Archive | May 27th, 2018

मन की बात

Posted on 27 May 2018 by admin

लखनऊ 27 मई 2018, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 44वें मन की बात कार्यक्रम को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने शुरूआत करते हुए कहा कि 250 से ज्यादा दिन समुद्र के जरिए प्छैट तारिणी में पूरी दुनिया की सैर कर लौटीं नौ-सेना की 6 महिला कमांडरों को बधाई दी। उन्हांने इसे विश्व की ऐसी पहली घटना बताते हुए कहा कि इन महिला कमांडरों ने भारतीय नौसेना की प्रतिष्ठा बढ़ाने के साथ पूरी दुनिया को यह संदेश दिया कि भारत की बेटियां भी किसी से कम नहीं हैं।
एवरेस्ट फतह करने वालों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान एडवेंचर को विकास का जनक करार दिया। उन्होंने कहा कि विकास एडवेंचर की गोद में ही जन्म लेता है। मानव जाति की विकास यात्रा देखें तो किसी-न-किसी एडवेंचर की वजह से ही हम प्रगति कर पाए। इस बीच उन्होंने महाराष्ट्र के चंद्रपुर के एक आश्रम-स्कूल के 5 आदिवासी बच्चों द्वारा एवरेस्ट की चढ़ाई किए जाने का भी जिक्र किया। पीएम ने मनीषा धुर्वे, प्रमेश आले, उमाकान्त मडवी, कविदास कातमोड़े, विकास सोयाम नाम के इन बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि इन्होंने देश को गौरवान्वित किया है। इसके अलावा मोदी जी ने नेपाल की ओर से एवरेस्ट फतह करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय महिला शिवांगी पाठक और को भी बधाई दी। उन्होने युवाओं के साथ-साथ वृद्ध लोगों के मन में एडवेंचर के जज्बे की भी प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने ‘स्वच्छ गंगा अभियान’ के तहत एवरेस्ट चढ़ने वाले ठैथ् के एक ग्रुप का भी मन की बात में जिक्र किया और उनकी तारीफ की। यह ग्रुप एवरेस्ट से कूड़ा नीचे लेकर आया था।
प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया पहल का भी जिक्र अपने संबोधन में किया मोदी जी ने कहा कि इस पहल का रिस्पॉन्स बहुत ही अच्छा आया है और देश के हर क्षेत्र से लोग इसके सपोर्ट में सामने आए हैं। मैं मानता हूँ कि जितना हम खेलेंगे, उतना ही देश खेलेगा। फिल्म, खेल जगत की हस्तियां, देश के आम लोग, सेना के जवान, स्कूल टीचर सभी फिट इंडिया अभियान से जुड़ रहे है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली द्वारा दिए गए चैलेंज पर मोदी जी ने कहा कि मुझे खुशी है कि कैप्टन कोहली ने मुझे फिट इंडिया चैलेंज दिया है। मैं मानता हूँ कि ये बहुत अच्छी चीज है और इस तरह का चैलेंज हमें फिट रखने और दूसरों को भी फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
प्रधानमंत्री जी ने कार्यक्रम के दौरान बचपन के पुराने आउटडोर और इनडोर गेम्स को जिंदा रखने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि जो खेल कभी गली-गली, हर बच्चे के जीवन का हिस्सा होते थे, वे आज कम होते जा रहे हैं। पहले कभी भरी दोपहरी में, तो कभी रात में खाने के बाद बिना किसी चिंता के, बिल्कुल बेफिक्र होकर के बच्चे घंटो-घंटो तक खेला करते थे। कुछ खेल तो ऐसे भी हैं, जो पूरा परिवार साथ में खेला करता था। कंचे, खो-खो, लट्टू, गिल्ली-डंडा हर किसी के बचपन का हिस्सा हुआ करते थे। खेल हमें जीवन के मूल्य भी सिखाते हैं। लक्ष्य तय करना, दृढ़ता हासिल करना, टीम स्प्रिट, परस्पर सहयोग आदि खेलों से सीखा जा सकता है। इसलिए आज आवश्यकता है कि हमारे बचपन के पारंपरिक खेलों को खोने न दें। स्कूल, मोहल्ले, युवा-मंडल आगे आकर इन खेलों को बढ़ावा दें।
प्रधानमंत्री जी ने देशवासियों से अपील की कि पर्यावरण दिवस पर प्लास्टिक पॉल्युशन कम करने की चिंता करनी चाहिए तथा प्रदुषण कम करने में हर संभव कदम उठाने की जरूरत है तथा प्रकृति के साथ सघर्ष के बजाय उसके साथ चलने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आने वाले पर्यावरण दिवस का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस बार 5 जून को भारत आधिकारिक तौर पर विश्व पर्यावरण दिवस की अगुवाई करेगा। यह भारत के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इस बार की थीम बीट प्लास्टिक पॉल्युशन है। उन्होंने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि इस थीम के भाव के महत्व को समझते हुए हम सब यह सुनिश्चित करें कि पॉलिथिन और लो ग्रेड प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें और प्लास्टिक पॉल्युशन को कम करने की कोशिश करें।
21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर प्रधानमंत्री जी ने कहा कि मैं सभी देशवासियों से अपील करता हूँ कि वे योग की अपनी विरासत को आगे बढ़ाएं और एक स्वस्थ, खुशहाल और सद्भावपूर्ण राष्ट्र का निर्माण करे। उन्होने महराज भ्रतहरि के श्लोक अर्थ बताते हुए कहा कि नियमित योगाभ्यास कुछ अच्छे गुण सगे संबधी मित्रों की तरह हो जाते है। योग करने से साहस पैदा होता है जो सदा ही पिता की तरह हमारी रक्षा करता है, क्षमा का भाव उत्पन्न होता जैसा मां का अपने बच्चों के लिए होता है और मानसिक शान्ति हमारी स्थाई मित्र बन जाती है।
प्रधानमंत्री मोदी जी ने कार्यक्रम के दौरान पंडित जवाहरलाल नेहरू और वीर सावरकर को भी याद किया। उन्होंने कहा कि आज 27 मई को पंडित नेहरू की पुण्यतिथि है। इस मौके पर मैं उन्हें नमन करता हूं। सावरकर को लेकर मोदी जी ने कहा कि 1857 में मई माह के दौरान ही भारतीयों ने पहली बार अंग्रेजों से लोहा लिया था और इसी माह में वीर सावरकर का जन्म भी हुआ था, वीर सावरकर को उनकी बहादुरी और ब्रिटिशराज के खिलाफ उनके संघर्ष के लिए जाने जाते हैं लेकिन इन सबके अलावा वे एक ओजस्वी कवि और समाज सुधारक भी थे, जिन्होंने हमेशा सद्भावना और एकता पर बल दिया।
प्रधानमंत्री मोदी जी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि मुझे विश्वास है सभी लोग ईद का त्यौहार खुशी से मानाएगें, सभी को बहुत बहुत शुभकानाएं तथा बच्चों को विशेष तौर पर ईदी भी मिलेगी और ईद का त्यौहार सद्भाव के बंधन को मजबूती प्रदान करेगा।
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मन की बात को प्रदेश मंत्री सतोष सिंह प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, राजकुमार एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Comments (0)

