*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | February 2nd, 2018

मुख्यमंत्री ने बुलन्दशहर में घर के अन्दर दो बहनों के जले हुए शव मिलने की घटना पर दुःख व्यक्त किया

Posted on 02 February 2018 by admin

घटना को गम्भीरता से लेते हुए इसके सम्बन्ध में रिपोर्ट तलब

दोषियों के खिलाफ तत्काल सख्त से सख्त कार्रवाई किये जाने के निर्देश
लखनऊ: 2 फरवरी, 2018
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बुलन्दशहर के बीबीनगर थाना क्षेत्र में घर के अन्दर दो बहनों के जले हुए शव मिलने की घटना पर दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।
मुख्यमंत्री जी ने इस पूरी घटना को गम्भीरता से लेते हुए इसके सम्बन्ध में रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने इस घटना में शामिल दोषियों के खिलाफ तत्काल सख्त से सख्त कार्रवाई किये जाने के भी निर्देश दिये हैं।

Comments (0)

उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा राज्य के मध्य पारस्परिक परिवहन का हुआ करार

Posted on 02 February 2018 by admin

सबसे बड़े आबादी युक्त उत्तर प्रदेश में हरियाणा राज्य को
अपने उत्पादों के लिए खुला बाजार उपलब्ध होगा

लखनऊः 02 फरवरी, 2018
img-20180202-wa0003 मा0 मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी एवं हरियाणा राज्य के मा0 मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी, उ0प्र0 के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री स्वतंत्र देव सिंह, हरियाणा के मा0 परिवहन मंत्री श्री कृष्ण लाल पवार जी की गरिमामयी उपस्थिति में उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा राज्य के मध्य पारस्परिक परिवहन करार आज दिनांक 02 फरवरी, 2018 को सूरजकुण्ड हरियाणा में सम्पन्न हुआ। दोनों राज्यों की जनता को लगभग 35 वर्ष के अन्तराल के उपरान्त एक दूसरे के राज्य में संचरण की सुविधा सुलभ कराने के अवसर पर श्री योगी जी, मा0 मुख्यमंत्री जी, उत्तर प्रदेश भाव-विभोर हो बैठे और उन्होंने उपस्थित जन-समूह एवं प्रतिनिधियों का खुले हृदय से स्वागत किया।
सर्वविदित है कि जहां उत्तर प्रदेश राज्य अपनी वृहद आबादी एवं सांस्कृतिक धरोहरों एवं कला का धनी प्रदेश है वहीं हरियाणा राज्य अपनी उन्नत कृषि तकनीकी एवं औद्योगीकरण के लिए देश में अग्रणी है। ऐसे में राज्य सरकार के लोक कल्याण संकल्पों के अनुसार प्रदेश के ग्रामीण जनों को जहां अपने कृषि उत्पादों में वर्धन के साथ-साथ गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा राज्य की सुविधाएं मिलेगी, वही हरियाणा राज्य को देश के सबसे बड़े आबादीयुक्त प्रदेश में अपने उत्पादों के लिए खुला बाजार उपलब्ध होगा।
इस ऐतिहासिक करार को इस दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि विगत वर्षों में हरियाणा राज्य के नवविकसित शहर यथा गुरूग्राम, फरीदाबाद आदि उत्तर प्रदेशवासियों को शैक्षिक, व्यवसायिक एवं सेवा अवसर प्रदान करने के केन्द्र बिन्दु रहे हैं, परन्तु एक समानान्तर सत्य के रूप में सीधी परिवहन सेवाओं से पूर्णतया वंचित भी थे। ऐसे में जहां उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा राज्य संयुक्त रूप से 298 मार्गों पर क्रमशः 67378 किमी0 व 66581 किमी0 बस सेवाओं का दैनिक संचालन करेंगे।
निःसंदेह इससे दोनों राज्यों के मध्यम सामाजिक संबंधों को भी प्रगाढ़ता मिलेगी। यह बहुप्रतीक्षित समझौता इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है कि उत्तर प्रदेश को उत्तरी भारत के प्रमुख प्रदेशों यथा पंजाब व जम्मू कश्मीर से भी सीधी संबद्धता का लाभ मिलेगा जिससे विभिन्न उद्देश्यों से समुदायों के धार्मिक स्थल भी आम जनता की पहुंच में आ जायेंगे।
उत्तर प्रदेश की ओर से शासकीय दल का नेतृत्व कर रही प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग श्रीमती आराधना शुक्ला ने मा0 मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं परिवहन मंत्री, उत्तर प्रदेश, श्री स्वतंत्र देव सिंह की सतत् प्रेरणा से सम्पादित हुए इस करार पर कदाचित व्यक्तिगत रूप से आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपने मौलिक नैतिक दायित्व के तहत प्रबन्ध निदेशक परिवहन निगम एवं परिवहन आयुक्त उत्तर प्रदेश श्री पी0गुरू प्रसाद को भी बड़ी सहजता से सहमति बना लेने और इस ऐतिहासिक क्षण तक करार के निष्पादन के लिए उन्हें मंच से ही बधाई दी।

