*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | February 3rd, 2018

संभावित सूखे से निपटने हेतु पर्याप्त धनराशि विभागवार कार्यों हेतु निर्गत, आवश्यकतानुसार धनराशि निर्गत कराने के निर्देश: राजीव कुमार

Posted on 03 February 2018 by admin

मुख्य सचिव ने तालबेहट के ग्राम पवा का स्थलीय निरीक्षण कर
विकास कार्यों की प्रगति की ली जानकारी

बुन्देलखण्ड क्षेत्र के झांसी मण्डल में विकास कार्यों में
और अधिक तेजी लाकर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ मण्डल बनाने के
सार्थक प्रयास किये जायेंगे सुनिश्चित: मण्डलायुक्त, झांसी

सुरेन्द्र अग्निहोत्री ,लखनऊ: 03 फरवरी, 2018
dsc_9464
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने बुन्देलखण्ड में पेयजल एवं अन्य विकास कार्यों हेतु प्रदेश सरकार द्वारा पर्याप्त धनराशि निर्गत करा दी गयी है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि जनप्रतिनिधियों के साथ बैठकर राहत कार्य योजना के तहत कराये जाने वाले कार्यों को प्राथमिकता से सूचीबद्ध कराकर एक्शन प्लान फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में ही भेज दें, ताकि आवश्यक स्वीकृतियां एवं धनराशि यथाशीघ्र निर्गत करायी जा सके। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में पेयजल की समस्या हेतु पानी की कमी कतई नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि सम्भावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये ग्रामवार पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु टैंकरों एवं अन्य संसाधनों से जलापूर्ति सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में अन्ना प्रथा को रोकने हेतु आवारा जानवरों के खाने हेतु पशु आहार की व्यवस्था भी कराने के निर्देश मण्डलीय अधिकारियों को दिये गये हैं।
मुख्य सचिव आज बुन्देलखण्ड के दो द्विवसीय भ्रमण के दौरान जनपद ललितपुर के ब्लाक तालबेहट के ग्राम पवा में किसानों को सम्बोधित कर रहे थे।
सम्बोधन के पूर्व, श्री राजीव कुमार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत निर्मित आवासों, स्वच्छता अभियान के तहत निर्मित शौचालयों का स्थलीय निरीक्षण के उपरान्त प्राथमिक विद्यालय आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण कर छात्र-छात्राओं के साथ-साथ महिलाओं एवं किसानों से सीधे वार्ता कर प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। dsc_9336
मुख्य सचिव ने बुन्देलखण्ड के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हैं कि वे नियमित रूप से अपने अधीनस्थ जनपदों एवं क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामवासियों से सीधे रुबरू होकर उनकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता पर करायें। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड के ग्रामीण अंचलों में पेयजल एवं शिक्षा की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुये आवश्यकतानुसार चिन्हित क्षेत्रों में सोलर यूनिट की स्थापना कराने हेतु प्राथमिकता पर कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में जल संकट को दृष्टिगत रखते हुये इजराइल की बेहतर तकनीकी का प्रयोग कर जल संचय पर बेहतर कार्ययोजना बनायी जा रही है।
मण्डलायुक्त झांसी श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के झांसी मण्डल में विकास कार्यों में और अधिक तेजी लाकर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ मण्डल बनाने के सार्थक प्रयास सुनिश्चित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि संभावित सूखे को दृष्टिगत रखते हुये झांसी मण्डल की समस्याओं को चिन्हित कर बेहतर कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधीनस्थ विभागीय अधिकारियों को दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि संभावित सूखे की स्थिति पर झांसी मण्डल में किसी भी व्यक्ति प्रभावित न होने देने के लिये शासकीय योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित कराया जायेगा।dsc_9247
मुख्य सचिव के ग्राम पवा के स्थलीय निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित जनपद के जिलाधिकारी सहित जल निगम, लघु सिंचाई, सिंचाई एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं ग्राम प्रधान भी उपस्थित थे।

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी 3 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर का भ्रमण करते हुए तथा परम पूजनीय स्वामी महाराज जी से मिलते हुए।

