Categorized | Latest news

मुख्यमंत्री ने जनपद गोण्डा में 04 वनटांगिया गांवों अशरफाबाद, बुटहनी, मनीपुर ग्रान्ट व रामगढ़ को राजस्व ग्राम घोषित किया

Posted on 18 May 2018 by admin

लगभग 17034 लाख रु0 लागत की 82 योजनाओं का लोकार्पण व
5665.20 लाख रु0 लागत की 82 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्पन्न

मुख्यमंत्री ने वनटांगिया ग्राम बुटहनी के 57 परिवारों, अशरफाबाद के 09 परिवारों, मनीपुरग्रन्ट के 13 परिवारों तथा रामगढ़ के 33 परिवारों को कृृषि एवं आवासीय भूमि के पट््टों के आवंटन प्रमाण-पत्र प्रदान किए
press-13
04 वनटांगिया ग्रामों के निवासियों को प्रधानमंत्री आवास,
राशन कार्ड, शौचालय, वृद्धावस्था पेंशन आदि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए

दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल सहित अन्य उपकरण प्रदान किए गए

मुख्यमंत्री ने गोण्डा जनपद के विकास के लिए मेडिकल काॅलेज, वनटांगिया क्षेत्र में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय सह छात्रावास
की स्थापना के साथ-साथ नई सड़कों, पुलों के निर्माण
कार्य जल्द शुरू कराने की घोषणा की

भगवान घनश्याम की जन्मस्थली स्वामी नरायन छपिया को पर्यटक
स्थल के रूप में विकसित कराने के लिए जिला प्रशासन
को शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देशpress-10

स्वामी नरायन छपिया को वायु सेवा व बेहतर
सड़क परिवहन से जोड़ने के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश

किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा: मुख्यमंत्री

लखनऊ: 18 मई, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोण्डा के 04 वनटांगिया गांवों को राजस्व ग्राम घोषित किया। जिले की मनकापुर तहसील स्थित वनटांगिया गांव अशरफाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने इन गांवों के 112 परिवारों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ते हुए उन्हें सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया। इस अवसर पर उन्होंने लगभग 17034 लाख रुपए की लागत वाली 82 योजनाओं का लोकार्पण व 5665.20 लाख रुपए की लागत वाली 82 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।
शुक्रवार का दिन जनपद गोण्डा के वनटांगिया ग्रामों के निवासियों के लिए किसी दीवाली से कम नही था। आजादी के सत्तर वर्ष बीतने के बाद भी समाज की मुख्य धारा व सरकार की तमाम विकासपरक व जनकल्याणकारी तथा लाभार्थीपरक योजनाओं से वंचित व उपेक्षित वनटांगिया ग्राम अशरफाबाद, बुटहनी, मनीपुर ग्रान्ट व रामगढ़ को मुख्यमंत्री जी ने राजस्व ग्राम घोषित कर वनटांगिया ग्राम निवासियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी। बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री जी ने वनटांगिया ग्राम बुटहनी के 57 परिवारों को 32.425 हेक्टेयर, अशरफाबाद के 9 परिवारों को 5.679 हेक्टेयर, मनीपुरग्रन्ट के 13 परिवारों को 4.55 हेक्टेयर तथा रामगढ़ के 33 परिवारों को 10.420 हेक्टेयर कृृषि एवं आवासीय भूमि के पट््टों के आवंटन प्रमाण-पत्र प्रदान किए।
इसके अलावा, मुख्यमंत्री जी ने 04 वनटांगिया ग्रामों के निवासियों को प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड, शौचालय, वृद्धावस्था पेंशन आदि सरकारी योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। उन्होंने दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल सहित अन्य उपकरण भी प्रदान किए।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भ्रष्टाचारियों, खाद्यान्न माफिया व खनन माफियाओं के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए कि सरकारी योजनाओं का लाभ पात्रों तक हर हाल में पहुंचाया जाय और बिचैलियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जनता का हक मारने का प्रयास करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने गोण्डा जनपद के विकास के लिए मेडिकल काॅलेज, वनटांगिया क्षेत्र में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय सह छात्रावास की स्थापना के साथ-साथ नई सड़कों, पुलों के निर्माण कार्य जल्द शुरू कराए जाने की भी घोषणा की। उन्होंने भगवान घनश्याम की जन्म स्थली स्वामी नरायन छपिया को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कराए जाने के लिए जिला प्रशासन को शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त स्वामी नरायन छपिया को वायु सेवा व बेहतर सड़क परिवहन से जोड़ने के लिए भी प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। press-71
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देवीपाटन मण्डल के नेपाल से जुड़े हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में बेहतर सड़कें बनवाने का काम जल्द से जल्द प्रारम्भ कराया जाएगा। यहां निवास करने वाली थारू जनजाति के लोगों के विकास के लिए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के अलावा विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने नदियों के संरक्षण के बारे में कहा कि भारत एक नदी संस्कृति का देश है और दुखद बात यह है कि यहां की नदियां मृतप्राय होती जा रही हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी काम मनरेगा से नदियों के जीर्णोद्धार के लिए हो सके उसे तत्काल कराया जाए तथा शासन स्तर से स्वीकृत होने वाले कार्यों का प्रस्ताव शासन को शीघ्रता से भेजा जाए।
गेहूं क्रय का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसानों की उपज का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और कहीं भी शिकायत आने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निजी प्रयोग के लिए स्वयं की जमीन से मिट््टी खोदने के लिए भी किसानों व आम जनता का शोषण न किए जाने की चेतावनी देते हुए कहा कि अपनी जमीन से अपने उपयोग के लिए मिट््टी खोदने पर इसे सरकार द्वारा राॅयल्टी फ्री कर दिया गया है। इसलिए अवैध खनन बताकर किसानों का शोषण कतई न किया जाय। press-23
मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि वे स्वयं इन गांवों की माॅनीटरिंग करते रहें तथा प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ वनटांगिया गांवों के लोगों को मिले, जिससे वनटांगिया ग्रामों के लोगों को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो सकें और उनका सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक स्तर सुधर सके।
मुख्यमंत्री जी ने राज्य सरकार की उपलब्धियों के के बारे में बताते हुए कहा कि विगत एक वर्ष में 8.85 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास, 42 लाख परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय, 26 लाख लोगों को सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन तथा 37 लाख परिवारों को राशन कार्ड दिए गए हंै। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा 38 करोड़ जन-धन खाते खुलवाकर पारदर्शी व्यवस्था लागू की गई तथा 8 करोड़ लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत अब तक निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पण्डित दीन दयाल उपाध्याय जी के अन्त्योदय के दर्शन पर केन्द्र व प्रदेश की सरकारें समाज के निचले पायदान के हर व्यक्ति के विकास के लिए सतत काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1556 गांव ऐसे हैं जहां पर सरकार की कोई भी योजनाएं नहीं पहंुच पाई थी। इनमें से अकेले पूर्वी उत्तर प्रदेश की 65 बस्तियां हैं। उन्हांेने बताया कि अब तक 27 ग्रामों को उनके द्वारा राजस्व ग्राम घोषित कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा चुका है और वहां पर सरकार की सभी योजनाओं को युद्धस्तर पर लागू कर दिया गया है।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री, सांसद श्री बृजभूषण शरण सिंह तथा सांसद श्री कीर्तिवर्धन सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। विधायक श्री प्रभात वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया तथा जनपद के प्रभारी मंत्री श्री उपेन्द्र तिवारी ने मुख्यमंत्री जी सहित अन्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त मुख्यमंत्री जी वनटांगिया ग्राम के अनुसूचित जाति के निवासी के घर पर भोजन करने पहंुचे और जनप्रतिनिधियों के साथ भोजन किया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in