Comments (0)

सहकारिता के माध्यम से उत्तर प्रदेश को भारत का नम्बर-1 प्रदेश बनायेंगे - विधासागर सोनकर

Posted on 02 February 2018 by admin

लखनऊ 02 फरवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी ने सहकारिता चुनाव में विजय पताका फहराने के बाद आज भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर सभी क्षेत्रीय संयोजक और प्रभारियों की बैठक आहूत की। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश महामंत्री व सहकारिता चुनाव के प्रभारी विद्यासागर सोनकर ने कहा कि पिछले कई वर्षो से सपा-बसपा सहकारिता आंदोलन को परिवारवाद व वंशवाद के कुचक में फसा कर रखा था। जिसके वजह से सहकारिता आंदोलन विकास की पैमाने पर खरा नहीं उतर रहा था। सपा-बसपा ने इसे भ्रष्टाचार का अड्डा बना रखा था। भारतीय जनता पार्टी ने इस चुनाव में भ्रष्टाचार समेत तमाम तरह के चक्रव्यूह तोड़कर विजय हासिल की है। श्री सोनकर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सहकारिता के माध्यम से उत्तर प्रदेश को भारत का नम्बर-1 प्रदेश बनाने की दिशा में काम करेगी। साथ ही तमाम तरह के भ्रष्टाचार में लिप्त सहकारिता आंदोलन को मुक्त कराने के लिए कृत्य संकल्प है।
प्रदेश मंत्री सुभाष यदुवंश ने कहा कि सहकारिता आंदोलन का इतिहास भारत में 100 साल से ज्यादा पुराना है। पिछली सरकारों ने सहकारी समितियों की सम्पत्ति व धन का व्यतिगत उपभोग का माध्यम बना रखा था। भाजपा सहकारी समितियों में स्वास्थ्य और पारदर्शी प्रशासन की स्थापना करने और इस आंदोलन को उत्तर प्रदेश को विकसित करने का उपकरण बनाने के लिए संकल्पबद्ध है।
इस अवसर पर सभी कार्यकर्ताओं को जीत बधाई दी व आगामी चुनाव की रणनीति बनाते हुए भविष्य की शुभकामना दी गयी। बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष व अवध क्षेत्र के प्रभारी रामनरेश रावत, प्रदेश मंत्री व गोरखपुर क्षेत्र के चुनाव प्रभारी सुभाष यदुवंश, प्रदेश मंत्री ब्रज क्षेत्र की प्रभारी श्रीमती मंजू दिलेर, कानपुर क्षेत्र के संयोजक अरविन्द सचान, अवध क्षेत्र के मनीष सहानी, गोरखपुर क्षेत्र के बाल्मीकि त्रिपाठी, पश्चिम क्षेत्र के डी0के0 शर्मा, ब्रज क्षेत्र के बलवीर सिंह एवं आलोक सिंह व काशी क्षेत्र के आर.पी. कुशवाहा उपस्थित रहे।

Comments (0)