उप राष्ट्रपति ने पूर्व मंत्री व सांसद श्री लाल जी टंडन की पुस्तक ‘अनकहा लखनऊ’ का विमोचन किया

Posted on 27 May 2018 by admin

‘अनकहा लखनऊ’ में उन बातों का जिक्र किया है,
जिनका उल्लेख इतिहास की पुस्तकों में भी नहीं है: उप राष्ट्रपतिpress-631

श्री टंडन जी ने अपनी पुस्तक में यहां के सामाजिक, आर्थिक,
राजनैतिक व सांस्कृतिक पहलुओं के अनछुए बिन्दुओं पर अपनी रचनाधर्मिता की

हम जिस राम राज्य की बात करते हैं, वह एक आदर्श राज्य है

श्री टंडन जी ने पुस्तक में लखनऊ की संस्कृति
और यहां की समृद्ध परम्परा को प्रस्तुत किया: राज्यपाल

‘अनकहा लखनऊ’ एक चलता-फिरता इन्साइक्लोपीडिया है: मुख्यमंत्री

लेखन व्यक्ति की रचनात्मकता को व्यक्त करता है

लखनऊ: 26 मई, 2018

भारत के उप राष्ट्रपति श्री एम0 वेंकैया नायडू जी ने आज यहां साइंटिफिक कन्वेंशन सेण्टर में पूर्व मंत्री व सांसद श्री लाल जी टंडन की पुस्तक ‘अनकहा लखनऊ’ का विमोचन किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक जी, विधान सभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित जी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा जी, सांसद श्री महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी, लखनऊ की मेयर सुश्री संयुक्ता भाटिया जी, पुस्तक के सम्पादक श्री विनय जोशी उपस्थित थे। press-411
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उप राष्ट्रपति जी ने कहा कि श्री लाल जी टंडन ने अपनी लेखनी के माध्यम से ‘अनकहा लखनऊ’ में उन बातों का जिक्र किया है, जिनका उल्लेख इतिहास की पुस्तकों में भी नहीं है। श्री टंडन ने अपनी पुस्तक में यहां के सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक व सांस्कृतिक पहलुओं के अनछुए बिन्दुओं पर अपनी रचनाधर्मिता की। लखनऊ की गंगा-जमुनी संस्कृति पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यह शहर सर्वधर्म सम्भाव के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। यहां हिन्दू-मुस्लिम एक-दूसरे के त्योहारों में शामिल होते हैं व परस्पर सौहार्द को बनाए रखते हैं। हम विभिन्न मजहबों के हो सकते हैं, लेकिन हमारी जीवन पद्धति एक है। यह पुस्तक अवध की संस्कृति के नये वाहक के रूप में आम लोगों में पसन्द की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक लखनऊ के इतिहास के लिए एक दस्तावेज के रूप में महत्वपूर्ण है। press-2411
उप राष्ट्रपति जी ने कहा कि जहां शांति होती है, वहीं विकास भी होता है। हम जिस राम राज्य की बात करते हैं, वह एक आदर्श राज्य है। इसमें भय, भूख, भ्रष्टाचार और भेदभाव से रहित समाज की संकल्पना है, वही सच्चा राम राज्य है। उन्होंने कहा कि एक नागरिक के रूप में यदि हम अपने दायित्वों का निर्वहन करते हैं तभी देश का सर्वांगीण विकास हो सकता है। press-141
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक जी ने कहा कि श्री टंडन ने पुस्तक में लखनऊ की संस्कृति और यहां की समृद्ध परम्परा को प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि स्वयं उन्होंने भी एक पुस्तक ‘चरैवेति-चरैवेति’ में अपने अनुभवों को शब्द रूप देने का प्रयास किया।
इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि टंडन जी की यह पुस्तक लखनऊ के विषय में एक चलता-फिरता इन्साइक्लोपीडिया है। जिन तथ्यों को इतिहासकारों ने कभी उजागर नहीं किया, उसे लोगों के सामने प्रस्तुत करने का जो काम टंडन जी ने किया है, वह सराहनीय है। लेखन एक कला है, जिसकी विशिष्टता है कि पाठक उसमें डूब जाए। लेखन व्यक्ति की रचनात्मकता को व्यक्त करता है। 111
इस अवसर पर पुस्तक के लेखक श्री लाल जी टंडन जी ने कहा कि लखनऊ की विरासत पूरी दुनिया में अलग पहचान रखती है। अवध प्राचीनतम राज्यों में से एक था, जिसका हजारों साल का इतिहास है, उसे सिर्फ 100 साल या उससे कम के कालखण्ड में सीमित करना ठीक नहीं। यहां की कुछ विशेषताएं हैं, जो अनकही हैं। इसकी मूल आत्मा अनकही है। यही एक ऐसा राज्य था, जहां मजहब का कोई स्थान नहीं था।
इस अवसर पर प्रदेश सरकार के मंत्रिगण, पुस्तक प्रेमी व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Comments (0)