Posted on 03 February 2018 by admin

grd_4817grd_4809grd_4812grd_4860

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी भगवाकरण करने पर उतारू है

Posted on 03 February 2018 by admin

भारतीय जनता पार्टी जिस तरह से अपने राजनीतिक फायदे के लिए नौकरशाही का भगवाकरण करने पर अमादा है जिसका जीता-जागता सबूत आई.पी.एस. दावा शेरपा हैं जो वर्ष 2008 से वर्ष 2012 तक भारतीय पुलिस सेवा में रहते हुए दार्जिंिलंग के भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सचिव रहे हैं और लगातार चार वर्ष तक अपनी ड्यूटी से गायब रहे हैं और इन्हें प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री के गृह जनपद गोरखपुर का एडीजी बनाया गया है। जो योगी सरकार पर एक बहुत बड़ा प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने आज जारी बयान मंे कहा कि नौकरशाही को किस हद तक भारतीय जनता पार्टी भगवाकरण करने पर उतारू है कि अभी हाल ही में जिस तरह प्रदेश के डीजी होमगार्ड ने एक संवैधानिक पद पर रहते हुए संवैधानिक संस्था की मर्यादा को तार-तार किया है, उसी कड़ी में दावा शेरपा की नियुक्ति भी प्रदेश की योगी सरकार की नौकरशाही के भगवाकरण दिशा में एक और बड़ा कदम है।
श्री हैदर ने कहा कि किस तरह से एक आईपीएस अधिकारी चार वर्ष तक अपनी ड्यूटी से गायब होकर भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश पदाधिकारी बनता है और फिर वापस अपनी ड्यूटी ज्वाइन करके एडीजी जैसे महत्वपूर्ण पद पर और मुख्यमंत्री के गृह जनपद में तैनाती पा जाता है यह बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है।
प्रवक्ता ने मांग की है कि दावा शेरपा की नियुक्ति की उच्च स्तरीय जांच करायी जाय एवं चार वर्षों तक अपनी ड्यूटी से गायब रहने एवं राजनीतिक दल के पदाधिकारी के रूप में उस दौरान कार्य करने आदि बिन्दुओं की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाय।

Comments (0)

कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलायी

Posted on 03 February 2018 by admin

कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था, कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद के प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं ज्वाइनिंग प्रभारी श्री मदन मोहन शुक्ला के समक्ष समाजवादी पार्टी मुरादाबाद महानगर के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य श्री विनोद गुम्बर ने समाजवादी पार्टी छोड़कर कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। ज्वाइनिंग प्रभारी श्री मदन मोहन शुक्ला ने श्री गुम्बर को कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता दिलायी।
सदस्यता ग्रहण के उपरान्त प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर, सांसद ने श्री विनोद गुम्बर का पार्टी में स्वागत करते हुए बधाई दी।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, महानगर कांग्रेस कमेटी मुरादाबाद के अध्यक्ष श्री अनुभव मेहरोत्रा आदि वरिष्ठ नेताओं ने श्री विनोद गुम्बर को पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने पर स्वागत करते हुए बधाई दी है।

Comments (0)