विधान सभा की समितियों में मुद्दों पर व्यापक चर्चा के अवसर -हृदय नारायण दीक्षित

Posted on 02 February 2018 by admin

लखनऊ 02 फरवरी, 2018

विधान मण्डलों का मुख्य कार्य सरकारी नीतियों पर बहस, कार्यपालिका पर नियंत्रण, कानूनों का निर्माण और प्रशासन की निगरानी होती है। सदन में इतना समय नहीं मिल पाता है कि गूढ़ विषयों पर विचार विमर्श कर किसी अन्तिम नतीजे पर पहुंचा जा सके। इस कार्य का निष्पादन समितियों के द्वारा किया जाता है। समितियां कार्यपालिका पर प्रभाव डालकर अपना नियंत्रण रख सकती है।
यह बातें श्री हृदय नरायण दीक्षित अध्यक्ष, विधान सभा उ0प्र0 ने आज विधान मण्डल की आवास सम्बन्धी संयुक्त समिति की उद्घाटन बैठक को सम्बोधित करते हुए कही। श्री दीक्षित ने समिति, सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सब यहां चुनकर आते हैं। समाज के पीड़ित एवं कमजोर तबके की लड़ाई में हम सबको व्यवस्था से लड़ना पड़ता है। इन समितियों में हम जनता की समस्याओं को लेकर कार्यपालिका से तर्क-प्रतितर्क के माध्यम से समस्या के निराकरण के लिए रास्ते निकालते है। समितियों का कार्य प्रशासन को जागरूक करना है। माइक्रो विश्लेषण के माध्यम से हम नौकरशाही को अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक करते है।
श्री दीक्षित ने कहा कि विधान सभा में वाद-विवाद के समय रचनात्मक बहस होनी चाहिए। इधर विधान मण्डलों में हो-हल्ला कर बहस में व्यवधान करने की दुर्भाग्यपूर्ण परम्परा चल पड़ी है। परम्परा से कार्य प्रणाली अपनाने की तीन पद्धतियां है। करणीय, अकरणीय एवं अनुकरणीय। हमें ऐसी परम्पराओ का सृजन करना चाहिए, जो हमारी अगली पीढ़ी के लिए अनुकरणीय हो सके। श्री दीक्षित ने सदस्यों को याद दिलाया कि पहले सदन में वाद-विवाद के समय व्यवधान को बचाने के लिए इस बीच कोई सदस्य सदन में न उठने से भी परहेज करता था। हमंे वही परम्परा बनानी चाहिए। समिति के सदस्यों ने श्री दीक्षित का ध्यान विधायक निवासों में व्याप्त टूट-फूट, गन्दगी एवं अन्य अव्यवस्थाओं की ओर आकृष्ट किया। लोकसभा की भांति वरिष्ठता के आधार पर विधायकों को आवास आवंटन का भी आग्रह किया। उन्होंने राज्य सम्पत्ति विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम गठित करने व विधायक निवासों की समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया।
वरिष्ठ विधान परिषद सदस्य श्री देवेन्द्र सिंह ने श्री दीक्षित का स्वागत करते हुए कहा, बहुत अरसे बाद हमें एक विद्वान, कर्मठ एवं संसदीय परम्पराओं के मर्मज्ञ व्यक्तित्व के धनी अध्यक्ष मिले है। उनके मार्गदर्शन में हम सब सीखंेगे और नई परम्परा के कीर्तिमान स्थापित करेंगे।
इस अवसर पर उ0प्र0 विधान सभा के प्रमुख सचिव श्री प्रदीप कुमार दुबे व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments (0)