प्रान्तीय पदाधिकारियों एवं जिला/शहर अध्यक्षों की बैठक

Posted on 27 May 2018 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस विचार विभाग के प्रान्तीय पदाधिकारियों एवं जिला/शहर अध्यक्षों की बैठक आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में विभाग के प्रान्तीय चेयरमैन श्री सम्पूर्णानन्द मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन श्री बृजेन्द्र सिंह ने किया।
यह जानकारी देते हुए विचार विभाग महामंत्री एवं प्रवक्ता स्वतंत्र शुक्ला ने बताया कि बैठक शुरू होने के पूर्व सभी पदाधिकारियों ने पं0 जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
इसके उपरान्त बैठक को सम्बोधित करते हुए विभाग के प्रान्तीय चेयरमैन श्री सम्पूर्णानन्द मिश्र ने कहा कि विभाग के सभी पदाधिकारी आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए एकजुट होकर जनहित के मुद्दों पर संघर्ष करें और आम जनता में पं0 नेहरू के विचारों और उनके आदर्शों तथा देश के लिए पं0 नेहरू द्वारा दिये गये अतुलनीय योगदान को प्रचारित-प्रसारित करने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। उन्होने कहा कि आज देश में पं0 नेहरू और गांधी परिवार द्वारा देश के लिए दिये गये बलिदान और उनके त्याग को झुठलाने का कुत्सित असफल प्रयास किया जा रहा है। गांधी-नेहरू परिवार ने इस देश की एकता-अखण्डता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। देश के संविधान के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास किया जा रहा है। जाति और धर्म के नाम पर देश को तोड़ने की साजिश रची जा रही है। ऐसे में विचार विभाग के पदाधिकारियों को देश के इन नकारात्मक विचारधाराओं का मुंहतोड़ जवाब देने की आवश्यकता है।
श्री शुक्ला ने बताया कि इस मौके पर श्री एस0पी0 त्रिपाठी, श्री जयशंकर दुबे, श्री विवेक बाजपेयी, श्री पवन मिश्रा, श्रीमती रफत फातिमा, श्री नदीमुद्दीन, श्री विजय बहादुर भारती, श्री मुशरर्फ अली, श्री दिनेश कुमार द्विवेदी, सरदार गुरूविन्दर सिंह, श्री अलंकार मिश्रा, श्री सन्त बख्श, श्री मनोज गंगवार, श्री मनोज तिवारी, श्री जितेन्द्र सिंह पाल, श्री बी0डी0 सिंह, श्री डी0पी0 सिंह, डा0 शैलेन्द्र कुमार त्रिपाठी, पं0 विजय प्रकाश पाठक, श्री जे0पी0 मिश्रा, श्री राजकुमार पाल, श्री विजय श्रीवास्तव, श्री बी0डी0 उपाध्याय, श्री प्रदीप कुमार पाण्डेय, डा0 ध्रुव कुमार त्रिपाठी, श्री शीतल श्रीवास्तव, श्री रामरतन विश्वकर्मा, श्री पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव, श्री संजय कुमार, श्री शहाबुद्दीन, डॉ0 कौशलेन्द्र त्रिपाठी, श्री फारूख अली, श्री नासिर उबैद, श्री सुरेश कुमार गौतम आदि सैंकड़ों की संख्या में विभाग के पदाधिकारी मौजूद रहे।

Comments (0)

संगोष्ठी का आयोजन किया गया

Posted on 27 May 2018 by admin

आधुनिक भारत के महान शिल्पी-भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि के मौके पर आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में सर्वधर्म पाठ एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद श्री प्रमोद तिवारी सहित वरिष्ठ नेताओं ने पं0 नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण अर्पित किया एवं पं0 नेहरू के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित। इस मौके पर आयोजित संगोष्ठी का संचालन श्री बृजेन्द्र सिंह ने किया।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता ओंकारनाथ सिंह ने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत सर्वधर्म पाठ से हुई जिसमें गीता पाठ आचार्य डॉ0 मोहित शुक्ला, कुरान पाठ कारी मो0 शमीम अख्तर, बाइबिल पाठ फादर सैमुअल एवं गुरू ग्रन्थ साहिब का पाठ ज्ञानी भगत सिंह ने करते हुए पं0 नेहरू को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