लखनऊ मंडल का कार्यकर्ता सम्मेलन सम्पन्न

Posted on 03 February 2018 by admin

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आज लखनऊ मंडल का कार्यकर्ता सम्मेलन प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर सांसद की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। सम्मेलन में मुख्य रूप से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री गुलाम नबी आजाद मौजूद रहे। सम्मेलन में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री अरूण कुमार सिंह मुन्ना, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री जितिन प्रसाद, सांसद श्री प्रमोद तिवारी, श्री पी0एल0 पुनिया एवं डॉ0 संजय सिंह आदि वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।
सम्मेलन के दौरान मीडिया से बात करते हुए श्री गुलाम नबी आजाद ने कहा कि आज लखनऊ मंडल के नगर निगम,नगर पालिका एवं नगर पंचायत के चुनाव में चुने हुए एवं हारे हुए प्रत्याशियों के साथ मिलकर बैठक किया गया है तथा संगठन को मजबूत बनाने हेतु उनके सुझाव लिये गये हैं।
उन्होने कहा कि पहले तो कैम्पेन कमेटी बनाकर चुनाव लड़े जाते थे लेकिन अब भाजपा ने नया माध्यम ईजाद किया है जिसमें सीबीआई, ई.डी. और इन्कमटैक्स को माध्यम बनाकर विपक्षी दलों के लोगों को परेशान किया जाता है जिससे वह पांच साल उसी में उलझे रहें। भारतीय जनता पार्टी चाहे कितना भी ई0डी0 और इन्कम टैक्स का सहारा लेकर विपक्षी दलों को डराये, धमकाये लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं हम मजबूती के साथ चुनाव लड़ेंगे।
उन्होने कासगंज की घटना पर कहा कि यह सिर्फ उ0प्र0 के कासगंज की बात नहीं है भाजपा पूरे देश मंे जिन-जिन राज्यों में इनकी सरकारें हैं वहां धर्म और जाति के नाम पर समाज के एक दूसरे को लड़ाने का काम करते हैं, साम्प्रदायिक वातावरण का माहौल बनाकर धु्रवीकरण करने का प्रयास करते हैं।
भारतीय जनता पार्टी धर्म और जाति के नाम पर चुनाव लड़कर सत्ता में आयी हैं। वह अपने कार्यक्रमों एवं नीतियों से सत्ता में आयें वह ठीक है लेकिन समाज को बांटकर नहीं। विकास से भाजपा काफी दूर रहती है प्रधानमंत्री जी और भारतीय जनता पार्टी के दर्शन, दूर - दर्शन होते हैं जैसे टेलीविजन वाला दूरदर्शन हैं।
उन्होने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी नई टीम बनायेंगे तो उसमें नई पीढ़ी के लोग शामिल होंगे, एक नई टीम बनेगी जो सक्षम होगी और नया संगठन बनेगा।
उन्होने कहा कि बोफोर्स के साथ पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी जी का नाम जोड़कर उस समय सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री बने नेता हमेशा जेब से एक कागज निकालकर डराते-धमकाते थे कि इसमें बोफोर्स के नाम हैं लेकिन सत्ता में रहने पर भी कभी दिखा नहीं पाये अब जो लोग दुबारा बोफोर्स की बात करते हैं उसमें कहीं कुछ नहीं है सिवाय सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के यह सिर्फ तरीके हैं।
एक सवाल के जवाब में श्री आजाद ने कहा कि अभी सोनिया जी के नेतृत्व में विपक्षी दलों की बैठक हुई थी और उसमें लगभग सभी दलों ने शिरकत की थी। हम यह चाहते हैं कि सभी समान विचारधारा वाले दल आपस में मिलकर कार्य करें।
सम्मेलन में प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मंत्री डॉ0 अम्मार रिजवी, पूर्व सांसद श्री जफर अली नकवी, एमएलसी श्री दीपक सिंह, विधायक श्रीमती आराधना मिश्रा, श्री राकेश सिंह, श्री मसूद अख्तर एवं श्री नरेश सैनी पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी सहित कई वरिष्ठ नेतागण एवं लखनऊ मण्डल के सभी जनपदों से आये हुए प्रतिनिधि शामिल रहे।

Comments (0)

बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएन्जा) के रोकथाम की तैयारी नियन्त्रण एवं शमन की बैठक सम्पन्न

