Archive | February 17th, 2018

राज्यपाल से मिले मुख्यमंत्री

Posted on 17 February 2018 by admin

लखनऊ: 17 फरवरी, 2018aks_1839
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक से आज राजभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिष्टाचारिक भेंट की। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से 21 एवं 22 फरवरी, 2018 को लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाले ‘इन्वेस्टर्स समिट’ की तैयारियों के संबंध में भी चर्चा की। ‘इन्वेस्टर्स समिट’ का उद्घाटन 21 फरवरी, 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा तथा समापन 22 फरवरी, 2018 को राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री आज राजभवन में आयोजित प्रादेशिक पुष्प प्रदर्शनी के उद्घाटन के लिए राजभवन आए थे।

Comments (0)

राज्यपाल ने द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय उर्दू सम्मेलन का उद्घाटन किया

Posted on 17 February 2018 by admin

उर्दू भाषा के विकास के लिए उर्दू को शेरो शायरी तक सीमित न रखकर रोजगारपरक बनायें - श्री नाईक
—–
लखनऊ 17 फरवरी, 2018
aks_1585उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ एवं मौलाना आजाद इन्स्टीट्यूट आॅफ हयूमिनिटीज साइंस एण्ड टेक्नोलाॅजी, सीतापुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय उर्दू सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर न्यायमूर्ति शबीहुल हसन, न्यायमूर्ति मसूदी, पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिज़वी, कुलपति डाॅ0 महरूख मिर्जा, प्रो0 सहबा हुसैन कनाडा, प्रो0 आरिफ नकवी जर्मनी, डाॅ0 कायम मेंहदी लन्दन, डाॅ0 मुर्तजा अली नकवी सहित देश एवं विदेश से पधारे अनेक उर्दू विद्वान उपस्थित थे। सम्मेलन में बर्लिन विश्वविद्यालय के प्रो0 आरिफ नकवी ने राज्यपाल की पुस्तक ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ के जर्मन अनुवाद तथा लखनऊ विश्वविद्यालय से प्रो0 आरिफ अयूबी ने अरबी एवं फारसी भाषा में अनुवाद का आलेख राज्यपाल को भेंट किया।
राज्यपाल ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुये कहा कि उर्दू सबको जोड़ने वाली भारतीय भाषा है। उर्दू किसी वर्ग विशेष की भाषा नहीं है क्योंकि भारतीय संविधान में उसे मान्यता दी गयी है। उर्दू ने देश को अनेक ऐसे मूर्धन्य विद्वान दिए हैं जो किसी वर्ग विशेष के नहीं हैं। फिराक गोरखपुरी, चकबस्त, गोपीचंद नारंग, प्रेमचंद जैसे अनेक उर्दू साहित्यकार हैं जिन्होंने उर्दू को समृद्ध करने का काम किया है। ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ को मानने वाले देश में सभी भारतीय भाषायें एक समान हैं। उन्होंने कहा कि हिन्दी और उर्दू आपस में बहनें हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि सम्मेलन से निकले निष्कर्ष के आधार पर उर्दू भाषा के विकास के लिए वे केन्द्र और राज्य सरकार के स्तर पर जो भी आवश्यकता होगी, सहयोग करेंगे।
श्री नाईक ने कहा कि उर्दू का देश में शानदार इतिहास रहा है। स्वतंत्रता संग्राम और समाज के उत्थान में उर्दू भाषा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक, मौलवी बाकर अली, मौलाना अली मोहम्मद जौहर, गणेश शंकर विद्यार्थी, हसरत मोहानी आदि जैसे इंकलाबी पत्रकारों ने आजादी की मशाल को अपने विचारों से आगे बढ़ाया। उर्दू के शब्दों में जोश और जज्बा पैदा करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि समाज में एकता और सद्भाव बढ़ाने के लिए सभी भाषा के साहित्यकार अपने कलम का प्रयोग करें।aks_1701
राज्यपाल ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि राज्य सरकार ने अपने बजट में अल्पसंख्यकों के विकास के लिए 2,757 करोड़ रूपये की व्यवस्था की है जो पिछले वर्ष की तुलना में 281.39 करोड़ रूपये अधिक है। सरकार ने अरबी-फारसी मदरसों के आधुनीकीकरण के लिए 404 करोड़ रूपये की व्यवस्था बजट में की है। उर्दू के अच्छे साहित्य अन्य भारतीय भाषाओं में तथा अन्य भारतीय भाषाओं के अच्छे साहित्य उर्दू भाषा में अनुवाद किए जाएं। अनुवाद के माध्यम से सभी भाषाओं का विकास होगा तथा लोगों तक अच्छे साहित्य की जानकारी पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि उर्दू भाषा के विकास के लिए उर्दू को शेरो-शायरी तक सीमित न रखकर रोजगारपरक बनाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की आवश्यकता है। राज्यपाल ने अपनी पुस्तक ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ की पृष्ठभूमि पर चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी पुस्तक के साथ-साथ अपने तृतीय वार्षिक कार्यवृत्त का प्रकाशन उर्दू में भी किया है।
डाॅ0 अम्मार रिज़वी ने उर्दू सम्मेलन के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए बताया कि उर्दू के विकास के लिए यह दूसरा अंतर्राष्ट्रीय उर्दू सम्मेलन आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि उर्दू को ‘आरनामेंटल भाषा’ तक सीमित न करके उसे रोजगार से जोड़ने की जरूरत है।
राज्यपाल ने इस अवसर पर डाॅ0 शमसुर रहमान फारूकी को प्रो0 नैय्यर मसूद अवार्ड, डाॅ0 मसरूर जहाँ को आबिद सुहैल अवार्ड, प्रो0 आरिफ नकवी को डाॅ0 मलिकजादा मंजूर अहमद अवार्ड तथा श्रीमती सुनीता झिंगरन को कृष्ण बिहारी नूर अवार्ड देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन एवं धन्यवाद ज्ञापन कुलपति डाॅ0 महरूख मिर्जा द्वारा किया गया।