श्री सिंह ने बताया कि इस मौके पर वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद श्री प्रमोद तिवारी ने पं0 नेहरू को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि भारत की आजादी के आन्दोलन में कोई युवा संघर्ष का प्रतीक था तो वह देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं0 नेहरू थे। 1929 में पूर्ण स्वराज का प्रस्ताव पं0 नेहरू ने दिया था। पं0 नेहरू युगदृष्टा थे। पं0 नेहरू ने अपनी अमीरी को छोड़कर देश की आजादी के लिए जेल यातनाएं सहीं और आनन्द भवन का वैभव त्याग दिया। उन्होने कहा कि आजादी के बाद देश के नवनिर्माण की मजबूत नींव रखी। उन्होने कहा कि जो लेाग गांधी परिवार पर व्यंग्य करते हैं क्या कोई दूसरा परिवार हिन्दुस्तान में है जिसने देश की एकता, अखण्डता और आजादी के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर किया हो। उन्होने कहा कि गांधी परिवार ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। आज कांग्रेसजनों को गर्व होना चाहिए कि उनकी पांचवीं पीढ़ी देश की सेवा और उसकी मजबूती में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर रही है।
प्रवक्ता ने बताया कि इस मौके पर पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि पं0 नेहरू महामानव थे। वह विश्व मानव थे। उन्होने न सिर्फ भारत के नवनिर्माण व अखण्ड भारत की अक्षुण्यता की गारंटी सुनिश्चित किया बल्कि दुनिया में नासिर और टीटो के साथ मिलकर दो खण्डों में बंटे विश्व को गुटनिरपेक्ष एवं पंचशील के रूप में अलग एक पहचान दिया। इसलिए पूरी दुनिया उन्हें आदर के भाव से देख रही है। उन्होने कहा कि आज कुछ लेाग देश में पं0 नेहरू और उनकी त्याग और बलिदान तथा राष्ट्र के नवनिर्माण में उनके योगदान को नकारने का असफल प्रयास कर रहे हैं और इतिहास को तोड़ने का दुष्चक्र रच रहे हैं तथा उनकी मजबूत विरासत पर कुठाराघात करते रहते हैं उन्हंे मुंहतोड़ जवाब देने की आवश्यकता है।
श्री सिंह ने बताया कि इस मौके पर प्रमुख रूप से पूर्व विधायक श्री फजले मसूद एवं श्री सतीश अजमानी, श्री एस0के0 दरबारी, डा0 आर0पी0 त्रिपाठी, सुश्री अनुसुइया शर्मा, श्री अमीर हैदर, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री हनुमान त्रिपाठी, श्री द्विजेन्द्र त्रिपाठी, श्री प्रमोद सिंह, श्री सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, श्री अमरनाथ अग्रवाल, श्री आर0पी0 सिंह, श्री अभिमन्यु सिंह, श्री सम्पूर्णानन्द मिश्र, श्री अनीस अंसारी, श्री राजेश शुक्ला, श्री नदीम अशरफ जायसी, श्री गिरजाशंकर अवस्थी, श्री सुभाष श्रीवास्तव, श्री अरशी रजा, श्रीमती नूतन बाजपेयी, श्री विजय श्रीवास्तव, श्री बी0डी0 सिंह, श्री डी0पी0 सिंह, श्री जयशंकर दुबे, श्री स्वतंत्र शुक्ला, श्री सोमेश सिंह चौहान, श्री नसीम खान, श्री विजय बहादुर, श्री पवन मिश्रा, श्री विवेक बाजपेयी, श्री शशिभूषण शर्मा आदि ने सम्बोधित करते हुए पं0 नेहरू को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Comments (0)