Posted on 03 February 2018 by admin

लखनऊ-03फरवरी 2018, जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रश् ाान्त श् ार्मा की अध्यक्षता में ’’ बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएन्जा) के रोकथाम की तैयारी, नियन्त्रण एवं शमन‘‘ की जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित डा0 ए0 पी0 जे0 अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) के नियन्त्रण हेतु भारत सरकार द्वारा जारी विभिन्न कार्य योजनाओं से अवगत कराया एवं किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने हेतु जनपद स्तरीय टास्क फोर्स को सतर्क रहने के साथ ही जिले में स्थित वाॅटर बाॅडीज़ पर निगरानी हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।
उन्होने बताया कि एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) एक घातक बीमारी है जो पक्षियों के द्वारा मनुष्यों में फैलने वाली बीमारी है, बचाव ही इसका एक मात्र उपाय है। एवियन इन्फ्लूएन्जा (बर्ड फ्लू) की सर्विलांस हेतु सीरम सैम्पल प्रतिमाह आइ्र्र0वी0आर0आई0 प्रयोगशाला, इज्जतनगर, बरेली भेजा जाता है, यदि सीरम के पाॅजिटिव होने तथा पक्षियों में रोग के लक्षण आने पर प्रभावित क्षेत्र के तीन किमी0 की परिधि के समस्त पक्षियों/मानवों का आवागमन प्रतिबन्धित कर दिया जाता हैं। उन्होने बताया कि तीन किमी0 की परिधि के समस्त पक्षियों को वैज्ञानिक तरीके से मार कर गहरे गड्ढों में चूना डालकर दफना दिया जाता है।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि बर्ड फ्लू की किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए जनपद स्तर पर 05 रैपिड रिस्पाॅन्स टीमों का गठन किया जा चुका है। जनपद की जागरूक जनता, प्रतिनिधियों एवं टास्क फोर्स के सभी सदस्यों से पक्षियों में असामयिक मृत्यु होने की स्थिति में हैल्पलाइन नं0 18001804151, 0522-2742880 एवं 2740102 फैक्स नं0 0522-2740832 ई-मेल कपतमबजवत/लंीववण्बवउ पर तत्काल सूचना उपलब्ध करायी जा सकती है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, जिला स्तरीय सिंचाई विभाग के अधिकारी, प्रभागीय वन अधिकारी, जिला स्तरीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारी एवं क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के आयोजन सम्बन्धी तैयारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Posted on 03 February 2018 by admin

वृक्षारोपण हेतु प्लान तैयार कर अगली बैठक में प्रस्तुत करें- सी0डी0ओ0
लखनऊ-03 फरवरी 2018, जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशान्त शर्मा की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक डा0 ए0पी0जे0अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में आगामी माह फरवरी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का शुभारम्भ मा0मुख्यमंत्री जी द्वारा किया जायेगा। जिसमें 101 जोड़ो का सामूहिक विवाह करवाया जायेगा। योजना का शुभारम्भ मा0मुख्यमंत्री जी द्वारा किया जाना प्रस्तावित है। मा0मुख्यमंत्री जी से समय मिलने के पश्चात् आयोजन की तारीख निश्चित की जायेगी। उन्होने बताया कि आयोजन में जनपद के आठ विकास खण्डों से 10-10 जोडो तथा शेष अन्य को नगर निगम क्षेत्र से सम्मिलित किया जायेगा जिसके लिए सभी सम्बन्धित अधिकारियों का दायित्व निर्धारित कर दिया गया है। उन्होने बताया कि सामूहिक विवाह में सम्मिलित होने वाले जोडो मे से प्रत्येक कन्या के खाते में बीस-बीस हजार रूपये की धनराशि आवंटित की जायेगी, प्रत्येक जोडों को दस-दस हजार रूपये का वैवाहिक समान क्रय करके दिया जायेगा तथा 5 हजार रूपये प्रति जोडे के कार्यक्रम आयोजन के लिए व्यय किया जायेगा। उन्होने बताया कि आयोजन नगर आयुक्त नगर निगम लखनऊ द्वारा कराया जायेगा, उसमे जिला प्रशासन नगर निगम का सहयोग करेगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने आगगामी वर्षा ऋतु में जनपद लखनऊ में होने वाले वृक्षारोपण के कार्यो की समीक्षा की। उन्होने बताया कि गत वर्ष लखनऊ जनपद का वृक्षारोपण का लक्ष्य 13 लाख 85 हजार था। गत वर्ष के लक्ष्य में बढोत्तरी करते हुए इस वर्ष का लक्ष्य लगभग 20 लाख निर्धारित किया गया है। उन्होने बताया कि लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को उनके लक्ष्यों की जानकारी उपलब्ध करा दी गयी है, तथा किस भूमि में कितने वृक्ष लगाये जाने है इसका प्लान तैयार कर अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निदेश दिये है।

Comments (0)