Comments (0)

श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जायेगा

Posted on 17 February 2018 by admin

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी योद्धा, प्रथम शिक्षा मंत्री-भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि पर आगामी 22 फरवरी 2018 को उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग द्वारा प्रदेश के सभी मंडल/जिला मुख्यालयों पर उनकी याद में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जायेगा।
उ0प्र0 कंाग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व एमएलसी हाजी सिराज मेंहदी ने उक्त आशय का परिपत्र अल्पसंख्यक विभाग के सभी प्रदेश पदाधिकारियों तथा मंडल/जिला/शहर चेयरमैनों को प्रेषित करते हुए 22 फरवरी को भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि पर उनको खिराजे अकीदत पेश करते हुए उनके द्वारा दिये गये पैगाम को जन-जन तक पहुंचाने का आग्रह किया है।

Comments (0)

केन्द्र सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया जायेगा

Posted on 17 February 2018 by admin

केन्द्र की मोदी सरकार में हुए पंजाब नेशनल बैंक के 11हजार 400 करोड़ रूपये घोटाले के विरोध में आगामी 20फरवरी 2018 को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिला/शहर मुख्यालयों पर जिला/शहर कांग्रेस कमेटियों द्वारा केन्द्र सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया जायेगा।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि एक तरफ जहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भ्रष्टाचार केा लेकर विगत लोकसभा चुनाव में लम्बे-चौड़े न सिर्फ भाषण देते नहीं थक रहे थे वहीं अब एक-एक करके तमाम घोटाले उन्हीं के शासनकाल में देश की जनता के सामने आ रहा है।
श्री हैदर ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार के शासनकाल में पंजाब नेशनल बैंक का 11हजार 400 करोड़ रूपये का घोटाला सामने आया है जो कि विगत दिनों हुए विजय माल्या द्वारा किये गये घोटाले की पुनरावृत्ति है। जिस प्रकार मोदी सरकार ने आरोपी विजय माल्या को देश से फरार होने में मदद किया उसी प्रकार से पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के दोषी नीरव मोदी को भी देश से फरार होने में मदद किया और अब देश की जनता को मूल मुद्दे से भटकाने के लिए बैंक अधिकारियों पर कार्यवाही का दिखावा किया जा रहा है, यह एक गंभीर आर्थिक अपराध है।
प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने इस घोटाले को गम्भीरता से लेते हुए पूरे प्रदेश में इसके विरूद्ध आवाज मुखर करने का निर्णय लिया है। इस घोटालेबाज का सम्बन्ध सत्ता पक्ष से परिलक्षित होता है, चूंकि इस घोटालेबाज के गत दिनों दाओस में देश के भाजपा के शीर्षस्थ नेताओं के साथ होने की पुष्टि समाचारपत्रों ने भी किया है।