शोक संवेदना व्यक्त करते हुए सांत्वना दी

Posted on 27 May 2018 by admin

जनपद बागपत के बड़ौत के ग्राम जिवाना में गन्ना किसान उदयवीर सिंह की गन्ने के बकाया भुगतान के मांग को लेकर किये गये धरने के दौरान दुःखद मृत्यु हो जाने पर आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद, पूर्व सांसद श्री हरेन्द्र मलिक, पूर्व मंत्री श्री सतीश शर्मा, जिलाध्यक्ष श्री रामकुमार, नगर अध्यक्ष श्री राकेश शर्मा, पश्चिम उ0प्र0 के युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री ओमवीर यादव, श्री नरेन्द्र राठी, श्री ब्रजेन्द्र यादव, डा0 संजीव शर्मा, श्री संजय शर्मा आदि वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ मृतक किसान के घर जाकर उनके शोकाकुल परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए सांत्वना दी एवं ढांढस बंधाया।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता ओंकारनाथ सिंह ने बताया कि इस मौके पर श्री राजबब्बर ने कहा कि उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी ने कल ही निर्देशित किया था किन्तु कल लखनऊ में विश्वासघात दिवस पर आन्दोलन के दौरान पुलिस द्वारा उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था जिसकी वजह से वह आज आये हैं। उन्होने कहा कि बहुत ही दुःखद घटना है। कांग्रेस पार्टी आपके इस दुःख की घड़ी में साथ खड़ी है।
इसके उपरान्त श्री राजबब्बर किसानों द्वारा किये जा रहे धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होने इस मौके पर किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विगत विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री जी ने स्वयं वादा किया था कि किसानों के गन्ने बकाये का भुगतान 14 दिन में कर दिया जायेगा परन्तु एक वर्ष से अधिक बीत गये अभी तक भुगतान नहीं हुआ है। बिजली के बिल बढ़ी हुई दरों पर किसानों से वसूले जा रहे हैं और उन्हें बेवजह परेशान किया जा रहा है। किसानों का उत्पीड़न कांग्रेस पार्टी कतई बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की सरकार पूरी तरह संवेदनहीन हो चुकी है। किसानों और आम जनता के प्रति भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र एवं प्रदेश सरकार का नकारात्मक रवैया अब सामने आ चुका है। भारतीय जनता पार्टी को किसानों के साथ किये जा रहे अन्याय और उत्पीड़न का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। उन्होने कहा कि राज्य सरकार शीघ्रातिशीघ्र गन्ना किसानों के बकाये का भुगतान करे और बेवजह विद्युत बिल के बहाने किसानों का उत्पीड़न तत्काल रोका जाये।

Comments (0)

प्रधानमंत्री ने 135 किमी0 लम्बे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया

Posted on 27 May 2018 by admin

प्रथम चरण में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के
9 कि0मी0 मार्ग का भी शुभारम्भ

एक्सप्रेस-वे पर ढाई लाख वृृक्ष रोपित करते हुए
ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के रूप में विकसित किया गया हैpress-321

एक्सप्रेस-वे के संचालित होने से उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद,
बागपत एवं अन्य समीप के जनपदों में विकास को गति प्रदान करने में मदद मिलेगी

केन्द्र सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ के आधार पर
बिना भेदभाव से विकास की ओर आगे बढ़ रही है: प्रधानमंत्री

इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से दिल्ली का 27 प्रतिशत प्रदूषण और
41 प्रतिशत ट्रैफिक कम होगा: केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे, बागपत, गौतमबुद्वनगर, गाजियाबाद के
विकास के नए आयामों को स्थापित करने में मील
का पत्थर साबित होगा: मुख्यमंत्री, उ0प्र0

इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण ने एक नयी कार्य संस्कृृति को जन्म दिया

प्रधानमंत्री ने देश को लोक कल्याणकारी योजनाओं सहित
आन्तरिक और बाहरी सुरक्षा के क्षेत्र में नई ऊँचाईयों पर पहुंचाया

सुरेन्द्र अग्निहोत्री, लखनऊ : 27 मई, 2018

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज जनपद बागपत स्थित खेकड़ा स्टेडियम में 11 हजार करोड़ रुपए की लागत से मात्र 500 दिनों में तैयार किए गए ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि 04 वर्ष पूर्व जनता द्वारा अपार समर्थन देकर देश के विकास का अवसर प्रदान किया गया था। आज जनता की उपस्थिति बता रही है कि उनकी सरकार विकास की दिशा में सही रूप से आगे बढ़ रही है। कार्यक्रम में स्वयं को प्रधानमंत्री जी ने देशवासियों को प्रधानसेवक बताकर देश की 125 करोड़ जनता के लिए अभिवादन किया।press-131
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि 135 किमी0 लम्बे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को विश्वस्तरीय रूप से तैयार किया गया है, जिसमें आधुनिक तकनीक का भरपूर प्रयोग किया गया है और इस एक्सप्रेस-वे पर ढाई लाख वृृक्ष रोपित करते हुए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के रूप में विकसित किया गया है। इसके माध्यम से जहां एक ओर दिल्ली में बढ़ती हुई प्रदूषण की समस्या को बड़ी राहत प्राप्त होगी, वहीं दूसरी ओर दिल्ली में जाम की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के संचालित होने से उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत एवं अन्य समीप के जनपदों में विकास को गति प्रदान करने में मदद मिलेगी। इस एक्सप्रेस-वे के संचालन से हरियाणा राज्य को भी भरपूर लाभ होगा और उनके यहां भी विकास की गति में चार चांद लगेंगे।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज प्रथम चरण मंे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के 09 कि0मी0 मार्ग का शुभारम्भ किया गया है। एक्सप्रेस-वे के अगले वर्ष तक पूर्ण हो जाने के उपरान्त मेरठ से दिल्ली आने का समय 40 मिनट हो जाएगा। वर्तमान में इस यात्रा में 04 घण्टे का समय लगता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ के आधार पर बिना भेदभाव से विकास की ओर आगे बढ़ रही है। उन्होंने इसका उदाहरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा 03 लाख करोड़ रुपए की लागत से 18 हजार किमी0 हाईवे के निर्माण का कार्य किया गया है। विगत सरकार के दौरान प्रतिदिन 12 कि0मी0 हाईवे बनाने का औसत था, जिसे बढ़ाकर 27 कि0मी0 का निर्माण किया जा रहा है। press-231
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि रेलवे में भी केन्द्र सरकार द्वारा अभूतपूर्व कार्य करते हुए ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की दिशा में बड़ा कार्य किया गया है, 5.50 हजार मानव रहित फाटकांे को तैयार किया गया है और रेलवे के विकास में हर स्तर पर सरकार के द्वारा प्रगति के साथ कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे के साथ-साथ हवाई सेवा में भी बडे़ स्तर पर विकास करते हुए यात्रियों के लिए हवाई सेवा सस्ती करने की दिशा में बड़ी पहल की गयी है। वर्तमान में ए0सी0 ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या से अधिक लोग हवाई यात्रा कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि जल क्षेत्र में भी केन्द्र सरकार द्वारा अनेक कार्य किए जा रहे हैं। जल क्षेत्र में 100 से ज्यादा वाॅटर वेज तैयार किए जा रहे हैं और गंगा नदी में जहाज चलाने की शुरुआत हो गयी है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डिफेन्स काॅरिडोर तैयार किया जा रहा है। इससे ढाई लाख से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश के हर गांव को इण्टरनेट से जोड़ने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। वर्तमान सरकार द्वारा 01 लाख पंचायतों को आॅप्टीकल फाइबर से जोड़ दिया गया है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि ‘मेक इन इण्डिया’ के माध्यम से सरकार द्वारा मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। विगत सरकार में जहां केवल दो मोबाइल फैक्ट्री थीं, वहीं वर्तमान सरकार में 120 मोबाइल फोन फैक्ट्रियां स्थापित हो रही हैं। इससे एन0सी0आर0 क्षेत्र के बेरोजगार लोगांे को बडे़ स्तर पर रोजगार प्राप्त हो रहा है। रोजगार निर्माण के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के विस्तार के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार मिलकर कार्य कर रही है। इसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ योजना लागू की गयी है। इस क्षेत्र में टैक्स में बड़ी छूट प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ग्रामोदय से भारतोदय की दिशा में कार्य कर रही है, जिसमें किसानों के हितार्थ प्रधानमंत्री बीमा योजना सहित कई योजनाआंे पर बडे़ स्तर पर कार्य किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि किसी भी समाज, प्रदेश एवं देश के विकास में कानून एवं शान्ति व्यवस्था का महत्वपूर्ण योगदान होता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी के नेतृृत्व में हरियाणा सरकार ने आपसी सामंजस्य स्थापित कर दोनों प्रदेशांे की कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बड़ी पहल की है। आपराधिक प्रवृृत्ति के व्यक्ति स्वयं को सरेण्डर कर रहे हंै। इसके लिए प्रधानमंत्री जी ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बधाई दी।