संवासिनी के पलायन की मजिस्टीरियल जांच के आदेश

Posted on 03 February 2018 by admin

लखनऊ-03 फरवरी 2018, जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा ने रीाजकीय महिला शरणालय, 3-प्राग नारायण रोड लखनऊ की एक संवासिनी आशा देवी वीरागंना अवन्तीबाई महिला चिकित्सालय लखनऊ से 29 जनवरी 2018 को हुए पलायन की मजिस्ट्रीरियल जांच हेतु अपर नगर मजिस्टेªेट (प्रथम) श्री गौरव रंजन श्रीवास्तव को जाचं अधिकारी नामित किया है।
अपर नगर मजिस्टेªेट (प्रथम) श्री गौरव रंजन श्रीवास्तव ने सर्व साधारण को सूचित किया है कि उक्त् मजिस्टीीियल जांच के सम्बन्ध में जिस किसी को किसी भी तरह की कोई जानकारी देनी हो अथवा किसी भी तरह का मौखिक/लिखित साक्ष्य/बयान देना हो तो वह विज्ञप्ति प्रकाशन के 15 दिन के अन्दर अपर नगर मजिस्टेªेट (प्रथम) के न्यायालय कक्ष संख्या- 6 कलेक्टेªेट लखनऊ में किसी भी कार्य दिवस में उपस्थित होकर अपना साक्ष्य प्रस्तुत कर सकता है।

Comments (0)

इन्द्रधनुष योजना में आच्छादन कम होने के कारण स्लम बस्तियांे में जाकर पुनः परीक्षण कर लिया जाए -सीडीओ

Posted on 03 February 2018 by admin

लखनऊ-03 फरवरी 2018, जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशान्त शर्मा की अध्यक्षता में विभागीय विकास कार्यक्रमों समीक्षा बैठक कलेक्टेªेट स्थित डा0ए0पी0जे0अब्दुल कलाम सभागार में सम्पन्न हुई। सर्वप्रथम चिकित्सा विभाग की समीक्षा की। इन्द्रधनुष योजना में केवल 76 प्रतिशत आच्छादन हुआ है। इस पर निर्देश दिये गये कि राज्य औसत से कम प्रगति है। अतः स्लम बस्तियांे में जाकर पुनः परीक्षण कर लिया जाए तथा छूटे हुए बच्चों का आच्छादन किया जाए। निर्माण कार्यों के अन्तर्गत विस्तृत विवरण न होने के कारण समीक्षा नही की जा सकी।
समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने पेंशन योजनाओं के सम्बन्ध मंे समाज कल्याण अधिकारी, प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया कि आधार सीडिंग की प्रगति बहुत खराब है, इसको विकास खण्डों से समन्वय करते हुए प्रत्येक साप्ताहिक बैठक में समीक्षा कर शत्-प्रतिशत किया जाए। समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत अधिशासी अभियन्ता, लो0नि0वि0 ने अवगत कराया कि मानक के अनुसार 500 तक की आबादी वाले सभी ग्राम मुख्य मार्ग से जुडे़ हैं। मुख्य विकास अधिकारी निर्देश दिये कि सभी 15 मार्ग समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करा लिए जाएं।
जल निगम की समीक्षा में पाया गया कि पाइप्ड पेयजल योजनाओं में कोई प्रगति नही है तथा विगत कई माह से कोई प्रगति नही हुई है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की। इसके अतिरिक्त रूर्बन मिशन की 7 परियोजनाओं के स्टीमेट भी अभी तक तैयार नही किये जाने, 03 माह व्यतीत हो जाने के कारण आयुक्त, ग्राम्य विकास, उत्तर प्रदेश, लखनऊ को पत्र पे्रषित कर अधिशासी अभियन्ता, जल निगम की कार्य प्रणाली से अवगत करापे के निर्देश दिये।
मुख्य विकास अधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जो रैण्डम चेकिंग में जो अधिकारी नही मिलते हैं, उनके विरूद्ध कार्यवाही करें, कृषि विभाग के अन्तर्गत वर्मी कम्पोस्ट में 800 लाभार्थियों लक्ष्य के सापेक्ष 29 की पूर्ति हुयी है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा इस पर असन्तोष व्यक्त किया गया तथा निर्देश दिये गये कि माह फरवरी 400 की पूर्ति सुनिश्चित कर ली जाये।
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की प्रगति अत्यधिक खराब होने के कारण पी0ओ0, डूडा को निर्देशित किया गया कि लेखपालों से सत्यापन प्राप्त करने हेतु सम्बन्धित उपजिलधिकारी से सम्पर्क कर त्वरित कार्यवाही करें। समीक्षा में पाया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्र अभी अपूर्ण हैं। जिसके सम्बन्ध में सभी खण्ड विकास अधिकारी आंगनबाड़ी केन्द्र पूर्ण करायें जाने के निर्देश दिये