Comments (0)

अपराधियों की कोई जाति, वर्ग व धर्म नहीं होता - डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 17 February 2018 by admin

लखनऊ 17 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही से समाजवादी पार्टी परेशान। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि श्री अखिलेश यादव की सपा सरकार ध्वस्त कानून व्यवस्था के लिए विख्यात रही। सपा शासन काल में पूरा प्रदेश अराजकता की गिरफ्त में था मथुरा का जवाहर बाग काण्ड तथा मुजफ्फरनगर दंगा सहित अनेक घटनाएं सपा शासन काल की देन रही है।
उन्होंने कहा कि सपा शासनकाल के दौरान भेदभाव पूर्ण रीति नीति के चलते प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरी तरह से पटरी से उतर गई थी। कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए योगी सरकार कृत संकल्प है तथा भाजपा सरकार आने के बाद से ही अपराध मुक्त उ0प्र0 के लिए भाजपा नेतृत्व की सरकार निरंतर कार्य कर रही है तथा अपराधी जिस तरह एक के बाद एक जेल की सीखंचों के पीछे जा रहे है तथा पुलिश बल पर गोली चलाने वाले अपराधियों को भी उसी तरह का जबाव देने की स्वतंत्रंता वर्तमान योगी सरकार ने पुलिस बल को भी दिया है उसको लेकर विपक्षी दलों में बैचेनी है।
डा0 पाण्डेय ने आरोप लगाया कि भेदभाव की नीति के आधार पर अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही समाजवादी पार्टी सरकार की नीति रही है जब कि वर्तमान सरकार की नीति में कानून को तोड़ने वाला तथा कानून व्यवस्था को हाथ में लेने वाला प्रत्येक व्यक्ति अपराधी है और अपराधियों की कोई जाति, वर्ग व धर्म नहीं होता।
भाजपा अध्यक्ष ने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव को नसीहत दी की वह प्रदेश के हित में अपराध मुक्त उ0प्र0 के लिए सरकार की सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएं, खोखले कोरे आरोप प्रदेश की सम्मानित जनता को हास्पस्पद प्रतीत होते है। भाजपा अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा गाजीपुर में दिए गए बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे।

Comments (0)

कांग्रेस पार्टी का अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया

Posted on 17 February 2018 by admin

उ0प्र0 में रिक्त लोकसभा क्षेत्रों के होने जा रहे उपचुनाव में फूलपुर लोकसभा क्षेत्र से श्री मनीश मिश्रा एवं गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से डॉ0 सुरहिता चटर्जी करीम को अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के अनुमोदनोपरान्त प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद ने कांग्रेस पार्टी का अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है।
यह जानकारी उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जीशान हैदर ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी है।

Comments (0)

