकास कार्यों को दिया जा रहा अंजाम-जयन्त

कार्यक्रम में केन्द्रीय नागरिक विमानन राज्य मंत्री जयन्त सिन्हा ने कहा कि लखनऊ एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल बनाया जायेगा, इसे अत्यन्त सुन्दर तरीके से डिजायन किया गया है। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त यह टर्मिनल यात्रियों के लिए सुकूनदेह तो होगा ही प्रदेश के विकास में भी मील के पत्थर की भूमिका अदा करेगा। उन्होंने कहा कि 75 साल में देश के केवल 75 एयरपोर्ट थे, यानि हर साल एक एयरपोर्ट। लेकिन उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद एक साल में ही दो एयरपोर्ट की संख्या बढ़कर 20 तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 18 माह पहले पूरे देश का आम नागरिक योजना शुरू की थी, इसका प्रभाव यह रहा कि देश भर में एयरपोर्ट की संख्या 75 से बढ़कर 100 हो गई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पिछली सरकार साइकिल वाली थी, जो साइकिल की गति से विकास कर रही थी, लेकिन योगी आदित्यनाथ की सरकार बुलेट ट्रेन और हवाई जहाज की गति से विकास कार्यों को अंजाम दे रही है। उन्होंने प्रदेश की जनता को आश्वास्त किया कि दीपावली से पहले वे वैश्विक सुविधाओं से युक्त पांच हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में बनने वाले देश के सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन करेंगे। यह भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करकमलों से होगा। इससे उत्तर प्रदेश ही नहीं, पूरे प्रदेश का विकास होगा।
अब 20 दिन में होगी नकलविहीन परीक्षा-दिनेश शर्मा

इस मौके पर उत्तर प्रदेश विकास संवाद में बतौर विशिष्ट अतिथि उप मुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कभी दस से 15 हजार करोड़ रुपये का नकल व्यवसाय हुआ करता था। इससे बच्चे परीक्षा तो पास हो जाते थे लेकिन अकुशलता के चलते उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता था। हमारी सरकार ने निर्णय लिया कि हम नकल माफिया के लाभ के लिए प्रदेश के बच्चों का भविष्य खराब नहीं होने देंगे और हमने नकल पर पूरी तरह रोक लगाई।
डाॅ. दिनेश शर्मा ने कहा कि सरकार के गठन के दूसरे ही दिन प्रदेश का शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया। पूर्व सरकारों के कार्यकाल में ढाई माह परीक्षा होती थी। दो महीने छुट्टी चलती थी और साढ़े तीन माह से 4 माह तक ही पढ़ाई हो पाती थी। अब 15-20 दिन में नकलविहीन परीक्षा करायी जायेगी। हमने सबसे पहले महापुरूषों की छुट्टी कम की। इसका बहुत बड़ा विरोध झेलना पड़ा, लेकिन हमारे लिए छात्रों का हित पहले था। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नकल रोकने के लिए हमने सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था करायी। शिक्षा को आधार से जोड़ा। नकली साॅल्वर को पकड़ने के लिए उनका चिन्हीकरण किया। किन-किन जिलों में पेपर आउट होता है, इसकी जांच करायी। जौनपुर में काॅपियां बदल जाया करती थीं, उस गिरोह को पकड़कर जेल भिजवाया। कौशाम्बी, एटा और अलीगढ़ में नकल माफियाओं को पकड़ा। अलीगढ़ में तो अतरौलिया बोर्ड ही बन गया था। अपने हाथ से किताब छापकर चलाने का करोड़ो का व्यवसाय था। आईसीआरटी की किताबें लागू कर हमने इस व्यवसाय को खत्म करने का काम किया। उन्होंने कहा कि चार लाख 64 लाख के निवेश के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। उसमें एक लाख 30 हजार करोड़ के निवेश मूर्त रूप लेने की स्थिति में है, उसमें 30 करोड़ का निवेश आईटी और शिक्षा के क्षेत्र में हो रहा है। आईटी क्षेत्र में निवेश का 30 प्रतिशत अकेले नोएडा में हो रहा है।