01 फरवरी को 1713 शहरी गरीबों ने शेल्टर होम का लाभ उठाया

Posted on 02 February 2018 by admin

अब तक आश्रय गृहों में 68622 लोगों ने आश्रय लिया
लखनऊ 02 फरवरी , 2018

निदेशक सूडा श्री देवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि 01 फरवरी 2018 को 1713 शहरी गरीबों ने शेल्टर होम की सुविधाओं का लाभ उठाया। इसी प्रकार 18 दिसम्बर, 2017 से 01 फरवरी, 2018 तक कुल 369 शैल्टर होम (आश्रय गृह) में कुल 68622 शहरी गरीबों ने निवास किया।
निदेशक, सूडा-उ0प्र0 श्री देवन्द्र कुमार पाण्डेय बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में समस्त सुविधाओं युक्त शेल्टर होम का संचालन किया जा रहा है, जिससे पूरे प्रदेश में कोई भी शहरी गरीब सड़क पर/फुटपाथ पर या अन्य किसी खुले स्थान पर सोने पर मजबूर न हो।
निदेशक, सूडा-उ0प्र0 ने बताया कि प्रदेश में कुल 169 स्थायी शेल्टर होम तथा 200 अस्थायी शेल्टर होम में शहरी गरीबों के रूकने की समुचित व्यवस्था की गयी है। श्री देवन्द्र कुमार पाण्डेय ने प्रदेश के शहरी गरीबों से यह अनुरोध किया है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही शेल्टर होम की योजना लाभ उठायें एवं किसी भी दशा में खुले स्थान पर न सोयें।
प्रदेश सरकार द्वारा शेल्टर होम में रूकने के लिए पलंग, गद्दा, कम्बल, किचन, अलमारी, फस्र्ट ऐड बाक्स, स्नान घर, ठंड से बचाव हेतु अलाव तथा अन्य जरूरी सुविधाये उपलब्ध करायी जा रही है। परिवारों हेतु अलग से रूम उपलब्ध है तथा किचन में खाने-बनाने की भी सुविधा उपलब्ध है।

Comments (0)

शिक्षा के साथ सभी क्षेत्रों में डिजिटलाईजेशन को बढ़ावा दिया जाना समय की मांग

Posted on 02 February 2018 by admin

बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा का विकास किया जाना जरूरी है -डा0 दिनेश शर्मा
लखनऊ 02 फरवरी, 2018

शिक्षा के साथ सभी क्षेत्रों में डिजिटलाईजेशन को बढ़ावा दिया जाना समय की मांग है, जिसके लिए स्मार्ट क्लासेस को बढ़ावा दिया जाना होगा। यह विचार प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज बी.आर. गोप पब्लिक इण्टर कालेज तेलीबाग लखनऊ के वार्षिकोत्सव में दिया।
डा0 शर्मा ने इस अवसर पर शिक्षा के महत्व को बताते हुये कहा कि विद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम पूरा कराने के साथ-साथ खेल, योग एवं नैतिक शिक्षा की भी जानकारी दी जानी चाहिए, जिससे उनकी बहुमुखी प्रतिभा का विकास हो सके एवं अपने पसंद के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकें तथा देश एवं प्रदेश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें, जिससे देश प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़े। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की भी तारीफ की, जिसके माध्यम से आज देश के युवाओं को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. लागू होने से देश को अनेक स्तर पर लगने वाले करों के जाल से मुक्ति मिली और बाजार की दरों में समानता आयी है।
वार्षिकोत्सव में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य रूप से योगा, प्रदूषण से बचाव, शिक्षा, मराठी, अरूणाचली, राजस्थानी, गुजराती, पंजाबी, फोक डांस, होली डांस, देशभक्ति डांस आदि शामिल थे। कार्यक्रम के उपरान्त विद्यालय के प्रबन्धक श्री विमल कुमार यादव ने बेस्ट मदर अवार्ड, बेस्ट स्टूडेंट अवार्ड व बेस्ट टीचर अवार्ड देकर सम्मानित किया।

Comments (0)