प्रवास कार्यक्रम

Posted on 17 February 2018 by admin

लखनऊ 17 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय 18 फरवरी को एटा तथा 19 फरवरी को आगरा में रहेंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय 18 फरवरी को सायं 4 बजे सामूहिक विवाह कार्यक्रम नुमाइश ग्राउण्ड एटा में उपस्थित रहेंगे तथा गांधी स्मारक इण्टर कालेज एटा में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेगें तथा रात्रि 8 बजे विधायक योगेन्द्र उपाध्याय और विधायक चौधरी उदयभान सिंह के पुत्र के विवाह स्थान तारघर मैदा, सहजादी मण्डी माल रोड, आगरा में सम्मिलित होंगे तथा पार्षद राहुल चौधरी के विवाह समारोह प्रेम वाटिका, अलवतिया, अवधपुरी आगरा में भी सम्मिलित होेंगे।
प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय 19 फरवरी सुबह 9ः30 बजे उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री श्री एसपी सिंह बघेल के आवास न्यू शाहगंज कालोनी, कोठी मीना बाजार, आगरा वैवाहिक कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे।
—————————————————
लखनऊ 17 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी माननीय ओम प्रकाश माथुर 19 फरवरी को सायं 7ः40 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुॅचेंगे। प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री माथुर 20 फरवरी को सुबह 8 बजे दीन दयाल उपाध्याय हस्त कला संकुल कार्यक्रम बाडालालपुर वाराणसी में भाग लेगें। श्री माथुर रात्रि 8 बजे वाराणसी एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

Comments (0)

बजट में युवाओं के लिए बड़े मौके, सरकारी नौकरियों के साथ ही साथ स्वरोजगार के लिए भी ढेरों इंतजाम - शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 17 February 2018 by admin

लखनऊ 17 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की अगुवाई में पेश किया गया प्रदेश का बजट युवाओं के लिए बड़े अवसर लेकर आया है। बजट में किए गए शानदार प्रावधानों से सरकारी नौकरियों के बड़े मौके तो मिलेंगे ही, कारोबार और स्वरोजगार के भी बड़े मौके मिलेंगे। शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि रोजगार और कारोबार के लिए बजट में सीधे तौर पर पहली बार 4498 करोड़ रूपए का इंतजाम किया गया है। इसके साथ ही साथ इन्वेस्टर मीट में होने जा रहे बड़े निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बजट में दिए गए धन से भी निजी क्षेत्र में नौकरियों के काफी अवसर मिलेंगे। बजट में युवाओं के अधिकारों की बड़ी भागीदारी के लिए मुख्यमंत्री जी और वित्तमंत्री जी साधुवाद के पात्र हैं।
प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश सरकार के बजट में यूं तो हर वर्ग की तरक्की का रोडमैप तैयार किया गया है पर पहली बार युवाओं के लिए एक सकारात्मक सोच के साथ एक बड़ी रकम का इंतजाम किया गया है। खुद मुख्यमंत्री जी ने इस बात का ऐलान किया है कि अगले तीन साल में सरकार सरकारी क्षेत्रों में करीब बीस लाख नौकरियां देने जा रही है। तमाम विभागों में तो भर्तियां शुरू भी हो चुकी हैं। साथ ही साथ बजट में भी एक जनपद एक उत्पाद के लिए 250 करोड़ रूपए, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 100 करोड़ रूपए, स्टार्ट अप फंड में 250 करोड़ रूपए, पंडित दीनदयाल उपाध्याय लघु डेयरी योजना के लिए 75 करोड़ रूपए, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 1041 करोड़ रूपए, ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में 2541 करोड़ रूपए, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम स्वरोजगार योजना के तहत 100 करोड़ रूपए और गारमेंटिंग पालसी के तहत 50 करोड़ रूपए का इंतजाम किया गया है। तमाम योजनाओं को देखें तो इस तरह कुल करीब 4498 करोड़ रूपए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए बजट में दिए गए हैं।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड और उच्चतर सेवा चयन बोर्ड का का गठन हो चुका है। इन दोनों बोर्डों से चयन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। तमाम अन्य विभागों से भी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। जाहिर है इन प्रयासों ने उत्तर प्रदेश के युवाओं को ना सिर्फ सरकारी नौकरियों के अवसर मिलेंगे बल्कि स्व रोजगार के जरिए भी वे खुद के लिए और अन्य नौजवानों के लिए अवसर पैदा करेंगे। प्रदेश में होने जा रही इन्वेस्टर मीट से बडी संख्या में रोजगार पैदा होने जा रहा है। यही नहीं इंफ्रास्टक्चर के क्षेत्र में किए गए बजट के प्राविधानों से भी नौजवानों को काफी लाभ मिलेगा।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2018
M T W T F S S
« Jan   Mar »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728  
-->









 Type in