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि महिला उत्थान की दिशा में केन्द्र सरकार द्वारा बड़ी उपलब्धि अर्जित की गयी है। ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अन्तर्गत साढे़ सात करोड़ शौचालयों का निर्माण कराया गया। उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत साढ़े चार करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए हैं, जिससे महिलाआंे को सम्मान प्राप्त हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा मुद्रा योजना के अन्तर्गत 13 करोड़ रुपए का ऋण उपलब्ध कराया गया है, जिसमें 75 प्रतिशत महिला उद्यमियों को लाभ पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि दलित और पिछडे़ लोगों के लिए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है, जिनका सीधा लाभ उन्हें मिल रहा है। इस दिशा में सरकार द्वारा ओ0बी0सी0 कमीशन के गठन पर भी कार्य किया जा रहा है।
केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से दिल्ली का 27 प्रतिशत प्रदूषण और 41 प्रतिशत ट्रैफिक कम होगा। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में किसानों की मांग के आधार पर किसानों को 6000 करोड़ रुपए का मुआवजा उपलब्ध कराया गया है। इस एक्सप्रेस-वे को वास्तुशिल्प के आधार पर तैयार किया गया है, जिसमें 36 स्थानों पर ऐतिहासिक धरोहरों के दर्शन होंगे। इसके अलावा, ढाई लाख वृृक्ष लगाए गए हैं और आगे लाखों पेड लगाकर इसे ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गंगा जी को निर्मल करने के लिए तेजी से अभियान चलाया जा रहा है और अगले मार्च तक 70 प्रतिशत गंगा जी निर्मल हो जाएंगी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि आज का दिन प्रदेश के लिए स्वर्णिम दिन है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द मोदी जी द्वारा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के रूप में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे, बागपत, गौतमबुद्वनगर, गाजियाबाद के विकास के नए आयामों को स्थापित करने में मील का पत्थर साबित होगा। प्रधानमंत्री जी द्वारा 04 वर्ष के सफलतम कार्यकाल में देश को लोक कल्याणकारी योजनाओं सहित आन्तरिक और बाहरी सुरक्षा के क्षेत्र में नई ऊँचाइयांे पर पहुंचाया गया है। इस एक्सप्रेस-वे को पूर्ण करने के लिए 910 दिन का लक्ष्य रखा गया था, जो समय से पूर्व ही 500 दिनों के रिकाॅर्ड समय में पूर्ण कर लिया गया है। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण ने एक नयी कार्य संस्कृृति को जन्म दिया है। इससे अन्य कार्यदायी संस्थाओ को भी प्रेरणा लेनी चाहिए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का प्रयास है कि भारत दुनिया की आर्थिक शक्ति बने। जबकि प्रदेश सरकार की कोशिश है कि समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को प्रदेश की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में 400 करोड रुपए की लागत से रमाला चीनी मिल की क्षमता वृृद्धि की गई है। अगले पेराई सत्र में चीनी मिल दोगुनी क्षमता के साथ गन्ना पेराई का कार्य करेगी। उन्होंने बताया कि गत 06 वर्ष के बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान पूर्ण कराया गया है और इस वर्ष 21 हजार करोड़ रुपए गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जा चुका है। उन्होंने कहा कि कोई भी किसान गन्ना मूल्य भुगतान से वंचित नहीं होगा। पहली बार गेहूू का समर्थन मूल्य किसानों को दिया गया और वर्ष 2017-18 में 37 लाख मीट्रिक टन गेहूं क्रय किया गया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 1745 रुपए प्रति कुन्तल गेहूं के समर्थन मूल्य का भुगतान कराया जा रहा है। जाति-मजहब आदि से उपर उठकर सरकार नौजवानों, महिलाओं, किसानों, आदिवासियों, दलितों, शोषितों की भलाई के कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि विकास कार्यों का सीधा लाभ प्रदेश की 22 करोड़ जनता को आसानी से मिले।
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस एक्सप्रेस-वे के सम्बन्ध में बताया कि कुण्डली में इसका शिलान्यास किया गया था, जिसका लोकार्पण आज यहां प्रधानमंत्री जी द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे सदियों पुराने सम्बन्धों में प्रगाढ़ता आएगी तथा उद्योग और विकास कार्यांे को गति मिलेगी। उन्होंने उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार द्वारा आपसी समन्वय कर अपराधांे पर अंकुश लगाए जाने के सम्बन्ध में बोलते हुए कहा कि इससे दोनों प्रदेशों में अपराधों में कमी आयी है। भविष्य में भी आपसी समन्वय रखते हुए इस दिशा में कार्य किया जाएगा।
इस अवसर पर केन्द्रीय संस्कृृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेश शर्मा, विदेश राज्यमंत्री जनरल वी0के0 सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृृष्णपाल, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री श्री मनसुख एल0 मंडाविया, जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डाॅ0 सत्यपाल सिंह ने प्रधानमंत्री जी एवं उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक जी सहित वहां उपस्थित सभी लोगों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनता का बड़ी संख्या में उपस्थित होने पर आभार व्यक्त किया।