Comments (0)

सरकार की योजनाओ को मीडिया के जरिये लोगो तक पहुँचाये पत्रकार - आयुक्त

Posted on 03 February 2018 by admin

पत्र सूचना कार्यालय द्वारा ग्रामीण मीडिया कार्याशाला का आयोजन
गोण्डा 03, फरवरी। केन्द्र सरकार समाज के अन्तिम आदमी तक विकास के लाभ पहुँचाने को लेकर संकल्पबद्ध है। सरकार के कार्यक्रमो का लाभ सब तक पहुँचे इसके लिए जागरूकता आवश्यक हैं। मीडिया इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 8708
भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय द्वारा आयोजित ग्रामीण मीडिया कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में विचार व्यक्त करते हुए देवी पाटन मण्डल के आयुक्त एस0बी0एस0 रंगाराव ने कहा कि प्रधानमन्त्री की अगुवाई में देश ने तेजी से विकास किया है। उन्होने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था है। श्री रंगाराव ने कहा कि सरकार समाज के हर तबके के विकास के लिए योजनाएं चला रही है। विकास को लेकर प्रधानमन्त्री के विजन की चर्चा करते हुए आयुक्त ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास के मूल मन्त्र के साथ काम रही है। उन्होने कहा कि मीडिया लोकतन्त्र का चैथा खम्भा होता है। जो योजनाएं संसद में पास की जा रही है उनके जमीनी क्रियान्वयन में मीडिया से जुड़े लोग महव्तपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। मेहनौन के विधायक विनय कुमार द्विवेदी ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप देश में हर क्षेत्र में विकास हो रहा हैं। गौरा के विधायक प्रभात वर्मा ने कहा कि सरकार पंण्डित दीन दयाल उपाध्याय के विचारो पर चलकर सबके विकास के लिए काम कर रही है। उन्होने कहा कि विकास का फायदा सब तक पहुँचे इसके लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा। मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती दिव्या मित्तल ने कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाओ के आयोजन से लोगो को एक नई सोच मिलती है। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में चुनौती भरे माहौल में काम करने वाले पत्रकारो के लिए इस प्रकार की कार्यशालाओ का निरन्तर आयोजन होते रहना चाहिए। 8675
कार्यशाला में विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किये। देवी पाटन मण्डल के एस0एस0टी0 के संयुक्त आयुक्त डी0पी0 साहू ने जी0 एस0टी0, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके0 श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य योजनाओ, जिला पंचायत राज अधिकारी घनश्याम सागर ने स्वच्छ भारत मिशन, बेसिक शिक्षा अधिकारी सन्तोष कुमार देव पाण्डेय ने बेसिक शिक्षा से जुड़ी योजनाओ, प्रदीप मिश्रा ने कौशल विकास औैर लीड बैंक मैनेजर दशरथ सी0 बेहरा ने बैंको के जरिये किसानो और छोटे कारोबारियो को मिलने वाली सहायता की विस्तृत रूप से चर्चा की।
इस अवसर पर स्वास्थ्य, शिक्षा, बाल विकास, सूचना, कृषि, पंचायती राज, समाज कल्याण, लीड बैंक, सहित विभन्न विभागो की ओर से विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन पत्र सूचना कार्यालय के उपनिदेशक श्रीकान्त श्रीवास्तव ने किया जबकि पत्र सूचना कार्यालय के ही उपनिदेशक विनय राज तिवारी ने अतिथियों के प्र्रति आभार ज्ञापित किया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2018
M T W T F S S
« Jan    
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728  
-->









 Type in