एक बेहतर उत्तर प्रदेश को उभारने में बीता राज्यपाल का साढे़ तीन साल का कार्यकाल

Posted on 02 February 2018 by admin

लखनऊ: 2 फरवरी, 2018
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक का साढे़ तीन साल का कार्यकाल एक बेहतर उत्तर प्रदेश का चित्र उभारने में बीता। जनवरी 2018 तक बीते साढ़े तीन साल में उन्होंने स्वयं को केन्द्र के प्रतिनिधि के साथ ही साथ राज्य की ‘जनता का अपना राज्यपाल’ के रूप में स्थापित किया है। इस दौरान उन्होंने भेंट और मुलाकातों, राज्य के जनपदों में भ्रमण के माध्यम से जनता से संवाद बढ़ाने का अभूतपूर्व कार्य कर अपने को सिद्ध किया है।
राज्यपाल ने 22 जुलाई, 2014 को कार्यभार ग्रहण करने के बाद से राज्य की जनता के विभिन्न वर्गों के लोगों से मिलने जुलने की जो परम्परा शुरू की उसे आगे बढ़ाते हुये अब तक लगभग 22 हजार लोगों से भेंट कर उत्तर प्रदेश के साथ अपने संबंधों को अत्यंत अपनत्व भरा बनाया है। मराठी भाषी होते हुये भी उन्होंने हिन्दी भाषी जनता के साथ संवाद को न केवल बढ़ाया बल्कि हाल के महीनों में उत्तर प्रदेश की पहचान (ब्रांडिंग) में भी भरपूर योगदान देकर लोगों के बीच एक विशेष स्थान बनाया है।
यह सर्वविदित है कि उत्तर प्रदेश स्वतंत्रता आंदोलन का प्रमुख केन्द्र रहा है, लेकिन आजादी के बाद स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अतिरिक्त आजादी के लड़ाई के अन्य प्रस्थान बिन्दुओं पर कभी ध्यान नहीं दिया जाता रहा है। राज्यपाल श्री राम नाईक ने राज्य की इस कमी को दूर करते हुये राज्य सरकार को ‘स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और इसे मैं लेकर रहूंगा’ की लखनऊ कांग्रेस में श्री लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक द्वारा की गयी सिंहगर्जना को एक आयोजन के रूप में मनाये जाने की प्रेरणा दी और पूरे कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित रहकर उत्तर प्रदेश के साथ अपने संबंधों को एक नया आयाम दिया।
इन्वेस्टर्स समिट के जरिये पूरे देश और विदेशों में उत्तर प्रदेश की ब्रांडिंग के लिये कार्यरत राज्य सरकार के प्रयासों को एक नई दिशा देते हुये श्री राज्यपाल ने उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के आयोजन की प्रेरणा सरकार को दी और गत 24 से 26 जनवरी तक उसका भव्य आयोजन सुनिश्चित करा कर उत्तर प्रदेश के लोगों की बेहतरी को एक नई दिशा भी प्रदान की।
जनता से संवाद लोकतंत्र की मौलिक आवश्यकता है जिसे श्री राज्यपाल ने निरन्तर बनाये रखा है। राज्यपाल ने जनसंख्या एवं क्षेत्रफल की दृष्टि से विशाल उत्तर प्रदेश में सैकड़ों सार्वजनिक कार्यक्रमों में अब तक प्रतिभाग किया है। अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में राज्यपाल ने राजभवन में 21,581 लोगों से मुलाकात की और इसमें पिछले छः माह की 3,337 मुलाकातें शामिल हैं जो कि चैथे वर्ष की 50 प्रतिशत अवधि समाप्त होने पर प्रथम वर्ष की कुल मुलाकातों का 57.43 प्रतिशत है। राज्यपाल से मुलाकात करने वालों का सिलसिला लगातार बढ़ता रहा है। इससे पूर्व शायद ही किसी राज्यपाल ने आमजन से व्यक्तिगत रूप से इतनी मुलाकातें की हांेगी।
राज्यपाल अपने अब तक के कार्यकाल में राजभवन और लखनऊ में आयोजित 766 कार्यक्रमों में शामिल हुए, जिसमें 113 कार्यक्रम पिछले 6 माह की अवधि में आयोजित हुए है जो प्रथम वर्ष की कार्यक्रमों का 56.78 प्रतिशत है। राज्यपाल श्री नाईक ने लखनऊ के बाहर 480 कार्यक्रमों में शिरकत की, जिसमें 87 कार्यक्रम पिछले 6 माह की अवधि के हैं जो प्रथम वर्ष के कुल कार्यक्रमों के सापेक्ष 60.83 प्रतिशत है।
श्री नाईक द्वारा अपने क्रियाकलापों की जानकारी जवाबदेही एवं पारदर्शिता के मद्देनजर जनता को प्रेस विज्ञप्तियों के माध्यम से प्रदान की गयी। राज्यपाल के अब तक के कार्यकाल में कुल 1,572 प्रेस विज्ञप्तियाँ जारी हुई जिनमें 250 विज्ञप्तियाँ पिछले 6 माह की अवधि में जारी हुई हैं जो कि प्रथम वर्ष में जारी कुल विज्ञप्तियों का 67.93 प्रतिशत है।