अपराधियों को संरक्षण दे रही सपा: केशव
कार्यक्रम में दूसरे सत्र की शुरूआत करते हुए उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि समाजवादी पार्टी बड़े अपराधियों को संरक्षण दे रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दावा किया है कि उनकी सरकार बनेगी तो अपराधियों के एनकाउंटर की जांच होगी। मैं अखिलेश यादव से पूछता हूं कि क्या समाजवादी पार्टी अपराधियों के दम पर चलती है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में योगी सरकार के गठन से पूर्व अराजकता का आलम था कि अपराधियों की तूती बोलती थी, लेकिन योगी आदित्यनाथ की सरकार में अपराधियों को करारा जवाब मिल रहा है। पुलिस मुठभेड़ में वे मारे भी जा रहे हैं। पुलिस पर जो भी हमला करेगा, तो पुलिस की जवाबी कार्रवाई भी होगी। इसमें जो अपराधी घायल होंगे, जेल जायेंगे शेष मारे जायेंगे। उन्होंने कहा कि रामराज्य का अर्थ सुशासन होता है। अपराधी को उसके अपराध के अनुरूप दण्ड जरूर मिलेगा। उन्होंने ये भी कहा कि अपनी स्थापना के दिन से ही योगी सरकार रोज कुछ नया करने का प्रयास कर रही है। विश्व के सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के सबका साथ सबका विकास के संकल्प को योगी सरकार निरन्तर आगे बढ़ा रही है। पहले की सरकार में कुछ का साथ कुछ का विकास हुआ करता था, हम बंटवारे की राजनीति नहीं करते। उत्तर प्रदेश के विकास से ही भारत का विकास सम्भव है। हमारी अवधारणा है कि भारत पूरी दुनिया में अपनी धाक बनायेगा फिर विश्व गुरू बनेगा। पहले केवल पांच जिलों का विकास होता था, अब सभी 75 जिलों में विकास हो रहा है। वहां अपनी मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सड़क मरम्मत में जो खर्च आता था, नई तकनीक अपनाकर हमने उसमें 25 प्रतिशत की कमी की है। हमारी सरकार दो दिन में एक सेतु और हर दिन 35 किलोमीटर सड़क बना रही है। विकास वहीं होता है, जहां भाजपा का शासन होता है। हमारा प्रयास है कि शहर और गांव की दूरियां कम हों। यूपी बोर्ड के 20 टाॅपरों के गांव को पीडब्ल्यूडी विभाग सड़क से जोड़ेगा। आज यूपी बोर्ड के टाॅपर आकाश मौर्य को सम्मानित करने मैं स्वयं बाराबंकी जा रहा हूं। उसे प्रोत्साहित करूंगा। उन्होंने महिलाओं और बच्चियों के साथ दुष्कर्म की घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की घटनाओं से देश का मस्तक शर्म से झुकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कैबिनेट द्वारा बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वालों को फांसी देने के निर्णय का भी स्वागत किया।
एक साल में किया 20 हजार करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान: सुरेश राणा

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास राज्य मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हुई है। उसकी सीमाएं सुरक्षित हुई हैं। भारत ही अकेला देश है जिसे माता कहा जाता है। आसमान चाहे जितना बड़ा हो मां के आंचल से बड़ा नहीं हो सकता। भारत की सीमाएं अखंड हैं, भारत मां का आंचल बहुत बड़ा है।
गन्ना मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में जो चुनावी वादा किया था उसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बखूबी निभा रहें हैं। पूरे देश में साल भर में 9.5 करोड़ मीट्रिक टन धान खरीदा गया है उसके सापेक्ष अकेले उत्तर प्रदेश में 37.5 लाख मीट्रिक टन खरीदा गया। मुख्यमंत्री ने शपथ लेने के तत्काल बाद यानि 25 मार्च को गन्ना भुगतान करने का फैसला लिया। एक साल में सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान किसानों को कर दिया गया है। जबकि पिछली सरकार ने पांच साल में सिर्फ 11 हजार करोड़ का गन्ना भुगतान किया था। चीनी का कटोरा कहे जाने वाले पूर्वांचल की स्थित दयनीय थी, वहीं गोरखपुर और बस्ती जिले की गन्ने की मिल बंद थी जिसे सरकार के प्रयास से चालू कराया गया। देश में गन्ने का औसत उत्पादन पिछली केन्द्र सरकार में 68 टन प्रति हेक्टेयर था जो मोदी सरकार में बढ़कर 72 टन प्रति हेक्टेयर हो गया है, जिसमें उत्तर प्रदेश में यह औसत 74.5 टन प्रति हेक्टेयर है।

वहीं राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सैयद गय्यूर उल हसन रिजवी ने कहा कि भाजपा सरकार पूरे देश में अल्पसंख्यकों के हितों और अधिकारों की रक्षा कर रही है। कुटीर उद्योगों के लिए उन्हे धन उपलब्ध कराया जा रहा है। नई मंजिल योजना के अन्र्तगत अल्पसंख्यकों खासकर उन मुस्लिम बच्चों जो बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते थे उनके लिए स्वयं सेवी संगठन से अनुबंध किया गया है कि उन्हे स्कूल लायें, शिक्षा के साथ उनके कौशल को विकसित करें और रोजगार दिलाने की दिशा में उनकी मदद करें।
कार्यक्रम के समापन पर हिन्दुस्थान समाचार के उपाध्यक्ष विपणन विशाल सिन्हा ने अतिथियों और कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2018
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in