Comments (0)

अखिलेश के ट्वीट का करारा जबाव- डा0 मनोज मिश्र

Posted on 27 May 2018 by admin

लखनऊ 27 मई 2018, भारतीय जनता पार्टी ने सपा के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के उस ट्वीट का करार जबाब दिया है, जिसमें उन्होंने कैराना लोकसभा व नूरपुर विधान सभा चुनाव के मतदाताओं से भाजपा को कई कारणों के कारण मत ने करने की अपील की है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा. मनोज मिश्र ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री को अपने गिरेबान में झांकने की कोशिश करंे।
डा. मिश्र ने हमला करते हुए कहा कि प्रदेश के अखिलेश राज में भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद, दंगा, परिवारवाद तथा गुण्डाराज चरम पर था। सपा के शासन काल में भ्रष्टाचार ने नित नए-नए आयाम छूए थे। प्रदेश के सभी भर्ती बोर्ड, चयन आयोगो में भ्रष्ट लोगों की भर्ती थी। नौकरी चयन में घूस का जोर था। प्रदेश की लोक सेवा आयोग एक ही जाति का भर्ती बोर्ड बन गया था। ज्यादातर सदस्यों और अध्यक्षों को भ्रष्टाचार के कारण हटाया गया था। युवाओं के साथ नौकरी के नाम पर छल फरेब और लूट थी। अखिलेश जी तब आप कोई ट्वीट नहीं आया?
डा. मिश्र ने कहा कि मोदी योगी की सरकारों में देश और प्रदेश विकास की नई ऊॅचाईयां छू रहे है। देश अटल जी के शासन से लेकर मोदी जी के शासन तक स्वर्णिम चतुर्भज से लेकर 14 लेन का एक्सप्रेस वे देख रहा है। एक तरफ सपा शासन में लूट-खसूट था वहीं भाजपा की मोदी योगी की सरकार भ्रष्टाचार के नाम पर बेदाग है। डा. मिश्र ने कहा कि दोनों सरकारों के सामने सपा शासन कहीं नही ठहरता है। इसी बात की प्रदेश की जनता ने पिछले चुनावों में अखिलेश को सजा दी थी।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2018
M T W T F S S
« Apr   Jun »
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
-->









 Type in