Comments (0)

खादी महोत्सव में ‘‘संगीत की बयार’’

Posted on 02 February 2018 by admin

लखनऊ। दिनांक 02 फरवरी, 2018। चारबाग लखनऊ स्थित, बाल संग्रहालय लाॅन, निकट रविन्द्रालय में उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित प्रदर्षनी का आज दसवांॅ दिन है।
प्रदर्षनी में विभिन्न स्टालों पर विषिश्ट उत्पादों की एक लम्बी श्रृंखला मौजूद हैं। मध्यप्रदेष की जड़ी-बूटी से बने विभिन्न प्रकार के उत्पाद, बंगाल के फैंसी बैग एवं रेषम तथा षिल्क की साड़ी, कष्मीरी सूट के अलावा लकड़ी से बने सुन्दर डिजाइन के खिलौने एवं खादी से निर्मित विभिन्न परिधान भी प्रदर्षनी में उपलब्ध हैं। स्वराज्य आश्रम सर्वोदय नगर कानपुर द्वारा पण्डाल में खादी की षर्ट, लुंगी, अंगोछा, मर्सलीन, धोती, कम्बल, रजाई, ऊनी गाउन, ऊनी षाल, चादर इत्यादि उपलब्ध हैं।1313
सर्दी का असर कम होने के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों एवं दूर-दराज राज्यों से आए उद्यमियों द्वारा ऊनी वस्त्रों, रजाई-गद्दों तथा कम्बलों आदि पर भारी छूट दी जा रही है जिसका लाभ प्रदर्षनी में आए आगंतुकों ने उठाया और जमकर खरीदारी की, जिससे कई स्टालों पर स्टाक भी कम पड़ गया। उक्त के अतिरिक्त आॅवला, मुरब्बा, षहद, आयुर्वेदिक औशधियाॅं, आंॅवलें से निर्मित मिठाई व टाॅफी, मिर्चे, कटहल, आम व मिक्स आचार की बिक्री भी काफी मात्रा में हुई।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों से आए हुए बच्चों द्वारा वाद-विवाद, निबन्ध प्रतियोगिता, देषगान व नृत्य प्रस्तुत किये गये, जिसने प्रदर्षनी के माहौल को खुषनुमा बना दिया। इसके अतिरिक्त सांध्यकालीन कार्यक्रमों की श्रंखला में विषेश आकर्शण रहा ‘‘राजीव सक्सेना म्यूजिकल ग्रुप, कानपुर’’ द्वारा गीत एवं गजल की मंत्र-मुग्ध कर देने वाली प्रस्तुतियाॅं दी गईं जिसका पण्डाल में उपस्थित दर्षकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से अभिवादन किया।

Comments (0)

विभिन्न संगठनात्मक बैठकों को सम्बोधित करेंगे

Posted on 02 February 2018 by admin

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आगामी दिनांक 04फरवरी 2018 को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी, सांसद विभिन्न संगठनात्मक बैठकों को सम्बोधित करेंगे।
प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं प्रवक्ता सिद्धार्थप्रिय श्रीवास्तव ने बताया कि श्री राजबब्बर जी दिनांक 04फरवरी को मध्यान्ह उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी फ्रन्टल संगठनों, विभागों एवं प्रकोष्ठ के प्रान्तीय चेयरमैनों की बैठक को सम्बोधित करेंगे। बैठक में उत्तर प्रदेश कांग्रेस सेवादल, उ0प्र0 युवा कांग्रेस के सभी चारों जोनों एवं एनएसयूआई के सभी चारों जोनों के अध्यक्ष, भारतीय राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस(इंण्टक) उ0प्र0, अल्पसंख्यक विभाग, अनु0जाति विभाग, विचार विभाग, विधि विभाग, मानवाधिकार विभाग, प्रचार एवं प्रकाशन विभाग, पूर्व सैनिक विभाग, उ0प्र0 प्रोफेशनल कांग्रेस, उ0प्र0 फिशरमैन कांग्रेस, उ0प्र0 संगठित श्रमिक कांग्रेस, चिकित्सा प्रकोष्ठ, सूचना का अधिकार टास्कफोर्स, खेलकूद प्रकेाष्ठ, शिक्षक प्रकोष्ठ, व्यापार प्रकोष्ठ, सोशल मीडिया, जनसमस्या निस्तारण प्रकोष्ठ आदि फ्रन्टल संगठन, विभाग एवं प्रकेाष्ठ के प्रान्तीय चेयरमैन/अध्यक्ष शामिल होंगे।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इसके उपरान्त श्री राजबब्बर जी इसी दिन अपरान्ह सोशल मीडिया की कार्यशाला में सम्मिलित होंगे। इसके उपरान्त पिछड़े वर्ग के कांग्रेसजनों की बैठक को सम्बोधित करने के उपरानत सायं जिला कांग्रेस कमेटी लखनऊ द्वारा लखनऊ जनपद के सभी ब्लाकों में चलायी जा रही ‘‘महात्मा गांधी किसान संदेश यात्रा’’ के तहत अशरफ नगर, बिजनौर में आयोजित किसान पंचायत में शामिल होंगे। इसके उपरान्त नूरदी खेड़ा, सरोजनीनगर एवं काकोरी में आयोजित किसान पंचायतों में सम्मिलित होंगे।

Comments (0)

मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन

Posted on 02 February 2018 by admin

आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों पर गहन विचार-विमर्श हेतु कल दिनांक 03फरवरी 2018 को पूर्वान्ह लखनऊ मण्डल का एक दिवसीय ‘‘मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन’’ पूर्वान्ह 11 बजे से उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मुख्यालय 10 माल एवेन्यू लखनऊ पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी, सांसद की अध्यक्षता में आयोजित किया गया है। कार्यकर्ता सम्मेलन में अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री गुलाम नबी आजाद जी सहित वरिष्ठ नेतागण उपस्थित रहेंगे।
प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री/प्रवक्ता सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस मण्डलीय कार्यकर्ता सम्मेलन में लखनऊ मण्डल के जनपद लखीमपुर खीरी, हरदोई, सीतापुर, उन्नाव तथा लखनऊ जनपदों के जिला/शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं महासचिवगण, नगर निगमों के कांग्रेस के मेयर प्रत्याशी, नगर निगमों के निर्वाचित, द्वितीय स्थान पर रहे तथा 20 प्रतिशत से ऊपर मत प्राप्त करने वाले तीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस प्रत्याशीगण, नगर पालिका परिषदों के प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहे अध्यक्ष एवं सभासद पद के कांग्रेस प्रत्याशीगण, नगर पंचायतों के निर्वाचित, द्वितीय स्थान पर रहे कांग्रेस के चेयरमैन एवं निर्वाचित सदस्यगण, जिला पंचायतों के निर्वाचित, द्वितीय स्थान पर रहे तथा 20 प्रतिशत से ऊपर मत प्राप्त करने वाले तीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के अध्यक्ष/सदस्य पद के प्रत्याशीगण, 2014 के लोकसभा एवं 2017 के विधानसभा का चुनाव लड़े कांग्रेस प्रत्याशीगण, उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के लखनऊ जनपद के उपाध्यक्ष/महामंत्रीगण, फ्रन्टल संगठनों/विभागों एवं प्रकोष्ठों के जिला/शहर अध्यक्ष/चेयरमैन शामिल होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि इसके पूर्व दिनांक 28जनवरी, 2018 को आयेाजित मेरठ मंडल के कार्यकर्ता सम्मेलन के सफल कार्यक्रम से कार्यकर्ताओं में जोश एवं उत्साह है। इसी क्रम में दूसरा मंडलीय सम्मेलन लखनऊ में आयेाजित किया जा रहा है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2018
M T W T F S S
« Jan    
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728  
-->









 Type in